ekterya.com

कैसे एक अपमानजनक माता पिता को माफ करने के लिए

ध्यान रखें कि मां भी अपमानजनक माता-पिता हो सकती हैं, और अपमानजनक मां को क्षमा करने के लिए इस आलेख का उपयोग करता है जैसे कि यह दोनों माता-पिता के लिए प्रासंगिक थे और उनमें से केवल एक के लिए। एक बार जब आप उसे माफ कर देंगे, तो आपको राहत की भावना होगी।

हालांकि, इन विधियों का उपयोग न करें यदि आप अभी भी हैं, इस समय, अपने पिता द्वारा शारीरिक या भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार करते हैं इन तरीकों का इस्तेमाल न करें, जिससे आपको अपने आप को और अधिक दुरुस्त किया जा सके: अपनी चोट और दर्द के दमन आपको बहुत मानसिक और भावनात्मक क्षति को दुरुपयोग के रूप में बनाता है

इन विधियों का उपयोग करें यदि वे आपको तत्काल भविष्य के लिए शारीरिक या भावनात्मक रूप से नुकसान पहुंचा रहे हैं, और यदि आप एक समाधान या आंतरिक शांति चाहते हैं

चरणों

एक अपमानजनक अभिभावक के लिए माफी माँगने वाला पहला कदम 01

Video: ड्रीम पिताजी पंथ समाप्त! | पिताजी एक पिताजी डेटिंग ड्रीम सिम्युलेटर गुप्त यूसुफ पंथ समाप्त

1
अपने कमजोर बिंदु को स्वीकार करें और महसूस करें कि कुछ बिंदु पर आपके जीवन में दुरुपयोग भी हुआ है यह संभव है कि उसने इसे सामान्य रूप में स्वीकार कर लिया है, लेकिन अब यह सोच कर "अपना जीवन" जीता है कि वह जानता है कि आपके लिए पहले और फिर आपके बच्चों के लिए सबसे अच्छा क्या है। यह संभव है कि किसी बिंदु पर आप सोचते थे कि `आप` अपने बच्चों को प्यार करेंगे और आप उनके लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं, भले ही उनका अभी तक जन्म नहीं हुआ हो। कुछ माता-पिता अपने बच्चों को अपनी यादों के आधार पर व्यवहार करते हैं कि वे स्वयं कैसे व्यवहार करते हैं यह संभव है कि वे अच्छे वातावरण के साथ एक माहौल में बड़े हो गए हों और ये कि वे प्यार और प्रेम दिखाने में सक्षम हैं। वे उन यादों को वर्तमान में लाते हैं उन्हें क्षमा करने, भूलने और उन व्यवहारों को ठीक करने के लिए सीखा नहीं गया है जो उन्हें दिखाया गया था।
  • Video: Thomas Mann's "The Magic Mountain" (1987)

    एक अपमानजनक अभिभावक माफी माँगने वाली छवि 02
    2
    सुखद क्षण याद रखें सभी ज़िंदगी में, कभी कभी दुरुपयोग जो एक पिता अपने बेटे को भड़काता है हमेशा सही नहीं होता है जब वह मनोदशा या भावनाओं को परेशान या परेशान कर लेते थे, तो वह बहुत बुरी तरह से व्यवहार कर सकता था। कम से कम एक सुखद क्षण को याद करने की कोशिश करें कि मैं आपके लिए अच्छा रहा हूं और आपको अच्छी तरह से इलाज किया है। एक बच्चे के रूप में, यह समझ में आता है कि आप आसानी से माफ कर देते हैं सब के बाद, उसने तुम्हें जीवन दिया है, और एक निर्दोष बच्चे के रूप में, आपको कहना चाहिए: "मैं तुमसे प्यार करता हूँ, माँ" या "मैं तुमसे प्यार करता हूँ, पिताजी"। हर बार जब आपका मन एक अपमानजनक माता पिता की याद दिलाता है, तो अपना मन बदल कर इस सुखद पल में जाएं और समझ लें कि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो वर्तमान में विश्वास करते हैं और हर चीज से ज्यादा कुछ हासिल करते हैं।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    एक अपमानजनक अभिभावक के लिए माफी माँगने वाली छवि 03
    3
    अपने घावों और दमन के पिछले दोषों को जारी करें। अपने आप से पूछें कि दर्द आपको क्यों ले रहा है और आप इसे क्यों लेते हैं। आपको पता होना चाहिए कि इन दमनग्रस्त यादों के लिए वापसी केवल मानव और सामान्य है आराम करो और हर दिन कुछ मिनट के लिए चुपचाप बैठकर अपने आप को महसूस करें और फिर उन भावनाओं से छुटकारा दें जो आपके अंदर हैं और अपने जीवन में जो कुछ लाया है उसके लिए आप को बधाई दीजिए। यहां तक ​​कि जो लोग भी बदतर हैं वे आपको जानते हैं और अब यह महसूस करते हैं "मैं अपना जीवन जारी रखूंगा और इसे दूर कर दूंगा"।
  • एक अपमानजनक अभिभावक के लिए माफी माँगने वाला छवि 04 कदम
    4
    आपको पता होना चाहिए कि हम में से प्रत्येक व्यक्ति केवल इस ग्रह पर जा रहा है। हमारा जीवन कम है और यह हमेशा के लिए असंतोष रखने लायक नहीं है आप एक ऐसा संरक्षण बनाएंगे जिसे आपने विकसित किया है। सब कुछ होगा और सबसे अच्छा आप कर सकते हैं वर्तमान का आनंद लेते हैं अतीत से एक घाव को अपने जीवन के बाकी को बर्बाद मत करो। एक निरंतर भविष्य की तलाश करें
  • एक अपमानजनक अभिभावक माफी माँगने वाली छवि 05
    5
    एक बल विकसित करने के लिए स्वयं के साथ काम करें और फिर जब भी आप एक ऐसे विचार को वापस करने के लिए एक नए व्यक्ति का विकास करें जिससे आप उन क्षणों को याद रखें। अपने जीवन को सुधारने के लिए आप क्या कर सकते हैं पर ध्यान दें और उन लोगों के बारे में ध्यान दें जिन्हें आप परवाह करते हैं और मूल्य देते हैं। उन लोगों के लिए उदाहरण और एक आदर्श बनें जो आपके पीछे हैं यदि आप पूछते हैं "लेकिन कैसे?", वर्तमान जीते हैं और पता है कि यह बदल सकता है, और एक अच्छा खिंचाव हो। बस एक प्राकृतिक हवा की तरह जो आपको धीरे से छूती है
  • माफी माँगने वाला एक छवि अपमानजनक जनक चरण 06



    6
    चीजों को बदलने के लिए, आपको पहले बदलाव करना होगा - ताकि आप को माफ कर सकते हैं कि आप अपने आप को माफ़ करने और अपने अंदर आने वाले किसी भी अपराधी और क्रोध को बाहर करने के लिए आवश्यक है। माफी खुद को खोजने की ताकत है और दुर्व्यवहार पर ध्यान नहीं देता अपने आप को भी और अपनी इच्छा से माफ़ कर दो, `बिना दोष के`
  • माफी माँगने वाली छवि एक अपमानजनक माता पिता के चरण 07
    7
    सब कुछ जिसने दबीदार ने आपको सिखाया है, कुछ ऐसी बात जो आपने महसूस की है कि उस समय सही नहीं था। कई दुर्व्यवहार अपने बच्चों के जीवन को ऐसे तरीकों से नष्ट कर देते हैं जो दुर्व्यवहार की तुलना में बहुत अधिक लंबे समय तक रहते हैं। अब आप माफ करने और क्षमा करने का एक तरीका ढूंढना चाहते हैं। हां, यह सोचा है कि एक मजाक है उन लोगों के उदाहरणों और विचारों को देखें जो खुश हैं और देखें कि वे कैसे मुस्कुरा सकते हैं, हंसते हैं या चुप रहें पूछ कर जीवन की व्यक्तिगत सलाह की गुणवत्ता को फ़िल्टर करें: "जो व्यक्ति इसे देता है, वह कितना खुश है?"। यह भी प्रयास करें जो दुर्व्यवहार उत्पन्न करता है और जो अधिक समय तक रहता है वह आधे-सच्चाइयों का समूह होता है जो विश्वास कर रहे हैं कि जीवन के बारे में बुरे विचार हैं या आत्मविश्वास होने के बारे में हैं विश्वास की तरह: "प्यार हमेशा प्यार और नफरत के बीच एक रिश्ता है" आप अपने जीवन में नए लोगों के साथ इस स्थिति को दोहरा सकते हैं अपनी भावनाओं को बचना और सम्मिलित करें चले जाओ उस आंतरिक शक्ति को पुनः प्राप्त करें आशावादी रहें पुनः प्रयास करें
  • एक अपमानजनक अभिभावक माफी माँगने वाली छवि 08

    Video: Selective Hearing: Brian Deer and The GMC

    8
    खुद के लिए सबसे कठिन सवाल है: "क्या मैं अपने दुर्व्यवहार के उदाहरण का पालन कर रहा हूं?", "क्या मैं उस तरह से लोगों का इलाज करता हूं?" अपने आप से निजी से पूछें और अगर यह सच है, तो ऐसे उदाहरणों को देखना शुरू करें, जो घरों में बड़े हुए थे, जहां उन्हें बहुत पसंद आया था उसी तरह से व्यवहार करते हैं। आप एक ऐसे व्यक्ति बन सकते हैं जो एक सुखी जीवन जी सकते हैं। इसमें प्रयास होता है, लेकिन परिणाम प्रभावशाली होते हैं, और अक्सर, जितना कि आप कल्पना कर सकते हैं उससे बेहतर।
  • एक अपमानजनक अभिभावक के लिए माफी माँगने वाली छवि 09
    9
    यदि लंबे समय तक दुरुपयोग खत्म हो गया है और आप अचानक इसे फिर से प्रतिक्रिया करना शुरू कर देते हैं, तो उस स्थिति को देखें जो आप अब में जी रहे हैं अपने आप से पूछें कि क्या आपके जीवन के किसी अन्य क्षेत्र में एक ही स्थिति हो रही है। एक मालिक, एक साथी, एक दोस्त या एक वर्तमान परिचित इन प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करता है कभी-कभी, वर्तमान संबंधों में यह खतरे का संकेत है दूसरी बार, स्थिति बहुत ही शांत होती है, लेकिन दुरुपयोग से आपको बहुत ज्यादा बुरा होने की उम्मीद होती है। अंतर को समझना इसका मतलब है कि दूर रहना और उन लोगों से सलाह मांगना जो शामिल नहीं हैं और जिनके पास स्वस्थ अनुभव हैं
  • एक अपमानजनक अभिभावक माफी माँगने वाली छवि 10
    10
    एक स्वस्थ विश्वास रखें और बस माफ कर दो। हकीकत में, यह "भूल" के बारे में है कि वर्तमान में अब कितनी दुखी "पीठ" की तुलना में - यह सिर्फ एक स्मृति है ऐसे लोगों को नियंत्रित करें, जो इसे भड़काने और मानते हैं कि आप अभी भी अगले तीन मिनट की विजय जीत सकते हैं जो अब गायब हो गया है और इस "नया नियंत्रण" का सामना करने के लिए अपनी शक्ति का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • अक्सर इसके बारे में लिखिए और बात करें। जिस दर्द को आप अंदर महसूस करते हैं वह बहुत क्रोधित शैतान की तरह फैलता है या, एक छोड़े गए बच्चे की तरह, कोने में डर में गिर जाता है। यह आवश्यक है कि आप उस दर्द को व्यक्त करते हैं। हालांकि, अपने आप को बेकार महसूस नहीं करते हैं इसे सुनें जितना अधिक आप इसे करते हैं, उतना कम आपको लगता होगा कि आप प्यार नहीं करते हैं। कोशिश करना जारी रखें, रोक नहींें। यह समय लगेगा, लेकिन अंत में, यह बंद हो जाएगा।
    • याद रखें कि आपके पिता के साथ परेशान होने से केवल एक व्यक्ति को चोट पहुंचाई जा रही है: आप! वे रात में सो रहे हैं और आप परेशान हैं और चारों ओर जा रही उदास हैं।
    • कभी-कभी, यह माता-पिता या दूसरे के साथ संवाद करने में सहायक होगा (जो अपमानजनक नहीं है)। तुम्हारी ज़रूरत है उन्हें समझना और दोनों के लिए प्रेम खोजना। हालांकि, यदि वे दुरुपयोग जारी रखते हैं, तो किसी भी संचार को सावधानीपूर्वक समाप्त कर देते हैं, और फिर रिटायर और पुनर्प्राप्त करें।
    • इस फैसले के दौरान आपको तय करने की जरूरत है। यदि आप और आपके पिता अभी भी बुरे शब्दों में हैं, तो एक बुरा तर्क अतीत में छोड़ दिया गया असंतोष की सभी भावनाओं को ला सकता है। ऐसा न होने दें, यह केवल आपके संबंधों को विकसित करने से रोक देगा।

    चेतावनी

    • इन विधियों का इस्तेमाल पिता को माफ करने के लिए न करें, यदि वह अभी भी आप पर दुर्व्यवहार कर रहा है केवल इन विधियों का उपयोग करें यदि आप ऐसे स्थान पर हैं जहां लंबे समय से आप शारीरिक और भावनात्मक रूप से अपने पिता से अधिक नुकसान प्राप्त करने से सुरक्षित हैं।
    • अपने माता-पिता को माफ़ करना, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपने इस तथ्य को पूरी तरह से अनदेखा कर दिया है कि उन्होंने आपको बुरी शिकायत की। तुम्हें पता होना चाहिए कि उन्होंने क्या किया और उन्हें केवल और केवल अपने ही अच्छे के लिए माफ़ कर दिया।
    • सुनिश्चित करें कि आप दुर्व्यवहार के दुष्चक्र के साथ जारी नहीं रखते हैं। यदि आप एक प्यारे पिता के व्यवहार को साक्षी नहीं करते हैं, तो माता-पिता की सहायता और कक्षाएं तलाशें ताकि आप सबसे अच्छे पिता बन सकें जो आप कर सकते हैं। काउंटी स्वास्थ्य या कल्याण विभाग या स्थानीय अस्पताल के प्रसूति विभाग माता-पिता के लिए निःशुल्क कक्षाएं पेश कर सकते हैं जो अपने पेरेंटिंग कौशल को सुधारना चाहते हैं।
    • यदि आप स्वयं को उसी व्यवहार को दोहराते देखते हैं, तो अपने आप को एक ब्रेक दें स्वीकार करें कि आपको आराम करने की ज़रूरत है और आप बाद में इस स्थिति में वापस आएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com