ekterya.com

लस की खपत को कम कैसे करें

लस एक अलग प्रोटीन है जो विभिन्न अनाजों में पाया जाता है और कई खाद्य पदार्थों को संरचना और बनावट प्रदान करता है। यह आमतौर पर गेहूं, जौ और राई जैसे अनाज में मौजूद है इसके अलावा, आप इसे सोया सॉस या मैरिनड्स जैसे खाद्य पदार्थों में पा सकते हैं। दुर्भाग्य से, अगर आपको सीलिएक रोग से पीड़ित होता है या आपके पास एलर्जी या लस की संवेदनशीलता है, तो आप लस वाले खाद्य पदार्थों को पचाने या सहन करने में असमर्थ हैं। इन खाद्य पदार्थों से बचना और अपने आहार में लस की मात्रा को कम करने का प्रयास करना केवल सीलिएक रोग या ग्लूटेन सेंसिटिवेटिटी के लक्षणों का इलाज और नियंत्रण करने का एकमात्र ज्ञात तरीका है।

चरणों

भाग 1

अपने आहार में लस को कम करें
इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन सेवन चरण 1
1
अपने चिकित्सक से परामर्श करें अपने आहार में कोई भी परिवर्तन या प्रतिबंध बनाने से पहले, अपने डॉक्टर से पहली बार जांचना हमेशा महत्वपूर्ण होता है वह आपको बताएगा कि आपके आहार में अपरिहार्य क्या है और आपको क्या करना चाहिए
  • यदि आपको सीलिएक रोग या लस के प्रति संवेदनशीलता का निदान किया गया है, तो अपने चिकित्सक से अपने आहार में से बचने का सर्वोत्तम तरीके से परामर्श करें। इसके अलावा, उसे यह पूछने के लिए कहें कि आप सभी आवश्यक पोषक तत्वों की सही मात्रा का उपभोग करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए एक दवा या आहार अनुपूरक की सिफारिश करें।
  • संसाधनों के लिए पूछें जो आपको लस मुक्त रहने में मदद करता है इस नए आहार में प्रवेश करते समय आपको विभिन्न तत्वों पर विचार करना चाहिए।
  • यदि आपके पास एलर्जी या सीलिएक रोग नहीं है, तो अपने आहार से लस (या किसी अन्य भोजन) वाले खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से खत्म करने के लिए कोई चिकित्सा कारण नहीं है हालांकि, अगर आपने एक लस मुक्त आहार का पालन करने और बेहतर या स्वस्थ महसूस करने की कोशिश की है, तो खाने के पैटर्न के साथ जारी रखें जिससे आप बेहतर महसूस कर सकें।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन सेवन चरण 2
    2
    सभी खाद्य पदार्थों के लेबल पढ़ें अपने आहार में लस की मात्रा को कम करने के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा भोजन लेबल और भोजन पैकेज के सामने पढ़ने के लिए है यह आपको यह तय करने की अनुमति देगा कि आप क्या खा सकते हैं और नहीं खा सकते हैं।
  • हाल ही में, एक कानून पारित किया गया है जो परिभाषित करता है कि लेबल पर "लस-मुक्त" माध्यम क्या है। हालांकि खाद्य निर्माताओं को लस-मुक्त के रूप में उत्पादों को लेबल करने की आवश्यकता नहीं है, यदि वे करते हैं, तो उन्हें निम्नलिखित परिभाषा को पूरा करना होगा: "उत्पाद में प्रति मिलियन (पीपीएम) लस के 20 से कम भाग होते हैं"।
  • यद्यपि सच लस मुक्त उत्पादों में 20 से कम पीपीएम हो सकता है, यह दिखाया गया है कि ऐसे ग्लूटेन के स्तर से सीलिएक रोग या ग्लूटेन संवेदनशीलता से पीड़ित लोगों में साइड इफेक्ट नहीं होते हैं।
  • कई खाद्य पदार्थों को लस मुक्त रूप से लेबल किया जाता है हालांकि, कुछ ऐसे हैं जो लस के बारे में कोई लेबल की आवश्यकता नहीं है और इनमें निम्न शामिल हैं: मांस, शंख, शराब, शराब और बियर के बिना अंडे
  • "गेहूं से मुक्त" वाक्यांश से भ्रमित मत हो। इसका हमेशा यह मतलब नहीं है कि उत्पाद लस मुक्त है इसका विशेष रूप से कहना चाहिए "इसमें लस या लस मुक्त नहीं है"
  • यह दवाइयों, पूरक, सौंदर्य प्रसाधन और खेलने के आटे के लेबल भी पढ़ता है, क्योंकि ऐसी वस्तुओं में लस भी हो सकता है
  • "लस-फ्री" लेबल खाद्य पैकेज के विभिन्न हिस्सों पर प्रदर्शित हो सकता है। सामने की जांच करें, पीठ, पोषण संबंधी सूचना पैनल और सामग्री की सूची के पास। यदि कोई उत्पाद विशेष रूप से यह इंगित नहीं करता कि यह "लस मुक्त" है और आप निश्चित नहीं हैं कि इसमें लस शामिल है, इसे खरीदना नहीं है या इसका उपभोग नहीं करना है
  • इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन सेवन चरण 3
    3

    Video: Gluten May Not Be the Ingredient in Wheat That's Making You Sick

    रसोई को साफ करें यदि आप चाहते हैं या एक लस मुक्त आहार का पालन करने की जरूरत है, पहले कदमों में से एक रसोई को साफ करना है। लस युक्त सभी खाद्य पदार्थों को निकालने के लिए आवश्यक है ताकि आप उन्हें अब तक का उपभोग या खाना पका सकें
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप लस वाले प्रत्येक आइटम को ढूंढते हैं, सभी लेबल और घटक सूची पढ़ें यदि आपको नहीं पता कि भोजन में लस है, तो इसके लिए जाएं और इससे छुटकारा पाएं
  • पहले पेंट्री की जांच करें यह वह जगह है जहां आपको अधिक उत्पादों की संभावना है जिसमें लस शामिल हैं। ये निम्न हो सकते हैं: रोटी, पास्ता, कुकीज़, पटाखे, चिप्स, अनाज, पेनकेक्स या वेफल्स, टोट्रा, मसालों और सॉस या क्रोटेन।
  • आपके रेफ्रिजरेटर या फ़्रीज़र में कुछ खाद्य पदार्थ भी हो सकते हैं जैसे कि मैरीनेड, ड्रेसिंग, सॉस, वफ़ल और फ्रोजन पेनकेक्स, बीयर, ताजा पास्ता या सोया सॉस।
  • आप उन खाद्य पदार्थों को फेंक कर सकते हैं (विशेषकर यदि वे पहले से ही खुले हैं), उन्हें अपने मित्रों या रिश्तेदारों को दे दें या बिना खुलने वाले सामानों को एक खाद्य बैंक में दान दें।
  • इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि कूत्रदान या व्यंजन को अच्छी तरह से साफ कर लें और जो कि लस वाले खाद्य पदार्थों के संपर्क में आए हैं यहां तक ​​कि अगर आपके घर में केवल लस मुक्त उत्पादों हैं, लेकिन दूषित कटलरी का उपयोग करें, तो आप लस के छोटे कणों को भोजन में स्थानांतरित कर सकते हैं और इससे उन लोगों में प्रतिक्रिया हो सकती है जो इसके प्रति संवेदनशील हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन सेवन चरण 4
    4
    अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों के ग्लूटेन-मुक्त संस्करण खरीदें एक बार जब आप अपने रसोई घर को साफ कर लें, तो लूटा-मुक्त विकल्पों के साथ फेंकने वाले कुछ चीजों को बदलने पर विचार करें।
  • कुछ आइटम आसानी से एक लस मुक्त संस्करण पर स्विच करके प्रतिस्थापित करना आसान होगा। उदाहरण के लिए, सोया सॉस, ड्रेसिंग और मैरीनड्स ग्लूटेन-मुक्त में बदलें। लस-मुक्त सामग्री का उपयोग करके घर पर उन्हें बनाने में भी सरल है
  • तुम भी पूरी तरह से लस मुक्त अनाज (जैसे ब्रेड, चावल, पास्ता, waffles, या पटाखे) पर स्विच करने पर विचार कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे पदार्थों के कई लस मुक्त संस्करणों में ग्लूटेन की कमी के कारण अलग-अलग स्वाद और बनावट मौजूद हैं। तो तैयार रहो ताकि आप जो कुछ करने के लिए उपयोग किए जा रहे हैं उससे ये थोड़ा अलग है।
  • एक तथ्य जो कई लस-मुक्त खाद्य पदार्थों के बारे में खड़ा है, वह यह है कि वे ऐसे कैलोरी और अन्य अवयवों में समृद्ध होते हैं, क्योंकि इस तरह की वस्तुओं को बनाने के लिए आवश्यक प्रसंस्करण की आवश्यकता होती है। अगर वजन आपके लिए एक समस्या है, तो सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से लस-मुक्त खाद्य पदार्थों पर स्विच करके अतिरिक्त कैलोरी खा सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप एक सुपरमार्केट पर स्विच करने पर विचार कर सकते हैं जहां आप अपने अधिकांश भोजन खरीदते हैं। चूंकि लस मुक्त खाद्य पदार्थ हाल ही में अधिक लोकप्रिय हो गए हैं, कई स्वास्थ्य खाद्य भंडार, कार्बनिक खाद्य सुपरमार्केट और विशेषता सुपरमार्केट हैं जो कि लस मुक्त खाद्य पदार्थों की अधिक विविधता प्रदान करते हैं। अपने इलाके में से एक को देखो, खासकर यदि आपका स्थानीय सुपरमार्केट उपयुक्त खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता प्रदान नहीं करता है।
  • भाग 2

    एक लस मुक्त आहार का पालन करें
    इमेज शीर्षक, ल्यूड ग्लूटेन इनटेक चरण 5
    1
    एक प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें एक लस मुक्त आहार के बाद सबसे पहले मुश्किल हो सकता है लस कई खाद्य पदार्थों में अविश्वसनीय रूप से मौजूद है, जो कि लस-मुक्त भोजन को पहली बार में थोड़ा भारी पड़ सकता है
    • एक प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ (स्वास्थ्य और पोषण विशेषज्ञ) से बात करना शुरू करना एक चतुर विकल्प है। कई पोषण विशेषज्ञ Celiac रोग और अन्य खाद्य एलर्जी के क्षेत्रों में विशेषज्ञ हैं।
    • एक स्थानीय या विशेष पोषण विशेषज्ञ द्वारा अनुशंसित इंटरनेट पर अपने इलाके में से किसी एक को देखें या अपने चिकित्सक से पूछें (विशेष रूप से डॉक्टर जो आपको सीलिएक रोग के साथ का निदान करता है या लस की संवेदनशीलता) का निदान करता है।
    • अपने वर्तमान आहार के बारे में आहार विशेषज्ञ और लस-मुक्त आहार पर स्विच करने के बारे में आपकी चिंताओं को सूचित करें ताकि आप अपने भोजन की व्यवस्था, खाना पकाने और भोजन करने पर सुझाव दे सकें
  • इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन सेवन चरण 6
    2



    लस मुक्त सामग्री के साथ रसोई आपके द्वारा एक ऐसी स्थिति का निदान किया गया है जिसके लिए आपको लस से बचने की आवश्यकता होती है, तो आपको सीखना चाहिए कि भोजन के बिना भोजन तैयार करने और तैयार करने के लिए, जिसमें लस शामिल है कभी-कभी यह बहुत आसान है, जबकि दूसरी बार यह और अधिक कठिन हो सकता है
  • लस मुक्त उत्पादों के लिए अपने ठेठ पास्ता, रोटी या ब्रीट्रोस को बदलें। यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक लेबल को पढ़ने के लिए मत भूलें कि आप लस मुक्त उत्पाद खरीदते हैं। हालांकि, ऐसे लस मुक्त उत्पादों को खोजने में बहुत आसान होना चाहिए।
  • कई खाद्य निर्माताओं मकई, क्विनॉआ, बीन आटा या चावल का उपयोग भोजन, लवण या रोटी, ब्रीट्रोस, पास्ता, मफिन या डोनट जैसे खाद्य पदार्थों के मुक्त संस्करणों के लिए करते हैं।
  • लस मुक्त आटा मिश्रण के साथ सेंकना। यदि आप अति संसाधित लस-मुक्त विकल्प से बचने के लिए चाहते हैं, तो अपना स्वयं का विकल्प बनाने पर विचार करें। कई सुपरमार्केट विशिष्ट आटा मिश्रणों को बेचते हैं जो लस मुक्त होते हैं और घर पर आपको सेंकना करने के लिए इसे आसान बनाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन सेवन चरण 7
    3
    पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियां खपत करते रहें यद्यपि आप अपने आहार से कई खाद्य पदार्थों को सीमित करने जा रहे हैं, फिर भी बहुत से लोग आप नियमित रूप से खा सकते हैं और खा सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण फल और सब्जियां हैं
  • इन खाद्य समूह स्वभाव से लस से मुक्त होते हैं। इसके अलावा, वे कैलोरी में कम हैं, लेकिन फाइबर, विटामिन और खनिजों में अमीर हैं।
  • अपने आहार को संतुलित करने के लिए प्रत्येक भोजन में एक फल या एक सब्जी को शामिल करें निम्नलिखित सर्विंग्स को मापें: 1 कप सब्जियां, 2 कप सब्जी के लिए हरा सब्जियां या 1 छोटा फल या 1/2 कप कटा हुआ फल।
  • यदि आप आमतौर पर किसी अन्य तरीके से डिब्बाबंद, जमे हुए या संसाधित फलों और सब्जियां खरीदते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल ध्यानपूर्वक जांचें कि वे लस से मुक्त हैं। सामान्य तौर पर, सभी फलों और सब्जियां लस मुक्त होती हैं, लेकिन अगर उनके पास थोड़ी सी प्रोसेसिंग होती है, तो वे अन्य उत्पादों के संपर्क में होते हैं जिनमें लस शामिल है या वे ड्रेसिंग या सॉस के साथ मिश्रित हो सकते हैं जिनमें ग्लूटेन होता है।
  • Video: EL GLUTEN - ENEMIGO DE TU TIROIDES ana contigo

    स्टेम लूटू ग्लूटेन इनटेक स्टेप 8 नामक छवि
    4

    Video: Is Millet Good For Your Thyroid?

    प्रत्येक भोजन में प्रोटीन का एक स्रोत शामिल करने का प्रयास करें फलों और सब्जियों के अतिरिक्त, प्रत्येक भोजन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करना महत्वपूर्ण है।
  • उनके कच्चे रूप में अधिकांश प्रोटीन स्रोत लस मुक्त हैं। आपको प्रोटीन स्रोतों से सावधान रहना चाहिए जो कि सटीक होते हैं, जो एक तैयार भोजन के हिस्से के रूप में आते हैं, या जो मोटी सॉस या सॉस के साथ परोसा जाता है जिसमें लस शामिल हो सकता है
  • प्रोटीन हर किसी के आहार के लिए आवश्यक पोषक तत्व है प्रत्येक भोजन में 1 या 2 सर्विंग्स शामिल करने से आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति मिल जाएगी कि आप अपने शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में उपभोग करते हैं
  • प्रोटीन की 90 या 120 ग्राम (3 या 4 औंस) सेवारत भोजन करें यदि आप अपने आंकड़े का ध्यान रखते हैं, तो मुर्गी, अंडे, कम वसा वाले मांस, पोर्क, समुद्री भोजन या कम वसा वाले डेयरी उत्पादों जैसे दुबला प्रोटीन का विकल्प चुनते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन सेवन चरण 9
    5
    अनाज के वैकल्पिक स्रोतों का चयन करें हालांकि कई अनाज और विभिन्न खाद्य पदार्थों में लस उपस्थित होने लगता है, वहाँ अनाज और स्टार्च के प्रकार होते हैं जो 100% लस मुक्त होते हैं और चिंता किए बिना काटा जा सकता है। निम्न प्रयास करें:
  • चावल
  • मकई
  • क्विनोआ
  • बाजरा
  • एक प्रकार का अनाज
  • teff
  • लस-मुक्त दलिया (लेबल अच्छी तरह से जांचें)
  • अम्लान रंगीन पुष्प का पौध
  • इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन सेवन चरण 10
    6
    विटामिन और खनिज की खुराक लेने पर विचार करें यदि आप एलर्जी या संवेदनशीलता के कारण भोजन या पूरे भोजन समूह का सेवन करने से बचते हैं, तो विभिन्न विटामिन या खनिजों की सिफारिश की दैनिक खपत को पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए खुराक लेने पर विचार करें।
  • विटामिन की खुराक विशेष रूप से सेलेक बीमारी वाले लोगों में आवश्यक हो सकती है यदि आप अपनी बीमारी का इलाज नहीं करते हैं या फैलने के बाद, आप लोहे, फोलेट, विटामिन बी 12, विटामिन डी, जस्ता और मैग्नीशियम को पर्याप्त रूप से अवशोषित नहीं करने का जोखिम चलाते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपनी सीलिएक रोग का इलाज करते हैं, तो आप कुछ पूरक आहार लेते हैं, जिससे आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति मिलेगी कि आप प्रत्येक पोषक तत्व को ठीक से अवशोषित करते हैं।
  • आम तौर पर, एक दिन में एक मल्टीविटामिन लेने की सिफारिश की जाती है, साथ ही अतिरिक्त लोहा, विटामिन बी 12 और विटामिन डी। आपके डॉक्टर आपको अपने सबसे हाल के रक्त परीक्षण के आधार पर प्रत्येक पूरक के लिए विशिष्ट खुराक देंगे।
  • हमेशा डॉक्टर को सूचित करें कि आप जो आहार लेते हैं, खुराक और कितनी बार आप उन्हें लेते हैं
  • इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन इनटेक चरण 11
    7
    रेस्तरां में लस मुक्त भोजन चुनें रात के खाने के लिए बाहर जा रहे हैं यदि आपको सीलिएक रोग से पीड़ित या लस के प्रति संवेदनशीलता का डर लगता है। हालांकि, यदि आप सावधानीपूर्वक योजना और आदेश देते हैं, तो आप चिंता के बिना रेस्तरां में खा सकते हैं।
  • रेस्तरां को अग्रिम में बुलाएं और यह देखने के लिए प्रबंधक से बात करें कि क्या रेस्तरां आपकी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित कर सकता है। चूंकि लस प्रति संवेदनशीलताएं और एलर्जीएं तेजी से पहचाने जा रही हैं, कई जगहें बिना समस्याओं के लस से लस मुक्त भोजन प्रदान करती हैं। लेकिन हमेशा सबसे समझदार बात यह है कि इसे सत्यापित करना है।
  • हमेशा वेटर से बात करें और उसे अपने एलर्जी या स्थिति की सूचना दें उसे पूछने के लिए कहो कि प्रबंधक, महाराज और अन्य रसोइयों को यह बताने के लिए कहें कि आपका भोजन कौन करेगा हर कोई जानता है कि यह लस मुक्त होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करने के लिए, सामान्य सॉस या जोड़ा ड्रेसिंग के बिना सरल व्यंजन या व्यंजन के आदेश देने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने भोजन से लस युक्त खाद्य पदार्थों को नष्ट करने से पहले, यदि आवश्यक हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें। अगर आपको एलर्जी या उनके प्रति संवेदनशीलता है तो आपको केवल पूरी तरह से खाद्य पदार्थों से बचने चाहिए।
    • ऑनलाइन निशुल्क या कम ग्लूटेन व्यंजनों खोजें अतिरिक्त सहायता के लिए आप कम-लस व्यंजनों के साथ भी cookbooks खरीद सकते हैं
    • ग्लूटेन से मुक्त आहार का सुझाव लस की संवेदनशीलता के लिए एक चिकित्सा उपचार के रूप में किया जाता है। वर्तमान में यह वजन कम करने के लिए एक समाधान के रूप में अनुशंसित नहीं है।
    • खाद्य पदार्थ जिनमें लस नहीं होते हैं, उन्हें प्रसंस्करण के दौरान अनाज के उत्पादों से दूषित किया जा सकता है। यदि आप सीलिएक रोग या अत्यधिक लस असहिष्णुता से पीड़ित हैं, तो सावधान रहें, जब खनिज उत्पादों जैसे कि लुढ़का हुआ ओट, जो कि प्रक्रियाओं में संसाधित होते हैं, जो अनाज की प्रक्रिया भी करते हैं।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com