ekterya.com

दादा कैसे बनें

यह कैसे हुआ? आप लगभग मध्य-आयु वाले हैं, आप अविश्वसनीय रूप से फिट हैं और आपके पास एक पूरे जीवन का आगे है। अचानक, एक छोटा बच्चा बड़ा होकर आपको "दादा" कहता है। बेशक, आप एक बहुत ही अद्यतित दादा हैं, लेकिन आप अपने पोते को प्यार और स्नेह फैलाना सीखना होगा, जबकि आप अपनी सीमाओं को जानते हैं यदि आप एक अच्छा काम करना चाहते हैं

चरणों

भाग 1

अपने पोते के साथ समय व्यतीत करें
छवि एक दादाजी चरण 1 शीर्षक
1
अपने पोते को बहुत प्यार दो। एक सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक, जिसे आप अपने दादा-दादी के रूप में कर सकते हैं, अपने पोते के प्रति प्यार फैलाने के लिए है उन्हें गले लगाओ और चुंबन दें और उन्हें बताएं कि उनका आप कितना मतलब है उन्हें बताइए कि वे कितने खूबसूरत, स्मार्ट या अजीब हैं और उन्हें देखते हैं कि कोई दिन नहीं है जब आप उन्हें नहीं सोचना चाहते। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जितना संभव हो उतना प्यार और विचारशील होना चाहिए।
  • प्यार रहें यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें हग, चुंबन और बहुत सारे प्यार दें।
  • ध्यान रखें कि बच्चे के माता-पिता और दादी सहित अपने नए पोते को पकड़ने के लिए कई अन्य लोग होंगे। धीरज रखो और आपको अपने पोते से प्यार फैलाने का अवसर मिलेगा।
  • इमेज का शीर्षक, एक दादाजी चरण 2
    2
    अपने पोते को कुछ आराम दें बेशक, दादा दादी अपने पोते को खराब करने के लिए कुख्यात हैं हालांकि यह सच है कि आप अपने आहार को पूरी तरह से केवल कुकीज़ को खिलाकर ख़राब नहीं करना चाहते हैं, तो आपको नियमों का अनुकूलन करके उन्हें थोड़ा ढकेलना चाहिए ताकि आपके साथ बिताने का समय मज़ेदार और चिंता से मुक्त हो। उन्हें बताएं कि वे कितने खास हैं और उन्हें समय-समय पर कुछ छोटे पुरस्कार या उपहार दें ताकि वे जान सकें कि उनका आपके लिए कितना मतलब है
  • हालांकि यह सच है कि आपको उन महंगे तोहफे के साथ खराब नहीं करना पड़ता है जो कुछ हफ्तों में भूल जाएंगे, आपको उन्हें याद रखना चाहिए कि वे हमेशा याद रखेंगे।
  • Video: अखिलेश यादव और डिंपल यादव बने दादा-दादी

    इमेज का शीर्षक, एक दादाजी चरण 3
    3
    उन्हें परिवार के इतिहास के बारे में बताएं एक दादा दादी के रूप में आपको जो काम करना है वह अपने पोते को यह बताने के लिए है कि जब आप बड़े हो गए थे, तो आपका जीवन कैसा था। यद्यपि वे अपनी आँखें बदल सकते हैं या शुरुआत में उदासीन हो सकते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें बताएं कि आपके माता-पिता और दादा-दादी किस तरह के थे और आपकी ज़िंदगी इतनी बढ़ गई है कि उन्हें दुनिया की अधिक समझ और सराहना हो, जिसमें वे रहते हैं तुम्हारा से अलग आपके पोते कुछ दिन बहुत आभारी होंगे, भले ही वे इस समय इसकी सराहना नहीं करते।
  • उन्हें तस्वीरों का एक एल्बम दिखाएं और उन्हें परिवार में लोगों के बारे में खुशखबरी बताएं ताकि वे वास्तव में उत्साही हो।
  • एक मजेदार गतिविधि जो आप अपने पोते के साथ कर सकते हैं एक परिवार के पेड़ को एक साथ बनाना है।
  • इमेज का शीर्षक है एक दादाजी चरण 4
    4
    महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में आपको उपस्थित होना है एक सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आप एक दादा-दादी के रूप में कर सकते हैं, यह सुनिश्चित कर लें कि आप महत्वपूर्ण घटनाओं में उपस्थित हैं। आप जब उपस्थित हो सकते हैं जब आपके पोते चलना और बात करना सीखते हैं, जब वे थोड़ा अधिक होते हैं, जब वे स्कूल जाना शुरू करते हैं या जब वे प्राथमिक स्कूल से स्नातक होते हैं जब आपके पोते इन महत्वपूर्ण क्षणों को याद करते हैं, तो वे यह जानना चाहेंगे कि उनके दादा हर कदम पर मौजूद थे।
  • उन्हें समर्थन और उन क्षणों को आने पर उन्हें प्रोत्साहित करें उन महत्वपूर्ण घटनाओं के लिए उन्हें आपकी आवश्यकता होगी
  • इमेट शीर्षक एक दादाजी चरण 5
    5
    पक्षपात नहीं है यदि आप एक से अधिक पोते के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो आपको उन्हें समान रूप से प्यार करना सीखना होगा, भले ही आपकी प्यारी पोती आपको हमेशा बताती है कि वह आपको कितना प्यार करती है और अगर आपके पोते अपने चेहरे पर भोजन फेंकना पसंद करते हैं आपके पोते यह महसूस कर सकते हैं कि यदि आप उन्हें दिखाते हैं तो आपकी वरीयताएँ हैं, और वह जो आपके पसंद नहीं है, पिता के रूप में, अपने पोते को समान रूप से प्यार करना महत्वपूर्ण है ताकि वे आपके प्रेम के प्रकाश में बढ़ने योग्य हो सकें।
  • अपने प्रत्येक नाती-पोतियों को अलग-अलग करने की सराहना करने के लिए सीखें और उन्हें अपने भाइयों की तरह कार्य न करने की कोशिश करें, इसके अलावा उनमें अच्छे व्यवहार करने के अलावा
  • बीजा ए दादाजी चरण 6 नामक छवि
    6
    उन्हें सुनें अपने नाती-पोते को वह प्यार देने का एक और महत्वपूर्ण तरीका है, जो उन्हें सुनने के लिए नीचे बैठे हैं। आप बात करने की तुलना में सुनने के लिए और अधिक इस्तेमाल हो सकते हैं, क्योंकि आप एक दादा-दादी हैं हालांकि, आपको उन्हें देखना है कि वे जो कहते हैं वह महत्वपूर्ण है अगर आप वाकई उन्हें दिखाना चाहते हैं कि आपकी देखभाल है अपने पोते में अपने पोते या डिनर के दौरान आपके सामने, उसके साथ आँख से संपर्क करें और उसे बताएं कि वह अपने दिन के दौरान क्या हुआ और अगले सप्ताह के अंत में क्या होने की उम्मीद है या वह क्या सोचता है। यदि आप वास्तव में उसे सुनते हैं तो इसमें एक बड़ा अंतर होगा
  • अपने अखबार को छोड़ दें, टीवी को बंद करें और विकर्षण से बचें। अपने पोते को पूरा ध्यान दें
  • इमेज का शीर्षक, एक दादाजी चरण 7
    7
    बाहर जाओ चलिए ईमानदार बनें। ज्यादातर बच्चे टेलीविजन, कंप्यूटर या उनके सेलफोन के सामने बहुत अधिक समय बिताते हैं। यह आपके नौकरी है कि आप अपने दादाजी हैं और भाग्य के साथ, आपके पोते विदेशों में जाते हैं, आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो उनके तुलना में प्रौद्योगिकी पर कम निर्भर हैं। आप उन्हें बाहर बगीचे में मदद करने के लिए बाहर ले जा सकते हैं, अपने पड़ोस में चलने के लिए जाएं या अपने साथ सीखें कि गेंद को कैसे पकड़ें। महत्वपूर्ण बात ये है कि उन्हें बाहर की दुनिया के लिए प्रेम और प्रशंसा मिलती है। इस तरह, वे इसके लिए आपको धन्यवाद देंगे, भले ही वे शुरुआत में बड़बड़ाना चाहे।
  • उन्हें स्थानांतरित करें अपने पोते को विदेश जाने के लिए प्रोत्साहित करने के अलावा, आपको उन्हें सक्रिय लोगों के लिए प्रेरित करना चाहिए यह बाहर जाने के साथ हाथ में हाथ जाना चाहिए इसलिए, फ्रिसबी के साथ खेलते हैं या उनके साथ तैरते हैं यदि वे समुद्र तट पर हैं
  • यदि आप एक पार्क में हैं, उन्हें मढ़वाया खेलने में मदद करें, एक घेरा फेंक या कुछ अन्य गेम खेलते हैं। ज्यादातर बच्चे पर्याप्त व्यायाम नहीं करते हैं, और यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें सक्रिय और ऊर्जावान महसूस कर सकें
  • भाग 2

    अपने पोते के चरित्र की सहायता करें
    इमेज का शीर्षक, एक दादाजी चरण 8
    1
    उन्हें कई नियम तोड़ने मत देना हालांकि अपने पोते-पोतियों के लिए दादा-दादी का अधिकार है, लेकिन आपको अपने माता-पिता के नियमों को पूरी तरह से अनदेखा करने और संघर्षों का सामना करने के लिए बहुत ज्यादा नहीं करना चाहिए। नींद और अपने खाने की प्रतिबंधों या आपके द्वारा दैनिक टीवी देखने के लिए समय के लिए अपने सेट घंटे की पूरी तरह से अनदेखी न करें यद्यपि उन्हें नियमों को तोड़ने से पहले अच्छा लगता है, आप अपने घर में भ्रम पैदा कर सकते हैं। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पोते जानते हैं कि उन्हें नियमों का सम्मान करना चाहिए।
    • अपने पोते को यह समझने में सहायता करें कि उनके माता-पिता के नियम महत्वपूर्ण हैं।
    • यदि आप अपने माता-पिता के नियमों से असहमत हैं, तो आप अपने पोते के साथ इस बारे में बात करने की कोशिश कर सकते हैं, हालांकि आपको सलाह देने से बचना चाहिए। हालांकि, अपने पोते को यह न बताएं कि यह एक बुरा नियम है
  • इमेज का शीर्षक, एक दादाजी चरण 9
    2
    दुनिया के बारे में अपने पोते को सिखाएं एक और चीज जिसे आप एक नाबालिग के रूप में कर सकते हैं, अपने पोते को बताएं कि आपका जीवन कैसा था जब आप बच्चे थे। उन्हें देखते हैं कि उनकी दुनिया लगातार बदल रही है और उन्हें सभी के लिए कुछ भी नहीं लेना चाहिए यदि आपको इतिहास, राजनीति, संगीत या किसी अन्य विषय का विशाल ज्ञान है तो आपको अपने ज्ञान को अपने पोते के साथ साझा करना चाहिए। इससे उन्हें परिपक्व और जानकार वयस्क बनने में मदद मिलेगी।
  • नौकरी पढ़ने या उनके पास होने वाले किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के साथ समय व्यतीत करें।
  • अगर आपके पोते इतिहास के पाठ्यक्रम लेते हैं तो अपने स्वयं के अनुभवों के आधार पर आप क्या योगदान दे सकते हैं।
  • इमेट इमेज नामक बी अ Grandpa स्टेप 10
    3
    उन्हें आपको कुछ सिखाने के लिए मिलता है यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आप दादा हैं और आपके पास अनन्त ज्ञान है, जिसे आप अपने पोते के साथ साझा कर सकते हैं, आपको उन्हें कम नहीं करना चाहिए। वे आपकी से अलग दुनिया में रहते हैं, और यह संभावना है कि वे आपको कुछ चीजें सिखा सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे आपको सिखा सकते हैं कि कैसे जस्टिन बीबर को पाठ संदेश भेजना है उन्हें देखते हैं कि वे प्राकृतिक शिक्षक हैं और उन्हें आपके जैसी पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है। इस तरह, वे खुद के लिए और अधिक मूल्य विकसित करेंगे।
  • मदद के लिए उनसे पूछो और इसके लिए पूछने पर शर्मीली न हो। वे गर्व होगा कि कुछ ऐसा है जो वे अपने दादाजी को सिखा सकते हैं।



  • इमेज का शीर्षक है, ए हो ग्रैंड्पा स्टेप 11
    4
    उन्हें अच्छे नागरिक बनने में सहायता करें एक और चीज जो आप कर सकते हैं के रूप में अपने दादा उन्हें दुनिया में एक अच्छा नागरिक होने के महत्व को सिखाना है। उदाहरण के लिए, इसमें आपको सिखाया जा सकता है कि आप कैसे पुनरावृत्ति कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने पड़ोसियों के साथ दोस्ताना हैं और जब आप जनता में हैं याद रखें कि आप उनके लिए एक आदर्श मॉडल हैं, इसलिए यदि आप हैं तो वे अच्छे नागरिक होंगे।
  • उन्हें अच्छे व्यवहार करने, विनम्र होना और लोगों की गोपनीयता का सम्मान करना सीखें।
  • यहां तक ​​कि सबसे बुनियादी कार्य, जैसे शॉपिंग कार्ट लौटने या किसी के लिए दरवाजा खोलने के लिए, आपके पोते अच्छे नागरिक बनने में मदद कर सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक है एक दादाजी चरण 12
    5
    दादी के साथ मिलकर एक समूह बनें, अगर वह मौजूद है। यदि आप दोनों पोते को बढ़ाने में सहायता करते हैं, तो आप और आपकी पत्नी को उसी नियमों पर चलना चाहिए। यह आपको घर में एक सुसंगतता देगा और आपके नाती-पोते आपको उसी तरीके से व्यवहार करेंगे, इसके बजाय आप सोच सकते हैं कि आप अच्छे हैं जो नियमों में अलग-अलग होंगे। उसी तरह, आपको अपनी पत्नी को प्रेम और दया से व्यवहार करना चाहिए, और प्यार के एक मॉडल के रूप में अपने रिश्ते का उपयोग करना चाहिए और देखभाल करें कि आपके पोते किसी एक दिन की आशा कर सकते हैं।
  • अपने पोते के सामने अपनी पत्नी से प्रेम रखो, और उन्हें प्रेमपूर्ण रिश्ते का सकारात्मक मॉडल दें।
  • इमेज का शीर्षक, एक दादाजी चरण 13
    6
    अपने पोते की आलोचना मत करो बेशक, जब आप बुरी तरह से व्यवहार करते हैं तो आप अपने पोते को डांट सकते हैं, लेकिन आपको बहुत आलोचना करने से बचना चाहिए। यह उन्हें बुरा महसूस करने के लिए अपनी नौकरी नहीं है अगर आप सोचते हैं कि आप उन्हें एक महत्वपूर्ण सबक सिखाना चाहते हैं और यह उनके चरित्र के लिए बहुत अच्छा होगा, तो आप उन्हें उतना जितना प्रशंसा कर सकते हैं और केवल उन्हें आलोचना करनी चाहिए। उन्हें आपको प्यार और मार्गदर्शन की खोज में जाना चाहिए, और उन्हें हतोत्साहित नहीं करना चाहिए।
  • पता लगाएँ कि क्या आपको लगता है कि आप उन्हें आलोचना करना चाहते हैं। उन्हें आलोचना ही प्रदान करें यदि वे रचनात्मक हों, यदि आप उन्हें उनके बारे में बुरा नहीं मानेंगे।
  • इमेज का शीर्षक, एक दादाजी चरण 14
    7
    अपने पोते के माता-पिता के लिए अच्छा होगा आप अपने पोते के माता-पिता के सामने उनकी आलोचना नहीं करनी चाहिए, अगर आप उन्हें मजबूत चरित्र बनाने में मदद करना चाहते हैं। आपको इस बात का अंदाज़ा होना चाहिए कि आपके माता-पिता आपको पैसे देते हैं या आपको कई ज़िम्मेदारियां देते हैं यदि ऐसा तब होता है जब आपके पोते के साथ संबंध होते हैं वे सोचेंगे कि उनके माता-पिता की आलोचना करने में कोई समस्या नहीं है, अगर वे आपसे बात सुनते हैं। इस तरह, वे एक बुरी आदत सीखेंगे
  • कहने की ज़रूरत नहीं है कि जब आप अपने माता-पिता से बात करते हैं, तो आपको उनकी दया और सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए। इसी तरह, आप बच्चों के सामने उनके साथ लड़ने से बचना चाहिए।
  • भाग 3

    अपनी नई भूमिका के लिए अनुकूल
    इमेट शीर्षक एक दादाजी चरण 15
    1
    जितना भी हो सके माता-पिता की सहायता करें। आप दादाजी के बाद से आप जितना भी उपयोगी हो सकते हैं, आपको यह भी ऐसा करना चाहिए कि आप सीमाएं बनाए रखें पोते की देखभाल के साथ माता-पिता की सहायता करें, कुछ छोटे काम करें या जब आप कर सकते हैं तब घर के साथ उनकी सहायता करें। माता-पिता अपने नए जीवन के अनुकूल हैं और आपको प्यार, सहायता और सहायता प्रदान करनी चाहिए। जब नया बच्चा आता है, तो आपको आम तौर पर जितना भी हो, उतना उपलब्ध होना चाहिए।
    • यदि आप माता-पिता के पास नहीं रहते हैं, तो आप उन्हें मदद करने के लिए कुछ समय बिताने के लिए और अपने पोते के साथ जुड़ने की यात्रा करने की योजना बना सकते हैं।
  • Video: अखिलेश यादव और डिंपल यादव बने दादा-दादी जानिये कैसे

    बीजा ए ग्रैंडपा स्टेप 16 नामक छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आप नई जिम्मेदारियों से अभिभूत नहीं हैं। हालांकि यह सच है कि नए माता-पिता की मदद करना महत्वपूर्ण है, आपको दादाजी के रूप में अपनी पूरी ज़िंदगी नहीं लेनी चाहिए। आपको डर लगता है या आपको लगता है कि आपके पास ऐसा करने का समय नहीं है जो आप करना चाहते हैं इसी तरह, आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास जितना भी हो उतना मदद करने की शारीरिक योग्यता नहीं है और आप ऐसा कहने पर बहुत गर्व महसूस कर सकते हैं।
  • यद्यपि आप अपने नए पोते के साथ समय बिताने के लिए उत्साहित हो सकते हैं, आपको माता-पिता से बात करने की इच्छा और ईमानदारी है कि आप क्या कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है एक दादाजी चरण 17
    3
    अपना जीवन रखें यद्यपि आप उत्साहित और दादा-दादी बनने के लिए उत्साहित हो सकते हैं, खासकर यदि आप केवल एक ही होंगे, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपनी ज़िम्मेदारी चाहे चाहे अपनी ज़िम्मेदारी न रख सकें। अपनी सामान्य बैठकों को अपने दोस्तों के साथ रखें, पकाना, मछली, चलने या किसी अन्य गतिविधि के लिए एक समय आरक्षित करें जो आप सामान्य रूप से करते हैं और किताब के साथ आराम करने के लिए कुछ समय आरक्षित करते हैं। यह ज़िन्दगी ज़रूरी है कि आप अपने नए पोते के जीवन में अवशोषित न हों।
  • अपने दोस्तों और अपनी पत्नी के साथ समय बिताते रहें और अपने नाती-पोते के आने से पहले जिन गतिविधियों से आप प्यार करते थे, वे करते रहें, चाहे आप गोल्फ खेलने, अख़बार पढ़ने या बागवानी करें
  • याद रखें कि अन्य दादा दादी आपकी ज़िम्मेदारियों को साझा करना चाहते हैं, इसलिए अपने नए पोते के साथ अपना पूरा समय व्यतीत करने की अपेक्षा न करें।
  • इमेज का शीर्षक है एक दादाजी चरण 18
    4
    बाल-पालन परामर्श की पेशकश न करें भले ही आपके पास बच्चों को उठाने के बारे में लाखों विचार हो सकते हैं और आप दस खुश और स्वस्थ बच्चों को उठा सकते हैं, जब तक कि वे आपको टिप्पणी करने के लिए नहीं कहें, तब तक आपके होठों को बंद कर दिया जाना चाहिए। याद रखें कि आप दादा हैं और पिता नहीं हैं स्वीकार करें कि आपके पोते के जीवन में आपकी भूमिका उसी तरह नहीं है जितनी कि आप उनके पिता थे।
  • यदि आपको माता-पिता इसके लिए पूछते हैं तो आपको आलोचना के बिना बाल पालन परामर्श देना होगा। ध्यान रखें कि जब आपने अपने बच्चों को उठाया था तब स्थिति बदल गई है, और आपको इसे अपने सलाह में ध्यान में रखना चाहिए।
  • छवि एक दादाजी चरण 1 9 शीर्षक
    5
    माता-पिता को बातचीत करने का समय दें यद्यपि आप पूरे परिवार के साथ समय बिताना पसंद कर सकते हैं, आपको माता-पिता को एक साथ रहने के लिए और बच्चों के बिना कुछ समय देना चाहिए। अकेले ही उनके लिए अपने रिश्ते को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, भले ही वे बच्चों को याद करते हों, जब वे उनके पक्ष में नहीं होते हैं सुनिश्चित करें कि आप उन्हें दबाव को दूर करने और कभी-कभी अकेले रहने की उनकी आवश्यकता को समझने का समय दें
  • सुनिश्चित करें कि माता-पिता को कम से कम एक या दो बार महीने में एक नियुक्ति मिलती है। वे आग्रह कर सकते हैं कि उन्हें अपने बच्चों के बिना समय की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, आपको अकेले कुछ समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अपने नाती-पोतियों को बहुत ज्यादा पैसा न दें-आप भाग लेंगे।
    • यह संभव नहीं है कि आप सही हैं, बस अधिक प्रयास करने का प्रयास करें।
    • अपने पोते को प्रोत्साहित न करें जब वे लड़ना शुरू करते हैं ऐसा न देखें कि यह एक सामूहिक लड़ाई है।

    चेतावनी

    • संगीत सुनना एक अच्छा विचार नहीं है जिसमें अश्लीलताएं शामिल हैं।
    • बुरे और प्रभावशाली व्यवहार से माता-पिता के साथ समस्याएं आ जाएंगी।
    • कठोरता जरूरी नहीं है जब तक कि आप एक कैबिनेट के साथ अपने सिर को नहीं मारते हैं और तुलसी की तीस बोतल गिरा दी है।
    • धूम्रपान करने वाले अपने पोते को धूम्रपान करने वालों को सिखाना होगा, इसलिए धूम्रपान बंद करो!
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com