ekterya.com

यह कैसे पता चलेगा कि आपका किशोरी कट जाता है या नहीं

कई वयस्कों का मानना ​​है कि किशोरों को ध्यान लेने के लिए चोट लगी है, लेकिन यह सच नहीं है। यदि आपका किशोरी कट जाता है, तो वह बहुत गहरी समस्या के लिए मदद के लिए चिल्ला रहा है। यह महत्वपूर्ण है कि आप चेतावनी के संकेतों का पता लगा सकें ताकि आप उसकी मदद कर सकें। उनके लिए खोज शुरू करो और ईमानदारी और करुणा के साथ उनके साथ बातचीत करना। यदि आप पाते हैं कि आप खुद काटते हैं, इलाज में मदद करें और उसकी भावनाओं से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके सीखें।

चरणों

विधि 1

संकेतों का पता लगाएं
छवि बताएं कि अगर आपका किशोर काटने का चरण 4 है
1
अपने मन की तरफ़ ध्यान दें और जिस तरह से आप अपनी भावनाओं से निपटते हैं जिन किशोरों ने खुद को काट लिया, वे अक्सर उदास, चिंतित और बहुत तनावग्रस्त महसूस करते हैं। यदि आपके बच्चे के मूड या आत्मसम्मान खराब हो गए हैं, तो इसका जरूरी नहीं है कि आप खुद काट लें, लेकिन आपको अन्य लक्षणों से अवगत होना चाहिए जो एक समस्या का संकेत देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा सामान्य से अधिक वापस ले जाता है, तो कई चीजें करने में आनंद नहीं लगता है, या कहता है कि उसे डर लगता है, वह खुद को काटने का जोखिम ले सकता है वह उदास, उदास या निराश और कुछ भी करने के लिए ऊर्जा की कमी भी देख सकते हैं।
  • विचार करें कि आपका बच्चा नाराज है और वह गुस्से से कैसे व्यवहार करता है किशोरावस्था जो कभी-कभार चोट लगी है, वे कभी-कभी नकारात्मक मूड से निपटने का एक तरीका है, जिसमें क्रोध भी शामिल है अपने आप से पूछें कि जब आपका बच्चा परेशान महसूस करता है, तब आपके बच्चे उन समस्याओं से निपटने के लिए कौन-सी कौशल का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप अक्सर अकेले चले जाते हैं और फिर वापस आते हैं जैसे कि आप अच्छे थे? यह संकेत दे सकता है कि आपने इस भावना से निपटने के लिए कुछ किया है, और यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ कुछ करें।
  • छवि बताएं कि अगर आपका किशोर काटना है चरण 1
    2
    कटौती और खरोंच पर ध्यान दें सभी लोगों को समय-समय पर काट दिया जाता है और खरोंच होता है, लेकिन अगर ऐसा लगता है कि आपके किशोरों को अक्सर कट जाता है या ऐसा लगता है कि उनके घावों को कभी भी ठीक नहीं किया जाता है, तो यह संभव है कि यह काट रहा है इसके अलावा, मैं ब्रांडों की उत्पत्ति के बारे में बहुत बहाने का आविष्कार कर सकता हूं।
  • उदाहरण के लिए, मैं कुछ कह सकता हूं जैसे "मैंने अपने हथियार को जंगल के माध्यम से घूमते हुए" या "मेरे दोस्त की बिल्ली ने मुझे खरोंच किया"
  • ऐसे निशान जो उद्देश्य पर लगते हैं, समानांतर खरोंच की पंक्तियों की तरह, आमतौर पर एक स्पष्ट संकेत होता है कि आपका बच्चा कट जाता है।
  • आपको खूनी कपड़े या पट्टियों में रद्दी के लिए आंखों को भी बाहर रखना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका किशोर कटौती चरण 8 है
    3

    Video: पेंशन योजना लिस्ट में अपना नाम चेक कैसे करें live proof

    आपको कटिंग टूल्स के लिए सचेत रहना चाहिए आप त्वचा को काटने या खरोंचने के लिए सभी प्रकार की चीजों का उपयोग कर सकते हैं: चाकू, रेजर ब्लेड, सुरक्षा पिंस, क्लिप और नाखून भी। यदि आप देखते हैं कि आपके बच्चे के बेडरूम या बैकपैक में आपके पास कई तेज वस्तुएँ हैं, तो वह यह संकेत हो सकता है कि वह खुद काट सकता है।
  • छवि बताएं कि अगर आपका किशोर काटने का चरण 2 है
    4
    देखें कि क्या यह सामान्य से अधिक कवर किया गया है। यदि आपका बच्चा लंबे पैंट और लंबी बांह की शर्ट पहन रहा है, यह गर्म है, तो वह अपनी बाहों और पैरों पर कटौती को छिपाने की कोशिश कर सकता है। अन्य चेतावनी संकेत कलाई बैंड का उपयोग हो सकता है जो उनकी कलाई को छिपाने के लिए और लॉकर रूम में बदलने से इनकार करते हैं।
  • 5
    ध्यान दें कि क्या वह स्वयं को चोट पहुंचाने के बारे में बात करता है यदि आपका बच्चा कहता है कि वह कटौती या दर्द होता है, तो एक मजाक के रूप में, आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए। यह एक संकेत है कि व्यवहार किसी कारण से आपके बच्चे के दिमाग में है
  • यदि आपका बच्चा इस विषय का उल्लेख करता है, तो उसे बातचीत शुरू करने का अवसर के रूप में उपयोग करें। उससे पूछें कि क्या वह उस व्यक्ति को जानता है जो चोट लगी है और उसके बारे में क्या सोचता है। यह आपको एक बेहतर विचार दे सकता है कि आपका बच्चा कटौती होने का खतरा है या नहीं।
  • Video: सिर्फ एक नंबर से अपने किसी भी बैंक account की details जाने .

    6
    आत्म-क्षति के अन्य तरीकों पर ध्यान दें कटु स्वभाव का केवल एकमात्र रूप नहीं है जो किशोर खुद को चोट पहुंचाने के लिए उपयोग कर सकते हैं उन्हें जला दिया जा सकता है, चोट लग सकती है, या अत्यधिक व्यायाम कर सकते हैं इस तरह के आत्म-नुकसान के सबूतों पर ध्यान दें
  • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे के हाथ पर जला निशान देख सकते हैं, अपने पैरों पर चोट लग सकते हैं, या आप अत्यधिक व्यायाम करने से निर्जलित और पीड़ादायक हो सकते हैं
  • विधि 2

    अपने किशोर के साथ बात करें
    इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका किशोर काटने का चरण 3 है
    1
    एक गहरी सांस लें अगर आपको लगता है कि आपका किशोरी कट जाता है, तो डरे मत: कम से कम उसके सामने नहीं। समय निकालने के लिए अपने संयम को ठीक करें और अपनी भावनाओं को थोड़ा शांत हो जाओ जब तक आप शांत नहीं हो जाते तब तक अपने बच्चे से बात करने के लिए रुको। अगर आप उस पर आतंक या चिल्लाते हैं, तो आप उसे केवल शर्मिंदा या रक्षात्मक महसूस करेंगे, और वह उन दोनों के लिए उत्पादक नहीं होगा।
    • यदि आपको पता चलता है कि आपका बच्चा कट जाता है तो आप के लिए कई नकारात्मक भावनाओं को महसूस करना सामान्य है। आप एक ही समय में डर, गुस्सा, भ्रमित और दुखी महसूस कर सकते हैं। ये भावनाएं मान्य हैं, लेकिन यह आपके बच्चे के साथ भी प्राप्त करने का एक अच्छा विचार नहीं है
    • याद रखें कि आपका किशोर आपको परेशान करने में कटौती नहीं करता है आप अपनी भावनाओं से निपटने के लिए अपनी खुद की दर्दनाक भावनाओं या अक्षमता से निपटते हैं एक शांत और दयालु रणनीति उसके साथ सबसे अच्छा काम करेगी।
  • 2



    उससे पूछिए कि क्या यह कट जाता है प्रत्यक्ष रहें कुछ कहो "मैंने देखा है कि इन दिनों आपके हाथों पर बहुत से खरोंच हैं क्या आप खुद को काट रहे हैं? "
  • एक गर्म और मैत्रीपूर्ण टोन का उपयोग करें अगर आप आरोप लगाते हैं, तो आपका बच्चा परेशान या रक्षात्मक हो सकता है
  • यदि आपका बच्चा कटाई करने का भरोसा करता है, तो इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए पूरक प्रश्न पूछें, जैसे कि "क्या आप खुद को कटौती करना चाहते हैं?", "यह आपकी मदद कैसे करता है?" और "आप खुद को काटने के बाद कैसा महसूस करते हैं?"
  • 3
    अपने किशोर के लिए सहानुभूति महसूस करें अपने बच्चे को समझे और प्यार करता हो, न्याय न किया जाए। उसे सुनें और उसके कारणों को समझने के लिए हर संभव प्रयास करें। कुछ कहो "मुझे पता है कि अब आपको बहुत खर्च करना होगा।"
  • छवि बताएं कि अगर आपका किशोर काटने का चरण 10 है तो बताएं
    4
    अपने आप पर ध्यान केंद्रित मत करो बेशक, आपकी कटौती आपको गहराई से प्रभावित करती है, लेकिन आपको बुरा महसूस करने से कुछ भी हल नहीं होगा। ऐसा कुछ मत कहो जैसे "मैं आप के लिए एक घटिया पिता हूँ" या "आप मुझे यह कैसे कर सकते हैं?"
  • यह तुम्हारी गलती नहीं है कि आपका बेटा कट जाता है हालांकि, यदि आप सही कदमों का पालन करते हैं, तो आप अपने आप को काटते रहने के कारणों का हिस्सा बन सकते हैं।
  • 5
    उसे बताओ कि आप उसकी मदद करना चाहते हैं सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि आप उससे प्यार करते हैं और उसका समर्थन करते हैं, फिर चाहे जो भी हो जोर देकर कहें कि आपको मदद मांगने के लिए दोषी या शर्मिंदा नहीं होना चाहिए।
  • कुछ कहो "मैं आपको बेहतर रूप से बेहतर महसूस कर सकता हूं। यदि आपको कभी कुछ चाहिए या यदि आप बस बात करना चाहते हैं, तो आप मुझसे बात कर सकते हैं। "
  • विधि 3

    अपने किशोर की सहायता करें
    1
    समझे कि आप उसे काटने को रोकने के लिए बाध्य नहीं कर सकते। यह स्वीकार करना कठिन है, लेकिन खुद को कटने या न करने का निर्णय केवल आपके बेटे का है जो कोई खुद को चोट लाना चाहता है उसे हमेशा ऐसा करने का एक रास्ता मिल जाएगा। इसे नियंत्रित करने की कोशिश करने के बजाय, इसका समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करें और इसे बेहतर मन की स्थिति बनाने में मदद करें।
    • शायद आप अभी भी शावर और चाकू को बंद रखना चाहते हैं, लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप शायद घर में सभी घरेलू सामानों से छुटकारा नहीं पा सकते हैं।
  • 2
    उसे चिकित्सक के पास ले जाओ एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ एक नियुक्ति करें, जैसे कि आपके किशोर के बाल रोग विशेषज्ञ वह व्यक्ति आपके स्वास्थ्य का मूल्यांकन कर सकता है और आपको अपने बच्चे के इलाज के लिए एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के बारे में बता सकता है।
  • 3
    उसे एक चिकित्सक के पास ले जाओ अपने बच्चे को बताएं कि एक चिकित्सक से बात करने से उसे अपनी भावनाओं से स्वस्थ तरीके से निपटना सीखना होगा। एक सकारात्मक और आकस्मिक टोन का उपयोग करें एक प्रकार की सजा के रूप में चिकित्सा के बारे में बात न करें या इसे ज़रूरत के लिए अपने बच्चे को दोषी महसूस करें।
  • यदि आप कभी भी किसी चिकित्सक के पास जाते हैं, तो अपने किशोर को बताएं इससे आपको इस विचार को सामान्य करने में मदद मिलेगी।
  • आप भी उसके साथ चिकित्सा में जा सकते हैं, लेकिन उसे सत्रों को निर्देशित करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • 4
    उसे आपसे कटौती दिखाने के लिए कहें रोजाना जानकर कि आपका बच्चा आपसे अपने कटौती दिखाने के लिए कहकर क्या कर रहा है, तो आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति मिल जाएगी कि उन्हें संक्रमित नहीं किया जाएगा। इससे खुद को कटौती करने की उनकी इच्छा भी कम हो सकती है, क्योंकि उन्हें पता है कि उन्हें उन्हें किसी को नियमित रूप से दिखाना होगा
  • इमेज शीर्षक से बताएं अगर आपका किशोर काटना कदम 9 है
    5
    उन समस्याओं से निपटने में मदद करें जो उन्हें खुद को काट देना चाहता था। अपने बच्चे और मंथन के साथ बैठो कुछ तरीके से वह अपने आप को खुद को काटने के बजाय उसकी भावनाओं से निपट सकते हैं आप के रूप में एक व्यावहारिक या भावनात्मक समर्थन प्रदान कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, मुझे समस्या के बारे में बात करने के लिए पैदल चलने की पेशकश या होमवर्क से दबंग महसूस होने पर आप घर के कामकाज को कम करते हैं।
  • 6
    गैर-आत्मघाती आत्म-नुकसान के बारे में पता करें यह स्वयं-चोट किशोरों की तुलना में बहुत अधिक है जो कि कई लोग सोच सकते हैं। वास्तव में, एक-तिहाई से एक-तिहाई किशोर किसी तरह से खुद को चोट पहुंचाने के लिए स्वीकार करते हैं। निम्नलिखित कारणों सहित किशोरों को चोट पहुंचाने के कई कारण हैं:
  • भावनात्मक संकट मैं दर्द को दूर करने, भावुक असंवेदनशीलता से मुकाबला करने या "कुछ महसूस करने", भावनात्मक दर्द से विचलित करना या आत्मघाती विचारों से विचलित करने के तरीके के रूप में कटौती का इस्तेमाल कर सकता हूं।
  • एक आवर्ती विकार जिन लोगों को सबसे अधिक चोट लगने का खतरा होता है वे हैं जो खा रहे विकार, विकास संबंधी विकार या आघात का इतिहास रखते हैं।
  • व्यक्तित्व के लक्षण किशोर जो खुद काटते हैं, अक्सर आवेगी होते हैं, मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रियाएं होती हैं, भावनात्मक रूप से बहुत तीव्र होती हैं, और उदासी से व्यवहार करते हैं
  • पर्यावरण कारक स्वयं को नुकसान पहुंचाने वाले किशोरों को धमकाने का शिकार होने और दोस्तों को काट देने की अधिक संभावना है।
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com