ekterya.com

कैसे अपने बेटे के माध्यम से रहने को रोकने के लिए

क्या आप अपने बच्चे (बच्चों) से अप्रत्यक्ष रूप से अपने सपने जीते हैं? यह बच्चों को उठाने का एक खतरनाक तरीका है, और अक्सर, यह विश्वासघाती हो जाता है, क्योंकि आप यह भी नहीं जानते कि आप ऐसा कर रहे हैं। सामान्य तौर पर, जो बच्चे अपने माता-पिता के सपने को पूरा करने के लिए कर्तव्यबद्ध हैं, वे पहली बार ऐसा करने की कोशिश करेंगे क्योंकि वे उन्हें खुश करना चाहते हैं। हालांकि, उनमें से बहुत से बच्चे नाराजगी, हताशा और क्रोध का विकास कर सकते हैं या जब वे वयस्क होते हैं, तब वे निर्णय लेने में परिलक्षित होते हैं। यदि आप अपने अधूरे सपनों को पूरा करने के लिए अपने बच्चे पर अत्यधिक दबाव डालते हैं, तो यह समय से शुरू होने का समय है। अच्छी खबर यह है कि जब भी आप निर्णय लेते हैं, तब तक आप इस स्थिति को ठीक कर सकते हैं, जब तक कि आप यह मानते हैं कि आप गलत हैं और बदलने के लिए एक सचेत निर्णय लेते हैं।

चरणों

अपने बच्चे के साथ रहना बंद करो शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
इस बात पर विचार करें कि आप अपने बच्चे को उन चीजों को करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मजबूर क्यों महसूस करते हैं जिनकी आप इच्छा करते थे। ये कारणों का सामना करना जरूरी है, जिससे आपको अपने बच्चे के माध्यम से जीने की आवश्यकता महसूस हो सकती है। अक्सर अपने बच्चे के माध्यम से vicariously जीने की इच्छा उसके लिए सबसे अच्छा चाहते हैं, क्या बेहतर और सपनों को कि आप के लिए आदर्श थे जो भ्रम की स्थिति बनाने के बीच एक परस्पर विरोधी मिश्रण है, और कुछ आप चाहते थे की पूर्ति की तलाश प्राप्त करना और वह अधूरा बने रहे हालांकि रक्षात्मक प्राप्त करना आसान है, इस बात पर ध्यान दें कि यह अपने आप को दोष देने के बारे में नहीं है, बल्कि अपने बच्चे के माध्यम से रहने की संभावना को पहचानने और स्वीकार कर रहा है कि इस स्थिति को बदलना चाहिए।
  • सबसे पहले, सभी सपने के बारे में ईमानदार रहें जो आप कभी नहीं पूरा करने के लिए आए थे। इस बारे में स्पष्ट जानकारी मुश्किल हो अगर आपको लगता है कि आप नहीं कर पाने की थी कुछ या खत्म, या कुछ और आप केवल सबसे अच्छा तरीका है के आगे रखने में नाकाम रहे के बारे में एक रक्षात्मक रवैया विकसित किया है सकते हैं। उदाहरण के लिए, अब आप तथ्य यह है कि आप ब्रॉडवे के लिए एक ऑडिशन याद किया, क्योंकि वे ठंड थे पर हिलाना सकता है, लेकिन आप गहरे अंदर तबाही की भावना है कि कभी नहीं वापस आ गया लागू करने के लिए रहते हैं। या हो सकता है एक कोच तुमसे कहा था आप बेसबॉल खेलने के लिए अजीब थे या आप भी बैले नृत्य करने के लिए वसा, और अब "आ" कि व्यक्तिगत नाराजगी अपने बच्चे पर दबाव गतिविधि है कि आप पूरा निर्णय नहीं किया प्रदर्शन करने के लिए द्वारा अप्रचलित द्वारा बनाई गई थी।
  • दूसरे, यह पहचान लें कि आप किस मौके को याद किया और अब आप अपने बच्चे पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं। हो सकता है कि आप कभी भी कॉलेज में नहीं गए या आपको पेशेवर डिग्री नहीं मिली और अब आप यह निर्धारित कर रहे हैं कि आपका बेटा "ऐसी ही गलती नहीं करता"। इसका कारण यह है कि आपका बेटा अच्छा काम नहीं करेगा। अपने बच्चे को कुछ करने के लिए प्रोत्साहित करना (जैसे कॉलेज जा रहा है) जो आपको लगता है कि उनके जीवन में सुधार होगा और उनके लिए चीजों को आसान बना देगा माता-पिता के रूप में आपके समर्थन का संकेत है दूसरी ओर, यदि आप अपने खुद के डर और नुकसान की भावना से दबदबा करते हैं, तो इससे आप वास्तविक लक्ष्य से भटक सकते हैं और अपने बेटे को यह विश्वास करने के लिए मजबूर कर सकते हैं कि उसका भाग्य आपके लिए चुना गया है। या हो सकता है कि आप एक बाड़ को इतना ऊंचा कर सकते हैं कि आप उत्कृष्टता को स्वीकार करते हैं, उदाहरण के लिए, आइवी लीग का हिस्सा बनकर या टीम के कप्तान बनने के लिए, भले ही आपके बेटे ने इसमें कोई रुचि या योग्यता नहीं दिखायी है।
  • तीसरा, अपने बचपन के कुछ पहलुओं पर विचार करें कि आपको परिवार के तनावों या तालुओं के बारे में विकसित करने, उनके बारे में बात करने या प्रकट करने की अनुमति नहीं थी। यह संभव है कि आप को बढ़ाना उन समस्याओं के बारे में बात करने की अनुमति नहीं थी, क्योंकि आपको पता था कि यह व्यर्थ होगा। अक्सर, छुपी हुई इच्छाओं को लागू करने में असमर्थता बाद में उभर सकती है जब आपके पास किसी अन्य व्यक्ति पर कुछ नियंत्रण होते हैं, जैसे कि माता-पिता के रिश्ते में। क्या आपने कभी अपने बेटे को यह बताया था कि "मुझे ऐसा करने का मौका नहीं मिला, इसलिए अपने आप को भाग्यशाली, जवान आदमी पर विचार करें"? या क्या आपने सोचा है कि आपके बेटे को कभी भी अवसर नहीं मिल पाए हैं? इससे भी बदतर, क्या आपने कभी ईर्ष्या महसूस की है जब आपका बच्चा बैठक के नजदीक रहा है या वह लक्ष्य पूरा कर लिया है जो तुम्हारा होना था?
  • अंत में, ध्यान दें कि यदि आपने अपने बच्चे की असली प्रतिभा को अनदेखा कर दिया है और आपके विचार में क्या गतिविधियों या विकल्पों को "प्राथमिकता होना चाहिए" हालांकि ये आपके सपनों को महसूस करने के लिए आपको प्रेरित कर सकते हैं, वे आपके बच्चे को अपनी प्रतिभा को स्वाभाविक रूप से व्यक्त करने की अनुमति नहीं देंगे।
  • अपने बच्चे के साथ रहना बंद करो शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    आप खो गए सभी अवसरों का सामना करें इससे पहले कि आप अपने बच्चों के जीवन से अपने सपनों को अलग करने पर ध्यान केंद्रित कर सकें, अपने आप को उन अधूरे सपनों से मुक्त होने का मौका दें, दर्द का सामना करें और आगे बढ़ें। यह दर्दनाक हो सकता है वास्तविकता में, आप बहुत परेशान महसूस करेंगे क्योंकि आप स्वीकार्यता से पहले इनकार और क्रोध जैसे विभिन्न चरणों से गुज़रेंगे, खासकर यदि आपने कभी अंतर्निहित कारणों का सामना नहीं किया है।
  • अपने खोए हुए बचपन पर शोक का मौका दो। पहचानें कितना दर्द हो रहा है या कभी नहीं किया है जब आप एक बच्चे या किशोर थे सपने पीछा किया है। पहचानो कि आप चीयरलीडिंग दस्ते के कप्तान कभी नहीं बनकर चिढ़ गए थे या जब आपने इसे स्पेलिंग बी के अंतिम दौर में नहीं बनाया था। आप क्या हासिल नहीं कर पाए, इसके बारे में नकारात्मक भावनाओं को व्यक्त करने की अनुमति देना एक अच्छा पहला कदम है।
  • अक्सर, जो आपके बारे में परवाह करता है, उन लोगों के साथ अपने डर और उदासी के बारे में बात करना उन भावनाओं से छुटकारा पाने का एक सकारात्मक तरीका है। इस तरह, आप अपने नुकसान की पीड़ा को छोड़ सकते हैं, साथ ही यह व्यक्ति आपको उन सभी अच्छी चीजों की याद दिलाने में सक्षम हो सकता है, जिनकी आप दुखी या क्रोध के बावजूद हासिल कर चुके हैं, जो आप के लिए क्या नहीं करना चाहते हैं। कोई भी व्यक्ति चुनें जिसे आप जानते हैं, आप का न्याय नहीं करेंगे और जो आपको बिना शर्त तरीके से प्यार करता है
  • अपने बच्चे के साथ रहना बंद करो शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3

    Video: नौकरी में ट्रांसफर रुकवाने या मनचाही जगह करवाने के अचूक उपाय टोटके

    अपने आप से पूछें कि आप कौन बनना चाहते हैं अब। हर किसी के पास जीवन में पछतावा है, लेकिन यह है लोग किस प्रकार प्रतिक्रिया करते हैं, जो सभी अंतर बनाता है पिछले कुंठाओं से भरा हुआ बोझ उठाकर आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों को बर्बाद कर सकते हैं। यदि आप पीड़ित होने से रोक नहीं सकते हैं, तो यह प्रक्रिया इससे भी अधिक कठिन हो सकती है क्योंकि आपने अतीत को बता दिया है कि आप कौन हैं। हालांकि, तथ्य यह है कि यह मुश्किल है पिछले नुकसान के कारण इस मानसिकता को पकड़ने के लिए कोई बहाना नहीं है। पिता को उस उपलब्धि के स्थान पर रखना चाहिए जिसे आपने सोचा था कि आप एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित करेंगे। अपने भीतर के बच्चे को या अपने बच्चे को अतीत के बारे में बताएं कि यह समय आगे बढ़ने और उस तरह के पिता का जश्न मनाने के लिए है जिसे आप चाहते हैं यह अच्छा है कि आप अपने आप को पोषण करना चाहते हैं और आप इसे और अधिक प्रभावी तरीके से करेंगे यदि आप वयस्क और अपने अंदर के पिता को ले जाते हैं।
  • यह कुछ अनुष्ठान या समारोह का सहारा लेना उपयोगी हो सकता है जो आपको मुफ्त में प्राप्त करने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, आप उस सपने को लिख सकते हैं जो आपके पास एक बार कागज के एक टुकड़े पर था। कागज को मोड़ो और इसे एक पेपर बोट पर रखें। अपने समुदाय के भीतर एक नदी में नाव ले लो और उसे जाने दो। जैसा कि जहाज नदी के किनारे चले जाते हैं, यह एक ज़ोर से आवाज़ में पुष्टि करता है कि आप खुद को मुक्त करना चाहते हैं और अपने जीवन के साथ जारी रहना चाहते हैं, जो कि कभी नहीं हुआ उससे संबंधित किसी चीज से मुक्त है।
  • कृतज्ञता में अपने दर्द को परिवर्तित करें एक बार जब आप अपने दर्द से खुद को मुक्त करने के लिए कुछ किया है, तो अपने जीवन में किए गए चीजों के बारे में सोचें। कई उपलब्धियां हैं, भले ही आपने उन्हें अतीत में पहचानने से इनकार कर दिया। माता-पिता होने के नाते एक मूल्यवान और सतत उपलब्धि है जिसे आप अपने जीवन के अन्य तत्वों के साथ जश्न मनाने के हकदार हैं, जिन पर आप गर्व महसूस करते हैं।
  • Video: उधारी का पैसा || Tips For Borrowing money || फंसा धन निकलवाने के उपाय

    अपने बच्चे के साथ रहना बंद करो शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    ऐसे क्षेत्रों की पहचान करें जहां आपने अपने बच्चे के साथ आपकी इच्छाओं को भ्रमित किया हो। यदि आपका बच्चा स्कूल की उम्र का है, तो यह बहुत ही संभव है कि, कम से कम, उसने आजादी के कुछ पहलुओं को विकसित किया है और उसके पास अपनी या प्रतिभा की प्रतिभा है। खेल, नृत्य या शैक्षिक के साथ काम कर हैं, उन क्षेत्रों में जहाँ आप सच इच्छाओं या अपने बच्चे की प्रतिभा को नजरअंदाज कर दिया हो सकता है की पहचान करने के प्रयास करता है और आप जगह में डाल दिया है क्रम में अपनी इच्छाओं परिणाम से संबंधित लगता है, आपके बच्चे को क्या करना है या क्या करना है
  • अपने बच्चे के माध्यम से जीने की आपकी इच्छा के चलते आपको कितना दूर चला गया है पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, क्या आप इतनी दूर आ गए हैं कि आप अपनी बेटी को सौंदर्य प्रतियोगिताओं में शामिल करने के लिए मजबूर करते हैं, भले ही उसने आपको स्पष्ट रूप से बताया कि वह उनसे नहीं खड़ा हो सकता है? या फिर आप का कहना है कि बस (और लगातार) "का सुझाव" है कि आपके बच्चे एक वर्ग सीपीआर जानवर है, जो हमें उम्मीद है कि है कि भविष्य में पशु चिकित्सा स्कूल में भाग लेने का अर्थ हो सकता लेने के लिए और अधिक सूक्ष्म कर रहे हैं? सूक्ष्म और स्पष्ट तरीकों की पहचान करें जिसमें आपने अपना बच्चा एक अभिभावक, इच्छा के रूप में, आप की दिशा में जाना है।
  • अपने बेटे के जूते में खुद को रखने की कोशिश करें कुछ मामलों में, एक बच्चा जो गतिविधियों में उत्कृष्टता देता है जिसे वह नफरत करता है या साथ मजबूत संबंध नहीं महसूस करता है, ऐसा इसलिए करता है क्योंकि यह अपने माता-पिता के साथ समय बिताने का एक तरीका है- वह उस समय का इंतजार करता है जो किसी अन्य उनके जीवन का क्षेत्रफल इसलिए, जो माँ या पिता पूछते हैं वह सब आपके ध्यान या हित के बराबर है, और इससे भी अधिक साधन देने के लिए सहमत हैं कि आपको अधिक ध्यान मिलेगा। बच्चे के कार्यों को इस तथ्य से भ्रमित करना आसान है कि वह किसी विशिष्ट गतिविधि को पूरा करने या एक लक्ष्य तक पहुंचने के लिए सच्ची इच्छा रखता है। इसके अलावा, अगर आपका बच्चा महसूस करता है कि आपका प्यार किसी उपलब्धि पर निर्भर करता है, तो वह आपकी आंखों के सामने कभी भी अच्छा नहीं होता है।
  • स्थिति के बाहर किसी की राय के बारे में पूछने पर विचार करें कभी-कभी यह जानना मुश्किल है कि क्या आप वास्तव में अपने बच्चों के जरिये अपने सपने जीने की कोशिश करते हैं या नहीं। आपको अपनी राय देने के लिए अपने पति या करीबी परिवार के सदस्य से पूछें ईमानदार और वादा करता हूँ कि आप अपनी टिप्पणियों के लिए बुरी तरह प्रतिक्रिया नहीं देंगे। उदाहरण के लिए, आप इस तरह एक प्रश्न पूछ सकते हैं: "क्या आपको लगता है कि मैं फुटबॉल मैदान पर बहुत मुश्किल था या मेरे अंग्रेजी परीक्षण पर" बी "मिला जब मुझे अपना गुस्सा बहुत तेज़ पड़ा?" यदि यह आपके करीबी कोई है, तो आप अपने पूर्वाग्रहों और व्यक्तिगत लक्ष्यों से अवगत होंगे और आपके बच्चे के साथ अपने संबंध में उन्हें शामिल कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे के साथ रहना बंद करो शीर्षक वाला चित्र चरण 5



    5

    Video: करीना कपूर के टिप्स, कैसे घटाएं गर्भावस्था के बाद बढ़ा हुआ वजन

    अपने बच्चे की शर्म की कमी या अभाव की अपनी भावना को हस्तांतरित करने के लिए बहुत सावधान रहें। आप बहुत अधिक ऊर्जा खर्च करते हैं, तो आपके बच्चे की नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने, क्योंकि यह आपको डर लगता है अन्य लोगों को उन पहलुओं को देखते हैं और अपने व्यक्तित्व के साथ जुड़े देता है, तो आप को चलाने के लिए अपने बच्चे को बनाने के जोखिम को समाज में अपने आप को स्थिति एक साधन है। नहीं करके अपने बच्चे को मदद अपनी ताकत को सुधारने और उनके कमजोरियों पर काबू पाने, और उसे मजबूर कर कि, आपकी राय में, कर रहे हैं उपयुक्त हो, आप हानिकारक, स्थायी, के आत्मसम्मान का जोखिम हो सकता उनके व्यक्तित्व के कुछ पहलुओं पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने बेटा। अंत में, अपने बच्चे को आदर्श व्यक्ति बनने का प्रयास करने से वर्तमान और भविष्य में उनके रिश्ते को नुकसान होगा। यह सबसे अच्छा है कि आप अपने बच्चे को रचनात्मक व्यवहार और नकारात्मक अंकों पर अधिक ध्यान न देकर स्व-व्यक्त की क्षमता विकसित करने के लिए मार्गदर्शन करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
  • अगर आपका बच्चा गलत है तो कभी भी "शर्मिंदा" न करें। बच्चों को जल्दी और बड़ी इच्छा के साथ सीखते हैं, इसलिए वे समय-समय पर कुछ कार्यों में गलत (और आपको उन्हें उम्मीद करनी चाहिए)। त्रुटि एक शिक्षक सफलता के रूप में महत्वपूर्ण है और वह बच्चा जानता है कि वह गलत कैसे महसूस करता है और शुरू करने से प्रगति के लिए आवश्यक अनुकूली क्षमता का विकास होगा। इसके अलावा, आपको एहसास होगा कि यदि आप गलती करते हैं, तो यह दुनिया का अंत नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे का प्रदर्शन या व्यवहार आप का प्रत्यक्ष प्रतिबिंब है, तो आप इतनी शर्मिन्दा हो सकते हैं कि आप अपने बच्चे की छोटी गलतियों को स्थानांतरित कर लेंगे और विश्वास करें कि आप एक असफलता हैं, यह सब निजी मामला बना रहे हैं। इस अस्वास्थ्यकर विचार पद्धति का नतीजा आपके और आपके बच्चे के लिए विनाशकारी होगा। आपको इन प्रकार के विचारों को कब पहचानना और उन्हें हमेशा रोकने की कोशिश करना सीखना चाहिए।
  • अपने बच्चे की उपलब्धियों के बारे में बलिदान से बचें। विफलता का दूसरा पहलू यह है कि जब आपका बच्चा एक लक्ष्य प्राप्त करता है कभी ऋण न लें या यह निष्कर्ष निकालना कि उपलब्धि आपके बच्चे के "अपने उपहारों या आपकी बुद्धि को विरासत में मिली" एक परिणाम है हालांकि आनुवांशिकी आपके बच्चे के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन उनमें से अधिकतर अपनी छिपी हुई प्रतिभा को पोषित करके और अपनी क्षमताओं पर भरोसा करने और भरोसा करने के लिए उन्हें पढ़ाने के द्वारा प्राप्त किया जाता है। महिमा लेने के बजाय, अपने बेटे को सिखाएं कि व्यक्तिगत प्रयास जो बड़ा अंतर बनाते हैं साथ ही, आपको अपने बच्चे को अपनी विशिष्ट प्रतिभाओं और क्षमताओं के साथ एक व्यक्ति के रूप में देखना चाहिए, इसे आप के विस्तार के रूप में देखने के बजाय।
  • अपने बच्चे के साथ रहना बंद करो शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    पता लगाएं कि आपका पुत्र वास्तव में क्या पसंद करता है। उसे बताए जाने के बजाय क्या करें, उससे पूछें कि वह क्या करना चाहता है पूछो कि आप क्या चाहते हैं या आप क्या करना चाहते हैं आपके उत्तर आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं अपने वर्तमान हितों, दोस्ती और भविष्य के लिए आशा जैसे विषयों को शामिल करने के लिए अपने प्रश्नों को अधिक सामान्य बनाएं। आपको जरूरी सुनना नहीं चाहिए कि आप क्या सुनना चाहते हैं। वह जो कहता है उसे स्वीकार करने के लिए तैयार रहें और बस सुनो। आप यह महसूस कर सकते हैं कि आप एक शानदार प्रेरक हैं लेकिन बहुत खराब श्रोता
  • अपने बच्चे के साथ रहना बंद करो शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    अपने बच्चे को घुसपैठ के बिना अपनी आंतरिक दुनिया का पता लगाने दें। याद रखें कि आपका बच्चा आप नहीं है और आपकी प्रतिभा व्यक्त करना आपके व्यक्तित्व का प्रत्यक्ष प्रतिबिंब नहीं है या आपने जीवन में क्या हासिल किया है। आप अपनी खुद की रुचि तलाशने की अनुमति देकर, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह आपकी से कितनी भिन्न है, आप एक सुरक्षित सीखने के वातावरण प्रदान करेंगे जो अंततः आपको अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता तक पहुंचने के लिए सशक्त बनाएंगे।
  • जब आपका बच्चा आपके हितों से भिन्न हो, तो खुले दिमाग में रहें अपनी कुटिलता को अलग रखो शायद आपके बेटे को कीड़े और उनसे संबंधित सब कुछ पसंद है, लेकिन जैसा कि आप बड़े हो गए थे आप सोचते थे ये घृणित थे। अपने बच्चे को कीड़े में रुचि खोने की कोशिश करने के बजाय, उसका समर्थन करें और इसके बारे में अधिक जानने का प्रयास करें कि वह क्या पसंद करता है या इसके बारे में भावुक है। यह भी आपके लिए बड़ा हो सकता है और अपने आप को बेहतर समझने की अवधि भी हो सकती है!
  • अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें पूरा करने के लिए अपने स्वयं के उम्मीदों स्थगित कर दिया गया है, तो जानने के लिए एक लक्ष्य है कि वह यहाँ तक कि "सिर्फ एक चरण" के मामले में आकर्षित किया है प्राप्त करने के लिए प्रयास करने के लिए कैसे। एक गाइड और संरक्षक के रूप में, आप उसे क्या तुम, रोमांचक चीजों के बारे में के रूप में बाधाओं के बारे में के रूप में ज्यादा जानने के लिए और उसके बाद उन दोनों के बीच एक खुश संतुलन मिल रहा है के बारे में भावुक होने के लिए सीखने की प्रक्रिया में समर्थन करना चाहिए। बच्चों को अपने स्वयं के हितों का नतीजा है, यह समझने का यह भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है कि बच्चे को अपने खुद के मनोदशा में फंसने के लिए बाध्य न करें।
  • अपने बच्चे के साथ रहना बंद करो शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    माता-पिता के माता-पिता होने पर ध्यान केंद्रित करें, न कि माता-पिता कोच। शायद आप काफी अभिभूत महसूस करते हैं और पितापन से पूरी तरह से खपत करते हैं। मीडिया को उम्मीद है कि माता-पिता से हर चीज के साथ, यह संभव है कि एक संपूर्ण माता-पिता की तरह महसूस करने की ज़रूरतें पूरी हो गई हैं और आपको अपने बच्चे के साथ अपनी बातचीत को बढ़ा दिया गया है। अपने बच्चे की जिंदगी में जो कुछ भी आपको करना चाहिए, उसके लिए खुद को खोना आसान है: खेल, अतिरिक्त गतिविधियों, नियुक्तियां, पजामा आदि। फिर भी, यह आवश्यक है कि दोनों एक ब्रेक लेते हैं: एक पिता के रूप में आपके लिए एक समय और आपके बेटे के लिए एक समय का सबसे अच्छा होने के बारे में चिंता करना बंद करना एक स्थिर कोच एक माता पिता गुरु के बजाय रूप में अपनी भूमिका पर एक नया फोकस सेट करके, आप चीजें हैं जो आप के लिए अर्थ है करने के लिए समर्पित करने के लिए और अधिक समय हासिल (अपने बेटे के अलावा!)। इसके अलावा, आप अपने बच्चे को साँस लेने और अपने भाग्य का प्रभार लेने के लिए अधिक स्थान देंगे। कभी न भूलें कि वयस्क पर्यवेक्षण के बिना खेल बचपन का एक अनिवार्य हिस्सा है।
  • समय पर वापस जाएं और याद रखें कि इससे पहले कि मैंने एक आदर्श पिता बनने की आवश्यकता को पूरा करने से पहले आपको खुश किया क्या आप चित्रकला या गिटार बजाते हैं? क्या आप एक शौकीन चावला थे, लेकिन जब बच्चे पहुंचे तो आप अपने जूते लटका चुके थे? यदि आप अपने बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ जुनून रखते हैं, तो शायद अब आपके पास उस एकाग्रता को कुछ ऐसी दिशा में पुनर्निर्देशित करने के लिए पर्याप्त समय है जो आपको खुश कर दिया।
  • मदद के लिए पूछने से डरो मत अन्य लोगों को, जैसे कि बेबीसिटर, आपके मित्र या आपके परिवार के सदस्य, सुनना और आपकी सहायता करने के लिए तैयार होंगे, ताकि आप को अंतरिक्ष और समय दे सकें, ताकि आप अपने पिता की जिम्मेदारियों के बारे में चिंता न करें और अपने आप को रोक दें और हमेशा प्रयास न करें। अपने बेटे के लिए उपस्थित रहो
  • अपने खुद के रिश्ते मूल्य आपके पास एक बच्चा होने से पहले, आपके पास सामाजिक संबंधों की पूरी दुनिया हो सकती थी, लेकिन अब ऐसा लगता है कि आप अपने बच्चे के रिश्तों को अपने से ज्यादा केंद्रित कर रहे हैं। आपने अपने बेटे के जीवन में इतना समय और ऊर्जा का निवेश किया है कि आपने अपना जीवन बलिदान किया है अपने बच्चे की सामाजिक स्थिति के बारे में सोचने के बजाय, अपने अधिकांश वयस्कों के संबंधों पर ध्यान दें। अपने दोस्तों के साथ-साथ अपने पति या पत्नी या पार्टनर के साथ अपने संबंधों को भी पोषण करें। क्या एक अच्छा और स्वस्थ रिश्ता होना चाहिए का एक मॉडल बनाकर, आपका बच्चा यह देखेगा कि जीवन के अन्य पहलुओं का सामना करते हुए दोस्ती और रिश्ते बनाए रखना संभव है, बल्कि यह महसूस करने के बजाय कि यह आपके जीवन में ध्यान का एकमात्र ध्यान है।
  • अपने बच्चे के साथ रहना बंद करो शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    9
    अपने सपनों का पीछा करें किसने कहा था कि अब आप ऐसा नहीं कर सकते कि आप एक पिता बन गए हैं? यह एक नकारात्मक संदेश है और अक्सर अन्य लोगों के गलत विचारों को देने से और अपेक्षाओं से आपके उत्साह को कम होता है और आपकी इच्छाएं कम होती हैं यदि आप अभी भी अपने सपने या लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अफसोस नहीं करते हैं, तो फिर से उनका पीछा करने में गंभीरता से विचार करें। अपने बेटे को अपने जीवन में क्या चाहते हैं, उसे छोड़ने के बजाय उसे छोड़ दें और अपने सपनों को अपने लिए पीछा करें। जब आपके पास इच्छा और चुनौती को स्वीकार करने के लिए दृढ़ संकल्प है, तब कभी भी देर नहीं हुई है। आखिरकार, जब से आपने कुछ समय के लिए यह किया है, तो अपने बच्चे को बताएं कि आपके पास बदलने का एक सच्चा इरादा है।
  • Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com