ekterya.com

एक समलैंगिक विवाह को स्वीकार करने के लिए कैसे सीखें

इतिहास के दौरान वापस देख रहे हैं, शादी में माना जाता है और परिभाषित होने के तरीके में कई बदलाव हुए हैं। समलैंगिक परिवर्तनों के क्रमिक वैधानिकरण के साथ, सबसे बड़ा परिवर्तनों में से एक बहुत हाल ही में है। हालांकि धीरे-धीरे वैध बनाना और स्वीकार करना, समलैंगिक विवाह के बारे में कई मतभेद हैं। अगर आप इस बदलाव को स्वीकार करना सीखना चाहते हैं, तो या तो क्योंकि आप अधिक खुले दिमाग में रहना चाहते हैं या आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसे समलैंगिक विवाह किया जाएगा, इस पर इसका समाधान करने के कई तरीके हैं। आप इस तरह के विवाह के बारे में समझने और दूसरों के साथ चर्चा करने वाले समलैंगिक विवाह के लिए अपना मन खोल सकते हैं, या तो किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जो एक समान-सेक्स युगल से शादी कर रहे हैं या जिनके साथ आप भरोसा करते हैं और प्रशंसा करते हैं

चरणों

विधि 1
समलैंगिक विवाह को स्वीकार करना सीखना

एक समलैंगिक विवाह चरण 1 को स्वीकार करना सीखें शीर्षक
1
दूसरों के निजी फैसले को स्वीकार करें अपनी व्यक्तिगत राय और समलैंगिकों के लिए विश्वासों को स्थानांतरित न करें हम सभी अपने आप ही निर्णय लेते हैं कि दूसरों के साथ सहमत नहीं होगा। सिर्फ इसलिए कि आप किसी से सहमत नहीं हैं इसका मतलब यह नहीं है कि यह गलत है।
  • हम सभी अलग हैं जब तक किसी को अपने फैसलों से खुश और संतुष्ट किया जाता है, तब तक आपको इसे बदलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • याद रखें कि समलैंगिक विवाह के निर्णय का मतलब है कि जो लोग शादी कर रहे हैं वे खुद को एक साथ जीवन बनाने के लिए विवादास्पद हैं। यह प्रतिबद्धता उन्हें आर्थिक और सामाजिक समर्थन का अतिरिक्त लाभ देगी जो विवाह के साथ आता है। संक्षेप में, वे एक अच्छा और समझदार फैसला कर रहे हैं
  • एक समलैंगिक विवाह चरण 2 स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक वाला इमेज

    Video: युक्लिड विभाजन एल्गोरिथ्म का प्रयोग करके 196 और 38220 का HCF ज्ञात करना सीखें

    2
    अपने आप को एक एलजीबीटी व्यक्ति के जूते में रखो ठीक है, सचमुच नहीं, ज़ाहिर है। मुद्दा इस बात को दूसरे परिप्रेक्ष्य से सोचने की कोशिश करना है। यदि आप किसी से शादी करना चाहते हैं जिसे आप प्यार करते हैं और राज्य आपको बताता है कि आप नहीं कर सकते, तो आप कैसा महसूस करेंगे? यह भयानक लग रहा होगा
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप कभी भी वास्तव में समझ पाएंगे कि क्या ऐसा महसूस होता है कि आप समलिंगी समलैंगिक या समलैंगिक होने की स्थिति में नहीं हैं। इसका मतलब यह है कि आपको अपने विचारों की तुलना में किसी भिन्न परिप्रेक्ष्य से विचार करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • अगर दो लोग एक-दूसरे के लिए एक-दूसरे के लिए अपना प्यार व्यक्त करने के लिए अत्यधिक सामाजिक पूर्वाग्रहों से लड़ने के लिए पर्याप्त रूप से एक-दूसरे से प्यार करते हैं, तो आपको उन बाधाओं पर काबू पाने के लिए उन्हें श्रेय देना चाहिए, जो कि बहुत से जोड़ों को मंजूर किया जाता है।
  • समलैंगिक विवाह को स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    पहचानें कि खुशी सबसे महत्वपूर्ण है हालांकि आप जरूरी नहीं कि समान विवाह से सहमत हो सकते हैं, यदि द्विपक्षीय उनके रिश्ते से खुश है, तो आपको न्याय नहीं करना चाहिए। एक खुश समलैंगिक विवाह कड़वा और दुखी विषमलैंगिक विवाह से बहुत स्वस्थ है।
  • जब तक लोग एक साथ खुश हैं, तब तक कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि उनके लिंग क्या हैं या यदि उनका विश्वास आपके साथ विरोधाभासी है।
  • विषमलैंगिक लोगों से समलैंगिक संबंध अधिक सफल हो सकते हैं उदाहरण के लिए, अध्ययनों से पता चलता है कि समलैंगिक संबंधों में आम तौर पर एक स्पष्ट और अधिक प्रत्यक्ष संचार होता है, जिससे संघर्षों को सुलझाने की बेहतर क्षमता होती है।
  • एक समलैंगिक विवाह को स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    स्वीकार करें कि एलजीबीटी लोग हेल्टेरेक्साइड्य के रूप में अच्छे माता-पिता हैं। कुछ लोग जो समलैंगिक विवाह का विरोध करते हैं, उनका तर्क है कि यदि एक ही लिंग के दो लोग शादी करते हैं, तो वे बच्चों को उठाना चाहते हैं और इससे उन्हें चोट लगी होगी। हालांकि, यह तर्क केवल सच नहीं है। वैज्ञानिक शोध से पता चला है कि समलैंगिक माता-पिता के बच्चों को विषमलैंगिक घंटों में उठाए गए बच्चों के समरूप होते हैं।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि बच्चों को प्रभावित करने वाली चीजें उनके माता-पिता, उनके माता-पिता की योग्यता और परिवार की आर्थिक स्थिरता के साथ उनके संबंध हैं। माता-पिता की यौन अभिविन्यास बच्चे की सफलता पर असर नहीं पड़ता है लेकिन माता-पिता की शादी के वित्तीय लाभ प्राप्त करने में असमर्थता बच्चों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। इसलिए, समलैंगिक विवाह वास्तव में एलजीबीटी लोगों के बच्चों को लाभ पहुंचा सकता है
  • विधि 2
    समलैंगिक विवाह पर चर्चा करें

    एक समलैंगिक विवाह को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक चरण 5
    1
    अपने प्रियजनों और दोस्तों के साथ समलैंगिक विवाह पर चर्चा करें कभी-कभी, दूसरों के साथ अपनी समस्याओं पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है जिन लोगों को आप प्यार करते हैं और उनसे सम्मान करते हैं, उनमें से योगदान प्राप्त करना अच्छा है। यह आपको दिखाएगा कि समलैंगिक विवाह के बारे में राय विविध और जटिल हैं।
    • उदाहरण के लिए, अपने सबसे अच्छे दोस्त, पति या पत्नी से पूछें कि वे समान-सेक्स विवाह के बारे में क्या सोचते हैं। कहते हैं: "मैं एक समलैंगिक विवाह को स्वीकार करने की कोशिश कर रहा हूं। आप इससे कैसे निपटेंगे?"।
  • एक समलैंगिक विवाह चरण 6 को सीखना शीर्षक वाला चित्र
    2
    समलैंगिक लोगों को स्वीकार करने के लिए काम करने वाले अन्य लोगों से बात करें ऐसा स्थान जहां संभव होगा, पीएफएलएजी की बैठक में (माता-पिता, परिवार और समलैंगिकों और समलैंगिकों के मित्रों, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त जानकारी के लिए) पीएफएएलजी एक हेक्टेरियल लोगों से बना एक संगठन है जो समलैंगिकों और समलैंगिकों के अधिकारों को बढ़ाने के लिए काम करते हैं। हालांकि, इसके कई सदस्य हमेशा इतने सहिष्णु नहीं होते हैं समलैंगिकों और समलैंगिकों को स्वीकार करने के लिए उन्हें समस्याओं से मुकाबला करना पड़ा है और आप ऐसा करने में सहायता कर सकते हैं।
  • पीएफएलएजी की बैठक में जाने से डरो मत रहें, भले ही आप समलैंगिक विवाह के बारे में अभी भी आरक्षण करें। याद रखें: यह संभावना है कि बैठक में बहुत से लोग कुछ समय के लिए आपके जूते में रहे हैं ताकि उन्हें आपकी कठिनाइयों को समझना चाहिए।
  • ऑनलाइन मंच भी हैं जहां आप उन लोगों के साथ समस्याओं पर चर्चा कर सकते हैं जो उन के माध्यम से भी चले गए हैं। इन मंचों में से एक खाली क्लॉकेट्स में है ("खाली अलमारियाँ")।
  • एक समलैंगिक विवाह चरण 7 को सीखना शीर्षक वाला चित्र



    3
    अन्य युक्तियां पाएं कुछ समस्याएं बस हम उन्हें अकेले हल नहीं कर सकते यदि आप समलैंगिक विवाह स्वीकार करना चाहते हैं लेकिन मुश्किलें हैं, तो एक चिकित्सक या एक धार्मिक नेता से मार्गदर्शन प्राप्त करें जो समलैंगिक विवाह को स्वीकार करता है। वे आपको प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे और आपको अपनी समस्या को हल करने के लिए आवश्यक समय देंगे।
  • यदि आप एक धार्मिक संस्था से संबंधित हैं जो समलैंगिक विवाह को स्वीकार नहीं करता है, तो एक अलग धार्मिक संप्रदाय के एक धार्मिक नेता को देखने पर विचार करें जो इसे स्वीकार करता है। धार्मिक ग्रंथों के अलग-अलग व्याख्याएं हो सकती हैं जो आपको समलैंगिक विवाह और आपके धार्मिक विश्वास दोनों को स्वीकार करने में सहायता कर सकती हैं।
  • एक चिकित्सक या परामर्शदाता खोजें जो समलैंगिक विवाह को स्वीकार करता है वह आपकी भावनाओं को संसाधित करने और इस मामले पर एक समझौता करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • एक समलैंगिक विवाह स्टेप 8 स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक वाला इमेज
    4
    समलैंगिक विवाह की जांच करें यदि आप इसके बारे में किसी से बात नहीं कर सकते, तो जानकारी ऑनलाइन या पुस्तकों में देखें। इस विषय की जांच करने से आपको एहसास करने में सहायता मिलेगी कि समलैंगिक दंपती क्या कर रहे हैं और आपको इस समय के दौरान उन्हें समर्थन करने के लिए ज्ञान और संभवतः खुद को भी दे रहे हैं।
  • समलैंगिक विवाह के बारे में निष्पक्ष जानकारी प्राप्त करें क्योंकि यह मामला बहुत ही राजनीतिक है, इसलिए कई वेबसाइटें बहुत मुश्किल जानकारी के साथ हैं केवल जानकारी ले लीजिए जो अच्छे स्रोतों से गंभीरता से आती है उदाहरण के लिए, यूएसए के प्यू रिसर्च सेंटर एक ऐसा संगठन है जो पूरे देश के वैज्ञानिक डेटा एकत्र करता है।
  • विधि 3
    एक समलैंगिक विवाह के साथ सौहार्द से सौदा

    Video: "Marching to Zion" Full Movie with subtitles

    एक समलैंगिक विवाह को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक चरण 9
    1
    रिश्ते में हस्तक्षेप न करें यदि आप समलैंगिक विवाह को स्वीकार नहीं कर सकते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप कम से कम इस बारे में विनम्र और दयालु बनना सीखें। उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत ज्यादा हस्तक्षेप करते हैं और रिश्ते को खत्म करने की कोशिश करते हैं, तो आप उन लोगों के साथ अपने संबंधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जोड़े के फैसले लेने या प्रभावित करने की कोशिश करने से आप तर्क, घर्षण का कारण बन सकते हैं और आपको प्रभावी और बंद रहने के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • एक समलैंगिक विवाह को स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    चलो क्या हुआ? आप परिणाम को पसंद नहीं कर सकते हैं लेकिन यह आपका जीवन नहीं है समलैंगिक जोड़े को अपने दम पर खुशी और दोष मिलें। इसे स्वयं को दिखाने का प्रयास न करें वास्तव में, आपके रिश्ते की सफलता आपको आश्चर्यचकित कर सकती है
  • एक समलैंगिक विवाह को स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    अपनी लड़ाई चुनें जिन चीज़ों से आप असहमत हैं, उन पर आपत्ति करने के कुछ तरीके अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपने कार्यों के नतीजों के बारे में सोचने के बिना लॉन्च न करें आप स्थिति को बदतर बना सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि दंपति के बच्चे हैं, तो आप सोच सकते हैं कि यह बच्चों के लिए एक आदर्श वातावरण नहीं है, लेकिन बच्चों को बहुत अधिक नुकसान न होने के बावजूद स्थिति को बदलने का कोई उपाय नहीं है। एक बच्चा जो पहले से ही जानता है और चाहता है कि एक ही लिंग के दो माता-पिता को एक या दोनों से अलग करने के किसी भी तरीके से फायदा नहीं होगा। यह एक ऐसी स्थिति है, भले ही शादी समाप्त हो गई, यह अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाएगी।
  • यदि आपकी व्यक्तिगत विश्वासएं समलैंगिक संबंधों से सहमत नहीं हैं, तो इस बात से सहमत होने का नाटक नहीं करें लेकिन विषय को आगे बढ़ाने या उसका पीछा न करें। जैसे ही लोग झूठ बोलना और लोगों के साथ मुखौटे पहनना अच्छा नहीं है, वैसे ही घास बोना या नमक बोना अच्छा नहीं है। यदि आप जानते हैं कि आप कभी भी समलैंगिक विवाह को स्वीकार नहीं कर रहे हैं, तो इसे आगे नहीं बढ़ाएं!
  • एक समलैंगिक विवाह स्टेप 12 स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक वाला इमेज
    4
    जोड़े के लिए खुश रहने की कोशिश करें उन्हें नफरत या घृणा का कुछ भी न दिखाएं इसके बजाय, उन्हें दिखाने के लिए और हथियार खोलें। यह संभावना है कि स्थिति पहले से ही मुश्किल है ताकि मेज पर लगाया जा सके ताकि जोड़े को सभी समर्थन प्राप्त करने की जरूरत पड़े। अपने कार्यों का न्याय न करें या महसूस करें कि आपको उन्हें स्वीकार करना होगा।
  • द्यूत को कहने पर विचार करें: "मैं बहुत खुश हूं कि वे खुश हैं"। यह बातचीत के लिए समलैंगिक विवाह के बारे में आपकी नकारात्मक भावनाओं को नहीं उठाती है, लेकिन यह आपकी भावनाओं की एक ईमानदार अभिव्यक्ति है।
  • एक समलैंगिक विवाह स्टेप 13 स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक वाला इमेज
    5
    दूर रहें यदि आप अपने आप को समझने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं, तब तक दूर रहें जब तक आपको लगता है कि आप सभ्य हो सकते हैं। इसका अर्थ हो सकता है कि एक समलैंगिक दंपति से पूरी तरह दूर रहना या अपने आप को आश्वस्त करना जब तक कि आप अपने मुंह से बाहर आने वाले नियंत्रण को नियंत्रित न कर सकें।
  • अगर शादी करना आपके लिए मुश्किल है, तो यह आपके लिए उचित दूरी है, जब तक आप ऐसा नहीं कर सकते। अन्यथा, आप ऐसा कुछ कहकर या कर सकते हैं जिसे आप बाद में अफसोस करते हैं अपने दम पर खुशी के बिना अपनी समस्या पर काम करने के लिए समय और स्थान दो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com