ekterya.com

सौर पैनल कैसे बनाएं

सौर ऊर्जा एक अक्षय स्रोत है जो न केवल आपको लाभ देती है बल्कि पर्यावरण भी देती है आप घर के सौर पैनल के निर्माण में जीवाश्म ईंधन की खपत को कम करके पर्यावरण प्रदूषण को रोकने में मदद कर सकते हैं। बेहतर अभी तक, यह आपके बिजली बिल पर आपको पैसे बचाएगा। आप अपने खुद के सौर पैनल का निर्माण करना चाहते हैं, तो आप, टुकड़े इकट्ठा करना चाहिए कोशिकाओं को जोड़ने,, पैनल के लिए एक बॉक्स का निर्माण तार पैनलों, बॉक्स सील और, अंत में, से अधिक सौर पैनल माउंट।

चरणों

भाग 1
टुकड़े इकट्ठा

एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 1 चरण
1

Video: ख़राब सीडी से फ्री एनर्जी कैसे बनाये solar cell free energy कैसे बनाये

कोशिकाओं को खरीदें आप विभिन्न प्रकार के सौर कोशिकाओं को प्राप्त कर सकते हैं। ज्यादातर, सबसे अच्छा विकल्प अमेरिका, चीन और जापान में निर्मित होते हैं, लेकिन सबसे अधिक संभावना लागत दक्षता का सबसे अच्छा अनुपात के साथ विकल्प polycrystalline कोशिकाएं होती हैं। आपके द्वारा उत्पादित ऊर्जा की मात्रा निर्धारित करेगी कि आपको कितनी सेल खरीदनी चाहिए। जब कोशिकाओं को खरीदते हैं, तो विनिर्देश उन पर दिखना चाहिए।
  • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको अतिरिक्त कोशिकाएं मिलें, क्योंकि ये बहुत ही कमजोर हैं।
  • इन कोशिकाओं को खरीदने का सबसे आसान तरीका ईबे जैसी वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन है, लेकिन आप उन्हें स्थानीय हार्डवेयर स्टोर पर भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • चाहिए मोम कोशिकाओं स्पष्ट करने के लिए निर्माता, आप मोम, जिसके लिए आप उन्हें गर्म पानी में लेकिन उबलते नहीं विसर्जित करना चाहिए साफ करने के लिए आवश्यकता हो सकती है।
  • सामान्य तौर पर, प्रत्येक सेल की लागत $ 1.30 प्रति वॉटर से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    एक बैकबोर्ड को मापें और कट करें आप कांच, प्लास्टिक या लकड़ी जैसे गैर-प्रवाहकीय सामग्री के पतले बोर्ड के लिए कक्षों को ठीक करने में सक्षम होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, जिस तरह से आप उन्हें संगठित करने जा रहे हैं उसके कक्षों की व्यवस्था करें, फिर आयामों को मापें और उस आकार का एक बोर्ड कट करें।
  • बोर्ड के प्रत्येक छोर पर, आपको केबल के लिए अतिरिक्त 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) अंतरिक्ष छोड़ना होगा जो पंक्तियों को एक दूसरे से जोड़ देगा।
  • जो पदार्थ सबसे अधिक चुना जाता है वह लकड़ी है क्योंकि यह एक ड्रिल के साथ छेद करना आसान होता है, जो उसके माध्यम से कोशिकाओं के तारों को पारित करना आवश्यक होगा।
  • एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    सौर पैनलों के लिए सभी तारों को मापें और कट। आप बहु कोशिकाओं को देखें, तो आपको लगता है कि है कई छोटे लाइनों एक तरफ (लंबी दूरी की) और दो बड़े लाइनों है कि दूसरे पक्ष (कम दूरी) के लिए जाने की ओर निर्देशित कर रहे हैं देखेंगे। आपको सौर पैनलों के लिए तारों को कनेक्ट करना चाहिए ताकि यह दो बड़ी लाइनों को बढ़ा सके और लेआउट में अगले सेल के पीछे कनेक्ट हो। उस बड़ी लाइन को मापें, उस लंबाई को दोहराएं और प्रत्येक सेल के लिए तारों के दो टुकड़े काट लें।
  • एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    कार्य क्षेत्र के माध्यम से एक फ्लक्स पेंसिल पास करें फ्लक्स पेंसिल के साथ 2 से 3 लाइनें बनाएं जो प्रत्येक पट्टी की पूरी लंबाई या तीन चौकों के समूह के साथ विस्तारित होती है। वेल्डिंग की गर्मी के कारण ऑक्सीकरण से बचने के लिए कोशिकाओं के पीछे यह किया जाना चाहिए।
  • एक सोलर पैनल बनाएँ, शीर्षक वाला चित्र, चरण 5
    5
    सौर पैनलों के लिए तारों को मिलाएं। इलेक्ट्रिक रोधी लौह के साथ, कोशिकाओं के स्ट्रिप्स के पीछे मिलाप की पतली परत पिघलती है।
  • यदि आपने पहले सवार किए गए सौर पैनलों के लिए तारों को खरीदा है, तो यह चरण आवश्यक नहीं होगा। तारों के इस प्रकार के आम तौर पर एक बेहतर विकल्प है क्योंकि यह बनाता है समय आधे से कम हो जाता है, केवल तपता कोशिकाओं एक बार और नहीं इतना बर्बाद वेल्डिंग, लेकिन यह भी अधिक महंगा है।
  • एक सोलर पैनल बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    कोशिकाओं को केबल को ठीक करें सौर पैनलों के लिए तारों के एक टुकड़े की पहली छमाही को गर्म करने के लिए इलेक्ट्रिक सोल्डर लौह का उपयोग करें। फिर, एक सेल पर तारों के अंत को ठीक करें और उनमें से हर एक के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • भाग 2
    कक्षों से कनेक्ट करें

    एक सोलर पैनल बनाने के शीर्षक वाला चित्र, चरण 7
    1
    बोर्ड को कक्षों को पेस्ट करें कोशिकाओं के केंद्र के पीछे एक छोटे से गोंद रखें और फिर दबाव डालने से उन्हें बोर्ड पर जगह दें। तारों को इतना होना चाहिए कि यह प्रत्येक पंक्ति के माध्यम से एक सीधी रेखा में फैली हो। तारों के दोनों सिरों को कोशिकाओं के बीच ऊपर जाना चाहिए और आंदोलन की स्वतंत्रता होनी चाहिए, प्रत्येक सेल के बीच केवल दो निकलने वाले टुकड़े छोड़कर
    • याद रखें कि एक पंक्ति में तारों को एक दिशा में और आसन्न पंक्ति में विपरीत दिशा में जाना चाहिए। इस तरह, सौर पैनलों के लिए तारों को एक पंक्ति के अंत में एक तरफ और अगले पंक्ति के अंत में विपरीत दिशा में फैला देना चाहिए
    • आपको लंबी पंक्तियों में कोशिकाओं के लेआउट की योजना अवश्य करनी चाहिए ताकि कम पंक्तियाँ हो सकें उदाहरण के लिए, आप 12 कोशिकाओं की तीन पंक्तियां बना सकते हैं जो प्रत्येक पक्ष की तरफ से सबसे लंबे पक्ष से जुड़ी हुई हैं।
    • ध्यान दें कि बोर्ड के दोनों सिरों पर अतिरिक्त 2.5 सेमी (1 इंच) होना चाहिए।
  • एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 8
    2
    कोशिकाओं को उनके साथ जुड़ने के लिए मिलाएं प्रत्येक सेल में दो मोटी लाइनों (संपर्क प्लेट) के साथ फ्लक्स पेंसिल लागू करें। फिर, इन प्लेटों की पूरी लंबाई के लिए सौर पैनल तारों के ढीले हिस्से को मिलाएं।
  • प्रत्येक मामले में, आपके द्वारा सेल की पीठ पर जुड़े तारों को अगले सेल के सामने से जोड़ा जाना चाहिए।
  • एक सोलर पैनल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    3
    पहली पंक्ति को कनेक्ट करने के लिए बसप केबल्स का उपयोग करें पहली पंक्ति की शुरुआत में पहले सेल के सामने सौर पैनलों के लिए तारों को मिलाएं इस तार को लाइनों को कवर करने के लिए आवश्यक से अधिक 2.5 सेमी (1 इंच) लंबा होना चाहिए और बोर्ड पर अतिरिक्त स्थान पर विस्तार करना चाहिए। इन दो केबल्स को बसप की केबल के एक टुकड़े में मिलाएं जो सेल की मोटी लाइनों के बीच की दूरी के समान ही उपाय करता है।
  • एक सोलर पैनल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    4
    दूसरी पंक्ति से कनेक्ट करें आप तार busbar पैनल के किनारे और अगली पंक्ति में सबसे आगे केबल पर स्थित केबल के बीच विस्तार का एक लंबा टुकड़ा द्वारा दूसरे की शुरुआत में पहली पंक्ति के अंत कनेक्ट करना होगा। ऐसा करने के लिए, आपको पहले सौर पैनलों के लिए अतिरिक्त तारों के साथ दूसरी पंक्ति का पहला सेल तैयार करना होगा, जैसा कि आपने पहले किया था
  • चार बसों को इस बसबार केबल से कनेक्ट करें
  • एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 11
    5
    शेष पंक्तियों को जोड़ने के लिए रखें जब तक आप अंत तक नहीं पहुंचते तब तक लम्बी बस पट्टियों के तारों को पंक्तियों से कनेक्ट करना जारी रखें। एक बार, आप बसबार के लिए एक छोटी केबल के साथ इसे फिर से कनेक्ट करेंगे
  • भाग 3
    पैनल के लिए बॉक्स बनाएं

    एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 12 कदम 12
    1
    सेल पैनल को मापें पैनल द्वारा कब्जा कर लिया गया स्थान को मापें जहां कोशिकाओं को रखा गया है। बॉक्स में कम से कम इन आयाम होने चाहिए। प्रत्येक तरफ, 2.5 सेमी (1 इंच) जोड़ें ताकि बॉक्स के पक्ष के लिए जगह हो सके। अगर पैनल को अंदर रखकर, प्रत्येक कोने में 2.5 x 2.5 सेमी (1 एक्स 1 इंच) की नि: शुल्क स्क्वायर स्पेस नहीं है, तो आपको इसके लिए भी जगह छोड़नी होगी।
    • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि अंत में बसिंगिंग के लिए केबल के लिए पर्याप्त स्थान भी है।
  • एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 13
    2
    वापस फ्लैट हिस्सा कट। पिछले चरण में आपको प्राप्त हुए आयामों के प्लाईवुड का एक टुकड़ा कट कर बॉक्स के किनारों के लिए जगह ले जायें। इसके लिए, जो उपलब्ध है, उसके आधार पर, आप एक टेबल देखा या एक आरा का प्रयोग कर सकते हैं।
  • एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 14
    3
    पक्षों को आकार दें बॉक्स के आधार के लंबे बाजू की लंबाई के खिलाफ गैर-प्रवाहकीय बोर्ड के 2.5 x 5 सेंटीमीटर (1 एक्स 2 इंच) के दो टुकड़ों को मापें। फिर, 2.5 x 5 सेमी (1 एक्स 2 इंच) के दो और टुकड़े को मापें जो लंबे टुकड़ों के बीच फिट हो सकते हैं ताकि वे बॉक्स को पूरा कर सकें। उन टुकड़ों को काट लें जिन्हें आपने मापा और उन्हें एक दूसरे के लिए फ्लैट गॉकेट्स और कवर स्क्रू का इस्तेमाल किया।
  • यह महत्वपूर्ण है कि पक्ष बहुत अधिक नहीं हैं अन्यथा, जब वे बंद कोण से आते हैं, तब वे कोशिकाओं पर छाया डाल सकते थे
  • एक सोलर पैनल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    4
    पक्षों को ठीक करें कवर शिकंजा का उपयोग कर बॉक्स के निचले भाग में पक्षों को सुरक्षित करने के लिए पक्षों के शीर्ष के टुकड़े के माध्यम से पेंच। पक्षों की लंबाई आप प्रत्येक पक्ष पर उपयोग करेंगे शिकंजा की मात्रा निर्धारित करेंगे। इस लंबाई के बावजूद, आपको कम से कम तीन स्क्रू का उपयोग करना चाहिए



  • एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 16
    5
    बॉक्स पेंट करें आप अपने पसंदीदा रंग के बॉक्स को पेंट कर सकते हैं। आप इसे सफेद या चिंतनशील रंगों को पेंट कर सकते हैं इस तरह, बॉक्स को कम तापमान पर रखा जाएगा और यह कोशिकाओं को बेहतर प्रदर्शन कर देगा। साथ ही, पैनल के लिए बाहर का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन के लिए पेंट का उपयोग करें ताकि आखिरी समय तक समाप्त हो सके। इस प्रकार के रंग के साथ, आप तत्वों के खिलाफ लकड़ी की रक्षा में मदद कर सकते हैं
  • एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 17
    6
    बॉक्स में सौर इकाई को ठीक करें। तैयार बॉक्स के लिए सौर इकाई को गोंद करें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह अच्छी तरह से सुरक्षित है और यह कि कोशिकाओं को सूर्य के प्रकाश प्राप्त करना साथ ही, पैनल के पास दो छेद होना चाहिए जिसके माध्यम से बसबार केबल के समाप्त हो सकते हैं।
  • भाग 4
    पैनल तारों

    एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 18
    1
    डायोड में अंतिम बसप केबल कनेक्ट करें एक डायोड प्राप्त करें, जिसका एम्परेज पैनल के मुकाबले थोड़ा बड़ा है और इसे कनेक्ट करने के लिए एक छोटे से सिलिकॉन का प्रयोग करके, बसप केबल केबल से कनेक्ट करें। प्रकाश-रंग वाले डायोड के अंत में उस स्थान पर बात करनी चाहिए जो बैटरी के नकारात्मक अंत से मेल खाती है। दूसरे छोर को पैनल के नकारात्मक अंत से जोड़ा जाना चाहिए।
    • इस तरह, ऊर्जा बैटरी से सौर पैनल के माध्यम से नहीं लौट सकती है जब वह चार्ज नहीं कर रहा है।
  • एक सोलर पैनल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1 9
    2
    अन्य केबलों से कनेक्ट करें डायोड में एक काले तार कनेक्ट करें और उसे एक टर्मिनल ब्लॉक में विस्तारित करें। उत्तरार्द्ध को बॉक्स के किनारे रखा जाना चाहिए। उसके बाद, आपको टर्मिनल ब्लॉक पर दूसरी तरफ शॉर्ट बसबार केबल से एक सफेद तार कनेक्ट करना होगा।
  • एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 20

    Video: सौर pannel kaise एक सौर पैनल और व्यापार सोलर पैनल बनाने बनाने के लिए सबसे सस्ता तरीका बनाये

    3
    पैनल को एक चार्ज नियामक से कनेक्ट करें। चार्ज नियंत्रक प्राप्त करें और इसे पैनल में जोड़ें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सकारात्मक और नकारात्मक अंत सही तरीके से जुड़ें। केबल को टर्मिनल ब्लॉक से चार्ज नियंत्रक तक बढ़ाएं और रंग कोड वाले केबलों का उपयोग करके लोड की निगरानी करें।
  • यदि आप एक से अधिक पैनल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप सभी सकारात्मक और नकारात्मक केबलों को एक दूसरे के छल्ले के माध्यम से जोड़ सकते हैं ताकि आप सुनिश्चित करें कि आपके पास अंत में दो केबल हैं
  • एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 21
    4
    बैटरी के लिए चार्ज नियामक से कनेक्ट करें उन बैटरीों को प्राप्त करें जो पैनलों के साथ आपके द्वारा बनाए गए कार्यों के आकार के साथ काम कर सकते हैं चार्ज नियंत्रक को बैटरी से कनेक्ट करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें
  • एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 22
    5
    बैटरी का उपयोग करें पैनल या पैनल से बैटरियों को जोड़ने और चार्ज करने के बाद, आप उन्हें अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को संचालित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, यद्यपि यह उनकी ऊर्जा की मात्रा पर निर्भर करेगा
  • भाग 5
    बॉक्स सील करें

    Video: सोलर पैनल घर पर कैसे बनाये HOW TO MAKE SOLAR PLATE AT HOME

    एक सौर पैनल बनाने के लिए शीर्षक 23 चित्र
    1
    मेट्रकिलाटो का एक टुकड़ा प्राप्त करें आपको इस सामग्री का एक टुकड़ा मिलना चाहिए जिसे आपने पैनल के लिए बनाए बॉक्स के अंदर फिट करने के लिए कटौती की है। आप इसे किसी विशेष स्टोर या स्थानीय हार्डवेयर स्टोर पर प्राप्त कर सकते हैं।
    • मीट्रिकिलेटो और गिलास के लिए सावधानी बरतें, क्योंकि उत्तरार्द्ध को तोड़ने या चिप की प्रवृत्ति है।
  • एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 24
    2
    कांच के लिए रोक ब्लॉक रोकें 2.5 x 2.5 सेमी (1 एक्स 1 इंच) के लकड़ी के ब्लॉकों को काटें ताकि वे कोनों में फिट हो जाएं। इन ब्लॉकों को टर्मिनल ब्लॉक से ऊपर होना चाहिए, लेकिन वे इतना अधिक नहीं होना चाहिए कि वे बॉक्स के किनारे से कम हो सकते हैं। जगह में इन ब्लॉकों को ठीक करने के लिए लकड़ी गोंद का उपयोग करें।
  • एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 25
    3
    मेट्रकिलाटो दर्ज करें। इसे बॉक्स पर रखें ताकि मेट्रैकिलेटो ब्लॉक पर आराम कर सके। ध्यान से एक ड्रिल और उचित शिकंजा का उपयोग करके ब्लॉक में मेट्रैकिलेटो को स्क्रू करें।
  • एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 26
    4
    बॉक्स सील करें सिलिकॉन सीलेंट का उपयोग करके बॉक्स के किनारों को सील करें। आपको उन रिक्त स्थान को भी मुहर देना चाहिए जो संभवतः छोड़े गए हैं ताकि बॉक्स संभवतः वायुरोधक हो सके। निर्माता के निर्देशों के बाद सीलेंट को सही तरीके से लागू करें।
  • भाग 6
    पैनलों को माउंट करें

    एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 27
    1
    एक गाड़ी में पैनलों को माउंट करें एक विकल्प के रूप में, आप एक गाड़ी पर पैनलों का निर्माण और माउंट कर सकते हैं ताकि वे एक कोण पर बने रहें, लेकिन फिर भी आप जिस दिशा में देखते हैं उसे बदल सकते हैं और इस प्रकार आप प्रति दिन प्राप्त सूर्य के प्रकाश की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको पैनल में समायोजन 2 और 3 बार एक दिन करना चाहिए।
  • एक सोलर पैनल बनाने का शीर्षक चित्र 28
    2
    छत पर पैनलों को माउंट करें सौर पैनलों को माउंट करने का यह एक लोकप्रिय तरीका है क्योंकि वे सबसे अधिक सूर्यप्रकाश प्राप्त करते हैं, और वे रास्ते में नहीं जाते हैं। हालांकि, कोण को सूर्य के प्रक्षेपवक्र और सबसे बड़ा भार के समय के अनुरूप होना चाहिए, इसीलिए पैनल केवल दिन के कुछ समय में पूरी तरह से सूरज से अवगत होने तक सीमित होगा।
  • यदि आपके पास फर्श पर रखने के लिए कई पैनल और बहुत कम जगह है, तो यह आपका सबसे अच्छा विकल्प होगा।
  • एक सोलर पैनल बनाने के लिए शीर्षक चित्र छवि चरण 29
    3
    परवलयिक एंटेना के लिए समर्थन पर पैनल माउंट। आप उन समर्थनों का उपयोग करके एक सौर पैनल भी माउंट कर सकते हैं जो आमतौर पर सैटेलाइट व्यंजन माउंट करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। आप उन्हें सूर्य के साथ ले जाने के लिए भी प्रोग्राम कर सकते हैं, यद्यपि यह विकल्प केवल तभी काम करेगा जब आपके पास बहुत कम सौर पैनल हों
  • चेतावनी

    • आपको एक पेशेवर से संपर्क करना चाहिए, यदि आप बिजली के साथ काम करने के बारे में निश्चित नहीं हैं इलेक्ट्रोकूटर्ट से सावधान!
    • सभी उपकरणों के साथ सावधान रहें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सौर कोशिकाएं
    • सौर पैनलों के लिए तारों (अधिमानतः पहले बेचा)
    • बसबार के लिए केबल
    • फ्लक्स पेंसिल
    • चांदी का मिलाप (छोटा)
    • इलेक्ट्रिक वेल्डर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com