ekterya.com

एक बुरी माँ की तरह महसूस करने से निपटने के लिए

हो सकता है कि ऐसा हो कि आप अन्य माताओं के बारे में कसम खाएं कि आप जब एक छोटे से बुरे मां को सार्वजनिक करते हैं या आपकी किशोरी की बेटी आपको कहती है कि आपने अपनी जिंदगी बर्बाद कर ली है, क्योंकि आपने उसे बताया कि वह उसके चार साल से एक लड़के की तुलना में चार साल पुरानी नहीं हो सकती है। अराजकता के बीच में, संभवतः केवल एक चीज के बारे में आप सोचते हैं कि सब कुछ तुम्हारी गलती है और आप एक भयानक मां हैं आपको लगता है कि आप एक बुरी माँ हैं, जो भारी हो सकता है, इसलिए यह जरूरी है कि आप उन भावनाओं को कैसे नियंत्रित करें। आप इस संक्षारक भावना को हरा सकते हैं और कौशल विकसित करके मातृत्व के सभी आनन्द को स्वीकार कर सकते हैं जो आपको अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण रखने में मदद करते हैं, नकारात्मक और बेकार विचारों पर हमला करते हैं और समर्थन पाने के लिए अन्य लोगों के लिए जा रहे हैं।

चरणों

विधि 1
अपने दृष्टिकोण को बेहतर बनाएं

बच्चों के लिए रेड्यूस फ्यूवर शीर्षक वाली छवि चरण 11
1
नकारात्मकता महसूस करो, लेकिन उस भावना के साथ नहीं रहना कभी-कभी, अपने बच्चों को जिस तरीके से उठाते हैं, उसके बारे में बुरा महसूस करना इस काम का एक साइड इफेक्ट है। हालांकि, आपको इन भावनाओं को बंद करना चाहिए इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि जब वे दिखाई देते हैं और उनसे आगे बढ़ते हैं, तो आप उन्हें पहचानते हैं।
  • समस्या के बारे में एक डायरी लिखने में थोड़ा समय व्यतीत करें लिखो कि आपके साथ क्या होता है और ऐसा क्यों बनाता है कि आपको अपने बारे में बुरा लगता है फिर, अनुभव से कुछ सीख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी बेटी पर चिल्लाने के लिए दोषी महसूस करते हैं, तो शायद आपको अपने व्यवहार के कारण पर विचार करना चाहिए। सोचो कि यह एक तनावपूर्ण दिन था, अगर आपने कुछ कहा, और भविष्य में आप इसी तरह की परिस्थितियों को कैसे संभाल करना चाहते हैं, तो प्रतिक्रिया दें।
  • इसके बारे में चिंता करने के लिए खुद को 15 मिनट की समय सीमा देने में भी उपयोगी हो सकता है। उस समय के बाद, इसके बारे में फिर से मत सोचो यह बहुत संभावना है कि आप सभी अपराध या क्रोध को छोड़ दें जो आप महसूस करते हैं और बाद में बेहतर महसूस करते हैं। अगर नकारात्मक विचार वापस आ जाए, तो अपने आप से यह कह कर खुद को समझें कि आप बाद में उनके बारे में चिंता करेंगे और चिंता की अगली अवधि तक फिर से सोचेंगे।
  • स्टॉप अप्यूसिंग क्लब ड्रग्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    अपने आप को मानें कि यह सही नहीं होना ठीक है। यदि आप एक पूर्णतावादी हैं, तो थोड़ी सी भी संकेत प्राप्त करें कि आपका पेरेंटिंग उत्कृष्ट नहीं है, यह विनाशकारी हो सकता है। ऐसी उच्च उम्मीदों को बंद करो और जब आप उन तक नहीं पहुंचेंगे तब आपको भयानक नहीं लगेगा।
  • इसके बजाय, दिन के आखिर में एक माँ के रूप में अच्छी तरह से क्या किया है यह जश्न मनाने के लिए एक क्षण चुनें उदाहरण के लिए, शायद आप अपने सभी बच्चों को कपड़ों में कपड़े पहने हुए हैं, जो आप को अपने बालों को धोने के लिए जरूरी ऊर्जा इकट्ठा कर चुके हैं या उन्हें भोजन दिया है (भले ही खाना मैकडॉनल्ड्स था, आप उन्हें खाने के लिए मिला)।
  • क्या आप "एक अच्छा प्रजनन" माना जाता है और आप कम की आलोचना करेंगे में बाड़ कम। अध्ययन बताते हैं कि वास्तव में बच्चों को प्यार, समय और अनुशासन की ज़रूरत है ताकि वे उचित सीमाएं सीख सकें। यदि आप इन सभी पहलुओं को देते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके माता-पिता के तरीके बहुत अच्छे हैं।
  • जब आप अपने बच्चों के साथ समय व्यतीत करते हैं तो आप उपस्थित होने पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ताकि आप उनकी कंपनी का बेहतर आनंद उठा सकें। वर्तमान समय में रहें और अपने बच्चों के साथ हर छोटी गले, मुस्कान और वार्तालाप का आनंद लें।
  • इसके अलावा, आशावाद के साथ हर दिन रहते हैं यदि आप कल्पना करते हैं कि चीजें आपके लिए अच्छी तरह से जाएंगी, तो यह बहुत संभावना है कि कुछ सकारात्मक होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चों के साथ एक स्थानीय संग्रहालय की यात्रा की योजना बनाते हैं, तो उनके साथ एक अच्छा समय व्यतीत करना और कई खुशियाँ पैदा करना सोचें
  • छवि वांछित चरण 2 वाला शीर्षक
    3
    अपने आप को अन्य माताओं से तुलना करना बंद करें सभी के लिए बच्चों को बढ़ाना मुश्किल है इसका मतलब यह है कि उन माताओं जो सब कुछ नियंत्रण में हैं, उनके पास बुरे दिन भी होते हैं। ब्रेक लें और अपने आप से उनकी तुलना करना बंद करें। यदि आप हमेशा से जानते हैं कि फेसबुक पर आपके पड़ोसी या दोस्त अपने बच्चों के लिए क्या करते हैं, तो आप कुछ भी नहीं के लिए अच्छा महसूस करेंगे।
  • आप बेकार की तरह महसूस करेंगे क्योंकि आप अवास्तविक तुलना करना जारी रखेंगे। जब आप घटनाओं में अन्य माताओं से मिलते हैं और सोशल मीडिया पर अपने जीवन का स्नैपशॉट देखते हैं, तो आप बदसूरत भागों नहीं देखते हैं। वे अपने बुरे दिनों को जनता में कभी नहीं दिखाएंगे
  • जब आप समझते हैं कि आप उनसे तुलना करते हैं, तो आपको ये याद रखना याद रखें: "क्योंकि आप अपने बुरे दिन नहीं देखते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास उन्हें नहीं है।"
  • फेसबुक या पैरेंटिंग फ़ोरम से दूर रहें, अगर ये पेज आपको खराब महसूस करते हैं। मातृत्व के बारे में उच्च उम्मीदें हैं जो parenting समूहों में भाग लेना बंद करो अपने आप को वातावरण में न देखें, जिससे आपको अपने बारे में बुरा लग रहा है।
  • Video: स्तनपान कराने से होने वाली आम समस्याएं Newborn Baby Milk Feeding Habits #Baby Health Guide

    रिअर ए नाइस चाइल्ड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी ताकत पर ध्यान दें अपनी कमियों को पछाड़ने के बजाय, उन सभी चीजों पर ज़ोर देना शुरू करना जो आप अच्छे हैं उन दिनों के दौरान उन्हें समर्थन के रूप में उपयोग करने के लिए इकट्ठा करें जब आपके नकारात्मक विचार होते हैं जो आपको लगता है कि आप पर्याप्त नहीं हैं
  • एक माँ के रूप में आप सभी चीजों की सूची बनाएं उस दिन सूची बनाएं जहां आप अच्छा महसूस करते हैं, इसलिए आप नकारात्मक विचारों से खुद को छोटा नहीं करते। इस सूची में बड़ी और छोटी सफलताएं शामिल हो सकती हैं, जैसे कि आपके बच्चों को सोते समय एक कहानी पढ़ने में कुछ मिनट खर्च करना या सीखने की कठिनाइयों के साथ अपने बच्चे को गणित के स्तर में सुधार करने में मदद करना।
  • विधि 2
    अवास्तविक विचारों को चुनौती

    इरेपेन्टरिक चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    1
    पहचानें जो आप कहते हैं आपकी आंतरिक बातचीत एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग आप एक सकारात्मक या नकारात्मक वास्तविकता बनाने के लिए कर सकते हैं। यदि आप लगातार सोचते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आप एक माँ के रूप में अपनी क्षमताओं के बारे में बुरा महसूस करने के लिए नियत होंगे। हालांकि, आप उस आंतरिक बातचीत को बेहतर माँ की तरह महसूस करने के लिए बदल सकते हैं।
    • अपनी आंतरिक बातचीत पर ध्यान देकर शुरू करें अपने पूरे दिन आप अपने बारे में क्या कह रहे हैं, अपने विचारों पर ध्यान दें और वे आपको कैसा महसूस करते हैं उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि आप खुद को निम्नलिखित बताते हैं: "मैंने अपना गुस्सा खो दिया और सारा पर चिल्लाया। मैं एक भयानक माँ हूँ। " कह रही है कि आप अपनी आवाज उठाने के लिए भी बुरा महसूस कर देगा
  • रियर ए नाइस चाइल्ड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2



    कारण खोजें एक बार जब आप अपनी आंतरिक वार्ता के बारे में जानते हैं, तो आपको नकारात्मक विचारों के लिए प्रेरित करने के लिए प्रेरित किया गया है। ये आपके ट्रिगर्स हैं कभी-कभी, उन कारक अधिक स्पष्ट होते हैं, जैसे जब किशोर आपको बताते हैं: "आप दुनिया में सबसे खराब माँ हैं" दूसरी बार, कारक जो नकारात्मक प्रतिबिंबों का कारण बनता है, उसे पहचानना मुश्किल है।
  • यदि आप ध्यान दें कि आप नकारात्मक सोच रहे हैं, तो प्रोत्साहन का पता लगाने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं: "एक बार फिर तुम देर हो चुकी हो आप समय पर कभी नहीं आते हैं, "जब आप माता-पिता और शिक्षकों के बीच एक सम्मेलन के लिए देर से आते हैं, तो आपको बुरा लगेगा। हो सकता है कि आंतरिक बातचीत बहुत नकारात्मक है क्योंकि एक और माँ ने आपके सामने बैठक छोड़ी और हमेशा समय पर पहुंचने लगता है। इस परिदृश्य में, आपकी तुलना आपके नकारात्मक प्रतिबिंब के दोषी थे।
  • एक सफल व्यवसायी चरण 11 बनें शीर्षक वाली छवि

    Video: स्तनपान कराने वाली महिला को भूल कर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजे / Foods to Avoid While Breastfeeding

    3
    एक वास्तविकता परीक्षा ले लो। चुनौतीपूर्ण नकारात्मक प्रतिबिंब इन अस्वास्थ्यकर विचारों से छुटकारा पाने की कुंजी है सामान्य तौर पर, इन विचारों को अवास्तविक है इसलिए, जब आप उनसे अधिक बारीकी से जांच करते हैं, तो वे अपना प्रभाव खो देते हैं। वास्तविकता परीक्षण करना बेकार आंतरिक बातचीत को चुनौती देने का एक तरीका है। इस प्रक्रिया के लिए आपके विचारों का समर्थन करने के लिए साक्ष्य की तलाश की आवश्यकता है
  • उदाहरण के लिए, जब आप कुछ ऐसा कहते हैं, "मैंने कभी कुछ भी सही नहीं किया," अपने आप से पूछिए कि आपके उस विचार के खिलाफ कौन सी साक्ष्य हैं। आप किसी फील्ड ट्रिप पर जाने के लिए अनुमति पर हस्ताक्षर करने के लिए भूल गए हैं, लेकिन आपने अपना बच्चा अपनी सब्जियां खाया है और आप को अपनी किशोरावस्था में अपनी बदमाशी की स्थिति के बारे में खोलने के लिए मिला है। ये स्पष्ट उदाहरण हैं कि आपने कुछ सही किया है। इस तरह, आप यह समझ सकते हैं कि पिछले विचारों का तर्क कितना अयोग्य था।
  • एक सफल व्यवसायी के चरण 22 को शीर्षक वाली छवि
    4
    नकारात्मक आंतरिक संवाद का पुनर्गठन करें यदि आप नकारात्मक भाषा को संशोधित करने और इसे और अधिक सकारात्मक और यथार्थवादी पुष्टि के लिए बदलने का प्रयास करते हैं, तो आप केवल आंतरिक संवाद चुनौती का लाभ उठा लेंगे जब आप ऐसा करते हैं, तो आप किसी भी नकारात्मक विचारों को ध्यान में रखते हुए सकारात्मक स्पिन लगाने के लिए एक आधार स्थापित करेंगे।
  • आप "मैं कभी भी कुछ भी नहीं कर सकता" वाक्य को बदलकर पिछला उदाहरण का पुनर्गठन कर सकता हूं "मैं माता के रूप में गलती करता हूं, लेकिन कई चीजें हैं जो मैं अच्छी तरह से कर सकता हूं" इस विचार को बदलकर, आप एक और सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • Video: ФИЛЬМ **ПОКАЯНИЕ ЗАСРАНКИ** ПОЛНЫЙ ПОПЕЦ В ОТНОШЕНИЯХ Русские мелодрамы 2018 новинки HD 1080P

    विधि 3
    समर्थन प्राप्त करें

    आत्मघाती कदम 11 से टॉक किसी के बाहर शीर्षक वाली छवि
    1
    अन्य माताओं के साथ अपनी भावनाओं को साझा करें एक बुरी माँ की तरह लग रहा है सिर्फ तुम्हारे साथ नहीं होता है दुर्भाग्य से, आपको कभी पता नहीं चलेगा क्योंकि बहुत से माताओं ने उन भावनाओं को रखने का फैसला किया ताकि दूसरों को उनका न्याय न करना पड़े। आपके माता-पिता के बारे में कुछ भयानक विचारों के बारे में अन्य माताओं को बताने का साहस है। जब आप करते हैं, तो आप देखेंगे कि उनके पास समान विचार हैं।
    • उदाहरण के लिए, अगली बार जब आपके बच्चे के पास एक खेल की तारीख होती है, तो अपने मित्र की माँ के साथ अपनी चिंता साझा करें उदाहरण के लिए, आप निम्न की तरह कुछ कह सकते हैं: "हाल ही में मैं काम पर इतना व्यस्त रहा हूं कि मेरे पास स्वस्थ भोजन बनाने के लिए समय नहीं था। इससे मुझे भयानक लग रहा है। " यह बहुत संभावना है कि दूसरी माँ आपको निम्नलिखित बताएगी: "मुझे भी! मुझे बहुत बुरा लगता है! "
  • कैंसर के चरण 2 के साथ निदान की गई सहायता का शीर्षक वाला चित्र
    2
    किसी मित्र या परिवार के सदस्य को भरोसा करें जिसे आप भरोसा करते हैं। जब आप ध्यान देते हैं कि आप मां के रूप में अपनी क्षमताओं के बारे में नकारात्मक सोच रहे हैं, तो किसी प्रियजन के पास हो, जैसे आपकी बहन या आपका सबसे अच्छा दोस्त आप जो भी कर सकते हैं, वह आपकी सास की राय के लिए पूछना है।
  • कुछ कहो: "माँ / बहन / सास मैं भयानक लग रहा है। मैं हाल ही में बहुत थक गया महसूस कर रहा हूँ मेरे पास बच्चों के साथ खेलने की ऊर्जा नहीं थी मैंने उन्हें बहुत सारे कार्टून देखे हैं
  • आप यह जानकर हैरान रह सकते हैं कि कुछ महिलाओं को आप मातृत्व के मॉडल के रूप में देख सकते हैं जैसे कि आप कई चुनौतियों का सामना करते हैं।
  • एस्केपलिंग लोक चरण 5 के बारे में जानें
    3
    सहायता समूह में शामिल हों माताओं के समूह में होने के नाते, जिनके बारे में आपकी चिंताएं हैं, वे आपको आराम कर सकते हैं। अन्य महिलाओं की कहानियां सुनना जिनके लिए अपने बच्चों की देखभाल करना मुश्किल दिन है, या माता-पिता के समाज के नियमों का पालन नहीं करते हैं, आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आप अकेले नहीं हैं।
  • माताओं के लिए सहायता समूह ढूंढने के लिए अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ या स्थानीय चिकित्सक से बात करें। एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह आपके क्षेत्र में अन्य महिलाओं के साथ बात करने के लिए एक बैठक का आयोजन करती है जो बुरा मां की तरह महसूस करती है।
  • स्टॉप अप्यूसिंग क्लब ड्रग्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4

    Video: Detroit: Become Human #4 - THIS IS WHAT LIGMA DOES TO YOUR BODY.

    एक चिकित्सक पर जाएं यदि आप एक नई माँ हैं या हाल ही में जन्म दिया है और अवसाद के कारण आपके बच्चे या खुद की देखभाल में कठिनाई हो रही है, तो आपको तुरंत एक पेशेवर देखना चाहिए पोस्टपार्टम अवसाद एक गंभीर स्थिति है जिसका आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है अगर आप इसका इलाज नहीं करते हैं उपचार में मनोचिकित्सा, दवा या दोनों के संयोजन शामिल हो सकते हैं। यदि आप सोचते हैं कि आपको उस विकार के कारण हो तो डॉक्टर से परामर्श करें
  • इस विकार के लक्षणों में चिंता, मनोदशा, नींद विकार, एकाग्रता की समस्याएं, रोने के मंत्र, प्रियजनों के अलगाव, और आपके बच्चे के साथ बंधन विकसित करने में समस्याएं शामिल हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com