ekterya.com

अपने बच्चे को घुमक्कड़ में सुरक्षा के बारे में कैसे सिखाना

माता-पिता का लक्ष्य अपने बच्चों को सुरक्षित रखना है, लेकिन घर जाने के बाद यह बहुत मुश्किल हो जाता है स्टोलर्स आपके बच्चे के परिवहन के लिए सुविधाजनक तरीके हैं और अक्सर जोखिम भरा स्थितियों से बचने में सहायता करते हैं। हालांकि, बढ़ते उम्र के बच्चों को कभी-कभी घुमक्कड़ में मुश्किल हो सकती है, जो खुद को खतरे में डालती है, जिसका मतलब है कि अपने बच्चों को अपने घुमक्कड़ में सुरक्षित जाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
घुमक्कड़ का उपयोग करने के लिए अपने बच्चे को तैयार करना

Video: पारस पत्थर कहाँ है और जानिए पारस पत्थर के बारे में जो आपने कभी नही सोचा होगा

छवि सिखाओ आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 1 सिखाओ
1
अपने बच्चों को घुमक्कड़ में सुरक्षित रहने के लिए सिखाने के महत्व को समझें छोटे बच्चे घुमक्कड़ में सुरक्षित हैं क्योंकि वे वास्तव में नहीं चलते हैं और सवारी के दौरान कार के अंदर की पट्टियों से सुरक्षित होते हैं। 18 महीने से लेकर साढ़े सालों तक छोटे बच्चों के लिए चीजें मुश्किल होती हैं क्योंकि वे भागने या अकेले चलना चाहते हैं।
  • यह भीड़ भरे स्थानों में विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है, जहां एक छोटा बच्चा खोना आसान है। यदि आपका बच्चा पलायन या भागने की कोशिश करता है, तो अपने परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने की कोशिश करें। संभावना है कि आपका बेटा आपको मारने के लिए नहीं बचा है, वह केवल अपनी आजादी का उपयोग करना चाहता है और अपने आप को चलना या चला रहा है।
  • अपने बच्चे से बात करें कि वह घुमक्कड़ में क्यों नहीं होना चाहता। एक बार जब आप इस समस्या के कारण समझते हैं, तो आप इसे हल करने के तरीकों को खोज सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा सिर्फ दौड़ना चाहता है, तो उसे पार्क में या किसी अन्य सुरक्षित जगह पर घुमक्कड़ से बाहर निकलने दो।
  • यदि आप भागने की कोशिश करते हैं क्योंकि घुमक्कड़ असुविधाजनक है, तब तक पट्टियाँ समायोजित करें जब तक कि वे बच्चे के आराम के लिए उचित स्तर पर न हों।
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 2 सिखाना
    2
    घुमक्कड़ के बारे में सुरक्षा नियमों की स्थापना करता है घुमक्कड़ के लिए नियमों का एक सेट स्थापित करें कि आप और आपके पति हमेशा आवेदन करते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि नियम क्या हैं और क्यों यह महत्वपूर्ण है कि उनका सम्मान किया जाए। अपने बच्चे को सिखाओ कि नियम उनकी सुरक्षा के लिए हैं और यदि वे घुमक्कड़ के सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करते हैं तो वे खो या चोट पहुंचा सकते हैं
  • घुमक्कड़ के सामान्य सुरक्षा निर्देशों का पालन करें आपके बच्चे को हमेशा कार के अंदर पट्टियों के साथ बीमा किया जाना चाहिए, भले ही वह कितना बेचैन हो। जब भी घुमक्कड़ खड़ी होती है तो आपको ब्रेक को भी हमेशा रखना चाहिए और भारी बैग के साथ इसे अधिभार नहीं डालना चाहिए।
  • जब आपका बच्चा देखता है कि आप हमेशा घुमक्कड़ के नियमों का पालन करते हैं, तो उसका एक अच्छा उदाहरण होगा और साथ ही नियमों का पालन करना भी होगा।
  • Video: Michael Dalcoe The CEO How to Make Money with Karatbars Michael Dalcoe The CEO

    छवि सिखाओ आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 3 सिखाना
    3
    अपने बच्चों को अपनी अपेक्षाओं को समझाओ घुमक्कड़ में प्रत्येक सवारी से पहले अपने बच्चे को ये विशिष्ट उम्मीदें बताएं। उन्हें बताएं कि वे कहाँ जा रहे हैं और आप उन्हें क्या करना चाहते हैं।
  • यदि वे किसी मॉल में जाते हैं, तो उन्हें बताएं, "हम एक मॉल में जा रहे हैं मुझे आपके घुमक्कड़ में रहने की ज़रूरत है क्योंकि बहुत से लोग होंगे, लेकिन जब हम खेल के मैदान में जाते हैं तो आप बाहर जा सकते हैं और खेल सकते हैं। "
  • प्रत्येक यात्रा से पहले बच्चों के दिमाग में चीजों को ताजा रखने से पहले मानक और अपेक्षाओं को मजबूत करना
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 4
    4
    पुस्तकें और गीतों का उपयोग कर घुमक्कड़ में सुरक्षा के बारे में सिखाओ आप किताबों और गीतों को पढ़कर घुमक्कड़ की सुरक्षा के सिद्धांतों को सिखाने के लिए घर के मजेदार तत्वों में भी उपयोग कर सकते हैं।
  • सुरक्षा या सुरक्षित नाटक और अन्य लोगों के बारे में उसकी किताबें दिखाएं जो आपके बच्चे को घुमक्कड़ में सुरक्षा को समझने में मदद कर सकते हैं।
  • गाने प्रभावी भी हो सकते हैं आप घुमक्कड़ में सुरक्षा के बारे में अपने परिवार के नियमों को गाते हैं या आपके परिचित गीतों को गाते हुए अपनी गायन बना सकते हैं। एक बार जब आपका बच्चा गायन से परिचित होता है, तब आप गा सकते हैं, जब वे घुमक्कड़ से बाहर रहकर उन्हें सुरक्षित रहने के लिए याद दिलाते हैं और आप के करीबी रहते हैं।
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 5
    5
    घुमक्कड़ में सुरक्षा के बारे में सकारात्मक सिखाता है बच्चों के लिए नियमों को स्वीकार करना और उनका अनुसरण करना आसान होगा, यदि उन्हें एक निश्चित आजादी की अनुमति है उन्हें उन सबको बताए जाने के बजाय जो वे अंदर और घुमक्कड़ के साथ नहीं कर सकते हैं, उन्हें बताएं कि वे क्या कर सकते हैं।
  • यदि सार्वजनिक क्षेत्रों में चलने की अनुमति नहीं है, तो उन्हें निर्देश दें और उन्हें दिखाएं कि वे घुमक्कड़ से बाहर क्यों चल सकते हैं यह जानने के लिए कि उनकी कुछ स्वतंत्रता बच्चों, विशेष रूप से बड़े बच्चों को नियमों का पालन करने और पालन करने में मदद करेगी
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप सीमा निर्धारित नहीं कर सकते हैं, लेकिन एक बच्चा सीमा को स्वीकार करेगा और इसे आसानी से नियंत्रित किया जाएगा, यदि नियमों और जगहों के बारे में सकारात्मक पहलू हैं जहां आप स्वतंत्र हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 6
    6
    अपने बच्चे को नियमों का पालन न करने के परिणाम समझाएं। घुमक्कड़ में सुरक्षा के बारे में अपने बच्चे को सिखाने का एक अन्य प्रभावी तरीका नियमों का पालन न करने के परिणामों को स्पष्ट करना है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को सरल शब्दों में बता सकते हैं कि यदि आप घुमक्कड़ से बाहर खड़े या झुकाते हैं तो आप गिर सकते हैं और अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं कंक्रीट होने की कोशिश करें और उसे बताएं कि वह उसके सिर को मार सकता है, अपने घुटनों को खरोंच कर सकता है या उसके हाथों को चोट पहुंचा सकता है।
  • आप एक गुड़िया के साथ एक प्रदर्शन भी कर सकते हैं। खिलौना को कुर्सी से गिरना और फिर रोने या दर्द महसूस करने का बहाना करें।
  • विधि 2
    घुमक्कड़ का उपयोग

    Video: 860-2 Videoconference with Supreme Master Ching Hai, Multi-subtitles




    छवि सिखाना आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 7
    1
    अपने बच्चे को घुमक्कड़ में मनोरंजन करते रहें। घुमक्कड़ में बच्चों को नाराज या असुरक्षित आसन अपनाने के मुख्य कारणों में से एक है क्योंकि वे ऊब हैं।
    • जब वे घुमक्कड़ से बाहर हैं, तो उसके साथ कुछ गेम खेलते हैं "मैं जासूस" घुमक्कड़ के आसपास रहस्यमय तत्वों के बारे में सुराग देने के लिए आप एक ऐसा खेल भी चुन सकते हैं जहां बच्चा सुराग की तलाश कर रहा है कि वह कहाँ जा रहा है, जैसे कि उद्यान के निर्देश या किसी दुकान के दायां गलियारे।
    • विचलित और मनोरंजक बनाने के लिए अपने बच्चे को घुमक्कड़ में एक किताब या खिलौना ले जाने के लिए प्रोत्साहित करें। "घुमक्कड़ खिलौने" का एक अलग समूह होने से बच्चों का ध्यान रखने में मदद मिलती है क्योंकि वे खिलौने हैं वे नियमित रूप से उपयोग नहीं करते हैं
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 8
    2
    अपने बच्चों को करीब रखें यदि आप खुले स्थान में एक सुरक्षित स्थान पर हैं, तो अपने छोटे बच्चे को घुमक्कड़ के सामने चलाने के लिए सुरक्षित है, लेकिन आपको हमेशा इसे देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा आपको देख सकता है और उसे उसे पढ़ाने के लिए हर बार इतने बार देखने के लिए सिखाता है कि क्या वह आपको ढूंढ सकता है आप उसे एक सीटी की तरह ध्वनि के साथ ऐसा करने के लिए याद दिलाना या एक ऐसे कीवर्ड को चिल्लाने जो याद दिलाते हैं
  • आप इसे एक गेम में बदल सकते हैं और "यदि आप कर सकते हैं तो मुझे पकड़ो" खेलते हैं, जहां आप लक्ष्य बना सकते हैं और बच्चे को वापस आना होगा और आप पर अक्सर पहुंचना होगा। यह बच्चों के लिए मज़ेदार है और उन्हें नज़दीकी और दृष्टि में रखता है
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 9
    3
    बहाना है कि जब तक बच्चा अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करता तब तक घुमक्कड़ नहीं चलेगा अपने बच्चे को सुरक्षा उपायों के साथ पालन करने के लिए आप नियमों का आविष्कार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं कि घुमक्कड़ जब तक सुरक्षा बेल्ट के साथ नहीं रखा जाता तब तक नहीं चलेगा।
  • आप उसे यह भी बता सकते हैं कि अगर वह सही ढंग से नहीं बैठ रहा है या जब वह रुकने की कोशिश करता है तो वह रुक जाएगा या नहीं। इसे और अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए, ढोंग करें कि आप घुमक्कड़ चाल नहीं बना सकते हैं और अपने पिता या भाई के साथ वही भूमिका करने के लिए सहमत हैं और रणनीति को और अधिक ठोस बना सकते हैं।
  • यह रणनीति विशेष रूप से प्रभावी है यदि आप ऐसे स्थान पर जा रहे हैं जहां आपका बच्चा बहुत उत्साहित है, जैसे पार्क या मॉल यदि आप जिद्दी रहते हैं और गुस्से का आवेश फेंकने की कोशिश करते हैं, तो अपने फैसले में दृढ़ रहें और उसे एक बार फिर बताएं कि जब वह नियमों का पालन करता है तो घुमक्कड़ केवल तभी चलता होगा इसे ध्यान में रखें क्योंकि अगर आप इसे देते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप जो चाहें प्राप्त करने के लिए एक गुस्से का फेंकने की रणनीति का उपयोग करेंगे।
  • Video: ANIMALS AND THE BUDDHA

    इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका चाइल्ड स्ट्रोलर सुरक्षा चरण 10
    4
    अपने अच्छे व्यवहार के लिए अपने बच्चे की प्रशंसा और इनाम। यदि वे देखते हैं कि यह किसी का ध्यान नहीं जाता है तो बच्चों को अच्छे व्यवहार बनाए रखने की अधिक संभावना है। सकारात्मक व्यवहार करें और अपने बच्चे की प्रशंसा करें जब वह कुछ ठीक करता है।
  • प्रत्येक घुमक्कड़ की सवारी के बाद, उसे पता है कि उसने क्या किया और वह अभी भी सुधार कैसे कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "आपने एक अच्छा काम किया है! मुझे प्यार है कि आप अपने खिलौनों के साथ इतने अच्छी तरह से घुमक्कड़ में कैसे खेल चुके हैं। अगली बार, क्या आप सड़क पर जाने के लिए सड़क पर जा सकते हैं? "।
  • यदि आवश्यक हो, तो घुमक्कड़ में सुरक्षित व्यवहार बनाए रखने के लिए अपने बच्चे को पुरस्कार दें। पुरस्कार प्रत्येक निकास के लिए एक स्टिकर के रूप में सरल हो सकता है, जहां आप निर्देशों का पालन करते हैं और सुरक्षित रह सकते हैं, या जब तक आप एक जैकपॉट तक पहुंच नहीं पाते हैं, जैसे खिलौना या मजेदार गतिविधि।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका चाइल्ड स्ट्रोलर सेफ्टी चरण 11
    5
    आवश्यक होने पर अपने बच्चों को अनुशासन दें छोटे बच्चे मुश्किल हो सकते हैं, खासकर जब वे आपके द्वारा निर्धारित नियमों का पालन न करते हों यदि आपका बच्चा घुमक्कड़ के नियमों की बार-बार अवज्ञा नहीं करता और खुद को खतरे में डालता है, तो अनुशासनिक कार्रवाई करने का समय हो सकता है।
  • माता-पिता के रूप में अपने मानदंड का उपयोग करें जो कि आपके बच्चे के साथ काम करने वाले उपाय को ढूंढें कुछ बच्चों के लिए, एक दोहन पहनना या किसी जगह से लिया जाने से शर्मनाक और दर्दनाक पर्याप्त हो जाता है ताकि वे घुमक्कड़ के नियमों का पालन करने का निर्णय ले सकें।
  • अन्य बच्चे चेतावनी की एक श्रृंखला के लिए बेहतर प्रतिक्रिया दे सकते हैं और अपने कुछ खिलौने निकाल सकते हैं। हालांकि आप ऐसे बच्चे को अनुशासन देते हैं जो दुर्व्यवहार करते हैं, सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि वह परेशानी क्यों है
  • घुमक्कड़ में सुरक्षित रहने और नियमों का पालन करना इतना महत्वपूर्ण क्यों दोहराएं यदि आपके बच्चे काफी पुरानी हैं, तो आप उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए नियमों को दोहराने के लिए भी कह सकते हैं कि उन्हें समझना चाहिए कि उन्हें क्या पूछा गया है।
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 12 सिखाना
    6
    एक समर्थन योजना है यदि आपके बच्चे को घुमक्कड़ के सुरक्षा नियमों को समझना मुश्किल लगता है, तो उनके पास हमेशा एक दूसरी योजना है। अपने शेड्यूल के साथ लचीले रहें और अगर आप अपने आप को खतरे में डालते हैं या अपने आप को ख़राब करते हैं तो डराने में बाधा न करें।
  • आप घुमक्कड़ के अलावा कुछ भी प्रयास कर सकते हैं और इसके बजाय एक बेबी वाहक या दोहन का उपयोग कर सकते हैं। सामान्य तौर पर एक बच्चा वाहक एक बड़े बैग की तरह दिखता है जिसमें आपके बच्चे को रखा जा सकता है और परिवहन किया जा सकता है। अपने बच्चे को आप के पास और उसके अंदर रखें, लेकिन पुराने और बड़े बच्चों के साथ यह मुश्किल हो सकता है।
  • एक दोहन बच्चों और माता-पिता को एकजुट करती है और एक कुत्ते की पट्टा की तरह काम करता है, जिससे बच्चे को चारों ओर चलने की स्वतंत्रता मिलती है, लेकिन उन्हें अपने माता-पिता के नियंत्रण में रखना और उनके नियंत्रण में रखना भीड़ भरे स्थानों में उपयोग करना मुश्किल हो सकता है, जो माता-पिता और बच्चे के बीच घूम रहे हैं वह दोहन में उलझा हो सकता है और सभी को घायल हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • घर पर शांत वातावरण में इन नियमों को सिखाने के लिए समय लेना आपके बच्चे को तनावपूर्ण माहौल में पढ़ाने की तुलना में नियमों को याद करने में अधिक प्रभावी हो सकता है जैसे कि जब वे घुमक्कड़ से बाहर होते हैं
    • घुमक्कड़ में सुरक्षा के बारे में पढ़ना बच्चों और माता-पिता दोनों के लिए निराशाजनक हो सकता है, लेकिन एक बार समझा जाता है कि बच्चों को सुरक्षित और खुश रखने का एक अच्छा तरीका है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com