ekterya.com

बच्चों में सामाजिक कौशल विकसित करने के तरीके

बच्चों को सामाजिक कौशल विकसित करने के लिए उन्हें अपने जीवन के सभी पहलुओं में बहुत अधिक स्वस्थ बातचीत करने के लिए तैयार किया जाता है। सामाजिक कौशल समाज में विकास का एक अभिन्न अंग हैं। अच्छे व्यवहार को प्रदर्शित करना, लोगों के साथ प्रभावी ढंग से संचार करना, लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए और व्यक्तिगत ज़रूरतों को व्यक्त करना, ठोस सामाजिक कौशल के महत्वपूर्ण घटक हैं। बच्चों को इन महत्वपूर्ण कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए उनके विकास के प्रत्येक चरण में एक अलग सेट की रणनीति की आवश्यकता होती है।

चरणों

विधि 1
शिशुओं में सामाजिक कौशल स्थापित करें

बच्चों का विकास सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
बच्चे की जरूरतों का उत्तर दें शिशुओं को आप सीधे बता सकते हैं कि वे क्या चाहते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको अपने बच्चे के कार्यों और गैर-मौखिक संकेतों पर ध्यान देना होगा। जब आप जानते हैं कि आपको क्या चाहिए, उन्हें उन्हें दे दो यदि यह काम नहीं कर रहा है, तो आपने उनकी ज़रूरतों को गलत बताया है, और आपको कुछ और प्रयास करना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका दो सप्ताह का बच्चा रोता है और अपनी बोतल से शांत नहीं करता है, तो खाने के बजाय उसे बुर्ट की आवश्यकता हो सकती है। उसे मारने की कोशिश करो, और अगर वह उसे शांत नहीं करता है, तो अगले प्रयास (उसे कमाल की तरह) और आगे बढ़ें।
  • Video: सोच को बढ़ावा देने के लिए प्रश्न पूछना: उच्च प्राथमिक विज्ञान

    बच्चों के विकास सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    उसे खेल के माध्यम से तलाशने दें कभी-कभी वयस्कों को यह मानने की गलती होती है कि बच्चे सिर्फ समय गुजारने के लिए खेलते हैं। हालांकि, यह सच नहीं है। हकीकत में, बच्चों को खेल के माध्यम से अपने कौशल के अधिकांश कमाते हैं। यह उनके आसपास की दुनिया का पता लगाने का तरीका है, और खेलते समय उन्हें नए कौशल सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप खेल सकते हैं "बच्चा कहां है?" अपने बेटे के साथ हालांकि यह सच है कि एक तरफ यह एक सरल खेल है, दूसरी तरफ आप सीख लेंगे कि आप जायेंगे और वापस लौटेंगे। उसी तरह, आप जब आप देखते हैं तो आप उत्साहित होना सीखेंगे
  • बच्चों में सामाजिक कौशल विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपनी उपलब्धियों को पहचानो खेल के माध्यम से दुनिया की खोज करते समय आपका बच्चा नए कौशल सीख लेगा माता-पिता के रूप में, आपको सकारात्मक प्रतिक्रिया देकर उन कौशल को मजबूत करने पर निर्भर है। इससे आपको अपने विकास में आत्मविश्वास महसूस होता है।
  • हालांकि यह सच है कि यह एक बोतल रखने के लिए ज्यादा काम नहीं लग सकता है, यह कार्य आपके छह महीने के बच्चे के लिए एक महान उपलब्धि है। उसे बताओ कि वह क्या कर रहा है पर आपको गर्व है
  • बच्चों में सामाजिक कौशल विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    उसे अपनी सीमाओं पर काबू पाने में मदद करें हमारे जीवन में जिन सभी कौशलों की ज़रूरत है उन्हें सीखा जाना चाहिए। कभी-कभी, इसका मतलब है कि सीमाओं को थोड़ा सा पार करना आपको अपने बच्चे के साथ खेलना चाहिए और उसे चुनौती देना चाहिए क्योंकि वह आमतौर पर कुछ भी नहीं करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा एक गेंद को रोल करना पसंद करता है, तो इसे एक टोकरी में रोल करने का प्रयास करें
  • सुनिश्चित करें कि यह एक हल्की गतिविधि बनाये और यह प्रतियोगिता न करें
  • बच्चों के विकास सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    ध्यान दें शिशुओं ने अपने माता-पिता के ध्यान पर पलटा। आपको उसे पकड़ना चाहिए और उससे बात करना चाहिए या उसे अक्सर गाएं यह बातचीत आपको प्यार करने में मदद करती है यह तब किया जाना चाहिए जब वह शांत हो जाता है और जब वह रोता है और फिर से लड़ाई करता है।
  • बच्चों के विकास सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    उसके लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं बच्चों को सुरक्षित महसूस करने के लिए दो मूलभूत तत्व उनकी आवश्यकताओं को जितनी जल्दी हो सके उत्तर दे रहे हैं और उनका दिन पूर्वानुमान करने योग्य है। जब वह रोता है तो जल्दी से जवाब देकर, आप उसे आपको भरोसा करने के लिए सिखाते हैं। अपने बच्चे के लिए एक नियमित शेड्यूल रखते हुए आपको अपने दिन की भविष्यवाणी करने में मदद मिलती है और आपको भ्रमित या निराश होने से रोकता है।
  • जब आप एक नवजात शिशु के साथ काम करते हैं, तो आपको जवाब देना होगा "मांग के मुताबिक"। आम तौर पर, बच्चे तीन और छः महीनों के दौरान कुछ समय तक एक कार्यक्रम नहीं अपनाते हैं।
  • विधि 2
    युवा बच्चों को कैसे इंटरैक्ट करना सिखाएं

    बच्चों में सामाजिक कौशल विकसित करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    भावनाओं के बारे में अपने छोटे लड़के को सिखाओ अपने छोटे बच्चे के साथ भावनाओं पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है चर्चा के माध्यम से आप उनके बारे में क्या महसूस करते हैं, वह उन भावनाओं से जुड़े शब्दों को सीखना शुरू कर देंगे और उनको व्यक्त करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। इससे आपको हताशा से बाहर होने के बजाय आपकी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए संक्रमण करने में मदद मिलेगी।
    • आप उसे बता सकते हैं "मुझे पता है आप दुखी हैं और यह बिस्तर पर जाने का समय है, लेकिन हम कल अपने खिलौनों के साथ खेल सकते हैं"।
  • बच्चों के विकास सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    उनकी भावनाओं को देखो यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वह अपनी भावनाओं को कैसे समझता है और कैसे काम करता है। इन्हें देखकर और उन्हें समझने से, आप उन पर और अधिक प्रभावी ढंग से चर्चा कर सकते हैं। इसके अलावा, आप उसे अपनी भावनाओं को अधिक सामाजिक रूप से रचनात्मक तरीके से व्यक्त करने के लिए सिखा सकते हैं।
  • यदि आपका छोटा लड़का परेशान है, तो आप उसे बता सकते हैं "मुझे पता है कि आप परेशान हैं क्योंकि कोई मिठाई नहीं है, लेकिन आप लोगों को नहीं मार सकते इसके बजाय, आप हमें दिखा सकते हैं कि आप एक गहरी साँस लेने से परेशान हैं और हमें बता रहे हैं कि आप परेशान हैं"।
  • Video: पाठ की योजना बनाना: उच्च प्राथमिक अंग्रेज़ी

    बच्चों के विकास सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    उसके साथ सीमाओं पर चर्चा करें युवा बच्चों को यह समझना होगा कि उनके द्वारा क्या अपेक्षा की जाती है। स्वाभाविक रूप से, वे सीमाओं को पार करते हैं, लेकिन यदि आप एक फर्म स्थापित करते हैं और इन के लिए स्पष्टीकरण देते हैं, तो सबसे छोटे बच्चे आपके नियमों का सम्मान करना शुरू करेंगे। इससे उन्हें संरचना और सीमाएं मिलती हैं, जिन्हें उन्हें सुरक्षित महसूस करने की आवश्यकता होती है।
  • अपने छोटे बच्चे को नियमों के सकारात्मक पहलुओं पर जोर दें उदाहरण के लिए, समझाएं कि आपको रात में पर्याप्त नींद मिलनी चाहिए ताकि आप अगले दिन ज्यादा मज़ा ले सकें।
  • बच्चों में सामाजिक कौशल विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    उसे मित्र बनाने के लिए प्रोत्साहित करें शिशु एक दूसरे के साथ बहुत अच्छी तरह से बातचीत नहीं करते हैं, लेकिन जब बच्चे छोटे बच्चे के स्तर तक पहुंचने लगते हैं, तो वे दूसरे बच्चों के साथ थोड़ा सा सामाजिक बनाना शुरू करते हैं। अपने छोटे लड़के को मित्र बनाने और उसे खुद को पेश करने के लिए सिखाने के लिए प्रोत्साहित करें यह आपके बच्चे के लिए सामाजिक क्षेत्र की पहली महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक है।
  • अगर आपका छोटा लड़का अधिक खेलता है तो आश्चर्यचकित न हो "सममूल्य पर" अन्य बच्चों को जो "साथ" उन्हें। इस स्तर पर समानांतर खेल आम है
  • Video: सबको शामिल करना: प्राथमिक गणित

    विधि 3
    सामाजिक स्थितियों के लिए प्रीस्कूलर तैयार करें

    बच्चों में सामाजिक कौशल विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    अपने प्रीस्कूलर को सीमा दीजिए पूर्वस्कूली वर्षों के दौरान, बच्चे वास्तव में उनके आसपास की दुनिया का पता लगाने के लिए शुरू करते हैं। आपकी जिज्ञासा में कोई सीमा नहीं होती है, इसलिए आपको उन्हें स्थापित करना होगा। अपने preschooler को समझाएं कि उसे बगीचे में क्यों रहना चाहिए और सड़क पर अपने दम पर नहीं जाना चाहिए
  • बच्चों के विकास में सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक शीर्षक छवि 12
    2
    उसे स्वतंत्र होने के लिए प्रोत्साहित करें हालांकि यह सच है कि सीमाएं महत्वपूर्ण हैं, इसलिए उम्मीदें हैं उसे अपने कपड़े ऊपर बटन को मदद करने और उसे ज़िप के साथ कोई समस्या नहीं है हालांकि, आपको उसे अपने (या कम से कम प्रयास करने के लिए) पोशाक के लिए इंतजार करना चाहिए। यह एक सकारात्मक तरीके से तैयार करना सुनिश्चित करें जो आपको स्वतंत्र होने के बारे में उत्साहित करता है, बल्कि इन कार्यों को एक घर बनाने की बजाय।
  • उसी तरह, आप कुछ अपेक्षाओं को सेट कर सकते हैं, जैसे टेबल को जगह या साफ करने में मदद करना, खिलौने उठाएं और विकर टोकरी में गंदे कपड़े डाल दें।
  • बच्चों के विकास सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक शीर्षक छवि 13



    3
    बच्चों के साथ सामाजिक संबंधों की सुविधा प्रदान करें इस युग में, बच्चों को छोटे बच्चों के चरण की तुलना में भी अधिक मुड़ना और एक साथ खेलने शुरू करना है। आप अपने बच्चे को अपने पड़ोसी और उसके दोस्तों के साथ खेलते हुए इस सामाजिक संपर्क को प्रोत्साहित करना चाहिए। आपके सामाजिक कौशल के अतिरिक्त, इससे अधिक मित्र बनाने के लिए आपका आत्मविश्वास बढ़ाना शुरू हो जाएगा।
  • जब आप एक सामाजिक वातावरण (बच्चों के साथ खेलने के लिए एक बैठक) बनाई है, वापस कदम और अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ बातचीत करते हैं केवल आवश्यक जब हस्तक्षेप करना
  • बच्चों के विकास सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक शीर्षक छवि 14
    4
    एक रोल मॉडल के रूप में अपने बच्चे के साथ बातचीत करें। हालांकि यह सच है कि आपके साथियों के साथ बातचीत सामाजिक कौशल सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, यह अचूक नहीं है। अन्य पूर्वस्कूली बच्चे जो आपके बेटे के साथ खेलते हैं, उनके पास लगभग एक ही सामाजिक कौशल हैं। इसका मतलब यह है कि सबसे उन्नत सामाजिक कौशल बड़े बच्चों और वयस्कों से बाहर निकल आएंगे जो आदर्शों के रूप में सेवा करते हैं। माता-पिता के रूप में, आपको कुछ भूमिका निभाने वाले खेलों की कोशिश करनी चाहिए और उनकी देखभाल करने के लिए सामाजिक होना सीखना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, preschoolers कह सकते हैं "कृपया" और "धन्यवाद" जबकि वे खेलते हैं, लेकिन उन्हें ये मार्गदर्शन करने के लिए आपको मार्गदर्शन करने की आवश्यकता हो सकती है कि जब वे ये वाक्यांश कहते हैं, तो उन्हें नज़र से संपर्क करना चाहिए।
  • बच्चों के विकास सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    इसे सहकारी स्थितियों में रखें अक्सर, इसका अर्थ है कि आप अन्य प्रीस्कूलरों के साथ खेलते हैं, लेकिन कभी-कभी यह इस अधिनियम में अधिक जानबूझकर कार्य करने में मदद करता है। डिजाइन परिस्थितियों में आपके बच्चे को कार्य पूरा करने के लिए किसी के साथ काम करना है। खेलने से पहले एक काम करने के लिए अपने बच्चे और एक दोस्त को एकसाथ पूछने से उन्हें सहयोग और टीम वर्क को पढ़ाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • विधि 4
    स्कूल-उम्र के बच्चों के लिए अच्छे सामाजिक कौशल का प्रदर्शन

    बच्चों के विकास सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक शीर्षक छवि 16
    1
    अपने बेटे के संघर्षों को स्पष्ट रूप से सुनें भावनात्मक रूप से कार्य न करें जब आपके दूसरे बच्चे के साथ संघर्ष हो। यदि आप जल्दबाजी में प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप उसे सिखाएंगे कि उसे इस तरह से कार्य करना चाहिए। इसके बजाय, कुछ प्रश्न पूछें या ऐसी स्थिति के बारे में कुछ बयानों को बताएं जो आपको दोनों पक्षों से संघर्ष देखने की अनुमति देगा।
    • आप कह सकते हैं "मुझे खेद है कि आपके दोस्त ने गेंद को आप से लिया है शायद उसने सोचा कि यह उसकी बारी है, लेकिन आपने सोचा कि यह अभी भी तुम्हारी बारी है"।
  • बच्चों के विकास सोशल स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 17
    2
    उसके लिए सहानुभूति महसूस करें हालांकि यह सच है कि आप इस धारणा को नहीं देना चाहते हैं कि आप हमेशा सही हैं या आप विरोध में दोषी नहीं हैं, आपको यह दिखाना होगा कि आप उनकी भावनाओं के बारे में ध्यान रखते हैं। उनको मत छोड़ें इसके बजाय, उनकी भावनाओं से संबंधित है और उन्हें अन्य लोगों के साथ संबंधित करने में सहायता करें
  • बच्चों के विकास सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक शीर्षक छवि 18
    3

    Video: 8 Parenting Behaviors That Can Harm Your Child's Future

    किसी पर हमला किए बिना अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में उसकी सहायता करें अक्सर, बच्चों को उनकी भावनाओं से भ्रमित और निराश महसूस होता है। इससे उन्हें उनकी निराशा के कारण किसी को मारना, चीख देना या दोष देना होगा। अपने बच्चे को कुछ तकनीकों को सिखाएं, जैसे कि गहरी सांस लेने और दस की गिनती, और विनम्रता से वह क्या कहना है।
  • यदि आपका बेटा आपको रोने के लिए पहुंचाता है क्योंकि एक दोस्त वह खेल खेलना नहीं चाहता था, तो आप उसे बता सकते हैं "मुझे पता है कि जब लोग अन्य लोग आपसे क्या चाहते हैं, तो यह मुश्किल हो। यह मुझे कभी भी परेशान करता है क्या आपको लगता है कि जब आप खेल चाहते हैं कि वे खेलना नहीं चाहते हैं, तो क्या आपके दोस्त परेशान हैं?"।
  • बच्चों के विकास सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक शीर्षक छवि 19
    4
    उसे खुद के लिए वकील सिखाओ लोगों के साथ सहयोग करने के लिए आपको सिखाने का एक हिस्सा उन लोगों को उनकी इच्छाओं और जरूरतों को व्यक्त करने के लिए सिखाना है। बच्चों को अपनी इच्छाओं और विचारों को व्यक्त करना होगा, चाहे कक्षा में, घर या मनोरंजन क्षेत्र। आपको अपने बच्चे को यह प्रभावी ढंग से और सम्मान से करने के लिए सिखाना चाहिए ताकि वह अपनी आवश्यकताओं के लिए वकील कर सकें।
  • यह आपको आश्वस्त करके किया जा सकता है कि कक्षा के दौरान अपना हाथ उठाने में कोई समस्या नहीं है और बाथरूम में जाने के लिए कह रही है, अगर आपको ऐसा करने की आवश्यकता है।
  • विधि 5
    कक्षा में सामाजिक कौशल शामिल करें

    बच्चों के विकास सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक वाली छवि चरण 20
    1
    से निपटने के लिए एक सामाजिक कौशल चुनें कक्षा में विशिष्ट बिंदुओं से निपटना महत्वपूर्ण है अपने बच्चे को इसे प्राप्त करने के लिए एक कौशल और लक्ष्य चुनें। यह क्षमता एक चर्चा समाप्त होने तक प्रतीक्षा करने के लिए हो सकती है ताकि आप एक पेंसिल पैनापन कर सकें हालांकि यह सच है कि यह तुच्छ दिख सकता है, यह बच्चों को सिखाता है कि कोई व्यक्ति क्या कहता है उसका आदर करना और सुनना।
    • सुनिश्चित करें कि आप ऐसे कौशल चुनते हैं जो बच्चे की समझ क्षमता के भीतर हैं। उदाहरण के लिए, प्रीस्कूलर के लिए कौशल उन छठे ग्रेडर के लिए अलग होंगे।
  • बच्चों के विकास सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक शीर्षक छवि 21
    2
    कौशल को एक नियम बनाएं बच्चे यह नहीं कह सकते कि उन्हें नियम पसंद हैं, लेकिन उन्हें सफल होने की आवश्यकता है पेंसिल उदाहरण में, नियम होगा "जब आप सभी बोलना बंद कर देते हैं, तो आप केवल अपनी पेंसिल तेज कर सकते हैं"। बच्चे नियम को समझेंगे और इसके साथ पालन करना शुरू करेंगे, हालांकि उन्हें समय-समय पर इसके बारे में याद दिलाना पड़ सकता है
  • "नियम" यह कौशल को रोकता है कि केवल ध्यान देने का सुझाव है कि कैसे सावधानी बरतें और यह स्पष्ट संदेश हो कि बच्चे को क्या करना चाहिए।
  • बच्चों में सामाजिक कौशल विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 22
    3
    उसे सिखाओ कि नियम का पालन कैसे करें इस अधिनियम का पहला भाग एक भूमिका निभाना है। बच्चों में से एक होने का नाटक करें और उन्हें सिखाएं कि आप क्या करने की उम्मीद करते हैं। इस अधिनियम का अगला भाग यह है कि आप अपने आप नियमों का पालन करें यदि आप उनसे बात करते समय बच्चों को पेंसिल को तेज करने की इजाजत नहीं होती है, तो जब आप उनके साथ बात करते हैं तो आप इसे तेज नहीं करेंगे।
  • बच्चों के विकास सोशल स्किल्स शीर्षक वाली छवि 23 चरण
    4
    शासन का अभ्यास करें। नए नियम के साथ कुछ परीक्षण करें उदाहरण के लिए, आप कुछ बिना पेंसिल पेंसिल निकाल सकते हैं और बच्चों को दिन के दौरान उचित समय पर उन्हें तेज करने की कोशिश कर सकते हैं। गलतियों के लिए उन्हें सज़ा न दें, लेकिन उन्हें बताएं कि उन्हें क्या करना चाहिए था।
  • यह महत्वपूर्ण है कि बच्चों के शासन के साथ आराम कर रहे हैं। यदि आप इसे पहले अभ्यास के बाद समझ में नहीं आता, तो उन्हें कुछ समय दें और एक और परीक्षण करें।
  • बच्चों के विकास सामाजिक कौशल विकसित शीर्षक वाली छवि चरण 24
    5
    माता-पिता से बात करें कि बच्चे क्या सीखते हैं माता-पिता कक्षा में क्या किया जाता है, इसे मजबूत करने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। अधिकांश माता-पिता वास्तव में अपने बच्चे को अच्छी तरह से करना चाहते हैं यदि आप उन्हें कक्षा में क्या होता है और इसके कारण के बारे में सूचित करते हैं, तो आप देखेंगे कि उन व्यवहारों में से कुछ घर पर भी बनेंगे।
  • युक्तियाँ

    • महत्वपूर्ण घटनाओं का मूल्यांकन करने के लिए विज़िट के दौरान अपने बच्चे के चिकित्सक से बात करें, जिन्हें पूरा नहीं किया गया है या हासिल किया गया है।
    • याद रखें कि बच्चों को अलग ढंग से परिपक्व होना चाहिए
    • एक बच्चे से सही सामाजिक कौशल की उम्मीद मत करो
    • समझें कि बच्चों को मानसिक रूप से और शारीरिक रूप से वयस्कों की तुलना में अलग तरह से अभिनय करने के अलावा, अलग-अलग तरीके से काम करना है। इसलिए, एक बच्चे को एक के रूप में माना जाना चाहिए "लघु वयस्क" जो वयस्क कार्यों को करने में सक्षम है

    चेतावनी

    • अगर आपके बच्चे के विकासात्मक विलंब या विशेष ज़रूरतें हैं, तो वह अन्य बच्चों की तुलना में अलग-अलग दर पर सामाजिक कौशल विकसित कर सकता है।
    • अगर ऐसा लगता है कि आपका बच्चा अपने समकक्षों के समान सामाजिक कौशल का विकास नहीं करता है, तो आपको इसे डॉक्टर को बता देना चाहिए। इसमें अंतर्निहित चिकित्सा या मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com