ekterya.com

यह कैसे पता चलेगा कि क्या कोई बच्चा दुर्व्यवहार से पीड़ित है

बाल शोषण एक भयानक और दुखद घटना है। बच्चे को दुर्व्यवहार के चार प्रकार के दुरुपयोग होते हैं: शारीरिक, भावनात्मक, यौन उत्पीड़न और उपेक्षा यदि आप चिंतित हैं कि आपका बच्चा या आप जानते हुए एक बच्चा दुरुपयोग से पीड़ित हो सकता है, तो यह बेहद जरूरी है कि आप लक्षणों और लक्षणों को पहचान लें जो आपके संदेह की पुष्टि कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

शारीरिक शोषण के लक्षणों के लिए देखो

शारीरिक चोटें

छवि बताएं कि क्या बच्चा अपवित्र हो रहा है चरण 1
1
देखें कि क्या अस्पष्टीकृत चोटें हैं इन चोटें खुद को चोट के रूप में प्रकट कर सकते हैं या स्पष्टीकरण के बिना उठने वाले लगातार कटौती के रूप में प्रकट कर सकते हैं। यह भी ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि क्या इन चोटों के बारे में पूछा जाए, तो बच्चा अर्थहीन स्पष्टीकरणों का जवाब देता है या वे एक और कारण को छिपाने लगते हैं।
  • शारीरिक दुरुपयोग में कटौती, चोट, सूजन, मोच, लाल निशान, काली आँखें, नाखून के निशान, काटने, जलन, एक साधन के आकार में लापरवाही, टूटना, टूटे, ढीले या लापता दांत के द्वारा प्रकट हो सकता है।
  • निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चा ऐसी बीमारी से ग्रस्त नहीं होता है जो कि इन कट्स या चोट के कारण हो सकता है, जैसे हेमोफिलिया या क्रिस्टल हड्डियां।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि क्या बच्चा अप्रयुक्त हो रहा है चरण 2
    2
    सावधान रहें अगर जल रहे हैं। ये आमतौर पर हाथ, हाथ, पैर और नितंबों में दिखाई देते हैं। खुदाई सबसे सामान्य प्रकार की जला है और उबले हुए पानी, सूप, चाय, कॉफी या सिगरेट की चूतड़ जैसे गर्म तरल पदार्थ के कारण हो सकते हैं। बर्न्स की तीव्रता के आधार पर अलग-अलग पहलू हो सकते हैं
  • जलन की उपस्थिति इसकी तीव्रता के अनुसार भिन्न होती है। पहली डिग्री बर्न्स एक चिड़चिड़ी धूप की कालिमा की तरह दिखते हैं
  • अगर दूसरी डिग्री बर्न्स होती है, तो त्वचा का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो जाएगा और फफोले पानी के साथ दिखाई देंगे।
  • तीसरे डिग्री जले होते हैं जब त्वचा का एक हिस्सा पूरी तरह से नष्ट हो जाता है, और यह संभव है कि मांसपेशियों और हड्डियों को भी चोटों का सामना करना पड़ता है। त्वचा में एक गहरा लाल रंग होगा
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा अपमानजनक है चरण 3
    3
    अगर कोई घाव हो तो ध्यान से देखें एक निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले, आपको चोट, आकार और चोट के स्थान को देखना चाहिए। अगर चोट उस क्षेत्र में होती है जहां हड्डी है, जैसे घुटने या कोहनी, बच्चे खेलते समय यह किया हो सकता है, लेकिन अगर गर्दन, गाल, जननांगों जैसे असामान्य भागों पर चोट लग जाती है नितंबों, यह संभव है कि यह बाल दुर्व्यवहार का मामला है आपको खरोंच के आकार को भी ध्यान में रखना चाहिए:
  • यदि बच्चे को एक मजबूत थप्पड़ मिला है, तो उंगली के निशान गाल पर दिखाई देंगे। यदि आपको हथियार, पीठ या जांघों, फिंगरप्रिंट या हैंडप्रिंट को एक मजबूत झटका मिल गया है उस क्षेत्र में दिखाई देगा। त्वचा में एक गुलाबी या लाल रंग होगा
  • यदि एक बेल्ट, छड़ी, जूते या रसोई के बर्तन का उपयोग किया गया है, तो उस क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा जो दुरुपयोग को अपमानित करने के लिए वस्तु का उपयोग दर्शाता है।
  • छवि बताएं कि क्या एक बच्चे को अपमानित किया जा रहा है चरण 4
    4
    सावधानी से देखो अगर काटने हैं काटने आमतौर पर शरीर के विभिन्न भागों में होते हैं। ये आम तौर पर सजा के रूप में इस्तेमाल होते हैं और गाल, कंधे, हथियार और नितंबों जैसे क्षेत्रों में दिखाई देते हैं। आप दांतों के निशान के द्वारा उन्हें पहचान सकते हैं अगर एक काटने इतनी गहरी है कि उसने त्वचा पर घाव छोड़ा है, तो उसे ठीक करने में समय लगेगा - अन्यथा, यह लगभग 24 घंटे बाद गायब हो जाएगा।
  • व्यवहार में परिवर्तन

    छवि बताएं कि क्या बच्चा अपवित्र हो रहा है चरण 5
    1
    देखें कि क्या बच्चा चिंता या भय का सामना करता है आपको ध्यान देना चाहिए अगर बच्चा घर जाने के विचार में संकोच करता या डराता है शारीरिक दुर्व्यवहार से पीड़ित बच्चों को अक्सर ज़ोर से आवाज़, अचानक आंदोलनों और यहां तक ​​कि शारीरिक संपर्क के लिए अत्यधिक प्रतिक्रियाएं होती हैं
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा अप्रयुक्त हो रहा है चरण 6
    2
    देखें कि क्या बच्चा कपड़े पहनता है जो मौसम के लिए उपयुक्त नहीं हैं। दुरुपयोग के कम से कम ज्ञात लक्षणों में से एक बच्चे के कपड़े है यदि आप देखते हैं कि आप लंबे समय तक बाली वाली शर्ट और लंबी पैंट पहने हुए हैं, तो आप दुरुपयोग के निशान को कवर कर सकते हैं। इसी प्रकार, एक स्कार्फ का उपयोग गले के निशानों को कवर करने के लिए किया जा सकता है और एक केश शैली जो चेहरे के एक तरफ को कवर करता है, वह घाव या कटौती छिपाना हो सकता है।
  • अगर बच्चे को स्कूल में बहुत कुछ याद आ रहा है, तो भी ध्यान दें। एक अपमानजनक माता पिता अपने बच्चे को जब तक उनकी चोटों को ठीक नहीं किया जाता है तब तक स्कूल में भाग लेने से रोका जा सकता है।
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा अप्रतिरोधित किया जा रहा है चरण 7
    3
    देखें कि क्या बच्चा आक्रामक हो। नोट लें कि बच्चे ने आक्रामक व्यवहार शुरू कर दिया है और उनकी गतिविधियों के दौरान अपने साथियों के साथ झगड़े हो जाते हैं। यह संभव है कि बच्चे अपने व्यवहार को सही ठहराने की कोशिश करता है या अपने कार्यों के लिए पछतावा नहीं करता है यह व्यवहार इसलिए है क्योंकि बच्चे का मानना ​​है कि शारीरिक शोषण एक सजा है या तनाव को दूर करने का एक तरीका है
  • छवि शीर्षक बताएं कि क्या बच्चा अपवित्र हो रहा है चरण 8
    4
    देखें कि क्या बच्चा कम आत्मसम्मान है। एक बच्चा जो दुर्व्यवहार से ग्रस्त है, वह खुद पर गुस्सा महसूस कर सकता है क्योंकि वह दुर्व्यवहार के चेहरे में असहाय महसूस करता है या उसे रोकने में असमर्थ है। यह भी संभव है कि आप कम आत्मसम्मान को विकसित करें और मजेदार गतिविधियों को करने या मित्र बनाने में रुचि खो दें।
  • विधि 2

    भावनात्मक दुरुपयोग के लक्षणों के लिए देखो

    मानसिक रूप से जितना संभव हो बच्चे को भावनात्मक रूप से बदलने के उद्देश्य से खतरों, गंभीर दंड और अपमान के कारण भावनात्मक दुरुपयोग प्रकट हो सकता है और यह बेकार और महत्वहीन महसूस कर सकता है।

    छवि बताएं कि क्या बच्चा अपवित्र हो रहा है बताएं चरण 9
    1
    देखें कि क्या बच्चा ने एक खा विकार विकसित किया है कई बार, भावनात्मक दुर्व्यवहार से पीड़ित बच्चों में विकार जैसे विकार, बुलीमिआ या बिन्गे खाने का विकार होता है। इसका कारण यह है कि भावनात्मक दुर्व्यवहार में आलोचना, व्यंग्यात्मक, टिप्पणियों को दबाने और मौखिक दुरुपयोग के अन्य रूपों के माध्यम से बच्चे के मन पर हमला शामिल है। उनकी सुरक्षा अपनी न्यूनतम बिन्दु तक पहुंचती है और वे स्वयं को सांत्वना देने या दवाई या धमनी के विकास के लिए द्विशाणु हो सकती हैं ताकि वे क्या सोचते हों कि उनके माता-पिता क्या चाहते हैं।
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा अप्रभावित रहा है चरण 10
    2
    देखें कि क्या बच्चा विफलता से डरता है कई बार, अपमानजनक माता-पिता अपने बच्चों को बताते हैं कि वे बेकार हैं क्योंकि वे चीजें बुरी तरह से करते हैं। इसलिए, बच्चे उन्हें गलत करने और मौखिक दुरुपयोग का सामना करने के डर से नई चीजों की कोशिश करने के डर को महसूस करना शुरू करते हैं।
  • यह संभव है कि कुछ बच्चों को जो भावनात्मक दुर्व्यवहार से पीड़ित हैं, परियोजनाओं से बचने या अन्य बच्चों के साथ काम करने से डरते हैं कि वे अच्छी तरह से नहीं कर रहे हैं
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा अपमानजनक है I
    3
    अगर बच्चा चोरी करना शुरू कर देता है तो करीब ध्यान दें। यदि आप देखते हैं कि सवाल में बच्चा अचानक चोरी करना शुरू कर चुका है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि घर पर कुछ गलत है। जो बच्चे भावनात्मक दुरुपयोग से पीड़ित होते हैं, वे उन चीजों को कर सकते हैं जो उन्हें दूसरों का लाभ उठाने की इजाजत देता है, क्योंकि वे अपने परिवार के जीवन में ऐसा नहीं कर सकते हैं।
  • इन चीजों में परेशान, चोरी, झूठ बोलना या खतरनाक चीजें शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि क्या बच्चा अपवित्र हो रहा है चरण 12
    4
    ध्यान दें कि यदि बच्चे का आत्मसम्मान अस्वीकार कर दिया है जो बच्चों को भावनात्मक दुरुपयोग से ग्रस्त हैं वे भी हर किसी को संतुष्ट करने की कोशिश करने की प्रवृत्ति का विकास कर सकते हैं। वे दूसरों के अनुमोदन जीतने की कोशिश करने के लिए विनम्र या बहुत विनम्र हो सकते हैं
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा अपवित्र हो रहा है चरण 13
    5
    यदि बच्चा हकलाना शुरू होता है तो देखें। यदि बच्चा पहले कभी भी गड़बड़ी नहीं करता है और अचानक ऐसा करने के लिए शुरू होता है, यह भावनात्मक दुरुपयोग का एक लक्षण हो सकता है बच्चे जो हमेशा यह सुनते हैं कि वे गलत हैं या बेकार हैं, न केवल उनके दुर्व्यवहारकर्ता, बल्कि हर किसी को परेशान करने का डर लगना शुरू हो सकता है वे प्रश्नों के उत्तर देने में अधिक समय ले सकते हैं या गलत जवाब देने के डर के लिए पटकना शुरू कर सकते हैं।
  • विधि 3

    यौन दुर्व्यवहार के लक्षणों के लिए देखो
    छवि शीर्षक बताएं कि क्या बच्चा अपवित्र हो रहा है चरण 14
    1
    देखें कि क्या बच्चा सभी को संदेह करना शुरू कर देता है। यौन दुर्व्यवहार का एक बच्चा पीड़ित अक्सर सबकुछ और हर किसी के प्रति अविश्वास करता है, क्योंकि दमिश्क आमतौर पर विश्वास का व्यक्ति होता है जिसने इस विश्वास को धोखा दिया है। बच्चे को हर किसी पर संदेह करना शुरू होता है और यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा अपने वातावरण में हमेशा सब कुछ जांचता है कि दुर्व्यवहार आसपास नहीं है और उनका वातावरण सुरक्षित है
    • अगर बच्चे को भय या बहुत सी चिंताएं दिखाना शुरू हो तो करीब ध्यान दें अगर आप अचानक आंदोलनों, जोर से आवाज़ या शारीरिक संपर्क से डरते हैं, तो आप यौन शोषण का शिकार हो सकते हैं।
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा अपमानजनक है चरण 15
    2
    चोट या अन्य भौतिक प्रमाणों के लिए देखो। जो बच्चे यौन दुर्व्यवहार से पीड़ित हैं उन्हें असामान्य स्थानों में चोट लग सकती है और यह भी चलना या बैठना मुश्किल हो सकता है। कुछ मामलों में, ये बच्चे सभी प्रकार की शारीरिक गतिविधि से बचते हैं। यदि आप इन लक्षणों की पहचान करते हैं, तो इस समस्या के बारे में आप पर भरोसा रखने वाले किसी व्यक्ति के बारे में बात करें, क्योंकि ये बच्चे के यौन शोषण के शिकार होने के लक्षण हैं।
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा अपवित्र हो रहा है चरण 16
    3



    देखें कि क्या बच्चे को दूसरों के साथ बातचीत करने में कठिनाई है। बच्चे को निकट संबंधों और साथियों के साथ संबंध स्थापित करने में कठिनाई हो सकती है रिश्तों को स्थापित करने में यह असमर्थता होती है क्योंकि बच्चे के करीब आने वाले किसी व्यक्ति ने अपने विश्वास को धोखा दिया है। खुद को बचाने के लिए, बच्चे उसे दूसरों का फायदा उठाने से रोकने के उद्देश्य से दूसरों से दूर हो सकते हैं
  • अगर आप देखते हैं कि वह एक विशेष व्यक्ति से बचने के लिए शुरू होता है तो बच्चे से बात करें।
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा अपवित्र हो रहा है चरण 17
    4
    ध्यान दें कि यदि बच्चा हर चीज में रूचि खो देता है यह संभव है कि बच्चे को पढ़ाने में उसकी सारी रुचि और अन्य गतिविधियों को खो दिया गया है जिसमें वह बहुत पहले शामिल है, और यह भी ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है। बच्चे हमेशा अपने विचारों में खो जाने की छाप दे सकते हैं
  • छवि शीर्षक से बताएं कि क्या बच्चा अपवित्र हो रहा है चरण 18
    5
    देखें कि क्या बच्चा दोषी महसूस करना शुरू कर देता है। अक्सर, जब कोई बच्चा यौन उत्पीड़न का शिकार होता है, तो वह समझ नहीं आता कि उसके साथ क्या हो रहा है और यह मानता है कि दर्द उसकी गलती है। इसलिए, वह स्वयं को दोष देना शुरू कर सकता है और दूसरों से खुद को अलग कर सकता है ताकि वह अपने रहस्य की खोज करने और उसे दोष दे सके।
  • छवि शीर्षक बताएं कि क्या बच्चा अपवित्र हो रहा है चरण 1 9

    Video: Rolfing And Emotional Trauma - How Rolfing Can Help Your Emotional And Energetic Body

    6
    देखें कि क्या बच्चा बहुत सारे कपड़े पहनने पर ज़ोर देता है यौन दुर्व्यवहार का एक और संकेत यह है कि बच्चे कपड़ों की एक परत पहनने से इनकार करते हैं। इसके बजाय, आप तीन शर्ट पहने पर जोर दे सकते हैं या दूसरों के सामने बदलने से इनकार कर सकते हैं, यहां तक ​​कि एक अपमानजनक माता पिता के सामने।
  • चिंता भी अगर बच्चा विशेष स्थान पर जाने से डरता है। यदि आप बच्चे के माता-पिता में से एक हैं और आप देखते हैं कि किसी विशेष नर्सरी में जाने का विचार भयानक है, तो यह चिंता का कारण हो सकता है। उसी तरह, यदि आप एक डेकेयर सेंटर में काम करते हैं और आप देखते हैं कि बच्चे को अपने माता-पिता में से एक के साथ छोड़ने में डर है, तो आपको चिंता करनी चाहिए।
  • विधि 4

    लापरवाही के संकेत के लिए देखो

    शारीरिक लापरवाही के लक्षण

    छवि शीर्षक से बताएं कि क्या बच्चा अप्रतिबंधित हो रहा है चरण 20
    1
    बच्चे की स्वच्छता को देखो यह महसूस करना बहुत आसान है कि क्या वे अपनी स्वच्छता का ख्याल नहीं रख रहे हैं आपके बाल गड़बड़ी, निर्बाध या चिकना दिखाई देंगे और आप अपनी त्वचा के हिस्सों या अपने नाखूनों के नीचे गंदगी पा सकते हैं। इसी तरह, बच्चे में त्वचा का संक्रमण हो सकता है या अनुपचारित चकत्ते हो सकते हैं। यदि आप इनमें से किसी भी संकेत को पहचानते हैं, तो बच्चे को लापरवाह माता-पिता हो सकता है।
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा अपमानजनक है चरण 21
    2
    देखें कि क्या बच्चा लगातार बीमार हो जाता है अगर बच्चे को हमेशा एक बीमारी होती है, लेकिन आपको यह धारणा है कि वह डॉक्टर के पास नहीं जाता है या दवा लेता है, वह लापरवाही का शिकार हो सकता है
  • छवि शीर्षक से बताएं कि क्या बच्चा अप्रतिबंधित हो रहा है चरण 22
    3
    चिंता बच्चे को कुपोषित लगता है। कई बार, एक लापरवाह व्यक्ति उस बच्चे को खिलाने के लिए भूल जाएगा जो प्रभार में है। यदि यह मामला है, तो बच्चे कुपोषित दिखेंगे, जो कि सामान्य से पतले और विकास के संकेत के बिना। आप यह भी देख सकते हैं कि बच्चे कभी स्कूल में नाश्ते नहीं लाते हैं
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा अपवित्र हो रहा है चरण 23
    4
    बच्चे के लिए ज़िम्मेदार या जिम्मेदार व्यक्ति को देखें। क्या वे स्वच्छ लोग दिखते हैं? क्या वे बच्चे के कल्याण के लिए चिंता दिखाते हैं? प्रभारी लोगों को देखकर आप स्थिति पर प्रकाश डालने में मदद कर सकते हैं। यदि जिम्मेदार गंदे हैं, तो यह आश्चर्य की बात नहीं है कि वे बच्चे की स्वच्छता के बारे में चिंता न करें।
  • संज्ञानात्मक लापरवाही के लक्षण

    छवि बताएं कि क्या बच्चा अप्रयुक्त हो रहा है 24
    1
    देखें कि क्या बच्चा स्कूल में नामांकित है। हर माता पिता अपने बच्चों के लिए एक अच्छी शिक्षा देने के लिए उम्मीद है, तो वह कैसे बच्चा स्कूल में क्या कर रहा है के बारे में चिंता है, उनके अकादमिक प्रदर्शन, अगर यह अपने साथियों, दोस्तों आप किस तरह का है, अगर बुरा frequents के साथ हो जाता है जारी रखने के लिए तय किया कंपनियों या बुरी आदतों, और शिक्षकों को जानने के लिए समय लेते हैं और सुनते हैं कि उनके बच्चे के बारे में क्या कहना है। लेकिन अगर बच्चे की शिक्षा में माता-पिता या अभिभावक मौजूद नहीं हैं, तो यह चिंता का विषय है।
    • यदि माता-पिता को बच्चे के शिक्षक से बात करने के लिए कई उद्धरण प्राप्त हुए हैं लेकिन कभी भी नहीं जाते हैं, तो वह अपने बेटे की शिक्षा के बारे में चिंता नहीं कर सकता है और इसे बिना किसी अनुत्तरित किया है।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि क्या बच्चा अपवित्र हो रहा है चरण 25
    2
    देखें कि क्या बच्चा गायब है या स्कूल में देर है। यदि आप देखते हैं कि एक बच्चा हमेशा स्कूल में देर से आता है या अक्सर अनुपस्थित है, तो उसके साथ बात करें और उसके कारण पूछें। यदि आप जवाब देते हैं कि आपको नाश्ते तैयार करना है और अपना गृहकार्य अकेला करना है या आपको कक्षा के दिनों में काम करना है, तो यह संभव है कि बच्चा अप्राप्य हो।
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा अप्रयुक्त हो रहा है अगर चरण 26

    Video: How bad is ALCOHOL? Alcohol vs tobacco whats worse? side effects of alcohol. effects on the brain.

    3
    ध्यान दें अगर बच्चा अपने परिवार के बारे में बात करना पसंद नहीं करता है अपने परिवार के जीवन के बारे में पूछें और उसके जवाब पर गौर करें। अगर आप इसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं या आपको लगता है कि आपके माता-पिता और आपका घर महत्वहीन है, तो यह परित्याग का प्रमाण हो सकता है।
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा अपवित्र हो रहा है, चरण 27
    4
    देखें कि क्या बच्चा सहानुभूति दिखाता है। अक्सर, एक अप्राप्य बच्चा भावनाओं को समझने या प्रदर्शित करने में असमर्थ हो सकता है यह भी संभव है कि आप दूसरों के लिए सहानुभूति महसूस करने के लिए खर्च करें। दूसरों से संबंधित होने में असमर्थता के कारण, आपके पास कुछ दोस्त या कोई भी नहीं हो सकता है
  • विधि 5

    छोटे बच्चों के साथ दुर्व्यवहार के लक्षणों को देखें

    Video: Online Privacy, Bullying In Schools, & War With Iran (The Point)

    यह एक बच्चे को जो पहले से ही अच्छी तरह से संवाद कर सकते हैं यदि आप दुरुपयोग के कुछ फार्म पीड़ित हैं पूछने के लिए आसान है, लेकिन बहुत छोटे बच्चों (0 से 3 वर्ष) के मामले में, बच्चे के दुरुपयोग का पता लगाने और अधिक जटिल हो सकता है।

    छवि बताएं कि क्या बच्चा अपवित्र हो रहा है चरण 28
    1
    देखें कि क्या प्रतिगमन के संकेत हैं दुर्व्यवहार से पीड़ित बच्चों और छोटे बच्चों को प्रतिगमन के लक्षण दिखा सकते हैं वे अपने अंगूठे को चूसने के लिए वापस जा सकते हैं, बाथरूम में जाने के बावजूद उनकी पैंट या बिस्तर गीला कर सकते हैं, या मौखिक रूप से संवाद करने की अपनी क्षमता का स्पष्ट रूप से उलटा दिखा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि क्या बच्चा अप्रयुक्त हो रहा है चरण 2 9
    2
    देखें कि क्या यह डर दिखाता है दुरुपयोग से पीड़ित छोटे बच्चे विशिष्ट दिनों, जैसे उनके दिन देखभाल केंद्र, एक विशेष व्यक्ति या एक विशिष्ट पहलू (लंबे बाल, दाढ़ी वाले पुरुष, आदि) के भय को विकसित कर सकते हैं।
  • Video: Reasons why I don’t believe in god (Atheism)

    छवि बताएं कि क्या बच्चा अपवित्र हो रहा है चरण 30
    3
    देखो अगर आपको परेशानी है दुर्व्यवहार से पीड़ित छोटे बच्चे अक्सर अपने सामान्य नींद के पैटर्न में बदलाव करते हैं और अक्सर बुरे सपने जो उन्हें जागते हैं। यदि आप देखते हैं कि एक छोटा बच्चा जिसे आप परवाह कर रहे हैं, तो कठिन समय सो रहा है या पहले की तुलना में अधिक बुरे सपने हैं, यह दुरुपयोग का सबूत हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको संदेह है कि कोई बच्चा दुर्व्यवहार का शिकार है, लेकिन आप पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं हैं, तो उस व्यक्ति से बात करें जो आपको बच्चे को जानते हैं।

    चेतावनी

    • यदि बच्चा अचानक स्वयं-विनाशकारी या आत्महत्या के रास्ते में काम करना शुरू कर देता है, तो तुरंत पुलिस और डॉक्टर को फोन करें अकेले बच्चे को मत छोड़ो
    • यदि आप देखते हैं कि कोई व्यक्ति किसी बच्चे के साथ दुर्व्यवहार कर रहा है, तो तुरंत पुलिस को फोन करें
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com