ekterya.com

कैसे शाकाहारी जैविक बागवानी अभ्यास करने के लिए

कार्बनिक शाकाहारी बागवानी रासायनिक उर्वरक, एयरोसौल्ज़ आदि के उपयोग के बिना पौधों को विकसित करने की एक विधि है। और किसी भी पशु उत्पाद का उपयोग किए बिना (मनुष्यों से प्राप्त किए गए को छोड़कर) यह पृथ्वी की देखभाल करने के लिए एक प्रणाली है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह भविष्य की पीढ़ियों के लिए इसकी प्रजनन को बनाए रखे। यह पौधों को खेती करने का एक तरीका है जो प्रकृति के साथ सद्भाव में काम करता है, और हमारे साथ पृथ्वी को साझा करने के लिए वनस्पति और पशु जीवन की एक विस्तृत विविधता को उत्तेजित करता है। यह आलेख कार्बनिक शाकाहारी उत्पादों के बुनियादी सिद्धांतों के लिए एक संक्षिप्त गाइड है।

चरणों

प्रैक्टिस वेगन ऑर्गेनिक हॉर्टिकल्चर चरण 1 नामक छवि
1
यदि संभव हो, तो पृथ्वी खोदना न दें इसके कई कारण हैं:
  • कई जीव और जीव पृथ्वी पर रहते हैं, जिससे जल निकासी पैदा होती है और उनकी उर्वरता विकसित होती है। धरती खोदकर इन प्राणियों के कई को मार डालेगा और प्राकृतिक जल निकासी को नष्ट कर दिया है जो उन्होंने बनाई है।
  • पृथ्वी की खुदाई करके, आप कार्बनिक पदार्थों के तेजी से अपघटन को प्रोत्साहित करेंगे। इसलिए, यदि आप धरती की उर्वरता बनाए रखने की इच्छा रखते हैं, तो आप पृथ्वी को खाने के लिए और अधिक कार्बनिक पदार्थ प्राप्त करने के साथ-साथ जैविक पदार्थों को नष्ट करने के लिए खुदाई करने का प्रयास करते हुए खराब चक्र में पकड़े जाएंगे।
  • भूमि का उत्खनन यह बारिश और हवा के क्षरण को उजागर करता है यह मिट्टी के नाइट्रोजन और अन्य जल-घुलनशील पोषक तत्वों के निस्पंदन को भी बढ़ाता है।
  • धरती खोदकर घास के बीज सतह पर लाएंगे, जहां वे अंकुरित और जल्दी से बढ़ेंगे इसलिए, खुदाई में वास्तव में घास की आवश्यकता बढ़ जाती है।
  • एक स्वस्थ व्यायाम होने के बजाय, खुदाई वास्तव में पीठ के लिए एक महान प्रयास है और इसके कारण अक्सर नुकसान होता है।
  • 2
    विकल्प के लिए खोजें निम्नलिखित उत्कृष्ट शाकाहारी उद्यान समाधान हैं:

  • गीली घास अगर जमीन अपेक्षाकृत निंदनीय से मुक्त होती है, तो संभव है कि सिर्फ एक वार्षिक गीली घास लागू करें, अधिमानतः देर से सर्दियों में या शुरुआती वसंत में, कुछ कार्बनिक पदार्थ जैसे खाद पृथ्वी पर लगभग 5 सेमी गहराई तक लागू करें अगर धरती में बुरबुड का अभाव है, तो आप पाएंगे कि वर्ष भर में जैविक पदार्थों के इस आवरण को जल्दी से धरती पर आकर्षित किया जाएगा। लगभग 5 सेमी की कुल गहराई प्राप्त करने के लिए हर साल लगातार गीली घास का एक और आवरण लागू करें जैसा कि मिट्टी की उर्वरता विकसित होती है, आप देखेंगे कि कम गीली घास की आवश्यकता है, क्योंकि यह पिछले कवर से बचा है। बागवानी की इस विधि को कार्बनिक पदार्थों की बड़ी प्रारंभिक आपूर्ति की आवश्यकता होती है। इसे प्राप्त करने के तरीके के बारे में अधिक विवरण के लिए नीचे 3 बिंदु पढ़ें।
    प्रैक्टिस वेगन ऑर्गेनिक बागवानी चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • घास-पीड़ित साइटों के लिए एक गीली घास लागू करें ज्यादातर कार्बनिक माली, एक घास-पीड़ित साइट का सामना करने के बाद, तुरंत अपने ट्राइन्च या फावड़ा के लिए जाएंगे और कई घंटों तक खर्च करते हैं जैसे वे कर सकते हैं उतना अधिक घास खोदने के लिए। न केवल यह एक अत्यंत कठिन काम है, यह अक्सर या तो सफल नहीं होता है। घास या थैसल जैसे कई घास, जल्द ही नए सिरे से उत्साह के साथ बड़े हो जाएंगे यदि यह जमीन पर रहता है, यहां तक ​​कि जड़ों के छोटे हिस्सों में भी। वहां आम तौर पर शाब्दिक रूप से लाखों बीजों का विस्फोट होता है, जिन्हें अंकुरित करने के लिए आदर्श स्थिति दी गई है। नव खुदाई की धरती जल्द ही बुवाई के साथ फिर से कवर किया जाएगा। एक बार फिर, विकल्प गीली घास है लेकिन इस बार घास के नीचे के माध्यम से बढ़ते घास को रोकने के लिए एक बाधा आनी चाहिए:

  • गत्ता बक्से एक आदर्श बाधा है जो आप उपयोग कर सकते हैं। आम तौर पर, वे स्थानीय दुकानों और अन्य स्थानों में बड़ी मात्रा में उपलब्ध हैं। वे एक वर्ष के लिए एक उत्कृष्ट बाधा बनाएंगे, जिसमें अधिकांश निरंतर खरपतवार मर चुके होंगे और फिर पृथ्वी की उर्वरता के लिए अपने स्वयं के कार्बनिक पदार्थ को जोड़ने के लिए बहुत आसानी से सड़ जाएगा।
  • अन्य सामग्रियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है जो अख़बार हैं (लेकिन उन लोगों से बचने की कोशिश करें जिनके पास रंग प्रिंट हैं और मिट्टी में रंग की खुराक का उपयोग न करें जहां आप भोजन बढ़ने की योजना बना रहे हैं) और कालीन (लेकिन केवल प्राकृतिक पदार्थों से बने होते हैं, जैसे कि बर्लैप)। फोम से भरा कालीनों से बचें)
  • यह सुनिश्चित करना बहुत ज़रूरी है कि आप पर्याप्त मोटाई के एक घास का आमाव बाधा लागू करें - अन्यथा, मजबूत घास, जैसे थिस्टल और sorers, इसे छिड़ना होगा एक कालीन जो भी थैली नहीं है, वह आमतौर पर पर्याप्त है, चपटा होता है लेकिन बिना ग़लत कार्डबोर्ड बक्से आमतौर पर पर्याप्त होते हैं, और लगभग 15 शीट्स के साथ समाचार पत्र आमतौर पर पर्याप्त होते हैं
  • सुनिश्चित करें कि बक्से के किनारों, कागज या जो भी आप ओवरलैप का उपयोग लगभग 8 सेमी कर रहे हैं, अन्यथा बाने सतह को अपना रास्ता बना लेंगे सर्दियों के अंत में यह मूसलधार बारिश के लिए तलवारों से पीड़ित बिस्तरों को लागू करने का आदर्श समय है, हालांकि यह वर्ष के किसी भी समय किया जा सकता है जब तक मिट्टी सूखी नहीं होती है (मिट्टी की नमी, गीली घास को बचाने में मदद करने के अलावा यह नमी को जमीन तक पहुँचने से भी रोका जा सकता है, इसलिए गीली गीली गीला करने के लिए पर्याप्त बारिश हो रही है और फिर जमीन पर घुसने के बाद गीली घास के साथ सूखी धरती सूखे रहेगी)। इस बिस्तर पर अपने आवेदन के तीन महीनों में गीली घास के साथ पौधे लगा सकते हैं। कार्डबोर्ड में एक छेद बनाने के लिए बस एक मेसन पैलेट का उपयोग करें और फिर इस छिद्र में पौधे का उपयोग करें। आप पाएंगे कि इस छेद के माध्यम से कुछ खरपतवार उगना शुरू होता है, लेकिन यह आसानी से इसे हाथ से साफ़ करके नियंत्रित किया जा सकता है। इस पद्धति का उपयोग करते हुए, पहली गर्मियों के बीच में एक अर्ध-परिपक्व बिस्तर एक खरपतवार से पीड़ित जमीन से प्राप्त करना संभव है।
  • बिना खुदाई के तरीके एक बार जब आप पृथ्वी पर गीली घास की अच्छी सतह को लागू करते हैं, तो आप इसमें बीज कैसे लगाते हैं और बीज बोते हैं? मान लें कि आपके द्वारा उपयोग किए गए कार्बनिक पदार्थ काफी ठीक हैं (जैसे कि अच्छी तरह से सड़ खाद), फिर आप इसे पृथ्वी की सतह के रूप में लेते हैं, रोपण और उस पर सीधे रोपण करते हैं। यदि आप घनी हुई छाल या पत्ती के ढालना जैसे घनी सामग्री का इस्तेमाल करते हैं, तो बीज बोने में बहुत सफल नहीं होगा जब तक कि आप बड़े बीज का उपयोग न करें, जैसे कि मटर या सेम। हालांकि, आलू और पौधों को भी विकसित करना संभव है जो बर्तन में उगाए जाते हैं।
    प्रैक्टिस वेगन ऑर्गेनिक हॉर्टिकल्चर चरण 2 बुलेट 3 शीर्षक वाला छवि
  • प्रैक्टिस वेगन ऑर्गेनिक बागवानी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    जितना संभव हो उतना पृथ्वी पर कार्बनिक पदार्थ जोड़ें। यदि आप पृथ्वी की प्राकृतिक उर्वरता को संरक्षित या बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आप पर्याप्त कार्बनिक पदार्थ लागू करते हैं। पर्याप्त कार्बनिक पदार्थ प्राप्त करना अक्सर जैविक बागवानी का सबसे कठिन पहलू होता है। कई संभव स्रोत हैं
  • उद्यान के खाद बगीचे में या घर में कार्बनिक पदार्थ का एक टुकड़ा बर्बाद मत करो। जो कुछ भी जीवित है वह पृथ्वी पर पोषक तत्व प्रदान करने के लिए सड़ जाएगा और उसमें विकसित होने वाले पौधे। कार्बनिक पदार्थ को जलाने के लगभग कभी कारण नहीं है, केवल एकमात्र अपवाद है जब पौधे सामग्री बीमार है और इस बीमारी को खाद की प्रक्रिया में नष्ट नहीं किया जा सकता है। सेब के पेड़ के कैंकर एक उदाहरण है, मधु कवक के साथ पीड़ित लकड़ी एक और है। यदि आप अपने बगीचे से पर्याप्त कार्बनिक पदार्थ नहीं प्राप्त कर सकते हैं (और बहुत कुछ ऐसा कर सकते हैं), इसमें देखने के लिए कई स्रोत हैं कई अन्य माली, उदाहरण के लिए, कचरे में नियमित रूप से यार्ड कचरा की बड़ी मात्रा में फेंक देते हैं और इसे दूर करने में खुशी होगी। Greengrocers अक्सर आप सभी कार्बनिक पदार्थ वे दूर फेंक दे देंगे। जब आपके कम्पोस्ट ढेर को सक्रिय करते हैं, मूत्र का उपयोग करने पर विचार करें। यह एक बिल्कुल मुफ्त उत्पाद और प्रजनन क्षमता का एक बहुत ही मूल्यवान स्रोत है जिसे अक्सर बर्बाद किया जाता है। अगर यह आपके लिए अपील नहीं करता है, तो ढेर किसी भी तरह से सड़ जाएगा, हालांकि इसे अधिक समय लगेगा। आप इसे नाइट्रोजन युक्त सामग्री जैसे परतों, समुद्री शैवाल या युवा मवेशी घास की परत जोड़कर तेज कर सकते हैं, या आप एक क्यूआर उत्प्रेरक का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि इसमें शहद हो सकता है
    प्रैक्टिस वेगन ऑर्गेनिक बागवानी चरण 3 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • समुद्री शैवाल। पृथ्वी की ज्यादातर प्राकृतिक उर्वरता समुद्र की ओर ढकलती है उदाहरण के लिए तीव्र बारिश, नदियों में गंदगी और पोषक तत्वों को खींचती है और इसलिए समुद्र में। हम में से अधिकांश नियमित रूप से शौचालय श्रृंखला खींचते हैं और बहुमूल्य प्रजनन क्षमता को पानी की कब्र में भेजते हैं। इसलिए, यह कुछ प्रजनन क्षमता सीवेड का उपयोग करके भूमि पर लौटने के लिए समझदार लगता है। यदि आप तट के पास रहते हैं, तो आप उन्हें स्वयं एकत्र कर सकते हैं - अन्यथा, आप कई बाग केंद्रों में समुद्री शैवाल खाना खरीद सकते हैं। कूड़ा हुआ समुद्री शैवाल का प्रयोग न करें - नीचे दिए गए कारणों को पढ़ें।
    प्रैक्टिस वेगन ऑर्गेनिक बागवानी चरण 3 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • हॉप बगैसा यदि आप शराब की भठ्ठी के निकट रहते हैं, तो आप इस सामग्री की बड़ी मात्रा में मुफ्त में मुफ्त में भाग्यशाली हो सकते हैं। यह पृथ्वी के लिए एक उत्कृष्ट कंडीशनर है, लेकिन यदि संभव हो तो इसे खनिज सामग्री को बेहतर बनाने के लिए समुद्री शैवाल भोजन या खाद के साथ संयोजन में उपयोग करें।
    प्रैक्टिस वेगन ऑर्गेनिक बागवानी चरण 3 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • ट्री पत्तियां पृथ्वी के लिए एक और उत्कृष्ट कंडीशनर गिरावट के दौरान सड़कों पर बड़ी मात्रा में पत्तियों को मिलना अक्सर संभव होता है आप भी कोई भी आपके लिए उन्हें इकट्ठा करने का काम भी कर सकता है, अगर आपके पास एक सशक्त नगरपालिका परिषद या स्थानीय व्यापक मशीन है जिसके ऑपरेटर आपको कुछ बैग छोड़ने को तैयार हैं। हालांकि, सावधान रहना उचित है यदि पत्तियां पेड़ों से आती हैं जो कि व्यस्त सड़कों के निकट होती हैं, तो कारों के निकास पाइपों से बहुत अधिक लीड प्रदूषण होने की संभावना होती है।
    प्रैक्टिस वेगन ऑर्गेनिक बागवानी चरण 3 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • कॉमफ्रेरी कई कार्बनिक माली कॉम्ब्रू की एक बिस्तर की खेती करते हैं खाद ढेर करने के लिए सामग्री की एक बड़ी मात्रा प्रदान करने के अलावा, comfrey संयंत्रों के लिए एक गीली घास के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या बढ़ती आलू या बीज मटर, सेम, आदि से पहले खाइयों में रखा जा सकता है अप्रैल में उपलब्ध सबसे पहले फसल के साथ, साल में कई बार फसल कटाई संभव होती है। सुनिश्चित करें कि इसे सूरज में कुछ घंटों तक सूखना छोड़ दें, लेकिन जड़ न लें और एक उपद्रव बनें। कॉम्फ्रेरी के विशेष रूप हैं जो कि बीज नहीं हैं और इसलिए, बगीचे के लिए कोई समस्या नहीं बनें। बोकिंग 14 प्राप्त करने का प्रयास करें, जो कि कई जैविक उद्यान आपूर्तिकर्ताओं में उपलब्ध है
    प्रैक्टिस वेगन ऑर्गेनिक बागवानी चरण 3 बुलेट 5 शीर्षक वाली छवि
  • खाद वाले बगीचे का कचरा कई नगरपालिका परिषदों में अब रीसाइक्लिंग केंद्र हैं जहां यार्ड कचरे को कुचल दिया जाता है और फिर कंपोस्ट किया जाता है। तब वे घर पर बनाए गए कंपोस्ट के बराबर गुणवत्ता के बराबर होते हैं। यह सामग्री अक्सर बैग में रखी जाती है और विभिन्न व्यापारिक नामों के तहत भूमि के लिए कंडीशनर के रूप में बेची जाती है। यदि आप बहुत भाग्यशाली हैं, तो आप देखेंगे कि आप निशुल्क (या छोटे भुगतान के साथ) ऐसी सामग्री को एकत्र कर सकते हैं जो रीसाइक्लिंग सेंटर से सीधे नहीं मिली थी।
  • ग्रीन उर्वरक ऐसे कई पौधे हैं जो पृथ्वी की उर्वरता बढ़ाने के लिए उगाए जा सकते हैं। असल में, आप बीज बोने और संयंत्र इसे काटने के कुछ हफ्तों के लिए बढ़ने दें। कई माली तो फिर इस भूमि की खुदाई करेंगे, हालांकि यह संभव है कि वह इसे सही जगह पर घसीट या इसे हटा दें और इसे खाद दें कई हरी खाद फसलों, विशेष रूप से मटर और बीन्स, जैविक पदार्थ प्रदान करने के अलावा नाइट्रोजन के साथ भूमि को समृद्ध करेंगे। हरी खाद के कई लाभ हैं और भूमि पर नकदी फसलों के रूप में उगाया जा सकता है जो अन्यथा रिक्त हो। बकरी, राई, शीतकालीन गर्भधारण, क्लॉवर्स, सूरजमुखी और अल्फला प्रजातियों में से एक हैं।
    प्रैक्टिस वेगन ऑर्गेनिक हॉर्टिकल्चर चरण 3 बुलेट 7 शीर्षक वाली छवि



  • 4
    कार्बनिक पदार्थों के कुछ स्रोतों से बचें कुछ कार्बनिक पदार्थ की अनुशंसा नहीं की जाती क्योंकि यह टिकाऊ नहीं है या दूषित है:

  • पीट कंपोस्टिंग, मैल्चिंग इत्यादि के लिए पीट प्रदान करने के लिए पीट बोग््स के विनाश के बारे में बहुत कुछ प्रचार किया गया है। यदि संभव हो तो इस सामग्री से बचें
    प्रैक्टिस वेगन ऑर्गेनिक बागवानी चरण 4 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • कैलिफोर्ड समुद्री शैवाल हालांकि वे एक उत्कृष्ट उर्वरक और मिट्टी कंडीशनर कर रहे हैं, विशेष रूप से एसिड मिट्टी के लिए, आप शीतोष्ण महासागरों और प्रवाल भित्तियों एक unsustainably काटा में बराबर मिलता है।
  • मशरूम कम्पोस्ट बगैसा यदि आप अवगत नहीं हैं, तो यह सामग्री आमतौर पर पशु उर्वरकों से प्राप्त की जाती है, खासकर घोड़े यह मशरूम की खेती में उपयोग किए जाने वाले सभी रसायनों से अत्यधिक दूषित है।
  • नारियल फाइबर इसका उपयोग पीट के प्रतिस्थापन के रूप में बढ़ती मात्रा में किया जाता है हालांकि यह पृथ्वी के लिए एक उत्कृष्ट कंडीशनर है, यह उन देशों में छोड़ दिया जाना चाहिए जहां उन भूमि की उर्वरता में सुधार करने के लिए यह बढ़ी।
    प्रैक्टिस वेगन ऑर्गेनिक बागवानी चरण 4 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • प्रैक्टिस वेगन ऑर्गेनिक हॉर्टिकल्चर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    तरल पदार्थों को तैयार करें अधिकांश, अगर सभी नहीं, पौधों के बढ़ते मौसम के दौरान केंद्रित खाद्य पदार्थों से लाभ। वार्षिक से अधिक, सब से ऊपर लाभ, क्योंकि उनके पास बारहमासी की जड़ों की स्थापित प्रणाली नहीं है। सब्जियों के तरल खाद्य पदार्थों को खरीदना संभव है या आप उन्हें स्वयं तैयार कर सकते हैं प्रक्रिया सरल है आप एक कंटेनर भर सकते हैं, शायद एक डंपीटर, पौधे सामग्री के साथ, इसे फैलाएंगे ताकि यह जितना संभव हो उतना प्रवेश करे। फिर, कंटेनर को पानी से भरें (और आपको आश्चर्य होगा कि कितना पानी फिट होगा) और इसे एक या दो सप्ताह तक छोड़ दें फिर, जब यह बहुत बदबूदार हो जाता है, तो आप इसे पानी के 1 या 10 भागों के साथ पतला करते हैं और फिर पौधों के चारों ओर मिट्टी पर डालते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इसे पौधों की पत्तियों पर, खासकर दोपहर या ढीले दिनों में स्प्रे कर सकते हैं। कुछ सामग्रियों का उपयोग किया जा सकता है:
  • समुद्री शैवाल। आप या तो उन्हें समुद्र तट से एकत्र कर सकते हैं या बगीचे केंद्रों में उन्हें तरल खरीद सकते हैं। वे विभिन्न खनिजों में बहुत समृद्ध हैं और एक उत्कृष्ट सामान्य भोजन हैं।
  • Comfrey। पोटेशियम का एक बहुत अच्छा स्रोत, विशेषकर आलू और टमाटर के लिए।
  • नेटल्स। अधिकांश खनिजों में अमीर और कुछ नाइट्रोजन भी प्रदान करते हैं। वे एक अच्छा सामान्य खाना हैं
  • खरपतवार। केवल बगीचे मातम का एक मिश्रण का उपयोग करना एक सामान्य सामान्य उद्देश्य वाला भोजन प्रदान करेगा
  • 6
    कीट और रोगों के साथ डील करें पौधों में कीटों और रोगों के उपचार के लिए कई जैविक स्प्रे उपलब्ध हैं। सामान्य तौर पर, ये अंतिम उपाय के हथियार होने चाहिए, क्योंकि वे अन्य प्राणियों को भी मार देंगे, जिनमें से बहुत से बगीचे के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अगर आपको लगता है कि इन सामग्रियों का उपयोग करना आवश्यक है, तो आपको जांच करनी होगी कि सबसे अच्छा कौन सा है। एक कार्बनिक सप्लायर से एक अच्छी सूची अक्सर एक पर्याप्त मार्गदर्शिका होगी। वहाँ भी कई स्प्रे है कि पौधों कि बगीचे में उगाया जाता है से बनाया जा सकता है। सामान्य तौर पर, उन्हें इस्तेमाल करने से पहले आपको बहुत जानकार होना चाहिए, क्योंकि ये प्रायः आपके द्वारा खरीदे जाने वाले स्प्रे की तुलना में वन्य जीवन के लिए अधिक हानिकारक हैं। यदि आप एयरोसोल के विकल्प पर विचार करना चाहते हैं, तो यहां कुछ विकल्प हैं:

  • कैमोमाइल और लहसुन कुचल लहसुन की एक लौंग और एक मूंगफली कैमोमाइल फूल को उबला हुआ पानी का आधा लीटर जोड़ें। इसे कवर करें और इसे 12 घंटे तक भिगो दें। यह उन पौधों के लिए उत्कृष्ट टॉनिक बनायेगा जो कीट और बीमारियों से लड़ने में उनकी मदद करेंगे।
    प्रैक्टिस वेगन ऑर्गेनिक हॉर्टिकल्चर चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • मिश्रित और संबद्ध बुवाई। कीट और बीमारी बहुत अधिक आसानी से फैल जाती है जब एक ही प्रजाति के कई पौधे एक साथ बढ़ते हैं। अपने पौधों को अधिक मिश्रण करने की कोशिश करें - आपको पता चल जाएगा कि यह उच्च उपज फसलों के उत्पादन में भी मदद करेगा। जैसा कि आप अन्य पौधों के बीच सुगंधित पौधे बोते हैं, आप पाएंगे कि कीट और बीमारियों की घटनाओं में कमी आएगी। कैमोमाइल, लहसुन और भूमध्यसागरीय जड़ी-बूटियों में से कई इसके लिए बहुत उपयोगी हैं।
  • यह वन्य जीवन को उत्तेजित करता है कई जीव हैं जो आपके बगीचे को आपके साथ साझा करना चाहते हैं, और आप अपने बगीचे में कई कीटों को खाने से बदलेगा। एक तालाब रखें, उदाहरण के लिए, और उस में रहने वाले toads स्लग खा जाएगा हेजहॉग्स और धीमी कीड़े भी स्लग और घोंघे खायेंगे टर्डिडोस भी उपयोगी होते हैं, हालांकि वे आपके फल भी खायेंगे
  • जैविक नियंत्रण अब ऐसी कई कंपनियां हैं जो कि परजीवी प्राणियां प्रदान करती हैं, जो कि आप कीटनाशकों को नियंत्रित करने के लिए अपने बगीचे या ग्रीन हाउस में पेश कर सकते हैं। यह उनके साथ सावधान रहना उचित है, खासकर यदि वे मूल प्रजाति नहीं हैं हालांकि, ये परजीवी प्लेग के लिए बहुत विशिष्ट हैं जिन्हें वे नियंत्रित करने की उम्मीद कर रहे हैं और इसलिए जैविक स्प्रे से पर्यावरण के लिए अधिक सुरक्षित हैं।
  • बागवानी तकनीक कई छोटी युक्तियां हैं जो आप कीट और बीमारियों की घटनाओं को कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जून की शुरुआत से गाजर का मुख्य रोपण छोड़कर, उदाहरण के लिए, गोभी मक्खियों का खतरा कम हो जाएगा। जमीन पर रूबर्ब पत्तियां रखने से शरण लेने के लिए शगों को आकर्षित किया जाएगा। फिर, यह सिर्फ उन्हें इकट्ठा करने और उन्हें स्थानांतरित करने की बात है जहां आप उन्हें स्थानांतरित करना चाहते हैं। कार्बनिक बागवानी पर एक अच्छी किताब इन तकनीकों में से कई शामिल होंगे यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप बगीचे में जितना संभव हो उतना व्यवस्थित हो। झूठ बोलने वाली चीजों को छोड़कर, उदाहरण के लिए, स्लग को आश्रय के लिए जगह दी जाएगी। यदि आप हर दिन उन सभी जगहों को देखने के लिए तैयार हैं तो यह बहुत अच्छा है, लेकिन अगर आप केवल लापरवाह नहीं हैं और आप इसे करने के लिए तैयार नहीं हैं। अगर आपके बगीचे में बीमारी है, तो इसे जल्द से जल्द इलाज के लिए प्रयास करें। दूषित सामग्री निकालें और जरूरी तो जरूरी हो।
  • प्रैक्टिस वेगन ऑर्गेनिक हॉर्टिकल्चर चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: TAKE ECO-ACTION TO PROTECT OUR PLANET - Aug 1, 2015

    7
    यह वन्य जीवन को उत्तेजित करता है इस लेख ने बगीचों में वन्यजीवों के मूल्य का उल्लेख किया है जो कीट और बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह भी महत्वपूर्ण है कि हम सभी को उपयुक्त प्रदान करने के लिए देशी प्राणियों को कुछ हद तक सभी निवास के विनाश है कि दुनिया की स्थिति में जगह लेता है के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए प्रयास करें। वहां भूमि के बड़े क्षेत्र हैं जो कि उद्यान और भूखंडों पर कब्जा कर चुके हैं, और ये विभिन्न प्रकार के प्राणियों के लिए एक अद्भुत आवास प्रदान कर सकते हैं। वृद्धावस्था को उत्तेजित करने के लिए हर रोज़ भोजन के टुकड़े पक्षियों के लिए या फीडर में मूंगफली का बैग लगाने के बारे में नहीं है। हालांकि यह स्तन फ़ीड देखने के लिए अच्छा हो सकता है, वास्तव में आप वास्तव में क्या हासिल कर लेते हैं कि जीव अपने भोजन के लिए आप पर निर्भर करते हैं। यदि आप उन्हें खिलाने से रोकते हैं, शायद इसलिए क्योंकि आप चले गए, ये जीव अपने भोजन के स्रोत खो देंगे और मर सकते हैं। उपयुक्त पौधों को रोपण करके उन्हें भोजन का अधिक स्थायी और प्राकृतिक स्रोत प्रदान करना बेहतर है। ऐसे कई पेड़ और झाड़ियां हैं जो फल का उत्पादन करते हैं, उदाहरण के लिए, जो पक्षियों और विभिन्न अन्य प्राणियों के लिए भोजन प्रदान करेगा। कई अन्य पौधे मधुमक्खियों और तितलियों के लिए अमृत और पराग प्रदान करेंगे। एक तालाब कीड़े, उभयचर और अन्य प्राणियों की एक विस्तृत विविधता को आकर्षित करेगा। फूलों वाले एक घास का मैदान पर खेती और आप हैरान होंगे कि कितने तितलियों और पतंगों केवल आने धन्यवाद और शायद काफी भाग्यशाली कीड़े कि प्रचुर मात्रा में से कुछ को पकड़ने के लिए घास पर एक tailspin में उड़ान स्वैलोज़ को देखने के लिए किया जाना है। जहां संभव हो, वन्य जीवन पौधारोपण के लिए देशी प्रजातियों का चयन, हालांकि वहाँ कई गैर देशी ऐसे Buddleia और cotoneaster के रूप में प्रजातियों, जो भी बहुत उपयोगी हो जाएगा।
  • प्रैक्टिस वेगन ऑर्गेनिक हॉर्टिकल्चर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    जहां भी संभव हो वहां बारहमासी प्रजातियों की खेती करें। बागवानी की दुनिया, खासकर जब यह बढ़ती भोजन की बात आती है, तो वार्षिक फसल के साथ पागल हो गया है। इन लागतों को सिर्फ खेती करने के लिए बहुत अधिक काम है क्योंकि आपको बीज, बीजों, फूस, इत्यादि के लिए बेड तैयार करना है। हर साल यदि आप इन फसलों को प्राप्त करना चाहते हैं कई बारहमासी खाद्य फसलों उपलब्ध हैं ये बढ़ने के लिए बहुत आसान हैं एक बार स्थापित होने के बाद, वे साल के बाद अपने स्वयं के खाता वर्ष पर वापस आ जाएगी। वे अधिक उत्पादक भी हो सकते हैं, खासकर अगर वे पूरक पौधों के मिश्रित पौधों में उगाए जाते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गीली घास
    • तरल भोजन
    • बारहमासी प्रजातियां
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com