ekterya.com

कैसे आलू संयंत्र के लिए

आलू विभिन्न जातीय आहारों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और उन्हें बढ़ने की प्रक्रिया बहुत सरल है। इसे कैसे करना है यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें

चरणों

भाग 1

सही आलू चुनें
1
अपनी बढ़ती अवधि के अनुसार आलू चुनें। आलू को उस समय के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है जब यह परिपक्व होने में लग जाता है, जो मौसम पर निर्भर हो सकता है।
  • प्रारंभिक आलू 60 और 110 दिनों के बीच परिपक्व हो जाते हैं। मार्च के अंत में लगाए गए वे आमतौर पर जून के अंत में या जुलाई की शुरुआत में फसल के लिए तैयार होते हैं। कुछ नए आलू में पेंटलैंड भाला, अररान पायलट और डनलूसे शामिल हैं।
  • पारंपरिक किस्म 125 और 140 दिनों के बीच परिपक्व होते हैं और यदि अप्रैल के अंत में लगाए जाते हैं, तो अगस्त के मध्य में इसकाटा जा सकता है, जो अक्टूबर तक जारी रह सकता है। इन किस्मों की उच्च उपज होती है और आमतौर पर बड़े कंद होते हैं, जिनका उपयोग ताजा या सर्दियों के लिए संग्रहीत किया जा सकता है। राजा एडवर्ड, केर गुलाबी और सद्भाव इस विविधता के अच्छे उदाहरण हैं।
  • प्लांट आलू चरण 1 नामक छवि
    2
    अपनी पसंद के आलू के बीज प्राप्त करें आप अपने शहर में मेल या बगीचे की दुकान से आलू बीज खरीदने के लिए, या यहाँ तक कि बचे हुए आलू आप सुपरमार्केट में खरीदा उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, इन रोग, यदि आप फिर से एक ही स्थान पर आलू विकसित करने के लिए योजना बना रहे हैं जो एक सतत समस्या बना सकते हैं, के बाद से देश में हर साल कई बीमारियों ले जा सकता है से मुक्त होने के लिए प्रमाणित नहीं किया है।
  • हमेशा प्रमाणित बीज का उपयोग करें यह आलू के बीमारियों और वायरस के खतरे को नियंत्रित करने और कम करने के लिए है। आप एक अच्छा बागवानी केंद्र में प्रमाणित आलू के बीज खरीद सकते हैं या ऑनलाइन काफी कम कीमत के लिए। आलू, उदाहरण के लिए, विभिन्न विकास समय के साथ आते हैं।
  • छवि शीर्षक 33866 1 बुलेट 1
    3
    उन्हें पौधे लगाने के लिए आलू तैयार करें। एक तेज चाकू के साथ और आलू के टुकड़ों को एक ही आकार के बारे में क्वार्टर में काटा नहीं, और सुनिश्चित करें कि इनमें से कोई भी तीन "आँखें" से अधिक नहीं है, जो सतह पर छेद या निशान हैं। सूरज को प्लेस कमरे और एक या दो दिन के लिए बैठते हैं, या जब तक आपको लगता है तुम्हारी आँखों अंकुर शुरू करते हैं।
  • आलू को गीला न करें, क्योंकि कुछ सुझाव दे सकते हैं ये एक कठिन खोल है कि कुछ बीज के मामले में, पानी के साथ नरम होने की जरूरत नहीं है, लेकिन सभी नमी अंकुर खोल बल्ब के लिए आवश्यक है। अकेले इसे गीला करना सड़ने का खतरा पैदा करेगा, जो अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाएगा। आप में कटौती करने के पक्षों "चंगा", यानी, एक सूखी "छील" क्षेत्र सड़ रोकने के लिए बनाने चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 33866 1 बुलेट 2
    4

    Video: How To Grow a Rose Plant In Potato | आलू में गुलाब संयंत्र कैसे बढ़ाएं

    बीज बढ़ने के लिए आलू के फल का उपयोग करने पर विचार करें। कुछ किस्म के आलू पृथ्वी पर कुछ अत्यधिक विषैले हरे और छोटे फल का विकास करेंगे, जिसमें 300 "सच्चे" आलू के बीज होते हैं। बारीकी से फल काट लें और पानी के साथ एक प्लेट पर टुकड़े डाल दें। लगभग एक दिन बाद, बीज फल से अलग हो जाएंगे और नीचे से नीचे आ जाएंगे
  • 5
    आलू के कंद को ग्रीनहाउस या खिड़की दाल में रखता है। आप खाली अंडे के बक्से या खाली सीडबेड का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि उन्हें सीधा समायोजित किया जा सके। एक बार कली बढ़ने लगती है और लगभग 1.3 सेंटीमीटर (आधा इंच) होती है, तो वह पौधे के लिए तैयार हो जाती हैं।

  • प्रत्येक आलू में केवल 2 से 3 की गोली मारो, और शेष को हटा दें।
  • भाग 2

    आलू का पौधा लगाओ
    प्लांट आलू चरण 2 नामक छवि
    1
    पृथ्वी को तैयार करें आप आलू को एक भूखंड की जमीन पर लगा सकते हैं या उन्हें एक बर्तन में यार्ड में रख सकते हैं। बड़े बर्तन, टायर का ढेर और चिमनी के लिए पुराने बर्तन रोपण के लिए उपयुक्त हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि पृथ्वी में कम से कम जड़ी बूटियों की मात्रा संभव है इसके अलावा, आप पोषक तत्वों में समृद्ध बनाने के लिए कुछ खाद या उर्वरक मिट्टी में जोड़ना चाह सकते हैं।
    • अच्छी तरह से विघटित खाद के साथ मिट्टी तैयार करें और पोटेशियम युक्त आलू उर्वरक जोड़ें।
    • सुनिश्चित करें कि आप गंदगी को एक फावड़ा के साथ निकाल दें या इसे बेहद अच्छी तरह ढक दें। आलू कठोर या कॉम्पैक्ट मिट्टी पर नहीं बढ़ेगा
  • Video: ОБЗОР ДЕРЕВНИ. Разбросали Картошку. Вывезли Мусор с Участка. Как посадить картофель?

    चित्र शीर्षक: प्लांट आलू चरण 3
    2
    अपने क्षेत्र की जलवायु में संयंत्र के लिए उपयुक्त समय चुनें। रोपण का कार्यक्रम करें ताकि यह आपके क्षेत्र में मौसम के अंतिम ठंढ से एक या दो सप्ताह पहले हो, जो कुछ आप से परामर्श कर सकते हैं यहां. ठंडी रात संभावित कीटों को मार देंगे और आलू को अधिक सूर्य की आवश्यकता होगी क्योंकि दिन लंबा हो जाएगा। उदाहरण के लिए, वर्जीनिया के तट पर, यूएसए। यूयू।, मार्च में सेंट पैट्रिक डे पर लगाए गए आलू, जुलाई में काटा जाता है।



  • 3
    बगीचे में एक उपयुक्त क्षेत्र चुनें। ढीली मिट्टी के साथ अपने धूप बगीचे के एक हिस्से को चुनें, क्योंकि आलू को बहुत गर्मी और सूरज की जरूरत है ठीक से बढ़ने के लिए। उद्यान के छायांकित इलाके में कभी भी आलू को रोका नहीं।

  • हर साल बगीचे के अलग-अलग हिस्सों में आलू लगाने के लिए सुनिश्चित करें, ताकि भूमि थोड़ी देर के लिए "टिकी हो" और नाइट्रोजन को नवीनीकृत कर सके। आप ऐसा कर सकते हैं या बढ़ती मौसम के दौरान बहुत सारे तरल उर्वरक (05-10-10) के साथ मिट्टी को पोषण कर सकते हैं और आलू की कटाई के बाद
  • आप आलू के आलू या बड़े बर्तनों में आलू भी लगा सकते हैं। सतह से 12 सेंटीमीटर (5 इंच) की गहराई पर क्यूब्स में एक एकल कंद को ध्यान से दबाने के लिए क्यूड्स के ऊपर की तरफ दफन किया गया। धीरे से कंपोस्ट के साथ कंदों को कवर करें, जो अब उन्हें ज़रूरत है वह बढ़ने के लिए एक धूप और ठंढ मुक्त स्थान है।
  • छवि शीर्षक 33866 3 बुलेट 1
    4
    आलू के बीज को 10 सेंटीमीटर (4 इंच) की गहराई में रखें। आलू को प्रत्येक दूसरे से 30.5 सेंटीमीटर (12 इंच) और 10 सेंटीमीटर (4 इंच) की गहराई से पृथक होने के साथ पंक्तियों में लगाया जाना है। पंक्तियों के साथ धरती को ढेर कर, एक टाइल या गुच्छे बनाते हैं ध्यान रखें कि आलू को अब तक काफी अलग होना चाहिए ताकि जमीन बढ़ने के साथ-साथ न बढ़ें, जैसे वे बढ़ते हैं।
  • एक अन्य तरीका संयंत्र आलू के लिए कम से कम 1 या बेहतर अभी तक, 2 फैलने का जन्म होने टुकड़ों में काट रहा है। नाजुक रूप से कृषि सल्फाइड के साथ आलू के टुकड़े छिड़क, कलियों को तोड़ने के लिए नहीं सावधान रहें, यदि यह संभव हो, तो ऐसा करने से विकास में देरी होगी। 7.5 और 10 के बीच सेंटीमीटर (3 और 4 इंच) की सतह के नीचे टीले में की गहराई तक नीचे कटौती पक्ष और फैलने या "आँखें" के साथ जमीन पर और ऊपर संयंत्र आलू wedges।
  • जब पत्तियों की सतह से बढ़ना शुरू हो जाता है, तो कंद को उजागर होने से रोकने के लिए मिट्टी को जमा करना जारी रखता है। अन्यथा, वे हरे रंग की बारी करेंगे और खाद्य नहीं होंगे और यह भी जहरीला होगा।
  • एक बार पौधों को अच्छी तरह से स्थापित और पनपने के बाद, आप उन्हें एक तरल उर्वरक के साथ खिला सकते हैं। जब पौधे मरने लगते हैं, तो यह फसल शुरू करने का समय होगा।
  • प्लांट आलू चरण 4 नामक छवि
    5
    पौधों का ख्याल रखना जब वे बढ़ते हैं, आलू को पौष्टिक बनाते हैं, तो यह सुनिश्चित होगा कि आप उन्हें स्वस्थ और खाद्य उत्पाद प्राप्त करते हैं, जब आप उन्हें फसल देते हैं।
  • अपने आलू के पौधों के चारों ओर बढ़ने वाली सभी जड़ी बूटियों को शुरू करें
    छवि शीर्षक 33866 4 बुलेट 2
  • यदि आप देखते हैं कि पत्तियों के छेद या पीले होते हैं, तो आप में प्लेग हो सकती है। आप आलू के पौधों में एक कीटनाशक का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप कैसे प्राकृतिक उत्पादों के साथ कीट से छुटकारा पाने के लिए पर अपने स्थानीय बागवानी युक्तियाँ स्टोर करने के लिए कर्मचारियों को पूछना।
    छवि शीर्षक 33866 4 बुलेट 3
  • छवि शीर्षक 33866 4 बुलेट 1
    6
    आलू को थोड़े से पानी दें पृथ्वी की तरह एक आलू न केवल ढीला है, लेकिन अच्छी तरह से सूखा और पौधों में पानी केवल जब वे सूखी करने के लिए शुरू, नम एक बार नहीं का गठन किया है कंद रखने के लिए। उन्हें एक भूमि है कि पार कर दिया गया है या ऊपर bunched में संयंत्र के लिए सुनिश्चित करें, ताकि आलू टीले के शीर्ष पर हैं और पानी आसानी से नाली जाएगा। यदि जमीनी स्तर पर पौधों को अच्छी तरह से समृद्ध नहीं किया जाएगा
  • गर्मियों के दौरान एक सप्ताह में एक बार पानी भरना अच्छा होगा, जब तक कि यह उदार न हो, लेकिन यदि आवश्यक हो तो इसे अधिक बार कर दें। यदि पौधे की पत्तियां क्षय हो जाती हैं, तो आलू को अधिक पानी की आवश्यकता होती है। हालांकि, सावधान रहना उन्हें पानी के ऊपर नहीं है या आप काले आलू फसल होगी।
  • प्लांट आलू चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    7
    आलू काटा पहली ठंढ का दृष्टिकोण जब आलू काटा और आलू खाने आप चरणों में आलू काटा कर सकते हैं, रोपण के बाद "युवा" या "जल्दी" तैयार किया जाना चाहिए, जब पहली फूल दिखाई देते हैं। उपजी खींचने के बिना कुछ लो और दूसरों को छोड़ देता है ताकि वे अपने पूरे आकार को विकसित कर सकें। आपको पता चल जाएगा कि आलू फसल के लिए तैयार होते हैं जब पत्ते पीले और विल्ट चालू होते हैं।
  • Video: आलू से बिजली उत्पादन - How to Produce Electricity from Potato.

    युक्तियाँ

    • यदि आप किसी कंपनी या बगीचे उत्पादों की दुकान से खरीदा बीज के साथ आलू संयंत्र करना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि वे रोगों से मुक्त तनाव से हैं।
    • यदि आप जमीन पर कुछ आलू छोड़ते हैं, तो वे अगले वर्ष फिर से अंकुरित करेंगे। इस सरल लगता है, यह एक अच्छा विचार लगातार दो वर्षों के लिए एक ही जमीन पर आलू विकसित करने के लिए के बाद से ऐसा करने से मिट्टी थकावट के कारण रोगों के संभावना बढ़ जाती है नहीं है। आदर्श उद्यान को आलू सहित सभी सब्जियों की फसलों के रोटेशन की अनुमति देनी चाहिए।
    • यदि आप वसंत में पौधे लगाते हैं, और दूसरे सर्दियों में, आप गिरावट में रोएंगे, तो आप एक वर्ष में दो फसल पा सकते हैं, एक गर्मी में।

    चेतावनी

    • हरा आलू या आलू के हरे हिस्से मत खाओ, और ध्यान रखें कि वे बड़ी मात्रा में जहरीली हैं।
    • पत्थर की मिट्टी अजीब आकार के साथ आलू का कारण बनती है, इसलिए यदि आप एक समान फसल चाहते हैं, तो अपनी साजिश से सभी पत्थरों को बहुत सावधानी से हटा दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com