ekterya.com

एनरेसिस का इलाज कैसे करें

बिस्तर गीला या रात का जीवनकाल, ऐसा कुछ ऐसा है जो दुनिया भर के लाखों बच्चों को प्रभावित करता है प्राथमिक रात enuresis, बिस्तर गीला (कम से कम महीने में दो बार) आम तौर पर अधिक बार के सामान्य इतिहास, जबकि माध्यमिक रात enuresis लंबी अवधि (कम से कम 6 महीने) किसी भी घटना के लिए हो सकता है है बिस्तर में गीला के एपिसोड प्रत्येक के पास अलग-अलग कारण और उपचार होते हैं। प्राथमिक एनरेसिस को जन्म से पेशाब करने के लिए चिकित्सकीय रूप से वर्गीकृत किया जाता है, जबकि माध्यमिक एनरेसिस, छह महीनों की सूखी अवधि के बाद बिस्तर गीला करना दर्शाता है। प्राइमरी नाइटनर एनरेसिस (एनई) रात के दौरान मूत्राशय को नियंत्रित करने के लिए एक भौतिक असंभव है। यह आमतौर पर तब शुरू होता है जब रोगी एक बच्चा होता है माध्यमिक (NE) एक परिस्थितिजन्य घटना है कि जगह लेता है के बाद व्यक्ति सो जाता है और बाथरूम में जाता है, वे आम तौर पर, परिवर्तन के कुछ प्रकार के द्वारा उत्पादित कर रहे हैं पर्यावरण, काम, स्कूल में है कि क्या, एक की मौत परिवार, रोग (जैसे कि मधुमेह या मूत्र पथ के संक्रमण) या कोई अन्य समस्या माध्यमिक enuresis पूर्वोत्तर के साथ मुख्य चिंता कारण मिल रहा है

चरणों

चित्र शीर्षक ट्रीट बेडवाटिंग चरण 1
1
बिस्तर को गीला करने से रोकें

विधि 1

प्राथमिक रात का समय
चित्र शीर्षक ट्रीट बेडवाटिंग चरण 2
1
पहचानें कि ज्यादातर मामलों में, एन्रेसिस कुछ ऐसा होता है जिसे किसी बच्चे के साथ बड़ा होना चाहिए। लापरवाही के बारे में कुछ दुर्भाग्यपूर्ण शर्म की बात है और शर्मिंदगी बच्चों को परिपक्व बनाती है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट बेडवाटिंग चरण 3

    Video: किस कारण से आपका बच्चा बिस्तर गीला कर देता है? | BEDWETTING | NOCTURNAL ENURESIS

    2
    बिस्तर में पेशाब को सीमित करने की कोशिश करें
  • बिस्तर पर जाने से पहले अपने बच्चे को बाथरूम में जाने के लिए याद दिलाना
  • रात में अपने द्रव का सेवन सीमित करें सामान्य तौर पर, बिस्तर पर जाने से 3 घंटे पहले उन्हें तरल पदार्थ नहीं पीने दें। अगर आपका बच्चा आपके आने से पहले बिस्तर पर जाता है, तो बिस्तर पर जाने से पहले उसे बाथरूम में जाने के लिए अक्सर उसे उठाने में सहायक होता है।
  • कैफीन युक्त चॉकलेट या पेय देने से बचें, क्योंकि वे मूत्र उत्पादन बढ़ा सकते हैं
  • एक डिवाइस खरीदने पर विचार करें जो लगता है कि जब चादरें गीली हो जाती हैं। ये बिस्तर अलार्म आपको जागने के लिए कारण होगा जब बिस्तर पल भर में शुरू हो जाएगा जब आप पेशाब शुरू करते हैं अलार्म विफल होने पर गद्दे की रबर पैड के साथ रक्षा करने की सिफारिश की जाती है। एन्रेसस अलार्म चिकित्सा उपचार से ज्यादा सफल होते हैं।
  • Video: बच्चों द्वारा बिस्तर गीला किये जाने पर घरेलु उपचार | BED WETTING SOLUTIONS

    चित्र शीर्षक ट्रीट बेडवाटिंग चरण 4
    3



    अपने बच्चों का समर्थन करें
  • सूखा रहने के लिए अपने बेटे की प्रशंसा करें बिस्तर पर गीला करने के लिए उन्हें शर्म नहीं दें या उन्हें सज़ा न दें। सभी सूखी रातों को ध्यान में रखते हुए, एक कैलेंडर की संभावना पर विचार करें। फिर बच्चे को एक निश्चित संख्या में सूखी रातों के लिए पुरस्कृत किया जाएगा। यदि आपके पास पुनरुत्थान है, तो आपको गिनती को पुनरारंभ करना होगा यह हमेशा एक फैशन समारोह के रूप में किया जाता है आपका बेटा इस उद्देश्य से नहीं करता है, इन परिस्थितियों में शर्म और दर्द निश्चित रूप से संकल्प प्रक्रिया में तेजी लाने या माता-पिता के रिश्ते को बेहतर बनाने में नहीं है
  • बच्चे को बताएं कि आपने बिस्तर पर पेशाब भी किया था, अगर आपने वास्तव में यह किया है। समझाओ कि यह वंशानुगत हो सकता है, इससे आपको कम दोषी महसूस होगा और अपने आप से शर्म आनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट बेडवाटिंग चरण 5
    4
    अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें अगर आपको लगता है कि समस्या काफी बड़ी है और आपका बच्चा 5 वर्ष से अधिक पुराना है, तो अपने डॉक्टर से एपो-डेस्मोप्रसिन के बारे में पूछें। यह एक दवा है जो मूत्र की मात्रा को कम कर देता है। इस स्थिति और इसके दुष्प्रभावों के बारे में सब कुछ पता लगा सकते हैं .. Desmopressin एक शक्तिशाली हार्मोन है जो गुर्दा को पेशाब से रोकता है। एनोरिसिस आमतौर पर दोहराया जाता है जब desmopressin बंद कर दिया है। Desmopressin विशेष रूप से उपयोगी है जब आपके बच्चे को थोड़ी सी अवधि के लिए सूखी रहना चाहिए जैसे कक्षा यात्रा, एक शिविर यात्रा, दोस्तों के साथ रात के लिए रहना आदि।
  • विधि 2

    माध्यमिक नाइटर्नल एनरेसिस
    चित्र शीर्षक ट्रीट बेडवेटिंग चरण 6
    1
    रात के दौरान बाथरूम जाने के बाद बिस्तर में पेशाब करने वाले बच्चे की वजह क्या है, अगर वह पहले ही प्रशिक्षित था कारणों में शामिल हो सकते हैं:
    • चिकित्सा शर्तों जैसे मधुमेह, कब्ज, मूत्र पथ के संक्रमण, रीढ़ की हड्डी का आघात आपका डॉक्टर आमतौर पर मधुमेह, मूत्र, मूत्रमेह में अतिरिक्त चीनी, छिपा बहुत मूत्र और मूत्र पथ के संक्रमण को कमजोर बाहर शासन करने के लिए सुबह जल्दी एक मूत्र का नमूना ले जाता है,। आपका बालरोग विशेषज्ञ भी आपके बच्चे के परिधीय, संपूर्ण पेरिनम के प्रतिबिम्ब और निचले तलवों का ध्यानपूर्वक जांच करेगा ताकि किसी भी न्यूरोलोलॉजिकल स्थिति से निकलने के लिए एनरेरिस पैदा हो।
    • मानसिक तनाव जैसे कि तलाक, किसी प्रियजन की मृत्यु, घर या स्कूल का स्थानांतरण, या परिवार के तनाव।
    • गहरी नींद के पैटर्न, कुछ किशोरों में मनाया जाता है
  • चित्र शीर्षक ट्रीट बेडवाटिंग चरण 7
    2
    गंभीर चिकित्सकीय समस्या के खतरे को खत्म करने के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं। किसी मनोवैज्ञानिक तनाव से निपटने के लिए सलाहकार से परामर्श करें जो हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा हर रात बिस्तर पर जाने से पहले बाथरूम में जाता है
    • सज़ा या बिस्तर में गीला करने के लिए चीख मत करो। वह उसे मारने के बिना भी बहुत बुरा लगेगा प्रयास और सफलता के लिए उसकी स्तुति करो उसे आश्वस्त करो कि आप उसकी शर्म की बात के लिए क्षतिपूर्ति करते हैं।
    • जब तक आवश्यक न हो तो बिस्तर पर जाने से पहले 2 से 3 घंटे लेने के लिए कुछ भी न दें।
    • यह देखने के लिए कि उन्हें मूत्र संबंधी समस्याएं हैं, डॉक्टर को लें।
    • सफाई करना आरामदायक और आसान लगता है आप उसे शीट्स को बदलने के लिए भी सिखा सकते हैं, सजा के रूप में नहीं, बल्कि इसलिए कि वह स्वयं की देखभाल करने में सक्षम होने के बारे में सहज महसूस करता है। यदि बच्चा काफी पुराना है, तो अक्सर उसे या उसके लिए गीली चादरें निकालने के लिए, उन्हें वॉशिंग मशीन में डाल दिया जाता है, और एक साफ और सूखी जगह में और फिर उन्हें बिस्तर पर डाल दिया जाता है आपका योगदान और आपकी स्थिति, एनरेसिस के लिए अंतिम रिज़ॉल्यूशन प्राप्त करेंगे
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com