ekterya.com

पहले प्रसवोत्तर सप्ताह में कैसे बचें

जन्म देना जीवन बदलते अनुभव है कई गर्भवती महिलाओं ने अपनी गर्भधारण के बारे में सोचकर खर्च किया कि कैसे श्रम और जन्म को दूर किया जाए। हालांकि, इस बात को नजरअंदाज करने की प्रवृत्ति होती है कि बाद में क्या होता है- यानी डॉक्टरों या नर्सों की उपस्थिति के बिना एक रक्षाहीन नवजात शिशु की देखभाल करने की वास्तविकता। प्रसवोत्तर दिनों के कठिन और प्रसन्न क्षणों के लिए तैयारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह जानना है कि उन महत्वपूर्ण दिनों के दौरान आप और आपके बच्चे के माध्यम से किस तरह से जाना जाएगा।

चरणों

विधि 1

बच्चे के जन्म से पुनर्प्राप्त करें
छवि का शीर्षक जीवित रहने के बाद पहला सप्ताह जीवित रहने के चरण 1
1
समझे कि सभी जन्म अलग है यह संभव है कि आप जल्दी से ठीक हो जाएं या कि आपको कुछ डिग्री सामान्यता तक पहुंचने के लिए खर्च होंगे।
  • प्रसव के बाद सभी महिलाओं को खून बह रहा है, जो कुछ हफ्तों के बाद मोटी प्रवाह के रूप में शुरू होता है और हल्का हो जाता है।
  • दर्द, सूजन और थकावट महसूस करना भी सामान्य है। इसके अलावा, जो लोग सिजेरियन से गुजरते हैं या प्राकृतिक जन्म के बाद कुछ टाँके लगाने के लिए होते हैं, वे आमतौर पर अतिरिक्त असुविधाएं देते हैं। कूल तकिए और गर्दन कुशन टाचे से दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर यह कुछ ही दिनों बाद ही अपने आप में कम कर देता है।
  • 2
    पहचानें कि जिन माताओं ने सिजेरियन सेक्शन लिया है, उन्हें अधिक वसूली के समय की आवश्यकता हो सकती है चीरा का क्षेत्र गड़बड़ हो सकता है और, शुरुआत में, आपको चलने से प्रतिबंधित किया जा सकता है।
  • यद्यपि आप सावधान रहना चाहिए कि भारी चीजें ले जाने पर आपके पेट पर दबाव डालना से बचें, बिस्तर पर न रहें चलकर, आप अपने शरीर में प्रचलन को बढ़ाते हैं, जिससे उपचार की प्रक्रिया में सहायता मिलती है।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के बाद पहला सप्ताह जीवित रहना चरण 3
    3
    ऐंठन की प्रतीक्षा करें कालिक सबसे आम लक्षण है जो कि ज्यादातर महिलाएं मौजूद हैं जबकि गर्भाशय धीरे धीरे अपने मूल आकार तक पहुंचता है। इस प्रक्रिया को जुड़ाव कहा जाता है और इसे पूरा करने में छह सप्ताह लग सकते हैं।
  • प्रसव के बाद पहले या दूसरे दिन में पेटी अधिक तीव्र हो जाएगा, लेकिन सप्ताह के दौरान कम हो जाएगा।
  • अगर स्तनपान के कारण ऐंठन का कारण बनता है तो डरना मत - बच्चे की चूसने से एक हार्मोन पैदा होता है जो गर्भाशय के संकुचन को उत्तेजित करता है जो प्रक्रिया को तेज करता है।
  • सबसे बाद में दर्द के लिए चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता नहीं है आमतौर पर, दर्द निवारक या हल्की मालिश असुविधा को राहत देने के लिए पर्याप्त हैं, लेकिन दर्द एक सप्ताह से अधिक के लिए जारी है या असहनीय हो जाता है, अपने चिकित्सक से पता है।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के बाद पहला सप्ताह जीवित रहना चरण 4
    4
    ध्यान रखें कि आप अच्छे समय के लिए "गर्भवती" बने रहेंगे मान लीजिए कि आपको जन्म देने के तुरंत बाद गर्भवती होने से पहले ही ऐसा आंकड़ा होगा। कई महिलाएं यह महसूस करने में निराश हैं कि प्रसव के बाद वे अभी भी गर्भवती हैं। हालांकि यह सच है कि कई किलो को जन्म देने के खो रहे हैं, वापस वजन आप पहले था करने के लिए एक धीमी प्रक्रिया है कि आप कई महीनों और एक मुद्दा है कि शुरुआती दिनों के बारे में बहुत ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए लग सकता है।
  • विधि 2

    अपने बच्चे के साथ एक बंधन बनाएँ
    छवि का शीर्षक जीवित रहने के पहले सप्ताह के बाद जीवित रहने के चरण 5
    1
    अपने बच्चे के साथ रिश्ते बनाना शुरू करें भले ही आपको जन्म देने के बाद आघात हो या थका हुआ हो, यह तुरंत अपने बच्चे के साथ एक बंधन पैदा करना महत्वपूर्ण है
    • कई डॉक्टर नवजात शिशु को सीधे आपकी सीने पर रखेंगे ताकि वे एक-दूसरे को देख सकें और भावनात्मक संबंध बनाने के लिए शुरू कर सकें।
    • स्तनपान कराने की सिफारिश की जानी चाहिए जितनी जल्दी हो सके। अस्पताल में होने के नाते में एक अच्छा विचार कोशिश करते हैं और उसे कैसे को खिलाने के लिए क्योंकि नर्सों और स्तनपान सलाहकार आपका मार्गदर्शन या आपकी मदद करता है, तो बच्चे को पकड़ खिला समस्या है के लिए तैयार हैं जितना संभव हो उतना अभ्यास करने के लिए है।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के पहले सप्ताह के पहले जीवित चरण 6
    2
    जब आप स्तनपान करना सीखें तो धीरज रखो
  • यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, तो आप देखेंगे कि पहले हफ्तों में आप अपने बच्चे को पकड़ने में बहुत समय बिताएंगे। नवजात शिशु धीरे-धीरे और बहुत से लैक्टेट फ़ीड करते हैं और अंतराल पर सोते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप बोतल देने का निर्णय लेते हैं, तो संपर्क बनाए रखना महत्वपूर्ण है और इसे अपने हथियारों में सावधानी से चिपकाने के दौरान जब आप (या अपने साथी) को बोतल धारण करते हैं
  • शारीरिक संपर्क अनिवार्य रूप से महत्वपूर्ण है अपने बच्चे को अपनी छाती पर रखें और उसे अपने दिल की धड़कन को सुनने के लिए बाध्यकारी बनाने का अच्छा अनुभव करने दें। अध्ययन बताते हैं कि शरीर से संपर्क बच्चे के विकास में मदद कर सकता है और विशेष रूप से प्रीरम या कम जन्म के वजन के शिशुओं के लिए सिफारिश की जाती है
  • विधि 3

    एक नियमित रूप से स्थापित करें
    छवि का शीर्षक जीवित रहने के पहले सप्ताह के बाद जीवित रहने के चरण 7
    1



    अपने समय का नियंत्रण खोना तैयार करें। जब माता-पिता अपने बच्चे के जीवन के पहले दिन याद करते हैं, तो यह अक्सर ऐसा लगता है कि उस समय उन्हें खिलाने के लिए शुरुआती सुबह का एक मिश्रण होता था, नलिकाएं और लगातार डायपर परिवर्तन
    • नवजात शिशु अधिकांश दिन सोते हैं, लेकिन उनके जागने की अवधि किसी भी समय हो सकती है और आमतौर पर यह अनुमान लगाने का कोई रास्ता नहीं है कि यह दिनचर्या एक दिन से अगले दिन तक कैसे बदल जाएगी।
    • पावर चक्र भिन्न हो सकते हैं: जब बच्चे नर्सिंग है, तो आप हर 1 आधा से 2 hours- जब बोतल दी, यह आमतौर पर 3 से 4 घंटे के लिए, अब अंतराल पर ऐसा करने के लिए जाता है फ़ीड कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के पहले सप्ताह के बाद जीवित रहने के चरण 8
    2
    रूटीन की स्थापना करते वक्त लचीली रहें सबसे अच्छी बात यह है कि आप सख्त दिनचर्या स्थापित करने के लिए बहुत ज्यादा चिंता नहीं कर रहे हैं।
  • इस स्तर पर, सबसे कठिन सबक अपने बच्चे के संकेतों का जवाब सीखना सीख रहा है: यह जानकर कि वह भूख लगी है, कैसे रोता है, उसकी `रो रही नींद` क्या है, और जब उसे बुर की जरूरत होती है तो क्या करना चाहिए।
  • आप क्या भोजन या siestas के बीच एक "उचित" अंतराल है की कुछ पूर्वकल्पित विचार के लिए मजबूर करने यह अनुकूल करने के लिए प्रयास करेंगे तो आपको अनावश्यक रूप से आप और आपके बच्चे के लिए और अधिक तनाव खत्म हो जाएगा। स्तनपान बच्चों को विशेष रूप से सबसे अच्छा alimentados- के रूप में डॉक्टरों का कहना है कि मां के दूध को पचाने के लिए आसान है कर रहे हैं, बच्चे 90 मिनट के बाद ठीक से खिलाया जा रहा है फिर से भूख लगी हो सकता है।
  • लचीला रहें और अपने बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए सीखो - इतनी जल्दी आप आराम करने के लिए एक प्राकृतिक दिनचर्या का आनंद ले सकते हैं जो दोनों को लगता है।
  • विधि 4

    परिवार और घर के साथ डील करें
    छवि का शीर्षक जीवित रहने के बाद पहला सप्ताह जीवित रहना चरण 9
    1
    आराम, वसूली और नए संबंधों के निर्माण की प्राथमिकता दें। इतनी सारी नई चीजों के साथ, बाकी का आश्वासन दिया कि आपके घर का प्रभार चुनौतीपूर्ण होगा। जन्म देने के पहले दिन के दौरान, कपड़ों के ढेर को धोने और खाने के बाहर खाने के बजाय, आराम करने, ठीक होने और आपके बच्चे से संबंधित होने की चिंता करना सबसे अच्छा है।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के पहले सप्ताह के बाद जीवित रहने के चरण 10
    2
    दूसरों की सहायता स्वीकार करना सीखें जब आपके मित्र या रिश्तेदार अपनी सहायता पेश करते हैं, तो इसे स्वीकार करें। दूसरी तरफ, कई यात्राओं की निरंतरता रखने के लिए बाध्य महसूस न करें लोगों को बताने के लिए बेझिझक है कि आप कुछ समय समायोजित करने के लिए चाहते हैं और जब आप आगंतुकों को प्राप्त कर सकते हैं, तो आप उन्हें सूचित करेंगे। यह अवधि आपके और आपके साथी के लिए आपके बच्चे के साथ समय बिताने के लिए है, एक परिवार होने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और एक-दूसरे की देखभाल करना सीखता है
  • विधि 5

    भावनात्मक बदलाव
    छवि का शीर्षक जीवित रहने के पहले सप्ताह के पहले जीवित चरण 11
    1
    अपनी पहली प्रतिक्रिया का जवाब दें जब आप पहली बार अपने बाहों में अपने बच्चे को पकड़ते हैं, तो आम तौर पर सबसे रोमांचक होता है। कई महिलाओं को पता चलता है कि जब वे पहली बार अपने बच्चे को देख रहे हैं तो वे प्यार से अभिभूत हैं। हालांकि, दूसरों के लिए प्रभाव उत्पन्न करने वाली प्रक्रिया को अधिक समय लगता है, जो पूरी तरह से सामान्य है।
    • यह ठीक है कि अगर आप अपने बच्चे के साथ पहली नज़र में प्यार में नहीं आते हैं, खासकर यदि आपके पास एक दर्दनाक जन्म होता है। जब आप अपने जीवन में इस खूबसूरत नए व्यक्ति को स्वीकार करना सीखेंगे और माता या अभिभावक के रूप में आपकी नई भूमिका होगी, तो भावनाओं को धीरे-धीरे प्रकट होगा।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के पहले सप्ताह के पहले चरण से बचें
    2
    भावनात्मक परिवर्तनों के लिए तैयार करें जब आप अस्पताल से घर लौटते हैं, तो आपको लगेगा कि भावनाएं तीसरे या चौथे दिन के बाद सामान्य से अधिक तेज करने लगेंगी। कई महिलाएं संवेदनशील या परेशान होती हैं, जो पूरी तरह से सामान्य हैं और प्रसवोत्तर अवसाद का संकेत नहीं हैं, लेकिन आपके शरीर में हार्मोनल परिवर्तन का एक लक्षण है।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के पहले सप्ताह के पहले जीवित 13 चरण
    3
    अपने साथी की भावनाओं का सम्मान करें ध्यान रखें कि आप केवल एक ही नहीं हैं जो बड़े बदलाव से गुजर रहा है। अपने साथी या पति या पत्नी को भी अपने आप को और परिवार को कैसे देखने में बड़ा बदलाव आएगा वह आपको और आपके बच्चे को तीव्रता से घनिष्ठ रिश्ते को विकसित करने की संभावना का सामना कर रहे हैं, ताकि आप बाएं या असुरक्षित महसूस कर सकें। इससे बचने का एक अच्छा तरीका है कि वह बच्चे की देखभाल में जितना संभव हो सके उसे शामिल करना है, इससे उन्हें अपनी नई माता-पिता की भूमिका में एक साथ अनुकूलन करने में मदद मिलेगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com