ekterya.com

अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम के जोखिम को कम कैसे करें

अपने बच्चे को नींद देखकर नए माता-पिता के लिए मधुर छवियों में से एक है। लेकिन सो, बच्चे इस तरह अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम या SIDS (अचानक शिशु मृत्यु अंग्रेजी सिंड्रोम, एसआईडीएस) के रूप में खतरों के संपर्क में हैं। तो, जब हम आपको आराम की ज़रूरत होती है तो हम अपने छोटे लोगों की रक्षा कैसे करते हैं? इन सरल युक्तियों के बाद अपने बच्चे के लिए एसआईडीएस का खतरा कम हो जाएगा, और आपको शांत रहने में मदद करें। बस चरण 1 के साथ शुरू!

चरणों

विधि 1

अपने बच्चे को बिस्तर में सुरक्षित रखें
सीडीएस चरण 5 के जोखिम को कम करें
1
एक ही कमरे में अपने बच्चे के साथ सो जाओ, लेकिन एक ही बिस्तर में नहीं। आप अपने बिस्तर में अपने बच्चे के साथ कभी सोए नहीं चाहिए आपका बिस्तर आपके बच्चे को कई जोखिमों का सामना करता है, जैसे कि कुचल या दम घुट रहा है हालांकि, कई अध्ययनों से यह निष्कर्ष निकाला गया है कि अगर आपका बच्चा आपके पक्ष में सोता है तो वह ज्यादा सुरक्षित है, ताकि आप उससे अधिक संवेदनशील हो और आप को पीड़ित होने की पहचान करने में अधिक सक्षम हो। एक पालना जो आपके बिस्तर में फिट बैठता है या आपके बगल में है वह सबसे अच्छा काम करता है
  • सीडीएस चरण 1 के खतरे को कम करने वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे के लिए सुरक्षित पालना चाहते हैं जांचें कि वह उपभोक्ता उत्पाद सुरक्षा आयोग के मौजूदा सुरक्षा नियमों का अनुपालन करता है।
  • रेल के साथ सभी लकड़ी के पालने वाले खुलने वाले खुदाई होनी चाहिए जो एक रेलिंग और दूसरे के बीच की चौड़ाई में 6 सेंटीमीटर (एक इंच के 2 3/8) से अधिक नहीं होनी चाहिए, जिसका अर्थ है कि आप रिक्त स्थान के बीच सोडा का कोई भी पास नहीं कर सकते।
  • सिर या पैरों के हिस्से में उद्घाटन के साथ एक पालना चुनें। शिशु का सिर इन खुदाओं के बीच पर्ची कर सकता है और फंस सकता है, चोट या मौत के कारण होता है।
  • निश्चित, गैर-चलने वाले पक्षों के साथ एक पालना खरीदें कई हाल ही में शिशु मृत्युओं को गद्दे और पालना की रेल के बीच फंसाने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। यदि आपने चलने वाली रेलिंग के साथ एक पालना पहले ही खरीदा है, तो चलने वाले रेलिंग को निश्चित रूप से बदलने के लिए आवश्यक भागों प्राप्त करने में मदद करने के लिए निर्माताओं से संपर्क करें।
  • सीडीएस चरण 2 के जोखिम को कम करें
    3
    पालना को साफ और खाली रखें इसमें नरम तत्व होने से आपका बच्चा दम घुट सकती है। इसे साफ रखें और जितना संभव हो उतना मदों को निकाल दें जिससे कि साँस लेने में समस्या हो सकती है।
  • भरवां पशुओं या अन्य वस्तुओं को पालना के अंदर न रखें और अपने बच्चे के लिए एक तकिया का उपयोग न करें। यदि आपके सिर को सपाट था, तो अन्य तरीकों से आप इसका इलाज कर सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि गद्दे फर्म है और पालना में पूरी तरह से फिट बैठता है, कोई भी स्थान नहीं छोड़ता है जिसमें आपका बच्चा फंस सकता है
  • केवल लोचदार या समायोज्य शीट का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि वे गद्दे फिट बैठते हैं और यह इल्लास्टिक्स को तोड़ा नहीं है। यदि वहाँ एक बहुत लोचदार बढ़ाया या फटे, चादर गद्दा पर्ची और बच्चे के चेहरे के चारों ओर लपेट, घुटन का खतरा बढ़ सकता है।
  • एक छोटे से बच्चे के साथ बिस्तरों का उपयोग न करें इसके बजाय, सोने की थैलियों का प्रयोग करें, या यदि आप इसे अपने शरीर को गर्म और सुरक्षित रखने के लिए अपने शरीर के नीचे एक रजाई में लपेट करना पसंद करते हैं, तो यह पालना को सजाने के लिए उस खूबसूरत कंबल और आराध्य जानवरों को भरने में मजेदार हो सकता है, आपको चाहिए जब आपका बच्चा सोता है, तब उन्हें निकालें। जब आप बढ़ने शुरू करते हैं, तो आप अपने पालना में खेलते समय मनोरंजन के लिए एक छोटा सा खिलौना छोड़ सकते हैं, लेकिन अब के लिए, सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है।
  • पालना पैडिंग का प्रयोग न करें: यदि आपको लगता है कि आपको इसकी ज़रूरत है, तो सुनिश्चित करें कि यह ठीक से बंधे है और बच्चे को रोल करने और चारों ओर घूमने के दौरान इसे हटाने पर विचार करें। जब कोई बच्चा रोलिंग शुरू होता है, तो आप अपने मुंह और नाक को अवरुद्ध होने के कारण पालना और पैडिंग के बीच दबाए गए चेहरे से समाप्त कर सकते हैं।
  • सीडीएस चरण 3 के खतरे को कम करने वाली छवि का शीर्षक
    4
    अपने बच्चे को सोने के लिए अपनी पीठ पर रखो, आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह इस स्थिति में है। कारण यह है कि आपको ऐसा क्यों करना चाहिए कि युवा बच्चों को अपनी मांसपेशियों को अपने वजन के खिलाफ साँस लेने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं है। वे गहराई से पर्याप्त साँस नहीं ले सकते हैं और दम कर सकते हैं। अपनी पीठ पर सो रही विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप इसे रगड़ने के लिए रजाई का उपयोग करते हैं
  • हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि सभी शिशुओं को हाथ और गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए अपने पेट पर खेलने के लिए समय मिलता है, यह महत्वपूर्ण है कि शिशुओं को उनकी पीठ पर सोना पड़ता है शिशुओं के ऊपर रोल कर सकते हैं नहीं है और एक कठिन समय उनके प्रमुखों पक्ष की ओर से मोड़ है, तो उनकी पीठ पर सो रहा उनका चेहरा गद्दे और बिस्तर कौन सा उन्हें दम घुट सकता है के स्पष्ट रखने में मदद करता। वाक्यांश "वापस सोने के लिए, पेट को खेलने के लिए याद रखें।"
  • अगर आपको अपने बच्चे को अपने पक्ष में रखने की आवश्यकता महसूस होती है क्योंकि वे अच्छी तरह से श्वास नहीं ले रहे हैं, तो अपने चिकित्सक या बाल रोग विशेषज्ञ के साथ अपनी चिंताओं पर चर्चा करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • सीडीएस चरण 4 के जोखिम को कम करने वाली छवि का शीर्षक
    5
    अपने बच्चे के लिए एक शांत करनेवाला प्रदान करें अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडिएट्रिक्स के मुताबिक, हाल के अध्ययनों से पता चला है कि विशेष रूप से रात की सबसे लंबी नींद की अवधि के दौरान शांततापूर्ण उपयोग, एसआईडीएस की कमी हुई घटना से संबंधित है। हालांकि इस के सही कारणों का अभी भी अध्ययन किया जा रहा है, यह बच्चे को शांत करने के लिए चोट नहीं पहुँचा सकता है, अगर यह उनकी जिंदगी को बचा सकता है।
  • हालांकि, अगर आप स्तनपान कर रहे हैं, तो आपको शांत करने के लिए कम से कम एक महीने का बच्चा होने तक इंतजार करना चाहिए। एक शांततापूर्वक प्रयोग करने से आपके बच्चे को स्तनपान करने का तरीका सीखना अधिक मुश्किल हो सकता है।
  • 6

    Video: वियतनाम युद्ध: विफल करने के लिए कारण - क्यों अमेरिका खोया

    सुरक्षित स्वैडलिंग का अभ्यास करें वहाँ swaddling की सुरक्षा के बारे में वहाँ बहुत गलत सूचना है। एक लंबे समय के रूप में आप ठीक से swaddling, अपने बच्चे को पूरी तरह से सुरक्षित है और अक्सर सबसे अच्छा एक अच्छा swaddle द्वारा comforted हमेशा अपनी पीठ पर झुका हुआ बच्चा रखें (उनके सामने या पक्ष कभी नहीं) अपने मुंह में बच्चे की शांतता को कभी भी खोलना नहीं, भले ही उनकी विशेष प्रतिभा यह सो रही है कि वे दूसरे को नींद से बाहर निकल रहे हों! आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके कूल्हों को स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं, लेकिन जब तक आप उन्हें बोर्ड में ले जा रहे हैं (जैसे कुछ देशों में किया जाता है), यह वास्तव में एक समस्या नहीं है।
  • कुछ लोगों का कहना है कि बच्चे को अपने आप को जागृत करने और अपनी श्वास को फिर से शुरू करने के लिए एक बच्चे के लिए मुश्किल हो जाता है, लेकिन अध्ययनों से यह पता चला है कि यह मामला नहीं है।
  • स्वैडलिंग भी नए बच्चों से जुड़ी अन्य खतरों को रोकने में मदद कर सकती है, जैसे कि आप को ठीक से सोते हुए सुनिश्चित करें कि पोस्ट-पीर्दम अवसाद को रोकना।
  • विधि 2

    अपने बच्चे की सुरक्षा सामान्यतः
    1



    कभी अपने बच्चे को हिला नहीं। अपने बच्चे को मिलाते हुए मस्तिष्क की क्षति हो सकती है जिससे आपके बच्चे की मौत हो सकती है। शिशुओं बहुत नाज़ुक हैं और उनके बहुत संवेदनशील गर्दन संरचना की रक्षा करना महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा बहुत रो रहा है और आप वास्तव में कठिन समय ले रहे हैं, तो आपको अपने बच्चे को कभी भी हिला नहीं लेना चाहिए। अगर आप संघर्ष कर रहे हैं, तो स्थानीय संगठनों से संपर्क करें, जो आपको कुछ सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • सीडीएस चरण 6 के खतरे को कम करने वाला इमेज
    2
    अपने बच्चे को धूम्रपान करने के लिए उजागर न करें कभी भी धूम्रपान न करें या किसी और को अपने बच्चे के पास धूम्रपान न करें। यह अपने फेफड़ों के कार्य को नुकसान पहुंचा सकता है और मृत्यु की संभावना बढ़ा सकता है। लकड़ी का धुआं भी एक समस्या हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि सभी फायरप्लेस और लकड़ी का स्टोव ठीक से हवादार हो।
  • अगर आप किसी मित्र या परिवार के सदस्यों के घर जाने के लिए जाने की योजना बनाते हैं और जानते हैं कि वे धूम्रपान करते हैं, तो आगे बढ़ें। उनसे पूछें कि क्या आपके लिए प्रत्येक व्यक्ति के बाहर या एक कमरे में धूम्रपान करना संभव होगा, जब आप यात्रा कर रहे हों तो अपने बच्चे से दूर रहें। अगर वे बच्चे के लिए रियायतें देने के लिए तैयार नहीं हैं, तो उनसे यात्रा के लिए अपने घर आने के लिए कहने पर विचार करें। याद रखें कि यदि आप उन्हें नहीं देखना चाहते तो यह नुकसान नहीं है; शिशु के स्वास्थ्य और सुरक्षा अधिक महत्वपूर्ण हैं
  • 3
    कमरे में एक भी, उचित तापमान रखें। गर्भनाल शिशु मृत्यु का एक और कारण है (साथ ही बहुत ठंडा होने पर भी) अपने बच्चे को ऐसे तापमान पर रखने का सबसे अच्छा प्रयास करें जो आपके लिए भी अच्छा लगे। अधिक मात्रा में गर्म होने के लिए अपने कंबल के अंदर की जांच करें और मौसम के लिए अपने बिस्तर को खत्म न करें।
  • 4

    Video: Suspense: Money Talks / Murder by the Book / Murder by an Expert

    अपने बच्चे के लिए नियमित चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें नियमित रूप से डॉक्टर के दौरे और जांच के लिए अपने बच्चे को ले जाओ, और जब आपको संदेह है कि कुछ गलत हो सकता है तो एक डॉक्टर को देखिए। एसआईडीएस के कुछ मामलों में आनुवंशिक समस्याओं या जन्म के समय निदान की जाने वाली अन्य शर्तों से संबंधित हैं। सतर्क रहने से, आप अपने बच्चे की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं यदि आपके पास कोई डॉक्टर के पास लेने के लिए धन नहीं है, तो आपको स्थानीय संसाधन मिल पाए जो आपकी मदद कर सकें। आपके बच्चों के चिकित्सक के कार्यालय में अधिक जानकारी होनी चाहिए।
  • 5
    यदि संभव हो तो स्तनपान करें स्तनपान केवल आपके बच्चे को आवश्यक महत्वपूर्ण पोषण ही नहीं देगी, यह अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने में भी मदद करेगी और आपके एंटीबॉडी के साथ पूरक होने से उन्हें बीमारी से बचाने में मदद करेगी। यदि आप किसी कारण से स्तनपान नहीं कर सकते तो बुरा न मानें: ऐसा होता है और आप इसके कारण माता-पिता नहीं होते हैं। लेकिन आपको इसे काम करने के लिए जितना संभव हो उतना कठिन प्रयास करना चाहिए।
  • 6
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को उचित पोषण मिलता है शिशु मृत्यु का एक और आम कारण कुपोषण और विषाक्तता है। यह अनजाने में हो सकता है, इसलिए इसे शासन न करें! सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे को डॉक्टर-अनुमोदित आहार में खिला रहे हैं जो अच्छी तरह संतुलित है। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके बच्चे को जहर देने वाली वस्तुओं को सुरक्षित रूप से रखा जाए। फार्मूला याद और समाप्ति की तिथियों के साथ-साथ अद्यतित रहें।
  • 7
    अपने बच्चे को प्रतिबिंबित करें यह आपके बच्चे की सुरक्षा के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है टीकाकरण के बारे में कई गलत सूचनाएं हैं लेकिन विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि अपने बच्चे को रखने का सबसे अच्छा तरीका समय पर उनके प्रतिरक्षण प्राप्त करना है। माता-पिता ने टीका शुरू करने के बाद से मृत्यु और संक्रमण की बीमारियों के संक्रमण की एक महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है, और आपका बच्चा पहले से कहीं ज्यादा खतरे में है।
  • विधि 3

    एसआईडीएस को समझना
    • सीआईडीएस एक बाधक बीमारी नहीं है. एक आम धारणा है कि एसआईडीएस एक ऐसी बीमारी है जिसे आपका बच्चा दूसरे बच्चे से या खुद से पकड़ सकता है, लेकिन यह सच नहीं है। एसआईडीएस के लिए घर उपाय या होम वैक्सीन के बारे में कोई भी मत सुनना।
    • स्वाभाविक अज्ञात में एसआईडीएस का कारण. परिभाषा के अनुसार, एसआईडीएस का कारण अज्ञात है। चूंकि यह अज्ञात है, इसलिए इसे रोकना बहुत कठिन है। हालांकि, बाद में एसआईडीएस के कई मामलों का मूल्यांकन किया जाता है और कारण मिलते हैं, और आम समस्याएं जो बच्चे की मौत का कारण बनती हैं, उन्हें आसानी से और रोका जा सकता है।
    • इन स्थितियों में शिशु मृत्यु का सामान्य स्रोत घुटन का कारण है. इन स्थितियों में शिशु मृत्यु के सबसे आम स्रोतों में से एक है। यह मुख्य खतरा होगा जो आप को टालना चाहते हैं। घुटन को रोकने के कई तरीके हैं जो बाद के खंडों में चर्चा किए गए हैं।
    • कुछ बच्चों को जैविक रूप से जोखिम हो सकता है. यहां तक ​​कि अगर आप सब कुछ सही करते हैं, तो आप पूरी तरह से SIDS के खिलाफ की रक्षा करने में सक्षम नहीं हो सकते। अध्ययन से पता चलता है कि कुछ बच्चों को जैविक रूप से एसआईडीएस की संभावना हो सकती है। यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा कारण है कि आपका बच्चा नियमित रूप से डॉक्टरों की यात्रा करता है और आप अतिरिक्त सतर्क रहें और अपने बच्चे के व्यवहार और स्वास्थ्य पर ध्यान दें।
    • 1 वर्ष की उम्र के बाद नाटकीय रूप से एसआईडीएस की संभावनाएं कम हो जाती हैं. एसआईडीएस को आमतौर पर 1 वर्ष की आयु से पहले शिशु मृत्यु के रूप में परिभाषित किया जाता है, और निश्चित रूप से 1 साल बाद अचानक, अज्ञात शिशु मृत्यु के मामलों में तेजी से असामान्य होते हैं। अपने बच्चे को 1 के बाद आप कम सतर्क हो सकते हैं, और उन्हें पिंड में भरवां जानवरों (जैसे शारीरिक रूप से सामान्य रूप से विकसित कर रहे हैं) की तरह आराम कर सकते हैं।
    • इसका कारण यह है कि जब आपका बच्चा बहुत छोटा होता है, तब उनके पास मांसपेशियों की प्रतिक्रिया नहीं होती है और किसी वस्तु से लाद दिया जा रहा समस्याओं से खुद को बचाने के लिए। जब तक आपका 1 वर्ष का बच्चा मजबूत और आत्मविश्वास से आगे बढ़ रहा है (विशेषकर जब वे सोते हैं), तब तक वे खुद को बचाने में सक्षम होना चाहिए

    युक्तियाँ

    • एसआईडीएस को रोकने के बारे में अधिक युक्तियों के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें!

    चेतावनी

    • ड्रॉप डाउन ओर क्रिब्स का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, और क्रिस्टियों की इन सभी शैली को बाजार से याद किया गया है, क्योंकि पक्ष गिर सकता है, बच्चे को चोट या मौत का कारण बन सकता है।
    • सभी सुरक्षा यादों पर ध्यान दें। शिशुओं-आर-यूएस जैसी कई दुकानों में, एक निःशुल्क ई-मेल अलर्ट सिस्टम है, जिसे आप उत्पाद रिकॉल नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए साइन अप कर सकते हैं। या, आप नियमित रूप से उपभोक्ता उत्पाद सुरक्षा आयोग का दौरा कर सकते हैं जिसमें विस्तृत उत्पाद याद सूची है।
    • शिशु की नींद क्षेत्र से नरम तकिए, कंबल और पालना बम्पर रखें। ये संभावित घुटन खतरा हो सकते हैं।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com