ekterya.com

एक प्राकृतिक आपदा के बाद उत्तरजीवी के अपराध के साथ कैसे निपटें

एक दुखद घटना के बाद जैसे कि भूकंप, बाढ़, तूफान, सुनामी या अन्य प्राकृतिक आपदा, जो बच गए थे या जिन लोगों ने इस घटना के बारे में देखा या पर्याप्त जानकारी हासिल की थी वे "उत्तरजीवी की गलती"। यह बहुत दुख की बात या उदास महसूस कर रही हो सकता है, लग रहा है असहाय और जब कई की पीड़ा जो इतने सारे नुकसान उठाना पड़ा है के साथ सामना किया है जैसे कि अपने ही जा रहा है और जीवन शैली बरकरार दर्द का एक स्रोत थे। उत्तरजीवी के अपराध की प्रतिक्रिया का हिस्सा घटना के बारे में जानकारी के सेवन की रचनात्मक और मध्यस्थता को कुछ करना है। इसके अलावा, आप अपनी आंतरिक शक्ति (या पता लगा सकते हैं) भी ला सकते हैं लेकिन अन्यथा, चिकित्सा एक और महत्वपूर्ण संभावना है इधर, कुछ सुझाव उत्तरजीवी अपराध के मामले का संबंध है में आपका मार्गदर्शन करने के हैं क्योंकि या तो आप आपदा, या इस के सिवा अपनी निकटता लोग हैं, जो सामना करना पड़ा साथ अपने रिश्ते में थे। नोट: यह लेख दोनों लोग हैं, जो एक आपदा का हिस्सा रहा है और जो लोग इसे करने के लिए एक निकटता महसूस करते हैं, एक या अन्य कारणों के लिए के लिए उद्देश्य से है। हालांकि, यदि आप आपदा का हिस्सा हैं, तो कम से कम मिलने और किसी भी चिंता या भावनात्मक समस्याओं का सामना करने के लिए सलाह लेना महत्वपूर्ण है। यह आलेख मानता है कि आप इसे कर रहे हैं

चरणों

आपसे घृणा करने के लिए, किसी न किसी से नफरत की गई छवि का शीर्षक चरण 1
1
समझें कि जब प्रकृति अपने रोष को उखाड़ फेंकती है, तब कोई भी दोषी नहीं है। यह स्वीकार करना जरूरी है क्योंकि यह आपको यह देखने की अनुमति देगा कि हर किसी को शक्तिहीन लगता है जब एक भयानक प्राकृतिक आपदा होता है, कई लोगों को चोट पहुंचाई जाती है और मारता है। कोई भी उसे रोक नहीं सकता था, इसलिए यह किसी की गलती नहीं है निश्चित रूप से, हमेशा ऐसी चीजें होंगी जो बेहतर हो सकें, बिल्डिंग कोड को बेहतर चेतावनी देने के लिए बेहतर बनाने के लिए, लेकिन यह घटना कुछ ऐसे कारणों के कारण हो सकती है जिससे मनुष्य का बहुत कम नियंत्रण हो।
  • कोपेड विद सर्ववीर नामक छवि`s Guilt Following a Natural Disaster Step 2
    2
    मीडिया से आपके एक्सपोजर को कम करें आप देखते हैं कि आप सभी छवियों से प्रभावित महसूस करना शुरू करते हैं, शोक से मदद और परेशान महसूस करने में सक्षम नहीं होने की बात करने के लिए, आप किसी को भी मदद की नहीं होगी और जो लोग अपने जीवन और उनकी आजीविका खो सम्मानित करने के लिए एक बेकार तरीका होगा। इसके बजाय, एक ब्रेक लेना जब तक आप थोड़ा बेहतर महसूस नहीं करते (शायद एक रात की शुरुआत में बिस्तर बहुत मददगार हो सकता है) और फिर जब तक आपके भावनात्मक शक्ति रिटर्न न हो तब तक ज्यादा शुल्क नहीं लेते।
  • छवि को छोड़कर किसी को छोड़ने के साथ आप प्यार चरण 16
    3
    रचनात्मक रूप से कार्य करने के तरीके खोजें अपनी नपुंसकता से पीड़ितों की मदद करने वाली रचनात्मक गतिविधियों को शुरू करना चाहे आपने अपने आप को नुकसान पहुंचाया हो, लेकिन इस घटना को बरकरार रखा, या यदि आप कोई है जो आस पास रहता है या इंटरनेट पर खोज कर घटना के बारे में पढ़ा है, तो यह महसूस कर लें कि आप मदद कर सकते हैं उत्तरजीवी के अपराध को कम करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कुछ रचनात्मक चीजों में आप यह कर सकते हैं:
  • यदि आपके पास कौशल या ज्ञान है जिसके साथ आप उन लोगों की सहायता कर सकते हैं जिनके लिए इसकी ज़रूरत है, तो अपना समय प्रदान करें। यदि आपके पास मेडिकल, संगठनात्मक, पाक, प्राथमिक चिकित्सा, बचाव, कानूनी, लेखा, पशु कल्याण, परामर्श, बाल देखभाल, नलसाजी, बिजली, निर्माण आदि हैं, ये सभी और अन्य लोगों को इसकी आवश्यकता होती है। कभी कभी, स्वैच्छिक समूहों छात्र क्राइस्टचर्च स्वयं सेवा के रूप में मिलते हैं, और आप इन समूहों में शामिल होने और अपने समय और अपने प्राकृतिक क्षमताओं दे (जैसे एक फावड़ा के साथ कीचड़ को हटाने के रूप में और मलबे ले जाते हैं) एक निश्चित समय के लिए कर सकते हैं।
    अपने समुदाय में रोकें रोकें शीर्षक 10 शीर्षक
  • यदि आप कर सकते हैं, तो उन लोगों के लिए अपने घर में एक कमरे की पेशकश करें जिनके पास अब कोई नहीं है जो लोग हर चीज खो चुके हैं उनके लिए एक शरण देने से अधिक उदारता? ध्यान दें कि इन घटनाओं में अपने जीवन उल्टा डाल करने के लिए संभावित सिर है, लेकिन क्योंकि लोगों के जीवन में हम उन्हें शरण दे रहे हैं और सिर्फ बातें मदद कर सकते हैं में से एक है। और बुजुर्गों की विशेष जरूरतों को मत भूलना, जिनके जीवन को वापस क्रम में रखना मुश्किल होगा। मदद करने का एक अन्य तरीका आपकी देखभाल या पालतू जानवरों या खेतों के लिए एक आश्रय की पेशकश कर रहा है, जिनकी आवश्यकता होती है, अगर आपके पास अंतरिक्ष और अनुभव है।
    कोपेड विद सर्ववीर नामक छवि`s Guilt Following a Natural Disaster Step 3Bullet2
  • जानकारी साझा करें ताकि जीवित व्यक्ति जान सकें कि पानी, आश्रय, चिकित्सा संबंधी जानकारी, उनके पालतू जानवरों, खाद्य स्रोतों आदि के लिए जगह कहां मिलती है।
    स्पीर 8 के लिए स्पीयर की तैयारी शीर्षक वाली छवि
  • एक शीर्षक & quot; बैकपैकिंग अकेले & quot; यूरोप में अनुभव चरण 3 बुलेट 4
    4
    एक दाता बनें एक आपदा की स्थिति में, आप हमारे वर्तमान समय में दान कर सकते हैं सबसे अच्छी बात पैसा है पैसे लोगों को प्राप्त करने की अनुमति देता है ठीक वांछित लेकिन बेकार दान का सामना करने के बजाय, उनकी जरूरत के मुताबिक जितना भी पैसा आप कर सकते हैं उतना पैसा दें, यह जानकर कि हर पैसा बहुत बड़ा फर्क पड़ता है, जब आप उन्हें हर किसी से दान दे देते हैं।
  • यदि आप चीजों को दान करना चाहते हैं, तब तक इंतजार करें जब सहायता संगठन और सरकार सूचियों को प्रकाशित करते हैं जहां वे वास्तव में निर्दिष्ट की जाती हैं। अन्यथा, आप अनावश्यक वस्तुओं के साथ बचाव कार्यों को भर सकते हैं।
    डू गुड इन एक चैम्पियनशिप मिट शीर्षक वाली छवि चरण 3
  • रक्त दान करें लेकिन तभी यदि वे इसके लिए अनुरोध करते हैं हालांकि यह पहली बात, क्या करना चाहिए अगर वे अच्छी तरह से खून से आपूर्ति की जाती है प्रतीत हो रहा है, यह आपके दान आवश्यक नहीं है और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से संसाधनों को अनावश्यक रूप से क्षेत्र हटाने सकता है की संभावना है। यदि आप कॉल करते हैं, फिर भी दान करें, लेकिन पहले सुनिश्चित करें कि आप दूसरों को नहीं लोड कर रहे हैं।

    Video: "राष्ट्रीय आपदा" और "गंभीर आपदा" में अंतर । National Disaster and Dangerous Disaster

    कोपेड विद सर्ववीर नामक छवि`s Guilt Following a Natural Disaster Step 4Bullet2



  • मेक ए लोंग डिस्टैन्स रिलेशनशिप नामक छवि का शीर्षक चरण 7
    5
    फेसबुक समूह देखें हालिया आपदाओं में तेजी से स्पष्ट हो रही चीजों में से एक है शोक, समर्थन और दोस्ती के संदेश छोड़ने के लिए फेसबुक का उपयोग। लोग एक दूसरे से दूसरे देश से दूसरे से संपर्क करते हैं ताकि उनकी इच्छाएं और दूसरों को प्रोत्साहित किया जा सके और उन्हें पता चले कि वे अकेले नहीं हैं। यदि यह एकमात्र चीज है जो आप कर सकते हैं, तो कम से कम अपने परोपकार और दान करने वाले लोगों को अपना प्यार दान करें।
  • आप शायद देखेंगे कि किसी विशेष आपदा के लिए कई फेसबुक समूह का आयोजन किया जाता है। उन लोगों का चयन करें, जो आपके लिए सबसे अच्छा लगते हैं और जो आपकी गंभीर चिंताओं को व्यक्त करते हैं और आप क्या हासिल करना चाहते हैं शायद, अगर आप काम में शामिल होना जारी रखना चाहते हैं, तो अपना खुद का समूह शुरू करने पर विचार करें।

    Video: प्राकृतिक आपदा प्रबंधन-68500 शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा-Natural Disaster Management-TET/CTET/DSSSB

    स्टेप 4 बुलेट 2 के जीवन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
  • किसी को छोड़ने के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि आप प्यार चरण 1
    6
    आपदा क्षेत्र में जिन लोगों के बारे में आप जानते हैं उनके साथ संपर्क में रहें। इसलिए आप शारीरिक रूप से उनकी मदद नहीं कर सकते, आप फोन करके उनसे बात कर, उन्हें ईमेल भेजकर और उन्हें कुछ भी भेज सकते हैं जिससे उन्हें आवश्यकता हो सकती है। उन्हें आपसे जितना आप चाहते हैं और आप कितना देखभाल और हमेशा घर पर एक बिस्तर हो सकता है अगर स्थिति उन्हें परे चला जाता है और वे इसके विनाशकारी वातावरण से बाहर निकलने की जरूरत है करते हैं।
  • आपदा पर मौजूद किसी भी व्यक्ति के लिए, यदि वह प्रासंगिक है तो स्वयं सहित, "खत्म होने" इसमें बहुत समय लगता है प्यार और चिंता के संदेश के माध्यम से दूसरों की सहायता करना एक निरंतर गतिविधि होनी चाहिए, और करुणा की कोई सीमा नहीं है।
    कोपेड विद सर्ववीर नामक छवि`s Guilt Following a Natural Disaster Step 6Bullet1
  • समझें कि संपर्क में रहने से टेलीफोन लाइनों और बिजली के आउटगे गिरने से बाधित किया जा सकता है। धीरज और लगातार रहें
    कोपेड विद सर्ववीर नामक छवि`s Guilt Following a Natural Disaster Step 6Bullet2
  • छवि दिखाता है कि आप मूल्य रिश्ते कदम 5
    7
    हास्य की अपनी भावना का पता लगाएं हालांकि प्राकृतिक आपदाएं भयानक घटनाएं हैं और मजाक नहीं हैं, कई जीवित लोग मजाक में ताकत पाते हैं कि वे इस समस्या से कैसे निपटते हैं। सब के बाद, अपने पिछवाड़े में शौचालयों बनाने के लिए क्योंकि नल और बिजली काम करना बंद कर होने के तथ्य कुछ है कि शोक या हँसते कर सकते हैं, और हँसी आप और अधिक प्रोत्साहन उठा होगा।
  • अगर आप आपदा में मौजूद नहीं हैं, तो जीवित रहने वाले लोगों को एक जीवित रहने की तकनीक के रूप में जान लें, न कि घटना को मिटाने का एक तरीका है, और हास्य के जरिए मजबूत रहने के अपने प्रयासों का समर्थन करते हैं।
    छवि को छोड़कर किसी को छोड़कर आप प्यार चरण 3
  • युक्तियाँ

    Video: प्राकृतिक आपदा || Natural disaster

    • यदि आप प्राकृतिक आपदा में मौजूद नहीं थे, लेकिन इसकी घटना आपको अधिक संवेदनशील महसूस करती है, तो उस स्थिति में उस स्थिति में ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है जहां आप रहते हैं। जीवित रहने की किट तैयार करने में सक्रिय होने के नाते और अपने परिवार के साथ आपदा होने की स्थिति में योजना बनाकर आपको आश्वस्त होना चाहिए कि आप कम से कम तैयार हैं

    चेतावनी

    • यदि आप उत्तरजीवी की गलती के कारण मदद नहीं कर सकते, तो एक चिकित्सक को जल्दी से देखें घटना शायद आप में कुछ गहरी शुरू हो रहा है, भले ही आप सीधे शामिल नहीं किया गया है या यदि आप आपदा में मौजूद थे, लेकिन बच गया, तो एक प्रारंभिक चिकित्सा के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आप के बाद अभिघातजन्य तनाव, चिंता और अन्य का एक विकार के विकास के लिए अधिक जोखिम रहता है समय पर भावनात्मक समस्याएं "साधारण"।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इंटरनेट का उपयोग
    • मीडिया
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com