ekterya.com

आपके किशोर को स्टेरॉयड का दुरुपयोग करने से कैसे रोकें?

हाल के वर्षों में, किशोरावस्था में स्टेरॉयड का दुरुपयोग एक तेजी से गंभीर समस्या बन गया है। यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा स्टेरॉयड का दुर्व्यवहार कर रहा है, तो इसके बारे में बात करने से पहले अपने शारीरिक स्वरूप और व्यवहार में बदलावों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। इन यौगिकों का दुरुपयोग स्वास्थ्य के लिए एक जोखिम प्रस्तुत करता है और देखभाल के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए। यदि आपको लगता है कि एक किशोरी स्टेरॉयड का दुर्व्यवहार कर रहा है, लेकिन आप निश्चित नहीं हैं, तो आपको यह पता लगाने के लिए विधि 2 की जांच करें कि आपको कौन से लक्षण चाहिए।

चरणों

विधि 1
किशोरी का सामना करना और सहायता प्राप्त करना

स्टेरॉयड के दुरुपयोग से कदम रखें आपका पहला शीर्षक
1
स्थिति के बारे में किशोरी से बात करें आपकी वसूली के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक एक खुला और प्रभावी संचार है आप स्टेरॉयड दुर्व्यवहार (लक्षणों का पता लगाकर या तीसरे व्यक्ति द्वारा पता लगा सकते हैं) के बावजूद, आपको किशोरी का सामना करना होगा हो सकता है कि आपका बच्चा इस बारे में बात करना नहीं चाहता है, लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य के लिए लगातार बने रहना चाहिए।
  • स्टेरॉयड स्टूडियोज़ से स्टॉप यूट किशोर से युक्त छवि चरण 2
    2
    किशोरों से समस्या के बारे में पूछें अगर वह इसके बारे में बात करने को तैयार है। चर्चा शुरू करो, लेकिन पागल मत बनो। उसे पता है कि आप मदद करने के लिए वहां हैं, ताकि आप सुरक्षित महसूस कर सकें और वह खुद को पूरी तरह से व्यक्त कर सकें। अपने बच्चे से पूछिए कि वह स्टिरॉइड्स का उपयोग क्यों करता है और वह उन्हें कहाँ ले जाता है आपको उसे जानकारी देने के लिए उसे प्राप्त करना चाहिए, उसे दंडित करने के लिए नहीं। हम कुछ चीजें हैं जो चर्चा करने के लिए अनुशंसित हैं:
  • किशोरों के तनाव का स्तर अपने बच्चे के तनाव स्तरों के बारे में और यहां तक ​​कि उनके आत्मसम्मान के बारे में बात करें। क्या आप अन्य लोगों द्वारा दबाव महसूस करते हैं? यह समस्या की जड़ तक पहुंचता है जब आप इस कारण की खोज करेंगे, तो आप पहले महत्वपूर्ण कदम उठाएंगे।
  • स्टेरॉयड का दुरुपयोग करने से स्टेप योर टीन शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    एक घर दवा परीक्षण खरीदने पर विचार करें यदि आपका बच्चा बात करने के लिए तैयार नहीं है एक किशोरी के लिए स्टेरॉयड दुर्व्यवहार से इनकार करना आम बात है यदि यह मामला है और आपका बच्चा आपको बताने से इनकार करता है, तो आप घरेलू दवा परीक्षण खरीद सकते हैं। यदि परिणाम सकारात्मक हैं, तो संभवतः कोई चर्चा नहीं है। इस बिंदु पर आप निश्चित रूप से जानते होंगे कि आप यह कर रहे हैं और आपको सफलतापूर्वक उसे सफलतापूर्वक पुनर्प्राप्त करने में मदद करने के लिए आवश्यक कदम उठाना होगा।
  • स्टेरॉयड के दुरुपयोग से रोकें आपका किशोर शीर्षक चरण 4
    4
    एक योजना डिजाइन करें आपको विशेष रूप से अपने बच्चे के मामले पर आधारित योजना की आवश्यकता है। आपको क्या चाहिए? आप इसे कैसे प्रदान करेंगे? आपको एक एक्शन प्लान की आवश्यकता है इसे डिजाइन करने के बारे में न केवल इसका अर्थ है कि क्या किया जाएगा, बल्कि यह भी कि आप इसके लिए भुगतान कैसे करेंगे।
  • लागत सार्वजनिक या निजी बीमा पॉलिसियों द्वारा कवर किया जा सकता है संयुक्त राज्य अमेरिका में - तुम कहाँ बारी करने को नहीं जानते हैं, (एटलस किशोर एथलीटों के लिए अनाबोलिक स्टेरॉयड निवारण) ऐसे किशोर एथलीटों उपचय स्टेरॉयड की रोकथाम के रूप में एक कार्यक्रम से संपर्क करने पर विचार करें। यह कार्यक्रम और इसी तरह के कार्यक्रम हाई स्कूल में एथलीटों के लिए सूचना, परामर्श और स्वस्थ विकल्प प्रदान करते हैं।
  • स्टेओरोइड स्टूडियोज से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    अपने बच्चे के लिए डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें अपने बच्चे से बात करने के बाद, आपको चिकित्सकीय ध्यान देना चाहिए। यह जांचना महत्वपूर्ण है कि क्या किशोरावस्था ने अपने स्वास्थ्य के किसी भी प्रकार का नुकसान पहुंचाया है या नहीं। कुछ दुष्प्रभाव पलटवापसी होते हैं, इसलिए नुकसान की जांच करना महत्वपूर्ण है। अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के साथ एक समीक्षा के लिए एक नियुक्ति करें
  • आमतौर पर, स्टेरॉयड दुर्व्यवहार के मामलों के लिए, दवाओं का विवरण दिया जाता है कि वापसी और एंटीडिपेंटेंट्स के लक्षणों का विरोध करते हैं। इन दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें और क्या वे आपके बच्चे के लिए एक अच्छा विकल्प हैं।
  • स्टेरॉयड स्टूडियो के कदम से छेड़ो आपका किशोर शीर्षक छवि
    6
    एक मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करने पर विचार करें। स्टेरॉयड दुर्व्यवहार की समस्याओं वाले बच्चों की सहायता के लिए कई प्रकार की चिकित्सा उपलब्ध हैं। ये चिकित्सक या परिवार के सत्रों के साथ अलग-अलग बैठकें हो सकती हैं। यहां होम काउंसलर्स भी हैं, जिन्हें आप मादक द्रव्यों के सेवन कार्यक्रमों के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। हम कुछ ऐसे विषयों को प्रस्तुत करते हैं जिनका उपचार एक चिकित्सा सत्र में किया जा सकता है:
  • अपने खेल के प्रदर्शन के बारे में आपके बच्चे की भावनाएं
  • आपके बच्चे की पूर्णता और आत्म-सम्मान
  • जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन और उनके साथ सौदा करने की किशोर क्षमता
  • रिश्तों और व्यक्तिगत स्थितियों से जुड़ी चिंता
  • स्टेरॉयड के दुरुपयोग से रोकें आपका किशोर शीर्षक चरण 7
    7
    अपने बच्चे के लिए समूह चिकित्सा सत्र व्यवस्थित करें समूह चिकित्सा एक और अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह अन्य लोगों को अपने अनुभवों को साझा करने की अनुमति देता है। जब आपका बच्चा उस स्थिति की चर्चा करता है जिसे आप दूसरों के साथ मिल रहे हैं, तो आपको बदले में मूल्यवान अंतर्दृष्टि मिल सकती है।
  • अपने क्षेत्र में समूह चिकित्सा सत्र के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें आप इंटरनेट पर खोज भी कर सकते हैं
  • विधि 2
    स्टेरॉयड दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानें

    स्टेरॉयड का दुरुपयोग करने से स्टॉप यूज़ किशोर को शीर्षक से चित्र चरण 8
    1
    स्टेरॉयड दुर्व्यवहार के लक्षणों के लिए अपने बच्चे को देखें यदि किशोरावस्था स्टेरॉयड का दुर्व्यवहार कर रही है, तो वह सबसे अधिक संभावनाएं दिखाएंगे। साइड इफेक्ट्स आम हैं, इसलिए उन्हें उचित रूप से हस्तक्षेप करने के लिए पता लगाना महत्वपूर्ण है यदि आप निम्न लक्षणों में से कई नोटिस करते हैं, तो कृपया अपने किशोरों से बात करें, लेकिन मान लें कि ये लक्षण स्टेरॉयड दुर्व्यवहार के कारण आवश्यक हैं।
  • स्टेरॉयड के दुरुपयोग से स्टॉप आपका किशोर शीर्षक से छवि चरण 9
    2
    जांचें कि क्या किशोरी का चेहरा सामान्य से अधिक सूजन है स्टेरॉयड तरल प्रतिधारण का कारण बनता है, जिससे चेहरे की सूजन हो सकती है। इसे `चंद्र` चेहरे के रूप में जाना जाता है और स्टेरॉयड दुर्व्यवहार का संकेत हो सकता है।



  • स्टेरॉयड के दुरुपयोग से रोकें आपका किशोर शीर्षक चरण 10
    3
    गंभीर मुँहासे के विकास का ध्यान रखें किशोरों के लिए मुँहासे होने के लिए आम बात है, इसलिए कृपया मान लें कि इसका कारण स्टेरॉयड दुर्व्यवहार है। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि स्टेरॉयड बहुत गंभीर मुँहासे का कारण है सबसे आम है किशोरावस्था के चेहरे, ऊपरी पीठ, हथियार और कंधे पर दिखाना
  • यदि किशोर पहले से मुँहासे से पीड़ित थे, तो आप यह देख सकते हैं कि यह और भी खराब हो गया है
  • स्टेरॉयड के दुरुपयोग से स्टॉप आपका किशोर शीर्षक से चित्र चरण 11
    4
    किशोरों द्वारा अनुभवी किसी भी बड़े वजन का ट्रैक रखें जब किशोरावस्था स्टेरॉयड का उपयोग शुरू होती है, तो वजन कम एक स्पष्ट संकेत होता है I पहले 6 से 12 सप्ताह के भीतर, एक व्यक्ति के लिए 5 से 10 किग्रा (11 से 22 पौंड) तक चढ़ना आम बात है।
  • यह जानना ज़रूरी है कि वजन बढ़ाने के लिए बच्चे की वृद्धि और परिपक्वता के दौरान एक आम घटना है। हालांकि, एक तेज और अस्पष्टीकृत वजन स्टेरॉयड दुर्व्यवहार का संकेत हो सकता है।
  • स्टेओरोइड्स के दुर्व्यवहार से रुको आपका किशोर शीर्षक चित्र
    5
    चरम व्यक्तित्व परिवर्तनों के लिए बने रहें स्टेरॉयड अत्यधिक मिजाज झूलों के कारण हो सकते हैं आप क्रोध के फट का अनुभव कर सकते हैं शायद किशोरावस्था अचानक अति क्रोध से लेकर पूर्ण आनंद तक जाती है। इसका कारण दूसरा हो सकता है, एक संभावना है कि यह स्टेरॉयड दुर्व्यवहार के कारण है।
  • स्टेरॉयड के दुरुपयोग से कदम रखें आपका 13 नंबर
    6
    पीलिया के लक्षणों के लिए देखो जिगर की स्थिति तब हो सकती है जब स्टेरॉयड समय की एक विस्तारित अवधि के लिए अधिक से अधिक दुर्व्यवहार कर रहे हैं। स्टेरॉयड का दुरुपयोग करने वाले व्यक्तियों की त्वचा और आँखें पीले हो सकते हैं ये परिवर्तन पीलिया का एक लक्षण है, जो गंभीर यकृत क्षति का एक संकेतक हो सकता है। यदि आप पीलिया के लक्षण देख रहे हैं तो अपने बच्चे के लिए सहायता लें। पीलिया के कुछ अन्य लक्षण निम्न हैं:
  • पीले आंखों और त्वचा
  • नाक और मुंह में पीला श्लेष्म झिल्ली
  • डार्क मूत्र और पीले दस्त
  • स्टेओओइड स्टेरॉयड से स्टॉप Your Teen नाम की छवि चरण 14
    7
    किशोरों के बालों के झड़ने की निगरानी करें आपने देखा होगा कि किशोर के बाल कम हो गए हैं। कुछ स्टेरॉयड गंजापन के कारण हो सकता है
  • स्टेरॉयड स्टूडियोज से छुटकारा पाने वाला इमेज
    8
    शीघ्र निष्कर्ष निकालना न करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, मान लें कि स्टेरॉयड कारण हैं यदि आप किसी भी लक्षण (उदाहरण के लिए, मुँहासे) देखते हैं। अपने बच्चे पर ध्यान दें और वह मनोवैज्ञानिक और शारीरिक रूप से दोनों के बीच में होने वाले बदलावों को ध्यान में रखते हैं। कुछ लक्षण बहुत गंभीर हैं, जैसे कि पीलिया। उस समय, पहले से ही जिगर क्षति और अन्य अंग हैं
  • विधि 3
    समझें कि स्टेरॉयड का उपयोग एक समस्या क्यों है

    स्टेरॉयड के दुरुपयोग से स्टॉप आपका किशोर शीर्षक से छवि चरण 16
    1
    ध्यान रखें कि स्टेरॉयड दोनों अस्थायी और स्थायी प्रभाव पैदा कर सकते हैं। कई छात्र अपने प्रदर्शन को अधिकतम करने या मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए स्टेरॉयड का दुरुपयोग करते हैं। स्टेरॉयड का दुरुपयोग करके, पुरानी या गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। उनमें से कुछ उलट हो सकते हैं, जबकि अन्य स्थायी क्षति पैदा कर सकते हैं। किशोरावस्था और युवा लोगों के मामले में, विकास के लिए स्थायी बाधा मुख्य चिंता का विषय है।
    • कुछ दुष्प्रभाव लड़कियों को प्रभावित करते हैं, जबकि अन्य लड़कों को प्रभावित करते हैं। उदाहरण के लिए, लड़कियों को आवाज़ का मोटा होना अनुभव हो सकता है लड़कियों के चेहरे के बालों के साथ भी अगर यह स्टिरॉइड का दुरुपयोग करता है तो यह आम बात है। दूसरी ओर, लड़कों को स्तन वृद्धि और अंडकोष के संकोचन का अनुभव हो सकता है।
  • स्टेओरोइड्स के दुर्व्यवहार से स्टॉप योर टीन शीर्षक वाली छवि चरण 17
    2
    ध्यान रखें कि लड़कियों और लड़कों दोनों में कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। दोनों लिंगों को अधिक सामान्य लक्षण जैसे कि नीचे सूचीबद्ध हैं, का अनुभव हो सकता है
  • मुँहासे एक मुंह के कारण आम है मुँहासे फास्फोरन यह सीधे स्टेरॉयड के उपयोग से जुड़ा हुआ है। मुँहासे बहुत दर्दनाक है और त्वचा में छेद बनाता है।
  • स्टेरॉयड का दुरुपयोग करने वाले व्यक्तियों के कूल्हों और घुटनों में संयुक्त दर्द काफी सामान्य है यह सड़न रोकनेवाला परिगलन के रूप में जाना जाता है
  • अनिद्रा।
  • द्रव प्रतिधारण के कारण रक्तचाप में वृद्धि
  • जिगर की क्षति
  • मूड में अचानक परिवर्तन
  • स्टेओओइड स्टेरॉयड स्टेप 18 से स्टॉप आपका किशोर शीर्षक
    3
    स्टेरॉयड शब्दजाल में नामों को जानिए अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा स्टेरॉयड का दुर्व्यवहार कर रहा है, तो आप उन गलतियों के लिए सचेत रहें जो आप उनको संदर्भ देते हैं। कई वैकल्पिक नाम हैं
  • युक्तियाँ

    • किशोरी क्या खाना खाती है, क्या वह खाती है? क्या आप अपने शरीर और आपकी उपस्थिति के बारे में चिंतित हैं? यह एक संकेत हो सकता है कि कुछ गलत है।
    • अगर किशोर पर अवैध कब्जे का आरोप लगाया गया है तो कानूनी मदद लें यदि आपके बच्चे का मामला अदालत में जाता है, तो वे आपके किशोरों के स्वास्थ्य को पुनः पाने के लिए विशिष्ट सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com