ekterya.com

कैसे अपने पति या पत्नी को बताना है कि आप तलाक करना चाहते हैं

जो निर्णय आप तलाक के लिए करना चाहते हैं, वह निष्कर्ष नहीं है जो पहुंचना आसान है, और फिर यह आपके पति या पत्नी को बताने में भी मुश्किल हो सकता है यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण वार्तालाप है, इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपने पति के साथ चर्चा करने से पहले सावधानीपूर्वक विचार करें और तब जब आप तैयार हों, तो आप उसके साथ एक सभ्य और सम्मानजनक तरीके से बात कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
तलाक के बारे में अपने इरादे सेट करें

छवि शीर्षक से अपने जीवन साथी को बताएं कि आप तलाक चाहते हैं चरण 1
1
अपने आप को कुछ प्रश्न पूछें तलाक के बारे में वार्तालाप करने से पहले आप अपने पति से क्या कहेंगे, यह स्पष्ट होना चाहिए। अपने पति या पत्नी के साथ बात करने से पहले आपको इसके लिए अपनी इच्छानुसार और आपके कारणों को परिभाषित करना होगा, क्योंकि यह एक ऐसा निर्णय है जो आपकी जीवन शैली, आपकी अर्थव्यवस्था, आपके बच्चों की जिंदगी और आपके वैवाहिक निवेश पर असर पड़ेगा। इसलिए, अपने पति या पत्नी के साथ बातचीत करने से पहले आपको इन पहलुओं पर सावधानी बरतनी चाहिए
  • अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "मेरे विकल्प क्या हैं और हर एक के सकारात्मक और नकारात्मक पहलू क्या हैं?"।
  • अपने आप से सवाल पूछें कि तलाक का भावनात्मक प्रभाव क्या होगा। ये कुछ ऐसे हैं जो आप पर विचार कर सकते हैं: "मुझे क्या चाहिए? तलाक क्यों मेरे लिए सबसे अच्छा है? यह मेरे परिवार को कैसे प्रभावित करेगा?"।
  • रसद भी विचार करें अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "मैं कहाँ रहूंगा? मैं अपने वित्त का प्रबंधन कैसे करूं? हम अपने बच्चों के साथ क्या करेंगे?"।
  • छवि शीर्षक से अपने जीवन साथी को बताएं कि आप तलाक चाहते हैं चरण 2
    2
    अपने संदेह स्वीकार करें तलाक की मांग करते समय, यह जानना असंभव है कि क्या आप निर्णय लेने जा रहे हैं "सही"। आपको संदेह हो सकता है कि आप बहुत अधिक भाग रहे हैं या आपने सभी कारकों को ध्यान में नहीं लिया है। दुर्भाग्य से, आप निश्चितता से नहीं जान सकते, जो सबसे अच्छा निर्णय है। जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचें और इसके बजाए, अपनी भावनाओं पर ध्यान दें और निरीक्षण करें कि वे समय के साथ कैसे बदलते हैं। यदि तलाक को फर्म खड़े होने की आपकी पुष्टि हो, तो आपको उस भावना पर भरोसा करना चाहिए। दूसरी ओर, यदि आप इस फैसले के बारे में सोचते हैं, तो आपको इसे थोड़े समय देना चाहिए या संभवत: किसी मित्र के साथ इसकी चर्चा करना चाहिए।
  • बाहरी राय पूछने में कुछ भी गलत नहीं है हालांकि, आपको ध्यान देना चाहिए, अगर आप दूसरों को अधिक से अधिक पुष्टिकरण मांगना शुरू करते हैं मत भूलो कि केवल आप ही निर्णय कर सकते हैं
  • अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "क्या यह निर्णय मेरी भावनाओं से प्रेरित है?"। यदि यह मामला है, तो आप यह निर्धारित करने के लिए कुछ दिन इंतजार कर सकते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है, क्योंकि आपको इसे संभवतः तर्कसंगत रूप से लेना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से अपने जीवन साथी को बताएं कि आप तलाक चाहते हैं चरण 3
    3
    अपने पति या पत्नी के दुःख का कितना अवगत है इसका मूल्यांकन करें यह संभव है कि आपका पति जानता है कि आप खुश नहीं हैं या आप तलाक के लिए पूछकर उसे पूरी तरह से आश्चर्यचकित करते हैं। और यह आपके पति को आश्चर्यचकित करता है, तलाक को स्वीकार करना कठिन हो सकता है। यदि आप मानते हैं कि यह आपके पति को झटका देगा, तो आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि वह आपको ऐसा करने की कोशिश नहीं करता है।
  • तलाक के बारे में बात करने से पहले उन्हें अपनी समस्याओं के बारे में पहले बात करनी चाहिए, खासकर यदि आप अपने विवाह के बारे में सुरक्षित महसूस न करें। अपनी समस्याओं को बचाने से बचें या अपने पति को यह जानने की उम्मीद करें कि आप क्या चाहते हैं या आपको क्या चाहिए।
  • भाग 2
    बातचीत के लिए तैयार करें

    छवि शीर्षक से अपने जीवन साथी को बताएं कि आप तलाक चाहते हैं चरण 4
    1

    Video: पति या पत्नी को कैसें आकर्षित करें PATI YA PTNI KO KAISE AAKRSHIT KREN

    बिना किसी रुकावट के एक समय का पुरस्कार दें ताकि वे बात कर सकें आपको एक शांत क्षण चुनना होगा जहां आप बातचीत कर सकते हैं जब बात करने की योजना बनाते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दायित्व को पूरा करने के लिए आप में से कोई भी तेजी से नहीं जाना चाहिए यदि उनके पास बच्चे हैं, तो उन्हें सावधान रहना चाहिए कि वे घर पर नहीं हैं एक समय चुनें जब दोनों घर पर हैं और बिना किसी विकर्षण के बोल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से अपने जीवन साथी को बताएं कि आप तलाक चाहते हैं चरण 5
    2
    असहज महसूस करने के लिए तैयार अपने पति से कहा कि आप तलाक करना चाहते हैं, वह बातचीत नहीं है जो आसानी से जाएगी या आप इसे पसंद करेंगे। सबसे अधिक संभावना यह एक बहुत ही असहज बातचीत है और आप हर समय असहज महसूस करते हैं। आपको इस असुविधा को स्वीकार करना चाहिए और जागरूक होना चाहिए कि आप ऐसा कैसे महसूस करेंगे हालांकि, असहज महसूस करना आपके पति को सूचित करने में विलंब का कारण नहीं है कि आप तलाक करना चाहते हैं।
  • गहराई से कई बार श्वास करके अपने शरीर और मन को आश्वस्त करें गहरी साँस लेने से आप आराम कर सकते हैं, खासकर अगर आप तनाव महसूस करना शुरू करते हैं
  • छवि शीर्षक से अपने जीवन साथी को बताएं कि आप तलाक चाहते हैं चरण 6



    3
    ध्यान रखें कि आपके पति संवेदनशील होंगे। खबर देने के बाद, आपके पति या पत्नी को कई भावनाओं का अनुभव हो सकता है मैं आपका गुस्सा व्यक्त कर सकता हूं और पूछ सकता हूं कि आप उसे या उसके बच्चों के लिए ऐसा क्यों करते हैं। मैं भी आप पर दोष लगा सकता हूं और कह सकता हूं कि आप स्वार्थी हैं या बहुत ही भयानक चीजें हैं या अपनी उदासी व्यक्त करते हैं, रुकते हैं और छोड़ दिया महसूस करते हैं दूसरी तरफ, यदि आपके पति आपको जैसा महसूस करता है, तो वह भी राहत महसूस कर सकता है। आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपके पति की प्रतिक्रिया भावनात्मक होगी।
  • बातचीत से पहले आपको इन भावनाओं के लिए खुद को तैयार करना चाहिए और अपने आप से पूछना होगा कि आप उनके साथ कैसे व्यवहार करेंगे।
  • यदि आपकी पत्नी भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने लगती है, तो आपको अधिक प्रतिक्रिया के साथ जवाब नहीं देना चाहिए। इसके बजाय, सक्रिय रूप से सुनने और अपने पति को ध्यान से सुनें जब आप बिना किसी बाधा के बोलते हैं और बिना नियोजित योजना के बिना बाद में कहने जा रहे हैं।
  • अगर आपकी भावनाओं का प्रबंधन एक समस्या है, तो आप लेख को पढ़ सकते हैं कैसे कम भावुक हो.
  • छवि शीर्षक से अपने जीवन साथी को बताएं कि आप तलाक चाहते हैं चरण 7
    4
    अपराध से छुटकारा पाएं वार्तालाप से पहले, आपको अपने अपराधों या अपराधों के बारे में तर्कों से दूर होने से बचने के लिए याद रखना चाहिए, क्योंकि इस समय, यह प्रासंगिक नहीं है। अगर वे अतीत के बारे में बात करते हैं तो वे कुछ भी हल नहीं करेंगे, लेकिन दूसरी तरफ, अधिक संभावनाएं पैदा हो सकती हैं। इसलिए, आपको अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए, अपनी भावनाओं को उचित बनाएं और इन समस्याओं के बारे में बात करने से मना कर दें, भविष्य के बारे में स्पष्ट रूप से आपकी ज़रूरतों के बारे में संचार करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • इस तथ्य से सहमत हूं कि दोनों ने आपकी शादी के अंत में योगदान दिया और आप में से कोई अकेले गलती नहीं है।
  • आप बोलने से बचने के लिए दूसरे व्यक्ति की प्रार्थना के बजाय पहले व्यक्ति की वाक्यों का उपयोग कर सकते हैं जिससे आप पर आरोप लगाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यह कहने के लिए समान नहीं है "आपने मुझे बहुत बार निराश किया" कि "मुझे लगता है कि तुम मुझे छोड़ दिया और तुम मेरे बारे में भूल गए"। फोकस आपको और आपकी भावनाओं पर होना चाहिए।
  • अगर आप मानते हैं कि बातचीत से दोष हो सकता है, तो आप इसे पहले से होने से रोकने के लिए एक रास्ता खोज सकते हैं। "यह हमारे तलाक के लिए प्रासंगिक नहीं है और मैं नहीं चाहता कि हम अपराध के बारे में चर्चा शुरू करें। सबसे अच्छी बात यह है कि हम भविष्य पर ध्यान देते हैं और इस तरह का सबसे सभ्य तरीका संभव में कैसे खत्म करना है"।
  • Video: यदि पति पत्नी के संबंध तलाक तक पहुंच गए हैं तो करें ये छोटा सा टोटका l तीव्र वशीकरण टोटका

    भाग 3
    बातचीत करें

    छवि शीर्षक से अपने जीवन साथी को बताएं कि आप तलाक चाहते हैं चरण 8
    1
    स्पष्ट करें कि आप क्या चाहते हैं यदि आप तलाक चाहते हैं, तो आपको इसकी पुष्टि करने में दृढ़ होना चाहिए। इसके बारे में झिझक या अस्पष्ट होने से बचें आपको दृढ़ता से कहना चाहिए "हां, मैं तलाक चाहता हूं" और इसे छड़ी यदि आप चाहते हैं कि कुछ और है या आप तलाक के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो आपको पहले इन जरूरतों को व्यक्त करना होगा न तो आपको अस्पष्ट संकेत देना चाहिए, क्योंकि यह आपके पति या पत्नी को भ्रमित कर सकता है यहां तक ​​कि अगर आप जानते हैं कि आप उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाईएंगे, तो आपको स्पष्ट होना चाहिए।
    • शायद आप अलग करना चाहते हैं या आपकी शादी में चीजें बदलती हैं यदि आप कुछ और चाहते हैं, जैसे कि चिकित्सा या अधिक ध्यान देने के लिए, पहले से यह कहने से बचें कि आप तलाक करना चाहते हैं, बल्कि इसके बदले, इन परिवर्तनों का अनुरोध करें आप कह सकते हैं: "मुझे लगता है कि हमारी शादी काम नहीं करती है, लेकिन मैं हारने के लिए तैयार नहीं हूं। क्या आप चिकित्सा में जाने या मध्यस्थ का उपयोग करने की संभावना पर विचार करेंगे?"।
    • यदि आप पूरी तरह से तलाक के लिए तैयार हैं, तो आपको इसे स्पष्ट रूप से व्यक्त करना होगा आप कह सकते हैं "यह बातचीत मुश्किल है, लेकिन मुझे आपको यह बताना चाहिए कि मैं तलाक चाहता हूं। मैं थोड़ी देर के लिए इस फैसले से जूझ रहा हूं और मुझे आप की कल्पना है कि यह रिश्ता कितना मुश्किल है। मैं इस बारे में काफी समय के लिए सोच रहा था और मुझे लगता है कि इस शादी के लिए यह सबसे अच्छा निर्णय है। मुझे पता है कि यह हम सभी के लिए कठिन और दर्दनाक होगा, लेकिन मुझे लगता है कि हम इसे दूर कर सकते हैं और ठीक से व्यवहार कर सकते हैं, यथोचित और परिपक्वता से अब से"।
  • छवि शीर्षक से अपने जीवन साथी को बताएं कि आप तलाक चाहते हैं चरण 9
    2
    अपने पति या पत्नी से बात करें चर्चा को एकाधिकार से बचें, लेकिन इसके बजाय, आपको अपने पति या पत्नी को कहना है कि वे क्या सोचते हैं और महसूस करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे बाधित न करें लेकिन इसे खुले तौर पर बोलने दें और चर्चा को प्रोत्साहित करें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप समझते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है और बताएं कि आप समझते हैं।
  • यह समझने का एक तरीका है कि आप समझते हैं कि यह कहना है "आप कहते हैं कि आप खुश नहीं हैं और आप सहमत हैं कि यह सही फैसला है, भले ही आपको दुख की बात हो। क्या ऐसा है?"।
  • Video: पत्नी को अपने पति से कोनसी 10 उम्मीदे होती है

    छवि शीर्षक से अपने जीवन साथी को बताएं कि आप तलाक चाहते हैं चरण 10
    3
    उसे दया और सम्मान दिखाएँ यह सही समय नहीं है कि उसे दोष दें या जो कुछ गलत हो गया है या जो आपके बीच बर्बाद हो गया है, उसके बारे में बात करें। इस वार्तालाप में, आपको अपनी भावनाओं को साझा करना पड़ता है और आपको तलाक की आवश्यकता है। यह आपके लिए असुविधाजनक होगा लेकिन यह संभावना है कि यह आपके पति के लिए भी है और शायद आप इसे आश्चर्यचकित करके थोड़ा सा लेंगे इसलिए, आपको बातचीत के दौरान दया और सम्मान के साथ उनका इलाज करना चाहिए और याद रखना चाहिए, जबकि यह आपके लिए आसान नहीं है, यह उसके लिए भी आसान नहीं है
  • यह संभव है कि जिस तरह से आप अपने पति या पत्नी के साथ पहले तलाक के दौरान बातचीत करते हैं, वह यह बताता है कि तलाक कैसे जारी रहेगा। आपको शांत रहना चाहिए और अपने पति के प्रति संवेदनशील होना चाहिए।
  • यदि आपके पति गुस्से में हैं, तो आप कह सकते हैं "मुझे पता है यह आसान नहीं है और मैं नाराज होने के कारणों को समझता हूं। मुझे भी कई भावनाएं हैं I हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि हम एक-दूसरे का सम्मान करें"।
  • अपने पति या पत्नी को बताएं कि आप एक तलाक चाहते हैं
    4
    उचित और उचित रहें आसन्न तलाक के बारे में चर्चा करते समय, आपको आगामी कार्यवाही के दौरान उचित और उचित होने की अपनी इच्छा प्रदर्शित करनी होगी। तलाक की याचिका दायर करने से पहले, आपको अपनी इच्छा व्यक्त करनी चाहिए कि सब कुछ सम्मानजनक और आपके पति या पत्नी सहित सभी की जरूरतों को पूरा करें इस तरह, आप तलाक के बाकी हिस्सों के लिए टोन सेट करने में मदद कर सकते हैं।
  • आप कह सकते हैं "मैं नहीं चाहता हूं कि हम तलाक के परिणामस्वरूप नाटक में शामिल हों। मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि मैं कैसे आगे बढ़ने के मामले में उचित और उचित होने के लिए तैयार हूं और मुझे आशा है कि आप भी हैं"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com