ekterya.com

यह कैसे पता चलेगा कि तलाक का दावे दायर किया गया है या नहीं

जब शादी में कुछ गलत हो जाता है, तो एक आम खतरा है जिसे आप सुन सकते हैं "मैंने तलाक के लिए दायर किया है और मैं सब कुछ रखूंगा!" एक और परिदृश्य आपके पति या पत्नी के नए रिश्ते या पुनर्विवाह के बारे में अफवाहें सुना रहे हैं, जो आश्चर्यचकित है, क्योंकि आपको नहीं पता था कि वे तलाकशुदा थे। अक्सर, यह एक परेशान संदेह है कि कुछ गलत है यदि आपके पास न्यायिक रिकॉर्ड की प्रणाली के बारे में मूल ज्ञान है, तो आप यह सत्यापित कर सकते हैं कि आपके पति ने तलाक के दावे दायर किए हैं, क्योंकि यह आवश्यक है कि आप सच्चाई जानते हैं। कभी-कभी, आप अपने अधिकारों की सुरक्षा के लिए और दूसरों को अपने साथ शांति में रहने के लिए ऐसा करेंगे।

चरणों

भाग 1

खोज करने के लिए तैयार करें
एक तलाक के दावे के चरण 1 के बारे में जानें
1
तलाक के बारे में अधिक जानें एक व्यक्ति को तलाक लेने के लिए, एक अदालत को विवाह अनुबंध के विघटन और विलोपन का आदेश देना चाहिए। एक अदालत के फैसले के बिना, तलाक मौजूद नहीं हो सकता तलाक से संबंधित मिथकों से बचने से आपकी ज़रूरत की जानकारी ढूंढने में मदद मिल सकती है
  • "गुप्त तलाक" या "आपातकालीन तलाक" जैसी कोई चीज नहीं है तलाक की कार्यवाही राज्य के कानूनों द्वारा संचालित सार्वजनिक कार्रवाइयां हैं। कुछ विवरण (विशेष रूप से बच्चों के संबंध में) को अदालत द्वारा सील कर दिया जा सकता है, लेकिन तलाक, दलों और फ़ाइल की संख्या का अस्तित्व सभी सार्वजनिक रिकॉर्ड हैं और जनता के लिए उपलब्ध हैं
  • तलाक अदालत द्वारा दिया जाना चाहिए। "वास्तविक तलाक" के रूप में ऐसी कोई चीज नहीं है, जिसका अर्थ है कि यदि वे किसी निश्चित अवधि के लिए अलग हो जाते हैं, तलाक स्वचालित रूप से प्रभावी हो जाता है न्यायालय में याचिका दायर होने तक तलाक की कार्रवाई शुरू नहीं होती है।
  • दूसरी ओर, तलाक को स्वीकार करने की आवश्यकता इसलिए है कि यह वैध है, अस्तित्व में नहीं है। एक आम मिथक यह है कि यदि आप अपनी सहमति देते हैं तो आप तलाक ले सकते हैं आपके पति किसी भी अदालत में तलाक की याचिका दायर कर सकते हैं जहां आप अधिकार क्षेत्र स्थापित कर सकते हैं।
  • कोई भी तलाक इसी नोटिफिकेशन को भेजने के बिना आगे बढ़ सकता है। हालाँकि, परिस्थितियों के आधार पर, ऐसी अधिसूचना आपके इलाके या आपके पति या पत्नी के स्थान पर एक अखबार में प्रकाशित हो सकती है मान लें कि, अधिसूचना न मिलने के कारण, प्रगति में कोई तलाक प्रक्रिया नहीं है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि तलाक के दावे को लेकर चरण 2
    2

    Video: झूठा दहेज का केस हो तो क्या करें पुरूष

    अपनी व्यक्तिगत जानकारी इकट्ठा सार्वजनिक रिकॉर्ड के बारे में जानकारी की जांच और प्राप्त करने के लिए, आपके पास बुनियादी जानकारी होनी चाहिए। आपकी सबसे पहली चीज आपके पति या पत्नी का पूर्ण और कानूनी नाम है, खासकर यदि आपका नाम बहुत आम है उदाहरण के लिए, एक बड़े क्षेत्राधिकार में कई कार्य होंगे जिनमें "यूसुफ स्मिथ" नाम शामिल हो। कम से कम, आपकी खोजों में मध्य नाम का आरंभिक और आमतौर पर, पूर्ण नाम शामिल होना चाहिए। अगली बात यह जानना है कि कौन सा काउंटी आपका पति रहता है यदि आपके पास यह जानकारी नहीं है तो कुछ भी गंभीर नहीं होगा, खासकर यदि उन्हें लंबे समय से अलग किया गया हो। हालांकि, अगर आपकी यह जानकारी नहीं है तो आपकी खोज अधिक मुश्किल होगी। जन्म तिथि और सामाजिक सुरक्षा नंबर सहित अन्य जानकारी, आपकी खोज को सीमित करने में आपकी मदद करेगी।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि तलाक के मामले में दायर की गई है चरण 3
    3
    अपने खोज क्षेत्रों को प्राथमिकता दें आम तौर पर, तलाक का दावा केवल उस राज्य में दायर किया जा सकता है जहां पार्टियों में से एक कम से कम छह महीने तक रहता है और काउंटी में जहां पार्टियों में से एक एक से तीन महीने तक रहता है। सूची में पहली काउंटी होगी जहां आप रहते हैं अगले एक, यदि वे अलग हो जाते हैं, तो वह काउंटी होगी जहां आपके पति का जीवन रहता है। यदि आपका पति या पत्नी गायब हो गया है, तो अपने ठिकाने का अनुमान लगाने की कोशिश करें, जैसे उन देशों जहां उनके करीबी दोस्त या परिवार रहते हैं। आपका लक्ष्य आपकी प्रारंभिक खोज को यथासंभव अधिक सीमित करना है।
  • तलाक एक कानून राज्य कानूनों द्वारा शासित है नतीजतन, तलाक के रिकॉर्ड का कोई राष्ट्रीय संकलन नहीं है।
  • यदि आपका पति सैन्य सेवा, राष्ट्रीय गार्ड या सक्रिय भंडारों में सक्रिय है, तो वह राज्य और काउंटी, जहां उनको हाइलाइट किया गया है, साथ ही साथ राज्य और काउंटी जहां कम से कम, छह महीने पहले आप रहते थे, दोनों की जांच करें उनकी सबसे हालिया टुकड़ी ज्यादातर राज्य कानून तलाक की कार्रवाई शुरू करने के लिए दोनों स्थानों को निवास मानते हैं।
  • भाग 2

    खोज करें
    छद्म शीर्षक वाला चित्र पता लगाएं कि तलाक के लिए दायर किए गए कदम 4
    1
    अपने पति या पत्नी के वकील से संपर्क करें यदि आप जानते हैं कि आपके पति ने वकील को किराए पर लिया है, तो आप उससे संपर्क कर सकते हैं और पूछ सकते हैं कि तलाक का दावा दायर किया गया है या नहीं। हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि वकील को अपने ग्राहक की गोपनीयता का कर्तव्य है और आपको जानकारी देने का कोई दायित्व नहीं है। यदि जवाब "नहीं" है या यदि वे आपको एक उत्तराधिकारी का उत्तर देते हैं, तो यह देखना जारी रखें कि क्या तलाक का दावा दायर किया गया है या नहीं।
    • यदि जवाब "हाँ" है, तो आपके पास कई विकल्प हैं सबसे पहले एक वकील से संपर्क करना है और उसे आपके पति या पत्नी के साथ संवाद में प्रतिनिधित्व करने के लिए जिम्मेदार होना चाहिए। अगला अपने वकील के साथ सीधे संवाद करने के लिए है अगर उनके पास बच्चे नहीं हैं और कुछ गुण हैं, तो तलाक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए एक बैठक की व्यवस्था के रूप में आसान हो सकता है।
    • याद रखें कि जब आपके पति या पत्नी का वकील दयालु और उपयोगी हो सकता है, यह आपके पति या पत्नी और आपकी रुचियों का प्रतिनिधित्व करता है, न कि आप। यदि आपको असुविधाजनक या दबाव महसूस हो रहा है, तो दूर जाएं और अपने वकील से संपर्क करें। आपको सभी दस्तावेजों की प्रतियां प्राप्त करने का अधिकार है और अटॉर्नी के कार्यालय के बाहर उनकी समीक्षा करने के लिए समय निकालना है।
  • छद्म शीर्षक से पता लगाएं कि तलाक के मामले में तलाक लिया गया है चरण 5
    2
    अपने पति या पत्नी और अपने परिवार का सामना करना यह आपकी व्यक्तिगत स्थिति पर निर्भर करेगा। यदि आपके पति या पत्नी के साथ आपका रिश्ता सुरक्षित है (यानी, अगर घरेलू हिंसा का कोई इतिहास नहीं है), कभी-कभी प्रत्यक्ष दृष्टिकोण सबसे अच्छा होता है यदि आपके परिवार के साथ आपका संबंध सौहार्दपूर्ण है, तो माता-पिता या भाई-बहनों में से एक को फ़ोन कॉल आपको सच्चाई बता सकती है।
  • छद्म शीर्षक से पता लगाएं कि तलाक के मामले में तलाक लिया गया है चरण 6
    3
    ऑनलाइन खोज करें अपने पति या पत्नी के बारे में खबर पाने के लिए सोशल नेटवर्क की जांच करें, अपने करीबी दोस्त और अपने परिवार इसके अलावा, अपने पति के नाम और "तलाक" शब्द के साथ ऑनलाइन खोज करें आपको एक फाइल ऑनलाइन मिल सकती है या उस बारे में पता कर सकते हैं जो अन्य लोगों के साथ इसके बारे में बात करता है
  • सावधान रहें और सत्यापित करें कि आपने अपने पति को पा लिया है अनौपचारिक मंचों में, लोग उपनाम, उनके नामों के मिलावटी रूपों का उपयोग करते हैं और अपने पूरे नाम नहीं डालते हैं हालांकि, इससे आपको शुरू करने की जगह मिल जाएगी।
  • एक तलाक के नाम पर दी गई छवि चरण 7 में दर्ज कराई गई है

    Video: The Savings and Loan Banking Crisis: George Bush, the CIA, and Organized Crime

    4
    अपने क्षेत्र में अदालत से संपर्क करें कोर्ट क्लर्क फोन पर आपसे बात करेंगे हालांकि, बड़ी काउंटियों में, वे व्यस्त होंगे और आपके साथ घनिष्ठ हो सकते हैं या रिकॉर्ड की पूरी तरह से समीक्षा नहीं कर सकते हैं इसलिए, व्यक्ति में अदालत में जाना बेहतर होगा
  • अधिकांश अदालतों में सार्वजनिक रिकॉर्ड खोजने के लिए एक कंप्यूटर टर्मिनल है। आप अपने नाम या अपने पति या पत्नी के नाम से खोज सकते हैं उन्हें अच्छी तरह से जांचें और सुनिश्चित करें कि आपको सही फ़ाइल मिलती है। आम तौर पर, यदि छोटी राशि का भुगतान किया जाता है तो दस्तावेज़ मुद्रित किए जा सकते हैं।
  • कोर्ट क्लर्क के कार्यालय में मदद के लिए पूछें काउंटर पर क्लर्क आपके लिए अभिलेखों की खोज करेगा और पुष्टि करेगा कि तलाक का दावा दायर किया गया है या नहीं। यदि यह मामला है, तो दस्तावेजों की प्रतियां प्राप्त की जा सकती हैं, अगर छोटी राशि का भुगतान किया जाता है।
  • एक तलाक के नाम पर छवि दर्ज कराई गई है पता लगाएँ कि चरण 8
    5
    अदालत से संपर्क करें जहां आपका जीवनसाथी रहती है यदि आपका पति किसी दूसरे देश में स्थानांतरित हो गया है, तो आप उपयुक्त न्यायालय से संपर्क कर सकते हैं। प्रक्रिया एक समान है, क्योंकि आप व्यक्तिगत रूप से या फोन पर उससे संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, आप मेल द्वारा भेजे गए दस्तावेजों के बारे में पूछ सकते हैं। इसके लिए आपको दोनों पार्टियों के जन्म के नाम और तारीखों के साथ एक पत्र भेजना होगा। डुप्लिकेट रिकॉर्ड्स प्राप्त करने की संभावना को कम करने के लिए आपके सामाजिक सुरक्षा नंबरों के अंतिम चार अंकों को शामिल करना भी एक अच्छा विचार है।
  • आपको इस सेवा के लिए एक छोटा सा भुगतान करना पड़ सकता है अदालत क्लर्क के कार्यालय से संपर्क करें, लागतों को जानने के लिए और आपको अपने लिखित अनुरोध के साथ भुगतान कैसे करना चाहिए।



  • एक तलाक के दावे के चरण 9
    6
    कई देशों में आवेदन सबमिट करें यदि आप अपने पति या पत्नी का पता नहीं जानते हैं, तो आप कई देशों को कॉल, यात्रा या लिखित अनुरोध भेज सकते हैं, जो आप सोचते हैं कि आप अब में रह सकते हैं। इस विकल्प के लिए अधिक समय की आवश्यकता है, लेकिन यदि आपके पास कोई पता नहीं है, तो आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका हो सकता है।
  • एक तलाक के नाम पर दी गई छवि चरण 10 में पता चला है
    7
    अपने स्थानीय प्रधान कार्यालय से संपर्क करें काउंटी शेरिफ के कार्यों में से एक अदालती दस्तावेजों के मामले में एक प्रक्रिया नोटिफ़ायर के रूप में कार्य करना है। यदि आपका पति अपने इलाके में रहता है, तो किसी अन्य काउंटी में या किसी अन्य राज्य में भी, आपने अधिसूचना के लिए शेरिफ के कार्यालय में तलाक के दस्तावेज भेजे हैं। यह बहुत आम है, क्योंकि यह अधिक किफायती और व्यवस्थित करना आसान है।
  • यदि आपके पास एक अनियमित कार्य अनुसूची है या यदि आप बहुत यात्रा करते हैं, तो शेरिफ ने आपसे संपर्क करने का प्रयास किया हो। यदि आपको पता चलता है कि शेरिफ आपको तलाक देने के लिए तलाक के कागजात है, तो जितनी जल्दी हो सके उन्हें लेने के लिए एक नियुक्ति करें। इन पत्रों को प्राप्त करने से बचें तलाक को नहीं रोकेंगे
  • छद्म शीर्षक से पता लगाएं कि तलाक के मामले में तलाक लिया गया है
    8
    कानूनी प्रकाशन खोजें यदि आप और आपके पति या पत्नी को लंबे समय से अलग कर दिया गया है या यदि आपने स्थानांतरित कर दिया है, तो संभव है कि अदालत ने आपको न्यायिक अधिसूचनाओं के स्थानीय समाचार पत्रों के प्रकाशन के माध्यम से अधिसूचना जारी करने की अनुमति दी है। संयुक्त राज्य के सभी काउंटियों में न्यायिक नोटिस के प्रकाशन के लिए कम से कम एक अखबार नामित किया गया है।
  • सबसे अधिक संभावना काउंटी के साथ पहले शुरू करें ये आपके निवास स्थान और आपके पति या पत्नी के अनुरूप हैं उसके बाद, आप उस डेटा से अपनी खोज का विस्तार कर सकते हैं।
  • कुछ राज्यों में न्यायिक अधिसूचना डाटाबेस होते हैं, जहां आप खोज सकते हैं। अन्य राज्यों को यह आवश्यक होगा कि आप टेलीफोन द्वारा या लिखित साधनों द्वारा समाचार पत्र के साथ संवाद करें।
  • एक तलाक के दावे के बाद चित्र 12
    9
    एक पेशेवर किराया यदि आप एक तलाक के दावे या अपने पूर्व का पता लगाने के लिए एक निजी अन्वेषक के बारे में अपनी खोज जारी रखने के लिए एक वकील को किराए पर लेना चाहते हैं, तो आप पूछ सकते हैं कि उसने दावा दायर किया है, पेशेवर को भर्ती करना एक अच्छा विचार हो सकता है
  • भाग 3

    खोज को पूरा करें
    छद्म शीर्षक से पता लगाएं कि तलाक के लिए तलाक लिया गया है 13
    1
    सिविल रजिस्ट्री अधिकारी से संपर्क करें। यदि आप अलग हो गए हैं और कम से कम एक वर्ष के लिए संचार नहीं किया है, तो संभावना है कि आपके पति ने आपकी जानकारी के बिना तलाक प्रक्रिया पूरी कर ली है। यह संभव है कि आपके पति या पत्नी ने आपके स्थान के बारे में झूठ बोला और कहा कि अदालत ने आपके भाग पर संचार की कमी के कारण, अनुपालन के लिए तलाक दिया है। प्रत्येक राज्य में सिविल रजिस्ट्री कार्यालय होता है, जहां विवाह, जन्म, मृत्यु और अंतिम तलाक दर्ज होते हैं। कुछ राज्यों में डेटाबेस है जिसमें आप अपनी खोजों का प्रदर्शन कर सकते हैं दूसरों को मेल के माध्यम से जानकारी का अनुरोध करने की आवश्यकता होती है इसके अलावा, आपको इस सेवा के लिए एक छोटा सा भुगतान करना पड़ सकता है सबसे संभावित राज्यों के साथ शुरू करें जब तक कि आप जो भी खोज रहे हों वह नहीं मिलते।
    • अपने पसंदीदा खोज इंजन का उपयोग करें और "राज्य के नाम" के नागरिक रिकॉर्ड "शब्द" देखें। उदाहरण के लिए, ओहियो वेबसाइट को खोजने के लिए, "ओहियो सिविल रिकॉर्ड" खोजें।
    • अगर तलाक का रिकॉर्ड मौजूद है, तो इसमें उस काउंटी को शामिल किया जाएगा जहां उसे दिया गया था और आपको दस्तावेज़ों की एक कॉपी प्राप्त करने की अनुमति दी जाएगी।
  • छद्म शीर्षक से पता लगाएं कि तलाक के मामले में तलाक दर्ज किया गया है चरण 14
    2
    अपने अगले चरण की योजना बनाएं अगर आपको लगता है कि तलाक का दावा दायर किया गया है, तो आप इसे अनदेखा नहीं कर सकते तलाक के मामलों में बहुत अधिक समय सीमाएं हैं और यदि आप किसी भी याद करते हैं, तो आप महत्वपूर्ण अधिकार खो सकते हैं। विशेष रूप से, यह तब लागू होता है जब खेलने में बच्चों या संपत्ति होती है
  • दस्तावेजों को ध्यानपूर्वक पढ़ें यदि आप तलाक से सहमत हैं और ऑब्जेक्ट नहीं करना चाहते हैं, तो समझौते को अंतिम रूप देने के लिए अपने पति या पत्नी से संपर्क करें
  • यदि आप ऑब्जेक्ट करना चाहते हैं, तो आपको जल्द से जल्द परिवार कानून एटर्नी से परामर्श करना चाहिए।
  • छद्म नाम का चित्र पता लगाएं कि तलाक के दावे के तहत दायर 15
    3
    पहले से ही दी गई तलाक का सामना करना अगर आपको पता चलता है कि तलाक प्रदान किया गया है, तो आपको यथाशीघ्र दस्तावेजों और वाक्य की प्रतियां मिलनी चाहिए। इसके अलावा, आपको उन्हें सावधानीपूर्वक पढ़ना होगा
  • यदि आप तलाक से सहमत होते हैं या वास्तव में परवाह नहीं करते हैं, तो आप इसे अपना रास्ता ले सकते हैं, भले ही आपके पूर्व-पति ने इसे पाने के लिए झूठ बोला।
  • यदि आप सहमत नहीं हैं, तो आप तलाक को संशोधित करने या रद्द करने के लिए किसी वकील से संपर्क कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अपील की अवधि समाप्त हो गई है, अगर तलाक धोखाधड़ी के माध्यम से दिया गया था, तो आप निर्णय को उलट कर सकते हैं। यह आसान नहीं है, लेकिन यह इसके लायक हो सकता है, उदाहरण के लिए, अगर आपके पति / पत्नी के पास काफी वित्तीय संपत्ति होती है जिसके लिए आप हकदार हैं इस प्रकार के तलाक में सबसे आम झूठों में से एक यह बताया गया है कि दूसरे पति एक अख़बार में नोटिस को सूचित या प्रकाशित करने के लिए नहीं मिल सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि तलाक का दावा दायर किया गया है, तो आपको एक प्रतिवेदन प्राप्त होगा और अदालत द्वारा भेजे गए तलाक याचिका की एक प्रति प्रमाणित मेल द्वारा, या शेरिफ या प्रोसेसर नोटिफ़र उन्हें आपको व्यक्तिगत रूप से वितरित करेगा यदि आपको एक अधिसूचना प्राप्त हुई है, तो आपको दस्तावेज़ में बताई गई तारीख को जवाब देना होगा। आम तौर पर, उद्धरण मिलने के 20 दिन बाद की समय सीमा है।

    चेतावनी

    • एक साधारण तथ्य यह है कि किसी राज्य में एक निवास आवश्यकता है इसका मतलब यह नहीं है कि आपका पति एक पते के ठीक बिना उस स्थिति में तलाक के लिए फाइल नहीं कर सकता है। अदालत को तलाक की कार्रवाई करने के लिए निवास का समर्थन करने वाले साक्ष्यों को पेश करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन वादी (केवल तलाक की याचिका दायर करने वाले व्यक्ति) से एक हलफनामा प्रमाणित करता है कि वह राज्य का निवासी है
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com