ekterya.com

कैसे एक वास्तुकार होना

आर्किटेक्ट्स डिजाइन और भवनों, घरों और अन्य ढांचे के निर्माण की निगरानी जो कि आश्रय के रूप में होती है। वे ऐसे लोग हैं जो बहुत उच्च स्तर की शिक्षा और लाइसेंस प्राप्त पेशेवर हैं, जो वे प्रत्येक प्रोजेक्ट की सुरक्षा और कार्यक्षमता का आश्वासन देते हैं। यह लेख आर्किटेक्ट के पेशे, एक वास्तुकार बनने के लिए जरूरी शैक्षिक और लाइसेंसिंग आवश्यकताएं और आर्किटेक्चर के क्षेत्र में कैरियर का विकास करने के लिए विकल्प प्रदान करता है।

चरणों

विधि 1

एक वास्तुकार बनने के लिए तैयार
एक आर्किटेक्ट बनें चित्र का शीर्षक चरण 1

Video: Vastu - पूरे घर का वास्तु दोष दूर कर देगी यह एक वीडियो - vastu solution

1
व्यवसाय को समझें वास्तुकला न केवल कौशल या मूल बढ़ई ड्राइंग शामिल है आर्किटेक्ट एक नई संरचना बनाने की प्रक्रिया के प्रत्येक चरण में शामिल होते हैं, जिस समय से विचार की कल्पना की जाती है, संरचनात्मक डिजाइन के माध्यम से, ग्राहकों की योजनाओं का संचार निर्माण प्रक्रिया तक पहुंचने तक और आश्वासन कि अंतिम संरचना संतोषजनक है आर्किटेक्ट निम्नलिखित प्रतिभाओं और क्षमताएं हैं:
  • वे रचनात्मक हैं आर्किटेक्ट्स के मूल विचारों को अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए संरचनाएं हैं जो उनके पर्यावरण के पूरक हैं और उनके कार्यात्मक उद्देश्य को पूरा करती हैं। हमने पाया कि हर प्रतीत होता है कि सरल संरचना एक वास्तुकार ने सपना देखा था, जिसने सौंदर्य और कार्यक्षमता के बीच सही संतुलन खोजने का लक्ष्य रखा था।
  • विज्ञान को लागू करें वास्तुकला दोनों एक कला और एक विज्ञान है सुंदरता और सुंदरता के साथ डिजाइन संरचनाओं को ध्यान में रखते हुए, आर्किटेक्ट को यह समझना चाहिए कि एक सुरक्षित और मजबूत वातावरण बनाने के लिए भवन निर्माण के विभिन्न घटकों को कैसे समझना चाहिए। इसलिए, यह आवश्यक है कि उनके पास भौतिकी और गणित का ज्ञान है।
  • वे अच्छे संचारक हैं आर्किटेक्ट्स को संरचना के अपने दृष्टिकोण को प्रभावी ढंग से साझा करना चाहिए, जो ग्राहक को बाहर ले जाने की इच्छा रखता है। वे प्रस्तुतिकरण देने में उत्कृष्ट हैं, उनके विचारों का वर्णन करते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि ग्राहक संतुष्ट हो।
  • एक वास्तुकार बनने वाला चित्र, चरण 2
    2
    तय करना कि आप किस तरह के आर्किटेक्ट बनना चाहते हैं कुछ आर्किटेक्ट कंपनियों के लिए काम करते हैं और गर्भाधान से पूरा होने तक परियोजनाओं का हिस्सा हैं। इसके बजाय उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों में उनकी प्रतिभा और कौशल का उपयोग करें।
  • लैंडस्केप आर्किटेक्ट वनस्पति विज्ञान (वास्तुकला के ज्ञान के अतिरिक्त) के व्यापक ज्ञान हैं और पूरक भूमिका पर ध्यान देते हैं जो कि बाह्य स्थान भवनों के लिए करते हैं।
  • कुछ आर्किटेक्ट डिजाइन पर ही ध्यान केंद्रित करते हैं, यह सुनिश्चित करने के साथ कि निर्माण के लिए योजना इसी कोड का पालन करती है और ग्राहक की अपेक्षाओं को पूरा करती है।
  • निर्माण कंपनियों आमतौर पर परियोजना प्रबंधक की भूमिका को पूरा करने के लिए आर्किटेक्ट किराए पर लेती हैं, स्थिति जिसमें उन्हें संरचनाओं के निर्माण की निगरानी करनी चाहिए।
  • कुछ आर्किटेक्ट कुछ प्रकार की इमारतों पर ध्यान देते हैं, जैसे उच्च सुरक्षा सुविधाएं, अस्पताल या स्कूल। कुछ पुराने भवनों की बहाली के साथ कुछ भी करते हैं।
  • एक आर्किटेक्ट बनें चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    आर्किटेक्ट्स के साथ बोलें चूंकि आप एक वास्तुकार बनने की योजना बना रहे हैं, इसलिए लाइसेंस प्राप्त पेशेवरों से बात करें ताकि आप एक वास्तुकार के करियर को आगे बढ़ाने के लिए उन चीजों का विचार प्राप्त कर सकें।
  • अपने क्षेत्र में आर्किटेक्चर कंपनियों से संपर्क करें और पता करें कि क्या आप जानकारीपूर्ण साक्षात्कार का आयोजन कर सकते हैं पूछें कि क्या अनुशंसित वास्तुकला कार्यक्रम हैं या अन्य सलाह मांगें जो आपके लिए आवश्यक है।
  • आर्किटेक्चर कंपनी में अंशकालिक नौकरी या इंटर्नशिप की तलाश करें ताकि आप आर्किटेक्चर फील्ड के बारे में कुछ और समझ सकें।
  • विधि 2

    शिक्षा और प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करता है
    एक आर्किटेक्ट बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    1
    वास्तुकला में विशेषज्ञता प्राप्त करें अच्छे आर्किटेक्चर कार्यक्रम वाले कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की तलाश करें वास्तुकला में विशेषज्ञता हासिल करने से आप यह सुनिश्चित कर सकेंगे कि वास्तुकला में मास्टर के कार्यक्रम में प्रवेश करने के लिए आपके पास आवश्यक आवश्यक शर्तें हैं।
    • कुछ कॉलेजों में पांच साल के कार्यक्रम होते हैं जो आपको अलग-अलग कार्यक्रमों में दाखिला लेने की आवश्यकता के बिना अपने स्नातक और मास्टर डिग्री को गठबंधन करने की अनुमति देते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए प्रोग्राम को मान्यता प्राप्त है राष्ट्रीय वास्तुकला प्रत्यायन बोर्ड (एनएएबी).
    • कला, गणित, वातावरण का डिज़ाइन और अन्य प्रासंगिक विशेषज्ञता उपयुक्त विकल्प हैं ताकि आप वास्तुकार के करियर का अनुसरण करने के लिए तैयार हो सकें। आपको यह सुनिश्चित करना है कि आपने स्नातक कार्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए आवश्यक पाठ्यक्रमों में भाग लिया है।
  • एक आर्किटेक्ट बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    2

    Video: हनुमानजी के भक्त मंगलवार और शनिवार को करें इन 7 में से कोई भी एक चमत्कारिक उपाय

    NAAB द्वारा मान्यता प्राप्त कार्यक्रम से वास्तुकला में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त करें यदि आप पांच साल के स्नातक और मास्टर प्रोग्राम में शामिल नहीं हुए हैं, तो आपको अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद आर्किटेक्चर में मास्टर की डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। कुछ कार्यक्रम आधुनिक और अभिनव डिज़ाइन बनाने, दूसरों को बहाल करने और दूसरों के अनुकूल वातावरण के विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं। ऐसे कार्यक्रमों की तलाश करें जो आपकी आवश्यकताओं और आपके व्यक्तित्व के अनुरूप हों।
  • एक आर्किटेक्ट बनें चित्र का शीर्षक चरण 6



    3
    नेशनल बोर्ड ऑफ आर्किटेक्चर पंजीकरण बोर्ड (एनसीएआरबी) द्वारा प्रशासित इंटर्नशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम (आईडीपी) दर्ज करें। प्रत्येक राज्य को यह जरूरी है कि भविष्य में आर्किटेक्ट एक लाइसेंस प्रदान किए जाने से पहले आईडीपी पूरा करें। कार्यक्रम पूर्व-डिजाइन, डिजाइन, परियोजना प्रबंधन और अभ्यास प्रबंधन के क्षेत्रों में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करने के लिए सौंपा गया है।
  • अधिकांश आईडीपी कार्यक्रमों को पूरा करने के लिए लगभग 3 साल की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप स्कूल में नामांकित हैं तो भी आप आईडीपी शुरू कर सकते हैं। एक वास्तु फर्म में काम करने वाले या स्कूल परियोजनाओं को पूरा करने के घंटे आप आईडीपी की ओर बढ़ सकते हैं
  • Video: घर में ladder/सीढ़ी की सही दिशा और वास्तु

    एक आर्किटेक्ट बनें चित्र 7
    4
    वास्तुकार पंजीकरण परीक्षा (एआरई) के सभी विभागों को स्वीकृति दें इसमें आर्किटेक्चर के कई पहलुओं से संबंधित अनुभाग हैं और मूल्यांकन करता है कि क्या उम्मीदवार को वास्तुकार की भूमिका निभाने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल हैं या नहीं।
  • एक दिन में परीक्षण पूरा किया जा सकता है। सभी वर्गों का पूरा होने तक उम्मीदवारों को परीक्षा के प्रत्येक अनुभाग को पूरा करने के लिए एक दिन की योजना के लिए कहा जाता है।
  • एक संगोष्ठी में भाग लेने के लिए या अभ्यास के एक पाठ्यक्रम के लिए तैयार हैं पर विचार करें
  • विधि 3

    एक वास्तुकार के लाइसेंस प्राप्त करें
    एक वास्तुकार बनने वाला छवि चरण 8
    1
    अपने प्रारंभिक लाइसेंस प्राप्त करें राज्य में स्थापत्य रिकॉर्डों के बोर्ड से संपर्क करें जिसमें आप एक आईडीपी को पूरा करने और एआरई पास करने के अतिरिक्त अतिरिक्त लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको मिलना आवश्यक हैं।
  • एक आर्किटेक्ट बनें चित्र 9
    2
    एक NCARB प्रमाणीकरण प्राप्त करें एक बार आपके प्रारंभिक लाइसेंस के बाद, एक NCARB प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए आवश्यक कागजी कार्रवाई करें यह प्रमाणन दर्शाता है कि आप उच्चतम पेशेवर मानकों को पूरा करते हैं और आप विभिन्न राज्यों में ग्राहकों के साथ काम करने की अनुमति देते हैं।
  • एक आर्किटेक्ट बनें 10
    3
    अभ्यास शुरू करें अपने शैक्षिक कैरियर और आपकी निजी हितों के आधार पर, ऐसी फर्म में शामिल हों जो आवासीय निर्माण, वाणिज्यिक निर्माण या दोनों पर केंद्रित है। एक सलाहकार के रूप में अपना पहला कदम उठाने के तरीके के रूप में काम करने पर विचार करें।
  • Video: खांडवप्रस्थ कैसे बना इंद्रप्रस्थ | अर्था । आध्यात्मिक विचार

    युक्तियाँ

    • निर्दिष्ट शिक्षा, प्रशिक्षण और लाइसेंसिंग आवश्यकताओं संयुक्त राज्य अमेरिका में अभ्यास कर रहे हैं। जो लोग संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर अभ्यास करते हैं, उन्हें अलग-अलग आवश्यकताओं को पूरा करना पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com