ekterya.com

कंबल में अपने बच्चे को लपेटने की आदत को कैसे बदला जाए

कई बच्चे कंबल में लपेटते हैं, खासकर जब वे सो रहे हैं यह उन्हें शांत करता है, शायद क्योंकि यह उन्हें माता के गर्भ के संकीर्ण स्थान की याद दिलाता है जहां उन्होंने नौ महीने बिताए। हालांकि, अंत में आपको यह आदत छोड़ना होगा और अपने बच्चे को इसके बिना रहने के लिए सीखना होगा। कुछ महीनों के बाद बच्चों को उनके आसपास की दुनिया का पता लगाने के लिए चारों ओर घूमने में सक्षम होना चाहिए। उन गर्म कंबलों के अंदर रखकर उस अन्वेषण को प्रभावित कर सकता है।

चरणों

भाग 1

एक कंबल में अपने बच्चे को लपेटने की आदत बदलने के लिए तैयार हो जाओ
स्वैडलिंग चरण 1 से ट्रांजिशन शीर्षक वाली छवि
1
खाते में सुरक्षा ले लो आमतौर पर कंबल में नवजात शिशुओं को लपेटकर पूरी तरह से सुरक्षित है। हालांकि, कई बच्चे लगभग तीन से चार महीने के आसपास घूमने लगते हैं और इस स्तर पर वे अपने सिर को बहुत अच्छी तरह नियंत्रित नहीं कर सकते। इसके अतिरिक्त, एक बड़ा बच्चा उसके पेट को गिर सकता है या फिर मोड़ सकता है और बिस्तर या दूसरी सतह पर अंत का सामना कर सकता है, जो कि घुटन का खतरा पैदा कर सकता है।
  • स्डाडलिंग चरण 2 से ट्रांजिशन शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बच्चे के व्यवहार को देखें जब आप कंबल छोड़ने के लिए तैयार हों (आमतौर पर चार से छः महीने की आयु के बीच) तो आप नीचे दिए गए लोगों की तरह कुछ संकेत देंगे:
  • जब वह कंबल में उसे लपेटता है, तो वह रोता है
  • कंबल से छुटकारा पाने का प्रयास करें
  • जब वह सोता है तो वह अक्सर कंबल से छुटकारा पाता है। अगर ऐसा तब होता है जब आपका बच्चा अभी भी छोटा होता है, बहुत सावधान रहें - याद रखें कि कंबल और अन्य कंबल घुट खतरा पैदा कर सकते हैं।
  • स्डाडलिंग चरण 3 से ट्रांजिशन शीर्षक वाली छवि
    3
    डरपोक पलटा गायब होने तक प्रतीक्षा करें। बच्चों को "मोरो रिफ्लेक्स" या "डरपोक रिफ्लेक्स" के नाम से जाना जाता है - जब वे डरते हैं (और कभी-कभी किसी विशेष कारण के लिए) तो वे अपने हाथों को अपने पक्षों से बाहर खींचते हैं नवजात शिशुओं को आसानी से हिलना पड़ता है और उनकी बाहों और पैरों को काफी हद तक झटका पड़ता है - यह अच्छी तरह से सो रही रखने के लिए उन्हें शांत करता है सर्वोत्तम परिणामों के लिए, जब तक आप पहले से ही घूमने शुरू नहीं कर लेते हैं और आपकी सुरक्षा चिंता का विषय बन जाती है, Moro के पलटाव को आपके बच्चे के कंबल को हटाने से पहले गायब हो जाता है
  • स्डाइडलिंग चरण 4 से ट्रांज़िशन शीर्षक वाली छवि
    4
    संक्रमण की योजना बनाएं जब आपको लगता है कि आपका बच्चा तैयार है, तो इस बारे में सोचें कि आप संक्रमण कैसे करेंगे: क्या आप झपकी या रात में शुरू करेंगे? आप कब शुरू करेंगे? आप पैदा होने वाली कठिनाइयों को कैसे संभाल लेंगे?
  • अपने बच्चे के कंबल को हटाने की कोशिश के लिए एक सप्ताह के अंत या अन्य उपयुक्त समय को आवंटित करने पर विचार करें एहसास है कि आपको ऐसा करने के लिए अपने सामान्य नींद के कुछ घंटे बलिदान करना होगा। यह आपके साथी के लिए आपकी मदद करने के लिए आदर्श होगा - वे बच्चे की वरीयताओं को देख कर ले जा सकते हैं और इसे कंबल में लपेटे बिना शांत करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • स्वैडलिंग चरण 5 से संक्रमण शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने दिनचर्या का पालन करें जब आप अपने बच्चे को कंबल में लपेटने से रोकते हैं, तो जितनी संभव हो उतनी दिनचर्या रखें। यदि आप उसी रूटीन का पालन करें जिससे उसे नींद (मंद रोशनी, लोरी, और किसी अन्य गतिविधि से जो आप आमतौर पर करते हैं) डालते हैं, तो वह कंबल के बिना नींद को स्वीकार करने की अधिक संभावना है
  • भाग 2

    अपने बच्चे के कंबल को धीरे-धीरे ले जाएं
    स्वैडलिंग चरण 6 से ट्रांजिशन शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान रखें कि "आदत को लात" की विधि अच्छी तरह से काम नहीं करेगी आमतौर पर, अपने बच्चे के कंबल को एक बार में निकालने से बहुत अच्छी तरह से काम नहीं होता क्योंकि वह असहज महसूस कर सकता है और नींद में कठिनाई कर सकता है। यदि आपका बच्चा बहुत सक्रिय है और कंबल को स्वयं छोड़ दिया है, तो आप इस विधि का उपयोग कर सकते हैं। यदि नहीं, तो एक विधि का विकल्प चुनना बेहतर होता है जो कि धीरे-धीरे लागू होता है
    • यदि आप अपने बच्चे को "एक बार में" कंबल निकालने का निर्णय लेते हैं, तो पहले यह झपकी में करें - इस तरह आपको कई घंटे नींद बलिदान नहीं करना पड़ेगा यदि यह काम नहीं कर रहा है।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    स्डाइडलिंग चरण 7 से संक्रमण शीर्षक वाली छवि
    2
    बच्चे के पैरों को खोलने का प्रयास करें कई बच्चे कंबल के बिना सोते हुए अधिक आसानी से सहमत होते हैं यदि आप थोड़ी कम शुरू करते हैं अपने हाथों और बाहों को लिपटे रखने की कोशिश करें, न कि आपके पैर। आप विशेष रूप से इस प्रयोजन के लिए तैयार किए गए रैपिंग उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं या आप शीट्स, क्लॉथ डायपर और इस तरह से सुधार सकते हैं।
  • स्डाइडलिंग चरण 8 से ट्रांज़िशन शीर्षक वाली छवि
    3



    अपने हाथ से शुरू करो एक विकल्प के रूप में, आप बच्चे के हाथों और हथियारों को खोलकर और सामान्य रूप से कवर पैरों को छोड़कर शुरू कर सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, पहले केवल एक मुक्त हाथ छोड़ दें, फिर दोनों।
  • स्डाडलिंग चरण 9 से ट्रांज़िशन शीर्षक वाली छवि
    4
    धीरे-धीरे जारी रखें चूंकि बच्चा कंबल को हटाने के प्रत्येक चरण को स्वीकार करता है, जब तक वह बिना सोता है तब तक जारी रहें।
  • स्डाडलिंग चरण 10 से ट्रांजिशन शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने बच्चे के संकेतों पर ध्यान दें अगर आप सो नहीं सकते, अकसर उठें या नाराज़ हो, तो आगे बढ़ें मत। कंबल को हटाने से पहले जब तक आप पहले चरण को स्वीकार न करें (हाथ या पैरों को शामिल न करें)
  • स्डाडलिंग चरण 11 से ट्रांज़िशन शीर्षक वाली छवि
    6
    समय अंतराल सेट करें यदि आपका बच्चा कंबल में लपेटा जाता है, तो आप इसे नप या रात के पहले घंटे के दौरान ही निकालना शुरू कर सकते हैं (अर्थात, जब तक आप स्तनपान नहीं करते)। कंबल के बिना कुछ घंटों तक थोड़ी सी बढ़ो।
  • स्डाइडलिंग चरण 12 से ट्रांजिशन शीर्षक वाली छवि
    7
    कंबल में लपेट किए बिना अपने बच्चे को शांत करने में मदद करें यदि आप इसके बिना सो नहीं सकते हैं, तो अपने हाथों को धीरे-धीरे अपनी छाती के सामने रखें। इससे उसे आश्वस्त किया जा सकता है और उसे नींद आना पड़ सकता है।
  • स्डाडलिंग चरण 13 से संक्रमण शीर्षक वाली छवि
    8
    शिशुओं के लिए सोने की थैलियों के साथ प्रयोग बाजार पर सोने के बैग के रूप में कई उत्पाद हैं ताकि बच्चों को कड़े कंबल में लपेटे बिना उन्हें गर्म और शांत रहने में मदद मिलेगी। अगर बच्चा इनमें से किसी में आरामदायक महसूस करता है, तो उनका उपयोग करें। आप थोड़ी छोटी सी बैग को पूर्ववत कर सकते हैं ताकि आपका बच्चा और आसानी से आगे बढ़ सके।
  • सोने की थैलियों के अतिरिक्त, बड़े बच्चों को लपेटने के लिए बाजार में उपलब्ध बेबी हेनेस भी हैं और उन्हें सहज महसूस करते हैं। यदि आपका बच्चा आपके सामान्य कंबल के बिना सो नहीं सकता है, तो आप अस्थायी रूप से इन उत्पादों में से एक का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्वैडलिंग चरण 14 से ट्रांजिशन शीर्षक वाली छवि
    9
    कंबल में लपेटकर बिना अपने बच्चे को शांत कर दें यदि आप जागते हैं और बिना इसके बिना अधिक आसानी से रोएं, तो इसे शांत करने के लिए अन्य तकनीकों का प्रयोग करें, जैसे:
  • एक लोरी गाओ
  • एक नरम संगीत रखो
  • उसे एक कंगारू में रखो और उसे चलना
  • इसे रॉक
  • स्डाडलिंग चरण 15 से ट्रांजिशन शीर्षक वाली छवि
    10
    लगातार रहें आवश्यक होने पर अपने बच्चे को कुचलना करें, लेकिन जैसे ही आप शांत हो जाते हैं, उसे पालना वापस दो, ताकि वह सोने के लिए वापस जा सकें प्रत्येक बच्चा अलग है और इन नई नींद की आदतों को स्वीकार करने में आपका थोड़ा समय लगता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका बच्चा बहुत परेशान है, तो उसे लंबे समय तक कंबल में लपेटने के लिए कोई दिक्कत नहीं होगी। अपने बच्चों के चिकित्सक से पूछें, लेकिन यह महसूस न करें कि आपको इस प्रक्रिया में अपने बच्चे को जल्दी करना चाहिए।
    • चीजें धीरे-धीरे लें अपने बच्चे को आंशिक रूप से कंबल को आंशिक रूप से हटा दिया जाए या बिना थोड़ी सी अवधि के लिए उसे बिना कंबल के लंबे समय तक छोड़ने के लिए उपयोग करने के लिए इस्तेमाल करें।
    • याद रखें कि शिशुओं अद्वितीय हैं - वे अपने स्वयं के पैटर्न का पालन करते हैं और अलग-अलग ज़रूरतें हैं कुछ बच्चे कंबल में लिप्त होने के लिए पसंद करते हैं जब वे सोते हैं - दूसरों को लंबे समय तक उनके साथ सो सकते हैं। समझे कि हर किसी के लिए कोई एकल पैटर्न नहीं है
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com