ekterya.com

एक सिख कैसे बनना

सिख धर्म उत्तर भारत और पाकिस्तान के क्षेत्र में पैदा होने वाला एक एकेश्वरवादी धर्म है। यह पहले गुरु, गुरु नानक ने स्थापित किया था। सिख धर्म दुनिया के पांचवें सबसे बड़ा धर्म है, जिसकी दुनिया भर में लगभग 26 मिलियन अनुयायी हैं। सिखों के बुनियादी विश्वास एक भगवान सारी सृष्टि के लिए होता है, एक प्यार करने प्रजापति परमेश्वर और अपने उदबोधन के ध्यान नाम के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा, सिख एक नैतिक जीवन होना आवश्यक है, कड़ी मेहनत और ईमानदारी से साधनों के माध्यम से एक जीवित कमाई, और धर्मार्थ योगदान और काम के माध्यम से दूसरों के साथ साझा। एक सिख को स्वस्थ पारिवारिक जीवन बनाए रखना चाहिए और समाज से हटने के बजाय अपने कार्यों के माध्यम से ईश्वर की तलाश करना चाहिए।

चरणों

एक सिख चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
जानें कि एक सिख होने का क्या मतलब है सिख दैनिक प्रार्थना करने के लिए बाध्य होते हैं, कड़ी मेहनत करते हैं और जरूरतमंद लोगों के साथ साझा करते हैं।
  • बिन एक सिख चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    शब्द "सिख" का अर्थ है शिष्य या छात्र, और सिख अपने दस शिक्षकों-भविष्यद्वक्ताओं जो दिव्य शास्त्र का एक अद्वितीय संग्रह में उनकी शिक्षाओं संकलित की प्रशिक्षुओं हैं, सिरी गुरु ग्रंथ साहिब कहा जाता है।
  • बिन एक सिख चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: PATIALA SHAHI PAGG TIE BY HARWINDER SINGH SULTANPUR LODHI

    छह गुरु ने सिरी गुरु ग्रंथ साहिब को लिखा, जिसे एक जीवित गुरु भी माना जाता है।
  • छवि एक शिख चरण 4 शीर्षक
    4
    हालांकि, पिछली और वर्तमान के सिख पथ अनुयायियों से लिखा गया है जो पढ़ने योग्य हैं।
  • बिन एक सिख चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आप भारत में रहते हैं तो आप एक गुरुद्वारा या सिख मंदिर में भाग लेने के लिए आसान हो जाएगा। हालांकि, भारत के बाहर, यदि आप बड़े शहर में रहते हैं, तो गुरुद्वार में भाग लेना अधिक कठिन हो सकता है। यदि आप गुरुद्वारा के पास रहते हैं, तो स्थानीय अनुष्ठान वाले या सिख का दौरा करें जो आपको सिख पथ के बारे में अधिक जानकारी दे सकते हैं।
  • बिन एक सिख चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक शाकाहारी बनें शाकाहार लंबे सिख, जो जानवरों के लिए बहुत सम्मान करता हूँ, हालांकि सिखों शाकाहार की आवश्यकता नहीं है द्वारा अपनाया गया है, रूढ़िवादी सिखों का मानना ​​है कि धार्मिक बलि मांस मना किया है, यह भी कोषेर या हलाल के रूप में जाना । जब सिज एक गुरुद्वार में जाते हैं, केवल शाकाहारी भोजन परोसा जाता है। चाहे एक सिख शाकाहारी भी हो सकता है कि वह परंपराओं या क्षेत्र से किस तरह से आते हैं पर निर्भर कर सकते हैं।
  • बिन एक सिख चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    ध्यान दें कि केवल एक ही भगवान है जो सूचित और कालातीत है, यह भी जानना बहुत मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं है आप केवल अपने भीतर के अस्तित्व के द्वारा भगवान को जान सकते हैं, यही कारण है कि सिख भगवान को समझने के लिए ध्यान पर जोर देते हैं। सिखों का उद्देश्य जन्म और मृत्यु के चक्र को समाप्त करने के लिए भगवान के साथ एक बनना है, जीवन की वास्तविकता से बचने और इसे जीने के बिना।
  • Video: अमीर बनने के 5 रहस्य ! Getting RICH Your OWN WAY Book Summary | How to become RICH in Hindi

    बिन एक सिख चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8



    ध्यान करता। सच्चाई तक पहुंचने के लिए सिख ध्यान देते हैं, क्योंकि भगवान सत्य हैं और सच्चाई ईश्वर है और, क्योंकि सिख ध्यान से भगवान को जानते हैं, वे सच्चाई जानते हैं। गुरु नानक ने कहा कि कोई केवल अपने दिल के द्वारा सत्य तक पहुंच सकता है। इसलिए, ध्यान ज्ञान की ओर जाता है और जन्म, मृत्यु और पुनर्जन्म के चक्र के साथ समाप्त होता है।
  • बिन एक सिख चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    पांच विकर्षणों को समझें ये अहंकार, क्रोध, लालच, लालसा और लगाव हैं। सिखों का मानना ​​है कि ये पांच विकर्षण एक को भगवान के साथ मिलाने से रोकते हैं, जो अंतिम लक्ष्य है। यदि आप पीड़ितों से मुक्त जीवन जीने जा रहे हैं, तो आपको पांच विकर्षणों से बचना चाहिए।
  • बिन एक सिख चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    गुरु नानक ने सिखाया कि केवल भगवान के प्रति समर्पण के माध्यम से ही एक संघ प्राप्त कर सकता है। उन्होंने घोषणा की कि अनुष्ठान, तीर्थयात्रा, तपस्वी और उपवास का मतलब नहीं था, क्योंकि भक्ति दिल से आना चाहिए। यही कारण है कि सिखों को काम, दान और पूजा में संतुलन रखने की कोशिश करनी चाहिए। धर्माभिमानी सिखों के जीवन पर एक आशावादी दृष्टिकोण, चेर्दी कला की भावना है। वे यह भी मानते हैं कि उन्हें दूसरों के अधिकारों की रक्षा और रक्षा करना चाहिए। यही है, किसी को एक क्लास सिस्टम, सेक्सिज़्म, नस्लवाद या अन्य रूढ़िताओं का समर्थन नहीं करना चाहिए जो असमानता का समर्थन करते हैं।
  • छवि एक शिख चरण 11 शीर्षक
    11
    दान पर गले लगाओ दान सिखों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो दान, काम और आराधना के बीच संतुलन बनाते हैं। दान दूसरों की रक्षा में सिख विश्वास का हिस्सा है, जो कि गरीबी से दूसरों का बचाव भी कर सकता है।
  • बिन एक सिख चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    सिख अक्सर सिरी गुरु ग्रंथ का हिस्सा, और कुछ गतिविधियों से पहले और बाद में पढ़ते हैं। गुरु ग्रंथ साहिब से वे जो हिस्सा पढ़ते हैं, वह गतिविधि पर निर्भर करता है। वे विश्वास को मजबूत करने के लिए ऐसा करने वाले हैं
  • छवि एक शिख चरण 13
    13
    सिखों के कई त्योहार हैं, जैसे एक सिख आप इन त्योहारों में विश्वास की निशानी हैं और विश्वास को मजबूत करने के लिए। यहां कुछ सिख त्योहारों को विकिपीडिया से लिया गया है, हालांकि अधिक हैं:
  • गुरूपुरैब, सिख गुरुओं के जीवन पर आधारित उत्सव या स्मारक हैं। वे आम तौर पर शहीद हुए सिख के जन्मदिन या उत्सव हैं दस गुरुओं Nanakshahi कैलेंडर में gurpurabs है, लेकिन गुरु नानक देव और गुरु गोबिंद सिंह एक gurpurab जो व्यापक रूप से मनाया जाता है गुरुद्वारों और सिख के घरों है। शहीदों को शाहीदी गुरपुराब भी कहा जाता है, जो गुरु अर्जुन देव और गुरु तेग बहादुर की शहीद जयंती करता है।
  • बैसाखी या वैसाखी आमतौर पर 13 अप्रैल को होता है और पुनर्जन्म, नई वार्षिक वसंत की शुरुआत और फसल के अंत के निशान। सिखों वैसाखी का जश्न मनाने क्योंकि 1699 में दसवें गुरु, गोविंद सिंह, खालसा की नींव एक अलग सिख पहचान रखी।
  • बंदी Chhor दिवस या दीवाली 52 निर्दोष हिन्दू राजाओं को भी जहांगीर, 26 अक्तूबर, 1619 से बंधे थे साथ, ग्वालियर शक्ति गुरु हरगोबिन्द की रिहाई का स्वागत करता है।
  • होला मोहल्ला होता खालसा पंथ और आनंदपुर साहिब में मिलता है और मुकाबला करने और सवारी सहित उनके योद्धाओं के कौशल, से पता चलता है जब होली के बाद दिन है।
  • Video: मुख्य धारा से कैसे अलग हैं निरंकारी सिख, क्यों बनते हैं कट्टरपंथियों का निशाना ?

    बिन एक सिख चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    14
    सिख एक बार सुबह और दो बार दोपहर में प्रार्थना करते हैं, कभी-कभी गुरुद्वारा में और कभी-कभी घर पर भी। सुबह और शाम की प्रार्थनाओं के नाम नीचे हैं:
  • सुबह की नमाज़ में शामिल हैं: जपजी साहिब, जाप साहिब, तव प्रसाद स्याईये, चोपावी साहिब, आनंद साहिब
  • शाम की प्रार्थना: रेहरस साहिब
  • सोने की प्रार्थना: किर्तन सोहिला
  • यहां प्रार्थना रिकॉर्डिंग के साथ एक लिंक है: https://rajkaregakhalsa.net/sound.htm
  • बिन एक सिख चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    15
    सिख बपतिस्मा प्राप्त करें जब एक सिख अमृत प्राप्त करता है तो वह शुद्ध या खलसा होता है। खालसा के सदस्य पांच कश्मीर का पालन करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पाँच कश्मीर के KES (काटा हुआ बाल), kangha (छोटे कंघी) कर रहे हैं, काड़ा (लौह कंगन पाश), कृपाण (कटार) और Kaccha (विशेष परिधान के अंदर)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com