ekterya.com

कैसे सुनामी के लिए तैयार करने के लिए

सुनामी पानी में भारी गड़बड़ी की वजह से लहरों की एक श्रृंखला है। सामान्य तौर पर, सुनामी विशेष रूप से खतरनाक नहीं होते हैं क्योंकि वे हर दिन दुनिया भर में लगातार होते हैं, अक्सर समुद्र के मध्य में। वास्तव में, अधिकांश सूनामी समुद्र तट पर नियमित तरंगों की तुलना में अधिक ऊंचाई तक नहीं पहुंचते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, संभवतः विनाशकारी तरंगों को उत्पन्न करने के लिए एक सुनामी बढ़ सकता है। यदि आप किसी तटीय क्षेत्र में रहते हैं, तो यह जानना जरूरी है कि क्या यह स्थिति उत्पन्न होती है कि क्या करें।

चरणों

भाग 1

अग्रिम में तैयार करें
एक सुनामी चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक छवि
1
अपने समुदाय के निकासी मार्गों को जानें यदि आप तटीय समुदाय में रहते हैं, तो आपके पास एक निष्कासन मार्ग हो सकता है, भले ही आप इसे नहीं जानते हों या यदि आप अक्सर इसके बारे में बात नहीं करते हैं संक्षेप में, यह उच्च भूमि तक पहुंचने के लिए सबसे तेज़ मार्ग होगा। आदर्श रूप से, आपको किनारे से 3 किमी (2 मील) और समुद्र तल से कम से कम 30 मीटर (100 फीट) होना चाहिए।
  • यदि आप एक पर्यटक हैं और आप चिंतित हैं, तो इन मामलों में नीतियों के बारे में अपने होटल या स्थानीय लोगों से पूछें। अपने आप को इलाके के साथ परिचित कराएं ताकि आप सबसे खराब स्थिति में तभी सामना कर सकें। यद्यपि आप दूसरों का अनुसरण कर सकते हैं, आपको पता होना चाहिए कि वे उच्च भूमि की ओर बढ़ रहे होंगे और आपको ऐसा करना चाहिए।
  • अगर आप उन्हें अभ्यास नहीं करते हैं तो निकास मार्ग आपको बहुत अच्छा नहीं करेंगे। तो अपने परिवार और कुत्ते को इकट्ठा करो और जाओ। किसी सुरक्षित जगह पर जाने के लिए उन्हें कितना समय लगता है? क्या अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं? क्या आप जानते हैं कि पहले बैटिंग रूट को कैसे पहुंचाया जाता है, जो पहले एक या दुर्गम है?
  • एक सुनामी चरण 2 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    2
    अपने घर, अपने काम और वाहन के लिए एक आपातकालीन किट तैयार करें सभी जगहों पर एक उपलब्ध होना चाहिए जहां आप समय हो सकते हैं। सबसे खराब स्थिति में, खाली होने से पहले आप कई दिनों तक कहीं फंसे रहेंगे, इसलिए आपको 72 घंटों के लिए प्रावधान चाहिए। टॉयलेट पेपर रोल, प्राथमिक चिकित्सा किट, ऊर्जा सलाखों और पानी जैसी चीजें शामिल हैं यह शुरू करने की एक सूची है:
  • पानी (एक बड़ी मात्रा है जो एक सप्ताह के बारे में रह सकती है)
  • एक सेल फोन के लिए एक प्रीपेड कार्ड (सुनिश्चित करें कि आपके पास एक दीर्घकालिक बैटरी है)
  • डिब्बाबंद या पैक किए गए खाद्य पदार्थ (एक बड़ी मात्रा है जो एक हफ्ते के बारे में रह सकती है)
  • एक टॉर्च (क्रैंक लालटेन एक अच्छा विचार है)
  • एक रेडियो (एक मौसम स्टेशन से ट्यून किया जाता है जो "अलर्ट का अंत" संकेत कर सकता है)
  • सैनिटरी आइटम, जैसे टॉयलेट पेपर, गीली पोंछे, कचरा बैग, प्लास्टिक के संबंध और जीवाणुरोधी जेल
  • प्राथमिक चिकित्सा उपकरण (बैंड-एड्स, धुंध पैड, आदि)
  • एक सीटी
  • एक नक्शा
  • उपकरण (बिजली और पानी की आपूर्ति बंद करने के लिए रिंच, मैनुअल कैनर खोलने आदि)
  • अमेरिकी रिबन
  • कपड़े में बदलाव
  • विशेष आवश्यकता वाले लोगों के लिए कुछ भी (बच्चों, बुजुर्ग, आदि)
  • एक सुनामी चरण 3 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    3
    अपने परिवार के साथ संवाद करने की एक योजना बनाएं यदि आप काम पर हैं, तो बच्चे स्कूल में हैं और आपका पति घर पर है, आप जो समूह की योजना बना रहे हैं वह आपकी मदद नहीं करेगा। अगर आप अलग-अलग जगहों पर हों तो सूनामी को मारने के बारे में जानने की एक योजना है। पोर्टेबल संचारकों का एक समूह खरीदें और योजना का सारांश करें, यह सुनिश्चित करें कि हर कोई यह जानता है कि परिस्थितियों के बावजूद उन्हें कहाँ स्थित होना चाहिए।
  • यदि आपके पास स्कूल में बच्चे हैं, तो अपने आप को संस्था की विशिष्ट नीति से परिचित कराएं। वे बच्चों को अपने स्वयं के सुरक्षित स्थान पर ले जा सकते थे सुनामी के मामले में अपने बच्चों के शिक्षकों या किसी अन्य संकाय सदस्य से अपनी नीति के लिए पूछें।
  • एक सुनामी चरण 4 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    4
    प्राथमिक चिकित्सा पाठ्यक्रम लें. यदि आपके समुदाय को सुनामी से मारा जाता है, तो संभव है कि आपके जैसे लोगों को चुनौती से आगे बढ़ना पड़े। यदि आप प्राथमिक चिकित्सा पाठ्यक्रम ले चुके हैं, तो आप कर सकते हैं सीपीआर प्रशासन करें, बुनियादी चोटों का ख्याल रखना और अपने या कोई अन्य व्यक्ति सहित जीवन को बचाने में मदद करना।
  • आपको निश्चित रूप से यह पढ़ना चाहिए प्राथमिक चिकित्सा और आपातकाल की श्रेणी में लेख विकी की लेकिन एक स्थानीय स्कूल, अस्पताल या सामुदायिक केंद्र में एक वैध पाठ्यक्रम लेने पर विचार करें। आप पहले दिन से दुनिया को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।
  • एक सुनामी चरण 5 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    5
    कुछ जीवित रहने के कौशल जानें. यदि आप जानते हैं कि 1 9एम (4 फीट) पानी में टोयोटा कोरोला के साथ आप सीधे आते हैं, तो आप शांत रह सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात, जीवित रहते हैं। ऐसे कौशल भी हैं जो आपके समुदाय की बर्बादी के दौरान जीवित रहने में आपकी मदद करेंगे। क्या आप स्काउट बच्चों के सदस्य बन गए थे?
  • एक बार जब आप जानते हैं कि सूनामी का अनुमान कैसे लगाया जाता है और स्थिति उत्पन्न होती है, तो आपका मुख्य दायित्व आपके ज्ञान को दूसरों को देना है। अगर आपके समुदाय में एक अस्तित्व कार्यक्रम नहीं है, तो एक को शुरू करें यह जरूरी है कि हर कोई जानता है कि इन परिस्थितियों में कैसे काम करना है।
  • एक सुनामी चरण 6 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    6
    बाढ़ बीमा पर विचार करें "सुनामी बीमा" मौजूद नहीं है, लेकिन बाढ़ बीमा मौजूद है। यदि आपका घर तट से केवल 800 मीटर से 1.5 किमी (0.5 से 1 मील) है, तो इस प्रकार के बीमा के बारे में पूछें। आखिरी चीज के बारे में आपको चिंता करनी चाहिए ताकि अपने जीवन को अपने जीवन पर पुनर्निर्माण किया जा सके ताकि वह अपने आप पर कब्जा कर सके। बीमा होने पर कम से कम वित्तीय तनाव थोड़ी दूर होती है।
  • यदि संभव हो तो, तूफान आश्रय में निवेश करें। अधिक मानसिक कष्ट आप से बच सकते हैं, बेहतर, और तूफान के लिए एक आश्रय हो सकता है से छुटकारा पाने के लिए एक महान वजन हो सकता है। आपका आपातकालीन मार्ग आपको वहां मार्गदर्शन करेगा और आप वहां अपनी आपातकालीन किटों को भी स्टोर कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो यह घर से दूर हो जाएगा।
  • भाग 2

    सूनामी के संकेतों को पहचानें
    एक सुनामी चरण 7 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    1
    तुम्हें पता होना चाहिए, अक्सर, भूकंप के बाद सुनामी आती है हालांकि यह हर समय नहीं होता है, आमतौर पर जो कि सुनामी को ट्रिगर करता है वह तट पर भूकंप होता है। इसलिए, अगर किसी भी समय आपको लगता है कि पृथ्वी कांपना है, तो थोड़ा सा भी, अपने आप को उच्च अलर्ट पर डालते हैं। एक सूनामी मिनट या घंटों के मामले में हड़ताल कर सकता है। या यह बिल्कुल भी नहीं हो सकता है
    • सुनामियों को भी स्थानांतरित करने की प्रवृत्ति होती है। अलास्का में एक भूकंप हो सकता है और सुनामी हवाई को मार सकता है। यह सब डरावना है, इसलिए केवल ध्यान रखें कि ऐसा अक्सर ऐसा नहीं होता है सबसे अधिक लहर सभ्यता से दूर, अपतटीय ऊर्जा खो देते हैं
  • एक सुनामी चरण 8 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    समुद्र को देखो आमतौर पर, सुनामी के दौरान, पानी बहुत पीछे हट जाएगा। समुद्र निष्क्रिय हो जाएगा और केवल दृश्य तरंग बहुत छोटा होगा और मुश्किल से समुद्र तट तक पहुंच जाएगा। यह संभावना है कि आस-पास की नावें और नौकाएं ऊपर से नीचे तक चलती हैं एक छोटी सी लहर उस स्तर तक पहुंच सकती है जहां पानी होना चाहिए, लेकिन फिर तुरंत वापस। ये सभी अचूक संकेत हैं कि सुनामी सुस्त हो रही है।
  • यूट्यूब पर वीडियो की त्वरित खोज करें आप देखेंगे कि यह काफी खतरनाक है यदि आपको लगता है कि आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि पानी हटा दिया गया है, तो आप गलत हैं। इतनी अधिक भूमि की किस्मत वाली उपस्थिति जिसे पानी से आम तौर पर कवर किया जाता है, अनदेखी करना असंभव होगा।



  • एक सुनामी चरण 9 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    3
    समझे कि, यदि आप सुनिश्चित हैं कि कुछ होने वाला है, तो आपको दूसरों को तुरंत चेतावनी देना चाहिए समुद्र तट और किनारे के पास के किसी भी क्षेत्र से लोगों को निकालें वह चीखता है, चीखता है और एक बेवकूफ की तरह रहता है, अगर उसका ध्यान प्राप्त करने के लिए जरूरी है बहुत से लोग इतने समुद्र के अजीब व्यवहार से उत्साहित होंगे कि उन्हें पता नहीं होगा कि कुछ गलत है।
  • यदि आप शीघ्र निष्कर्ष निकालना नहीं चाहते हैं, तो जानवरों को देखें वे कैसे व्यवहार करते हैं? तकनीकी तौर पर, हम उनसे अधिक कुशल हैं, लेकिन उन्हें पता है कि प्रकृति अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करती है। अगर वे विचित्र रूप से कार्य करते हैं, तो निश्चित रूप से कुछ गलत है
  • Video: What is tsunami??? सुनामी क्या है और ये कैसे आती हैं????

    एक सुनामी चरण 10 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    4
    आपको पता होना चाहिए कि एक सूनामी एक से अधिक लहरों से बना हो सकता है और ये कम या लंबी अंतराल पर हड़ताल कर सकते हैं। तो, अगर पहली लहर बहुत आक्रामक या बहुत बड़ी नहीं है, तो आप पानी में वापस जा सकते हैं और ऐसा नहीं लगता कि सुनामी भयानक नहीं था जैसा कि ऐसा लग रहा था। कई बार, लोग मानते हैं कि सुनामी खत्म हो गई है और दूसरे या तीसरे लहर के साथ घायल हो गया है या मर जाता है।
  • सुनामी फैल गई, इसलिए एक क्षेत्र में एक छोटी लहर दूसरे में विशाल हो सकती है। यदि आप सुनते हैं कि एक अन्य क्षेत्र प्रभावित हुआ है, तो मान लें कि आपका भी होगा, हालांकि लहर की गंभीरता अलग हो सकती है।
  • भाग 3

    कार्रवाई करें
    एक सुनामी चरण 11 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    1
    यदि आप इलाके से हैं, तो निकासी योजना का पालन करें। सुनामी पर निर्भर करता है, कभी कभी किनारे से 1.5 किमी (1 मील) पर्याप्त नहीं हैं लहर 600 मीटर (2000 फीट) तक कवर कर सकती थी। यह अक्सर नहीं होता है, लेकिन आपको जितना संभव हो उतना सुरक्षित होना चाहिए और सबसे खराब मानना ​​चाहिए, इसलिए पानी से दूर चले जाओ और एक उच्च भूमि पर जाएं।
    • आदर्श रूप में, आपको प्राकृतिक ऊंचा इलाके, जैसे पहाड़ या पहाड़ी के लिए दिखना चाहिए। एक गगनचुंबी इमारत की 32 वीं मंजिल जो एक लहर के झटके के साथ मलबे में बदल जाती है एक अच्छी जगह नहीं है।
  • एक सुनामी चरण 12 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    2
    यदि आप एक पर्यटक हैं, तो बस जाओ। आखिरी बात यह है कि आप अपने आराम सप्ताह में थाईलैंड में लंबी छुट्टी एक सुनामी होगी, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसा नहीं होगा। आप समुद्र तट पर शांतिपूर्वक आराम कर सकते हैं, आपकी आँखें बंद हो जाती हैं और आपके हेडफ़ोन पर और अचानक ज्वार शुरू होता है जैसे कि उसके पास अपनी जिंदगी है जब ऐसा होता है, पहाड़ियों की ओर सिर
  • यहां तक ​​कि अगर तुम चले जाओ, बस भागो। स्थानीय लोगों का पालन करें अक्सर वे लोग जो समुद्र में अनुपस्थित-दिमागदार दिखते हैं और जब तक बहुत देर तक नहीं चलते हैं आप देखेंगे कि स्थानीय लोग आगंतुकों की तुलना में बहुत पहले फैले हुए हैं।
  • Video: राष्ट्रीय मुद्दे : आपदाएं और हमारी तैयारियां (Disasters and Our Preparedness)

    एक सुनामी चरण 13 के लिए तैयार शीर्षक छवि

    Video: इंडोनेशिया से आया सुनामी से तबाही का VIDEO | News Tak

    3
    यदि आप समुद्र में हैं, तो समुद्र से बाहर निकल जाओ अपनी नाव कहीं नहीं के बीच में ले जाओ। आप किनारे और डॉकिंग तक पहुंचने में बहुत समय खो देंगे। इसके अलावा, कहीं नहीं के बीच में, तरंगों का विस्तार करने के लिए कमरा है और इसलिए उनकी ताकत तेजी से घट जाती है। आप किसी भवन या अर्द्ध-ट्रेलर ट्रक के एक तरफ से होने वाले जोखिम को नहीं मारेंगे। आप समुद्र में ज्यादा सुरक्षित होंगे सुनामी के खतरे का आधा मलबे में पाया जाता है, जैसे टॉर्नेडो के मामले में।
  • एक सुनामी चरण 14 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    4
    अपनी आपातकालीन किट (अगर यह हाथ में है) ले लो और एक उच्च जमीन की तलाश करें यही कारण है कि आपको उन सभी जगहों में एक आपातकालीन किट होनी चाहिए जहां आप हो सकते हैं: ताकि आप पैदल चलने वाले साइकिल या कार के माध्यम से आप इसे ले जा सकते हैं और छोड़ सकते हैं। एक बार, एक मौसम चेतावनी स्टेशन में ट्यून करने के लिए रेडियो का उपयोग करें और पोर्टेबल कम्यूनिकेटर का उपयोग करके अपने परिवार से संपर्क करें और पता करें कि क्या वे रास्ते पर हैं।
  • इसके अलावा अपने पालतू जानवर भी आप के साथ लें उसे अकेला मत छोड़ो! सुनिश्चित करें कि आपातकालीन किट में कुछ ऐसा है जो भोजन के रूप में सेवा कर सकता है यदि आवश्यक हो
  • एक सुनामी चरण 15 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    5
    समझे कि, यदि आप सुनामी के बीच में पकड़े जाते हैं, तो आपको मौजूदा के खिलाफ नहीं लड़ना चाहिए, क्योंकि आप खुद को डूब सकते हैं पानी में फ्लोटिंग बहुत मलबे हो सकती है, जैसे कि कार, पेड़ या चट्टानें उन पर पकड़ने की कोशिश करो या जमीन पर कुछ ठोस, जैसे पोल। यदि आप मलबे को पकड़ नहीं सकते, तो उनसे बचने की कोशिश करें। जल्दी से अपने रास्ते से निकल जाओ या उनके नीचे गोता। यदि आप कुछ पर पानी पकड़ते हैं या पानी के स्तर से बचे हैं या आप तरंग से दूर हो सकते हैं, तो आप बच सकते हैं।
  • संक्षेप में, यदि आप इसे हरा नहीं सकते, तो इसमें शामिल हों एक सुनामी एक खेल है जिसमें माँ प्रकृति ने अपनी आस्तीन बना दिया है और आप निश्चित रूप से नहीं हरा सकते हैं। इसलिए, यदि आप वास्तव में सुनामी के बीच में पकड़े जाते हैं, तो प्रवाह (शाब्दिक) का पालन करें। निकटतम ट्रक में अपने आप को पकड़ो और उसे चिपटना। कुछ सेकंड में सबसे खराब स्थिति होगी।
  • युक्तियाँ

    • अपनी आपातकालीन किट तैयार करें इससे पहले कि सूनामी हो सकती है ताकि वह सब कुछ शामिल हो सके जिसे आप की आवश्यकता हो।
    • हमेशा संभव के रूप में दूर समुद्र तट से दूर हो जाओ
    • हमेशा उच्च भूमि पर रहें, क्योंकि पानी का स्तर बढ़ता रहेगा। नीचे जल्दी मत जाओ
    • जितनी जल्दी आप सूनामी के लक्षण पहचानते हैं, आप अधिक ज़िंदगी बचा लेंगे
    • हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके पास एक निष्कासन योजना है जो अनुसरण करना आसान है।

    चेतावनी

    • वर्तमान की गति के खिलाफ लड़ाई मत करो वर्तमान आपके से बहुत मजबूत है यदि आप इसके खिलाफ लड़ते हैं, तो आप डूबने या तरंगों से चूसा जा रहा है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com