ekterya.com

अपनी निजी लीजेंड को कैसे गले लगाए और अपनाया जाए

उपन्यास "कीमियागर" पाउलो कोएल्हो, सैंटियागो द्वारा में, मुख्य चरित्र विस्तृत की एक श्रृंखला के माध्यम से सीखता है और योजना बनाई जीवन का सही अर्थ भी आत्मा और दुनिया भाषा सबक को समझने के लिए समाप्त हो जाती है। इन चरणों का पालन करने के बाद, आप अपने व्यक्तिगत किंवदंतियों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए।

चरणों

इमेज शीर्षक से गले लगाओ और अपना व्यक्तिगत लीजेंड चरण 1 का अनुसरण करें
1
समझें कि एक व्यक्तिगत कथा क्या है ...
  • जब सैंटियागो सलेम के पुराना राजा मेलचिइसेद से मिलती है, तो वह पहली बार बच्चे को सिखाता है कि निजी दंतकथा क्या है। वह उसे बताता है कि एक व्यक्तिगत कथा "क्या तुम हमेशा करना चाहते थे" (21)
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ और अपना व्यक्तिगत लीजेंड चरण 2 का अनुसरण करें
    2
    अपनी व्यक्तिगत कथा को स्वीकार करें
  • दुनिया की भाषा अलग-अलग तरीकों से आपकी व्यक्तिगत कथा को प्रकट करने की कोशिश करेगी, चाहे सुगम, सलाहकार या संकेतों के माध्यम से। आप जिस भी तरह से अपनी व्यक्तिगत कथा को जान सकते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे स्वीकार करें और अपने सपने को सच करने के लिए कदम उठाएं। आखिरकार, "जब आप वास्तव में कुछ चाहते हैं, तो ब्रह्मांड हमेशा आपका पक्ष बनाए रखती है" (36)। लोगों के लिए यह समझना आसान है कि जब वे युवा हैं, तो उनकी व्यक्तिगत कथा क्या है क्योंकि "उनके जीवन में उस पल में, सबकुछ स्पष्ट है और सबकुछ संभव है" वे सपने से डरते नहीं हैं, और न ही उन्हें अपने जीवन में उन सभी चीजों की लालसा करने का डर है जो वे चाहते हैं। लेकिन, जैसा कि समय बीत जाता है, एक रहस्यमय बल उन्हें समझाने के लिए शुरू होता है कि उनके लिए उनकी व्यक्तिगत कथा का एहसास करना असंभव है "(21) इस कारण से, सैंटियागो आदर्श उम्मीदवार है, क्योंकि अभी तक उसे अभी तक निरुपित नहीं किया गया है फिर भी, आप अपने जीवन में किसी भी समय अपनी निजी कथा का अनुसरण कर सकते हैं!
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ और अपनी व्यक्तिगत लीजेंड का चरण 3
    3
    एक स्पष्ट उद्देश्य है
  • अपने लिए एक उद्देश्य बनाएँ जिसके साथ आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपने अपनी कथा पूरी कर ली है। एक स्पष्ट और स्पष्ट उद्देश्य, या एक व्यक्तिगत कथा के बिना, इसे हासिल करना असंभव है। राजा ने कहा कि "आपको हमेशा यह जानना होगा कि आप क्या चाहते हैं" (56)। सैंटियागो का लक्ष्य एक खजाना ढूँढ़ना था जो मिस्र में उसके लिए इंतजार कर रहा था।
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ और अपना निजी लीजेंड का चरण 4 देखें
    4
    एक भेड़ मत बनो।
  • कोएल्हो, सैंटियागो की भेड़ों का उपयोग किसी के जीवन को समझने के लिए करता है, जिसने अपनी व्यक्तिगत किंवदंती की कॉल को नजरअंदाज कर दिया है। वे एक सांसारिक जीवन जीते हैं, जहां "वे जो कुछ भी सोचते हैं वे पानी और भोजन हैं" (11)। यद्यपि ये "महत्वपूर्ण" चीजें हैं, वैसे ही जरूरतों के मुकाबले जीवन में बहुत कुछ है। धन और लालच कुछ लोग हैं जो केवल कैसे और अधिक जो जैसा दिखता है कि कैसे भेड़ एक बार में केवल एक बात पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, के बारे में सोचते भ्रष्ट। भेड़ "यहां तक ​​कि वे हर दिन, एक नया पथ नीचे चलना का एहसास नहीं है" (11) बहुत तरह से है कि कुछ लोगों को तो दिन है कि वे बंद करो और गुलाब गंध भूल में डूब महसूस के समान है।
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ और अपनी व्यक्तिगत लीजेंड का चरण 5 देखें
    5
    छोटी चीजों की सराहना करते हैं
  • जिप्सी सैंटियागो को बताता है कि "यह जीवन में सरल चीजें हैं जो सबसे असाधारण हैं - केवल बुद्धिमान इंसान यह समझते हैं" (15)।
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ और अपना निजी लीजेंड का चरण 6
    6
    जब आपको लगता है कि आप हारना चाहते हैं, तो ऐसा मत करो।
  • आपकी खोज में कुछ बिंदु पर, आपको लगेगा कि "नहीं" ब्रह्मांड आपकी व्यक्तिगत कथा को पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए षड्यंत्रकारी है। इस बिंदु पर, राजा "हमेशा एक रूप या किसी अन्य में प्रकट होगा कभी-कभी यह एक समाधान या एक अच्छा विचार के रूप में दिखाई देगा। दूसरी बार, एक महत्वपूर्ण क्षण में, इससे चीजें अधिक आसानी से होती हैं "(23) वह कहता है कि वह अक्सर उन छोटी छोटी चीजें करता है जो लोग शायद ही कभी नोटिस करते हैं। सैंटियागो इस बार पहली बार टंगेर में पहुंचता है और लूटता है। वह खुद को सोचता है कि वह "दुनिया को जीतने के लिए भी नगण्य" (3 9), और वह वास्तव में खुद से निराश है, जब तक कि वह उन पत्थरों को याद नहीं करता जो राजा ने उन्हें दिया था। यह शगुन आपको अपनी यात्रा जारी रखने के लिए आमंत्रित करता है! पुरानी कहावत को याद रखें, "रात का सबसे गहरा घंटा है सुबह से पहले।"
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ और अपना निजी लीजेंड का चरण 7



    7
    अपने आप को भय और संदेह से मुक्त करें
  • सैंटियागो को यह पता चलता है कि बेकर अपने व्यक्तिगत कथा को कैसे अनदेखा करता है, "उसके पास ही कुछ भी नहीं है" (28)। बेकर और क्रिस्टल व्यापारी सहित एक औसत व्यक्ति, उनकी निजी कथा का पालन करने में सक्षम नहीं है, इसका मुख्य कारण सुरक्षा है। लोग अपने लिए एक नाम बनाने और आरामदायक होने के बारे में इतने चिंतित हैं कि वे एक औसत जीवन में बसने के लिए चुनते हैं। जब सैंटियागो ऊंट चालक से मिलती है, तो वह सैंटियागो से पता चलता है कि लोग "अपने हाथों को खोने में हमेशा डरते हैं, उनका जीवन, उनकी संपत्ति या उनकी संपत्ति होती है लेकिन यह भय जब उन्हें समझा जाता है कि उनके जीवन की कहानियां और दुनिया का इतिहास उसी हाथ से लिखा गया था "(76) नियति में भरोसा करके, आप इन डर से खुद को मुक्त कर सकते हैं। कीमियागर यह भी सैंटियागो सिखाता है जब वह कहते हैं, "अपने डर करने के लिए न दें ... यदि आप करते हैं, तो आप अपने दिल का पालन करने में सक्षम नहीं होगा ... सिर्फ एक ही बात यह है कि सपने को पूरा करने असंभव बना देता है है: असफलता के डर" (141 )। विफलता के डर के बिना, आप चाहते हैं कि किसी भी रास्ते का पालन करने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ और अपनी निजी लीजेंड का अनुसरण करें चरण 8
    8
    शुभकामनाओं का पालन करें!!
  • इस कदम के महत्व को पर्याप्त महत्व देना संभव नहीं है! ओमेंस मदद अपनी खोज को सैंटियागो में आपका मार्गदर्शन और राजा फिर से अधिक से अधिक इस पाठ दोहराती है इससे पहले कि आप छोड़ देते हैं, तो सैंटियागो मत भूलना और कहा, "चिन्हों की भाषा भूल नहीं है" (30)। कांच व्यापारी एक बिंदु पर सैंटियागो से पूछता है, "क्यों ज़्यादा ज़िंदगी पूछो?" और सैंटियागो ने जवाब दिया, "क्योंकि हमें सुर्खियों का जवाब देना चाहिए" (52)। यह स्पष्ट है कि व्यापारी ने सबमों पर प्रतिक्रिया नहीं दी है और इसलिए सैंटियागो की महानता की लगातार खोज को समझने में कठिनाइयां हैं
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ और अपना निजी लीजेंड का अनुसरण करें चरण 9
    9
    अपना दृष्टिकोण बदलें और प्रत्येक बाधा से सीखें।
  • जैसा कि कहा जाता है, "आप हवा का मार्गदर्शन नहीं कर सकते, लेकिन आप अपनी मोमबत्तियों की दिशा को समायोजित कर सकते हैं", सैंटियागो को पता है कि जब वह अपनी स्थिति को और अधिक सकारात्मक तरीके से देखता है तो वह उनकी किंवदंती के करीब है। टंगेर में राजा के शख्स को प्राप्त करने के बाद, उन्होंने खुद को सोचा कि "यह एक अजीब जगह नहीं था, यह एक नई जगह थी " (41)। इसके अलावा, विशाल रेगिस्तान है कि जेम्स, मिस्र के लिए मिलता है तो याद रखें कि "अगर आप भेड़ों से बातें सीख लिया है, और क्रिस्टल से कुछ सीखा है ... आप भी रेगिस्तान के बारे में कुछ सीख सकते हैं" को पार करना होगा सामना करने के लिए (73)। हालांकि सैंटियागो की पैदल दूरी पर है कि उसे पहले आता है के बारे में उत्साहित नहीं है, वह जानता है कि अगर आप इस बाधा की ओर एक सकारात्मक दृष्टिकोण ले, इसे से सबक सीखने के लिए सक्षम हो।
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ और अपना निजी लीजेंड का चरण 10 देखें
    10
    कार्प डेम!
  • "मैं हमेशा एक पादरी होने के लिए लौट सकते हैं, बच्चे सोचा ... लेकिन आप शायद कभी नहीं मिस्र के पिरामिड में जाने के लिए एक और मौका मिलेगा ... Andalusia की पहाड़ियों सिर्फ दो घंटे की दूरी पर है, लेकिन उसे और के बीच एक रेगिस्तान है पिरामिड फिर भी, बच्चे को महसूस हुआ कि उनकी स्थिति से निपटने के लिए एक और तरीका था: वह वास्तव में, उनके खजाने के करीब दो घंटे थे" (64)। सैंटियागो जानता है कि उसका पुराना जीवन हमेशा उसके लिए इंतजार कर रहा होगा, लेकिन अगर वह अब अपनी निजी कथा का पीछा नहीं करता, तो उसे फिर से ऐसा करने का मौका कभी नहीं होगा। ऊंट चालक भी कहता है, "यदि आप हमेशा वर्तमान पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, तो आप एक खुश व्यक्ति होंगे" (85)। यह संदेश इतनी महत्वपूर्ण है कि द्रष्टा के विषय की बात कब आती है। भेदभाव का कहना है कि "रहस्य वर्तमान में यहाँ है। यदि आप वर्तमान पर ध्यान देते हैं तो आप इससे बेहतर कर सकते हैं। और, यदि आप वर्तमान में सुधार करते हैं, तो इसके बाद के बाद क्या बेहतर होगा ... हर दिन, अपने आप में, इसके साथ अनंत काल लाता है" (103)। दिन का लाभ उठाएं और अतीत या भविष्य के द्वारा विचलित मत बनो।
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ और अपना निजी लीजेंड का चरण 11
    11
    अपनी सहजता का पालन करें
  • सैंटियागो को समझना शुरू होता है कि "अंतर्ज्ञान वास्तव में सार्वभौमिक वर्तमान जीवन में आत्मा का विसर्जन है ... जहां हम सब कुछ जान सकते हैं" (74)। हमारा दिल जानता है कि कैसे तुम्हे व्याख्या करना है, और इसलिए जानता है कि सही निर्णय क्या है जब हमारे चेतन मन स्वयं के लिए तय करने में सक्षम नहीं हो। सैंटियागो, बाद में, पता चलता है कि वह "और उसका दिल मित्र बन गया है, और अब कोई अन्य को धोखा देने में सक्षम नहीं होगा" (134)। जब आप वास्तव में अपने दिल को जान लेते हैं, तो आप दुनिया की आत्मा को सुनने में सक्षम होते हैं। एल्केमीस्ट सैंटियागो से कहता है "आप पहले से ही सब कुछ जानते हैं जो आपको ज़रूरत है। मैं आपको अपने खजाने की दिशा में डाल रहा हूं "(115) इस उद्धरण से पता चलता है कि आपकी व्यक्तिगत कथा जानने के लिए शक्ति आपके साथ है, अन्यथा यह आपकी किंवदंती नहीं होगी! आपके सलाहकार आपको सही दिशा में आने के लिए समय-समय पर आपको केवल धक्का दे देंगे। विश्वास है कि आप और आपके दिल हमेशा सही फैसला करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ और अपना निजी लीजेंड का अनुसरण करें चरण 12
    12
    एहसास है कि आप अपने निजी लीजेंड तक पहुंच गए हैं।
  • जैसा कि आपने पहले एक लक्ष्य निर्धारित किया था, आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि आपने अपना व्यक्तिगत कथा कब बनायी है। इसके बाद, आप एक और फिर दूसरे खोज सकते हैं जो कुछ भी आप करते हैं, आप जहां खुश हैं या अधिक चाहते हैं, उस यात्रा पर सीखे गए पाठों को न भूलें। सब के बाद, यह सिर्फ उस लक्ष्य के बारे में नहीं है जिसे आप हासिल करना चाहते हैं, उस समय का आनंद लें, जब आप वहां पहुंचेंगे!
  • युक्तियाँ

    • रहस्य दुनिया के सभी आश्चर्यों को देखने के लिए, चम्मच में तेल के दो बूंदों को कभी भी नहीं भूलना सीखने में निहित है।
    • ये सही क्रम में इन चरणों का पालन करने के लिए आवश्यक नहीं है, हम में से हर एक को अपनी निजी कथा को अपने तरीके से मिलना चाहिए। यह केवल एक मार्गदर्शिका है जो सैंटियागो के लिए काम करती है
    • यात्रा पर ध्यान केंद्रित करें, गंतव्य पर नहीं! गुलाब को रोकने और गंध करने के लिए मत भूलना!

    चेतावनी

    • "जहां आपका दिल है वहां रहो, वहां आपको अपना खजाना मिलेगा"।
    • यदि आप अपने आप को पवन के पक्ष में पेश करने में सक्षम हैं, तो सावधान रहें और कुछ भी या किसी को भी चोट न दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com