ekterya.com

कार्य कौशल विकास योजना कैसे बनाएं

अपने कार्य कौशल को विकसित करने की एक योजना बनाना व्यावसायिक विकास को प्राप्त करने के लिए एक बहुत उपयोगी रणनीति है। आदर्श योजना दीर्घकालिक लक्ष्यों को पहचानती है और आवश्यक कौशल विकसित करने के लिए एक विस्तृत दृष्टिकोण को निर्धारित करती है। एक पेशेवर विकास योजना एक पर्यवेक्षक द्वारा बनाई जा सकती है जो आपके कर्मचारियों के साथ मिलकर काम करती है। व्यावसायिक सलाहकार व्यावसायिक विकास योजनाओं का इस्तेमाल करते हैं ताकि वे अपने ग्राहकों की व्यावसायिक आकांक्षाओं को प्राप्त कर सकें। नव स्नातक छात्रों और कैरियर की तलाश में जो लोग अपनी योजना विकसित कर सकते हैं पेशेवर कौशल विकास योजना बनाने के लिए इन चरणों का उपयोग करें

चरणों

छवि शीर्षक से एस्केप टू डेड एंड जॉब चरण 4

Video: कैसे खोलने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) | ट्रेनिंग सेंटर खोले और लाखों कमाए?

1
अपने लक्ष्यों को परिभाषित करें इस बारे में सोचें कि आप 3 से 5 साल के भीतर पेशेवर रूप से कर रहे हैं। शायद आपका लक्ष्य एक पदोन्नति, अपनी खुद की कंपनी शुरू करना, किसी अन्य कैरियर में बदलाव करना या कम घंटों का काम करना है। आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों के बारे में विशिष्ट रहें, जिनमें आपके काम के प्रकार और आपके दैनिक जीवन की गतिविधियों के बारे में सभी विवरण शामिल हैं।
  • Video: निर्माण श्रमिक सुलभ्य आवास योजना से 5 लाख रुपए अनुदान। घर निर्माण कार्य हेतू श्रमिक कार्ड पर फ्री

    छवि शीर्षक से एस्केप टू डेड एंड जॉब चरण 3
    2
    अपनी वर्तमान स्थिति का मूल्यांकन करें निर्धारित करें कि आप अपने अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने के कितने दूर हैं उदाहरण के लिए यदि आप अपनी खुद की दुकान के प्रशासक बनना चाहते हैं, तो इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आवश्यक चरणों और कौशलों के बारे में सोचें। उत्पादों के बारे में अधिक जानें, कर्मचारियों पर नियंत्रण करने की अधिक क्षमता है या बेहतर बिक्री कौशल आवश्यक कौशल के उदाहरण हैं।
  • एक नौकरी कौशल विकास योजना चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) का सेंटर खोले मात्र 1000 Rs में और कमाए हजारो रुपये

    अपनी ताकत और अपनी अत्यधिक विकसित कमजोरियों को पहचानें अच्छे कंप्यूटर कौशल, विश्लेषणात्मक कौशल और विपणन ज्ञान ताकत के उदाहरण हैं। अपने सभी अत्यधिक विकसित कौशल की एक सूची लिखें, भले ही आप उन्हें अपने मौजूदा कार्यस्थल में उपयोग न करें। अपने काम के इतिहास की समीक्षा करें और इस सूची को विकसित करने के लिए अपने पिछले पर्यवेक्षक और सहकर्मियों से प्रतिक्रिया ढूंढें।
  • एस्केप टू डेड एंड जॉब चरण 1 के शीर्षक वाला छवि



    4
    अपनी कमजोरियों को पहचानें उन क्षेत्रों को लिखें जिन्हें आपको सुधारना चाहिए। उन्हें सकारात्मक वक्तव्य के रूप में लिखें, जैसे कि: संगठनात्मक कौशल विकसित करना, या XYZ कार्यक्रम के अपने ज्ञान को बढ़ाने
  • अपने पर्यवेक्षक, सहकर्मियों और अन्य लोगों से बात करें जो आपके काम की आदतों को जानते हैं। अपने पेशेवर लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उन कौशलों की पहचान करने के लिए उनसे पूछें जो आप विकसित कर सकते हैं
  • एक नौकरी कौशल विकास योजना चरण 5 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने कौशल को विकसित करने के लिए एक कार्य योजना बनाएं अपनी कमजोरियों की सूची की समीक्षा करें और उन क्षेत्रों की पहचान करें जो आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों को हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण घटक हैं। यदि आपका लक्ष्य उदाहरण के लिए टीम का प्रबंधन करना है, और आप संघर्ष और तनाव को संभालना मुश्किल पाते हैं, तो इस कौशल को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करें। एक कर्मचारी प्रबंधन वर्ग का पता लगाएं जो संघर्ष के समाधान कौशल को सिखाता है।
  • यदि आप आत्म-अध्ययन पसंद करते हैं, तो अपने कौशल को विकसित करने के लिए अपने हाथों को आटा या पारंपरिक कक्षा में रखें।
  • एक नौकरी कौशल विकास योजना चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    6
    प्रत्येक कौशल के विकास के लिए एक अस्थायी लक्ष्य निरुपित करें यथार्थवादी रहें ताकत बनने से पहले कुछ कौशलों को कई अध्ययन और अभ्यास की आवश्यकता होती है। अपने पर्यवेक्षक, परामर्शदाता, सह कार्यकर्ता और अन्य लोगों के साथ परामर्श करें, जिनके उचित समय के बारे में अलग धारणाएं हो सकती हैं कि आपको प्रत्येक कौशल के विकास के लिए आवंटित करना चाहिए।
  • एक नौकरी कौशल विकास योजना चरण 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र

    Video: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) - लागू करने के लिए कैसे - विवरण-पात्रता-लाभ-इन हिन्दी

    7
    अपनी प्रगति का विश्लेषण करने के लिए लगातार अपने आप का मूल्यांकन करें अपने कौशल की प्रगति को जानने के लिए अन्य लोगों की राय से विश्वसनीय होने के लिए पूछें अपने कैलेंडर पर अनुस्मारक रखकर अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। अपनी डेस्क या फ्रिज पर छवियों को प्रेरित करना, जैसे आपके आदर्श कामकाजी जीवन की छवियां या समृद्धि के प्रतीकों जैसे कि आपके नए कौशल लाएंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com