ekterya.com

एक अच्छे पति और पिता कैसे बनें

शायद आप अपने जीवन में सबसे महत्वपूर्ण कार्यों का प्रदर्शन करेंगे, जो पति और पिता के हैं - इसलिए, आपके लिए सबसे अच्छा प्रयास करने के लिए यह पूरी तरह से सामान्य होगा। शुरू करने के लिए, अपने परिवार के बारे में सोचें और उससे अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करना सीखें। आपको इसे ठीक तरह से ख्याल रखना होगा और अपना ख्याल रखना होगा - इसलिए, आपको अपने स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने के लिए अपनी जीवन शैली में सकारात्मक बदलाव लागू करना होगा।

चरणों

विधि 1

विचारशील रहें
छवि एक अच्छा पति और पिता चरण 1 शीर्षक
1
आपको उनकी आवश्यकता होने पर आपको उपस्थित होना चाहिए कुछ पलों हैं जो आपके परिवार के लिए ज़्यादा ज़रूरी हो सकती हैं, जैसे जब आपके पति या पत्नी को महान प्रोत्साहन मिलता है या जब आपका बच्चा बिना साइकिल के सवारी करने के लिए सीखता है, तो सहायक पहियों के बिना। एक पति और पिता के रूप में, आप अपने जीवन के हर पल में नहीं हो सकते, लेकिन इसे सबसे महत्वपूर्ण लोगों में करने का प्रयास करें।
  • संभवतः जितना संभव हो उतना खेलकूद की घटनाओं, अभिलेख, वर्षगाँठ या महत्वपूर्ण जन्मदिन याद मत करो। यदि आप जानते हैं कि वे आपके पति या पत्नी के लिए महत्वपूर्ण होंगे, तो आपको भाग लेने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए। यदि आप नहीं जा सकते हैं, तो आपको उन्हें याद दिलाने के बारे में आपको कितना दुःख व्यक्त करना होगा और अगली बार अपनी उपस्थिति की गारंटी दें।
  • छवि एक अच्छा पति और पिता चरण 2 शीर्षक
    2
    अपने पति या पत्नी और बच्चों में रुचि दिखाएं यह कई परिवारों के लिए सामान्य है क्योंकि वे केवल बच्चों के ग्रेड, खातों, घर की मरम्मत जैसे विषयों के बारे में बात करते हैं और उन्हें खेल प्रथाओं से उठाएंगे। वार्तालाप में कुछ नए विषयों को जोड़कर उनके साथ संचार करके नई भावनाओं का आह्वान करें।
  • यदि आप अपने पति से अपने काम के बारे में अपने पिता से कभी नहीं पूछते हैं, तो उससे सवाल पूछिए कि "महत्वपूर्ण काम परियोजना कैसे चल रही है?"
  • यदि आप अपने बच्चों के दोस्तों के बारे में कभी भी सवाल नहीं पूछते हैं, तो आप कुछ पूछ सकते हैं जैसे "रेबेका अपने नए स्कूल में कैसे अनुकूल है?"
  • यदि आप जिस तरह से बात करते हैं, आप बदलते हैं, तो यह आपके परिवार को दिखाने के लिए उपयोगी होगा कि आप उनके बारे में ध्यान रखते हैं और क्या महत्वपूर्ण मानते हैं।
  • छवि एक अच्छा पति और पिता चरण 3 शीर्षक
    3
    एक आदर्श बनें और अपनी खुद की सिफारिशों का पालन करें अपने बच्चों को आपकी सलाह का पालन करने की उम्मीद न करें यदि आपका अपना व्यवहार उनके विरुद्ध जाता है उसी नियमों का पालन करने के लिए ज़िम्मेदार बनें जो आप उनके लिए स्थापित करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ईमानदारी के महत्व पर बल देते हैं तो उनके सामने झूठ मत बोलें (छोटे झूठ भी बताएं)।
  • अगर सहायता प्रदान करना आपके परिवार का एक महत्वपूर्ण पहलू है, तो आपको घर के कामकाज या जिम्मेदारियों में मदद करने के लिए सबसे पहले होना चाहिए।
  • छवि एक अच्छा पति और पिता चरण 4 शीर्षक
    4
    अपने पति या पत्नी के साथ डेट पर जाएं आखिरी बार कब आप की नियुक्ति हुई थी? पिछली बार जब आप एक रोमांटिक और सहज तरीके से काम किया था? यदि यह बहुत समय पहले हो रहा है, तो आपको उसके साथ अधिक बार जाना होगा। अपने कार्यक्रमों की तुलना करें और दोनों नियुक्तियों और समय पर सहमत हों जब दोनों अपने बच्चों के बिना बाहर जा सकते हैं
  • यह अतीत में आपके द्वारा किए गए कार्यों को भी संदर्भित करता है। उदाहरण के लिए, शायद आप ने नाश्ता करने के लिए नाश्ता लाया या अक्सर उसे आश्चर्य करने के लिए गुलदस्ते खरीदा इन रोमांटिक आदतों को उठाओ और अपनी शादी को बदलने के तरीके को देखें।
  • विधि 2

    एक अच्छा संचार करें
    छवि एक अच्छा पति और पिता कदम 5 शीर्षक
    1

    Video: How to become a Good Husband - एक अच्छे पति कैसे बने - Qualities of a Good Husband - Monica Gupta

    खुला और ईमानदार संचार को प्रोत्साहित करें सबसे अच्छे पत्नियों और माता-पिता अपने पति या पत्नी और उनके बच्चों को अक्सर बात करते हैं और सुनते हैं। यदि आपका परिवार महसूस करता है कि आप उन्हें सक्रिय रूप से सुनने के लिए एक समय आरक्षित करते हैं, तो वे संचार के लिए अधिक ग्रहणशील होंगे। अच्छी बातचीत प्रारंभिक अवस्था में शुरू होती है, इसलिए आपको यथाशीघ्र सकारात्मक व्यवहार करना चाहिए।
    • अपने फोन को बंद करें या चुप्पी में टीवी छोड़ दें, और जब वे बोलते हैं तो अपने प्रियजनों को सीधे देखें
    • उनको दिखाएं कि जब वे आस-पास होते हैं तो वे तैयार और ध्यान देकर उनसे बात करने में रुचि रखते हैं।
    • अपनी रूचि व्यक्त करने के लिए ओपन-एंड प्रश्न पूछें, जैसे "इस टीवी शो के बारे में आपको सबसे ज्यादा पसंद है?"
  • Video: Qualities of a Good Student - एक अच्छे छात्र के गुण - Tips forTeenagers in Hindi - Monica Gupta

    छवि एक अच्छा पति और पिता कदम 6 शीर्षक
    2
    सक्रिय रूप से सुनो कई पत्नियों को समय-समय पर अपने पति या पत्नी और बच्चों पर ध्यान देना बंद करने की संभावना है। इसलिए, अगर आप अपने सुनने के कौशल में सुधार करते हैं, तो आपको फायदा हो सकता है जब वे बोलते हैं तो अपने प्रियजनों पर आपका पूरा ध्यान दें (यह सलाह पूरे परिवार के लिए फायदेमंद हो सकती है)
  • जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसे सीधे देखें और लगातार नजर रखें। अपने सिर को दबाएं या उससे बात करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • अगले विषय के बारे में बात करने या वार्तालाप को खत्म करने से पहले, संक्षेप में बताएं कि आपने क्या कहा था कि आप वास्तव में सुन रहे थे। ऐसा कुछ कहो "ऐसा लगता है कि काम ने आपको जोर दिया है है ना? "
  • छवि एक अच्छा पति और पिता कदम 7 शीर्षक
    3
    उन्हें न्याय या आलोचना न करें प्रभावी संचार के लिए एक आम बाधा जल्दी में पहचान या आलोचना कर रहा है। ऐसा करने से, आपके पति और बच्चे अपनी भावनाओं को छिपाएंगे और आप से बात करने में संकोच करेंगे। पहचानने और आलोचना करने के बजाय, और अधिक प्रश्न पूछें जो आपके दृष्टिकोण को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "आप ऐसा क्यों करेंगे?" ऐसा कुछ नहीं पूछें- इसके बजाय, "क्या हुआ?" प्रश्न पूछें या "मम्म्म की तरह कुछ कहो ... मुझे और बताओ।"
  • छवि एक अच्छा पति और पिता चरण 8 शीर्षक
    4
    भोजन के दौरान चैट करें परिवारों को एक साथ लाने के लिए यह एक खास तरीका है। यदि आप एक साथ खाते हैं, तो यह आपके बंधन और संचार को प्रोत्साहित करेगा। इस समय आपके दिन या महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में बात करना
  • अपने दिन के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं के बारे में बात करने के लिए मेज पर मुड़ें।
  • परिवार के मूल्यों को साझा करने या अपने बच्चों को मुश्किल मुद्दों का उल्लेख करने के लिए हर किसी की उपस्थिति का लाभ उठाएं, जैसे उत्पीड़न।
  • छवि एक अच्छा पति और पिता कदम 9 शीर्षक
    5
    एक टीम के रूप में कार्य आपका व्यवहार इस विचार को प्रतिबिंबित करना चाहिए कि आप और आपके पति एक ही टीम का हिस्सा हैं मूल रूप से, इसमें घर के कामकाज के विभाजन और बच्चों के अनुशासन के दौरान अपने पति का समर्थन करने के लिए सब कुछ शामिल है।
  • यदि आप वर्तमान में एक टीम के रूप में कार्य नहीं करते हैं, तो आप कुछ पूछ सकते हैं जैसे "टीम के रूप में काम करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?"
  • यह आपको इसका समर्थन करने में मदद करेगा, लेकिन यह आपके बीच का संघर्ष भी कम करेगा और संभावनाओं को कम करेगा कि बच्चों में आप में से किसी से भी निराश करने की कोशिश की जाएगी।
  • विधि 3

    परिवार के साथ समय व्यतीत करें


    छवि एक अच्छा पति और पिता चरण 10 शीर्षक
    1
    अपने परिवार के साथ एक निरंतर गुणवत्ता का समय आरक्षित करें अच्छे पति और पिता के पास आपके परिवार के साथ एक मजबूत संबंध है, इसलिए आपको अपने पति या पत्नी के साथ और व्यक्तिगत तौर पर अपने बच्चों के साथ समय बिताने के लिए एक जानबूझकर प्रयास करना चाहिए। आपके साथ उनके पास लिंक का विकास करने के लिए सप्ताह के दौरान एक बार रिज़र्व करें।
    • आप एक नई आदत स्थापित कर सकते हैं, जैसे खेल खेलना या हर शनिवार की रात फिल्में देखना ताकि आप अपने समूह के बंधन को बढ़ावा दे सकें।
    • व्यक्तिगत समय में, आप अपने बच्चों के साथ एक शौक साझा कर सकते हैं, जैसे उनमें से एक के साथ गेंद खेलना या अन्य के वायलिन अभ्यास को सुनना। एक कप कॉफी साझा करने के लिए जल्दी उठो और बच्चों से उठने से पहले अपने पति के साथ सूर्योदय का आनंद लें।
  • छवि एक अच्छा पति और पिता कदम 11 शीर्षक
    2
    अन्य परिवार के संबंधों को स्वीकार करें एक पति और पिता के रूप में, आप अपने परिवार के परिवार के संबंधों के महत्व पर ज़ोर देकर मजबूत मूल्यों को विकसित करने में सहायता कर सकते हैं। अपने परिवार और अपने साथ भोजन का आयोजन करने की कोशिश करें कानून जब भी संभव हो, या उन्हें अपने बच्चों के संगोपन में भाग लेना।
  • परिवार के पैदल चलने या बैठकों की योजना बनाएं, जैसे कि रविवार को नाश्ते में देर हो रही है
  • अपने रिश्तेदारों और ससुराल वालों से आपको पैतृक सलाह देने के लिए कहें, और उन्हें अपने बच्चों के दलों और खेल-कूद घटनाओं में आमंत्रित करें।
  • छवि एक अच्छा पति और पिता कदम 12 शीर्षक
    3
    पुराने रिवाज रखें और नए बनाएं अच्छे परिवार के मूल्यों में धार्मिक उत्सव, सांस्कृतिक परंपराओं और पारिवारिक परंपराओं का जश्न भी शामिल है। इसमें हनोक्का मना करना, चर्च समारोहों में भाग लेने, क्रिसमस पर प्रार्थना करने या उपहारों का आदान-प्रदान शामिल हो सकता है। अपने परिवार की मौजूदा मान्यताओं और परंपराओं के लिए सम्मान दिखाएं, और अपने परिवार की इकाई की विशेषता वाले नए लोग बनाएं।
  • यदि आपके पति और आपके पास एक ही विचार हैं, तो आपको अपने बच्चों के साथ इन मान्यताओं को साझा करना चाहिए। यदि आपके दृष्टिकोण अलग हैं, तो एक मध्य जमीन की तलाश करें ताकि वे दोनों के पृष्ठभूमि और विश्वास को समझ सकें।
  • छवि एक अच्छा पति और पिता कदम 13 शीर्षक
    4
    अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अक्सर व्यक्ति में अपने संबंधों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए डिस्कनेक्ट करें अगर आप आम तौर पर काम पर लंबे दिन बाद टीवी या लैपटॉप चालू करते हैं, तो आपको एक क्षण के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करने का प्रयास करना चाहिए। यदि आप खेल, टेलीविज़न कार्यक्रमों या सामाजिक नेटवर्कों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, या यदि आप अपना काम घर भी लेते हैं - यह आपके और आपके परिवार के बीच दूरी पैदा कर सकता है। आपको उन्हें अपनी शारीरिक और मानसिक उपस्थिति देना चाहिए
  • यदि आप आमतौर पर रात के दौरान इन उपकरणों का उपयोग करते हैं, तो आपको पहले के समय के लिए एक समय सीमा निर्धारित करनी होगी, ताकि आप अपने पति या पत्नी और बच्चों पर अधिक ध्यान दे सकें।
  • अपने पति या पत्नी के जीवन को जानने के लिए अतिरिक्त समय लें, अपने बच्चों के लिए कुछ पढ़िए या एक साथ बोर्ड गेम खेलें।
  • विधि 4

    अपने स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करें
    छवि एक अच्छा पति और पिता कदम 14 शीर्षक
    1
    पर्याप्त नींद जाओ आमतौर पर छोटे बच्चों को उठाने से नींद का समय कम होता है दुर्भाग्य से, यह अभाव परिवार के समय आपको क्रोधी या चिड़चिड़ा बना सकता है। आप अपने मनोदशा में सुधार कर सकते हैं और अपने बच्चों के साथ खेल सकते हैं यदि आप हर रात 7 से 9 घंटे सोते हैं
    • बेहतर सो जाओ बिस्तर पर जाने से कम से कम एक घंटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करना प्रकाश पढ़ने, गर्म स्नान या अपने पति या पत्नी के साथ प्यार करने के लिए आराम करने की गतिविधियों का अभ्यास करें
  • छवि एक अच्छा पति और पिता चरण 15 शीर्षक
    2
    पोषक तत्वों में समृद्ध आहार खाएं माता-पिता अक्सर अपने बच्चों को एक स्वस्थ आहार के महत्व पर जोर देते हैं, लेकिन आप इस सलाह का पालन नहीं कर सकते हैं। अपने शरीर की ऊर्जा देने के लिए पौष्टिक और संतुलित भोजन खाएं यह आपको काम पर उत्पादक बनने की अनुमति देगा और आपके परिवार के लिए अभी भी ऊर्जा होगी।
  • विटामिन और खनिजों में समृद्ध आहार का पालन करें जिसमें प्राकृतिक खाद्य पदार्थ शामिल हैं जैसे फलों और सब्जियां, दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज और नट और बीज। आपको बहुत अधिक पानी पीना चाहिए।
  • जंक फूड और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की मात्रा को कम करें जो आप खाते हैं।
  • छवि एक अच्छा पति और पिता कदम 16 शीर्षक

    Video: आप अच्छे इंसान कैसे how too become good people

    3
    व्यायाम अक्सर। शारीरिक गतिविधि शरीर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, लंबे समय तक रहने और दैनिक तनाव को नियंत्रित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। इसके अलावा, यदि आप अपने पति या पत्नी और बच्चों के साथ अभ्यास करते हैं, तो आप अपने पूरे परिवार की स्वस्थ आदतों के बारे में एक उदाहरण देंगे।
  • उनके साथ गेंदबाजी गली में एक मजेदार रात की योजना बनाएं, या सप्ताहांत के दौरान एक साइकिल की सवारी करें या अपने परिवार के साथ लंबी पैदल यात्रा करें।
  • छवि एक अच्छा पति और पिता 17 कदम शीर्षक
    4
    नियंत्रण तनाव प्रभावी ढंग से बच्चे अक्सर माता-पिता की आदतों को अपनाना करते हैं - इसलिए, आपको तनाव से निपटने के स्वस्थ तरीके विकसित करने का प्रयास करना चाहिए। अल्कोहल, ड्रग्स, जुआ या बाध्यकारी खरीदारी का सहारा लेने के बजाय - आपको व्यायाम, विश्राम तकनीक जैसी स्वस्थ आदतों से चिपक जाना चाहिए व्यक्तिगत देखभाल
  • यदि आप तनाव महसूस करना शुरू करते हैं, ध्यान की कोशिश करें, गहराई से साँस लें या तनाव को शांत करने के लिए योग करना
  • निजी देखभाल की नियमितता विकसित करें जो आपको बार-बार पुनर्जन्म करने और मजेदार गतिविधियां करने की अनुमति देता है, जैसे कि बगीचे की देखभाल करना, अपने बालों का काटा या अपने पसंदीदा संगीत को सुनना।
  • एक अच्छा पति और पिता कदम 18 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक ठोस समर्थन प्रणाली विकसित करें ऐसा होने की संभावना है कि आप अन्य सामाजिक संबंधों को प्राथमिकता नहीं देते क्योंकि वैवाहिक, पैतृक और कार्य जिम्मेदारियों में आपका बहुत समय लगता है। एक सक्रिय सामाजिक जीवन को बनाए रखने के उपायों को अपनाना, ताकि आप तनाव को कम करने के लिए स्वस्थ तरीके पा सकें।
  • अपने पेशे या शौक से संबंधित एक क्लब या संगठन में शामिल हों अपने क्षेत्र में एक चर्च या नागरिक समूह में भाग लें आप समुदाय के माता-पिता के लिए बैठकों का एक समूह भी बना सकते हैं।
  • आपका सामाजिक नेटवर्क एक महत्वपूर्ण संसाधन होगा जो आपको एक बेहतर पति और पिता बनने के लिए सलाह और प्रोत्साहन प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com