ekterya.com

कैसे बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के लिए

बच्चे बाहर खेलना पसंद करते हैं, लेकिन एक असुरक्षित पिछवाड़े मजेदार रूप से खतरनाक चीज़ों में बदल सकते हैं। ध्यान दें और अपने यार्ड को एक सुरक्षित ओएसिस में बदलने के लिए आवश्यक कदम उठाएं जहां आपके बच्चे चल सकते हैं

चरणों

भाग 1
सामान्य सुरक्षा सावधानी बरतें

Video: STRANDED ON A FLOATY! | CAN THE PUPPIES SWIM TO SAFETY? | We Are The Davises

बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि बच्चा पिछवाड़े के नियमों को समझता है यह नियमों और सीमाएं स्थापित करता है जो सुरक्षित है और सुरक्षित नहीं है। ये नियम किसी भी जगह पर लागू हो सकते हैं जहां आपका बच्चा खेलता है।
  • छोटे बच्चों के लिए, नियमों में वयस्कों की देखरेख में हमेशा खेलना या खेल के मैदान के किसी विशिष्ट भाग में रहना शामिल हो सकता है। बड़े बच्चों के बारे में नियम हो सकते हैं कि वे कितने अधिक चढ़ सकते हैं और बगीचे के कुछ हिस्सों में सीमाएं हैं।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके पिछवाड़े में घूमती है और वयस्कों को हमेशा बाहरी गेम की निगरानी करें। अगर आपके बगीचे में खुले क्षेत्र हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को पता है कि सीमाएं क्या हैं और उन्हें उन क्षेत्रों को नहीं छोड़ना चाहिए।
  • अगर आपका बच्चा नियमों को नहीं समझता है, तो उसे खेल के मैदान के बिल्कुल अलग हिस्से में खेलना है और एक वयस्क या पुराने बच्चे को हर समय उसके साथ जाना है।
  • Video: Boxing with Evander Holyfield & Joel McHale | Kevin Hart: What The Fit Ep 8 | Laugh Out Loud Network

    बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    खतरों को देखने के लिए नियमित रूप से अपने यार्ड की जांच करें खतरों की जांच करें, जैसे गिरते पेड़ के अंग, पशु अवशेष या नाखून या टूटे हुए बोर्डों जैसे अन्य वस्तुओं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इसे प्रत्येक सीज़न की शुरुआत में करते हैं सुनिश्चित करें कि आपके यार्ड के सभी क्षेत्रों में अच्छी स्थिति है और आपके बच्चों के लिए सुरक्षित है
  • यदि आवश्यक हो, तो अपने घुटनों पर एक बच्चे के नजरिए से चीजें देखने के लिए और सुरक्षा में सुधार के लिए कोई भी बदलाव करें।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम शीर्षक से छवि चरण 4
    4
    एक सुरक्षित जगह में बागवानी उपकरण रखें, बाल प्रतिरोधी ताले और ताले के साथ। अपने बच्चों को लॉन मॉवर के पास न जाने दें, भले ही यह रोशनी न हो। आप भी अपने बच्चों की पहुँच से बाहर बागवानी उपकरण और रसायन रखना खतरनाक चोटों से बचने के लिए (बागवानी उपकरण बच्चों की आँखों में खिलौने लग सकता है चाहिए, लेकिन आप सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि वे सुरक्षित नहीं हैं और है कि केवल एक बनाना चाहिए वयस्क उन्हें उपयोग करना चाहिए)।
  • आइटम जो आपको अपने बच्चे की पहुंच से बाहर रखना चाहिए, उनमें आरी, छंटाई वाले कतरनी, कतरनी और बिजली उपकरण शामिल हैं। रसायनों से बच्चों से दूर रखा जाना चाहिए, जिनमें उर्वरक, हर्बाइसाइड्स, पूल क्लीनर, डिसाइन्फेक्ट्रिक, कीटनाशक, कीटनाशक, ईंधन और सफाई सामग्री शामिल है।
  • इन वस्तुओं को संग्रहित करने के लिए एक शेड बनाने पर विचार करें और उसके बाद उसे लॉक करें ताकि आपके बच्चे आकस्मिक रूप से किसी खतरे में खुद को बेनकाब न करें।
  • भाग 2
    विशिष्ट जोखिमों के साथ डील करें

    बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1

    Video: GAME NIGHT IN OUR ONESIES | CABIN TOUR | We Are The Davises

    सुनिश्चित करें कि कोई भी खेल संरचना सुरक्षित है सार्वजनिक खेल के मैदानों के कानून और निरीक्षण के अधीन हैं, और आपके घर के पिछवाड़े की इसी तरह से निरीक्षण किया जाना चाहिए। कुछ जगहों पर ध्यान देने के लिए समय-समय पर संरचनाओं की जांच करें, जैसे कि किसी न किसी बोर्ड या ढीली रेल।
    • आघात के नीचे क्षेत्र को आघात के साथ कवर करना, जैसे कि रेत, गीली घास या रबर, बच्चों को चोट से बचने में मदद मिलेगी, जब गिरने या संरचनाओं को बंद कर दिया जाएगा।
    • संभावित खतरों के खिलाफ संरक्षण, सुनिश्चित करें कि सभी शिकंजा कवर फैला हुआ बनाने को नष्ट करने और सभी संभव तत्वों, जैसे चट्टानों या पेड़ की शाखाओं के रूप में है कि ट्रिपिंग का कारण बन सकता काटने प्रदान करता है, और सभी प्लेटफार्मों पर रेलिंग लगाने ताकि अपने बच्चे को नहीं द्वारा उनके माध्यम से गिरना रेल पदों के बीच के उद्घाटन के लिए 8.9 सेमी (3.5 इंच) या 22.9 (9 इंच) से भी कम दूरी का उपाय करना चाहिए।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम शीर्षक से छवि चरण 6
    2
    यार्ड के एक ही भाग में दो से अधिक झूलों को न रखें। झूलों एक यार्ड में सबसे खतरनाक संरचनाओं में से एक हैं (खेल का मैदान के एक ही खंड में दो से अधिक झूलों रख दिया और यह सुनिश्चित करें कि सीटों मुलायम रबर, नहीं लकड़ी के बने होते नहीं बनाते हैं)।
  • कई चोटें शरीर के चेहरे या स्विंग के साथ शरीर के दूसरे भाग को मारने के कारण होती हैं, और इन चोटों को नरम सामग्री के साथ कम किया जा सकता है
  • स्ट्रिंग (या समान तत्व) को खेल संरचना में डालने से बचने पर विचार करें, क्योंकि वे गला घोंटने का खतरा पैदा करते हैं।
  • बच्चों के लिए अपनी पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    3
    सुनिश्चित करें कि किसी भी खेल संरचना, पेड़ के घर या स्लाइड की एक सुरक्षित ऊंचाई है। बड़े बच्चों के लिए प्लेटफार्मों और खेल संरचनाओं की स्लाइड्स 1.8 मीटर (6 फीट) से कम और पूर्वस्कूली और छोटे बच्चों के लिए 1.2 मीटर (4 फीट) से कम होनी चाहिए। वृक्ष के घर सुरक्षित होते हैं जितनी करीब वे जमीन पर होते हैं, हवा में 3 मी (10 फीट) से कम से कम
  • अपने बच्चों को बहुत गर्म दिनों में खेलने से पहले, स्लाइड और झूलों के तापमान की जांच करें, क्योंकि वे बहुत गरम पा सकते हैं और त्वचा को जला कर सकते हैं। यह देखना है कि क्या वे गर्म हैं, सतहों को बस स्पर्श करें
  • बच्चों की निगरानी करें, जब वे यह सुनिश्चित करने के लिए खेलते हैं कि उन्हें बहुत अधिक नहीं मिलता है सामान्य नियम यह है कि बच्चों को केवल ऊंचाई या ऊंचाई में कई मीटर चढ़ना चाहिए क्योंकि उनकी आयु 0.3 से गुणा होती है। उदाहरण के लिए, पांच साल की उम्र केवल 1.5 मीटर पर ही चढ़ाई कर सकती है।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम शीर्षक से छवि चरण 8
    4
    पूल के आसपास एक बाड़ और एक अलार्म सिस्टम स्थापित करें स्विमिंग पूल बच्चों के लिए सबसे खतरनाक क्षेत्रों में से एक हैं, क्योंकि पांच साल से कम उम्र के बच्चों में डूबना मौत का प्रमुख कारण है। अपने बच्चों को बाड़ लगाने से बचाने के लिए जो कि पूल क्षेत्र के परिधि के आसपास की ऊंचाई में कम से कम 1.2 मीटर (4 फीट) मापते हैं।
  • आपको बच्चों की पहुंच से बाहर ताले के साथ एक स्वत: ताला और ताला फाटक भी स्थापित करना होगा।
  • इसके अलावा, आप पूल में एक अलार्म स्थापित कर सकते हैं, जब कोई पूल के गेट से गुजरता है या पानी में जाता है। अपने घर के लिए सबसे सुरक्षित संयोजन खोजने के लिए, एक स्थानीय पूल सुरक्षा विशेषज्ञ से संपर्क करें, जो स्थानीय मानकों से मेल खाती हैं।
  • छवि के शीर्षक के लिए बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित रखें चरण 9



    5
    स्विमिंग पूल और हॉट टब के पास खेलने वाले बच्चों की निगरानी करें हमेशा उन बच्चों की निगरानी करें जो पूल या जक्यूज़ी के अंदर और आसपास हैं, उनकी गतिविधियों पर ध्यान देना। हाथ में अपना फोन और एक बचाव दल के पास, यदि कुछ होता है
  • जब आप पूल या जैक्यूज़ी का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो उस पर एक कठिन आवरण लगाइए, अगर कोई उस पर खड़ा हो तो बकसुआ नहीं करेगा। मुलायम कवर पानी में जाल कर सकते हैं और अगर वे इनडोर पूल के ऊपर चलते हैं तो बच्चे को डूबने का कारण बनता है।
  • शरीर के तापमान को बढ़ाने के जोखिम से बचने के लिए जकूज़ी का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस (104 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक नहीं होना चाहिए, जो बच्चों के लिए बहुत खतरनाक है। हमेशा बच्चों को पानी में प्रवेश करने से पहले तापमान की जांच करें और पूल में उनके साथ एक वयस्क हो।
  • बच्चों के लिए अपना पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    6
    यह देखने के लिए कि क्या इसमें आर्सेनिक है, इलाज की लकड़ी का परीक्षण करें यदि आपके पिछवाड़े ने बाड़, मंच या पिकनिक की मेज पर लकड़ी का इलाज किया है, तो यह देखने के लिए जांचें कि क्या इसमें आर्सेनिक है, कैंसर का खतरा बढ़ने वाला एक रासायनिक।
  • आर्सेनिक और अधिक प्राचीन काल में आम के बाद से इसके उपयोग हटा दिया गया था के बाद से 2003 आर्सेनिक कि घर सुधार और बागवानी के लिए अमेरिका के बारे में आपूर्ति भंडार में $ 20 के लिए खरीदा जा सकता है पता लगाने के लिए परीक्षण किट रहे हैं है। अधिकांश परीक्षण 15 से कम मिनट में परिणाम निकाल सकते हैं।
  • यदि आपकी वस्तुओं में आर्सेनिक युक्त जोखिम है, तो पुरानी लकड़ी को नई लकड़ी या अन्य सामग्री के साथ बदलें, या कम से कम एक वर्ष में लकड़ी को सील कर दें। अपने बच्चों को किसी न किसी लकड़ी की सतह पर खेलने की अनुमति न दें, क्योंकि आर्सेनिक चिप्स खतरनाक हो सकते हैं।
  • आपको बच्चों को लकड़ी के ढांचे के चारों ओर जमीन से दूर रखना चाहिए और लकड़ी के डेक के नीचे खिलौनों की दुकान नहीं करना चाहिए, क्योंकि आर्सेनिक नीचे की चीज़ों में घुस सकता है।
  • छवि के शीर्षक वाले बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित बनाएं चरण 11
    7
    अपने बगीचे से जहरीला पौधों को निकालें युवा बच्चों को अक्सर अपने मुंह में बातें डाल दिया है, तो यकीन है कि इस तरह के ज़हर आइवी लता, ओलियंडर और घाटी के कमल के रूप में कोई जहरीले पौधों अपने पिछवाड़े में, वहां हैं।
  • अपने क्षेत्र में आम जहरीले पौधों की एक सूची देखने के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने देश (1-800-222-1222 में अपने चिकित्सक, स्थानीय फोन लाइन ज़हर नियंत्रण, या विष नियंत्रण केंद्र से संपर्क )।
  • अपने बच्चों को बेरी, पत्ते या पौधों के किसी भी हिस्से को खाने के लिए नहीं सिखाइए, भले ही वे यह नहीं मानें कि वे जहरीले हैं यदि आप देख रहे हैं कि आपका बच्चा अपने मुंह से कुछ लेता है, तो तुरंत इसे हटा दें और चिकित्सक या ज़हर नियंत्रण केंद्र को कॉल करने से पहले असामान्य व्यवहार के संकेतों के लिए देखें।
  • यदि आपने अपने बगीचे में कीटनाशक या अन्य उर्वरकों को रखा है, तो सुनिश्चित करें कि उपचार के 48 घंटों के दौरान आपके बच्चे बाहर नहीं खेलेंगे।
  • छवि के शीर्षक से अपने बच्चों के लिए सुरक्षित रखें, चरण 12
    8
    आउटडोर बारबेक्यू या ग्रिल के बच्चों की पहुंच ब्लॉक करता है बच्चों को बारबेक्यू या ग्रिल से दूर रखें, खासकर जब वे इस्तेमाल किए जाते हैं, क्योंकि वे बहुत गर्म हो सकते हैं। अपने बच्चों को समझाएं कि उन्हें ग्रिल क्षेत्र में नहीं जाना चाहिए या किसी अवरोध को स्थापित नहीं करना चाहिए, जैसे कि एक स्क्रीन या कंक्रीट की दीवार को एक्सेस ब्लॉक करना चाहिए।
  • गेराज में प्रोपेन टैंकों को खाना पकाने और स्टोर करते हुए हमेशा बच्चों से दूर रहने पर ग्रिल के करीब रहें। घर में प्रोपेन न रखें
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम 13 शीर्षक चित्र
    9
    Trampolines के साथ सावधान रहें Trampolines मजेदार हो सकता है, लेकिन वे भी गंभीर चोटें पैदा कर सकता है। इन चोटों से बचने के लिए, नियम स्थापित करें और सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे और आपके बच्चे के हर बच्चे को पता है कि वे क्या हैं। आप यहां तक ​​कि नियमों को लिखित में डालकर और ट्रम्पोलिन के पास पोस्ट करने पर विचार कर सकते हैं। नियमों में शामिल हो सकते हैं:
  • केवल एक बच्चे को एक समय में कूदने की अनुमति है।
  • अपने बच्चों को उनकी उम्र के बावजूद, हर समय पर्यवेक्षण के अधीन होना चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि छः वर्ष से कम उम्र के बच्चों को ट्रैम्पॉलिन्स का इस्तेमाल नहीं करते क्योंकि वे गंभीर चोटें भुगतने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • बच्चों के लिए अपना पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के शीर्षक वाला चित्र, चरण 14
    10
    सुनिश्चित करें कि आपका ट्रॉम्पॉलिन अच्छी स्थिति में है यह सुनिश्चित करने के लिए आपको समय-समय पर जांच करनी चाहिए कि यह अच्छी स्थिति में है। चटाई और जाल में छेद नहीं होना चाहिए। स्प्रिंग्स को दोनों छोरों पर बरकरार और अच्छी तरह से सुरक्षित होना चाहिए।
  • चोटों से बचने के लिए हमेशा संरचना में सुरक्षा पैडिंग का उपयोग करें
  • सुनिश्चित करें कि ट्रॉम्पॉलिन के आसपास का क्षेत्र खतरों से मुक्त है, जैसे दीवारें, बाड़, खेल का मैदान उपकरण या उद्यान फर्नीचर इसके अलावा, उपरोक्त स्थान को निपल, पेड़ों और केबल जैसे वस्तुओं से बचने के लिए निशुल्क होना चाहिए।
  • भाग 3
    आपातकाल के मामले में क्या करना है

    बच्चों के लिए अपना पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    1
    आपको पता होना चाहिए कि दुर्घटना होने पर तत्काल कॉल करना कौन कहता है उन जगहों पर महत्वपूर्ण संख्याएं रखें जहां आप उन्हें आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। इन नंबरों में शामिल होना चाहिए:
    • आपातकालीन संख्याएं
    • अग्निशामकों की संख्या
    • प्रत्यक्ष ज़हर नियंत्रण लाइनें
  • Video: Plstore ki ID kaise banaye| Play Store ki id Banaye|How To Create Play Store ID. Hindi me

    छवि के शीर्षक वाले बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित करें चरण 16
    2
    प्राथमिक चिकित्सा किट रखें दुर्घटनाएं होती हैं, इसलिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है। तैयार होने का एक हिस्सा हमेशा प्राथमिक चिकित्सा किट होता है जिसे आसानी से एक्सेस किया जा सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से अपनी प्राथमिक चिकित्सा किट की सामग्री की जांच करें, क्योंकि कुछ आइटम समाप्त हो सकते हैं। अपने पूरे परिवार को दिखाएं जहां आप प्राथमिक चिकित्सा किट रख सकते हैं और समझाएं कि सामग्री कैसे उपयोग की जाती है।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम शीर्षक से छवि चरण 17
    3
    अपनी प्राथमिक चिकित्सा किट बनाएं ये कुछ चीजें हैं जिन्हें प्राथमिक चिकित्सा किट में शामिल किया जाना चाहिए।
  • विभिन्न आकृति और आकारों के स्व-चिपकने वाला बैंड
  • बाँझ धुंध पैड और रोल
  • चिपकने वाली टेप
  • कैंची और चिमटी
  • मांसपेशियों के आँसू के लिए लचीला पट्टियाँ
  • एंटीसेप्टिक्स जैसे हाइड्रोजन पेरोक्साइड या व्यक्तिगत एंटीसेप्टिक पैड
  • गर्म पानी की बोतल और बर्फ पैक
  • थर्मामीटर (एक डिजिटल एक तापमान को आसान बनाता है)
  • प्राथमिक चिकित्सा पुस्तिका
  • पेरासिटामोल के रूप में एनाल्जेसिक
  • एंटैसिड या पेट एसिड रेड्यूसर
  • एन्टिडायराहेल उत्पाद जैसे लोपरामाइड
  • पिजाकोन को राहत देने के लिए उत्पाद, कैलमाइन लोशन जैसे
  • एलर्जी के लिए एंटीहिस्टामाइन (एन्टीहिस्टामाइन्स वाले क्रीम की सिफारिश नहीं की जाती, क्योंकि वे त्वचा को परेशान कर सकते हैं और इससे मूल समस्या बिगड़ जाएगी)।
  • धूप की कालिमा को राहत देने के लिए सनस्क्रीन
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com