ekterya.com

कैसे मूल्यों को पढ़ाने के लिए

अपने तत्काल वातावरण में बच्चों को मूल्यों को पढ़ना एक चुनौती हो सकती है। यदि आप इसे सफलतापूर्वक करना चाहते हैं, तो आपको नैतिक मार्गदर्शक के रूप में दृढ़ खड़ा होना पड़ेगा और नैतिक सिद्धांतों पर उठने वाले बातचीत में अपने बच्चों को शामिल करना होगा। ऐसी गतिविधियों और चुनौतियां भी हैं जो आप उचित मूल्यों को स्थापित करने के लिए उन्हें पेश कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एक अच्छा उदाहरण दें
टीच वैल्यू चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
उदाहरण के द्वारा उपदेश सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक आपको करना चाहिए कि आप अपने दैनिक जीवन में उन मूल्यों का उदाहरण तैयार कर सकते हैं जिन्हें आप पढ़ाना चाहते हैं। बच्चे निरीक्षण करते हैं कि वयस्क लोग कैसे व्यवहार करते हैं, उन्हें एक उदाहरण के रूप में लेते हैं, और आमतौर पर नकल के माध्यम से नैतिक मूल्यों के बारे में सीखने वाले पहले सबक को अभ्यास में डालते हैं।
  • यदि आप एक बात कहते हैं लेकिन दूसरे को करते हैं, तो आप बच्चों को भ्रामक संकेत भेज सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चों को दूसरों की मदद करना और दयालु होना चाहिए, तो आपको उन्हें अपने खिलौने साझा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। हालांकि, अगर वे देखते हैं कि आपके पास कुछ है जो किसी और से है या जब आप दूसरों को इसकी आवश्यकता होती है, तो आप उनमें से कुछ साझा करने से इनकार करते हैं, तो वे उन मूल्यों के महत्व पर संदेह करना शुरू कर सकते हैं।
  • टीच वैल्यू स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक
    2
    उन्हें अपने अतीत की कहानियां बताएं उन्हें बताएं कि जब आप उनकी उम्र के थे तो जीवन क्या था। उन कठिनाइयों के बारे में बताएं जिन्हें आपने पाया और आपके वर्तमान मूल्यों को विकसित करने में किए गए उपलब्धियां
  • सुनिश्चित करें कि जिन कहानियों से आप उन्हें बताते हैं वे वास्तविक हैं और विवरण को बढ़ा-चढ़ाकर से बचें।
  • उदाहरण के लिए, आप उन्हें बता सकते हैं कि जब आप स्कूल में थे, तो एक परीक्षा में प्रतिलिपि करने के लिए आपको एक बार परीक्षा लग गई थी। यदि आप अंततः प्रलोभन का विरोध करते हैं, तो समझाएं कि आपका तर्क क्या था और आपकी ईमानदारी से आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त करने में कैसे मदद मिली। यदि आप प्रलोभन का सामना करने में सक्षम नहीं थे, तो अपने व्यवहार के कारण आपको नकारात्मक या आंतरिक परिणामों के बारे में समझाएं।
  • Video: PhD is mandatory for Professor's Job Full Explanation Qualify NET JRF

    टीच वैल्यू चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    समझाएं कि आपके सिद्धांतों का आधार क्या है यदि आपके मूल्य धार्मिक विश्वास से आते हैं, उदाहरण के लिए, अपने बच्चों को इस धारणा की मूल बातें सिखाएं। उनके लिए यह जानना ज़रूरी होगा कि आपके मूल्यों को जानने के लिए कहां से आता है, जब यह सीखने की बात आती है कि वे इतना महत्वपूर्ण क्यों हैं
  • बच्चों को एक ऐसे समुदाय के संपर्क में रखने के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है जो मूल्य प्रणाली द्वारा नियंत्रित होता है, जैसे कि चर्च इस तरह, उनके पास अच्छे व्यवहार के और भी उदाहरण होंगे।
  • टीच वैल्यू चरण 4 नामक छवि
    4
    पता करें कि अन्य लोग आपके बच्चों को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। आप अपने बच्चों को बाहरी प्रभाव से पूरी तरह से सुरक्षित नहीं कर सकते हैं हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि आपके बच्चों के व्यक्तित्व के विकास को कौन प्रभावित कर सकता है। उनके सामान्य वातावरण से कोई भी मूल्यों को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों के रूप में विकसित कर सकता है।
  • परिवार के सदस्यों, शिक्षकों, कोच, दोस्तों और दोस्तों के रिश्तेदारों बच्चों पर एक महान प्रभाव डाल सकता है।
  • इन लोगों से पूछिए कि वे किस प्रकार के विश्वास और मूल्यों की रक्षा करते हैं
  • आपको अपने बच्चों को उन लोगों से पूरी तरह से मना करने की ज़रूरत नहीं है जो आपकी ओर से अलग मूल्यों की रक्षा करते हैं, लेकिन जब भी वे एक साथ समय बिताते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए उनसे बात करनी चाहिए कि उन्हें कोई नकारात्मक प्रभाव या आपके विश्वासों के विपरीत नहीं मिले।
  • टीच वैल्यू चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अनुशासन के माध्यम से जिम्मेदारी को प्रोत्साहित करती है जब आपका बच्चा नियमों को तोड़ता है या किसी मूल्य के प्रति अपमान करता है जिसे आपने उसमें डाला है, तो उसे देखिए कि यह व्यवहार सिर्फ दंड लगाने और गलत तरीके से लागू करने से अनुचित है।
  • परिणाम दोषपूर्ण होने के लिए आनुपातिक होना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक केक के आखिरी टुकड़े को खाने से परिवार के किसी अन्य सदस्य को परीक्षा में कॉपी करने से कम गंभीर होता है, इसलिए पहले मामले में दंड दूसरे से कम गंभीर होना चाहिए।
  • टीच वैल्यू चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    उनके साथ समय व्यतीत करें यदि आप अपने बच्चों के साथ समय व्यतीत नहीं करते हैं, तो आप मूल्यों को नहीं खोल सकते उनके साथ समय बिताएगा उन्हें दिखाएगा कि यह दूसरों की देखभाल करने के लिए कितना महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ उन्हें आपके उदाहरण का पालन करने का मौका देना है।
  • कई बार, ऐसे बच्चों को जो कम उम्र से दुर्व्यवहार करते हैं, केवल ध्यान देने के लिए ही करते हैं यदि आप उन्हें दिखाते हैं कि अच्छे व्यवहार के साथ वे दुर्व्यवहार के रूप में एक ही ध्यान प्राप्त कर सकते हैं, या उससे भी ज्यादा, तो उन्हें और अधिक आकर्षक बर्ताव करने का विचार मिलेगा
  • टीच वैल्यू चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    हमेशा अपने समर्थन की पेशकश बढ़ रहा मुश्किल है जैसे-जैसे वे बढ़ते हैं, आपके बच्चों को हल करने के लिए कई कठिन समस्याएं मिलेंगी, और अनिवार्य रूप से, वे गलतियां करेंगे। उन्हें पता है कि वे आपके बिना शर्त प्यार पर भरोसा कर सकते हैं और वे जब आपको सलाह नहीं मांगते हैं कि आपको क्या करना है, तो उन्हें आप पर भरोसा करना चाहिए।
  • भाग 2

    मूल्यों के बारे में बात करें

    Video: University में पढ़ाने के लिए 2021 से जरुरी नहीं होगा NET || Ph.D वाले बनगे अब प्रोफेसर

    टीच वैल्यू चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    उत्तेजक प्रश्न पूछें अपने बच्चों के साथ मूल्यों के बारे में बात करते समय, उन्हें उन प्रश्नों से पूछो, जो वास्तव में विषय के बारे में सोचने के लिए मजबूर करते हैं। उनके लिए जवाब न दें यदि आप उन्हें अपने निष्कर्ष निकालना चाहते हैं, तो आप बेहतर सबक सीखेंगे।
    • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "आपको अपने दोस्तों से ऐसा नहीं होना चाहिए था", उन्होंने पूछा: "क्या आपको लगता है कि उसने जो किया वह गलत है?" या: "आपको लगता है कि मुझे उस स्थिति में क्या करना चाहिए था?"
    • आपके बच्चों से संबोधित प्रश्न मूल्यों के बारे में बातचीत कर सकते हैं इसके अलावा, ये प्रश्न उन्हें महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रतिबिंबित करने के लिए मजबूर कर देंगे और बेहतर तरीके से उन निष्कर्षों को ध्यान में रखेंगे जिन्हें आप उन सवालों के जवाब देने की तुलना में खुद के लिए आकर्षित करते हैं
  • टीच वैल्यू चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनो और सवाल प्रोत्साहित अपने बच्चों के संदेह, चिंताओं और सवालों को सुनो। दृढ़ रहें, लेकिन एक खुले दिमाग से। यदि आपके बच्चे सवाल पूछते हैं, तो यह एक संकेत है कि वे इस विषय पर गंभीरता से प्रतिबिंबित कर रहे हैं।
  • यदि आपके बच्चे को बचपन से उस मूल्य के बारे में संदेह है जो आपने उसमें डाला है, तो शांति से और धैर्य के साथ कार्य करने की कोशिश करें। यदि आप बच्चे के साथ नाराज करते हैं, तो यह संभावना है कि वह और भी अधिक विद्रोह करना चाहता है। इस विषय के बारे में चुपचाप से बात करने से बच्चे को आपकी राय को वैध तर्क के रूप में स्वीकार करने में मदद मिलेगी।
  • टीच वैल्यू चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    वह उपदेश देने के बजाय बोलता है आपको खुद को एक आधिकारिक आंकड़ा के रूप में दिखाया जाना चाहिए, लेकिन सुखद और लापरवाही तरीके से मूल्यों के बारे में बात करने के बिना बच्चों को सहज महसूस करना अधिकांश लोगों (विशेष रूप से बच्चों) एक धर्मोपदेश के रूप में दिए गए भाषणों के मुकाबले सामान्य बातचीत के दौरान उजागर हुई जानकारी को बेहतर ढंग से समझाते हैं।
  • जब आपका बच्चा कुछ गलत करता है, तो संक्षेप में बताएं कि यह गलत क्यों है और उचित सजा लाएं हालांकि, आपको किसी धर्मोपदेश को यह नहीं बता देना चाहिए कि उसने जो कुछ किया है वह गलत है, जब वे अभी भी नाराज़ और परेशान हैं।
  • रुको जब तक आप दोनों और बच्चे दोनों शांत हो गए हैं आपको निराश होने पर बल देने के बजाय, उसे बताएं कि आप भविष्य में अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए उसे कितना पसंद करेंगे और आप उन मूल्यों के संबंध में उनका सम्मान दिखा सकते हैं।
  • टीच वैल्यू चरण 11 शीर्षक वाली छवि



    4
    अपनी अपेक्षाओं के बारे में बात करें कई मूल्य व्यक्तिगत हैं, इसलिए उन्हें आंतरिक रूप से विकसित किया जाना चाहिए, लेकिन आप इन मूल्यों को समर्थन देने के लिए अपेक्षाओं और नियमों को सेट कर सकते हैं। इन अपेक्षाओं को स्पष्ट रूप से बताएं और सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे समझते हैं कि उनका क्या मतलब है।
  • उनकी उम्मीदों को पूरा करने के लिए माता-पिता को खुश करने की इच्छा काफी सहज है। यदि आप उन लोगों के बीच उच्च अपेक्षाएं निर्धारित करते हैं, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण मूल्य शामिल हैं, तो यह संभव है कि आपका बच्चा उन लक्ष्यों को हासिल करने का प्रयास करेगा
  • टीच वैल्यू स्टेप्स 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    उनके साथ अक्सर बात करो जिन विश्वासों और मूल्यों को आप व्यक्त करना चाहते हैं, उनके बारे में और अधिक लगातार बातचीत, वे अधिक प्राकृतिक होंगे। बात करने की आदत आपके बच्चों की सोच में विषय को प्रस्तुत करने का एक अच्छा तरीका है।
  • यह महत्वपूर्ण है कि ये बातचीत तब होती है जब आपका बच्चा अच्छी तरह से या निष्पक्ष व्यवहार करता है यदि आप केवल मूल के बारे में बात करते हैं, जब बच्चा बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो यह बहुत संभावना है कि वह विषय को एक नकारात्मक अर्थ के साथ जोड़ते हैं।
  • टीच वैल्यू चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    स्नेह के साथ उनसे बात करो उन्हें अपने बच्चों को दिखाएं कि आप उन्हें प्यार करते हैं। दैनिक दोहराएं यदि बच्चों को लगता है कि प्यार करता है, तो उनके लिए यह समझना आसान होगा कि आपकी उम्मीदों और मूल्यों में आप इन्हें पैदा करने का प्रयास करते हैं, उनके लिए सबसे अच्छा है।
  • प्रेम संचार करना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन यद्यपि आप लगातार अपने बच्चों को दिखाते हैं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं, आपको उन्हें प्यार के कुछ शब्दों को अक्सर प्रायः समर्पित करना चाहिए।
  • भाग 3

    रोज़मर्रा की गतिविधियों का उपयोग करें
    टीच वैल्यू चरण 14
    1
    सही किताबें पढ़ें सैकड़ों वर्षों के लिए कहानियों और कहानियों में नैतिक और नैतिक मूल्यों को दिखाई दिया है। अपने बच्चों को उन पुस्तकों की खोज करने के लिए पढ़ें, जो आप को अलग-अलग मूल्यों के साथ सौंपना चाहते हैं जो आप करना चाहते हैं।
    • जब बच्चे बहुत छोटे होते हैं, परियों की कहानियों का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
    • यदि बच्चों को प्रशिक्षण चरण में हैं, तो उनके लिए सबसे अच्छी किताबें उन में होंगी जिनमें अच्छे और बुरे बीच की सीमा स्पष्ट रूप से परिभाषित है।
    • जब किशोर ने एक अच्छा नैतिक मानक विकसित किया है, तो अधिक संदिग्ध नैतिक मुद्दों से संबंधित पुस्तकों को आरक्षित किया जाना चाहिए।
    • चाहे जो किताब चुने जाने के बावजूद, यह हमेशा एक साथ पढ़ने के लिए या यह जानना बेहतर होगा कि इससे पहले कि आपके बच्चे ने इसे एक्सेस किया है। इस तरह, आप पुस्तक की सामग्री की समस्या के बिना बोलने में सक्षम होंगे और बच्चे के बारे में मूल्यों के बारे में किसी भी प्रश्न का उत्तर देंगे।
  • टीच वैल्यू चरण 15
    2
    मीडिया सामग्री के साथ चयनात्मक रहें, जो आपके बच्चे एक्सेस कर सकते हैं फिल्मों के प्रकार, टीवी कार्यक्रम और वीडियो गेम नियंत्रित करता है जो कि बच्चों का उपयोग हो सकता है इसके अलावा, मनोरंजन के इन रूपों पर आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले समय को सीमित करने का यह एक अच्छा विचार हो सकता है
  • सकारात्मक सामग्री मीडिया सामग्री भी अन्य, कम निष्क्रिय शिक्षण गतिविधियों के रूप में फायदेमंद नहीं है। बच्चे प्रत्यक्ष अनुभवों के माध्यम से अधिक जानें, जिसमें वे निष्क्रिय अवलोकन के माध्यम से पूरी तरह से शामिल हो सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके बच्चों की पहुंच के अधिकांश मीडिया सामग्री सकारात्मक नैतिक मूल्यों को दर्शाती है, खासकर यदि वे 8 वर्ष से कम उम्र के हैं कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जो बच्चे सकारात्मक नैतिक सामग्री वाले कार्यक्रम देखते हैं वे उन लोगों की तुलना में अधिक सम्मान करते हैं, जो आमतौर पर हिंसक सामग्री तक पहुंच देते हैं।
  • हालांकि, आपको सावधानी बरतनी चाहिए जब एक बच्चे और किशोर को विवादास्पद सामग्री पर रोक लगाई जाए बिना किसी स्पष्टीकरण के अपने बच्चे को यह देखने के लिए मना कर देने के बजाय, यह बताते हुए हमेशा बेहतर होता है कि किसी कार्यक्रम की सामग्री या हानिकारक सामग्री क्यों हानिकारक है।
  • टीच वैल्यू चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्वयंसेवक गतिविधियों को बाहर ले जाओ अपने बच्चों को सामुदायिक सेवाओं और अन्य स्वयंसेवी गतिविधियों को करने के लिए प्रोत्साहित करें बेहतर अभी तक, यह एक परिवार की गतिविधि बना, अपने बच्चों के साथ शामिल हो रही है
  • अन्य बातों के अलावा, स्वयंसेवक काम उदारता, जिम्मेदारी और दान को बढ़ावा देता है
  • उदाहरण के लिए, वे तीसरे युग के पड़ोसी की मदद करने के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं। अपने बच्चों को उस पड़ोसी के लॉन को गड़बड़ने के लिए प्रोत्साहित करें या घर जाएं और कुछ होममेड मिठाई बनाएं।
  • टीच वैल्यू चरण 17 के शीर्षक वाला छवि
    4
    उन्हें कार्य सौंपें। बच्चों के लिए मूल्यों को बढ़ाने के सरलतम और सबसे क्लासिक तरीके में से एक है उन्हें दैनिक और साप्ताहिक कार्य प्रदान करना उन कार्यों को परिभाषित करने में बहुत स्पष्ट रहें, जिनके लिए आपका बच्चा जिम्मेदार होगा और आपको समय पर उन्हें पूरा करने के लिए पुरस्कार मिलेगा।
  • होमवर्क बच्चों को जिम्मेदारी के महत्व और कड़ी मेहनत से आने वाले लाभों को समझने में मदद करता है।
  • टीच वैल्यू चरण 18 नामक छवि
    5
    अपने बच्चे को एक टीम में नामांकित करें एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल होने के लिए बच्चे को प्रोत्साहित करें यदि आप खेल में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो अन्य टीम की गतिविधियों में शामिल हों, जैसे चर्चा समूह, स्कूल सालाना समिति, या सांस्कृतिक समूह
  • टीमवर्क यह सबसे स्पष्ट मूल्य है जो इन गतिविधियों में प्रेषित होगा, लेकिन इसके अलावा, एक टीम या समूह में शामिल होने से बच्चे अधिक समर्पण, जिम्मेदारी और विनम्रता जैसे अन्य मूल्यों को आसानी से सीख लेगा।
  • टीच वैल्यू चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    घर का बना पोस्टकार्ड बनाएं अपने बच्चे के साथ बैठो और उसे अपने प्रियजनों के लिए पोस्टकार्ड बनाने के लिए सिखाना। ये पोस्टकार्ड अवकाश के लिए बधाई के कृतज्ञता का हो सकता है या संदेश ले सकता है: "मुझे आपके बारे में बहुत कुछ लगता है"।
  • कृतज्ञता कृतज्ञता की सराहना करने में मदद करता है
  • उन बधाई और "मुझे लगता है कि आपके बारे में बहुत कुछ" उन लोगों को बधाई और दयालुता में मदद करने में मदद करता है
  • हाथ से पोस्टकार्ड बनाकर, रचनात्मकता को भी बढ़ावा दिया जाता है
  • टीच वैल्यू चरण 20 नामक छवि
    7
    चुनौतियों का प्रस्ताव चुनौतियां जीवन का मूलभूत भाग हैं बच्चों के लिए नियंत्रित चुनौतियों का प्रस्ताव उन मूल्यों और नैतिक सिद्धांतों को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो किशोरावस्था और वयस्कता के दौरान उत्पन्न होने वाली चुनौतियों से उबरने के लिए लागू किया जाना चाहिए।
  • अपने बच्चों के साथ एक बगीचे लगाने पर विचार करें बागवानी एक बड़ी चुनौती हो सकती है, लेकिन यह बच्चों को दृढ़ता के मूल्य को भी समझने में मदद करेगी। यदि आप खाद्य पौधों को विकसित करते हैं, इसके अतिरिक्त, बच्चे आत्मनिर्भरता के मूल्य को समझेंगे।
  • अधिक सामान्यतः, आप अपने बच्चों को ऐसे चीजों के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं जो आसानी से प्राप्त नहीं होते हैं। यदि बच्चा शर्मीली है, तो उसे पार्क में अन्य बच्चों के साथ बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि बच्चा बहुत प्रतिभाशाली है, तो उसे गुस्सा पाने के बजाय शांत होने में मदद करें, जब कुछ गलत हो जाए जब बच्चा उस स्थिति को नियंत्रित करने का प्रबंधन करता है जो विशेष रूप से कठिन है, तो उसे इनाम दें
  • Video: how to teach Kids || बच्चे कैसे सीखते है कैसे सिखाएं || deled course in hindi

    टीच वैल्यू चरण 21 के शीर्षक वाला छवि
    8
    व्यवहार में विचार रखो बच्चों को परिस्थितियों और दूसरों की भावनाओं के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करने के तरीके देखें एक बार जब बच्चे को सहानुभूति महसूस करने के लिए सीख लेता है, तो कई अन्य मूल्यों को सुदृढ़ करना और मदद करना आसान होगा।
  • यदि बच्चा छोटा है, तो आप उसके साथ एक पत्रिका के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं और उनसे पूछ सकते हैं कि छवियों को दिखाने के आधार पर भावनाओं की पहचान कैसे करें।
  • बच्चों की उम्र है, आप अपने दोस्तों के साथ खेल सकते हैं। टोपी में परिवार के सभी सदस्यों के नाम दर्ज करें दिन की शुरुआत में, हर किसी को यादृच्छिक पर एक नाम चुनना चाहिए और पूरे दिन के दौरान, प्रश्न में "मित्र" के लिए कुछ अच्छा करने के तरीके ढूंढने होंगे।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com