ekterya.com

जागरूक कैसे होना

चेतना को उस छोटे भीतर की आवाज़ के रूप में परिभाषित किया गया है जो आपको बताता है कि कैसे अच्छे और बुरे के बीच अंतर करें खैर, यह इसका एक हिस्सा है आप एक मासूम पक्षी तुम्हें चोट लगी शायद पता है कि यह गलत है कि जानबूझकर कारण के बिना एक जानवर को चोट करने के लिए, लेकिन अगर आप एक अंतरात्मा की आवाज है, संभवतः असहज भावना है कि आप क्या कर रहे हैं गलत है लग रहा है मान लीजिए। आप उस अनुमान के आधार पर भी कार्य कर सकते हैं बेशक, हर कोई एक विवेक है, जो कि मानव स्वभाव का हिस्सा है। लेकिन अक्सर आपको इसे विकसित करना होगा। यहां बताया गया है कि कैसे:

चरणों

1
अच्छे और बुरे के बीच अंतर करने के लिए जानें कुछ लोगों को, उनमें से सभी नहीं, एक बेकार बचपन, उनके जीवन में बुरा प्रभाव पड़ा है, या उनके माता-पिता ने कभी उन्हें समाज में रहने नहीं सिखाया है यदि आप उन लोगों में से एक हैं, तो देखें कि लोग एक समूह कैसे एक जगह में इकट्ठा करते हैं, जैसे खेल का मैदान देखें कि वे एक दूसरे के साथ कैसे बातचीत करते हैं और निर्णय लेते हैं कि क्या उनके कार्यों सही या गलत हैं। अपने खुद के न्यायाधीश होने के नाते शुरू करने का एक अच्छा तरीका है।
  • 2

    Video: JUSTICE FOR ASIFA Reporting by javed khan

    जीवन के लिए सहानुभूति महसूस करें इसमें पशुओं, लोगों, यहां तक ​​कि पौधों भी शामिल हैं अपने जूते में खुद को रखो, और अपनी भावनाओं को समझने की कोशिश करें
  • 3
    सम्मान और शिक्षित रहें लोगों को आप के प्रति घृणा उत्पन्न न करें दूसरों के साथ व्यवहार करें जैसा आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें
  • 4
    अपने समुदाय में अच्छे कर्म करो एक पशु आश्रय में स्वयंसेवी या बुजुर्गों को पढ़ें। यह गरीबों को खिलाने में मदद करता है बच्चों को गरीब पड़ोस या बच्चों से पढ़ाने के लिए, जिनके माता-पिता नहीं पढ़ सकते हैं या नहीं लिख सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग स्वयंसेवक नहीं हैं वे उन लोगों की तुलना में निराश होने की संभावना नहीं रखते हैं जो नहीं करते हैं।
  • 5
    जब आप कुछ गलत किया है और इसे स्वीकार करते हैं तो पहचानें। आखिरी चीज जो किसी को चाहती है वह एक झूठा से निपटना है। यदि आप झूठ बोलते हैं, तो परिणाम केवल आपसे सच्चाई बताते ही बदतर हो सकते हैं।
  • 6

    Video: मतदान की अनिवार्यता होनी चाहिए।वाद विवाद,मतदाता जागरूकता कार्यक्रम ।भोपाल ,मध्य प्रदेश।भारत।

    किसी दर्शक के रूप में न रहें और कुछ बुरा न बोलें, कुछ भी न कहें। एक ऐसा कह है जो कहता है: "कोई व्यक्ति जो किसी को ईंटों को फेंकने को देखता है वह उतना ही बुरा है जितना उसे फेंकता है।" सुनो अगर आप देखते हैं कि एक अन्याय किया जा रहा है।



  • अच्छे दोस्त 1 शीर्षक वाली छवि
    7
    नए दोस्त बनाएं अक्सर जो लोग असुरक्षित और अकेले दूसरों को अपने बारे में बेहतर महसूस करने के लिए भयभीत होते हैं जब आपके मित्र होते हैं, तो आप जान लेंगे कि आप अकेले नहीं हैं और आप बेहतर महसूस करेंगे।
  • स्माईल_पिग 1 शीर्षक वाली छवि
    8
    चिंता मत करो, खुश रहो! चिंताओं के कारण एक व्यक्ति चिड़चिड़ा और निराश हो जाता है
  • कोई बुराई नहीं देखें, कोई बुराई न बोलें, कोई बुराई न बोलें
    9
    कुछ भी बुरा मत मानो, बुरा मत देखिए, बुरा मत कहो। शुद्ध और नैतिक विचार करें, एक धर्मी व्यक्ति हो!
  • 10
    ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है आपको सच्चाई बताने के लिए भी मुश्किल है। लोग आपको अधिक विश्वास करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • चेतना हम सभी में मौजूद है, केवल हमारे दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के साथ हम इसके बारे में भूल जाते हैं। तो हर बार जब आप एक सूक्ष्म चेतावनी महसूस करते हैं कि आप कुछ सही या गलत कर रहे हैं, तो यह तुम्हारी अंतरात्मा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com