ekterya.com

कैसे एक गुस्सा व्यक्ति के साथ संवाद करने के लिए

हम अपने दैनिक जीवन में कई नाराज लोगों से मिलते हैं ये ऐसे लोग हैं जो अपनी भावनाओं और प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते। दुर्भाग्य से, वे अन्य लोगों के साथ उनका क्रोध प्रकट करते हैं जब कोई परेशान हो जाता है, तो हालात का सामना करते समय उन्हें अपनी भावनाओं को जांचने में कठिनाई हो सकती है। कभी-कभी क्रोध नियंत्रण से बाहर निकल सकता है एक गुस्सा व्यक्ति के साथ संचार करना जरूरी है कि आप शांत और रोगी रहें। आपको प्रभावी ढंग से सुनना पड़ता है और उसे समस्या का हल ढूंढने में मदद मिलनी चाहिए।

चरणों

विधि 1

किसी व्यक्ति के रोष पर प्रतिक्रिया दें
एक क्रोधित व्यक्ति चरण 1 के साथ संवाद शीर्षक छवि
1
क्रोध के साथ जवाब न दें जब कोई व्यक्ति नाराज होता है, विशेष रूप से आपके साथ, आप आसानी से गुस्सा हो सकते हैं हालांकि, जब आप किसी गुस्से में व्यक्ति के साथ संवाद करने का प्रयास करते हैं, तो अपने क्रोध को शामिल करना सबसे अच्छा नहीं है
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 2 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    2
    भावनात्मक दूरी रखें इस व्यक्ति का गुस्सा व्यक्तिगत रूप से कुछ के रूप में न लें इसके बजाय, अपने अनुयायियों को व्यक्ति के क्रोध के बारे में जिज्ञासा में बदल कर इस अनुचित तरीके से बर्ताव करने से बचें। अपने आप से सवाल पूछें: "यह व्यक्ति बहुत गुस्सा है, मुझे आश्चर्य है कि उसे इतना गुस्सा क्या हुआ?"
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 3 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    3
    शांत और धीरे से बोलें अपनी आवाज़ बढ़ाएं या स्वर में बोलो जो गुस्सा व्यक्त करता है यदि आपको इसकी आवश्यकता है, और एक शांत, यहां तक ​​कि एक सामान्य मात्रा पर आवाज में कुछ गहरी साँस लें।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 4 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    4
    शारीरिक भाषा का प्रयोग करें जो धमकी नहीं दे रहा है। खुली और ग्रहणशील शरीर की भाषा प्रदान करना किसी और के क्रोध को फैलाने में मदद कर सकता है। वह देखेगी कि आप शत्रुतापूर्ण नहीं हैं कुछ सकारात्मक शारीरिक भाषा में निम्न शामिल हैं:
  • नेत्र संपर्क बनाए रखें
  • खड़े हो जाओ या अपनी तरफ से अपने हाथों से बैठो, तुम्हारे सामने नहीं पार
  • दूसरे व्यक्ति के सामने सीधे होने के बजाय, थोड़ी बग़ल में खड़े हो जाओ
  • धीरे से दूसरे व्यक्ति के कंधे को स्पर्श करें, अगर आप उन्हें ऐसा करने की अनुमति दें। ध्यान रखें कि स्पर्श करना हमेशा उचित नहीं होता है अगर नाराज व्यक्ति आपका पति या करीबी दोस्त है, तो इसे छूने के लिए उपयुक्त हो सकता है। यदि गुस्सा व्यक्ति एक ग्राहक है, तो यह अनुचित होगा।
  • एक क्रोधित व्यक्ति के साथ संचारित छवि चरण 5
    5
    नाराज व्यक्ति को भड़काने न दें जब आप जानते हैं कि किसी व्यक्ति का क्रोध बढ़ता जा रहा है, तो आप ऐसा कुछ कर सकते हैं जिसके कारण यह होता है। यह एक जानबूझकर कार्रवाई हो सकती है या नहीं, लेकिन जब कोई गुस्सा होता है, तो ऐसा कुछ करने की कोशिश न करें जो आप जानते हैं कि आपको अधिक क्रोधित कर देगा या इससे आपको कम सम्मान महसूस होगा।
  • विधि 2

    व्यक्ति को शांत करने की तकनीक का सुझाव दें
    एक क्रोधित व्यक्ति चरण 6 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    1
    सुझाव लेने से पहले स्थिति का मूल्यांकन करें किसी को शांत करने के लिए सुझाव देना किसी ऐसे व्यक्ति के लिए अनुपयुक्त हो सकता है जो स्पष्ट रूप से सहायता नहीं चाहता है हालांकि, यह उचित हो सकता है अगर गुस्सा व्यक्ति शांत करने में मदद चाहता है यह भी उपयोगी हो सकता है अगर वार्तालाप उत्पादक नहीं है या यदि यह अधिक तीव्र हो जाता है और एक विराम उचित है।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 7 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    2
    व्यक्ति को गहरी सांस लेने के लिए कहें भावनाओं को विनियमित करने में गहरी साँस लेने में प्रभावी हो सकता है व्यक्ति को ये निर्देश दें:
  • चार को गिनने में श्वास, अपनी सांस को चार तक गिना, फिर दोबारा चौंकाते रहना।
  • सुनिश्चित करें कि व्यक्ति छाती के बजाय डायाफ्राम से सांस लेता है। जब वह डायाफ्राम से सांस लेती है, तो उसका पेट फैला हुआ होता है (वह उसे अपने हाथ से महसूस कर पाती है)।
  • जब तक आप शांत महसूस नहीं करते तब तक आपको इसे आवश्यक समय से करना चाहिए।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 8 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    3
    व्यक्ति से दस तक गणना करने के लिए पूछें व्यक्ति को बताएं कि उन्हें तुरंत प्रतिक्रिया न दें गिनती एक पल के लिए गुस्से की भावनाओं को स्थगित करने में मदद कर सकती है। सुझाव दें कि दूसरे व्यक्ति को दस की गिनती करके अपनी भावनाओं को ठीक करने के लिए समय लगता है
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 9 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    4
    व्यक्ति को विचलित करें इसे ध्यान में रखते हुए अपने मन से क्रोध निकालने में व्यक्ति की मदद करें। आप उसे मजाक कह सकते हैं या उसे एक वीडियो देख सकते हैं आप जिस व्यक्ति को आप अपने गुस्से को लेकर चिंतित हैं आश्वस्त कर सकते हैं, लेकिन आप यह भी कह सकते हैं कि यह उसके शांत हो जाओ में मदद करने के कुछ मिनट के लिए कुछ और पर ध्यान देना एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • Video: राम के धनुष तोड़ते ही काँप गया ब्रमांड Sita Swayamwar - सीता स्वयंमवर

    एक क्रोधित व्यक्ति चरण 10 के साथ संवाद का शीर्षक
    5
    यह चलने का सुझाव देता है किसी व्यक्ति को किसी स्थिति से दूर करने से उसे शांत करने में मदद मिलेगी। सुझाव देते हैं कि आप चलते हैं, बाहर जाते हैं या स्थिति से दूर होते हैं।
  • विधि 3

    प्रभावी रूप से सुनो
    एक क्रोधित व्यक्ति चरण 11 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    1
    व्यक्ति को बात करने दो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि दूसरे व्यक्ति को लगता है कि आप इसे गंभीरता से लेते हैं उस व्यक्ति को बोलने और उसकी बात सुनें।
    • जब वह बातचीत करती है तब उसे बीच में नहीं डालें या उसे ठीक न करें।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 12 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    2
    सहानुभूति दिखाता है आपको दूसरे व्यक्ति से सहमत नहीं होना पड़ता है, लेकिन आप यह दिखा सकते हैं कि आप ऐसा क्यों महसूस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "अगर मुझे लगा कि मुझे बराबर उपचार नहीं मिला है, तो मुझे भी गुस्सा आ जाएगा।"
  • नाराज व्यक्ति से सहमत होने से गुस्से की भावनाओं को फैलाने में मदद मिल सकती है। इससे नाराज व्यक्ति को लगता है कि वह किसी तरह से सही है।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 13 के साथ संवाद शीर्षक छवि

    Video: प्रेरणा के लिए दूसरों से जलना क्या ठीक है? श्रीराम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स में सद्‌गुरु

    3
    सवाल पूछते रहें अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए "खुला" प्रश्न का उपयोग करें। खुले प्रश्नों को एक साधारण हां या नहीं से अधिक विशिष्ट उत्तर की आवश्यकता होती है इन प्रकार के प्रश्नों के लिए अधिक जानकारी की आवश्यकता होती है। यह आपको समस्या के कारणों को प्राप्त करने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं "आज की बैठक में क्या हुआ?"
  • अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए "बिल्कुल" शब्द का उपयोग करें उदाहरण के लिए, "जब आप कहते हैं कि कोई भी आपकी बात नहीं सुनता, तो वास्तव में आप क्या कहते हैं?"
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 14 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    4
    दूसरे व्यक्ति आपको यह स्पष्ट करने के लिए कहने का क्या अर्थ बताए। दिखाएँ कि आप समझना चाहते हैं कि दूसरे व्यक्ति आपको कह रहा है। यह सुनिश्चित करने के लिए कहें कि आप सही ढंग से समझते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे यह समझने दो कि मुझे क्या समझ है आप मीटिंग के लिए गए और उन्होंने आपको अंतिम मिनट की प्रस्तुति पेश करने के लिए कहा, जिसने आपको जोर दिया। तब आपका बॉस हर समय अपने फोन की जांच कर रहा था, जिसने आपको ध्यान नहीं दिया। क्या मैं अच्छी तरह से समझ गया? "
  • विधि 4

    एक समाधान खोजें
    एक क्रोधित व्यक्ति चरण 15 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    1
    समस्याओं को हल करने के लिए एक अच्छा समय खोजें एक व्यक्ति की भावनात्मक सुरक्षा कम हो सकती है अगर वह थका हुआ या भूख लगती है। एक अच्छा समय जिसमें व्यक्ति विश्राम किया है ढूँढें और नकारात्मक भावनाओं में डूबने के बिना किसी समस्या को हल कर सकते हैं।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 16 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    2
    यदि आवश्यक हो तो माफी मांगें यदि आप कुछ गलत करते हैं या आप दुर्घटना के द्वारा किसी अन्य व्यक्ति को चोट पहुँचाते हैं, तो माफी मांगना कमजोरी का संकेत नहीं है। इससे पता चलता है कि आप किसी अन्य व्यक्ति को चोट पहुंचाने के बारे में चिंतित हैं, भले ही यह जानबूझकर किया गया हो या नहीं।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 17 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    3
    व्यक्ति को समस्या का समाधान खोजने में सहायता करें समस्या को हल करने का प्रयास करें व्यक्ति से पूछिए कि वह क्या समाधान है जिसे वह पहुंचना है। यदि आप उस व्यक्ति की अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर सकते हैं या यदि वह अनुचित है, तो यह तय करें कि आप कैसे बातचीत कर सकते हैं।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 18 के साथ संवाद शीर्षक छवि



    4
    "हम" का उपयोग करें इस भाषा का उपयोग यह दिखाने में मदद करेगा कि आप समस्या को एक साथ हल करने के लिए व्यक्ति से सहयोग करेंगे। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं आपकी मदद कैसे कर सकता हूं ताकि हम इस समस्या को हल कर सकें?"
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 1 9
    5
    आप जिस समस्या को संबोधित कर रहे हैं उस पर ध्यान दें यदि आप एक प्रतिबद्धता विकसित करने का प्रयास करते हैं, तो उस क्षण पर होने वाली समस्या पर ध्यान केंद्रित करें। झगड़े या पिछले समस्याओं का उल्लेख न करें किसी स्थिति में आप चाहते हैं परिणाम प्राप्त करने के लिए पिछले असंतोष का सहारा न करें।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 20 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    6
    एक समाधान के साथ नहीं आने को तैयार करें आप किसी समाधान पर नहीं पहुंच सकते, जब तक कि उस व्यक्ति ने शांत नहीं किया हो। इसमें कुछ समय लग सकता है और समस्या का समाधान तब तक विलंबित होगा जब तक व्यक्ति बहुत गुस्सा नहीं किए बिना जवाब दे सकता है।
  • विधि 5

    गुस्सा बच्चे के साथ डील करें
    एक क्रोधित व्यक्ति चरण 21 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    1
    बच्चों को सिखाओ कि आपसी सम्मान क्या है। बच्चों को अपने संकेत के बारे में कुछ संकेत दिए गए हैं कि उन्हें अपने क्रोध से कैसे निपटना चाहिए। बहुत से लोग नहीं जानते कि इन बच्चों को क्रोध से निपटने के लिए कैसे सिखाना है, उनमें से कई को स्वयं पर गुस्से से निपटने के लिए स्वयं का सामना करना पड़ता है। यह खराब आवेग नियंत्रण, हिंसक व्यवहार का एक इतिहास और स्कूल में और घर पर संबंधों का कारण बन सकता है बच्चे अपने माता-पिता और अन्य वयस्कों से अपने व्यवहार पैटर्न सीखते हैं, जिनके साथ वे बहुत समय बिताते हैं। अपने बच्चे को आपसी सम्मान के बारे में जानने के लिए, आपको सम्मानित तरीके से उसके साथ संवाद करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहिए।
    • अपने बच्चों को दयालुता के साथ दूसरों का इलाज करने के लिए सिखाएं उन्हें अन्य लोगों के साथ व्यंग्य नहीं होना चाहिए
    • उन पर चिल्लाओ मत करो या उन्हें डांट मत। अपने बच्चों को शर्मिंदा मत करो, उन्हें अप्रिय उपनाम नहीं बनाएं या उनके कार्यों के बारे में बुरा बोलें, चाहे वे सही तरीके से व्यवहार न करें हों अपने बच्चों को दोषी महसूस न करें
    • यदि आपके बच्चे सम्मानजनक तरीके से बात नहीं करते हैं, तो उन्हें इनकार न करें, क्योंकि इससे उनकी भावनाओं को नुकसान होगा। यदि आपका बच्चा युवा है, तो शायद वे यह भी महसूस नहीं करते कि वे अनादर से व्यवहार करते हैं। यदि वे किशोरावस्था हैं, तो उन्हें एक मुखर तरीके से पता करें कि आवाज की आवाज़ गुस्से में आती है और उनसे पूछती है कि क्या हो रहा है। दूसरे शब्दों में, पागल होने के बिना सिर्फ एक अवलोकन करें। गैर-आरोपित टोन का उपयोग करें और उन्हें खुद को समझाने का अवसर दें।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 22 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    2
    शांत और आराम से रहो सुनिश्चित करें कि आपका चेहरा आराम से दिखता है आवाज़ की एक स्वर का उपयोग करें जो गुस्सा या तनाव को नहीं समझता।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 23 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    3
    हिंसक व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करें आपको चीजों को फेंकने या मारने की तरह व्यवहार नहीं करना चाहिए यदि यह केवल एक बार होता है, तो घटना के बाद अपने बच्चे से बात करें कि उसे यह बताने दें कि मारने की अनुमति नहीं है। अपने बच्चे को बताएं कि यह क्रिया एक त्रुटि थी और आप उसे माफ कर देते हैं, लेकिन अगले समय ऐसा होने पर वह एक विशेषाधिकार खो देंगे।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 24 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    4
    गुस्सा पाने के लिए बच्चों का अधिकार स्वीकार करें वयस्कों की तरह, बच्चों को नाराज होने का अधिकार है। एक बड़ा बच्चा या किशोर इस तरह एक प्रतिज्ञान के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया कर सकते हैं: "मैंने देखा कि आपका माथे झुर्री हुई है, आप अपने मुंह से नाराज़गी बनाते हैं और आपके हाथ पार हो जाते हैं मेरी राय में, आप नाराज दिखते हैं यह ठीक है, आप गुस्सा हो सकते हैं और कभी-कभी लोग उस तरह महसूस करते हैं। आप क्रोध के बगल में अन्य भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं और यह भी ठीक है। "
  • छोटे बच्चों के मामले में, अधिक प्रत्यक्ष और कम आत्मक्षेक्षी प्रतिज्ञान का उपयोग करना अधिक उपयोगी होता है। प्रतिबिंब बच्चों को भावनाओं का नाम जानने और भावनाओं से निपटने के लिए उचित तरीके से सीखने में मदद कर सकता है। अपने बेटे को बताएं "आप गुस्से में हैं क्योंकि आप खाने से पहले कुकी नहीं खा सकते थे।" चिंता मत करो अगर आपको लगता है कि यह सही भावना नहीं हो, तो वह आपको सही करेगा। कुंजी आपको लगता है कि जिस तरह से पुनरावृत्ति करना है।
  • यदि संभव हो, तो अपने बच्चे की अधिक भावनाओं को पहचानने में सहायता करें, क्योंकि क्रोध किसी विशेष स्थिति की अन्य भावनाओं के साथ उठता है। उदाहरण के लिए, आपका बच्चा नाराज हो सकता है क्योंकि उसका छोटा भाई बिना अनुमति के अपने कमरे में प्रवेश करता है आपका बच्चा भी थोड़ा आक्रमण पर महसूस कर सकता है।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 25 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    5
    अपने बच्चे को शांत करने में मदद करें वयस्कों में क्या काम करता है बच्चों के लिए भी काम करता है यदि आप देख रहे हैं कि आपका किशोरी या बच्चे थोड़ी देर के लिए गुस्से में दिखते हैं, तो उसके साथ बैठो उसे ज़ोर से गिन लें, उसके साथ दो बार गहन साँस लें। चार को गिनने में श्वास, अपनी सांस को चार तक गिना, फिर दोबारा चौंकाते रहना।
  • आपको अपने बच्चे को एक पल के लिए जाने और शांत होने के लिए तैयार होना चाहिए। उसे अपने पूरे जीवन के लिए इस कौशल की आवश्यकता होगी, इसके अलावा, कुछ बच्चे वास्तव में शांत करना पसंद करते हैं।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 26 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    6
    एक विकर्षण का उपयोग करें कुछ बच्चों के मामले में, उन्हें लंबे समय तक विचलित करना संभव है ताकि वे कुछ भूल जाएं जिन पर वे ध्यान केंद्रित कर रहे थे। यह छोटे बच्चों के लिए आसान है विकर्षण भावनाओं से निपटने के लिए उन्हें शांत करने का एक तरीका है।
  • परिदृश्य बदलें और अपने बेटे को कुछ छोटे से मदद करने के लिए गैरेज में ले जाएं इस तरह से एक छोटा सा काम आपके बच्चे को उस पर फोकस करने में मदद कर सकता है जो उसे परेशान करता है। बाद में आप उनके साथ समस्या के बारे में बात कर सकते हैं।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 27 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    7
    उसे बहुत अच्छी तरह से सुनो और उसे मान्यता दें जब आपका बच्चा आपकी समस्या के बारे में आपसे बात करता है और आपको नाराज़ हो जाता है, तो ध्यान से सुनो संक्षेप और संक्षेप में आपको क्या लगता है उसने कहा। यह दिखाएगा कि आप अपनी कहानी पर ध्यान दे रहे हैं।
  • बच्चों के मामले में, उन्हें भावनाओं और व्यवहारों के बीच अंतर सिखाना आवश्यक है। यह गुस्सा या परेशान महसूस करने के लिए पूरी तरह स्वीकार्य है, लेकिन हमें यह सही तरीके से दिखाना होगा। यह विशेष रूप से बच्चों के बारे में सच है जो अपने गुस्से को बाहरी बनाते हैं और चीजों को किक करते हैं या उन्हें मारते हैं
  • प्रश्न पूछें आपका बेटा अभी भी परेशान हो सकता है और अपनी कहानी में घूमता है सवाल पूछ कर, आप उसे अपने विचारों को व्यवस्थित करने में भी मदद कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि स्कूल में कुछ आपके बच्चे को परेशान करता है, तो संक्षेप में बताएं कि वह क्या कहता है: "मुझे बताएं कि क्या मैं आपकी कहानी समझता हूं। बिली ने दोपहर के भोजन के दौरान आपको धक्का दिया आपने प्रोफेसर को बताया, उसने सिर्फ उसे रोकने के लिए कहा था, लेकिन आपको लगता है कि उसे उसे दंडित करना चाहिए था। क्या मैंने इसे अच्छी तरह समझ लिया? "
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे के अपने दोस्तों के साथ संघर्ष है, तो वह स्वीकार करता है कि उन्हें नाराज और परेशान होने का अधिकार है। आपके बेटे को चोट लग सकती थी आपके बच्चे इस भावना को दूर करने में कुछ समय ले सकते हैं, लेकिन पुष्टि करते हैं कि समय के साथ ये गायब हो जाएंगे।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 28 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    8
    इस समस्या को हल करने के बारे में सोचें यह रोष से समस्या के समाधान के लिए फोकस बदल देगा। अपने बच्चे को उन सभी समाधानों के बारे में सोचने के लिए प्रेरित करें, जो हर किसी के लिए फायदेमंद हों, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि घर पर सहयोग हो।
  • आप कुछ सुझाव भी दे सकते हैं, लेकिन यह भी प्रभावी है कि आपके बच्चे को समाधान के बारे में सोचना चाहिए। आपका बच्चा महसूस कर सकता है कि अगर वह समस्या को हल करने का निर्धारण करता है तो उसके पास अधिक नियंत्रण होता है। वह यह भी सीखेंगे कि अपनी समस्याओं का समाधान कैसे किया जाए, जो कि वह अपने जीवन में एक कौशल की आवश्यकता होगी।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 29 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    9
    स्थिर और रोगी रहें आप अपने बच्चे के जीवन कौशल को सिखाएंगे जो महत्वपूर्ण हैं, इसलिए हर समय इन चरणों का पालन करने से आपको यह सबक समझने में सहायता मिलेगी।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 30 के साथ संवाद का शीर्षक
    10
    कठिन परिस्थितियों के साथ अपने बच्चे को सौदा करने में सहायता करें कुछ मामलों में, आपका बच्चा नाराज होने के कारण क्रोधित हो सकता है चाहे आपके साथियों से उत्पीड़न या अप्रिय व्यवहार के कारण, आपके बच्चे को गुस्से में होने का बहुत अच्छा कारण हो सकता है।
  • अगर ऐसी परिस्थितियां हैं जिसमें आपके बच्चे को सुरक्षा की आवश्यकता होती है, जैसे कि उत्पीड़न की स्थिति, इस स्थिति को स्पष्ट रूप से संबोधित किया जाना चाहिए। सहायता के अनुरोध के लिए स्कूल के प्रिंसिपल पर जाएं और अपने बच्चे के शिक्षकों को सचेत करें। उन लोगों पर जाने के लिए जारी रखें, जो स्कूल के कमान की एक श्रृंखला का हिस्सा हैं, जब तक आपको सकारात्मक समाधान नहीं मिलता।
  • कठिन परिस्थितियों में रोगी होने के नाते आपके बच्चे को दिखाने में मदद मिलेगी कि समस्याओं का हल कैसे होता है।
  • विधि 6

    आपकी सुरक्षा की गारंटी दें
    एक क्रोधित व्यक्ति चरण 31 के साथ संवाद शीर्षक छवि

    Video: vashikaran || Pati Ko Vash Mein Karne Ke Upay || Vashikaran Totke || Lotus Vastu Shastra

    1
    अपने और अपने बच्चे को सुरक्षित रखें सबसे पहले आप को पता होना चाहिए कि जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के आसपास होते हैं जो नाराज होता है तो आपकी व्यक्तिगत शारीरिक सुरक्षा है यदि आपके पास घर में बच्चे हैं और उनके शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक सुरक्षा क्षतिग्रस्त हो जाती है, या अगर वे घर पर हिंसा की गवाही देते हैं, तो आपको अपनी सुरक्षा और आपके बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए।
    • इसकी एक योजना है ताकि आप जान सकें कि यदि आपकी सुरक्षा खतरे में है तो क्या करें।
    • यदि संभव हो तो, अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रहने के लिए किसी अन्य स्थान पर रहें या एक आश्रय में रहें।
    • किसी ऐसे कीवर्ड का उपयोग करें जिसका उपयोग आपके बच्चे कर सकते हैं यदि कोई खतरे में है उन्हें सिखाना है कि यदि आप किसी कीवर्ड का उपयोग करते हैं तो क्या करें (उदाहरण के लिए, उन्हें घर छोड़ना चाहिए और किसी निश्चित मित्र के घर पर जाना चाहिए)।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 32 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    2
    अपनी स्थिति को किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य को बताएं यदि आप कर सकते हैं, तो अपने मित्र, पड़ोसी या रिश्तेदार के साथ अपनी सुरक्षा योजना के बारे में बात करें। यदि आप खतरे में हैं तो आप उपयोग कर सकते हैं दृश्य सुराग के बारे में बात करें।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 33 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    3
    अपने भागने के मार्ग के बारे में पता करें। निकटतम निकास पहचानें यदि आप अपना घर नहीं छोड़ सकते हैं, तो उस घर के सुरक्षित क्षेत्रों की पहचान करें जहां कोई हथियार या अन्य उपकरण नहीं हैं जो आपको चोट पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
  • हमेशा अपनी कार को अपने घर के प्रवेश द्वार पर सामने से सामने रखें और गैस टैंक भरा रखें।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 34 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    4
    हर समय हाथ में एक फोन रखो अपने फोन को अपने साथ ले जाएं और महत्वपूर्ण फ़ोन नंबर प्रोग्राम करें।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 35 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    5
    घर में हिंसा की एक पंक्ति को बुलाओ अगर आपको स्थिति से दूर होने में परेशानी हो रही है, तो अपने क्षेत्र में राष्ट्रीय घरेलू हिंसा हॉटलाइन या समान पंक्ति को बुलाओ। इस पंक्ति में एक कर्मचारी है जो आपको योजना विकसित करने में मदद कर सकता है। वे आपको एक आश्रय का स्थान भी बता सकते हैं जो आप कर सकते हैं।
  • राष्ट्रीय घरेलू हिंसा हॉटलाइन का टेलीफोन नंबर 1-800-79 9-सेफ (7233) है आपकी वेबसाइट है https://thehotline.org.
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com