ekterya.com

एक खराब बच्चा से निपटने के लिए

बहुत सारे, अगर सभी नहीं, पहले एक खराब बच्चे के साथ संपर्क किया था लेकिन आप ऐसे व्यक्ति से कैसे निपटते हैं जो क्रूर, स्वार्थी है और हमेशा इसके साथ भागने की कोशिश करता है? यह जानना ज़रूरी है कि एक खराब बच्चा से निपटने के लिए अपनी विवेक बनाए रखने और अप्रिय और अनावश्यक टकराव से बचने के लिए आप संघर्षों और समस्याओं से बचने के लिए कदम उठा सकते हैं, खासकर अगर आप जानते हैं कि आप खराब बच्चे के साथ काम कर रहे हैं आप किसी भी संघर्ष और समस्या को प्रभावी रूप से हल करने के लिए भी सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
संघर्ष और समस्याओं को हल करें

इमेज शीर्षक जिसमें भावनात्मक तनाव के साथ डील (किशोरों के लिए) चरण 3

Video: छोटे बच्चों में पेट दर्द से छुटकारा पाने के रामबाण घरेलु नुस्खे How to treat stomach ache

1
संघर्ष के दौरान अपनी भावनाओं को जांच में रखें एक खराब बच्चे के साथ समस्या को हल करने के लिए, पहले आपको गहरी सांस लेने और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। आप इस बिंदु पर गुस्सा या परेशान हो सकते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप स्थिति में उचित और शांत व्यक्ति के रूप में व्यवहार करने का प्रयास करें। ऐसा करने से आप खराब बच्चे के साथ संघर्ष को सुलझाने की अनुमति दे सकते हैं और अपने गुस्से को रास्ते में नहीं आने दें।
  • खराब बच्चा क्या कहता है उससे कुछ मत लो। अक्सर, क्षण की गर्मी में, हानिकारक चीजों को कहा जा सकता है। आपका खराब बच्चा चिल्ला और चिल्ला सकता है: "नहीं!" या एक खराब दोस्त आपको चुनौती दे सकता है और आपको दुखद चीजों को बता सकता है याद रखें कि खराब व्यक्ति क्रोध और अपने हित में अभिनय कर रहा है आप अपने साथ बचे हुए बलिदान को समाप्त करने का प्रयास करेंगे और आप जो कहते हैं वह एक व्यक्ति के रूप में आपके साथ कुछ नहीं करना होगा।
  • इमेज शीर्षक एक्सप्रेस भावनाएं प्रभावी रूप से चरण 1
    2
    अगर विराम नियंत्रण से बाहर हो जाता है तो एक ब्रेक लें यदि आपको लगता है कि आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए समय की आवश्यकता है, तो दूर चलना और ब्रेक लेना डरना मत खराब व्यक्ति के साथ तनाव, गुस्सा या निराश महसूस करते हुए एक ब्रेक बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • आप उस व्यक्ति को बता सकते हैं कि आप संघर्ष के बारे में चर्चा करने के लिए भावनात्मक रूप से तैयार नहीं हैं और आपको खुद के लिए कुछ समय चाहिए। या आप एक खराब बच्चा को अपने कमरे में 10 से 15 मिनट तक रहने के लिए कह सकते हैं, जब आप संघर्ष को संसाधित करने में थोड़ा समय लेते हैं। अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए आपको समय देने से आप संघर्ष को बेहतर ढंग से संभाल सकते हैं।
  • प्रभाव व्यक्त करने वाली छवि प्रभावशाली रूप से चरण 14
    3
    व्यक्ति को निजी में दंड दें अनुशासन की रणनीति के रूप में अपमान या शर्म से बचने से बचें, क्योंकि इससे केवल भविष्य में और संघर्ष और समस्याएं हो सकती हैं। इसके बजाय, समस्या के बारे में बात करने के लिए व्यक्ति के साथ एक निजी बैठक की व्यवस्था करें या अपने व्यवहार पर चर्चा करें या अपने बच्चे को निजी पर्यावरण में ले जाएं। यह आपको व्यक्ति के साथ आमने-सामने बातचीत करने और उन्हें अपने कार्यों के परिणामों को पढ़ाने की अनुमति देगा।
  • उदाहरण के लिए, शायद खराब व्यक्ति आपके साथी को कठोर बोलता है और उसे अपमान करता है फिर आप व्यक्ति को एक तरफ ले जा सकते हैं और समझा सकते हैं कि ऐसा करने से, यह आपके साथी की भावनाओं को परेशान करता है और दोनों के अपमान करता है उसके बाद आप उससे पूछ सकते हैं कि वह अपने व्यवहार के लिए माफी चाहता है। एक निजी चर्चा करने से आपको उस व्यक्ति को यह बताना होगा कि उसने कुछ गलत किया और इसे एक साथ हल किया।
  • छवि शीर्षक से अपने माता-पिता को अपने आप से बस एक कदम उठाने की अनुमति दें चरण 1
    4
    एक समस्या के कई समाधान प्रस्तुत करता है व्यक्ति के साथ संघर्ष से निपटने के दौरान आपको कई विकल्प या आकर्षक तरीके पेश करने का प्रयास करना चाहिए। आपको विशिष्ट सुझाव और तरीके का उपयोग करना चाहिए जिसमें दोनों समस्या का समाधान कर सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको व्यक्ति से वार्तालाप या माफी मांगनी चाहिए, क्योंकि वह अपने स्वयं के सहमति के कार्यों के लिए ज़िम्मेदार है। इसके बजाय, आपको बातचीत को खुले और निष्पक्ष रखने के लिए कई समाधान प्रस्तुत करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपका खराब बच्चा उसके खाने के खाने का निर्णय नहीं करता है तब आप कई समाधान पेश कर सकते हैं, जैसे कि उसे अपने भोजन के कम से कम 5 काटने के लिए खाएं या उसे भूख लगी। सबसे अधिक संभावना है कि आप पहले विकल्प चुनते हैं क्योंकि आप खाली पेट पर सो जाने के विचार को पसंद नहीं कर सकते हैं।
  • भाग 2
    व्यक्ति को अनुशासन और सीमाएं स्थापित करें

    6_00 AM (बच्चों के लिए) चरण 12 तक रहने वाला इमेज। चरण 12
    1

    Video: बच्चे के बुखार, सर्दी, खांसी की अचूक दवा - बच्चे को बुखार|by POM

    स्पष्ट नियमों और सीमाएं तुरंत स्थापित करें एक खराब बच्चा से निपटने के दौरान संघर्ष और समस्याओं से बचने का एक तरीका यह है कि आप स्पष्ट नियम और सीमाएं स्थापित करें। दुर्भावनापूर्ण बच्चे को ऐसे नियमों और सीमाओं से अवगत होना चाहिए जिससे कि उन्हें पता चले कि वह उन्हें कैसे जीत लेगा। यह एक सरल नियम हो सकता है, क्योंकि हमेशा किसी से कुछ प्राप्त करने के बाद "कृपया" और "धन्यवाद" कह कर या हमेशा छींकने के बाद माफ़ी मांगे। आपको सहमति बच्चे को सिखाना चाहिए कि उसे नियमों और सीमाओं का पालन करना चाहिए, क्योंकि इससे आप अपने व्यवहार पर सीमा निर्धारित करने में मदद करेंगे
    • आप इस तरह के और कहा, "कृपया" और "धन्यवाद", मेज पर अपनी कोहनी डाल नहीं के रूप में, जल्दी में भोजन शिष्टाचार के नियमों को स्थापित कर सकता है, चबाना अपने मुंह से बंद कर दिया और मेज चरणों में खड़े रहने के लिए अनुमति ले। इन शिष्टाचार को लागू करने में मददगार बच्चा टेबल पर चुपचाप रह सकता है।
    • आप बाहर जाने के लिए, एक भीड़ क्षेत्र है कि चलाने के लिए या सुनिश्चित करें कि आप दृष्टिकोण जब आप कॉल नहीं है में हाथों में हाथ डाले जैसे अन्य नियम हो सकता है। आप उन्हें यह भी सिखा सकते हैं कि यदि वह जनता में एक सहमति बच्चे की तरह व्यवहार करता है, तो उसके परिणाम होते हैं, क्योंकि इससे उसे बुरी तरह से व्यवहार करने से रोक दिया जा सकता था।
    • यदि आप खराब वयस्क के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको अपनी सीमाओं के बारे में भी प्रत्यक्ष होना चाहिए। आप व्यक्ति को यह बता सकते हैं कि आप अपने कॉल या संदेश को हर दिन के जवाब देने के लिए उपलब्ध नहीं हैं और आप अपने जीवन में स्पष्ट सीमा बनाए रखने का प्रयास करते हैं। स्पष्ट और प्रत्यक्ष होने से भविष्य में समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • छवि स्टिक टू आपकी स्टडी अनुसूची चरण 4
    2
    एक नियमित या दैनिक शेड्यूल पर छड़ी आपके पास अपने बच्चे के लिए ऐसी घटनाओं और गतिविधियों की एक निर्धारित अनुसूची होनी चाहिए जो उन्हें इस तरह से पता चले कि वे क्या उम्मीद करते हैं और भ्रमित नहीं होते हैं। आपकी दिनचर्या में बदलाव के कारण गुस्से का कारण हो सकता है और आपको दुर्व्यवहार करने का कारण बन सकता है
  • आप इस तरह के हर दिन एक ही समय में जागने के रूप में, अपने बच्चे के लिए एक ही दिनचर्या का पालन करें और सप्ताह के उसी दिन पर मनोरंजक गतिविधियों की योजना के लिए प्रयास करना चाहिए। यह भी सलाह दी जानी चाहिए कि वह अग्रिम में पता चले कि उसकी रूटीन में बदलाव आएगा ताकि वह आश्चर्यचकित न हों या पागल हो न जाए वैसे भी, यह बदलाव भड़क सकता है, लेकिन कम से कम आप यह कह सकते हैं कि इससे पहले कि आप उसे चेतावनी देते हैं।
  • बच्चों के लिए एक कमरा सफाई चेकलिस्ट और इनाम सिस्टम बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 7 बुलेट 4



    3
    अच्छे व्यवहार को पहचानें और इनाम दें यह जब आपका बच्चा जनता में अपने भाइयों के साथ अपने दम पर या साथ चुपचाप खेल रहा है बार ध्यान न दें और केवल बार पर ध्यान केंद्रित जब वह ठीक से कार्य नहीं करने के लिए आसान हो सकता है। लेकिन आपको किसी भी अच्छे व्यवहार को पहचानने और उसे पुरस्कृत करने का प्रयास करना चाहिए, जो आपके "बिगड़ा हुआ बच्चा" दिखाता है
  • तुम उसे तरह शब्दों के साथ इनाम सकता है, तो आप कुछ समय देकर कहा, "मुझे खुशी है कि आप अपने बहनों के साथ अच्छी तरह से खेल रहे हैं" या "आप चुप और शांत रह कर एक अच्छा काम कर रहे हैं"। आप उसे एक विशेष सैर या मजेदार गतिविधि के साथ इनाम भी दे सकते हैं जो वे एक साथ कर सकते हैं।
  • Video: बच्चों के पेट में गैस से छुटकारा पाने रामबाण घरेलू नुस्खे how to treat gas in babies

    आपके साथ संचार करने से किसी को रोकें शीर्षक चरण 1
    4
    अच्छे संचार को प्रोत्साहित करें पहले व्यक्ति में बयान उपयोग करने के लिए अपनी भावनाओं और भावनाओं को व्यक्त करने ताकि आप स्पष्ट रूप से आप और अन्य लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं अपने बच्चे को सिखाएं। उसे आप के साथ पहले व्यक्ति के बोलने का अभ्यास करें और अन्य वयस्कों और बच्चों के साथ बातचीत करते समय उन्हें इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • यदि आपका बच्चा अभी तक बात नहीं करता है, तो आप उसे खुद को अभिव्यक्त करने के लिए शिशुओं के लिए साइन भाषा सीख सकते हैं आप उसे सिखा सकते हैं कि वह जो कुछ चाहता है, व्यक्त करने के लिए कुछ कार्रवाई का उपयोग करें, जैसे भूख, ध्यान या नींद
  • एक स्लीपओवर चरण 4 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    5
    जब आवश्यक हो तो "नहीं" कहने में डरो मत यद्यपि आपको एक खराब बच्चा के साथ अपनी लड़ाई चुननी चाहिए और हर बार जब वह पागल हो जाता है, तो उसे जवाब देने से बचने के लिए आपको कोई नहीं कहने के लिए तैयार होना चाहिए। आप उसे विचलित करने के लिए अन्य युक्तियों की कोशिश कर सकते हैं या उसे कुछ और पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, लेकिन कोई परिणाम न मिले यदि यह मामला है, तो आपको सख्त होना पड़ सकता है और न कहना है यह दृढ़ता से और स्पष्ट रूप से करें फिर, उस ऑब्जेक्ट को हटा दें जिसके लिए वह लड़ रहा है या उसे जगह से हटा दें ताकि वह निजी में चिल्ला सकें।
  • भाग 3
    दुर्व्यवहार को रोकें

    इमेज का शीर्षक रहो अप ऑट नाईट फॉर फन इन एट बेड्स ऑन होम चरण 23
    1

    Video: बच्चों का पेट खराब हो तो झटपट अपनाएं यह घरेलू नुसख

    खराब व्यवहार के लिए किसी भी ट्रिगर को पहचानें इसे कम होने की संभावना कम करने के लिए कि आपका बच्चा खराब बच्चे की तरह व्यवहार करेगा, आपको किसी भी ट्रिगर को पहचानने का प्रयास करना चाहिए, जो खराब व्यवहार का कारण हो सकता है। आपके बच्चे के कुछ ट्रिगर अन्य बच्चों के आसपास हो सकते हैं जो खराब और अशिष्ट के रूप में व्यवहार करते हैं, या एक अपरिचित जगह में अकेले रहते हैं।
    • कुछ ट्रिगर शारीरिक हो सकते हैं, जैसे कि भूख, जिसमें आपका बच्चा समाप्त हो जाता है और कुपोषित होता है आपके बच्चे में एक बीमारी भी हो सकती है, जैसे एलर्जी, जो चिड़चिड़ापन और नखरे का कारण बन सकती है
  • छवि शीर्षक पर चुपके से दूर रात पर अगर आप एक बच्चे चरण 6 हैं
    2
    इस तरह से इन ट्रिगर्स की योजना बनाने की कोशिश करें ताकि आप उनसे बच सकें। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा पर्याप्त नींद लेता है और पूरे दिन स्नैक्स रहता है ताकि उन्हें भूख न लगी। आपको ऐसे क्षेत्रों या स्थानों से भी बचने चाहिए जो आपके बच्चे की बीमारी को ट्रिगर कर सकें, क्योंकि इससे संघर्ष या समस्या हो सकती है।
  • इसके अलावा, आप अपने बच्चे को अपने व्यवहार के बारे में देख सकते हैं और सोच सकते हैं ताकि वे अपनी समस्याओं को सुलझाने के लिए सीख सकें। यह उसे अपने स्वयं के दुर्व्यवहार से निपटने और उसकी सहमति से निपटने के लिए और अधिक इच्छुक होने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, आप बता सकते हैं कि आपका बच्चा खराब दिन के बाद स्कूल से घर जाना चाहता है और अपने छोटे भाई के साथ भी जाता है। अपने बच्चे से पूछें: "अपने भाई के साथ लड़ाई की तलाश करने के बजाय आप क्या कर सकते हैं?" आपका बच्चा इस समस्या के अपने स्वयं के समाधान विकसित कर सकता है, जैसे: "शायद मैं अपने कमरे में ड्राइंग या संगीत सुनना अकेले थोड़े समय बिता सकता हूं"।
  • छवि का शीर्षक अपने माता पिता को अपने पालतू बेचने के लिए नहीं चरण 4
    3
    अतिसंवेदनशील होने से बचें संगठित बच्चों को यह जानने की जरूरत है कि उनके व्यवहार के परिणामों के परिणाम हैं। अतिरंजित होने के नाते उन्हें बढ़ती और परिपक्व होने से रोकता है हम सभी को मुश्किल परिस्थितियों को संभालने और हमारी जिम्मेदारी संभालने में सीखने की ज़रूरत है। विशेष रूप से खराब बच्चों
  • व्यक्ति को हर असुविधाजनक स्थिति से बचाव न करें
  • इससे व्यक्ति को कभी-कभार गलतियां करने की अनुमति मिलती है
  • अपने जन्मदिन के चरण 4 के लिए अपनी मां या पिताजी से एक जन्मदिन की प्रस्तुति छिपाने वाली छवि
    4
    व्यक्ति को अपने पुरस्कार जीतने दो आप व्यक्ति को अपने लक्ष्य पर विशिष्ट लक्ष्यों और पुरस्कारों के लिए काम करने के लिए व्यक्ति को धैर्य और कृतज्ञता सिखाने में मदद कर सकते हैं। आपको जो कुछ भी करना है उसके लिए आपको प्रोत्साहन या इनाम देने की ज़रूरत नहीं है। उस व्यक्ति को जो वह पूछता है उसे देते हुए केवल सहमति देगा
  • केवल अच्छे व्यवहार का इनाम दें और आपके बच्चे द्वारा किए गए प्रत्येक अनुरोध के लिए सहमत न हों
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com