ekterya.com

भगवान के साथ चलना कैसे

ईश्वर के साथ चलना मतलब है कि आपके पक्ष में एकता और विश्वास में चलते हैं क्योंकि आप जीवन की यात्रा के माध्यम से जाते हैं। अधिकांश समय, ईश्वर पर ध्यान केंद्रित करने और उनकी सलाह का पालन करने से आपको सही रास्ते पर रखा जाएगा।

चरणों

भाग 1
अवधारणा को समझें

छवि शीर्षक वॉक फॉर ईश्वर स्टेप 1
1
इस बारे में सोचें कि भौतिक दुनिया में किसी के साथ चलने के लिए कैसा लगता है। यह समझने के लिए कि परमेश्वर के साथ आध्यात्मिक स्तर पर चलने का क्या मतलब है, इस पर विचार करें कि किसी मित्र या रिश्तेदार के साथ चलने के लिए इसका शाब्दिक अर्थ है। अपने आप से पूछें कि आप उस व्यक्ति के साथ कैसे बातचीत करते हैं आप उस व्यक्ति से क्या उम्मीद करते हैं और आप उनकी उपस्थिति में कैसे व्यक्त या व्यवहार करते हैं?
  • जब आप किसी के साथ चलते हैं, तो दोनों यात्रा उसी दिशा में होती है उनके कदम इसी गति से आगे बढ़ते हैं ताकि उनमें से कोई भी पीछे नहीं छोड़ा जा सके। वे दोनों एक साथ चलते हैं और एक-दूसरे पर ध्यान देते हैं संक्षेप में, उनके चलने के दौरान उनके बीच सद्भाव, एकता और तालमेल का एक सामान्य अर्थ है।
  • वॉक फॉर ईश्वर स्टेप 2 नाम वाली छवि
    2
    भगवान के साथ चलने वाले लोगों के उल्लेखनीय उदाहरणों के लिए देखें शास्त्रों में ऐसे कई उदाहरण हैं जिनमें भगवान और परमेश्वर का अनुसरण किया गया था। हालांकि, यह समझने के लिए कि भगवान के साथ चलने का क्या मतलब है, विशिष्ट उदाहरणों के लिए देखें जो सही वाक्यांश "भगवान के साथ चलना" का उल्लेख करते हैं।
  • हनोक पहला व्यक्ति है, जो बाइबल के अनुसार, परमेश्वर के साथ चला गया। इस तरह, वह शायद अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला उदाहरण है। शास्त्रों के अनुसार: "हनोक भगवान के साथ चलने के बाद, मथुसेला का जन्म हुआ, तीन सौ वर्ष, और बेटों और बेटियों का जन्म हुआ और हनोख के सभी दिनों में तीन सौ पचास वर्ष थे। वह फिर भगवान के साथ हनोच चला गया, और गायब हो गया, क्योंकि भगवान ने उसे ले लिया" (उत्पत्ति 5: 22-24)
  • इस मार्ग का मुख्य बिंदु यह है कि हनोक अपने पूरे जीवन में ईश्वर के साथ तालमेल में था, इतना कि भगवान ने उसे अपने दिनों के अंत में स्वर्ग में ले लिया। यद्यपि यह मार्ग यह सुझाव नहीं देता है कि जो भी परमेश्वर के साथ चलते हैं, उसे चखने के बिना स्वर्ग तक ले जाया जाएगा, इसका मतलब यह है कि भगवान के साथ चलना उस जगह का रास्ता खोलता है
  • भाग 2
    ईश्वर पर फोकस

    वॉक फॉर ईश्वर स्टेप 3 नामक छवि
    1
    विकृतियों से खुद को मुक्त करें इससे पहले कि आप ईश्वर पर ध्यान केंद्रित कर सकें, आपको उन सभी सांसारिक चीजों से मुक्त होना चाहिए जो आपको परमेश्वर के साथ अपने संबंधों से विचलित कर लेते हैं। यह संभव है कि ये विकर्षण प्रति "पाप" नहीं हैं, लेकिन उनमें वे शामिल हैं जो आप परमेश्वर के बारे में प्राथमिकता देते हैं, जानबूझकर या अनजाने में।
    • इस बारे में फिर से सोचें कि एक मित्र के साथ चलने के बारे में कैसा लगता है। अगर आपके मित्र ने आपके साथ बातचीत करने के बजाय अपने सेल फोन पर अपना ध्यान केंद्रित किया, तो चलना सुखद नहीं होगा और वे नहीं जा सकते "एक साथ" एक महत्वपूर्ण स्तर पर इसी तरह, आप जिस विक्षेप पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उस पर भगवान की बजाय आप वास्तव में उसके साथ चलने से बचा सकते हैं।
    • जिन पापों में आप चिपकते हैं वे स्पष्ट विचलित होते हैं, लेकिन वे केवल एक चीज नहीं हैं जिनकी आपको देखभाल करना चाहिए। यहां तक ​​कि जिन चीज़ों से आपको फायदा होता है, वे हानिकारक विकर्षण बन सकते हैं, यदि आप सावधान न हों उदाहरण के लिए, अपने परिवार की सहायता के लिए कड़ी मेहनत कर और पैसे कमाएं एक अच्छी बात है हालांकि, यदि आप अपने परिवार और भगवान के साथ अपने रिश्ते की उपेक्षा करते हुए काम और पैसे से ग्रस्त हो जाते हैं, तो आपने इन गतिविधियों को विकर्षण बनने की अनुमति दी है।
  • वॉक फॉर ईश्वर स्टेप 4 नामक छवि
    2
    शास्त्र पढ़ें ईसाई धर्म मानता है कि बाइबल परमेश्वर का वचन है यह आपको आपके जीवन की दिशा के बारे में विशिष्ट निर्देश नहीं दे सकता है, लेकिन यह मानवता के लिए क्या चाहता है और इसके बारे में क्या उम्मीद करता है इसका एक अच्छा उदाहरण प्रस्तुत करता है।
  • भगवान कभी भी किसी को शास्त्र के विपरीत कुछ करने से नहीं कहेंगे, इसलिए, बाइबल क्या कहती है, इसकी पूरी जानकारी रखने से आपको हानिकारक गलतियों से दूर ले जाया जा सकता है।
  • वॉक विद गॉड चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    ओरा। प्रार्थना से आस्तिक भगवान के साथ एक अंतरंग और व्यक्तिगत संबंध में रहने की अनुमति देता है। धन्यवाद, स्तुति और विनम्रता की प्रार्थना उनके सही जगह है महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने हृदय में क्या करते हैं।
  • फिर से सोचें कि आप किसी दोस्त के साथ चलते वक्त कैसे व्यवहार करते हैं कभी-कभी वे चुप्पी में चले जाएँगे, लेकिन अक्सर वे बातचीत करेंगे, हंसते हैं और एक साथ रोते हैं। प्रार्थना है कि आस्तिक भगवान से बात करने, हंसी और रोने की अनुमति देता है।
  • वॉक फॉर ईश्वर स्टेप 6 नामक छवि
    4
    ध्यान करता। ध्यान को समझना एक कठिन अवधारणा हो सकती है, लेकिन संक्षेप में, इसका मतलब है कि भगवान अपनी उपस्थिति में अपने कार्यों के बारे में सोचने में समय बिताते हैं।
  • सामान्य तौर पर, आधुनिक ध्यान में गहरी साँस लेने के व्यायाम, मंत्र और मन-समाशोधन अभ्यास शामिल होते हैं। अकेले इन प्रथाओं आध्यात्मिक ध्यान वही अर्थ नहीं है, वहीं कई विश्वासियों अभी भी तो वे भगवान के बारे में अधिक पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकते distractions के मन खाली करने के लिए एक अच्छा तरीका मानते हैं।
  • यदि परंपरागत ध्यान प्रथाएं आपके लिए अच्छी तरह से काम नहीं करती हैं, तो बस सांसारिक विकर्षण से बचने और भगवान के बारे में सोचने के लिए समय व्यतीत करने के लिए अपनी शक्तियों में क्या करें। संगीत सुनें, पास के पार्क में चले जाओ और इस तरह की चीजें।
  • वॉक विद गॉड चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: राम के धनुष तोड़ते ही काँप गया ब्रमांड | Sita Swayamwar - सीता स्वयंमवर | Ramayan Ramanand Sagar




    5

    Video: चलना चलाना बंद कीजिये और भगवान की कृप्या रूपी बस में बैठ जाओ तो खुद ही पार हो जाओगे

    प्रोविडेंस पर ध्यान दें कभी-कभी भगवान उदासीन या चुप रह सकते हैं, ऐसे समय भी होंगे, जब परमेश्वर किसी वस्तु के सामान्य प्रवाह को एक तरह से अवरुद्ध करेगा, जिस तरह से एक व्यक्ति का अनुसरण करने वाला पथ बदलने के लिए पर्याप्त होगा। ये प्रोविडेंस सिग्नल सूक्ष्म हो सकते हैं, इसलिए आपको उनकी पहचान करने के लिए अपनी आँखें और दिल खुले रखना चाहिए।
  • इसहाक और रेबेका की कहानी पर विचार करें इब्राहीम का नौकर अपनी भूमि में इब्राहीम के रिश्तेदारों के बीच एक दुल्हन को खोजने के लिए गया था। ईश्वर ने इब्राहीम के दास को एक कुएं में ले लिया, और जब दास ने सही स्त्री के लिए प्रार्थना की, तो रिबका आ गया और उसके ऊंटों को कुछ पीने के लिए दिया। यह संकेत था कि नौकर ने अनुरोध किया था। यह बैठक एक सरल संयोग होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण थी। यह भयानक संकेत सही कार्य करने के लिए रीबेका को सही समय पर अच्छी तरह से निर्देशित किया (उत्पत्ति 24: 15-20)।
  • भाग 3
    भगवान की सलाह का पालन करें

    वॉक विद गॉड चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने चरणों का विश्लेषण करें जिस तरह से आप आज अपनी ज़िंदगी जीते हैं, उस पर विचार करें। अपने आप से पूछें कि आपके जीवन के क्या तत्व भगवान और उस पथ के कुछ हिस्सों का पालन करते हैं।
    • इस बिंदु तक बैठकर और अपने जीवन को प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय लें। उस समय के बारे में सोचो जब आपको ईश्वर के साथ "सद्भाव में" महसूस हुआ था। यह संभव है कि उन दिनों में आप उसके साथ चले गए हैं। फिर, उन क्षणों के बारे में सोचें, जिनमें आपको खो दिया था, बिना दिशा या दूर से भगवान से। अपने आप से पूछें कि क्या आपने उन चीजों को किया जो उस समय आपको ईश्वर से दूर रखे, भले ही यह साधारण बातों के बारे में हो कि प्रार्थना करना बंद करो, चर्च जाकर या ध्यान करने के लिए। उन दिनों दिन हो सकते हैं जब आपने अपने चलने पर गलत दिशा को रोक दिया था या लिया था।
    • उस समय के दौरान आपके द्वारा किए गए व्यवहारों की नकल करने के लिए प्रयास करें जब आप भगवान के साथ चलते हैं इसके अलावा, सक्रिय रूप से बचने का प्रयास करें, उन व्यवहारों से जो आपको अतीत में भटकते हैं।
  • छवि शीर्षक वॉक फॉर ईश्वर स्टेप 9
    2
    परमेश्वर की आज्ञाओं का पालन करना भगवान के साथ चलने के लिए, आप कदम का पालन करना चाहिए। कदम का पालन करने के लिए, आपको उनके कदमों की नकल करना चाहिए और उन निर्देशों का पालन करना चाहिए जो पहले भगवान ने मानवता को दिए हैं।
  • इस प्रक्रिया के भाग में नैतिक व्यवहार के बारे में परमेश्वर की आज्ञाओं का पालन करना शामिल है जबकि कई लोग इन निर्देशों को प्रतिबंधात्मक मानते हैं, वे मानवता को सुरक्षित रखने के लिए होते हैं और आध्यात्मिक रूप से भगवान से जुड़े होते हैं।
  • भगवान ने जो आज्ञा दी है उसका अनुसरण करने का एक और महत्वपूर्ण पहलू में आपसे प्यार करने, अपने पड़ोसी से प्यार करने और अपने आप से प्यार करने के लिए परमेश्वर की आज्ञा शामिल है। यह उस प्रेम को प्रतिबिंबित करता है जिसे भगवान ने दिखाया और अपने जीवन में मानवता के लिए दिखाया है।
  • वॉक विद गॉड स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    पवित्र आत्मा के मार्गदर्शन की तलाश करें जब आप पवित्रशास्त्र और चर्च की परंपरा की मदद से कुछ कदम उठा सकते हैं, तो भगवान के साथ चलने के अन्य कदम अधिक व्यक्तिगत हैं। उन कदमों को लेने के लिए, आपको भगवान से प्रार्थना करने और समझने की आवश्यकता होगी कि वे क्या हैं।
  • बच्चे उन लोगों पर निर्भर होते हैं जो सुरक्षित और सकारात्मक सड़कों पर मार्गदर्शन करते हैं। वे वे सब जवाब पता लगता है कि सकता है, लेकिन अनिवार्य रूप से आते हैं जब उन्हें एहसास होता है कि वे अपने माता-पिता, दादा-दादी, आदि के मार्गदर्शन करने के लिए ध्यान दिया जाना चाहिए था बजाय परेशानी या खतरे में जान-बूझकर होने का।
  • उसी तरह, जितनी जल्दी या बाद में, विश्वासियों का भरोसा है कि पवित्र आत्मा उन पथों पर नेतृत्व करेंगे जो आध्यात्मिक रूप से सकारात्मक हैं।
  • वॉक विद गॉड के चरण 11
    4

    Video: छोटे बच्चे को चलना कैसे सिखाएं गगन शर्मा अरविंद शर्मा के साथ

    धैर्य रखें एक वाक्य या एक कठिन समस्या का समाधान का जवाब जितनी जल्दी आप चाहें उतना नहीं आ सकते। हालांकि, भगवान के साथ चलने के लिए, कभी-कभी आपको अपनी गति धीमी करनी चाहिए और परमेश्वर की ताल पर चलना चाहिए।
  • जल्द या बाद में, भगवान आपको उस जगह पर मार्गदर्शन करेंगे जहां आपको सही समय पर होना चाहिए, जिसमें आपको आने चाहिए। आप वहां पहुंचने के लिए भीड़ लग सकते हैं, लेकिन अगर आप भगवान के साथ चलते हैं, तो आपको भरोसा करना चाहिए कि आपका आगमन का समय आपके से बेहतर है, जब दोनों सहमत न हों
  • Video: हम सबको भगवान वाल्मिकी जी की शिक्षाओं पर चलना चाहिए- अंजना वाल्मिकी

    वॉक विद गॉड स्टेप 12 नामक छवि
    5
    उसी रास्ते पर अन्य लोगों के साथ चलना हालांकि यह सच है कि आप अपने प्रियजनों को अपना विश्वास साझा नहीं कर सकते हैं, अन्य लोगों के साथ मिलना महत्वपूर्ण है जो भगवान को अपना समर्पण करते हैं। ये लोग इस धरती पर आपके लिए समर्थन पा सकते हैं और बदले में आप उनके लिए भी ऐसा कर सकते हैं।
  • अन्य विश्वासियों से आप उस वाचा को पूरा करने में भी मदद कर सकते हैं जो आपने परमेश्वर के साथ चलने के लिए किया है।
  • ध्यान रखें कि भगवान अक्सर अपने कदमों का मार्गदर्शन करने के लिए अन्य लोगों का उपयोग करते हैं।
  • छवि शीर्षक वॉक फॉर ईश्वर स्टेप 13
    6
    चलते रहें कोई बात नहीं कितनी बार आप ठोकर और गिर जाते हैं, आपको उठना चाहिए और चलना जारी रखना चाहिए भगवान तुम्हारी पीठ तुम्हारी ओर नहीं लाएगा, भले ही आप अस्थायी तौर पर पथ का ट्रैक खो जाए, जिस पर आप का पालन करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com