ekterya.com

विषाक्त माता-पिता की पहचान कैसे करें

एक जहरीदार माता पिता एक ऐसा व्यक्ति है जिसका नकारात्मक व्यवहार उनके बच्चों की पहचान की भावना को भावनात्मक नुकसान पहुंचाता है। विषाक्त माता-पिता होने के नाते वह मानसिक रूप से मानसिक विकार नहीं होता, लेकिन यह व्यक्ति मानसिक बीमारी से ग्रस्त हो या न हो। आपके बच्चे या आपके बच्चों की भलाई के लिए जहरीली माता-पिता की पहचान करना महत्वपूर्ण हो सकता है आपको उन लक्षणों को देखना चाहिए जो यह संकेत देते हैं कि यह एक जहरीले व्यक्ति है जो पहचानने के लिए है या नहीं। यदि उसके व्यवहार से पता चलता है कि वह विषाक्त है और यदि आप उसका बेटा हैं तो आप उसके साथ रहने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। उसी तरह, आप सबसे अच्छे तरीके से किसी व्यक्ति के व्यवहार से निपटने के लिए कदम उठा सकते हैं, खासकर यदि आपको संदेह है कि किसी बच्चे के साथ दुर्व्यवहार होता है

चरणों

भाग 1
संकेतों को देखो

विषाक्त माता-पिता की पहचान करें शीर्षक चरण 1
1
उन चीजों पर विचार करें जो पिता अपने बेटे को बताता है एक जहरीला पिता अपने बेटे को खुद के बारे में बुरा महसूस करता है मैं उसे लगातार और गंभीर रूप से आलोचना कर सकता हूं, साथ ही साथ उनकी उपलब्धियों और उनकी उपलब्धियों के प्रति उदासीन हो सकता हूं। यह बहुत नकारात्मक हो सकता है और मैं अक्सर आप पर चीख सकता है
  • इसका एक उत्कृष्ट उदाहरण तब होता है जब कोई बच्चा परीक्षा में एक अच्छा ग्रेड लेता है। वह कह सकता है "देखो! मेरे गणित परीक्षण पर मुझे एक उच्च अंक मिला है! " जिसके लिए एक विषादपूर्ण माता पिता का जवाब होगा "अच्छा, आपको उत्कृष्ट रेटिंग क्यों नहीं मिली?" यह उनकी कड़ी मेहनत को कम करता है और उसे महसूस करता है कि उनके पिता उसमें निराश हैं।
  • चित्र शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 2
    2

    Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (5) GET RICH - ISRAEL

    समझें कि एक विषैले पिता अपने बेटे का ध्यान रखते हैं। विषाक्त माता-पिता के बच्चे अक्सर ऐसे परिस्थितियों में पिता होते हैं जहां विषैले व्यक्ति अपने बच्चे का ध्यान चाहता है। यह बहुत संभव है कि यह तब होता है जब पिता को कुछ के बारे में परेशान या चिंतित लगता है। दुर्भाग्य से, ज्यादातर बच्चे अपने पिता की खुशी की जिम्मेदारी से निपटने के लिए तैयार नहीं हैं, न ही उन्हें होना चाहिए।
  • अपने बेटे की ओर पिता की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है कि उसका ख्याल रखना, अन्य तरीकों से नहीं।
  • चित्र शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 3
    3
    इस तथ्य को पहचानें कि विषाक्त माता-पिता स्वार्थी हैं। एक जहरीला पिता अपने अहंकार को अलग नहीं कर सकता जब वह अपने बेटे के साथ तर्क करता है इसके बजाय, वह तब तक बात करना बंद कर सकता है जब तक वह माफी नहीं मांगता। वह अपने बेटे को क्या महसूस करता है पर परवाह नहीं करता है, लेकिन वह क्या महसूस करता है बच्चे के लिए यह मुश्किल हो सकता है, विशेष रूप से एक युवा उम्र में, क्योंकि वह समझ में नहीं आता कि उसके पिता इस तरह से क्यों व्यवहार करते हैं।
  • कई विषाक्त माता-पिता के लिए, इसका यह भी अर्थ है कि उन्हें हर किसी को नियंत्रित करने की आवश्यकता महसूस होती है। एक जहरीले व्यक्ति के लिए खुश होने के लिए, उसे वह चाहिए जो वह चाहता है, इसलिए वह अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अन्य लोगों (अपने बच्चों सहित) को बुरा महसूस करने के लिए डरता नहीं है
  • छवि शीर्षक शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 4
    4
    याद रखें कि एक जहरीला पिता बहुत नकारात्मक है। सभी लोगों को कुछ समय या किसी अन्य पर एक नकारात्मक मूड होता है, लेकिन एक जहरीला पिता शायद ही कभी कुछ सकारात्मक कहता है एक जहरीला पिता आमतौर पर इसे चरम पर ले जाता है, क्योंकि वह जो कुछ कहता है वह कुछ की शिकायत होगी। आप जिन चीजों के बारे में कहें उनमें से कई आपके बच्चे या आपके बच्चों से शिकायत होगी, और आपको सुनने से डर नहीं पड़ेगा।
  • नकारात्मकता नकारात्मकता उत्पन्न करती है एक बच्चा जो एक पिता के साथ बढ़ता है जो नकारात्मक है, वह लगातार समान दृष्टिकोण विकसित कर सकता है। इसके अलावा, वह खुद के बारे में बुरा महसूस करेगा क्योंकि उसने अपने पिता से अपने बारे में इतनी बुरी चीजें सुनाई थीं।
  • विषाक्त माता-पिता की पहचान करें शीर्षक चरण 5
    5
    स्पष्ट दुरुपयोग के संकेत देखें यद्यपि यह हमेशा मामला नहीं होता है, एक जहरीला अभिभावक मौखिक रूप से अपने बच्चे को एक डिग्री तक मौखिक रूप से दुरुपयोग कर सकते हैं। कुछ मामलों में, यह तब हो सकता है जब उसे लगातार आलोचना की जा सकती है या यह अधिक जटिल मानसिक खेलों के माध्यम से हो सकता है जिससे उन्हें लगता है कि वह एक बुरा व्यक्ति है। अन्य मामलों में, दुरुपयोग अधिक हो सकता है, क्योंकि विषाक्त माता पिता शारीरिक या यौन रूप से उनके बच्चे का दुरुपयोग कर सकते हैं।
  • किसी तरह से बच्चे को मारना (स्पार्किंग सहित) शारीरिक शोषण है
  • जब यह बच्चों की बात आती है, यौन घृणा का कोई भी रूप यौन शोषण माना जाता है।
  • अगर आपको संदेह है कि किसी के बेटे के साथ दुर्व्यवहार किया गया है, तो आपको अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए, भले ही आप निश्चित न हों। यह इस तरह की स्थिति की बात आती है, तो खेद के मुकाबले सुरक्षित होना बेहतर है। यदि आपको सही लोगों से संपर्क करने में सहायता की आवश्यकता है तो आप पुलिस, बाल संरक्षण सेवाओं या राष्ट्रीय घरेलू हिंसा हॉटलाइन से संपर्क कर सकते हैं।
  • अगर आप बच्चे हैं जो दुर्व्यवहार से ग्रस्त हैं, तो किसी को बताएं आप उस स्कूल में एक शिक्षक को बता सकते हैं, जिस पर आप भरोसा करते हैं या आप पुलिस को कॉल कर सकते हैं। यदि आप दो विकल्पों में से कोई भी करने से बहुत डरते हैं, तो आप राष्ट्रीय घरेलू हिंसा टेलीफोन लाइन को कॉल कर सकते हैं। इसमें एक वेबसाइट भी है, जहां आप किसी के साथ लाइव चैट कर सकते हैं यदि आप कॉल नहीं करना चाहते हैं।
  • Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (4) GET RICH - ISRAEL

    भाग 2
    जहरीले पिता के साथ रहना

    चित्र शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 6
    1
    वेंट करने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करें जब आपको विषाक्त माता-पिता के साथ रहना पड़ता है, तो भावनाओं से निपटना बहुत कठिन हो सकता है शायद यह स्थिति आपको परेशान करती है क्रोध से छुटकारा पाने के लिए जगह होने के साथ-साथ नकारात्मक भावनाओं से निपटने का एक अच्छा तरीका है। यह करने का एक शानदार तरीका है अगर आप एक डायरी रखें. अगर आप चाहें तो एक लिखित पत्रिका या कंप्यूटर पर एक दस्तावेज लिख सकते हैं पत्रिका में, आप जो चाहें लिख सकते हैं।
    • यदि आप इसे चाहते हैं, तो आप इसका उपयोग नकारात्मक पैटर्न की पहचान करने के लिए कर सकते हैं जो आपके जहरीले पिता से निपटने में मदद कर सकते हैं। उन घटनाओं को लिखें जो आपको प्रभावित करते हैं और इस बारे में सोचें कि भविष्य में इन प्रकार की घटनाओं के साथ आप कैसे निपट सकते हैं।
    • वह उस अख़बार में आपके बारे में सकारात्मक पहलुओं को लिखने का प्रयास भी करता है। यदि आपका पिता आपको अपने बारे में बुरा महसूस करता है, तो आपको अनुस्मारक देना महत्वपूर्ण है कि आप एक बुरे व्यक्ति नहीं हैं आप गलतियां कर सकते हैं, लेकिन सभी लोग भी उन्हें प्रतिबद्ध करते हैं। एक अच्छा कार्य लिखने की कोशिश करें जो आप हर दिन करते हैं यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन जिस तरह से आप अपने आप को अनुभव करते हैं उस पर इसका एक बड़ा प्रभाव हो सकता है
  • विषाक्त माता-पिता की पहचान करें शीर्षक 7



    2
    याद रखें कि यह आपकी गलती नहीं है अक्सर विषाक्त लोगों की उपस्थिति में होना कठिन होता है, क्योंकि उनकी प्रतिभा नकारात्मकता फैलाने के लिए होती है और अक्सर अपने बारे में हर कोई बुरा महसूस करती है। दुर्भाग्य से, कई विषाक्त लोग वे हैं क्योंकि वे इस तरह से लोगों से घिरे हुए हैं। आपका पिता जिस तरह से व्यवहार करता है वह तुम्हारी गलती नहीं है पहचानो कि आपके पिता को आप पर गर्व होने के लिए विषाक्त है। यह आपको चक्र को तोड़ने का अवसर देता है क्योंकि आप समझते हैं कि आपके पिता की नकारात्मकता आपके साथ नहीं है
  • आपको यह भी याद रखना चाहिए कि आप जिस व्यक्ति को नियंत्रित कर सकते हैं वह आप है एक बच्चा होने के नाते, अपने पिता को खुश रखना आपकी ज़िम्मेदारी नहीं है। हालांकि, आप स्वस्थ माता-पिता के रिश्ते में नहीं रहते हैं इस मामले में, आप जो कुछ भी कर सकते हैं वह अपने व्यवहार और प्रतिक्रियाओं का प्रभार लेना है। इस तरह, आपके जर्नल में जिस तरीके से आप परिस्थितियों को संभाल सकते हैं, उसमें लिखना उपयोगी हो सकता है वह पिछले प्रतिक्रियाओं को भी लिखते हैं आप बेहतर कैसे प्रतिक्रिया दे सकते थे? यह आत्म-आलोचना में एक अभ्यास नहीं है, बल्कि स्थिति पर थोड़ा अधिक नियंत्रण देने की कोशिश करने का एक सक्रिय तरीका है।
  • छवि शीर्षक से विषैला अभिभावकों को पहचानें चरण 8
    3
    उन लोगों के साथ संवाद करें जिन पर आप भरोसा करते हैं। आप अपने जहरीले पिता से अपनी भावनाओं के बारे में बात करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन वह ज्यादा नहीं कर सकते हैं, खासकर अगर वह अपनी विषाक्तता को नहीं पहचानता है सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक विश्वसनीय वयस्क मित्र या परिवार के सदस्य के साथ संवाद कर सकते हैं जो स्थिति से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उससे बात करें कि आपके पिता ने आपको कैसा महसूस किया है और उससे पूछें कि क्या उनके पास कोई सलाह है
  • यह भी सिफारिश की जाती है क्योंकि एक और वयस्क आपके और आपके पिता के मध्य मध्यस्थ के रूप में कार्य कर सकता है। अगर आप अपने पिता से बात करना चाहते हैं, तो आपके पिता आपसे कह सकते हैं कि आप बच्चे हैं और आप कुछ भी नहीं जानते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 9
    4
    यदि आवश्यक हो तो छोड़ दें दुर्भाग्य से, यदि आप 18 वर्ष से कम हो चुके हैं और जहरीले माता-पिता के साथ रहते हैं, तो आपको संभवत: स्थिति से निपटना पड़ सकता है। हालांकि, आपको तत्काल अवश्य छोड़ना होगा यदि आप किसी ऐसे माता-पिता के साथ रहते हैं जो किसी तरह का अपमानजनक है (भावनात्मक, शारीरिक या यौन)। दुरुपयोग के लिए कोई औचित्य नहीं है और कोई कारण नहीं है कि आपको क्यों रहना चाहिए। किसी मित्र के घर या किसी विश्वसनीय परिवार के सदस्य पर जाएं यदि आपके पास जाने के लिए कोई जगह नहीं है, तो अपने पड़ोसियों के घर जाने की कोशिश करें।
  • यदि आप दुर्व्यवहार से पीड़ित हैं, तो आपको तुरंत अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए अगर आप पुलिस को कॉल करने से डरते हैं, तो आप राष्ट्रीय घरेलू हिंसा टेलीफोन लाइन से संपर्क कर सकते हैं। उसी तरह, आप अपनी वेबसाइट पर जा सकते हैं https://thehotline.org/help एक प्रतिनिधि से बात करने के लिए यह पूरी तरह से गोपनीय है और आपको सलाह दे सकता है कि क्या करना है, कहां जाना है और कहां कॉल करें
  • भाग 3
    जहरीले पिता के साथ व्यवहार करना

    विषाक्त माता-पिता की पहचान करें शीर्षक चरण 10
    1
    रिश्ते से विचलित हो जाओ जब यह विषाक्त माता-पिता (या सामान्य रूप से जहरीले लोगों) से निपटने की बात आती है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप खुद से दूरी कर सकते हैं, यह आपका बच्चा या बाहरी व्यक्ति हो। उनके साथ सभी संपर्कों को बाधित करना संभव नहीं है, लेकिन आप अपने रास्ते से बाहर रहने के लिए एक प्रयास कर सकते हैं।
    • यदि आप 18 साल से अधिक हैं, तो आप कानूनी रूप से एक वयस्क माना जाता है। आप अपने माता-पिता के घर छोड़ सकते हैं और अगर आप चाहें तो वापस न देखें। यदि आप अपने विषाक्त पिता के साथ संबंध बनाए रखने की उम्मीद करते हैं, तो आप यह समझा सकते हैं कि आप अपने आप को क्यों दूर कर रहे हैं यह उसे उस सहायता को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है जिसकी उन्हें ज़रूरत है। हालांकि, आपको खुद को भी तैयार करना चाहिए ताकि आपको बदलने में कोई दिलचस्पी न हो।
    • कुछ मामलों में, अपने विषाक्त पिता के साथ सभी संपर्कों को बाधित करना बेहतर हो सकता है, खासकर अगर यह स्पष्ट हो जाता है कि उन्हें अलग तरह से अभिनय करने में कोई दिलचस्पी नहीं है। बाहर जाओ और उन लोगों को खोजें जो आपके साथ अच्छे से व्यवहार करते हैं और उन्हें अपने परिवार में बदल देते हैं बहुत से लोग ऐसे दोस्त मिलते हैं जो उन्हें परिवार के रूप में मानते हैं यह दर्दनाक हो सकता है, लेकिन लंबे समय में, आप इसके कारण खुश और स्वस्थ हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता चरण 11
    2
    समझें कि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि स्थिति बदलने के लिए आप ज्यादा नहीं कर सकते, चाहे आप अपमानजनक माता-पिता या परिवार के करीब कोई व्यक्ति हो और जो देखता है कि क्या होता है। एकमात्र व्यक्ति जिस पर आपका नियंत्रण है वह आप है एक विषाक्त व्यक्ति केवल तभी बदल सकता है जब वह अपने अभिनय के तरीके में त्रुटि को स्वीकार करता है और अगर वह जिस तरह से सोचता है और व्यवहार करता है उसे बदलने के लिए वह तैयार है। दुर्भाग्य से, बहुत से लोगों को इस तरह का आत्म निदान नहीं है
  • यदि आप परिवार के करीबी दोस्त हैं, तो आप उस चिंता के बारे में जहरीली माता-पिता से बात करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यह एक मुश्किल बातचीत होगी और यह माता पिता उस पारिवारिक जीवन से दूर हो जायेगा। यदि आपको संदेह है कि बच्चा दुर्व्यवहार से ग्रस्त है, तो आप सभी के लिए सुरक्षित हैं यदि आप बाल संरक्षण सेवा या पुलिस के साथ संवाद करते हैं, तो इसे अपने आप से निपटने की कोशिश करने की बजाय।
  • अगर आपको नहीं लगता है कि आप इसके बारे में उससे बात कर सकते हैं, तो आप बच्चे की सहयोगी बनने की कोशिश कर सकते हैं। यदि उपयुक्त हो, तो आप उसे प्रोत्साहित करने के लिए उसे प्यार और सराहना की जरूरत महसूस कर सकते हैं। आपके जीवन में कम से कम एक व्यक्ति होने पर सकारात्मक होना कुछ भी नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से पहचानें विषाक्त माता-पिता, चरण 12
    3
    याद रखें कि विषाक्त व्यक्ति मानव है जहरीले व्यक्ति के लिए सहानुभूति महसूस करना बहुत कठिन हो सकता है वास्तव में, इस प्रकार का व्यक्ति इसे बहुत मुश्किल बना देता है अपने आप को याद दिलाने की कोशिश करें कि आप इंसान हैं, आप शायद बहुत दर्द भुगतेंगे, चाहे आप इसे समझें या नहीं याद रखें कि जो दर्द आपको लगता है वह आपसे संबंधित नहीं है इसे याद रखने के लिए आपको करुणा की खुराक दी जा सकती है, जिससे आपके साथ होने पर इसे थोड़ा आसान हो सकता है
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उसके साथ हमेशा से निपटने के लिए उसके साथ रहना होगा, न ही उसके व्यवहार के लिए एक बहाना है आपके साथ छोड़ने में कोई समस्या नहीं है, अगर आप जोर देकर कहते हैं कि आप जहरीले पिता से निपटने की कोशिश कर रहे हैं। आपकी मुख्य प्राथमिकता आपकी स्वयं की कल्याण होनी चाहिए
  • युक्तियाँ

    • विषाक्त माता-पिता के साथ व्यवहार करते समय सम्मानजनक रवैया बनाए रखने की कोशिश करें। निश्चित रूप से, यह हर समय आसान नहीं होगा, लेकिन एक सम्मानजनक तरीके से अभिनय से बातें अधिक बैठे रख सकते हैं।
    • व्यापक रूप से कार्य करें यदि आपका जहरीला पिता बदलना चाहता है शायद इससे बहुत अधिक क्षति हो गई है, लेकिन स्वीकार कर ले कि वह दोषी है, बहुत साहस की आवश्यकता है

    चेतावनी

    • अधिकारियों से तुरंत संपर्क करें यदि आपको संदेह है कि कोई बच्चा शारीरिक रूप से, मौखिक रूप से या यौन दुर्व्यवहार है कोई भी बच्चा दुर्व्यवहार करने योग्य नहीं है, और कई बच्चे स्वयं की रक्षा करने की स्थिति में नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com