ekterya.com

आपसी असहमति के लिए एक तलाक की याचिका कैसे दर्ज करें

आपसी असहमति से एक तलाक एक तलाक है जिसमें तलाक दाखिल पति या पत्नी का कहना है कि दूसरे पति या पत्नी ने तलाक का कारण बना। यह एक प्रकार का तलाक है जिसमें दोनों पार्टियां तलाक करना चाहती हैं और तलाक जल्दी और आर्थिक रूप से करना पसंद करती हैं। पारस्परिक असंतोष द्वारा तलाक कम महंगा है क्योंकि अदालत की सुनवाई के लिए यह निर्धारित करने की आवश्यकता नहीं है कि तलाक के लिए कोई आधार है, क्योंकि दोनों पक्ष आपसी असहमति से तलाक के लिए सहमत हैं। पारस्परिक असंतोष द्वारा तलाक के कानून सभी 50 राज्यों में लागू होते हैं, हालांकि आवश्यकताएं राज्य से राज्य तक भिन्न होती हैं।

चरणों

छवि फ़ाइल नामक कोई दोष तलाक चरण 1
1
एक वकील को भर्ती करने पर विचार करें तलाक एक कानूनी प्रक्रिया है जिसमें वकील की सलाह उपयोगी होगी। जबकि बहुत से लोगों ने आपसी असहमति से तलाक के मामले में खुद का प्रतिनिधित्व करना चुनते हैं, तो आप तलाक के किसी भी पहलू पर सलाह देने के लिए एक वकील रख सकते हैं, जिसके बारे में आपको संदेह है। पारस्परिक असंतोष द्वारा तलाक के कई वकीलों के पास परस्पर असंतोष द्वारा तलाक के लिए एक निश्चित शुल्क होता है और आमतौर पर कारण से तलाक की तुलना में कम लागत होती है।
  • छवि फ़ाइल नामक कोई दोष तलाक चरण 2
    2
    यह एक विशेष राज्य में प्रतिस्पर्धा स्थापित करता है एक तलाक की अदालत के मामले में निर्णय लेने की अधिकारिता या शक्ति होनी चाहिए ताकि आप उस विशेष स्थिति में अपनी तलाक की याचिका दायर कर सकें।
  • न्यायालय का निर्धारण करने के लिए, तलाक के दावे को दाखिल करने के लिए विशिष्ट समय सीमाएं होती हैं, जिसके दौरान पति या पत्नी को उस विशेष राज्य में रहना होगा। उदाहरण के लिए, पेन्सिलवेनिया में तलाक अदालतों के लिए आपको उस स्थिति में तलाक के लिए आवेदन करने से पहले कम से कम छह महीने रहना चाहिए।
  • प्रतियोगिता का निर्धारण करने के लिए, केवल आपके तलाक के दावे में बताएं कि आप प्रतियोगिता के लिए आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। यह दुर्लभ है कि प्रतियोगिता तलाक के मामले में एक मुद्दा है, लेकिन अगर आप राज्य में रहने की आवश्यकता को पूरा करते हैं, तो आपके पास दस्तावेज़ीकरण उपलब्ध होना चाहिए जो साबित करता है कि आप उस स्थिति में रहते हैं (पट्टे, एक बंधक आदि)।
  • छवि फ़ाइल नामक कोई दोष तलाक चरण 3
    3



    तलाक का कारण निर्धारित करें चूंकि आपसी असहमति से तलाक के लिए एक पति या पत्नी की आवश्यकता नहीं है, यह इंगित करने के लिए कि तलाक के लिए दूसरा जिम्मेदार था, अधिकांश राज्यों के आपसी असहमति से तलाक के कानूनों के लिए आवश्यक है कि तलाक के दावे के कारण जो दावे दावा करते हैं तलाक असल में, तलाक के आधार कारण यह है कि क्यों जोड़े ने शादी के साथ जारी नहीं रहने का निर्णय लिया है।
  • ज्यादातर राज्यों के एक फार्म में पारस्परिक असंतोष द्वारा तलाक के लिए उपलब्ध आधार से संकेत मिलता है कि केवल आपको अपने तलाक के लिए आवेदन करने वाले आधार के बक्से को चेक करने की आवश्यकता होती है।
  • कारण शब्दों के बारे में एक राज्य से दूसरे के बीच अलग-अलग होते हैं, लेकिन आमतौर पर इसका अर्थ समान है। पारस्परिक असंतोष द्वारा तलाक के लिए सबसे आम कारणों में से एक यह बयान है कि विवाह "अप्रिय रूप से टूटा हुआ है" जिसका अर्थ है कि कोई आशा नहीं है कि शादी जारी रहेगी। आपसी असहमति के कारण तलाक के लिए एक और कारण परस्पर सहमति है। उदाहरण के लिए, पेंसिल्वेनिया में, यदि दोनों पक्ष इस बात से सहमत हैं कि शादी समाप्त हो गई है और फिर से मेल नहीं खा पाई है, तो आपसी असहमति से एक तलाक का फैसला जारी किया जाएगा।
  • कुछ राज्यों में, कुछ कारणों के लिए आवश्यकताएं होती हैं कि तलाक की सजा आपसी असहमति से जारी होने से पहले पत्नियों को कुछ समय तक अलग रहती है।
  • छवि फ़ाइल नामक कोई दोष तलाक चरण 4
    4
    तलाक का दावा लिखें तलाक की प्रक्रिया तब शुरू होती है जब तलाक की अदालत से पहले एक तलाक के लिए पत्नियों में से एक दावे (कभी कभी एक आवेदन कहा जाता है) दर्ज करता है
  • अलग-अलग राज्यों में एक ऐसा फॉर्म होता है जिसके अनुसार पत्नी को इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए पूरा करना होगा। अभियोगी तलाक के आधार पर सूचीबद्ध करेगा और मसौदा (मकान दायर करने वाले व्यक्ति) के अभिप्राय को विवाहित संपत्ति और बच्चे के किरायेदारी के बारे में बताएगा, यदि लागू हो।
  • एक बार दस्तावेज उचित तलाक अदालत के साथ दायर किया जाता है, तलाक दाखिल पति या पत्नी को दूसरे पति या पत्नी को सूचित करना चाहिए कि उसे या उसे सूट की एक प्रति देने का क्या मतलब है
  • Video: IPC धारा 497 अब गैरकानूनी...आइए समझे क्या हैं IPC धारा 497 | Crime Tak

    छवि फ़ाइल नामक कोई दोष तलाक चरण 5
    5
    तलाक के अन्य मामलों को स्वीकार करता है जैसे कि मामूली कार्यकाल और परिसंपत्तियों का वितरण। दावा दायर होने के बाद, दूसरे पति को इसका जवाब देने का मौका मिलेगा। इसका अर्थ है कि दूसरे पति या पत्नी दावे की सामग्री से सहमत नहीं हो सकते हैं।
  • दूसरे पति या पत्नी, संपत्ति के अलग वितरण या बच्चे के कब्जे के संबंध में एक अलग समझौते के लिए अदालत से पूछ सकते हैं। दलों को इन मामलों पर एक समझौते तक पहुंचने चाहिए या न्यायाधीश को उन पर उच्चारण करना होगा। इस बिंदु पर, प्रत्येक पार्टी का एक अलग स्थान होगा, जो इसमें शामिल विशिष्ट स्थिति पर निर्भर करता है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ तलाक के मामलों में, जिसमें दोनों पत्नियां तलाक के सभी पहलुओं पर सहमत हैं, आपसी असहमति के लिए तलाक की याचिका दायर करने की प्रक्रिया जल्दी हो सकती है दूसरों के लिए, यदि कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिनके साथ पति सहमत नहीं होते हैं, तो प्रक्रिया को लंबे समय तक बढ़ाया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com