ekterya.com

तलाक के कागजात कैसे निकालें

विवाह की तरह, तलाक एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपके जीवन को बदल सकती है। यदि आप और आपके पति या पत्नी ने तलाक की प्रक्रिया शुरू कर दी है और फिर से सुलझना चाहते हैं, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि सुलह संभव है। सामाजिक और पारिवारिक स्थिरता बनाए रखने के लिए, विवाह विवाह को प्रोत्साहित करता है और तलाक को हतोत्साहित करता है। इसलिए, तलाक की प्रक्रिया को रोकने के कई तरीके हैं, इससे पहले कि न्यायाधीश तलाक के डिक्री पर हस्ताक्षर करें।

नोट: इस लेख में दी गई जानकारी देश के आधार पर भिन्न हो सकती है जहां आप रहते हैं।

चरणों

विधि 1

एकतरफा तलाक के कागजात वापस ले लें
छवि शीर्षक से पीछे तलाक के कागजात चरण 1
1
पता करें कि कोई प्रतिक्रिया या दावे दायर किया गया है। पति, जो तलाक प्रक्रिया शुरू "वादी" नाम दिया गया है और अन्य पति का नाम बदले जाने "प्रतिवादी या प्रतिवादी।" आप और आपके पति या पत्नी प्रतिवादी से पहले समझौता कर रहे हैं या प्रतिवादी तलाक की याचिका के जवाब में दस्तावेज प्रस्तुत किया है, तो वादी अकेले तलाक की कार्यवाही रोक सकता है। यदि आपने तलाक में आपकी सहायता करने के लिए वकील की सेवाओं का उपयोग किया है, तो आपको यह पता लगाने के लिए उनसे संपर्क करना चाहिए कि क्या कोई उत्तर या काउंटर-दावा दायर किया गया है। यदि आप ही कागजात जमा कर चुके हैं, तो आपको मेल द्वारा उत्तर या प्रति-दावा प्राप्त करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से पीछे तलाक के कागजात चरण 2
    2
    अपने मामले की प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार अदालती क्लर्क की पहचान करें। यदि कोई जवाब या प्रति उत्तर दायर नहीं किया गया है, तो अदालती क्लर्क की पहचान करें जो आपके मामले को प्रबंधित करने के प्रभारी हैं। परिवार अदालत, जहां आपने अपने तलाक के कागजात दायर किए थे, शुरू में आपको अपने मामले को संभालने के लिए एक सचिव नियुक्त किया जाएगा। यदि आप कागजात प्रस्तुत करने के लिए किसी वकील का सहारा लेते हैं, तो वह वह या वह है जिसे इस जानकारी को जानना चाहिए। अपने तलाक के कागजात को हटाने के लिए आवश्यक कागजी कार्य को पूरा करने के लिए अदालत क्लर्क से संपर्क करें
  • छवि शीर्षक से पीछे तलाक के कागजात चरण 3
    3
    प्रासंगिक रूपों को भरें यदि कोर्ट क्लर्क आपको एक फॉर्म देता है, इसे पूरा करें या अपना अटॉर्नी पूरा करें सामान्य तौर पर, इन प्रकार के रूपों में केवल एक या दो पृष्ठ हैं और इसे पूरा करना बहुत आसान है। एक उदाहरण देखने के लिए, निम्न लिंक पर जाएं: https://rycourts.gov/courts/6jd/forms/SRForms/stip_disc.pdf
  • सभी निर्देशों का पालन करें और इसे पूरा करने के लिए सुनिश्चित करें और, यदि आवश्यक हो, तो नोटरी के माध्यम से इसे वैध बनाना दस्तावेज़ वितरण के लिए कई कानूनी प्रक्रिया सही जगह पर हस्ताक्षर या तिथि की कमी के कारण देरी हो रही है। समय और पैसा बचाएं और फ़ॉर्म को अच्छी तरह से जांचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने इसे पूरी तरह से पूरा किया है और इसकी संपूर्णता में
  • भयभीत मत हो आम तौर पर, प्रारंभिक चरण में किसी भी मामले की वापसी के साथ कोई शुल्क नहीं जुटाया जाता है, यद्यपि आप संभवत: तलाक प्रक्रिया की शुरुआत में पैसे खो देंगे इसके अलावा, याद रखें कि आप अदालत में कोई स्पष्टीकरण नहीं देते हैं कि आपने अपना मामला वापस क्यों निकाला है।
  • छवि शीर्षक से वापस ले लीजिए कागजात चरण 4
    4
    अपने पति को सूचित करें एक बार मामले को वापस लेने की याचिका पूरी हो गई है, अधिकांश न्यायालय में, आपको अपने पति को विलंबित अनुरोध की एक प्रति के साथ सूचित करना होगा। अदालत क्लर्क आपको बताएगा कि यह आवश्यक है, साथ ही आपके अधिकार क्षेत्र में किस तरह की अधिसूचना स्वीकार्य है। यहां तक ​​कि अगर आपको हमेशा यह सबूत दिखाने की ज़रूरत नहीं है कि आपके पति को एक अधिसूचना प्राप्त हुई है, तो यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि आपके द्वारा किए गए दस्तावेजों की प्रतिलिपि बनाए रखें। इस तरह, अगर अदालत आपके किसी भी दस्तावेज़ को खो देता है, तो आपके पास यह सबूत होगा कि आपने अपना वापसी अनुरोध प्रस्तुत किया है।
  • विधि 2

    द्विपक्षीय रूप से तलाक की प्रक्रिया को रोकें
    छुटकारा पाने वाली छवियों का शीर्षक पृष्ठ 5



    1
    सुनिश्चित करें कि आप और आपके पति दोनों तलाक की याचिका वापस लेना चाहते हैं ऐसा करने के लिए पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सुनिश्चित करें कि सुलह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है, आपके पति या पत्नी और अपने परिवार के है बनाते हैं। बस के रूप में वहाँ एक तलाक शुरू करने के साथ जुड़े खर्च कर रहे हैं, वहाँ (जैसे कानूनी खर्च और वकील की फीस के रूप में) उन वापसी प्रक्रिया के साथ जुड़े हैं, खासकर अगर आपके पति या पत्नी को पहले से ही एक जवाब और काउंटर दायर किया है कर रहे हैं। अपना समय और अपने पैसे बर्बाद मत करो, न ही अपने पति के उसके साथ ईमानदारी से और खुलेआम से बात करें और सुनिश्चित करें कि दोनों अपने विवाह को बरकरार रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • छुटकारा पाने वाली छवियों का शीर्षक पृष्ठ 6
    2
    दावे को खारिज करने के लिए एक अनुरोध सबमिट करें क्योंकि दोनों पत्नियों ने पहले से ही तलाक की इच्छा व्यक्त की है, इसलिए अदालत को यह सत्यापित करना होगा कि दोनों ही मेल-मिलाप करना चाहते हैं। इसलिए, जब आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है, वादी और प्रतिवादी दोनों इसे हस्ताक्षर करना चाहिए। सबसे न्यायालय में, इस आवेदन न्यायालय लिपिक, जिसके बाद न्यायाधीश को स्वीकार करेंगे (यदि दोनों पार्टियों पर हस्ताक्षर किए हैं) के साथ दायर की या उनके गुण का आकलन करने के (यदि केवल आवेदक हस्ताक्षर किए) एक सुनवाई अनुसूची है ।
  • दावे को खारिज करने के लिए एक आदेश सबमिट करें। अन्य न्यायालय में, आपको एक आदेश और दावे को खारिज करने के लिए एक अनुरोध दोनों को प्रस्तुत करना होगा। आदेश सबमिट करने की प्रक्रिया और इसकी सामग्री काफी हद तक एक आवेदन प्रस्तुत करते समय समान होती है। आदेश केवल कहा गया है कि अनुरोध स्वीकार किया गया है या सुनवाई के लिए एक तारीख निर्धारित की गई है।
  • यदि सुनवाई निर्धारित है, तो वादी आमतौर पर इसमें भाग लेने के लिए बाध्य है। प्रतिवादी मौजूद है, लेकिन बर्खास्तगी के लिए कोई आपत्ति नहीं है या यदि वह या वह सुनवाई में उपस्थित नहीं करता है, तो यह बहुत संभव है कि न्यायाधीश अनुरोध स्वीकार जाएगा। फिर, अदालत अपने पति या पत्नी एक नोटिस उसे बताए कि तलाक के कागजात वापस ले लिया गया या वापसी की अधिसूचना की एक प्रति के साथ आप प्रदान आप यह करने के लिए भेज देंगे।
  • Video: कक्षा 7 गणित: भिन्न अंक और उनके अनुप्रयोग | Understanding fractions and their applications

    छवि शीर्षक से वापस लेना तलाक के कागजात चरण 7
    3
    काउंटरक्लाइम ख़ारिज करें। यदि प्रतिवादी ने एक प्रति दावा दायर किया है, तो यह एक स्वतंत्र तलाक याचिका है। एक काउंटर और अधिक आम है, तो तलाक की कार्यवाही तलाक गलती (जैसे कट्टर विरोधी मतभेद या असंगति के रूप में) की परवाह किए बिना शुरू की के विपरीत, इस तरह के व्यभिचार या परित्याग के रूप में किसी भी आधार द्वारा शुरू किया जाएगा। अगर वहाँ एक काउंटर है, तो यह "सक्रिय" होने के लिए भले ही वादी निकाल लेता है या मूल अनुरोध को खारिज कर दिया जारी रहेगा। तलाक की प्रक्रिया को रोकने के लिए, काउंटर-दावा भी खारिज किया जाना चाहिए। काउंटरक्लाइम को खारिज करने की प्रक्रिया बिल्कुल वही है जो वादी के मूल दावे को खारिज करने की प्रक्रिया है।
  • छुटकारा पाने वाली छवि के साथ छुटकारा पाने के कागजात चरण 8
    4

    Video: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नाम पर धोखाधड़ी

    मामले को बंद करें आप और आपके पति या पत्नी तलाक की कार्यवाही अकेले बंद कर दिया है, लेकिन वे संभाल करने के लिए वकीलों को काम पर रखा है, तो यह सुनिश्चित कर लें दोनों से संपर्क उनके संबंधित वकीलों मामले को बंद करने। इससे उन्हें आपके मामले में अतिरिक्त समय और कानूनी सेवाओं के लिए अत्यधिक शुल्क खोने से रोक दिया जाएगा।
  • Video: बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ

    युक्तियाँ

    • जोड़ों के उपचार में भाग लेने पर विचार करें जब आप और आपके पति या पत्नी तलाक की प्रक्रिया को रोकते हैं और शादी करते हैं, तो आप शायद एक नई शुरुआत की तलाश कर रहे हैं उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करने के बारे में सोचें, जैसे शादी के परामर्श, अपनी शादी को मजबूत करने के लिए
    • एक वकील से सलाह लेने पर विचार करें, भले ही आपने तलाक के शुरुआती कागजात दाखिल किए हों पारिवारिक अदालत के कानून और नियम राज्य के आधार पर भिन्न होते हैं। इसलिए, तलाक की प्रक्रिया चल रही है और आप इसे रोकना चाहते हैं, तो एक वकील से तलाक और पारिवारिक कानून के विशेषज्ञ होने पर विचार करना अच्छा है।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com