ekterya.com

सुदृढीकरण सलाखों को पकड़ कैसे करें

कंक्रीट के साथ निर्माण में प्रशिक्षण, वर्गीकरण, स्थिति और परिष्करण सहित सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए कई कदम शामिल हैं। एक महत्वपूर्ण कदम के लिए rebar जगह है, या सही ढंग से छड़ी में और यह लेख बताता है कि यह कैसे किया जाता है।

चरणों

टाई रीबर चरण 1 नाम वाली छवि
1
परियोजना की योजना बनाएं संरचनात्मक ठोस निर्माण के लिए, इंजीनियर और वास्तुकार आमतौर पर डिजाइन तकनीक का उपयोग करते हैं, कंक्रीट में आकार, विन्यास और छडों की नियुक्ति के बारे में जानकारी पैदा करते हैं। निर्माण और नियुक्ति की योजना के साथ-साथ विधि का उपयोग आपकी प्राथमिकता होगी
  • टाई रीबर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    छड़ खरीदें. फर्श की नींव और सुदृढीकरण जैसी परियोजनाओं के लिए, आप आवश्यक छड़ खरीद सकते हैं गेज बीम, नींव की दीवारों, तालाबों और अन्य परियोजनाओं जैसे जटिल अनुप्रयोगों के लिए, आपके पास कुछ ज्यामिति के साथ छड़ होने चाहिए, यहां कई उदाहरण दिए गए हैं:
  • Cinchos। वे वर्ग ज्यामिति की छड़ हैं जो प्रत्येक कोने में कॉलम छड़ें पकड़ते हैं, एक का निर्माण करते हैं बॉक्स। यह एक ऐसी संरचना है जो स्तंभों को स्थिति में रखता है, इन्हें गोल, त्रिभुज या जटिल संयोजन हो सकते हैं।

  • लंगर। आमतौर पर के रूप में एल, एक छोर पर 90 डिग्री पर एक मोड़ के साथ सीधे छड़ हैं।

  • कॉर्नर बार इसके रूप में भी एल, एक ही लंबाई का
  • Zetas। इसकी ज्यामिति एक सरल है जटिल कोणों के लिए जेड, सीढ़ियों और चरणों में कंक्रीट को मजबूत करने के साथ-साथ फर्श की ऊंचाई बढ़ाने के लिए भी उपयोगी है।
  • हमारे। इसकी ज्यामिति एक सरल है यू दो या अधिक को सुदृढ़ करने के लिए उपयोगी ठोस ढलाई के लिए पार्श्व दृढ़ता देने के लिए रॉड संरचनाएं
  • पैरेन्सिस (कैंडी) जैसा कि नाम कहते हैं, वे सीधी सलाखों के साथ में हैं प्रत्येक को समाप्त करने के लिए यू या कम से कम एक वही, दो समानांतर छड़ से अधिक मजबूत करने के लिए

  • टाई रीबर चरण 3 शीर्षक वाली छवि

    Video: नियंत्रण भाग 1 बार पकड़ो और आपका बार नियंत्रित करने के लिए कैसे

    3
    जांचें सुदृढीकरण प्लेसमेंट चित्र यदि आप किसी निर्माता के साथ छड़ खरीदते हैं, तो वह आपकी संरचनात्मक योजनाओं की समीक्षा करेगा और एक उत्पन्न करेगा प्रत्येक चरण में इनका आवेदन को सुविधाजनक बनाने के लिए विवरण के साथ कार्यशाला का चित्रण। सरल परियोजनाओं के लिए, निर्माण चित्र प्लेसमेंट की आवश्यकताओं के साथ ही छड़ के आयाम को नियंत्रित करते हैं। इन चित्रों का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए कि विशेष रूप से किस और किनारे का उपयोग करना है
  • टाई रीबर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    वह विधि चुनें, जिसके लिए आप उपयोग करेंगे छड़ी पकड़ो. ज्यादातर समय, छड़ को 2 किलो रोल में गैर-मिश्र धातु इस्पात तारों के साथ बांधा जाता है या आप एक का उपयोग करते हैं फास्टनरों का बैग, जो पूर्वनिर्धारित आयामों के साथ तार हैं उत्तरार्द्ध का उपयोग करने के लिए सरल हैं, लेकिन वे अधिक महंगे हैं।
  • टाई रीबर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कंक्रीट खाली करने के लिए क्षेत्र तैयार करें. खुदाई या पाइपलाइन या बिजली के प्रतिष्ठान स्थापित करने की आवश्यकता के बिना भूमि में एक कॉम्पैक्ट खाई होनी चाहिए, कंक्रीट खाली होने से पहले इन्हें बनाया जाना चाहिए था। उत्खनन और संघनन के बाद कंक्रीट खाली करने के लिए परिधि का पता लगाएं।
  • टाई रीबर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    तय करें कि आप उन्हें डालने से पहले छडों को जगह दें. बड़ी बुनियादों के लिए जहां भारी छड़ें इस्तेमाल की जानी चाहिए, कंक्रीट की दीवारों और सपोर्ट बीमों के लिए पहले का निर्माण कार्य किया जाता है, छड़ बांधने से पहले कम से कम एक ओर का निर्माण किया जाना चाहिए, लेकिन छड़ को पहले जगह में बांधा जाना चाहिए अपनी स्थिति पेश करने के लिए प्रशिक्षित होने के बारे में ठोस फर्श के लिए, मिट्टी (तल के नीचे) को हमेशा दीमक के खिलाफ इलाज किया जाता है, और छड़ लगाने से पहले एक नमी बाधा लगाई जाती है
  • टाई रीबर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    संरचना को हिलाएं. इसमें संरचना में व्यक्तिगत छड़, बेल्ट और एलएस चलाना शामिल है। प्रत्येक दिशा में हर 20 सेमी के बेल्ट के साथ एक उदाहरण 4 मीटर एक्स 4 मीटर का फर्श होगा। प्रत्येक दिशा में आवश्यक छड़ों के आकार का निर्धारण करें, दो या तीन को तैयार आयामों के साथ चिह्नित करें, साथ ही पट्टियों के लिए रिक्त स्थान को चिह्नित करें ताकि आपको पता होना चाहिए कि आपको कितनी जरूरत है। यह चित्र के लिए सामान्य है "18 छड़ (संख्या 5), प्रत्येक पक्ष पर 3.5 मीटर लंबाई एक आधा। "यह आपको बताता है कि: आपको 18 छड़ें हैं 5 (5/8 "व्यास) प्रत्येक दिशा में 9 छड़ें के साथ, ऊपरी रेखाएं, कम वाले को सीधा।
  • टाई रीबर चरण 8 नाम की छवि
    8
    अपनी छड़ें पकड़ो यह लेख का प्राथमिक ध्यान है छड़ को पकड़ना ताकि वे सही स्थिति में हैं, उन्हें पूरे कंक्रीट संरचना के डिजाइन प्रयासों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • टाई रीबर चरण 9 शीर्षक वाली छवि



    9

    Video: ठोस पटिया के लिए rebar ग्रिड

    प्रत्येक रॉड को अपनी स्थिति में रखें ऊपर वर्णित स्ट्रोक के अनुसार छिपे हुए (या चिह्नित) छड़ को चाक या मार्कर, एक मोम क्रयोन या स्प्रे पेंट के साथ चिह्नित किया जा सकता है।
  • टाई रीबर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    उचित प्रकार का संयम चुनें, जिसका उपयोग आप करेंगे. के लिए फास्टनर बैग (बन्धन पट्टियाँ, बाद में बताए गए बन्धन की पट्टियों के साथ भ्रमित नहीं होंगे)। एक साधारण रॉड संरचना के लिए, जहां कंक्रीट की ताकत लगभग छल से छड़ी के साथ संपर्क करती है और इनका आंदोलन शून्य है, क्लैंपिंग तारों में एक मोड़ पर्याप्त होगा। यह एक पट्टा के रूप में जाना जाता है और कट वायर और चिमटी के साथ किया जा सकता है, आप भी उपयोग कर सकते हैं कट आउट केबलों का रोल जब कंक्रीट का प्रयास छड़ के प्रयास से संपर्क करता है, तो फास्टनरों का एक और प्रकार लागू होता है। इनमें से कुछ को संक्षिप्त विवरण के साथ यहां बताया गया है कि वे कैसे बनते हैं:
  • बन्धन आंकड़ा 8. यह तार के पीछे तार (रॉडबस्टर) रखकर किया जाता है, तिरछे सामने के पट्टी के पीछे, पीछे की तरफ के पीछे, सामने की तरफ विपरीत दिशा में, और सामने से घुमाकर स्रोत केबल फिर रोल से केबल काट कर और धारक की ओर युक्तियाँ मोड़ो। यह बन्धन पट्टियों और छड़ को मजबूती से जुड़ा हुआ रखा जाएगा। यह विकर्ण आंदोलनों को रोक देगा या स्प्लिसिंग।
  • काठी बन्धन इसी प्रकार 8 चित्र, तो सामने रॉड के सामने के माध्यम से, पीछे छड़ी के पीछे तार खर्च करेगा, फिर पीछे रॉड विपरीत पक्ष के पीछे तार Pasas और अंत में सामने रॉड ऊपर बंद । अब टाई बनाने के लिए समाप्त करें, केबल फीड को काटें और अंदर की तरफ मुड़ें। यह क्लैंपिंग ऊर्ध्वाधर स्तंभों के निर्माण के लिए किया जाता है जहां बद्धी को अच्छी तरह से लंगर किया जाना चाहिए। इस बन्धन को आंकड़ा 8 के बन्धन के साथ बदल दिया जा सकता है, क्योंकि दोनों में अलग-अलग परिस्थितियों में व्यावहारिक अनुप्रयोग हैं।
  • आंकड़े 8 के साथ काडल के बन्धन के आवेदन, के साथ ऊर्ध्वाधर छड़ के चारों ओर अतिरिक्त घोंसला धारण करने की क्षमता बढ़ाने के लिए, पट्टियों को फिसलने से रोकता है जब वजन उन्हें धक्का देता है या उन्हें स्थानांतरित करने के लिए ठोस खाली किया जाता है।
  • टाई रीबर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    संबंधों को प्रभावी ढंग से सुरक्षित करने के लिए अपने चिमटी का उपयोग करें. ऊपर वर्णित संबंधों के लिए, फास्टनर को टाइट करने वाले युक्तियां गैर-प्रबल हाथ (बाएं हाथ, अधिकार के लिए) के साथ ली जाती हैं, जबकि आप अपने दाहिने हाथ में चिमटी की एक जोड़ी के साथ गाँठ को मोड़ देते हैं। युक्तियों को चालू करें और उन्हें संरचना के अंदर रखें और उन्हें चिमटी के साथ फिर से चालू करें, अंदर एक और छड़ी लगाए। सुनिश्चित करें कि आप संबंधों को कस कर देते हैं जब आप उन्हें बाएं हाथ से स्पर्श करते हैं, जबकि आप चिमटी के साथ कसते हैं
  • टाई रीबर चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    12
    सही स्थिति में सभी आवश्यक बाधाओं को बनायें. मूल्यांकन करते समय अपनी योजनाओं को जांचें कि क्या सभी अनुलग्नक किए गए थे आप ऊपर बताए गए कार्यों की तुलना में अधिक तत्वों को देख सकते हैं। यहां एक नोट है:
  • ब्लॉकों के लिए एल जब एक नींव स्थापित होता है, जो कंक्रीट के बहु-मंजिला इमारत (एक ब्लॉक के साथ) को एक दूसरे के ऊपर लोड कर लेगा, तो आप निश्चित रूप से योजनाओं में मिल जाएंगे, ब्लॉक या ऊर्ध्वाधर सलाखों के लिए एल की आवश्यकता है जो दीवारों को ताकत दे और समर्थन करे इमारत की संरचना का भार। ये एल नींव छड़ (पैर की छड़) से संलग्न हैं क्योंकि ये ब्लॉकों में छेद के केंद्र में रखा जाएगा। इनको सही तरीके से पकड़ने के लिए, आपको आकर्षित करना चाहिए दीवार रेखा, केवल तब आप उन दोनों के बीच रिक्त स्थान निर्धारित करेंगे। अगर आप 20cm x 40cm के वाणिज्यिक ब्लॉक का उपयोग करेंगे और लाइन एक कोने में शुरू होती है, तो आप 20 सेमी के रिक्त स्थान के साथ 10 सेमी के अंदर पहले एल डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, 40, 60, 80 सेमी आदि पर। इसे अंतरण के रूप में जाना जाता है लोड ब्लॉक

  • दीवार के लिए एलएस इसका उपयोग तब किया जाता है जब ब्लॉक के लिए एलएस समाप्त हो जाए, आपको इसकी आवश्यकता होगी इन छड़ों को जारी रखें सुनिश्चित करें कि ओवरलैप निम्नलिखित स्तरों के प्रयासों को बनाए रखने के लिए पर्याप्त है। इस पर निर्भर करता है छड़ का व्यास, ओवरलैप की गणना की जानी चाहिए। एक उदाहरण 5/8 "रॉड ऊपर उल्लेखित है और ओवरलैप फैक्टर 40 व्यास है, इसलिए ओवरलैप 25" या 60 सेमी होना चाहिए।
  • संरचनात्मक कंक्रीट में अन्य इस्पात लगावों में शामिल किया जा सकता है। सही जगह पर हस्तक्षेप किए बिना शिकंजा या वेल्डेड स्टील प्लेट्स या किसी उपयोगी सहायक को पकड़ने के लिए छड़ लगाने की आवश्यकता हो सकती है।

  • टाई रीबर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    13
    संरचना का समर्थन करना. इस्पात की चटाई बन जाने के बाद, इसका समर्थन किया जाना चाहिए ताकि ठोस जल निकासी को कवर किया जाए, जिसका उपयोग किया जाता है रॉड का समर्थन करता है या उद्देश्य को पूरा करने वाले समर्थन ब्लॉक इन्हें छिद्रण से छड़ को रोकने के लिए पर्याप्त स्थान में रखा जाता है। 30 सेंटीमीटर की चौड़ाई वाली बेंच के लिए, स्टील मेष 10 सेंटीमीटर तक के समर्थन के रिक्त स्थान के साथ नीचे से 10 सेंटीमीटर रखा गया है।
  • टाई रीबर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    14
    कंक्रीट डालने के दौरान छड़ की नियुक्ति का निरीक्षण करें. यदि कंक्रीट रिक्त किया जा रहा है, तो संरचना विकृत हो गई है, विस्थापन को सही करने के लिए इस्पात की पुन: स्थापित करने के लिए संरचना को फिर से स्थापित करने और स्टील बार के साथ आपकी सहायता करने का प्रयास करने के लिए डिस्चार्ज स्थिति को विपरीत दिशा में बदलें।
  • टाई रीबर चरण 15 नाम की छवि
    15
    इसके निकट काम करते समय किसी भी छिपी हुई रॉड को कवर या संरक्षित करें. छड़ तेज कटौती के साथ कड़ी मेहनत कर रहे हैं निर्माण श्रमिकों ने गंभीर दुर्घटनाओं का सामना किया है, जिन्होंने इन छड़ों में से एक उन्हें मार दिया है। कठोर प्लास्टिक प्लग छड़ की युक्तियों को कवर करने के लिए सुलभ हैं और व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रशासन (ओएसएएए) की सुरक्षा आवश्यकताएं हैं।
  • युक्तियाँ

    • छड़ को नमी और रेत की पहुंच से बाहर रखें।
    • अच्छे उपकरण खरीदें यदि काम बड़ा है आर्थिक उपकरण पहनने और इतने उपयोग के आंसू का सामना नहीं करेंगे
    • संरचनाओं की स्थिति और ढांचे के निर्माण को दो बार चित्र में सत्यापित करें। एक संरचना को ठीक करना या इसे स्थानांतरित करने के बाद यह महंगा हो जाता है।

    चेतावनी

    Video: बांधने आवश्यकताओं

    • उपयुक्त सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें दस्ताने आवश्यक हैं
    • छड़ की युक्तियाँ वे दिखाई देने से तेज हैं
    • छड़ की युक्तियों पर सुरक्षात्मक प्लास्टिक रखें, वे कानूनी आवश्यकताएं हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • छड़ और संरचनात्मक चित्र
    • चिमटी और तार
    • तार का रोल
    • पेंट, चाक या क्रेयॉन
    • टेप उपाय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com