ekterya.com

कैसे अपने बच्चे को बिस्तर गीला करना रोकना

दिन के दौरान सूखी रहना सीखने के बाद कई बच्चे बिस्तर के समय को गीला करते हैं। 6 साल की उम्र तक, वास्तव में, ज्यादातर विशेषज्ञों ने बिस्तर और गीला (सामान्य रूप में रात के समय के रूप में जाना जाता है) को सामान्य और स्वीकार्य मानते हैं- 6 साल बाद भी, 10% से अधिक बच्चे इस समस्या से जूझ रहे हैं। सौभाग्य से, आपके बच्चे को सूखी रहने के लिए सीखने में मदद करने के कई तरीके हैं

चरणों

भाग 1
डायपर को छोड़कर

बिस्तर को गीला करने से अपने बच्चे को रोकें चरण 1
1
जब तक आपका बच्चा तैयार नहीं है तब तक प्रतीक्षा करें आपके बच्चे को दिन के दौरान सूखी रहना सीखना हो सकता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि वह रात में सूखी रहने के लिए तैयार होंगे अधिकतर बच्चों के लिए, उन्हें डायपर (या डिस्पोजेबल अंडरवियर) में रखने के लिए ठीक हो जाएगा जब तक कि वे सूखी अधिकांश सुबह उठना शुरू न करें
  • समझें कि प्रत्येक बच्चे का विकास अलग-अलग है कुछ बच्चे रात में सूखी रह सकते हैं, वे चलना शुरू करते हैं, जबकि अन्य 6 साल या उससे अधिक उम्र के दुर्घटनाओं का अनुभव करते हैं। अपने बेटे या बेटी को दूसरे बच्चों के साथ तुलना न करें
  • बिस्तर को गीला करने से आपका बच्चा रोकें शीर्षक चरण 2
    2
    गद्दा के लिए एक निविड़ अंधकार कवर खरीदें एक बार जब आप रात के डायपर को छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अपरिहार्य दुर्घटनाओं के लिए तैयार करना होगा। एक जलरोधक मामले को शीट्स के नीचे रखने के लिए और गद्दे के ऊपर इसे क्षति से बचाने के लिए प्राप्त करें।
  • बिस्तर को गीला करने से आपका बच्चा रोकें चित्र 3
    3
    हाथ पर अतिरिक्त बिस्तर और पजामा रखें। जब आपके बच्चे को रात के मध्य में एक दुर्घटना होती है, तो पास के शीट और पजामा के पास बहुत उपयोगी होता है। इस तरह, आप दाग़ी चादरें निकाल सकते हैं, पनरोक कवर पोंछ सकते हैं, बिस्तर पर साफ शीट डाल सकते हैं, और अपने बच्चे को साफ नाइटवियर में बदल सकते हैं।
  • जब आपका बच्चा बढ़ता है, तो आप इस रूटीन में मदद प्राप्त कर सकते हैं। अधिकांश प्रीस्कूलर दाग़ी चादरें निकाल सकते हैं, अपने साफ पजामा पर डाल सकते हैं और बिस्तर पर साफ शीट डाल सकते हैं।
  • बिस्तर को गीला करने से अपने बच्चे को रोकें चरण 4
    4
    एक सुखी रवैया रखें। दुर्घटनाएं घटित होंगी, वे वास्तव में शुरुआत में बहुत बार हो सकते हैं और यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे का समर्थन करें और वह इसे आसान बनाते हैं अपने बच्चे को बताएं कि रात में सूखी रहना सीखना एक प्रक्रिया है और अगर कुछ समय लगता है तो ठीक है।
  • भाग 2
    एक सूखी रात की बाधाओं को अधिकतम करना

    Video: बिस्तर पर पेशाब करने को रोकने के घरेलू उपाय

    बिस्तर को गीला करने से अपने बच्चे को रोकें चरण 5
    1
    सोने से पहले द्रव का सेवन सीमित करें दिन के दौरान अपने बच्चे को बहुत सारे तरल पदार्थ पीने दें और सुनिश्चित करें कि वह डिनर पर गिलास पानी पीता है, लेकिन बाद में तरल पदार्थ से बचने की कोशिश करें।
    • विशेष रूप से कैफीन युक्त पेय पदार्थ (जैसे सोडास) से बचने के लिए सावधान रहें। ये मूत्र के उत्पादन में वृद्धि कर सकते हैं।
  • बिस्तर को गीला करने से रोकें आपका बच्चा कदम 6
    2
    बिस्तर पर जाने से पहले ही बाथरूम पर जाएं अपने बच्चे को सोते समय तुरंत उसके मूत्राशय खाली करने के लिए प्रोत्साहित करें इससे रात भर में एक पूर्ण मूत्राशय होने की संभावना कम हो जाएगी।
  • बिस्तर को गीला करने से आपका बच्चा रोकें शीर्षक चरण 7
    3
    सोने का दिन रूटीन रखें मूत्रशोधन और मस्तिष्क के बीच एक समझौते के माध्यम से एन्रेसीस पर काबू पाने के लिए आम तौर पर यह एक नियमित रूप से पालन करके संभव है ताकि आपके बच्चे के शरीर को विशिष्ट समय पर मूत्र को पकड़ने के लिए "सीखता" हो।
  • बिस्तर को गीला करने से आपका बच्चा रोकें शीर्षक चरण 8
    4
    अपने बच्चे की खातिर ध्यान रखें कुछ खाद्य पदार्थों से आपके बच्चे में एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है, भले ही वे दाने या अन्य दृश्यमान बाहरी लक्षण न उत्पन्न करें, या वे मूत्राशय में परेशान कर सकते हैं या किसी दुर्घटना की संभावना को बढ़ा सकते हैं। यदि आपका बच्चा रात में सूखी रहने के लिए संघर्ष कर रहा है, तो एक आहार डायरी रखने पर विचार करें और कुछ भोजन और रात के दुर्घटनाओं के बीच संबंध को ध्यान में रखें।
  • विशेष रूप से, कुछ अपराधियों को मसालेदार और अम्लीय खाद्य पदार्थ दिखाई देते हैं, जो मूत्राशय, दूध और अन्य डेयरी उत्पादों को परेशान कर सकते हैं, जो नींद आ सकती हैं और मूत्राशय से भरा होने पर उठना अधिक कठिन हो सकता है।
  • बिस्तर को गीला करने से अपने बच्चे को रोकें चरण 9
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे में पर्याप्त कैल्शियम और मैग्नीशियम है कुछ विशेषज्ञों का अब मानना ​​है कि कैल्शियम और मैग्नीशियम का निम्न स्तर बिस्तर पर झुकाव में योगदान कर सकता है। डेयरी उत्पादों के अलावा, कैल्शियम और मैग्नीशियम केले, तिल के बीज, सेम, मछली, बादाम और ब्रोकोली में पाए जाते हैं।



  • बिस्तर को गीला करने से अपने बच्चे को रोकें चरण 10
    6
    रात के दौरान अपने बच्चे को जागने पर विचार करें जब तक आपका बच्चा उठने और स्नान करने के लिए बाथरूम में जाना सीखता है, तब तक आप एक अलार्म सेट कर सकते हैं और जानबूझकर उसकी नींद में बाधित कर सकते हैं। आप अपने बच्चे को हर दो या तीन घंटे ऊपर उठाना शुरू कर सकते हैं और इस अवधि को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं क्योंकि समय पूरी तरह खत्म हो जाता है जब तक कि आप पूरी रात सोते नहीं रहते और सूखी उठते हैं।
  • बिस्तर को गीला करने से रोकें आपका बच्चा कदम 11
    7
    ठंड से बचें ठंड लगना पेशाब करने की आवश्यकता को बढ़ा सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा गर्म होता है, जबकि वह सोता है।
  • बिस्तर को गीला करने से अपने बच्चे को रोकें चरण 12
    8
    एक डायरी रखें यदि आपका बच्चा बिस्तर को गीला करने के साथ संघर्ष करना जारी रखता है, तो घंटों सहित अपनी दुर्घटनाओं की विस्तृत डायरी रखें। आप आवर्ती पैटर्न देख सकते हैं जो दुर्घटनाओं को रोकने के लिए उचित समय पर कारणों का पता लगाने और अपने बच्चे को जागरुक करने में आसान बनाते हैं।
  • बिस्तर को गीला करने से अपने बच्चे को रोकना चरण 13
    9
    सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें बिस्तर को गीला करने के लिए किसी बच्चे को कभी सज़ा न दें, क्योंकि यह आसानी से अपने नियंत्रण से बाहर हो सकता है इसके बजाय, सूखी रातों के लिए प्रशंसा और सकारात्मक सुदृढीकरण रखें।
  • भाग 3
    लंबे समय तक एन्यूरसिस के लिए अतिरिक्त उपाय

    बिस्तर को गीला करने से अपने बच्चे को रोकना चरण 14
    1
    उसे गर्म नमक पानी से स्नान दें बिस्तर पर जाने से पहले अपने बच्चे को स्नान दें, पानी में 500 ग्राम नमक डालना। नमक पानी में खनिज संक्रमण को कम कर सकते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं और शरीर को विसर्जित कर सकते हैं। यह कदम उपयोगी हो सकता है यदि आपके बच्चे में मूत्राशय के संक्रमण विकसित करने की प्रवृत्ति होती है।
    • आदर्श रूप से, पानी का तापमान शरीर के तापमान का होना चाहिए: 37 डिग्री सेल्सियस (या 99 डिग्री फ़ारेनहाइट)।
  • बिस्तर को गीला करने से रोकें आपका बच्चा चरण 15
    2
    अपने बच्चे को अजमोद से बना चाय की पेशकश करें उबलते पानी में ताजा या सूखे अजमोद जोड़ें - इसे 5 से 10 मिनट तक आराम दें, फिर इसे तनाव दें, नींबू के कुछ बूंदों को जोड़ें और शहद के एक चम्मच के साथ हल करें। अजमोद चाय पाचन तंत्र के संक्रमण के खिलाफ की रक्षा करता है और कैल्शियम और मैग्नीशियम प्रदान करता है। सुबह सुबह चाय की पेशकश करें, क्योंकि यह पेशाब करने की इच्छा बढ़ा सकती है और रात रात की दुर्घटनाओं का कारण बन सकती है।
  • बिस्तर को गीला करने से रोकें आपका बच्चा कदम 16
    3
    मकई दाढ़ी चाय की कोशिश करो। मक्का की सूफ़ कई दिनों तक सूखें, फिर चाय को उबला हुआ पानी डालना और 10 मिनट के लिए खड़े हो जाओ। मकई दाढ़ी की चाय मूत्राशय की मांसपेशियों को मजबूत कर सकती है और इससे विषाक्त पदार्थों को खत्म कर सकती है। फिर, यह सुबह ही चाय प्रदान करता है, क्योंकि रात में इसे पीने से अधिक दुर्घटनाएं हो सकती हैं
  • बिस्तर को गीला करने से रोकें आपका बच्चा कदम 17
    4
    दलिया चाय पर विचार करें ठंडे पानी की एक लीटर में उबाल लें, फिर चाय पीने और शराब पीने से पहले 1 घंटे के लिए बैठें। ओट कैल्शियम और मैग्नीशियम में समृद्ध हैं और तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद कर सकते हैं, जिससे तनाव से होने वाले दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिल सकती है। अन्य चाय के साथ, सुबह में ही आपके बच्चे दलिया की पेशकश करें।
  • बिस्तर को गीला करने से अपने बच्चे को रोकें चरण 18
    5
    चिकित्सक को कब देखें एनरेसिस आम तौर पर सामान्य होता है और आम तौर पर डॉक्टर के साथ उपचार की आवश्यकता नहीं होती है हालांकि:
  • अगर आपका बच्चा 7 वर्ष से अधिक पुराना है और अभी भी बिस्तर भरेगा तो बाल रोग विशेषज्ञ से मुलाकात करें। एक बच्चों का चिकित्सक अन्य कारणों (मूत्र पथ और मूत्राशय के संक्रमण सहित) को बाहर करने में मदद कर सकता है और आपको अपने बच्चे को सूखी रहने में मदद करने के लिए सुझाव देता है।
  • यदि आपका बच्चा 5 वर्ष से अधिक पुराना है और अभी भी दिन और रात के दौरान दुर्घटनाओं में है, तो एक बाल रोग विशेषज्ञ पर जाएं। 5 वर्ष की उम्र तक, अधिकांश बच्चों को अपने मूत्र को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपका अभी भी नहीं है, तो शारीरिक कारकों का पालन करने और उपचार के लिए सलाह लेने के लिए किसी बाल रोग विशेषज्ञ से मिलने पर यह ध्यान रखें कि यह समस्या आनुवंशिक हो सकती है: आपको इसे ठीक करने के लिए बस इंतजार करना पड़ सकता है।
  • एक बाल रोग विशेषज्ञ और / या एक बच्चे के मनोवैज्ञानिक पर जाएं यदि आपका बच्चा सूखी रातों की लंबी अवधि के बाद फिर से बिस्तर भरेगा। इन परिस्थितियों में, एनरेसिस आघात या तनाव से संबंधित हो सकता है: बच्चे के करीब किसी की मृत्यु, उनके माता-पिता का तलाक, एक नया बच्चा आने या डर या नुकसान का कारण बनने वाला कोई भी चीज।
  • युक्तियाँ

    Video: बिस्तर पर पेशाब करने की समस्या का रामबाण घरेलू इलाज l Home Remedies For Bed Wetting l bed wetting

    • बिस्तर को गीला करने के लिए किसी बच्चे को कभी डांटते, सज़ा या अपमानित न करें संभवतः आपका बेटा उन दुर्घटनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकता और ये रणनीति उल्टा हो सकती है, जिससे अधिक तनाव और दुर्घटनाएं हो सकती हैं।
    • जैसा कि आपका बच्चा बड़ा हो जाता है, वह बिस्तर को गीला करने के बारे में बहुत शर्म महसूस करता है। सुनिश्चित करें कि आप उसे बहुत प्यार और समर्थन दे, और उसे बताएं कि वह उस समस्या से बाहर आ जाएगा।
    • दवाओं और नमी के अलार्म (जो शोर करते हैं, जब आपका बच्चा बिस्तर में गीला होना शुरू कर देता है) लंबे समय तक गीला होने के इलाज के लिए उपलब्ध होता है, लेकिन अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ के साथ इन विकल्पों पर चर्चा करना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com