ekterya.com

एक सायन्यूरिक एसिड परीक्षण कैसे करें

Cyanuric एसिड एक क्लोरीन स्टेबलाइजर है जो आमतौर पर आउटडोर स्विमिंग पूल में प्रयोग किया जाता है। बाहरी पूल में साइनाुरिक एसिड की उपस्थिति एक बुरी चीज नहीं है, जब तक यह राशि 30 से 50 पीपीएम (भागों प्रति मिलियन) में रहती है। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे इस रेंज में बने रहें, आपको नियमित रूप से अपने पूल में साइनाइरिक एसिड के स्तर का परीक्षण करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपने पूल को बनाए रखें

साइैनिक एसिड चरण 1 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
1
सुनिश्चित करें कि जिस स्थान पर आप रहते हैं वह सायन्यूरिक एसिड सभी स्थानों पर विभिन्न कानून और विभिन्न अनुमत स्तर हैं, जो 30 पीपीएम से अधिकतम 100 पीपीएम अधिकतम हैं। यह जानने के लिए जरूरी है कि आप अपने स्थान के आधार पर प्रयास करने वाले स्तर पर जा रहे हैं।
  • साइैनिक एसिड चरण 2 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    सायन्यूरिक एसिड के लाभों को समझें सही मात्रा में, सायन्यूरिक एसिड पराबैंगनी प्रकाश से एक पूल में क्लोरीन की रक्षा करता है, जिससे समय के साथ खो जाने वाले क्लोरीन की मात्रा कम हो जाती है। नतीजतन, पूल लंबे और अधिक प्रभावी ढंग से कीटाणुरहित रहता है। हालांकि, बड़ी मात्रा में, cyanuric एसिड एक कीटाणुनाशक के रूप में क्लोरीन की प्रभावशीलता को कम कर सकता है। जब ऐसा होता है, बैक्टीरिया पानी में जमा कर सकता है और स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है।
  • साइैनिक एसिड चरण 3 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि

    Video: Warframe: ZENURIK 2.0 समझाया | क्षमताओं और लाभ

    3
    सुनिश्चित करें कि आप अपने पूल के लिए स्थिर क्लोरीन खरीदते हैं। कई पूल मालिकों अनजाने में अपने पूल में जोड़ने के लिए क्लोरीन के प्रकार के कारण उन्हें अपने पूल में सायन्यूरिक एसिड जोड़ते हैं। जब आपके पूल के लिए क्लोरीन खरीदते हैं, तो डाइक्लोरो-एस-ट्रायजिनेट्रोन चुनें ("dichloro") या ट्राइक्लोरो-एस-त्र्राइजिनट्र्रीन ("triclore") सोडियम की
  • साइैनिक एसिड चरण 4 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने पूल को नियमित रूप से जांचें सप्ताह में एक बार, एक घंटे शेड्यूल करें जिसमें आप सायन्यूरिक एसिड के स्तर की जांच करते हैं। यदि आप चिंतित हैं कि cyanuric एसिड का स्तर नियंत्रण में नहीं है, तो अधिक बार परीक्षण करें।
  • विधि 2
    टर्बिडीटी टेस्ट

    साइैनिक एसिड चरण 5 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    एक परीक्षण किट प्राप्त करें एक मैलापन परीक्षण किट, जिसे भी कहा जाता है "उस बिंदु का प्रमाण जो गायब हो जाता है", यह एक विशेष ग्लास टेस्ट ट्यूब, एक अलग प्लास्टिक कंटेनर और रासायनिक अभिकर्मकों के संकुल के साथ आना चाहिए। जबकि प्रत्येक किट निर्माता के अनुसार भिन्न हो सकती है, कई भी प्लास्टिक विंदुक और चम्मच या रॉड के साथ आते हैं
    • ग्लास टेस्ट ट्यूब में ट्यूब के नीचे काले डॉट या लाइन होनी चाहिए। यह ब्रांड परीक्षण प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए सुनिश्चित करें कि वह वहां मौजूद है
    • कभी-कभी, टेस्ट ट्यूब और प्लास्टिक के कंटेनर जुड़े हुए हैं लेकिन कम से कम दो अलग-अलग घटक होने चाहिए।
  • साइल्यूरिक एसिड चरण 6 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    पानी के नमूने के साथ प्लास्टिक कंटेनर भरें परीक्षण किट के प्लास्टिक कंटेनर में पानी लीजिए परीक्षण निर्देशों (25 मिलीग्राम सामान्य है) में वर्णित राशि का उपयोग करना सुनिश्चित करें। आप सीधे प्लास्टिक कंटेनर के साथ पानी इकट्ठा करके इसे कर सकते हैं
  • कुछ परीक्षण किट एक ढक्कन के साथ एक प्लास्टिक कंटेनर प्रदान करते हैं। जब यह मामला है, तो आप कंटेनर को कवर करके लगभग 30 सेकेंड तक नमूना पानी के साथ अभिकर्मक को मिला सकते हैं।
  • साइल्यूरिक एसिड चरण 7 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    मलिनता समाधान जोड़ें नमूना पानी में रासायनिक अभिकर्मक के एक पैकेज डालो। चम्मच या रॉड का उपयोग करें ताकि पाउडर को धीरे-धीरे पानी में मिला दें जब तक कि इसे घुलित न हो जाए। यदि किट एक चम्मच या रॉड प्रदान नहीं करता है, तो प्लास्टिक या ग्लास चम्मच का उपयोग करें।
  • साइनाइरिक एसिड चरण 8 के लिए टेस्ट नाम वाली छवि
    4
    एक मिनट रुको ऐसा करने से आवश्यक रासायनिक प्रतिक्रिया होने की अनुमति मिलेगी। धूल में आने वाले रसायनों में पानी की सूक्ष्मता या बादलता पैदा करने के लिए पानी में साइनाइकिक एसिड के साथ प्रतिक्रिया होती है। पानी में अधिक गड़बड़ी से पता चलता है कि सायन्यूरिक एसिड का एक उच्च एकाग्रता है।
  • साइल्यूरिक एसिड चरण 9 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    5



    परीक्षण ट्यूब के परिणामस्वरूप समाधान स्थानांतरित करें। टेस्ट समाधान को लेबल टेस्ट ट्यूब में ट्रांसफर करने के लिए पिपेट का उपयोग करें, एक समय में एक बूंद। एक सफेद या स्पष्ट सतह पर टेस्ट ट्यूब रखें ताकि काले निशान का पता लगाना आसान हो। ऊपर से ट्यूब में जांच करें जब उसमें परीक्षण समाधान गिर जाए।
  • साइैनिक एसिड चरण 10 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    6
    बंद करो जब ब्लैक डॉट गायब हो जाता है जैसे ही आप ट्यूब के नीचे काली निशान के कुछ भी नहीं देख सकते हैं, उसमें पानी शुरू करना बंद करो सुनिश्चित करें कि आप शीर्ष से टेस्ट ट्यूब को देखते हैं और किनारे से नहीं।
  • चित्र के लिए साइनाइरिक एसिड चरण 11 के लिए टेस्ट शीर्षक
    7
    तरल स्तर की जांच करें टेस्ट ट्यूब पर स्नातक की उपाधि पढ़ें जो परीक्षण तरल की सतह को छूती है। यह रेखा आपको नमूने में साइनाइकिक एसिड की एकाग्रता बताएगा। यदि द्रव 100 पीपीएम निशान से नीचे है, तो निशान गायब हो जाता है, तो सायन्यूरिक एसिड की एकाग्रता 100 पीपीएम से अधिक है। यदि यह 10 पीपीएम चिह्न से ऊपर गायब हो जाता है, तो एकाग्रता 10 पीपीएम से कम है। पूल जल के लिए आदर्श श्रेणी 30 और 50 पीपीएम के बीच है।
  • साइैनिक एसिड चरण 12 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि

    Video: फोकस स्कूल गाइड: Zenurik

    8
    यदि फिर से स्तर बहुत अधिक या बहुत कम है तो फिर से परीक्षण करें। यदि सायन्यूरिक एसिड का स्तर 100 पीपीएम से ऊपर है, तो आपको पानी का एक और नमूना पतला करना होगा और फिर सटीक मूल्य निर्धारित करने के लिए परीक्षण करना होगा। एक और नमूना लें, जिसमें केवल 20 मिलीग्राम पूल का पानी है। पानी के नमूने और मिश्रण के लिए 20 मिलीलीटर आसुत जल जोड़ें। पहले जैसा ही परीक्षण करें, लेकिन इस बार उस पतला नमूना का उपयोग करें जिसे आपने अभी तैयार किया है।
  • साइल्यूरिक एसिड चरण 13 के लिए टेस्ट नाम वाली छवि
    9
    आवश्यकतानुसार पानी को समायोजित करें और परीक्षण को दोहराएं। जितना जरूरी है उतना सायन्यूरिक एसिड या ताजे पानी को जोड़ लें और एसिड को समान रूप से वितरित करने का मौका मिला होने के बाद स्तरों को फिर से रखें। यह आमतौर पर लगभग 4 घंटे लगते हैं। पहली बार इसका परीक्षण करने के लिए आपके द्वारा किए गए चरणों का उपयोग करते हुए पानी की जांच करें
  • विधि 3
    टेस्ट स्ट्रिप्स

    साइैनिक एसिड चरण 14 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    परीक्षण स्ट्रिप्स का एक पैकेट खरीदें सायन्यूरिक एसिड के परीक्षण स्ट्रिप्स एक अनूठे रासायनिक संरचना है जो सायन्यूरिक एसिड की उपस्थिति के प्रति संवेदनशील है। परीक्षण स्ट्रिप्स किटों में बेची जाने के बजाय अलग से बेचा जाता है क्योंकि आप एक नमूना एकत्रित किए बिना पट्टी सीधे पानी में डुबकी कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा खरीदे गए टेस्ट स्ट्रिप्स का पैकेज रंग पहचान बॉक्स के साथ आता है।
  • साइैनिक एसिड चरण 15 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्देश पढ़ें स्ट्रिप्स के बीच कुछ अंतर हैं, इसलिए उन्हें ठीक से उपयोग करना सुनिश्चित करें यदि निर्देशों में से कोई भी यहां वर्णित लोगों से अलग है, तो उन निर्देशों का पालन करें, क्योंकि वे आपके पास विशिष्ट उत्पाद पर लागू होंगे।
  • साइल्यूरिक एसिड चरण 16 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    पूल में एक स्ट्रिप डुबकी जब आप पूल के पानी की जांच करने के लिए तैयार हों, तो एक स्ट्रिप लें और टेस्ट एरिया को 30 सेकंड के लिए पानी में डुबो दें। टेस्ट स्ट्रिप के रसायन पानी में साइनाइकिक एसिड के साथ प्रतिक्रिया करते हैं, पट्टी के परीक्षण क्षेत्र में एक रंग का उत्पादन करते हैं।
  • साइल्यूरिक एसिड चरण 17 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    रंग चार्ट के साथ पट्टी के रंग की तुलना करें पानी की पट्टी निकालें और रंग की पहचान बॉक्स के साथ तुलना करें जो टेस्ट स्ट्रिप्स के साथ आए थे। पहचान पट्टी में रंग या रंग की टोन को रंग के अनुरूप होना चाहिए। प्रत्येक रंग साइनेरिक एसिड के एक निश्चित स्तर का संकेत देगा और उन स्तरों को बॉक्स में चिह्नित किया जाना चाहिए।
  • साइल्यूरिक एसिड चरण 18 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    5
    आवश्यकतानुसार पानी को समायोजित करें और परीक्षण को दोहराएं। यदि आपको परीक्षण पट्टी पर पता लगाए गए राशि के आधार पर सायन्यूरिक एसिड जोड़ने या पूल जल को पतला करना है, तो ऐसा करें और बाद में साइनाइकिक एसिड का स्तर फिर से रखें आपको सायन्यूरिक एसिड को पुन: परीक्षण से पहले पानी के माध्यम से समान रूप से वितरित करने का अवसर देना होगा। परीक्षण स्ट्रिप्स के लिए निर्देश अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं कि कितने समय तक इंतजार करना है, लेकिन आम तौर पर आपको कम से कम चार घंटे इंतजार करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com