ekterya.com

अपने बच्चे के आत्मसम्मान को कैसे विकसित करें

बच्चे अक्सर कम आत्मसम्मान से पीड़ित होते हैं और अपने आसपास के लड़कों के साथ स्वयं की तुलना करते हैं और मीडिया द्वारा पेश किए गए नर लक्षण वर्णन करते हैं। कितने लोगों को लगता है कि इसके विपरीत, बच्चे बहुत संवेदनशील होते हैं और उनके अहं आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। हालांकि, थोड़ी देखभाल के साथ आप अपने बच्चे की खुद की छवि को बहुत मजबूत कर सकते हैं

चरणों

अपने बेटे का विकास करें`s Self Esteem Step 1
1
भावनात्मक शब्दावली के साथ अपने बच्चे को लैस करें क्योंकि सामान्य रूप से, लड़कियों के साथ क्या होता है, लड़कों को उनकी भावनाओं के बारे में बात करने या सोचने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाता है। कई बार, भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए वे शब्द की कमी रखते हैं एक उत्कृष्ट उदाहरण यह है कि जब बच्चे वास्तव में नीचे हैं तो पेट दर्द की शिकायत करते हैं उसे गुस्सा, निराश, उदास, खुश या अगर वह अकेले महसूस करता है अजीब लग सकता है उसे व्यक्त करने के लिए कह रहा है, लेकिन संचार के उन चैनलों को खुले रखने के लिए महत्वपूर्ण है आपके बच्चे को यह जानना चाहिए कि यह ठीक है और यह महसूस करने के लिए स्वस्थ है और उन भावनाओं के बारे में बात करें
  • अपने बेटे का विकास करें`s Self Esteem Step 2
    2
    इसे सुनें माता-पिता होने के नाते, सुनने के लिए समय ले रहा है महसूस करना कि हमने सुना और समझ लिया है, उनके आत्मसम्मान की पुष्टि करने के लिए महत्वपूर्ण है जब मैं आपसे कुछ कहता हूं, आप क्या कर रहे हैं इसे रोक दें और इसे देखें। उसे एहसास करें कि आपने उसे उसके शब्दों को दोहराते हुए सुना है: उसने आपको जो बताया वह व्याख्याएं। यह अजीब लगता है, लेकिन यह दिखाता है कि आपने इसे सुना है। इस प्रकार, जब वह बढ़ता है, तो वह सुनने के लिए मूल्यवान होगा
  • अपने बेटे का विकास करें`s Self Esteem Step 3
    3
    "अपनी" चीज़ें एक साथ करने के लिए समय लें फुटबॉल से खेलना, विज्ञान का अध्ययन करना, नमूने इकट्ठा करना, तैराकी करना, लंबी पैदल यात्रा करना या उनके संगीत को सुनना, चाहे वे क्या आनंद लेते हैं, यह जानने के लिए समय लेने से कम आत्मसम्मान लाभ वाले बच्चे।
  • अपने बेटे का विकास करें`s Self Esteem Step 4

    Video: Bachhon Ke Liye Niyam - बच्चों के लिए नियम - Rajiv Dixit

    4
    इसे सकारात्मक रूप से सुदृढ़ करें उसे लगता है कि आप उसकी सराहना करते हैं और उम्मीद नहीं करते कि वह कुछ विशेष करना चाहता है बस कहने के लिए पांच सेकंड ले: "धन्यवाद बेटा, आपने बहुत अच्छी तरह से किया"
  • अपने बेटे का विकास करें`s Self Esteem Step 5
    5
    उसे अपनी शक्तियों की पहचान करने में मदद करें क्योंकि कम आत्मसम्मान वाले बच्चे को पता नहीं है या उन्हें नहीं पता है कि उनके पास है। वे नहीं जानते कि दयालु, सहायक, संवेदनशील और मैत्रीपूर्ण होने के सामर्थ्य हैं, क्योंकि वे भौतिक योग्यता पर अधिक ध्यान देते हैं।



  • अपने बेटे का विकास करें`s Self Esteem Step 6
    6
    उसे स्वयं बनने में मदद करें हर दिन वह "माचो" होने का दबाव महसूस करता है: एक लड़का जो फुटबॉल खेलता है, एक माउंटेन बाइकर, एक मजबूत लड़का जो बाहरी गतिविधियों का प्रदर्शन करता है। लेकिन यह हमेशा सभी लड़कों के होने का तरीका नहीं है। थिएटर, संगीत, कला और पढ़ने जैसे कुछ एक अच्छा आत्मसम्मान आपकी पहचान जानने और इसे पसंद करने से आता है।
  • अपने बेटे का विकास करें`s Self Esteem Step 7
    7
    उसे सफल होने दें कम आत्मसम्मान वाले बच्चे अक्सर असफलता का अनुभव करते हैं, शायद इसलिए कि वे छोटे, कम समन्वित, समझने की धीमी, या बस शर्मीली हैं। उस गतिविधि का पता लगाएं जो इसे बाहर खड़ा करता है और प्रोत्साहित करता है। पढ़ने की समस्याओं वाला बच्चा गेंद के साथ बहुत कुशल हो सकता है- कुछ मोटर कौशल वाले एक महान संचारक हो सकता है।
  • अपने बेटे का विकास करें`s Self Esteem Step 8

    Video: Rajiv Dixit -बच्चों के पेट के कीड़ों का बहुत आसान और सस्ता इलाज,Treatment of Parasites in stomach

    8
    अपने स्वयं के सम्मान को देखो क्या आप अपने आप को बदनाम करते हैं? क्या आप शर्मीली और परेशान हैं? यदि आपके पास खुद के बारे में अच्छी राय नहीं है, तो आपका बच्चा आपके पास आत्मसम्मान कम करने के लिए सीख सकता है। उस के लिए खुद को तुच्छ मत करो इसे सामने लाएं यह आपकी गलती नहीं है, अगर कोई आपको अधिक सकारात्मक देखने में मदद नहीं करता है, लेकिन यह आपके संकायों में सहायता लेने के लिए है।
  • अपने बेटे का विकास करें`s Self Esteem Step 9
    9
    हो गया।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे के शिक्षकों से बात करें वे आपको इसे बेहतर समझने की अनुमति देंगे क्योंकि वे इसे अलग वातावरण में देखते हैं। स्कूलों में अक्सर बच्चों के आत्मसम्मान को बेहतर बनाने के लिए कार्यक्रम तैयार किए जाते हैं।

    चेतावनी

    • अपने बच्चे को दूसरे लोगों के ढांचे में फिट करने की कोशिश न करें एक बच्चे को, विशेष रूप से एक पुरुष बच्चे को दंडित करने के अलावा, एक साँचे में ढालने के लिए आप केवल निराश महसूस करेंगे, यह आपको माता-पिता के रूप में परेशान करेगा और गलतफहमी, अविश्वास और अलगाव का कारण होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com