ekterya.com

यह तय कैसे करें कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए एक अच्छा विकल्प है या नहीं

आनुवंशिक परामर्श में मरीजों को उनके आनुवंशिक पृष्ठभूमि के चिकित्सकीय, मनोवैज्ञानिक और वंशानुगत पहलुओं को नेविगेट करने में सहायता करता है। ज्यादातर लोग इस गाइड की खोज करते हैं क्योंकि वे बच्चे हैं और एक आनुवंशिक विकार या जन्म दोष वाले बच्चे को होने की संभावना समझना चाहते हैं। यदि आप एक परिवार शुरू करने की योजना बना रहे हैं (या यदि आप या आपके साथी टेप पर पहले से ही हैं) और अगर आपको आनुवांशिक विकारों के जोखिम के बारे में चिंतित हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए अच्छा है या नहीं।

चरणों

भाग 1

आनुवंशिक परामर्श को समझना
छवि का शीर्षक, तय करें कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 1

Video: Nutritionist Online Programs - Alchemy of Nourishment With Esther Cohen [Interview]

1
आनुवांशिक परामर्शदाता की भूमिका की जांच करें आनुवांशिक परामर्शदाता डॉक्टर नहीं हैं - आनुवंशिक परामर्श में उल्लेख के साथ वे विज्ञान की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। उनकी सेवाएं आपके डिंबेट्रिशियन या प्राथमिक देखभाल चिकित्सक की सलाह के पूरक (पूरक नहीं) के लिए डिज़ाइन की गई हैं वे सूचना और समर्थन प्रदान करते हैं, लेकिन प्रत्यक्ष चिकित्सा देखभाल नहीं करते हैं
  • यदि आप किसी आनुवंशिक परामर्शदाता की यात्रा करते हैं और वह विशिष्ट संभावित समस्याओं की पहचान करता है, तो वे आपको आनुवंशिकीविद्, उन्नत जैनेटिक प्रशिक्षण वाले एक डॉक्टर से भेज सकते हैं। यह व्यक्ति आपको चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए योग्य होगा
  • 2
    आप जिस प्रकार की सेवाओं की अपेक्षा कर सकते हैं उसे जानें सामान्य तौर पर, आनुवंशिक सलाहकारों आप आनुवंशिक विकारों के जोखिम का आकलन, पेशेवरों और आनुवंशिक परीक्षण के विपक्ष पर विचार करने और इन परीक्षणों के परिणामों को समझने के लिए अगर आप आप बुक में मदद मिलेगी। वे सभी जानकारी एकत्र कर सकते हैं, वे समझाएंगे और आपके सभी प्रजनन विकल्पों का मूल्यांकन करने में आपकी सहायता करेंगे। जब आप इन विकल्पों की समीक्षा करेंगे तो वे आपकी सहायता भी करेंगे
  • आनुवंशिक परामर्शदाता अक्सर आपको निश्चित रूप से नहीं बता पाएंगे यदि आपके बच्चे में आनुवांशिक विकार या जन्म दोष होगा। वे केवल बाधाओं के बारे में आपको एक बेहतर विचार दे सकते हैं
  • आनुवंशिक परामर्शदाता आपको यह नहीं बताएंगे कि कौन-सा प्रजनन विकल्प चुनना सबसे अच्छा है। उदाहरण के लिए, वे आपको नहीं बताएंगे कि आपको एक परिवार शुरू नहीं करना चाहिए (या आपको करना चाहिए) और वे आपको गर्भपात के बारे में नहीं बताएंगे (या वे आपको ऐसा करने की सलाह नहीं देंगे)। वे केवल यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आपके पास सभी संभव जानकारी हो ताकि आप इन निर्णयों को अपने लिए कर सकें
  • भाग 2

    अपने चिकित्सा जोखिमों को ध्यान में रखते हुए
    छवि का शीर्षक, तय करें कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 3
    1
    अपने परिवार के इतिहास की जांच करें अधिकांश लोगों को आनुवंशिक परामर्श की तलाश करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि आपके पास आनुवंशिक विकार या जन्म दोष (या आपके साथी के पास है) का कोई इतिहास है, तो आपको इसे ध्यान में रखना चाहिए। कुछ आनुवंशिक विकार वंशानुगत हैं और एक अच्छा आनुवांशिक परामर्शदाता आपको इन विकारों को किसी भी बच्चे को ट्रांसमिशन करने की संभावना को समझने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • सबसे आम आनुवंशिक आनुवंशिक विकारों में से कुछ शामिल हैं सिस्टिक फाइब्रोसिस, सिकल सेल एनीमिया और Tay-Sachs रोग। यदि इन विकारों में से कोई भी आपके परिवार के इतिहास (या आपके साथी के) में प्रकट होता है, तो आप आनुवांशिक परामर्श के लिए एक उत्कृष्ट उम्मीदवार हैं।
  • Video: Behavioral Health Therapy With Mental Health Network CEO Kristin Walker

    छवि का शीर्षक, तय करें कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 4
    2
    अपने प्रजनन इतिहास पर विचार करें आप या आपके साथी कई स्वतःस्फूर्त गर्भपात का एक इतिहास है, एक बेटा जो एक आनुवंशिक विकार या जन्म दोष के साथ बचपन या एक बच्चे में मृत्यु हो गई है, तो आप एक और बच्चे को पैदा करने की कोशिश कर रहा से पहले एक आनुवंशिक परामर्शदाता यात्रा पर विचार कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 5
    3
    मातृ आयु पर विचार करें यदि आप 30 साल की उम्र के बाद गर्भवती हैं (या गर्भवती होना चाहते हैं) तो आप आनुवंशिक परामर्श के लिए एक अच्छा उम्मीदवार हो सकते हैं। 35 साल की उम्र के बाद, जन्म दोष के साथ एक बच्चा होने का जोखिम काफी बढ़ जाता है: 35 पर, सामान्य संभावना 178 में 1 है, जबकि 48 में, संभावना 8 में 1 है।
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 6
    4
    अपने जातीय समूह से जुड़े जोखिमों के बारे में सोचें विशिष्ट नस्लीय समूहों में कुछ आनुवंशिक विकार अधिक आम हैं उदाहरण के लिए, सिकल सेल एनीमिया अफ्रीकी मूल के लोगों में सबसे आम है, थैलेसीमिया रोग Ashkenazi यहूदियों में आम है पूर्वी यूरोप और मध्य पूर्व और तय-सैक्स की मूल के लोगों में सबसे आम है।



  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 7
    5
    संभावित हानिकारक पदार्थों के किसी भी जोखिम पर विचार करें। यदि आप कीमोथेरेपी प्राप्त की है या विकिरण या विषाक्त रसायनों के संपर्क में है या आपके गर्भावस्था के दौरान शराब या दवाओं का इस्तेमाल किया है, तो आपके जोखिम में वृद्धि हुई है। आपको अपने चिकित्सक से संभावित परिणामों पर चर्चा करनी चाहिए और आनुवंशिक परामर्श करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 8
    6
    किसी भी जन्मपूर्व परीक्षा के परिणामों के बारे में जागृत रहें आप या आपके साथी पहले से ही टेप पर कर रहे हैं, तो आप शायद कुछ जन्म के पूर्व जांच की आवश्यकता होगी: हर गर्भवती महिला को रक्त परीक्षण, मूत्र परीक्षण और अल्ट्रासाउंड और कुछ अतिरिक्त परीक्षण है कि उनके डॉक्टरों बनाया जा करना होगा। यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि इन परीक्षणों में से कोई भी परिणाम आनुवंशिक रोग की उच्च संभावना दर्शाता है, तो वह सुझाव दे सकता है कि आप आनुवंशिक परामर्श चाहते हैं।
  • भाग 3

    आनुवंशिक परामर्श की तलाश करने का निर्णय लेना
    छवि का शीर्षक, तय करें कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 9
    1
    अपनी भावनाओं को ईमानदारी से मूल्यांकन करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास आनुवांशिक विकारों के लिए एक या अधिक जोखिम वाले कारक हैं या यदि आपका डॉक्टर अनुशंसा करता है कि आप आनुवंशिक परामर्श चाहते हैं, तो आप उस कदम को लेकर अभी भी परेशान महसूस कर सकते हैं। यह पूरी तरह से सामान्य है और आपकी भावनाओं को रोकना और मूल्यांकन करना लायक है। यदि आपको अधिक जानकारी प्राप्त हुई तो क्या आप अधिक आत्मविश्वास या अधिक चिंतित महसूस करेंगे? यदि आपको अधिक जानकारी प्राप्त हुई तो क्या आप अपनी गर्भावस्था के संभावित परिणामों के लिए अधिक तैयार महसूस करेंगे?
    • कुछ गर्भवती महिलाओं और उनके साथी किसी भी परिस्थिति में गर्भपात का विरोध करते हैं। वे जानते हैं कि वे एक गर्भावस्था के साथ जारी रहेंगे चाहे एक आनुवांशिक परामर्शदाता की पेशकश की जानकारी की परवाह किए बिना, इसलिए उन्हें चिंता है कि वे जो भी "बुरी खबर" प्राप्त करते हैं वे अनावश्यक चिंता जोड़ सकते हैं यदि यह आपकी स्थिति है, तो यह बिल्कुल मान्य है, लेकिन समझें कि आनुवांशिक सलाहकार आपको गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए कभी भी दबा नहीं देंगे। इसके अलावा, वे जो जानकारी देते हैं, वे आपको अनुवांशिक विकार या जन्म दोष के साथ एक बच्चा होने की संभावना के लिए अधिक प्रभावी ढंग से तैयार करने में मदद कर सकते हैं।
  • Video: Q&A on Swadeshi Muslims

    छवि का शीर्षक, तय करें कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 10
    2
    अपने डॉक्टर के साथ खुलासा करें आपके चिकित्सक को आपकी विशेष परिस्थिति में किसी के लिए आनुवंशिक परामर्श के फायदे और नुकसान पर आपको बुनियादी सलाह देने में सक्षम होना चाहिए। अपने चिकित्सक से पहले किसी भी चिंता के बारे में बात करें और देखें कि यह क्या सिफारिश करता है।
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 11
    3
    आनुवांशिक परामर्श के बारे में अपने साथी से बात करें यदि आप शादीशुदा हैं या अपने साथी हैं, तो आनुवंशिक परामर्श की मांग की संभावना के बारे में गंभीर बातचीत करने के लिए कुछ समय दें। अच्छा संचार आपको एक साथ निर्णय लेने में मदद करेगा - यह उठने वाले किसी भी मुद्दे को संभालने के लिए स्वर भी सेट करता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप आनुवंशिक सलाहकार का दौरा करने का निर्णय लेते हैं, तो आपका डॉक्टर एक की सिफारिश करने में सक्षम होना चाहिए। संदर्भ प्राप्त करने के लिए आप स्थानीय विश्वविद्यालयों या मेडिकल सेंटरों को भी देख सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपकी उम्मीदें उचित हैं याद रखें कि आनुवांशिक सलाहकार सभी संभावित परिणामों का अनुमान नहीं लगा सकते हैं या आपको बता सकते हैं कि आपको क्या करना चाहिए। एक आनुवंशिक परामर्शदाता एक स्वस्थ और "सामान्य" बच्चे की गारंटी नहीं दे सकता है
    • हाल ही में, उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होम आनुवंशिक परीक्षणों के पैकेज हैं आप ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं, मेल से पैकेज प्राप्त कर सकते हैं, कंपनी को लाली या अपने गाल के सेल का एक नमूना भेज सकते हैं और कुछ हफ्तों के भीतर अपने परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। आप के बजाय आनुवांशिक परामर्श प्राप्त करने की इस कोशिश करने के लिए चुनते हैं, तो सावधानी के साथ कार्य करें: इन पैकेजों को कुछ हद तक जानकारी के संबंध में वे प्रदान कर सकते हैं और एक आनुवंशिक परामर्शदाता या आनुवंशिकी विज्ञानी का व्यक्तिगत मार्गदर्शन आप समझने में सहायता मिलेगी नहीं के साथ सीमित हैं परिणाम और अपने विकल्पों को घसीटना
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com