ekterya.com

अपने बच्चे को सोए जाने वाले समय की मात्रा में वृद्धि कैसे करें

जीवन के पहले महीनों के दौरान, एक बच्चा सोता समय की मात्रा भूख से निर्धारित होती है और खाने की ज़रूरत होती है। अंत में, बच्चे दिन और रात के पैटर्न के आधार पर एक नियमित कार्यक्रम तैयार करना शुरू कर देंगे, और ऐसी चीजें हैं जो आप इसे उत्तेजित कर सकते हैं इस प्रक्रिया को सपना प्रशिक्षण कहा जाता है। ऐसा तब होता है जब आप अपने बच्चे को रात के दौरान सोने के लिए सिखाने की कोशिश करते हैं और वापस जाने के लिए शांत हो जाते हैं अगर वह जाग जाता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एक ही रणनीति और तरीके जो एक परिवार की सेवा करते हैं, वे जरूरी एक और सेवा नहीं करेंगे। इसके अलावा, इससे पहले कि आप अपने बच्चे के लिए काम करता है वह विधि ढूंढने से पहले कुछ अभ्यास कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
दिन के लिए कार्यक्रम की अनुसूची

छवि शीर्षक समय की लंबाई बढ़ाएं आपका बच्चा सोता चरण 1
1
बहुत सारे व्यायाम करें वयस्क जो व्यस्त और सक्रिय होते हैं दिन के दौरान अधिक ऊर्जा खर्च करते हैं और फलस्वरूप रात में बेहतर सोता है। वही एक बच्चा पर लागू होता है यद्यपि अधिकांश कार्यकलापों के लिए बच्चे बहुत छोटे हैं, तो आप अपने बच्चे के साथ बात कर, गायन और ध्वनि, दृश्य एड्स और खेल के साथ उत्तेजित करके दिन के दौरान जागने को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक समय की लंबाई बढ़ाएं आपका बच्चा सोता चरण 2
    2
    बाहर कुछ समय बिताना कई कारण हैं कि आप अपने बच्चे के साथ बाहर जाने के लिए महत्वपूर्ण क्यों हैं और उनमें से एक यह है कि ताजी हवा फेफड़ों को साफ कर सकती है। यह ऑक्सीजन की आकांक्षा में भी वृद्धि कर सकता है, जिससे आपके बच्चे को नींद में अधिक मदद मिलेगी। छोड़ने का एक और कारण यह है कि प्राकृतिक प्रकाश के संपर्क में बच्चे के जैविक घड़ी को तेज़ी से विनियमित करने में मदद मिलेगी, जिसका मतलब है कि यह रात में तेजी से सोएगा।
  • यदि आप खेलना और गतिविधियां करने के लिए बाहर नहीं जा सकते, तो कुछ ताजी हवा में जाने के लिए खिड़कियां खोलें।
  • छवि शीर्षक समय की लंबाई बढ़ाएं आपका बच्चा नींद 3 चरण
    3
    दिन के नल को बढ़ावा देता है यद्यपि यह उलटा प्रतीत हो सकता है, यह सुनिश्चित करने के साथ कि आपका बच्चा दिन के दौरान पर्याप्त नींद लेता है, रात में उसे बेहतर सोता में मदद करेगा इसका कारण यह है कि हर दिन एक बच्ची को बहुत कम नींद की जरूरत होती है और दिन की नींद को सीमित करने से उसे थका हुआ महसूस होता है, जिससे रात में सो जाने के लिए उसे और अधिक मुश्किल हो जाता है।
  • दिन की नींद को बढ़ावा देने के लिए, आपको अपने बच्चे की झपकी में मदद करने के लिए आंदोलन का उपयोग करना पड़ सकता है इसके लिए, आप एक स्विंग, एक कंगारू, एक कार की सवारी या एक कमाल की कुर्सी का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक समय की लंबाई बढ़ाएं आपका बच्चा सोता चरण 4
    4
    थकान के संकेत पता दिन भर में उनींदे के संकेतों की पहचान करें और पहचानें और जब आप उन्हें देख लें, तो जितनी जल्दी हो सके अपने बच्चे को नींद लें। फिर, यह क्रिया यह सुनिश्चित करेगी कि आप दिन के दौरान पर्याप्त नींद लेंगे और रात में सोने के समय आने पर आप थक नहीं सकते। थकान की चिंताओं में निम्न शामिल हैं:
  • वह अपनी आंखों की पुख्ता और अपने कानों पर खींचता है।
  • वह शिकायत कर लेते हैं और कर्कट होते हैं
  • वह खाली दिखता है या वह शांत और चुप है।
  • योन और खिंचाव
  • भाग 2
    सोते समय के लिए तैयार करें

    छवि शीर्षक समय की लंबाई बढ़ाएं आपका बच्चा नींद चरण 5
    1
    अपने पेट को भरें शिशुओं और नवजात शिशुओं की नींद और जाल पैटर्न भूख, आहार और पाचन द्वारा निर्धारित होते हैं। इसलिए, फुलर बच्चा है जब वह रात में सो जाता है, अब भोजन का पाचन ले जाएगा और अब वह सोएगा।
    • सोते समय से पहले दो घंटों के दौरान, हर घंटे बच्चे को खिलाना और फिर बिस्तर पर जाने से पहले एक बार फिर फ़ीड करें।
  • छवि शीर्षक समय की लंबाई बढ़ाएं आपका बच्चा सोता चरण 6
    2
    नियमित और शांत सोने का समय के लिए नियमित करें लगभग बारहवें सप्ताह में, बच्चा सर्कैडियन ताल विकसित कर सकता है जो दिन और रात के चक्र से निर्धारित होता है। इसका मतलब यह है कि जीवन की शुरुआत में, बच्चे नींद की आदत के लिए उपयोग करने के लिए शुरू कर सकते हैं जो यह संकेत करता है कि नींद आ रही है।
  • आप लगभग तीन महीनों में नींद के साथ शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इसे 7 पी के बीच सेट कर सकते हैं। मीटर। और 8:30 अपराह्न मीटर।
  • आराम करने वाली गतिविधियों में स्नान, लापरवाही, पढ़ने, शांत संगीत और गायन शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक समय की लंबाई बढ़ाएं आपका बच्चा सोता चरण 7
    3
    इसे सोने के लिए समायोजित करने की अनुमति देता है अपने बच्चे को सोने के समय और रात के दौरान आराम करने के लिए सिखाने के लिए, जब वह नींद आती है, लेकिन जागता है, तो उसे अपने पालना या बिस्तर पर रखिये। इसे ऊपर रखो और सुनिश्चित करें कि कोई तकिए, चादरें, खिलौने या आसपास के अन्य ऑब्जेक्ट नहीं हैं।
  • आप अपने बच्चे को लगभग छह या आठ सप्ताह की उम्र में सोते रहने के लिए देकर शुरू कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक समय की लंबाई बढ़ाएं आपका बच्चा सोता चरण 8

    Video: सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से आपको बलवान बनने से कोई नही रोक सकता । Rudra Home Remedies

    4
    एक शांतता का प्रयोग करें एक शांतिप्रिय आपके बच्चे को आराम से मदद कर सकता है और तेजी से सो सकता है। इसके अलावा, यह सबूत है कि पासाइफ़र्स एसआईडीएस (अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम) के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • हालांकि, यदि बच्चा जाग जाता है और शांत होने के बाद फिर से सो नहीं सकता है, तो आपको इसका उपयोग करना बंद करना पड़ सकता है।



  • भाग 3
    रात्रि जागृति प्रबंधित करें

    छवि शीर्षक समय की लंबाई बढ़ाएं आपका बच्चा सोता चरण 9
    1

    Video: स्तनपान के दौरान माँ के दूध की मात्रा बढ़ाने का रामबाण तरीका ..!!

    यदि आप शुरुआती चरण में हैं तो दर्द का प्रबंधन करें एक बच्चे में नींद की रुकावट के मुख्य कारणों में से एक यह है कि शुरुआती कारणों से गहन दर्द हो रहा है। मसूड़ों पीड़ा कम करने में मदद करने के लिए, एक डॉक्टर (या फार्मासिस्ट) एक बच्चों के दर्द निवारक दवा देने की संभावना के बारे में करने के लिए अपनी उंगली या बात के साथ मसूड़ों की मालिश करने का प्रयास करें।
    • आम तौर पर, बच्चे छह से दस महीनों के बीच छिद्र करना शुरू करते हैं।
    • शुरुआती चीजों के लक्षणों में निम्न-श्रेणी के बुखार, लार, सूजन और मसूड़ों की लाली शामिल है।
  • छवि शीर्षक समय की लंबाई बढ़ाएं आपका बच्चा सोता चरण 10
    2
    रोशनी बंद रखें जैसे-जैसे बच्चा दिन-रात के चक्र में आती है, आपके शरीर में हार्मोन प्रकाश और अंधेरे के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। बस के रूप में वयस्कों को रात में अंधेरे की जरूरत है मेलेटोनिन का उत्पादन और ठीक से सोते हैं, बच्चे का शरीर भी इस तरह की जरूरत विकसित करता है।
  • शिशु के बेडरूम को सोने के समय के रूप में संभव के रूप में अंधेरे रखें और यदि आपको इसकी देखभाल रात में करना है तो न्यूनतम प्रकाश का उपयोग करें इससे उसे पूरी तरह से उठने से रोका जा सकेगा और उसके लिए सोने में वापस जाना आसान हो जाएगा
  • दिन के दौरान, घर को अंधेरे करने की कोशिश मत करो ताकि आपका बच्चा आपके शरीर को झपकाए या भ्रमित कर सके।
  • छवि शीर्षक समय की लंबाई बढ़ाएं आपका बच्चा नींद 11
    3
    सही तापमान पर बेडरूम रखें शिशुओं जो बहुत गर्म बेडरूम में हैं जल्दी से ज़्यादा गरम कर सकते हैं और अच्छी तरह नींद नहीं गहरी नींद को बढ़ावा देने के लिए लगभग 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर कमरे के तापमान को बनाए रखें।
  • छवि शीर्षक समय की लंबाई बढ़ाएं आपका बच्चा नींद 12 कदम
    4
    रात के दौरान बच्चे को उत्तेजित न करें यह अनिवार्य हो सकता है कि बच्चा रात के दौरान जाग जाता है, खासकर अगर इसे हर दो घंटे खिलाया जाता है हालांकि, अगर आप इसे जागने वाले राज्य में उत्तेजित नहीं करते हैं, तो आप इसे आसानी से सोते हुए वापस वापस कर सकते हैं।
  • जब आप रात में अपने बेडरूम में जाते हैं, तो रोशनी मंद रहें, जितना संभव हो उतना शोर न करें, आँख से संपर्क न करें और कोमल आंदोलनों और नरम आवाज का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक समय की लंबाई बढ़ाएं आपका बच्चा सोता चरण 13
    5
    उसे कुछ ही मिनटों के लिए वापस जाने के लिए अपने दम पर सो जाओ यदि बच्चा रात में चलता रहता है, तो संभव है, उसे वापस सो जाओ। जब आप चलते हैं, तो तुरंत जाने के बजाय, कुछ क्षण प्रतीक्षा करें उम्मीद है, यह आपको खुद को फिर से सोते रहने के लिए सिखाएगा, जो आपके जीवन में एक उपयोगी कौशल होगा।
  • जब आप चार या पांच महीनों के लिए करते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। यदि आप कुछ मिनटों के बाद शांत नहीं होते हैं, तो करीब आओ।
  • छह महीने या उससे अधिक समय वाले बच्चों के मामले में, आप फेबर विधि की कोशिश कर सकते हैं। जब बच्चा रोता है, तो करीब आइये, इसे कोमल पैट दें और इसे छोड़ दें। अगर आप रोते रहें, तो उसे फिर से जाँचने से पहले पांच मिनट प्रतीक्षा करें और इसे एक और थप्पड़ दे। इसे दोबारा छोड़ दो और अगली बार आने से 10 मिनट पहले प्रतीक्षा करें। प्रत्येक यात्रा के दौरान पांच मिनट बढ़ाना
  • छवि शीर्षक समय की लंबाई बढ़ाएं आपका बच्चा सोता चरण 14
    6
    बच्चे के पास सोने की कोशिश करो स्पेक्ट्रम autorelajante के दूसरे छोर पर Ferber विधि parenting शैली है, जिसमें माता-पिता शारीरिक निकटता का उपयोग लिंक और सोने को बढ़ावा देने से जुड़ा हुआ है। यद्यपि कई विशेषज्ञ सुरक्षा कारणों से एक ही बिस्तर पर सोते नहीं करते हैं, तो आप अपने बेडरूम में बच्चे की पालना रख सकते हैं।
  • आपको और बच्चे के बांड की मदद करने के अलावा, यह भी सुनिश्चित करेगा कि आप रात के दौरान तत्काल उपलब्ध हों, जिससे बच्चे को पूरी तरह से जागने से रोका जा सके यदि आपको कुछ चाहिए
  • Video: स्तन का साइज़ बढ़ाने में रामबाण है एलोवेरा! || Aloe Vera is the panacea to increase breast size!

    छवि शीर्षक समय की लंबाई बढ़ाएं आपका बच्चा सोता चरण 15
    7
    रात्रि जागृति के संभावित कारणों को पता लगाएं। यदि बच्चा अक्सर रात में उठता है, तो ऐसी समस्याएं हो सकती हैं जो आप से निपट सकते हैं ताकि आप अधिक आरामदायक महसूस कर सकें और उसे लंबे समय तक सो सके। ये समस्याएं निम्न हो सकती हैं:
  • गीला डायपर यदि एक गीला डायपर की वजह से बच्चा अक्सर उठता है, तो अधिक शोषक रात्रि का प्रयास करें
  • एक नाइटवियर जो सहज नहीं है एलर्जी, रंजक और चुभने वाले कपड़े एक बच्चा को असहज महसूस कर सकते हैं और आपको नींद से नींद से रोका जा सकता है। यदि आपको संदेह है कि यह समस्या है, प्राकृतिक फाइबर जैसे रंगों के बिना कपास की कोशिश करें।
  • पर्यावरण परेशानी (जैसे कि धूल, धुएं, बेबी पाउडर और इत्र) एक बच्चे के संवेदनशील वायुमार्ग में भीड़ के कारण हो सकता है। यदि आप अक्सर नाक के साथ उठते हैं, तो सुनिश्चित करें कि बच्चे के बेडरूम स्वच्छ और सामान्य परेशानियों (जैसे पौधे, पंख या ऊन) से मुक्त है।
  • Video: थायराइड को जड़ से खत्म करने के चमत्कारीक घरेलू उपचार

    छवि शीर्षक समय की लंबाई बढ़ाएं आपका बच्चा सोता चरण 16
    8
    आपको सपना के प्रतिगमन से निपटने का तरीका पता होना चाहिए। सो गई प्रतिगमन अवधि हैं, जिसमें एक बच्चा या एक बच्चा जिसे नींद में प्रशिक्षित किया जाता है वह रात में उठना शुरू हो जाता है। ये प्रतिगमन एक से चार सप्ताह के बीच रह सकते हैं और आमतौर पर लगभग चार महीनों में, आठ से बारह महीनों के बीच, 18 महीनों में और अंत में, लगभग दो साल हो सकते हैं। नींद के प्रतिगमन को प्रबंधित करने के लिए आप निम्न कार्य कर सकते हैं:
  • दिन के दौरान अतिरिक्त भोजन प्रदान करें या, शायद ही कभी रात में। सो गई प्रतिगमन अक्सर विकास की अवधि का एक उत्पाद हो सकता है, जिसके दौरान बच्चे के शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है
  • अतिरिक्त शारीरिक आराम प्रदान करें, जैसे कि कुछ स्पर्श, पैटींग या अतिरिक्त चुंबन जैसे बच्चे को सोने के लिए तैयार हो जाता है या रात में सोने के लिए वापस जाने की कोशिश करता है।
  • बच्चे को एक घंटे पहले सोएं। क्योंकि सोने की प्रतिगमन सामान्य सो पैटर्न में बाधा डालती है, वे बच्चे को थका हुआ महसूस कर सकते हैं, जिससे उसे सोने के लिए और भी मुश्किल हो जाएगा
  • 9
    यदि आप चिंतित हैं, तो बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें। यदि बच्चे को अभी भी सो रही है या सो रहा है, तो आपको बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए। लगातार नींद की समस्याएं एक अलग समस्या का संकेत हो सकती है जिसे आपको बच्चे की नींद में और अधिक सहायता करने के लिए संबोधित करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com