ekterya.com

पूल में क्लोरीन के स्तर को कम कैसे करें

पूल के रासायनिक रखरखाव कई बार निराशाजनक हो सकते हैं, लेकिन क्लोरीन का उच्च स्तर आमतौर पर काफी आसान समाधान है। इनडोर या इनडोर पूल के इलाज के लिए अधिक कठिन हो सकता है, लेकिन इन मामलों में भी कई विकल्प उपलब्ध हैं यदि आप संक्रमण के जोखिम को बढ़ाए बिना क्लोरीन के स्तर को कम करना चाहते हैं, तो एक पराबैंगनी उपचार का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें।

चरणों

विधि 1
बुनियादी तकनीक

लोअर क्लोरीन इन ए पूल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
समझो क्या "क्लोरीन गंध" और पानी जो आँखों को परेशान करता है बहुत से लोग सोचते हैं कि रासायनिक गंध और तथ्य यह है कि आंखें पानी से चिढ़े हुए हैं, क्लोरीन के एक अतिरिक्त लक्षण हैं वास्तव में, पानी के संपर्क में आँखों में गहरी गंध और असुविधा आम तौर पर दिखाई देती है, जब क्लोरीन और अन्य रसायनों के बीच प्रतिक्रिया हुई। सही समाधान आमतौर पर एक के साथ क्लोरीन स्तर को बढ़ाने के लिए है सदमे उपचार. बेहतर अभी तक, नीचे वर्णित के रूप में क्लोरीन स्तर का एक सटीक पढ़ने प्राप्त करने के लिए एक विश्लेषण किट का उपयोग करें
  • एक पूल चरण 2 में लोअर क्लोरीन नाम वाला छवि
    2
    एक पूल विश्लेषण किट का उपयोग करें यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो किसी भी पूल आपूर्ति स्टोर पर खरीदे गए विश्लेषण किट का उपयोग करके क्लोरीन के स्तर की जांच करें। सुनिश्चित करें कि विश्लेषण उपलब्ध मुक्त क्लोरीन और कुल क्लोरीन स्तर के दोनों स्तरों को मापता है।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, उपलब्ध मुक्त क्लोरीन का स्तर 1 और 3 पीपीएम के बीच होना चाहिए। उपलब्ध क्लोरीन के स्तर पर कुल क्लोरीन का स्तर 0.2 से अधिक नहीं होना चाहिए। आवश्यकताओं को उस क्षेत्र के सैनिटरी नियमों के आधार पर भिन्न हो सकता है जिसमें आप रहते हैं।
  • यदि आप पूल को जंतुनाशक करने के लिए ओजोन या पराबैंगनी किरणों का भी उपयोग करते हैं, तो उपलब्ध मुक्त क्लोरीन स्तर को 0.5 पीपीएम तक घटाया जाना चाहिए।
  • एक पूल चरण 3 में लोअर क्लोरीन नाम वाली छवि
    3
    क्लोरीन के स्रोतों को हटा दें यदि क्लोरीन का स्तर केवल थोड़ा अधिक है (लगभग 4 या 5 पीपीएम), तो यह आमतौर पर रसायनों का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है। बस पूल में क्लोरीन को जोड़ना बंद करें और समस्या खुद को हल करने की संभावना है।
  • क्लोरीन को जोड़ने से रोकने के लिए क्लोरीनेटर, क्लोरीन फीडर या समुद्री पानी क्लोरीन जनरेटर को बंद करें - पूल फिल्टर से क्लोरीन टैबलेट निकालें या क्लोरीन फ्लोट को हटा दें। यदि आप पूल का उपयोग करने वाले सिस्टम के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो वितरक या मालिक को कॉल करें
  • लोअर क्लोरीन इन ए पूल चरण 4 नामक छवि
    4
    यदि आप बाहर हैं तो पूल खुला छोड़ दें। सूरज से पराबैंगनी प्रकाश क्लोरीन का कारण तेजी से विघटन होता है। साफ आसमान के साथ एक ही दोपहर में पूल में 90% क्लोरीन गायब हो सकता है, बशर्ते आपने क्लोरीन की आपूर्ति के सभी स्रोतों को हटा दिया है।
  • आम तौर पर, इस चरण में सूरज की रोशनी के लिए पराबैंगनी लैंप अच्छा विकल्प नहीं हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यूवी विधि से नीचे परामर्श करें।
  • लोअर क्लोरीन इन ए पूल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुछ भी नहीं जब क्लोरीन की मात्रा एक सुरक्षित स्तर पर है। पूल में तैरना क्लोरीन स्तर को कम करने में मदद करता है, लेकिन आपको ऐसा करना चाहिए, यदि क्लोरीन थोड़ी ऊंचा स्तर पर है (4 पीपीएम)। क्लोरीन के स्तर के बारे में विशेषज्ञों के बीच अंतर है जो कि तैराकों या बादर के लिए खतरनाक माना जाता है। सार्वजनिक पूल में आमतौर पर 10 पीपीएम की सीमा होती है, जबकि अन्य पूल 5 पीपीएम की अतिरिक्त सुरक्षित सीमा स्थापित करते हैं।
  • स्नान न करें यदि आपके पूल में पानी का विश्लेषण करते समय अन्य अप्रत्याशित परिणाम प्राप्त होते हैं, जैसे कि पीएच या क्षारीय स्तर
  • स्नान न करें यदि आप गहन गंध महसूस करते हैं "क्लोरीन" और, विश्लेषण के अनुसार, क्लोरीन का स्तर उच्च है। आम तौर पर, यह गंध क्लोरामाइन नामक एक अन्य परेशान पदार्थ से आता है।
  • क्लोरीन फेफड़ों को प्रभावित करता है। खराब हवादार क्षेत्रों में और श्वसन समस्याओं के साथ तैराकों में अधिक क्लोरीन खतरनाक है।
  • एक पूल चरण 6 में लोअर क्लोरिन नाम वाला छवि
    6
    यह पूल में पानी के हिस्से को बदल देता है यह विकल्प काफी महंगा और धीमा है, लेकिन क्लोरीन को प्रभावी ढंग से पतला करेगा पूल निकालें और पानी के 1/3 से 1/2 की जगह। पूल को फिर से भरने के बाद, पूल को उसके सामान्य क्लोरीन और पीएच स्तर को पुनर्प्राप्त करने में काफी समय लग सकता है।
  • यदि आपके फिल्टर का विकल्प है खाली कर दिया, आंशिक रूप से पूल को निकालने का यह सबसे तेज़ तरीका है
  • एक पूल चरण 7 में लोअर क्लोरीन नाम वाला छवि
    7
    पानी का नियमित रूप से विश्लेषण करें दिन में एक या दो बार पानी विश्लेषण दोहराएं, या हर दो घंटे अगर पूल का उपयोग किया जा रहा है। अगर क्लोरीन का स्तर कुछ दिनों में कम नहीं होता है, तो नीचे वर्णित विधियों में से किसी एक को आज़माएं।
  • पीएच या सायन्यूरिक एसिड स्तर जैसे अन्य परीक्षण के परिणामों के संदर्भ के लिए अंतिम टिप्स अनुभाग पढ़ें अगर परीक्षा के परिणाम इन संदर्भों में बताए गए कार्यों से परे जाते हैं और स्वयं को जल्द ठीक नहीं करते हैं, तो आपको एक पेशेवर किराया पड़ सकता है
  • विधि 2
    क्लोरीन के स्तर को कम करने के लिए रसायनों को जोड़ें

    एक पूल चरण 8 में लोअर क्लोरीन नाम वाली छवि
    1
    एक पूल आपूर्ति दुकान पर एक क्लोरीन तटस्थता खरीदें। सहायता के लिए किसी आश्रित से पूछें, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन चुन सकता है अन्य स्रोतों से रसायनों का उपयोग न करें स्विमिंग पूल के लिए लेखों की दुकानों में बिक रहे रसायनों स्विमिंग पूल में उपयोग के लिए एक विशेष एकाग्रता में हैं।
    • सोडियम थायोसल्फेट संभवतः सबसे आम क्लोरीन न्यूट्रलाइज़र है, लेकिन इसका उपयोग कुछ सावधानियों की आवश्यकता है।
    • हाइड्रोजन पेरोक्साइड आमतौर पर सबसे सस्ता विकल्प होता है, और यह अन्य हानिरहित पदार्थों में परिवर्तित हो जाता है। हालांकि, यह उत्पाद बहुत कम प्रभावी है यदि पूल का पीएच स्तर 7.0 से नीचे है।
  • एक पूल चरण 9 में लोअर क्लोरीन नाम वाला छवि
    2
    पूल बंद करें एक पूल में रसायनों को कभी भी नहीं रखिए, जबकि बाथर इसे प्रयोग कर रहे हैं। यदि पूल में पहुंचने वाले अधिक लोग हैं, तो स्पष्ट चेतावनी संकेत दें।
  • लोअर क्लोरीन इन ए पूल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुरक्षा निर्देशों का पालन करें कई स्विमिंग पूल रसायनों के कारण नुकसान हो सकता है अगर वे फेफड़े, आंख या त्वचा के संपर्क में आते हैं। जारी रखने से पहले इन सुरक्षा निर्देशों की समीक्षा करें:
  • सुरक्षा निर्देशों का पालन करने के लिए उत्पाद लेबल को ध्यान से पढ़ें सुरक्षा उपकरणों के बारे में सभी सुझावों का पालन करें और आपातकाल के मामले में कार्रवाई प्रोटोकॉल की समीक्षा करें।
  • एक अच्छी तरह हवादार भंडारण क्षेत्र में पूल के लिए रसायनों को स्टोर करें, जो सूर्य के प्रकाश, गर्मी और नमी से सुरक्षित है। क्लोरीन के पास अम्लीय पदार्थों को संग्रहीत न करें सूखी रसायनों को तरफ या तरल पदार्थों के नीचे न रखें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास एक से अधिक कंटेनर के रसायन खुले हैं कंटेनर को बंद करें और इसे एक दूसरे को खोलने से पहले अपने भंडारण स्थान पर लौटें।



  • लोअर क्लोरीन इन द पूल में चरण 11
    4
    आप की आवश्यकता राशि की गणना करें हमेशा उत्पाद निर्माता के निर्देशों का पालन करें कि वह इसे पूल में कैसे फेंकें और कितना उपयोग करें। कई रसायनों विभिन्न सूत्रों और सांद्रता में उपलब्ध हैं, इसलिए कोई भी सामान्य गाइड नहीं है जो सभी विकल्पों को शामिल कर सकता है।
  • आम तौर पर, सोडियम थिओसाल्फेट को जोड़ने के लिए, आपको 3,800 लीटर (1000 गैलन) पानी के प्रति उत्पाद के लगभग 15 मिलीलीटर (0.5 औंस) का उपयोग करना चाहिए।
  • यदि आप एक सार्वजनिक पूल की कोशिश कर रहे हैं, तो अधिक सटीक मात्रा का उपयोग करें 77 मिलीग्राम (2.6 औंस) सोडियम थिओसल्फेट से क्लोरीन स्तर को 37,900 लीटर (10,000 गैलन) पानी में 1 पीपीएम तक कम किया जाएगा। आप स्विमिंग पूल के लिए आइटम के लिए एक स्टोर क्लर्क से पूछ सकते हैं या इंटरनेट पर क्लोरीन के स्तर को कम करने के लिए एक कैलकुलेटर से परामर्श कर सकते हैं ताकि इस फॉर्मूला का सही ढंग से पालन करें।
  • एक पूल चरण 12 में लोअर क्लोरीन नाम वाला छवि
    5
    छोटी मात्रा में तटस्थता जोड़ें बहुत अधिक तटस्थ यंत्र डालने से अधिक गंभीर समस्याएं हो सकती हैं क्लोरीन का स्तर शून्य से नीचे जा सकता है और अक्षम तटस्थता अगले क्लोरीन चार्ज को नष्ट करने के लिए पूल में रहेगा। आपके द्वारा गणना की गई गणना के 1/3 या 1/2 का उपयोग करें
  • लोअर क्लोरीन इन ए पूल चरण 13
    6
    जब आप इंतजार करते हैं तो अक्सर पानी का विश्लेषण करें निर्माता के निर्देशों के अनुसार पूल के लिए पर्याप्त समय को समायोजित करने की अनुमति दें अक्सर पानी का विश्लेषण करें और जब तक पैरामीटर सामान्य में वापस नहीं आएंगे तब तक पूल में प्रवेश न करें। यदि माप स्थिर है लेकिन क्लोरीन का स्तर अभी भी उच्च है, तो neutralizer की एक छोटी सी मात्रा जोड़ें।
  • यदि पूल की संचलन प्रणाली सामान्य से धीमी हो जाती है, तो प्रभावकारी होने के लिए आपको neutralizer के लिए अधिक इंतजार करना पड़ सकता है।
  • लोअर क्लोरीन इन ए पूल चरण 14

    Video: The Case of the White Kitten / Portrait of London / Star Boy

    7
    यदि आवश्यक हो तो पीएच स्तर बढ़ाएं. ये रसायन आमतौर पर पूल के पीएच स्तर को कम करते हैं। के लिए तैयार पीएच स्तर बढ़ाएं एक बार क्लोरीन का स्तर सामान्य में वापस आ गया है। पीएच स्तर 7.2 और 7.8 के बीच होना चाहिए, और आदर्श रूप से इसे 7.5 के करीब होना चाहिए।
  • विधि 3
    पराबैंगनी प्रकाश लैंप का उपयोग करें

    एक पूल चरण 15 में लोअर क्लोरिन नाम वाला छवि

    Video: गंदे पानी को साफ करने के सरल व सस्ता उपाय। Contaminated water is the root cause of almost diseases.

    1
    इसमें पराबैंगनी कीटाणुशोधन के संचालन शामिल है। स्विमिंग पूल के इलाज के लिए डिज़ाइन किए गए पराबैंगनी प्रकाश (यूवी) दीपक अधिकांश रोगाणुओं को बेअसर करने में सक्षम हैं। वे अपने द्वारा पूल जल को सुरक्षित रखने की सेवा नहीं करते हैं हालांकि, वे आपको प्रत्येक क्षेत्र के स्वास्थ्य मानकों के मुताबिक 1 पीपीएम के स्तर तक उपलब्ध मुफ्त क्लोरीन की मात्रा कम या कम करने की अनुमति देगा। इसके अलावा, वे कुछ परेशान या खतरनाक पदार्थों को क्लोरिनेटेड पूल में दिखाई दे सकते हैं। अंत में, यद्यपि इन उद्देश्यों के लिए आम तौर पर इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है, कुछ प्रकार के लैंप मौजूदा क्लोरीन के उच्च स्तर को कम करने में सक्षम हैं।
    • स्वास्थ्य और सुरक्षा नियमों के क्षेत्रफल के अनुसार भिन्न हो सकते हैं।
  • एक पूल चरण 16 में कम क्लोरीन नाम वाली छवि
    2
    एक मध्यम दबाव यूवी दीपक का उपयोग करने की कोशिश करें। एक मध्यम दबाव यूवी दीपक एक बहुत बहुमुखी विकल्प है जो निम्नलिखित लाभ प्रदान करता है:
  • यह एकमात्र साधारण दीपक है जो मौजूदा क्लोरीन की महत्वपूर्ण मात्रा को नष्ट कर देता है फिर भी, आपको कीटाणुशोधन के लिए सुझाई गई मात्रा की तुलना में 10 से 20 गुना अधिक मात्रा में खुराक की आवश्यकता होगी। यह शायद कई दीपक के उपयोग की आवश्यकता है
  • यह क्लोरामाइन को तोड़ने वाला सबसे प्रभावशाली दीपक है, जो आमतौर पर आंखों और त्वचा की जलन के लिए जिम्मेदार होता है, और गंध "क्लोरीन"।
  • यह दीपक निर्जलीकरण के लिए पर्याप्त है, लेकिन यह सबसे अच्छा विकल्प नहीं है।
  • एक पूल चरण 17 में लोअर क्लोरीन नाम वाला छवि
    3
    कम दबाव यूवी दीपक का उपयोग करने पर विचार करें। इस तरह के लैंप, कभी-कभी बुलाया जाता है "शोधक", यह कीटाणुरहित करने के लिए बहुत प्रभावी है, हालांकि आपको क्लोरीन की कम मात्रा के उपयोग के साथ इसे गठबंधन करना होगा। इसलिए, यह विकल्प सार्वजनिक पूल के इलाज के लिए आकर्षक हो सकता है।
  • ये लैंप, इसके अलावा, मध्यम दबाव लैंप की तुलना में सस्ता और लंबे समय तक टिकाऊ होते हैं।
  • संभव है कि कुछ विज्ञापन यह सुनिश्चित करते हैं कि ये लैंप क्लोरामाइन को खत्म करते हैं। यह कथन भाग में सच है, लेकिन अभ्यास में कभी-कभी आंखों की जलन जैसी स्पष्ट संकेतों को कम करते हैं, और कभी-कभी नहीं।
  • एक पूल चरण 18 में लोअर क्लोरीन नाम वाली छवि
    4
    अन्य प्रकार के लैंप का मूल्यांकन करें यूवी लैंप के कुछ और प्रकार हैं, हालांकि वे कम आम हैं यहां प्रत्येक उत्पाद की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपके पास जानकारी है:
  • शब्द "पराबैंगनी" वास्तव में यह विभिन्न प्रभावों के साथ रोशनी की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करता है। आमतौर पर यह और UVC (100 280nm करने के लिए) (315nm के लिए 280nm से) यूवीए (315 से 400 एनएम), यूवीबी में बांटा गया। आप या तो किसी भी उत्पाद के प्रकार के प्रकाश, या एक तरंग दैर्ध्य (जैसे 245 एनएम) की एक श्रृंखला को खोजने में सक्षम होना चाहिए।
  • यूवीसी लाइट केवल उन ही हैं जो पूल को जंतुनाशक करने में मदद करते हैं।
  • यूवीए रोशनी (सूरज से यूवी किरणों सहित) केवल ऐसे ही हैं जो क्लोरीन की एक महत्वपूर्ण मात्रा में विघटित होती हैं फिर भी, बड़ी मात्रा में रोशनी का उपयोग करना आवश्यक होगा।
  • तीन प्रकार की रोशनी क्लोरामाइन को तोड़ने में मदद करती है
  • लोअर क्लोरीन इन ए पूल चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्थापना के बाद पूल में पानी का विश्लेषण करें। यूवी सिस्टम को स्थापित करने के लिए पेशेवर किराया करने के लिए सलाह दी जाती है विनिर्देशों के अनुसार स्थापित होने पर आवश्यक रखरखाव न्यूनतम होता है। सामान्य रूप से क्लोरीन स्तर की जांच करने के लिए पूल में पानी का विश्लेषण जारी रखें, इसे 1 पीपीएम या निर्माता द्वारा या स्थानीय सुरक्षा नियमों द्वारा अनुशंसित स्तर पर रखें।
  • युक्तियाँ

    • समय के साथ स्विमिंग पूल के लिए रसायन खराब हो रहे हैं। सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, किसी मौसम में उपयोग करने के बजाय आप जितना अधिक खरीदना होगा उससे बचें।
    • जब आप क्लोरीन गंध को गंध करते हैं, तो आप जो गंध करते हैं वह वास्तव में एक उप-उत्पाद होता है "chloramine"। आम तौर पर, यह गंध एक संकेत है कि पूल को सुरक्षित बनाने के लिए अधिक क्लोरीन जोड़ना आवश्यक है। सदमे उपचार यह घर का पूल के क्लोरीन स्तर को विनियमित करने का सबसे सामान्य समाधान है।
    • यदि आप जल्दी से एक पूल कीटाणुरहित करना है, तो आपको इसे सुपर क्लोरीन करना चाहिए और फिर क्लोरीन स्तर को रासायनिक रूप से कम करना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आपको अभी भी परिणाम प्राप्त नहीं होते हैं, तो विश्लेषण के अन्य परिणामों की जांच करें। क्लोरीन स्तर स्थिर होने के लिए, पीएच स्तर को 7.2 और 7.5 के बीच, 80 से 120 पीपीएम (उपयोग किए जाने वाले क्लोरीन के प्रकार के आधार पर) के बीच क्षारीयता, और 30 से 50 के बीच सायन्यूरिक एसिड पीपीएम। यह संभव है कि ये पैरामीटर आपके इलाके के सैनिटरी नियमों के आधार पर थोड़ा भिन्न हो।
    • कुछ क्षेत्रों में, विश्लेषण में शामिल पदार्थ शामिल हैं "orthotolidine" जिसका उपयोग कैंसर के जोखिम से जुड़ा हुआ है। विश्लेषण के इस प्रकार के प्रदर्शन के लिए दस्ताने रखो, और नमूना को पूल में वापस न लें। ध्यान रखें कि ये परीक्षण केवल कुल क्लोरीन को मापते हैं, नि: शुल्क क्लोरीन नहीं और वास्तव में कीटाणुशोधन के लिए उपलब्ध हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com