ekterya.com

कैसे एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने के लिए

जैविक और रासायनिक हथियार मनुष्य द्वारा निर्मित सबसे विनाशकारी और बेकाबू हो सकता है। एक जैविक हथियार किसी व्यक्ति द्वारा किसी वायरस, बैक्टीरिया या विषाक्त पदार्थों के फैलने के कारण उत्पन्न होता है जीवित जीव

मनुष्य के बीच मृत्यु या बीमारी का कारण बनने के लिए हाल के आंकड़े यह सुनिश्चित करते हैं कि भविष्य के आतंकवादी हमले के मामले में, जैव रासायनिक हथियार ऐसा करने का सबसे अधिक संभावना है। यह विश्वास करना कठिन नहीं है कि आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग करके घर में अधिकांश जैव रासायनिक एजेंट बनाए जा सकते हैं। जैविक और रासायनिक हथियारों की प्रकृति के कारण, उनके लिए सबसे अधिक व्यापक रूप से भविष्यवाणी का उपयोग एक देश की आबादी के खिलाफ है, जहां यह अर्थव्यवस्था पर बड़े पैमाने पर मृत्यु और महान विनाश ला सकता है। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि जीओकेमिकल हमले बचने के लिए असंभव है, सही ज्ञान और बहुत सारी तैयारी के साथ एक भारी संकट हो सकता है।

चरणों

एक रासायनिक या जैविक हमले चरण 1 से बचने वाली छवि
1
एक टीका की उपलब्धता पर भरोसा न करें। वर्तमान में अपने मौसमी प्रकार के लिए उपयोग किया जाने वाला फ्लू वैक्सीन किसी भी रासायनिक या जैविक हमले के खिलाफ काम नहीं करेगा। वायरस की नई प्रजातियों के लिए नए टीकों की आवश्यकता होती है और इसे बड़े पैमाने पर विकसित करने और वितरित करने के लिए महीनों या वर्षों का विकास किया जा सकता है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले चरण 2 से बचने वाली छवि
    2
    सूचित रहें किसी तरह की एक महामारी, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए केंद्र (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए सीडीसी) और अन्य सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों से होने की तो प्रसार के बारे में जानकारी प्रदान करेगा बीमारी के साथ ही साथ टीके या अन्य दवाइयों के बारे में अद्यतन, सुरक्षित रहने और सुरक्षित चेतावनी के सुझाव डब्ल्यूएचओ और सीडीसी, कई राष्ट्रीय सरकारों की तरह, पहले से ही वेबसाइटों के लिए जनता के लिए उपयोगी योजना जानकारी प्रदान करने के लिए बनाई गई हैं समाचार पत्र, टेलीविजन और रेडियो भी महत्वपूर्ण चेतावनी और सलाह संवाद करने में मदद करेंगे
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 3
    3
    अपनी वार्षिक फ्लू वैक्सीन प्राप्त करें हालांकि वर्तमान टीका सभी फ्लू या किसी `नई` वायरस के तनाव के खिलाफ की रक्षा नहीं करेंगे, यह मदद कर सकते हैं स्वस्थ रहने, जो बारी में बेहतर लड़ने के लिए अपने शरीर में मदद करता है (फ्लू के कुछ उपभेदों के खिलाफ आप रक्षा के लिए) वायरस यदि आप संक्रमित हैं।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 4
    4
    निमोनिया के खिलाफ एक टीका प्राप्त करें पिछले रासायनिक या जैविक महामारी में, कई पीड़ितों ने माध्यमिक निमोनिया संक्रमण में दम तोड़ दिया। यद्यपि निमोनिया टीके आप सभी प्रकार के निमोनिया के खिलाफ नहीं बचा सकते, यह महामारी से जीवित रहने की संभावना को सुधार सकता है। यह टीका विशेष रूप से 65 से अधिक लोगों या मधुमेह या अस्थमा जैसी पुरानी बीमारियों वाले लोगों के लिए अनुशंसित है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 5
    5
    एंटीवायरल दवाओं का उपयोग करें यदि उन्हें स्वास्थ्य पेशेवर या सरकार द्वारा अनुशंसित किया जाता है। दो एंटीवायरल ड्रग्स, टैमिफ्लू और रेनेल्जा, ने बर्ड फ्लू को रोकने और प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करने की क्षमता दिखायी है। दोनों ही एक नुस्खा के साथ उपलब्ध हैं और संभवतः केवल प्रभावी होगा यदि उन्हें संक्रमण के पहले या बाद में लिया जाता है यह बल दिया जाना चाहिए कि बर्ड फ्लू के खिलाफ ये दवाएं कितनी प्रभावी हैं, यह निर्धारित करने के लिए अतिरिक्त परीक्षण आवश्यक हैं। इसके अलावा, बर्ड फ्लू वायरस के म्यूटेशन समय के साथ उन्हें व्यर्थ बना सकता है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 6
    6
    अपने हाथों को अक्सर धो लें हाथ धोना बर्ड फ्लू और कई अन्य संक्रामक रोगों के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव हो सकता है। यदि एक महामारी होती है, तो आपको अपने हाथों को एक दिन में कई बार धोना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप उचित तकनीक का उपयोग करते समय यह करते हैं
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 7
    7
    अल्कोहल से बने एक निस्संक्रामक का प्रयोग करें चूंकि यह संभवतः आपके हाथों को हर बार धोने के लिए संभव नहीं है, जब आप कुछ ऐसी चीज को छूते हैं जो वायरस ले सकता है, तो आपको हमेशा शराब से बने हाथ क्लीनर लेना चाहिए। ये क्लीनर विभिन्न प्रकार की प्रस्तुतियों में आते हैं और जब भी आपको त्वरित स्पर्श-अप की आवश्यकता होती है तब इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इन क्लीनर का उपयोग सावधान हाथ धोने के लिए एक विकल्प नहीं है और केवल पारंपरिक धोने के पूरक के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 8
    8
    संक्रमित होने के जोखिम से बचें इस समय, केवल प्रलेखित तरह से बर्ड फ्लू से संक्रमित पक्षियों या पोल्ट्री उत्पादों और संक्रमण के इन मार्गों के साथ संपर्क जारी रखने के लिए भले ही वायरस mutates इसलिए मनुष्यों के बीच है कि ट्रांसमिशन सबसे बड़ा खतरा बन जाता है बन जाते हैं। कुछ भी है कि संक्रमित छुआ और (जैसे बिल्लियों या कुत्तों के रूप में) पालतू जानवर रखने के लिए संक्रमित के संपर्क में आने की कोशिश की है से निपटने से बचें। उदाहरण के लिए, यदि आप निकटता में काम मृत या जीवित संक्रमित करने के लिए, इस तरह के पहने हुए दस्ताने, respirators और aprons सुरक्षा के रूप में सावधानी बरतने। कुक लगभग 74 डिग्री सेल्सियस सभी खाद्य अच्छी तरह से (165 डिग्री फेरनहाइट) और एक ही तरीका है कि आप इस तरह के साल्मोनेला के रूप में अन्य खतरों की रक्षा करेगी में भोजन से निपटने के लिए उचित तकनीक का उपयोग करता है। खाना पकाने से सबसे अधिक वायरस को मारता है
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 9
    9
    सामाजिक रूप से विचलित करें संक्रमण से बचने के लिए सबसे प्रभावी तरीका यह है कि अपने आप को संक्रमित लोगों को उजागर न करें। दुर्भाग्य से यह निर्धारित करना संभव नहीं है कि संक्रमित कौन है और कौन नहीं है, लक्षण दिखाई देने के बाद, वह व्यक्ति पहले से ही संक्रामक है। जानबूझकर (विशेषकर बड़े लोगों के बड़े समूहों) अन्य लोगों के साथ सामाजिक दूरी को दूर करने और सीमित करने के लिए महामारी के मामले में एक उचित सावधानी है
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 10
    10
    घर पर रहें और काम पर मत जाओ यदि आप बीमार हैं या यदि आपके कार्यस्थल में बीमार बीमार हो गए हैं, तो आपको महामारी के अभाव में भी दूर रहना चाहिए। हालांकि, लोगों को के बाद से आमतौर पर संक्रमित और संक्रामक एक महामारी यह काम जैसी जगहों, जहां आप एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में देखने का एक उच्च संभावना है से दूर ले जाने के लिए आवश्यक है के दौरान लक्षण प्रदर्शित करने से पहले बन जाते हैं।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 11
    11
    अपने घर से काम करने की कोशिश करें एक महामारी महीनों या वर्षों और गहन स्थानीय फैलने की लहरों सप्ताह के लिए पिछले कर सकते हैं के लिए पिछले कर सकते हैं, तो यह के रूप में यदि आप बीमार बंद में कुछ दिन लग अपने कार्यस्थल में एक संक्रमण से बचाने के लिए कर सकता है नहीं है। यदि संभव हो, तो ऐसी स्थिति का समन्वय करने का प्रयास करें जहां आप अपने घर से काम कर सकते हैं। नौकरियों की अद्भुत विविधता अब दूर किया जा सकता है और नियोक्ताओं शायद तैयार, या यहाँ तक के लिए मजबूर किया, एक महामारी के मामले में यह कोशिश कर रहे हैं।
  • एक रासायनिक या जैविक हमला चरण 12 जीवित छवि
    12
    बच्चों को घर से दूर रखें, स्कूल से दूर। किसी भी माता-पिता को पता है कि बच्चों को स्कूल में सभी प्रकार की कीड़े मिलती हैं। सार्वजनिक परिवहन से बचें बसों, विमानों, नौकाओं और ट्रेनें तंग जगहों में बड़ी संख्या में लोगों को एक साथ लाती हैं। सार्वजनिक परिवहन संक्रामक रोगों को फैलाने के लिए आदर्श वाहन है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले 13 से बचने वाली छवि
    13
    सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूर रहें एक महामारी के दौरान, सरकार सार्वजनिक आयोजनों को रद्द कर सकती थी, लेकिन भले ही वे ऐसा न करते हों, आपको उनसे दूर रहना चाहिए। निकटता में लोगों के किसी भी बड़े एकत्र होने से उच्च जोखिम वाली स्थिति पैदा होती है।



  • एक रासायनिक या जैविक हमला चरण 14 जीवित छवि
    14
    एक श्वासयंत्र का प्रयोग करें अधिकांश वायरस हवा के माध्यम से फैल सकता है, तो एक महामारी की स्थिति में, यह इन सूक्ष्मजीवों श्वास यदि आप जा रहे हैं से बचाने के लिए एक अच्छा विचार है। हालांकि शल्य मास्क केवल कीटाणुओं को फैलने से रोकने के उपयोगकर्ता, respirators (अक्सर सर्जिकल मास्क के रूप में देखा) साँस रोक कर उन की रक्षा करना। आप एक एकल उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए श्वसन यंत्र खरीद सकते हैं या आप फिर से उपयोग करने योग्य श्वसन यंत्रों को खरीद सकते हैं जो बदली करने योग्य फिल्टर हैं। आप केवल लेबल "NIOSH द्वारा प्रमाणित", "N95" "n99" या "N100" respirators का उपयोग के रूप में इन मदद बहुत छोटे कणों की साँस लेना के खिलाफ की रक्षा करना चाहिए। जब ठीक से इस्तेमाल किया श्वासयंत्र केवल सुरक्षा प्रदान करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में निर्देशों का पालन करें, नाक को कवर करना चाहिए बनाने के लिए और मुखौटा और चेहरे के पक्षों के बीच रिक्त स्थान नहीं होना चाहिए।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 15
    15
    चिकित्सा दस्ताने का उपयोग करें दस्ताने आपके हाथों में समाप्त होने से रोगाणुओं को रोक सकते हैं, जहां उन्हें खुले कटौती या सीधे आपके शरीर के अन्य हिस्सों में फैलकर आसानी से अवशोषित किया जा सकता है। लेटेक्स या नाइट्रीले मेडिकल दस्ताने या भारी ड्यूटी रबर के दस्ताने का इस्तेमाल हाथों की रक्षा के लिए किया जा सकता है। यदि इन्हें फाड़ या क्षतिग्रस्त हो जाते हैं तो आपको इन दस्ताने को हटा देना चाहिए और ऐसा करने के बाद आपको अपने हाथ बहुत अच्छे से धोना चाहिए।
  • एक रासायनिक या जैविक हमला चरण 16 जीवित छवि
    16
    अपनी आंखें सुरक्षित रखें कुछ बीमारियां फैल सकती हैं यदि दूषित अवशोषण (उदाहरण के लिए छींक या थूक से) दूसरे व्यक्ति के आँखों या मुंह में प्रवेश करें। ऐसा होने से रोकने के लिए चश्मा या सुरक्षात्मक चश्मा पहनें और अपने हाथों या संभावित दूषित सामग्री से अपनी आंखों या मुंह को छूने से बचें।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 17
    17
    संभावित रूप से दूषित सामग्रियों को ठीक से निकालना दस्ताने, मुखौटे, ऊतकों और किसी अन्य संभावित जैविक खतरे को ध्यान से संभाला जाना चाहिए और ठीक से निपटाना होगा। इन स्थानों को जैविक खतरों के लिए स्वीकृत कंटेनरों में रखें या स्पष्ट रूप से चिह्नित प्लास्टिक बैग में उन्हें सील करें।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले चरण 18 बचता छवि

    Video: 2019 तक भारत के स्वदेशी विमान वाहक आईएनएस विक्रांत पूरी तरह चालू

    18
    सेवाओं के रुकावट के लिए तैयार करें यदि कोई महामारी होती है, तो कई बुनियादी सेवाएं जिनके हम आदी हैं, जैसे कि बिजली, टेलीफोन और सामूहिक पारगमन, अस्थायी रूप से बाधित हो सकते हैं। कार्य केंद्रों और जन मृत्यु की व्यापक अनुपस्थिति छोटी दुकानों से अस्पतालों तक सब कुछ बंद कर सकती है
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 1 9
    19
    हमेशा हाथ पर थोड़ी सी धनराशि रखें क्योंकि बैंक बंद कर सकते हैं और एटीएम सेवा से बाहर हो सकता है अपने परिवार के साथ अपनी आपातकालीन तैयारी योजनाओं की चर्चा करें एक योजना बनाओ ताकि बच्चों को पता चले कि क्या करना है और जहां आप विकलांग या मृत होते हैं या परिवार के सदस्य एक-दूसरे के साथ संवाद नहीं कर सकते हैं
  • एक रासायनिक या जैविक हमला चरण 20 जीवित छवि

    Video: PREGUNTAS SOBRE LA GUERRA: #4: Armas Químicas, 3ra Guerra Mundial

    20

    Video: अमरूद में लगने वाले फलों में कीड़े पूरी तरह से वेस्ट डी कंपोजर से नियंत्रण किए गए

    आवश्यक वस्तुओं को जमा करें कम से कम विकसित दुनिया में, भोजन की कमी और सेवाओं के रुकावट शायद एक हफ्ते या दो से ज्यादा नहीं रहेंगे फिर भी, इस परिस्थिति के लिए तैयार होना जरूरी है। घर के सभी सदस्यों के लिए लगभग दो सप्ताह के लिए पानी की आपूर्ति जमा करें। स्पष्ट प्लास्टिक के कंटेनर में प्रत्येक दिन के लिए प्रति व्यक्ति कम से कम 4 लीटर (1 गैलन) स्टोर करें
  • एक रासायनिक या जैविक हमले चरण 21 जीवित शीर्षक छवि
    21
    दो सप्ताह तक भोजन की आपूर्ति जमा करें गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थों का चयन करें, जिनकी तैयारी में खाना पकाने या बहुत सारे पानी की आवश्यकता नहीं है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाला चित्र, चरण 22
    22
    सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति है
  • एक रासायनिक या जैविक हमले चरण 23 से बचने वाली छवि
    23
    जैसे ही आप लक्षणों को ध्यान देते हैं, उसी तरह चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें रोग बढ़ने के रूप में एंटीवायरिलल दवाओं की प्रभावकारीता कम हो जाती है, इसलिए जल्दी चिकित्सा ध्यान जरूरी है। अगर किसी व्यक्ति के पास आपके पास घनिष्ठ संपर्क होता है, तो यह संक्रमित हो जाता है, भले ही आपको लक्षण दिखाई न दें, भले ही आप उसे ध्यान न दें।
  • बिसहरिया

    डेटा को जानिए

    • जिम्मेदार संगठन (प्रकार): बैसिलस एंथ्रेसीस (बैक्टीरिया)
    • संक्रमण विधि: साँस लेना, आंत्र, त्वचीय (त्वचा के माध्यम से)
    • ऊष्मायन अवधि
    • साँस लेना: 1 से 60 दिन
    • आंतों: 3 से 7 दिन
    • त्वचीय: 1 से 2 दिन
    • विपत्ति
    • साँस लेना: उपचार के बिना 90 से 100%, उपचार के साथ 30 से 50% (इस प्रतिशत में एंटीबायोटिक दवाओं के प्रशासन में देरी हो रही है)।
    • आंतों: इलाज के बिना 50%, उपचार के साथ 10 से 15%।
    • त्वचीय: उपचार के बिना 20%
    • उपचार और वैक्सीन: एंटीबायोटिक्स जैसे कि सीप्रोफ्लैक्ससिन और डॉक्सिस्कीलाइन को रोगों के लिए नियंत्रण केंद्रों के माध्यम से वितरित किया जाता है, जितनी जल्दी से एक उपचार प्राप्त होता है, उतना अधिक जीवित रहने की संभावना।
    • लक्षणों को जानें

      • साँस लेना: शुरुआती फ्लू जैसी लक्षण जैसे बुखार, सिरदर्द, पेट दर्द, छाती के दर्द, उल्टी और खाँसी, लेकिन नाक की भीड़ के बिना। लंबे समय तक गंभीर श्वसन समस्याएं होती हैं और पीड़ित को अस्थमा से मरना पड़ता है क्योंकि फेफड़े रक्त और तरल पदार्थ से भर जाएगा।
      • आंतों: पेट में दर्द, खूनी दस्त, मतली, उल्टी, बुखार, गले में खराश और जीभ के आधार पर एक दर्दनाक अल्सर से शुरू होता है
      • त्वचीय: शुरुआत में, छोटे लाल धब्बों को खुजली दिखाई देता है और पूरे शरीर में दिखाई पड़ता है, जब तक वे गिर जाते हैं, दर्दनाक अल्सर बन जाते हैं, जो तब क्रस्ट्स से ढंका हो जाते हैं।

      यदि कोई हमला होता है, तो जवाब दें

      1. एक कपड़े के साथ अपना नाक और मुंह को कवर करें, यदि संभव हो तो गीला, यह घातक बीजाणुओं का एक हिस्सा बाहर निकाल देगा।
      2. हमले क्षेत्र को तुरंत छोड़ दें।
      3. थोड़ा हवा के साथ साँस लें या यदि संभव हो तो, जब तक आप हमले स्थल नहीं छोड़ते तब तक अपनी सांस पकड़ें।
      4. एक संदूषित क्षेत्र से सुरक्षित रूप से अपने आंदोलन को सीमित करें निरंतर आंदोलन घातक बीजाणु को तितर बितर करेगा। एक बार जब आप एक सुरक्षित स्थान पर पहुंच जाते हैं, तो अपने उजागर कपड़े ले जाएं और उन्हें सील प्लास्टिक बैग में डाल दें।
      5. एक ठंडी बौछार (गर्म या गर्म पानी छिद्रों को खोल सकता है) जल्द से जल्द साबुन की प्रचुर मात्रा का उपयोग कर लें। खारा समाधान या गर्म पानी के साथ अपनी आँखें धोएं
      6. एंटीबायोटिक उपचार के लिए प्रतीक्षा करें जीवित रहने की कुंजी एंटीबायोटिक दवाओं का त्वरित प्रशासन है

    मुझे याद आती है

    डेटा को जानिए

    • जिम्मेदार संगठन (प्रकार): बर्कहोल्डरिया मलेली (जीवाणु)
    • संक्रमण की विधि: साँस लेना, त्वचीय, श्लेष्म झिल्ली
    • ऊष्मायन अवधि
    • साँस लेना: 10 से 15 दिन
    • त्वचीय या श्लेष्म झिल्ली: 1 से 5 दिन
    • विपत्ति: लगभग 100% एक महीने के भीतर अगर कोई इलाज नहीं है तेजी से चिकित्सा देखभाल की संभावनाओं को कम करने की संभावना है लेकिन बहुत कम चिकित्सा जानकारी उपलब्ध है।
    • उपचार और वैक्सीन: कोई टीका उपलब्ध नहीं है एनोक्सीसिलिन जैसे क्लोवलनेट, बैक्ट्रीम, सेफ्टाज़िडइम या टेट्रासाइक्लिन के साथ संयुक्त रूप से विष सेवन करने के लिए 50 से 150 दिनों तक का सेवन किया जाना चाहिए।
    • लक्षणों को जानें

      • साँस लेना: यह बुखार, ठंड लगना, पसीना, सिरदर्द, शरीर में दर्द, छाती के दर्द और भीड़ से शुरू होता है। फिर, गर्दन ग्रंथियों को प्रफुल्लित करना शुरू हो जाता है और निमोनिया विकसित होता है। दर्दनाक खुले घाव आंतरिक अंगों और श्लेष्म झिल्ली के साथ दिखाई देते हैं। एक अंधेरे, मवाद से भरा दाने भी दिखाई दे सकते हैं
      • त्वचीय या श्लेष्म झिल्ली: दर्दनाक अल्सर प्रवेश बिंदु और लिम्फ नोड्स के साथ होते हैं। नाक और मुंह के मुकाबले का उत्पादन बढ़ता है

      यदि कोई हमला होता है, तो जवाब दें

      1. एक कपड़ा का उपयोग करके अपना नाक और अपने मुंह को कवर करें, यदि संभव हो तो गीला, यह घातक बीजाणुओं का एक हिस्सा छान जाएगा
      2. क्षेत्र तुरंत छोड़ दिया छोड़ दो।
      3. थोड़ी हवा के साथ साँस लें या यदि संभव हो तो, जब तक आप पर हमला हुआ क्षेत्र नहीं छोड़ते तब तक अपनी सांस पकड़ें।
      4. साबुन और पानी का उपयोग करके अपनी त्वचा धो लें
      5. 10 से 15 मिनट के लिए गर्म चलने वाले पानी के नीचे अपनी आँखें रखो।
      6. प्रतिक्रिया टीमों के चिकित्सा उपचार की प्रतीक्षा करें यदि आप बुखार के विकास शुरू करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करें

    ricin

    डेटा को जानिए

    • जिम्मेदार संगठन (प्रकार): रिसीनस कम्यिस (एक संयंत्र से प्राप्त विष)
    • संक्रमण की विधि: साँस लेना, आंतों, इंजेक्शन
    • ऊष्मायन अवधि
    • साँस लेना, आंत्र या इंजेक्शन: 2 से 8 घंटे
    • विपत्ति: एक मानक उच्च खुराक के साथ, घातकता एक विनाशकारी 97% है। शुरुआती लक्षणों के बाद अधिकांश पीड़ित 24 से 72 घंटे के भीतर मर जाते हैं।
    • उपचार और वैक्सीन: रिकिन घूस के मामलों में सक्रिय लकड़ी का कोयला के अलावा कोई उपचार उपलब्ध नहीं है। समय के लिए वैक्सीन प्रायोगिक है
    • लक्षणों को जानें

      • साँस लेना: अचानक बुखार, खांसी, छाती के दर्द और मतली फिर जोड़ों और सांस की तकलीफ में दर्द महसूस होता है। समय बीतने के दौरान सांस की समस्याएं अधिक गंभीर हो जाती हैं।
      • सेवन या इंजेक्शन: पेट दर्द, मतली, खूनी दस्त और उल्टी

      यदि कोई हमला होता है, तो जवाब दें

      1. एक कपड़े के साथ अपना नाक और मुंह को कवर करें, यदि संभव हो तो गीला, यह घातक बीजाणुओं का एक हिस्सा बाहर निकाल देगा।
      2. क्षेत्र तुरंत छोड़ दिया छोड़ दो।
      3. थोड़ी हवा के साथ साँस लें या यदि संभव हो तो, जब तक क्षेत्र पर हमला नहीं किया जाता है तब तक सांस पकड़ें।
      4. साबुन और पानी या एक हल्के क्लोरीन समाधान से दूषित शरीर, कपड़ों और सतहों को धो लें यदि आप सीधे सामने आ गए हैं।
      5. चिकित्सा प्रतिक्रिया टीमों से निर्देशों के लिए प्रतीक्षा करें

    गैस का हमला

    5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के बाद गैस हमले का अस्तित्व है, जब उन्हें रासायनिक युद्ध के भाग के रूप में इस्तेमाल किया गया था। [1] आजकल, जहरीले गैसों की रिहाई भी एक आतंकवादी हमले या एक औद्योगिक दुर्घटना का उत्पाद हो सकती है। [2] [3] यद्यपि आपको कभी भी इसका अनुभव न होने के लिए प्रार्थना करनी चाहिए, इस तरह के खतरे को पहचानना और इसे कैसे प्रतिक्रिया दें यह जानकर कि आपका जीवन बचा सकता है

    क्लोरीन गैस

    1. क्लोरीन या ब्लीच की मजबूत गंध के साथ पीले और हरे रंग के बीच रंग की किसी भी गैस से सावधान रहें प्रथम विश्व युद्ध के कुछ सैनिकों ने इसे काली मिर्च और अनानस के रूप में वर्णित किया। यदि आप क्लोरीन गैस के संपर्क में हैं, तो आपको श्वास लेने या देखने में समस्या हो सकती है और आपको जलन महसूस होगा।
    2. गैस के संपर्क को कम करने के लिए साफ हवा के साथ क्षेत्र में जल्दी चले जाएं।

    3. यदि आप एक बंद स्थान पर हैं, तो इमारत को यथाशीघ्र छोड़ दें।
    4. यदि आप बाहर हैं, तो आप कर सकते हैं उच्चतम स्थान पर ले जाएँ। क्लोरीन गैस हवा की तुलना में घनी होती है, इसलिए यह जमीन पर डूब जाती है।
    5. कपास या किसी अन्य कपड़े का एक टुकड़ा ले लो और मूत्र के साथ इसे गीला। इसे अपने नाक के खिलाफ पकड़ो और इसे एक मुखौटा की तरह प्रयोग करें विश्व युद्ध के पहले पानी के बजाय मूत्र के जरिए पहले बड़े पैमाने पर क्लोरीन गैस के हमले से कैनेडियन सैन्य बच गए, यह मानते हुए कि मूत्र गैस को क्रिस्टेट करता है।
    6. सभी कपड़ों को निकाल दें जो गैस से बाहर निकल सकते थे, यह सुनिश्चित कर लें कि कपड़े आपके चेहरे या सिर को स्पर्श न करें। कपड़ों को काट लें ताकि आपकी त्वचा के साथ कोई अतिरिक्त संपर्क न हो, जैसे कि आप उन्हें बाहर निकाल लें। प्लास्टिक बैग में सील वस्त्र
    7. बहुत सारे साबुन और पानी से बहुत सावधानी से अपने शरीर को साफ करें। अगर आपकी दृष्टि धुंधली है या यदि वे आपको जलते हैं तो पानी के साथ अपनी आँखें भिगोएँ- अगर आप कॉन्टैक्ट लेन्स पहनते हैं, तो उन्हें हटा दें। हालांकि, क्लोरीन गैस से मिश्रित पानी हाइड्रोक्लोरिक एसिड में बदल सकता है इसलिए सावधान रहें।
    8. आपातकालीन सेवाएं कॉल करें और पहुंचने में सहायता के लिए प्रतीक्षा करें

    सरसों का गैस

    1. सरसों, लहसुन या प्याज की तरह खुशबूदार किसी भी रंगहीन गैस से सावधान रहें, लेकिन ध्यान रखें कि यह हमेशा गंध नहीं होता है यदि आप सरसों के गैस के संपर्क में हैं, तो आप निम्न लक्षणों को देख सकते हैं, लेकिन वे जोखिम के 2 से 24 घंटों तक प्रकट नहीं हो सकते हैं:

    2. पीले रंग का छाले दिखाई देने के बाद, त्वचा की लालच और खुजली।
    3. आंखों की जलन - यदि जोखिम गंभीर है, तो प्रकाश, गंभीर दर्द या अस्थायी अंधापन के प्रति संवेदनशीलता हो सकती है।
    4. श्वसन तंत्र का स्राव (स्राव, छींकने, गड़बड़ी, नाक के साथ नाक, साइनस में दर्द, सांस की कमी और खाँसी के साथ नाक)।
    5. उस क्षेत्र से दूर हो जाओ जहां गैस जारी की गई और आप जितनी ज़्यादा ज़मीन पर जा सकते हैं, क्योंकि सरसों की हवा हवा की तुलना में भारी है।
    6. गैस के संपर्क में आने वाले सभी कपड़ों को निकाल दें, यह सुनिश्चित करें कि यह आपके चेहरे या सिर को नहीं छूता है। कपड़ों को काट लें ताकि आप इसे अपनी त्वचा के बाहर ले जाए, इसके साथ कोई अतिरिक्त संपर्क न हो। प्लास्टिक बैग में कपड़े सील करें
    7. सामान्य पानी के साथ आपके शरीर का किसी भी रूप में उजागर हिस्सा। आँखों को 10 से 15 मिनट के लिए भिगोया जाना चाहिए। हालांकि, उन्हें पट्टियों के साथ कवर न करें - धूप का चश्मा और सुरक्षात्मक चश्मा ठीक हैं।
    8. आपातकालीन सेवाएं कॉल करें और पहुंचने में सहायता के लिए प्रतीक्षा करें

    युक्तियाँ

    • खरीदें और स्वचालित रूप से "रिचार्जेबल रेडियो" का उपयोग करें और भी "स्वचालित रूप से रिचार्जेबल फ्लैश लाइट्स" में किसी भी आपातकाल, विशेष रूप से इस परिमाण में से कोई भी बैटरी उपलब्ध नहीं होगी इन वस्तुओं को खरीदें एक आपदा होने से पहले होता है ये उपकरण आपको सूचित करेंगे और आपके पास प्रकाश भी होगा विश्वसनीय। सबसे उन्नत डिजाइन भी आपके लोड हो जाएगा सेल।
    • हमेशा चिकित्सा प्रतिक्रिया टीम के योग्य सदस्यों की बात सुनो, भले ही उनके निर्देश इस लेख का खंडन करते हैं। यह आलेख यह 100% सही नहीं होगा और मेडिकल रिस्पॉंस टीम की योग्यता वाले सदस्य संभवतः ऐसे लोग हैं जो सबसे अच्छा जानते हैं कि क्या करना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com