ekterya.com

नवजात शिशुओं में डायरिया का इलाज कैसे करें

नवजात शिशुओं में अतिसार पहली बार माता-पिता में चिंता का एक कारण हो सकता है अक्सर, अंतर्निहित कारणों के आधार पर, यह स्थिति आसानी से घर पर उचित देखभाल के साथ सुधारा जाती है। जब किसी नवजात शिशु में दस्त होता है और समझने की आवश्यकता होती है, तब उसे क्या करना चाहिए, यह जानने के बाद कि नए माता-पिता की नसों को शांत करने में मदद मिल सकती है। यदि आप इन सरल युक्तियों का पालन करते हैं और अपने आप को नवजात शिशुओं में दस्त के बारे में सूचित करते हैं, तो आपको दस्त होने पर आपके बच्चे को बेहतर बनाने में मदद के लिए आत्मविश्वास हो सकता है।

चरणों

विधि 1

सहायता खोजें
नवजात शिशुओं के चरण 1 में डायरेरिया का इलाज करें
1
अपने चिकित्सक को बुलाओ अगर आपके बच्चे के स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में तत्काल प्रश्न या संदेह है तो अपने बच्चे के डॉक्टर को फोन करें
  • नवजात शिशु बहुत कमजोर हैं और जल्दी से निर्जलीकरण कर सकते हैं। बाल रोग विशेषज्ञ को तत्काल कॉल करें यदि आपको संदेह है कि आपका बच्चा निर्जलित है या निम्न लक्षणों में से कोई भी है:
  • बुखार: चिकित्सक फोन करता है, तो अपने बच्चे को कम से कम दो महीने है और इसका तापमान से अधिक 38 डिग्री सेल्सियस (100 ° F) है या यदि दो महीने तक और उसके तापमान 39 डिग्री सेल्सियस (101 ° एफ) से अधिक है।
  • उल्टी: हालांकि उल्टी और दस्त आमतौर पर जीवाणु या वायरल रोगों के लिए एक साथ होते हैं, शिशुओं निर्जलीकरण के लिए खतरा है, जो बढ़ जाती है जब दोनों ही कारक मौजूद हैं पर हैं।
  • निर्जलीकरण के लक्षण: इन शुष्क मुँह, कम से कम छह गीला डायपर एक दिन, सुस्ती, धँसा आँखें, धँसा ब्रह्मारंध्र (नरम स्थान) शामिल हैं, कोई परेशानी नहीं जब शोक या शुष्क त्वचा।
  • दस्त जो 24 घंटे या अधिक रहता है, उल्टी या मल में रक्त।
  • बच्चा खाने से इनकार करता है, बहुत परेशान होता है, बहुत सोता है या जागने में कठिनाई हो रही है।
  • नवजात शिशु के चरण 2 में डायरेरिया का इलाज करें
    2
    घावों के इलाज के लिए डॉक्टर पर जाएं अपने बच्चे की जांच करने के लिए चिकित्सक से पूछिए कि क्या उनके नितंबों पर खुले घाव है कि आप अपने किसी भी तरीके से इलाज नहीं कर पाए हैं या यदि जलन में सुधार नहीं आया है।
  • दस्त के परिणामस्वरूप नितंबों पर सूजन बहुत आम है हालांकि, उचित उपचार प्राप्त न होने पर खुले घाव संक्रमित हो सकते हैं। बाल रोग विशेषज्ञ बालिका की परेशानी को दूर करने, संक्रमण को रोकने और दस्त से इलाज में मदद करने के लिए एक मरहम लिख सकता है ताकि घावों को खराब न हो।
  • Video: बच्चों के दस्त का घरेलू इलाज, Stop Loose Motion #DesiIlaaz

    नवजात शिशु के चरण 3 में डायरेरिया का इलाज करें
    3
    अपने बच्चे की समस्याओं के बारे में बात करने के लिए डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। अगर आपको पता है कि आपके बच्चे में दस्त का आवर्तक एपिसोड है, भले ही यह गंभीर नहीं है और अन्य समस्याओं के साथ नहीं हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करने के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। इस तरह, डॉक्टर आपको अंतर्निहित कारणों को हल करने और भविष्य की समस्याओं को रोकने के लिए एक योजना लिखने में मदद कर सकता है।
  • दस्त ऐसी ही समय पर होने वाली समस्या आंतों की समस्याओं, भोजन असहिष्णुता या एलर्जी का लक्षण हो सकती है। नवजात शिशुओं में इस पहलू में, जो मां खपत होती है (यदि बच्चा दूध का दूध खाता है) या बच्चे के दूध पाउडर की सामग्री के लिए एलर्जी से संवेदनशीलता शामिल हो सकता है।
  • एक बच्चों का चिकित्सक भी आपकी चिंताओं को कम करने में मदद कर सकता है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके बच्चे के दस्त हैं एक गंदे डायपर रखने के लिए स्वतंत्र महसूस करें क्योंकि यह एक एअरटेट बैग में दिखाता है और डॉक्टर को अपनी अगली यात्रा पर ले जाता है। बाल रोग विशेषज्ञ आपको बताएंगे कि क्या वास्तव में बच्चे के दस्त हैं
  • विधि 2

    निर्धारित करें कि आपके बच्चे को दस्त क्या है
    नवजात शिशु के चरण 4 में डायरेरिया का इलाज करें
    1
    निर्धारित करें कि सामान्य क्या है नवजात शिशुओं के मल में उनकी उम्र और आहार के आधार पर अलग-अलग बनावट होते हैं। इसके अलावा, पानी के मल अक्सर दस्त का एक सीधा संकेतक नहीं होते हैं जो दस्त होते हैं।
    • क्योंकि प्रत्येक बच्चे के शौच पैटर्न थोड़ा अलग हैं, यह उन पर नज़र रखने के लिए अगर कुछ सामान्य नहीं है तो आप पहचान सकते हैं महत्वपूर्ण है। ज्यादातर अस्पताल आपको अपने बच्चे के भोजन, पेशाब और शौच के पैटर्न का ट्रैक रखने के लिए एक चार्ट प्रदान करेंगे। अन्यथा, एक डायरी या नोटबुक में इन पहलुओं का रिकॉर्ड रखना सुनिश्चित करें सीधे शब्दों में हर सुबह की तारीख दर्ज करें और प्रारंभ समय और सभी खिला सत्र है, जिसमें समय केवल गीला डायपर और समय बदलने के लिए जब आप दिन भर में मल के साथ गंदे डायपर बदलने के पूरा होने सूचीबद्ध करता है।
    • जीवन के पहले दिनों में, नवजात शिशुओं के मल मेकोनियम के रूप में जाना जाता है ये मल चिपचिपा, काली या हरे रंग की हैं और टार के समान एक समानता है वे उन पदार्थों से बना होते हैं जिनके दौरान बच्चे को निगल लिया जाता है जबकि गर्भाशय में, एम्नोयोटिक तरल पदार्थ जिसमें शरीर की कोशिकाएं होती हैं।
    • जैसा कि मेकोनियम अपने बच्चे की व्यवस्था को छोड़ देता है, यह आपके खिलाने से होने वाले पहले मल से प्रतिस्थापित होता है। शिशुओं के स्तन दूध खिलाया और जो बच्चों को पाउडर दूध खिलाया जाता है, उनमें अलग-अलग शौच पैटर्न होते हैं, और उनके मल अलग दिखते हैं।
  • Video: बच्चों को दस्त लगने पर ये दीजिये kids diarrhea home remedy

    नवजात शिशुओं में डायरेरिया का इलाज करें
    2
    जब तक नवजात शिशुओं के मल वयस्कों के समान नहीं होते तब तक प्रतीक्षा न करें। यहां तक ​​कि अगर आपको चिंता हो रही है कि आपके मल को सरसों पीला या रंग में अप्रिय लगता है, तो इस तरह के पानी के मल सामान्य नवजात शिशुओं में सामान्य होते हैं।
  • नवजात स्तनपान वाले बच्चे की मल आमतौर पर उज्ज्वल और टर्बिड पीला है, डीजॉन सरसों या पनीर के रंग के समान है छोटा कुटीर प्रत्येक बच्चे की पाचन प्रणाली अलग होती है, जो कि मां के आहार पर निर्भर होती है और बच्चे की मांसपेशियों की टोन होती है। प्रत्येक स्तनपान सत्र के बाद स्तनपान कराने वाले कुछ बच्चे स्तनपान करते हैं, जबकि अन्य केवल हर सप्ताह दो या तीन दिन या उससे कम बार शौचालय करते हैं! इसका कारण यह है कि नवजात शिशु के शरीर में स्तन का दूध बहुत कुशलता से उपयोग किया जाता है और समाप्त करने के लिए कई अपशिष्ट नहीं हैं।
  • शिशुओं के लिए पाउडर के दूध वाले नवजात शिशु के मल में आम तौर पर पीले रंग का रंग होता है और यह बच्चे के खिलाया स्तन दूध के मुकाबले मजबूत होता है। ये मल आम तौर पर मूंगफली का मक्खन के नरम स्थिरता है। सामान्य तौर पर, वे भी अधिक गंध करते हैं शिशुओं को खिलाया बच्चे दूध पाउडर आमतौर पर एक दिन में कई बार एक बार कई बार शौचालय।
  • नवजात शिशुओं के चरण 6 में डायरेरिया का इलाज करें
    3
    नवजात शिशुओं में दस्त को पहचानता है यदि आप अपने बच्चे के विशिष्ट शौचालय पैटर्न से परिचित हो जाते हैं, तो आपके लिए आदर्श से विचलन को पहचानना आसान होगा। सामान्य तौर पर, नवजात शिशुओं के दस्त में निम्नलिखित लक्षण होते हैं:
  • आंत्र आंदोलनों की आवृत्ति में वृद्धि (आमतौर पर प्रत्येक बार जब आप इसे खिलाते हैं तो एक बार से अधिक)।
  • मल में द्रव या श्लेष्म की मात्रा में वृद्धि अपने बाल रोग विशेषज्ञ को तुरंत कॉल करें यदि आप मल में खून देखते हैं।
  • मल मात्रा में लगातार वृद्धि
  • विधि 3

    संभावित कारणों को समझें
    नवजात शिशुओं में दिमाग में दिमाग का इलाज शीर्षक 7
    1
    माता के आहार को ध्यान में रखें यद्यपि यह दुर्लभ है, स्तनपान कराने वाली मां के आहार में उसके बच्चे को काफी प्रभावित होता है ताकि दस्त के एक अस्थायी प्रकरण हो।
    • उस दिन पर ध्यान दें, जिस दिन आपने अपने बच्चे को दस्त का एक एपिसोड दिया था, उसके पहले दिन खा लिया था। यदि बच्चे को एक बार फिर से उसी भोजन का सेवन करने के बाद दस्त का दूसरा एपिसोड होता है, तो जब तक आप स्तनपान जारी रखेंगे तब तक इसे अपने आहार से समाप्त कर दें। रुको और देखो अगर हालत में सुधार। ऐसे पदार्थों में जो आमतौर पर इस समस्या का कारण होते हैं सोया, गेहूं या मूंगफली
  • नवजात शिशुओं में डायरेरिया के उपचार का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    2
    अपने बच्चे के आहार में किसी भी हाल के परिवर्तनों पर विचार करें यह ध्यान रखें कि शिशुओं के स्तनपान के प्रकार को बदलते हुए (शिशु के दूध से स्तनपान करने से) दस्त का कारण हो सकता है क्योंकि आपके बच्चे की पाचन प्रणाली अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं हुई है, यह नए खाद्य पदार्थों की शुरूआत के प्रति संवेदनशील है।
  • यदि आपने हाल ही में अपने बच्चे के आहार में एक नया बच्चा दूध पाउडर पेश किया है और उस भोजन को शुरू करने के कुछ ही समय बाद दस्त का विकास किया है, तो यह अचानक परिवर्तन की प्रतिक्रिया हो सकती है। यदि ऐसा होता है, तो आप निम्न निर्णय कर सकते हैं:
  • शिशु के लिए दूध पाउडर के साथ अपने बच्चे को दूध पिलाने से रोकें जब तक आपके बच्चे की पाचन तंत्र फिर से दूध पाउडर पेश करने से पहले परिपक्व हो जाता है, तब तक रुको और इसके दौरान स्तनपान करें।
  • शिशुओं के लिए नए दूध पाउडर का परिचय थोड़ा सा करके करें जब तक आपका बच्चा सही मात्रा में दूध पाउडर को पचाने में सक्षम न हो जाए, तब तक कम स्तन के दूध के साथ बच्चों के लिए अधिक दूध पाउडर को धीरे-धीरे जोड़कर जोड़ लें।



  • नवजात शिशुओं में डायरेरिया का इलाज करें
    3
    अपने बच्चे के आहार के लिए किसी भी अन्य अतिरिक्त पर विचार करें यद्यपि आप छह महीने की उम्र से पहले एक ठोस भोजन के साथ एक नवजात बच्चे को नहीं खाना चाहिए, आप अपने बच्चे के आहार में डाल दिए जाने वाले किसी नए खाद्य पदार्थ को थोड़ी सी अवधि के लिए अपने पाचन तंत्र को बाधित कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे को नए खाद्य पदार्थों पर प्रतिक्रिया देने के तरीके पर ध्यान दें और कम से कम तीन से चार दिनों के लिए एक ही समय में एक नया भोजन पेश करें। यह निर्धारित करने का एकमात्र तरीका हो सकता है कि आपका बच्चा नए भोजन की प्रतिक्रिया से पीड़ित है या नहीं।
  • अपने बच्चे के आहार में नए खाद्य पदार्थ पेश करने से पहले या अपने स्तनपान के साथ बात करना सुनिश्चित करें या छह महीने की उम्र से पहले स्तनपान या बच्चे के दूध के पाउडर के अलावा किसी अन्य भोजन को पेश करने से पहले सुनिश्चित करें।
  • नवजात शिशुओं में दिये हुए डायट्राइज का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    बीमारी के लक्षणों को देखें अपने बच्चे पर ध्यान दें और अन्य लक्षणों का पालन करें जो बीमारी का संकेत कर सकते हैं।
  • बुखार और नाक या उल्टी आमतौर पर संकेत मिलता है कि दस्त कुछ प्रकार के बैक्टीरिया या वायरल बीमारी का नतीजा है। अगर आपका बच्चा 2 महीने या उससे कम उम्र का है और आपको बुखार है तो आप को बाल रोग विशेषज्ञ को तुरंत फोन करना चाहिए। दस्त के साथ बुखार आम तौर पर खतरनाक होता है, चूंकि कुछ महीने का बच्चा जल्दी से निर्जलित हो सकता है
  • इसके अलावा, यदि अन्य परिवार के सदस्यों को भी दस्त होता है, तो यह संभवतः संक्रमण के कारण होता है या कम बार, भोजन की जहर होता है
  • नवजात शिशुओं में डायरेरिया के उपचार का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    5
    अन्य कारकों को ध्यान में रखें जो मल में परिवर्तन का कारण हो सकता है शौच और मल बनावट की आवृत्ति में बदलाव अतिसार होने की संभावना है, हालांकि अन्य परिवर्तनों से अन्य संभावित कारणों का संकेत मिलता है।
  • यह संभावना है कि विटामिन और सप्लीमेंट समेत दवाइयों का सेवन करने वाला बच्चा अपने मल की बनावट और उनके मल त्याग की आवृत्ति में परिवर्तन करता है। एंटीबायोटिक अक्सर दस्त का कारण होता है। अगर यह जारी रहता है या इससे भी बदतर हो जाता है, तो आपको शायद उस दवा का उपयोग करना बंद कर देना चाहिए और दूसरा प्रयोग करना शुरू करना चाहिए।
  • आपको छह महीने से कम उम्र के बच्चों को पानी या जूस नहीं देना चाहिए क्योंकि इस उम्र के बच्चों को स्तनपान या दूध के दूध से सभी पानी की जरूरत होती है। यदि आप उन्हें बहुत अधिक पानी देते हैं, तो आप अपने रक्त को कम कर सकते हैं और उनके गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं और मृत्यु भी हो सकती है।)। हालांकि, एक बच्चे को पानी या रस देने से भी शौच के पैटर्न में बदलाव होता है।
  • शुरुआती दस्त भी हो सकता है, जिसका संभावित कारण शुरुआती प्रक्रिया के दौरान लार का अत्यधिक उत्पादन होता है। हालांकि असामान्य, नवजात शिशुओं को शुरुआती शुरुआती अनुभव हो सकता है, जो दस्त को जन्म दे सकता है।
  • विधि 4

    एक कार्य योजना तय करें
    नवजात शिशु के चरण 12 में डायरेरिया का इलाज करें
    1
    अपने बच्चे के दूध पाउडर को बदलें अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें यदि आपका नवजात शिशु बच्चा दूध पाउडर के आहार पर है और इसमें दस्त होता है केवल दूध पाउडर खोजने के लिए आवश्यक हो सकता है जो आपके बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाता है
    • अक्सर, माता-पिता अपने बच्चे को सूट करने से पहले कई अलग-अलग प्रकार के पाउडर के दूध की कोशिश करनी चाहिए। हालांकि ज्यादातर बच्चे डेयरी आधारित बच्चों के लिए डेयरी दूध पाउडर खिलाते हैं, विशेष बच्चों के लिए अन्य दूध पाउडर में लैक्टोज-मुक्त दूध पाउडर और सोया आधारित होते हैं सामान्य तौर पर, शिशुओं के लिए पाउडर के दूध की संवेदनशीलता वाले बच्चों में गैस होती है और उधमस्थ होते हैं।
    • शिशुओं के मामले में, जिनके कमजोर या अपरिपक्व पाचन तंत्र या दूध से एलर्जी है, संवेदनशील पेट के लिए विकसित विशिष्ट पाउडर हैं। इन milks में टूटी हुई प्रोटीन या एक मौलिक सूत्र के आधार पर दूध शामिल है। सिफारिश करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें कुछ दवाओं के लिए एक नुस्खा की आवश्यकता होती है
    • बच्चों के लिए दूध पाउडर बदलने से पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें
  • नवजात शिशुओं में दिये हुए डायरेरिया का इलाज शीर्षक 13 चित्र
    2

    Video: शिशु को डायरिया होने पर क्या करे/solution for diarrhea in baby/precautions in diarrhea

    अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रखें चाहे आपका बच्चा बेबी दूध पाउडर या स्तन दूध खाता है, यह महत्वपूर्ण है कि आप उसे अधिक दूध दें, जबकि वह दस्त या उल्टी से बीमार हो, क्योंकि दोनों लक्षण इस तरह के छोटे शरीर में निर्जलीकरण का कारण जल्दी से पैदा कर सकते हैं।
  • यदि आप आमतौर पर अपने बच्चे को स्तनपान देते हैं या उसे हर तीन घंटे में एक बोतल देते हैं, तो इसे हर दो या हर घंटे करो। एक नवजात शिशु दूध पाउडर या स्तन का दूध बहुत ज्यादा नहीं ले सकता, खासकर जब वह बीमार हो।
  • यदि आपका बच्चा उल्टी करता है, तो हर बार जब आप दूध खाएंगे, तो इसे थोड़ी मात्रा में दूध दें, लेकिन इसे अधिक बार करें।
  • पानी न दें या अधिक बच्चे के दूध पाउडर को पतला न करें। नवजात शिशुओं के लिए ऐसा करना बहुत खतरनाक है, क्योंकि आप अपने खून को कम कर सकते हैं और गुर्दे की विफलता का कारण बन सकते हैं। अपनी जलयोजन बढ़ाने के लिए, आपको स्तनपान करने वाले समय की संख्या में वृद्धि करना चाहिए या केवल बच्चा दूध पाउडर देना चाहिए।
  • नवजात शिशुओं के चरण 14 में डायरेरिया का इलाज करें
    3
    अपने बच्चे को बारीकी से देखें अतिसार आपके बच्चे को जल्दी से निर्जलित होने का कारण बन सकता है 24 घंटे से अधिक समय तक दस्त का कोई भी एपिसोड इंगित करता है कि आपके बच्चे को चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है जब आपका बच्चा रोता है, तो छह घंटे से ज्यादा या आँसू की अनुपस्थिति के लिए सूखी डायपर का कोई भी संकेत स्पष्ट संकेतक है कि आपका बच्चा निर्जलित हो गया है चिकित्सा सहायता को तत्काल खोजें
  • अपने बच्चे के चिकित्सक से इस प्रक्रिया के दौरान उसे पुनर्जीवित करने के तरीके के रूप में इलेक्ट्रोलाइट समाधान देने की संभावना के बारे में बात करें। कुछ ब्रांड इलेक्ट्रोलाइट्स में पेडीयलाइट और एनफैलेटे हैं। ये पदार्थ विशेष रूप से उपयोगी होते हैं यदि आपका बच्चा उल्टी हो।
  • आपके बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ आपके पाचन तंत्र में प्राकृतिक बैक्टीरिया को पुनर्प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए एक प्रोबायोटिक का सुझाव दे सकते हैं।
  • नवजात शिशुओं में दिये हुए डायट्राइज का शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    4
    समझें कि आपके बच्चे के नीचे गड़बड़ी हो सकती है और परेशान हो सकता है। दस्त के एपिसोड के लिए यह सामान्य नहीं है कि आपके बच्चे के नितंबों को सचमुच कच्चे या खुले घावों से छोड़ दें। ऐसा होने से रोकने के लिए, आपको अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए।
  • बच्चा के नितंबों और जननांग क्षेत्र को मोटी स्केल क्रीम या पेट्रॉलमैट-आधारित उत्पाद जैसे कि वेसिलीन या एक्फफॉर उत्पादों को कवर करें ताकि आगे जलन हो सके।
  • बच्चे के नितंबों को साफ और सूखा रखें कभी-कभी, आप कितनी बार अपने बच्चे के डायपर को बदलते हैं, आपका नितंब अभी भी पपड़ी या घावों को विकसित कर सकता है। अतिसार संवेदनशील त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है डायपर निकालें और त्वचा से दस्त को सावधानी से साफ़ करें। कम समय जब आप अपनी त्वचा को परेशानी से उजागर करते हैं, तो उसके लिए यह बेहतर होगा
  • बच्चे के डायपर को निकालें, अपने नितम्बों को साफ करें और डायपर के बिना उसे कंबल पर आराम दें। ताजा हवा डायपर दाने में सुधार करने में मदद कर सकता है। अपने बच्चे के नितम्बों को ज़्यादा सफाई से बचें जब आप इसे बहुत साफ करते हैं तो आपकी संवेदनशील त्वचा नरम हो सकती है
  • अपने चिकित्सक को कॉल करें यदि आप ध्यान दें कि आप जननांगों, त्वचा की परतों या जांघों के क्षेत्रों पर दाने लगाते हैं, क्योंकि यह डायपर दाने का फंगल संकेत हो सकता है। बार-बार, जिल्द की सूजन लाल लगती है और लाल छाले हो सकते हैं जो लाल क्षेत्रों से फैलते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपको डायपर फैश के कवक के इलाज के लिए दवाएं की आवश्यकता होगी।
  • उस समय आपके बच्चे के तल पर अनावश्यक क्लीनर्स का उपयोग करने से बचें विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा को दूर करने के लिए डिज़ाइन किए गए क्लैन्सर खरीदें जलन से राहत देने के लिए जैविक उत्पादों का उपयोग करने के लिए इसके लायक है, भले ही आप आमतौर पर नहीं करते।
  • अतिसार के लिए बहुत नरम और रासायनिक मुक्त बच्चे के कपड़े का उपयोग करें आप अपने बच्चे के नीचे से साफ करने से पहले कुछ परेशान अवयवों को हटाने के लिए साफ पानी में कपड़ों को भी सोख सकते हैं। इसके अलावा, आप एक कपड़े की दुकान में नरम फलालैन कपड़े के वर्ग प्राप्त कर सकते हैं और नारियल के तेल के एक चम्मच के साथ पानी में उन्हें गीला कर सकते हैं। डायपर क्षेत्र को साफ करने के लिए आप गर्म पानी से साफ कपड़े भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यह ज्ञात है कि स्तनपान में दस्त का इलाज करने में मदद मिलती है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि आपको अपने डॉक्टर से पहले परामर्श के बिना नवजात शिशु के लिए कोई दवा नहीं देना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com