ekterya.com

ऑटिस्टिक बच्चे को कैसे अनुशासन देना

एक बच्चे को कैसे अनुशासन देना है, यह देखने के कई बिंदु हैं माता-पिता के लिए अपने बच्चे के अवांछित व्यवहार को संभालने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है यह तब और भी मुश्किल हो सकता है जब बच्चे की आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम विकार हो। यह महत्वपूर्ण है कि एक बच्चे के माता-पिता के रूप में जो आत्मकेंद्रित है, आप मानते हैं कि अनुशासन सिर्फ उसे दंडित करने से ज्यादा नहीं है क्योंकि वह "बुरी तरह" का व्यवहार करते थे। वास्तव में, अनुशासन तब होता है जब माता-पिता अपने बच्चे के अवांछित व्यवहार को संशोधित करने के लिए रणनीतियों को लागू करने की कोशिश करते हैं। यह जानने के लिए चरण 1 की आगे बढ़ें कि आत्मकेंद्रित होने वाले बच्चे को कैसे अनुशासन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अनुशासन की आवश्यकता को कम करने के लिए एक नियमित बनाएं

यह सुनिश्चित करना है कि निम्न चरणों को नियमित रूप से लिया जाता है, और अनुशासन अगर वहाँ अनुशासन या उचित पर्यवेक्षण में विसंगतियों नहीं किया जाता है कर रहे हैं एक ऑटिस्टिक बच्चे कठिन है पर ध्यान केंद्रित किसी भी रणनीति को लागू करने के लिए महत्वपूर्ण है।

आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 1
1
एक निश्चित और स्थापित नियतकालिक और संरचना है विशिष्ट स्थानों पर निर्दिष्ट करें जहां गतिविधियां होंगी। अपने बच्चे के जीवन में एक सामान्य दिनचर्या जरूरी है ताकि वह अपनी दुनिया का अर्थ समझ सकें, जो आत्मकेंद्रित से पीड़ित किसी के लिए भ्रमित हो सकता है। एक दिनचर्या बनाकर, आप कारणों को भी कम कर सकते हैं कि आपका बच्चा दुर्व्यवहार क्यों करता है
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 2
    2
    एक आदेश स्थापित करने के लिए `छवियों के साथ अनुसूची` का उपयोग करें छवियों के साथ अनुसूचियां बच्चे को यह समझने में मदद करती हैं कि अगली गतिविधि क्या होनी चाहिए। चित्र शेड्यूल अद्भुत उपकरण हैं जो माता-पिता उन बच्चों को मार्गदर्शन करने में सहायता के लिए उपयोग कर सकते हैं जो ऑटिज़्म से ग्रस्त विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से दिन भर शुरू करेंगे। वे बच्चे के जीवन की संरचना में सुधार करने में मदद करते हैं, खासकर अगर आत्मकेंद्रित के बच्चे को उनकी दैनिक गतिविधियों का अवलोकन करने में कठिनाई होती है। छवियों के साथ शेड्यूल का उपयोग करने के बारे में कुछ सुझाव इस प्रकार हैं:
  • आप और आपका बच्चा पहले से ही पूरी तरह से किए गए गतिविधियों के बगल में "एक चिह्न डाल" के कार्यों का रिकॉर्ड रख सकता है
  • प्रत्येक गतिविधि के लिए समय निर्धारित करने के लिए आप और आपके बच्चे गतिविधियों के दौरान हाथ पर नजर रख सकते हैं।
  • अपने बच्चे के डिजाइन की सहायता करें और इन चित्रों को आकर्षित करें ताकि वे उनके साथ और अधिक जुड़ाव महसूस कर सकें।
  • एक किताब या एक ब्लैकबोर्ड या दीवार पर छवियों को रखो ताकि आपका बच्चा जब चाहें उन्हें देख सके।
  • आकृति विज्ञान के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 3
    3
    अनुसूची के अनुरूप रहें ध्यान रखें कि जब भी आपको दृढ़ और सुसंगत होना चाहिए, तब भी आपको लचीला होना चाहिए, जब यह तार्किक है कि आप हैं अनम्य होने के नाते, आप अपने बच्चे के अवांछित व्यवहार को मजबूत कर सकते हैं बच्चे की देखभाल में शामिल सभी लोगों को दिन के लिए योजनाबद्ध गतिविधियों और बच्चे के अनुशासनिक शासन के संबंध में निरंतर होना चाहिए।
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 4
    4
    अपने बच्चे के रूप में कुछ के रूप में अनुसूची को अनुकूलित करें। जबकि कार्यक्रम अपेक्षाकृत स्थिर होना चाहिए, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके बच्चे को अनुशासित करने की गतिविधियों और तरीके को संशोधित नहीं किया जा सकता क्योंकि यह एक व्यक्ति के रूप में विकास और विकास में स्वाभाविक रूप से प्रगति करता है।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपने यह योजना बनाई है कि दोपहर के भोजन के बाद, वह व्यायाम करेंगे हालांकि, अगर आपका बच्चा हमेशा कसरत करने से पेट में दर्द हो जाता है, तो वे प्रत्येक सत्र से पहले खराब तरीके से व्यवहार करना शुरू कर सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको डर के लिए नियोजित गतिविधि के साथ ही रहना चाहिए कि शेड्यूल बदलकर आपका बच्चा `भ्रमित` करेगा इसके विपरीत, आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए चीजों को संशोधित किया जा सकता है। इसलिए, आप दोपहर के भोजन से पहले व्यायाम करने के लिए कार्यक्रम को संशोधित कर सकते हैं। सभी व्यक्ति जो बच्चे की देखभाल करते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए गतिविधियों के समय में इस निवेश के बारे में सलाह दी जानी चाहिए कि सबूत हैं।
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के लिए पर्याप्त पर्यवेक्षण है इसमें शामिल होने और आपके बच्चे को "आराम का समय" (उदाहरण के लिए, स्कूल के बाद) कब और कहाँ पहचानना चाहिए। बाकी समय विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जब आपका बच्चा महसूस करता है कि बहुत ज्यादा हो रहा है और उसकी इंद्रियों अतिभारित होती है। जब आपके बच्चे को इस अतिसंवेदनशीलता के कारण परेशान या परेशान महसूस होता है, तो यह एक संकेतक है कि उन्हें आराम के समय की जरूरत है। इसे प्रबंधित करने के लिए, बस अपने बच्चे को एक शांत और सुरक्षित स्थान पर ले जाएं और उसे अपनी पर्यवेक्षण के साथ एक साधारण परिवेश में "आराम करो" दें।
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 6
    6
    धीरज रखो जब आप अपने बच्चे के व्यवहार को समझने की कोशिश करते समय कभी-कभी निराश महसूस कर सकते हैं, तो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि धैर्य एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। आपके ऑटिस्टिक बच्चे के लिए यह जानने के लिए समय लगेगा कि ये अवांछित व्यवहार बंद हो जाएंगे।
  • याद रखें कि कुछ ऑटिस्टिक बच्चे सुनवाई, दृष्टि या स्पर्श की संवेदी समस्याएं हैं। इसलिए, यदि आपका बच्चा आपकी ओर ध्यान नहीं देता है या यदि ऐसा लगता है कि वह आपकी बात नहीं सुन रहा है और आप जो कह रहे हैं, तुरंत यह निष्कर्ष न करें कि वह आपको परेशान करने के उद्देश्य से ऐसा करता है
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 7
    7
    अपने बेटे पर चिल्लाना न करें घबराहट या बहुत ज्यादा अधिकार दिखाने की कोशिश करते हुए चिल्लाते हुए उन्हें चिंतित या भ्रमित महसूस कर सकते हैं और अनुचित व्यवहार के माध्यम से अपनी परेशानी व्यक्त कर सकते हैं। जब ऑटिज़्म वाले बच्चे चिंतित महसूस करते हैं, तो यह उनके व्यवहार में दिखाता है। वे बहुत बेचैन और उत्तेजित हो जाते हैं आप एक गुस्से का आवेश या गुस्से का आवेश, चीख या चीख फेंकना शुरू कर सकते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप आवाज के कम टोन रखें, भले ही आपको बहुत निराश महसूस हो।
  • बच्चा स्वयं के विनाशकारी व्यवहारों को प्रदर्शित कर सकता है जैसे कुछ के खिलाफ उसका सिर पीटने
  • आत्मकेंद्रित चरण 8 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    8
    किसी भी चिकित्सा या नींद की समस्या का समाधान करें अपने बच्चे को पर्याप्त नींद नहीं मिलता है, तो अगर आप दर्द महसूस या आप बीमार हैं, यह उनकी बेचैनी है, जो एक "समस्या व्यवहार" के रूप में गलत व्याख्या की जा सकती है व्यक्त करने के लिए स्वाभाविक है।
  • विधि 2
    विशिष्ट अनुशासन रणनीतियों

    आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 9
    1
    अनुशासन और समस्या व्यवहार के बीच एक सीधा संबंध बनाता है दुर्व्यवहार होने के तुरंत बाद आपके बच्चे को अनुशासन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कभी-कभी, माता-पिता के रूप में, यह ध्यान देने योग्य है कि सबसे महत्वपूर्ण क्या है। यदि आप सजा का संचालन करने के लिए बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो आपका बेटा आप के बारे में भ्रमित हो सकता है कि आप उसे क्यों दंड देते हैं यदि बहुत समय बीत चुका है तो बच्चे उस व्यवहार को विशेष रूप से सजा से जुड़ा नहीं कर सकता है, इस बार, इसे जाने देना सबसे अच्छा है।
    • यदि आपका बच्चा दृश्य रणनीति के माध्यम से अच्छी तरह से सीखता है, तो ऐसी छवियों की एक श्रृंखला बनाएं, जो बताती है कि उनका दुर्व्यवहार कैसे सजा देता है और कितना अच्छा व्यवहार पुरस्कार की ओर जाता है ऐसा करने से, आप अपने बच्चे को खराब व्यवहार और अनुशासन के बीच के संबंध को समझने में मदद करेंगे।
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 10
    2
    अनुशासन के विभिन्न स्तर हैं केवल एक सजा या सजा के प्रकार पर निर्भर न करें आपके पास व्यवहार के गंभीरता के अनुसार सजा का पालन करने के अनुसार एक स्केल होना चाहिए।
  • आपके द्वारा अपनाने वाले अनुशासन की समस्या को गंभीरता पर निर्भर होना चाहिए। आत्मकेंद्रित सिर्फ एक विकार नहीं है, लेकिन विकारों का एक स्पेक्ट्रम है। इसलिए, सभी बच्चों या सभी व्यवहार समस्याओं में एक ही समाधान या इलाज नहीं होगा। बच्चे और व्यवहार की गंभीरता के आधार पर उन्हें अलग तरह से संबोधित किया जाना चाहिए।
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक छवि 11
    3
    यह समझता है कि अनुशासन के रास्ते में सुसंगत होना आवश्यक है। आपके बच्चे को यह समझना चाहिए कि अवांछित व्यवहार से अवांछनीय परिणाम निकल पड़ते हैं और इन अवांछनीय परिणामों की वजह से यह कदम उठाया जाएगा, चाहे जो भी उसे अनुशासित करता है।
  • आत्मकेंद्रित चरण 12 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    4
    अपने बच्चे के लिए सबसे बेहतर अनुशासन के तरीके चुनें जब आप समझते हैं कि शिष्टता के तरीके आपके बच्चे के साथ सबसे अच्छा काम करते हैं, तो कई चुनिए और पत्र में उनका पालन करें। उदाहरण के लिए:
  • सामरिक रूप से चुनौतीपूर्ण व्यवहार या वे जो ध्यान आकर्षित करने के लिए करते हैं, साथ ही झुंझलाना की उपेक्षा करते हैं। इसमें आँख से संपर्क नहीं करना और भौतिक या मौखिक प्रतिक्रिया नहीं देना शामिल है ऐसा करने से बच्चे को एक संदेश भेजा जाता है कि उसका व्यवहार स्वीकार्य नहीं है और अवांछित व्यवहार को नजरअंदाज कर दिया जाएगा। यह उस बच्चे के मामले में लागू करना सबसे अच्छा है जो चीखता है, कसम खाता है या कर्कश है।
  • गिनती की तकनीक का प्रयोग करें। जब आपका बच्चा एक गुस्से का आवेश फेंकता है, तो कहें, "कोई रोना नहीं" (या इसी अर्थ के साथ कुछ अन्य वाक्यांश)। तुरंत ज़ोर से बाहर की गिनती शुरू कर दें, लेकिन जैसे ही बच्चे फिर से गुस्से का आवेश फेंकना शुरू हो जाएंगे। दोहराएँ: "रोने के लिए कुछ नहीं।" हर बार बच्चे को यह करना बंद कर देना शुरू कर दें। जब आप सहमत संख्या तक पहुंचते हैं, उदाहरण के लिए 10 या 20, बच्चे से पूछें: "अब आप क्या करना चाहते हैं?"
  • अनुशासन के मार्ग के रूप में पुरस्कारों के नुकसान का उपयोग करें यदि कोई बच्चा अनुपयुक्त व्यवहार करता है, तो पुरस्कार के नुकसान को उसके द्वारा सजा के रूप में माना जा सकता है
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक 13 चित्र



    5
    समझें कि आप अपने बच्चे को उस अनुशासन के साथ अपने बच्चे को अनुशासन देना चाहिए, जो आपने चुना था। इसलिए, थप्पड़ या स्पैंकिंग अनुशासनात्मक रूपों की अनुशंसा नहीं की जाती है। आप घर पर अपने बच्चे को शिकस्त करने के लिए आप अपने बच्चे को निर्देश देगा एक जगह है जहाँ इन कार्यों स्वीकार्य हैं (घर के बाहर) है कि वहाँ परेशान नहीं हो सकता, लेकिन अगर आप सार्वजनिक रूप से ऐसा करने के लिए पसंद नहीं है,। क्या अधिक है, आत्मकेंद्रित बच्चों को आसानी से निराश या नाराज हो जाते हैं। जिस तरीके से वे इस हताशा को व्यक्त करते हैं, उनमें से एक हिंसा के माध्यम से है और अधिक हिंसा के साथ हिंसा का जवाब विचार है कि अपने बच्चे को अच्छी तरह से हिंसक मिलता है, जब वह परेशान महसूस करता है को सुदृढ़ कर सकते हैं।
  • आत्मकेंद्रित चरण 14 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    6
    बच्चे को "बुरा" या "गलत" के रूप में लेबल करने से बचें बच्चे को बताएं कि सुधारात्मक कार्यों को बढ़ावा देने के लिए एक प्रेरित तरीके से गलत व्यवहार क्या है उदाहरण के लिए, उसे बताएं:
  • "मैं देख सकता हूं कि जो कुछ हुआ उसके कारण आप बहुत परेशान हैं, लेकिन चिल्लाते हैं ..."
  • "मुझे लगता है कि आपने ऐसा किया क्योंकि ..."
  • "हम स्वस्थ तरीके से आपकी चिंताओं को व्यक्त करने के तरीके पर काम करने जा रहे हैं ..."
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 15
    7
    याद रखें कि `अनुशासन` के अधिक अनुचित व्यवहार को दंडित करने के बजाय आपके बच्चे के सही व्यवहार को प्रोत्साहित करना है। अपने बच्चे के साथ काम करने की पहचान करने के लिए जो स्वीकार्य नहीं है और जो प्रोत्साहित करने वाले विकल्प (ऊपर वर्णित है) को पेश करें। जितना अधिक आप अच्छे व्यवहार को सुदृढ़ करेंगे, उतना ही अधिक बार आपका बच्चा उन्हें लागू करेगा अगर व्यवहार जारी रहता है, तो यह एक व्यवहार विशेषज्ञ को जाने के लिए फायदेमंद हो सकता है जिसे आप अपनी चिंताओं को व्यक्त कर सकते हैं।
  • विधि 3
    इनाम सिस्टम बनाएं

    आत्मकेंद्रित चरण 16 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    1
    एक इनाम सिस्टम बनाएं जो सीधे अच्छे व्यवहारों से संबंधित है सजा के साथ, आपके बच्चे को यह समझना चाहिए कि उनके उचित व्यवहार के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में, उन्हें एक पुरस्कार मिलेगा यह समय के साथ, व्यवहार संशोधन को प्राप्त करता है और आपके बच्चे को अनुशासन में मदद कर सकता है।
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक 17
    2
    क्रम में उन गतिविधियों को रखें जिनसे आप अपने बेटे को अधिक पसंद करते हैं और उनको कम पसंद करते हैं। दरअसल आपके बच्चे को उन लोगों के लिए अलग-अलग गतिविधियों या पुरस्कारों की पसंद होती है, जिन्हें वे सबसे कम पसंद करते हैं। इस वर्गीकरण का ट्रैक रखने के लिए एक सूची बनाएं आप इन गतिविधियों का उपयोग बच्चे में वांछित व्यवहार को पुरस्कृत करने के लिए कर सकते हैं या जब बच्चा नकारात्मक या अनुचित व्यवहार कर सकता है।
  • हालांकि पहले यह एक "जबरन वसूली" की तरह लग सकता है, वास्तव में, यह तब नहीं है जब सही ढंग से लागू किया गया इनाम प्रणाली का आवेदन इस प्रणाली का उपयोग करने के बजाए एक बच्चे के सही व्यवहार को पुरस्कृत करने पर आधारित होना चाहिए ताकि यह बुरी तरह से व्यवहार करने से रोक सके।
  • आत्मकेंद्रित चरण 18 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    3
    अनुशासन और अपने बच्चे को इनाम देने के बारे में नए विचारों के लिए एक खुला मन रखें प्रत्येक बच्चे अलग है और ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार वाले प्रत्येक बच्चे अलग हैं। क्या बच्चा एक सज़ा या "उबाऊ कुछ" पर विचार कर सकता है, शायद यह ऑटिज्म के बच्चे के लिए अधिकतम लाभ और इसके विपरीत हो सकता है। इसलिए, यह बेहद जरूरी है कि आप रचनात्मक हो और आपको अनुशासन के क्षेत्र में सजा और इनाम के बारे में खुला मन है
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 1 9
    4
    इनाम सिस्टम की स्थापना करें ऐसा करने के कई तरीके हैं, लेकिन दो सर्वश्रेष्ठ इनाम सिस्टम हैं:
  • व्यवहार की एक तालिका बनाएँ जिसमें अच्छे व्यवहार को टेबल पर एक निशान के साथ पुरस्कृत किया गया है यदि बच्चा उस पर पर्याप्त निशान है, तो उसे एक इनाम प्राप्त होता है
  • ऑब्जेक्ट्स के साथ इनाम सिस्टम एक बहुत ही सामान्य प्रणाली है जो पहले से लागू हो चुका है संक्षेप में, अच्छा व्यवहार कुछ वस्तु (स्टिकर, टोकन, आदि) से पुरस्कृत किया गया है। इन वस्तुओं को फिर से पुरस्कार के लिए भुनाया जा सकता है इस प्रणाली को अक्सर अपने व्यवहार के बारे में बच्चे के साथ अनुबंध का उपयोग किया जाता है और इसलिए, बहुत छोटे बच्चों में लागू करना मुश्किल हो सकता है।
  • आत्मकेंद्रित चरण 20 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    5
    अपने बेटे की स्तुति करो हमेशा स्तुति के साथ पुरस्कार प्रदान करें (पहले इसे प्रशंसा करें और फिर उसे पुरस्कार दें)। इससे आपके बच्चे को वांछित कार्यवाही पर वापस लौटना होगा। जब आप उसे इनाम देते हैं तो आवाज की कम आवाज़ के साथ बोलें बहुत ज़ोर से बात करने से आपके बच्चे को अतिरंजना या परेशान कर सकता है परिणाम की बजाय प्रयास की प्रशंसा करें इसमें प्रशंसा करना शामिल है, जिन्होंने लक्ष्य हासिल करने के लिए काम किया है। अपने ऑटिस्टिक बच्चे के लिए, यह अधिक मूल्यवान है कि आप उसकी दृढ़ता और प्रयास को पहचानते हैं, न कि परिणाम
  • अपने बच्चे के उचित व्यवहार के साथ ईमानदारी और खुशी दिखाते हुए इन व्यवहारों की आवृत्ति बढ़ जाती है।
  • आत्मकेंद्रित चरण 21 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक

    Video: पहला भाषण कैसे दे | Learn Art of Public Speaking | सीखें मंच पर बोलने की कला Dr. Amit Maheshwari

    6
    अपने बच्चे को संवेदी पुरस्कार दें कभी-कभी, ये अन्य प्रकार के पुरस्कारों के मुकाबले अधिक कठिन होते हैं, लेकिन एक अच्छा इनाम एक है जो संवेदी गतिविधि को सही ढंग से बढ़ावा देता है। हालांकि, सावधान रहना अपने बच्चे को अतिप्रभाजित न करें, क्योंकि इससे उसे परेशान कर सकते हैं। पुरस्कार हो सकते हैं:
  • दृश्य। कुछ आप एक किताब, पानी का एक स्रोत उदाहरण के लिए बच्चे को देखने के लिए, की तरह, जानवरों (मछली विशेष रूप से प्रभावी हैं), यातायात या एक मॉडल हवाई जहाज की उड़ान (आप एक अपार्टमेंट इमारत में रहते हैं तो)।
  • सुनवाई। पियानो जैसे सरल और नरम वाद्ययंत्रों के सुथिंग, मुलायम और आराम से संगीत, या एक गीत गाते हैं
  • स्वाद। इन पुरस्कारों में अन्य चीजें शामिल हैं, सिर्फ भोजन नहीं इसमें विभिन्न खाद्य पदार्थों की कोशिश करने में सक्षम होना शामिल है, जिन्हें आप पसंद करते हैं (मिठाई के फल, कुछ नमकीन और किसी भी तरह की चीजें जो आपके बच्चे के लिए सुखद है)।
  • घ्राण। अपने बच्चे को गंध की अलग गंध और उन्हें अलग-अलग कर दें, उदाहरण के लिए युकलिप्टुस, लैवेंडर, नारंगी या विभिन्न फूल।
  • स्पर्श। जिलेटिन बड़े पैमाने पर या प्लास्टिसिन के साथ इस तरह के चिप्स का एक बैग के रूप में एक भोजन, की रैपिंग के साथ रेत में खेलने के लिए, एक खिलाड़ी में,, बुलबुला चादर के साथ,।
  • विधि 4
    खराब व्यवहार के कारण को समझें

    आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक 22 छवि
    1
    ध्यान रखें कि ऑटिज़्म वाले बच्चों में `ठोस` विचार हैं इसका अर्थ यह है कि वे चीजों को शाब्दिक रूप से व्याख्या करते हैं और इसलिए, सावधान रहना चाहिए कि आप उनके साथ कैसे बात करते हैं। इससे पहले कि आप अपने बच्चे को अनुशासन दे सकें, आपको समझना चाहिए कि वह खराब तरीके से व्यवहार क्यों करता है। यदि आपको कारण समझ में नहीं आता है, तो आप इसे ऐसे तरीके से अनुशासन खत्म कर सकते हैं जो वास्तव में दुर्व्यवहार को मजबूत करता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा सोते समय खराब तरीके से व्यवहार करता है और आपको नहीं पता है, तो आप उसे समय पर भेजने का विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि, "टाइम आउट" वास्तव में बच्चे के लिए एक इनाम हो सकता है, यदि उनका लक्ष्य संभवतया लंबे समय तक बिस्तर पर जाने के लिए स्थगित करना है। कारण को समझने के बिना उसे अनुशासित करके, वास्तव में आप उसे दिखाते हैं कि अगर वह सोने के समय खराब तरीके से व्यवहार करता है, तो वह बाद में जागते रहेंगे।
  • छवि शीर्षक अनुशासन आत्मकेंद्रित के साथ एक बच्चा 23 कदम
    2
    अपने बच्चे के व्यवहार के अंतर्निहित उद्देश्य को समझें जब आत्मकेंद्रित एक बच्चा बुरा व्यवहार दर्शाता है, तो वह व्यवहार वास्तव में किसी उद्देश्य को प्राप्त करना है। उद्देश्य को समझने के द्वारा आपका बच्चा प्राप्त करना चाहता है, आप अनचाहे व्यवहार को रोकने के लिए और अधिक उपयुक्त कार्रवाई के साथ इसे बदलने के लिए काम कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपका बच्चा कुछ या स्थिति से बचना चाहता है, फिर इसे से बचने के लिए "बुरी तरह से व्यवहार करता है" या शायद कुछ ध्यान देने या कुछ हासिल करने की कोशिश करें कभी-कभी, यह जानने में मुश्किल हो सकती है कि आपके बच्चे का अंतिम लक्ष्य क्या है। आपको इसे अच्छी तरह से जानने के लिए पालन करना होगा।
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक 24
    3
    पता करें कि विशेष रूप से खराब व्यवहार क्या होता है आपका बच्चा क्या कर रहा है यह पता लगाने के लिए एक महत्वपूर्ण सुराग है (यदि वह स्थिति से बचा जाता है या यदि वह ध्यान खींचता है) यह देखना है कि क्या वह एक निश्चित स्थिति उत्पन्न होने पर "लगातार दुर्व्यवहार करता है"। यदि बच्चा "असामान्य" तरीके से बुरी तरह से व्यवहार करता है, जिस पर वह आमतौर पर किसी गतिविधि का सामना करते हैं, तो यह एक संकेतक हो सकता है कि वह ध्यान देना चाहता है।
  • उदाहरण के लिए, जब आपका स्नान करने का समय हो, तो आपका बच्चा "बुरी तरह से व्यवहार" कर सकता है यदि आप स्नान के पहले या बाद में करते हैं, तो आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि आप बुरी तरह से व्यवहार करते हैं क्योंकि आप इसे उन्हें देना नहीं चाहते हैं। इस मामले में, सही कारण जानने के लिए सबसे अच्छा है (यह ठंडा है, आपको किसी प्रकार की साबुन की गंध पसंद नहीं है, आदि)।
  • इस घटना में ऐसा तब होता है जब आपको अपना होमवर्क करना पड़ता है, यह बहुत संभावना है कि आप समझ नहीं पाए कि आपको क्या करना है इस मामले में सबसे अच्छी बात यह है कि धैर्य के साथ अपने आप को हाथ रखो और यह कदम से कदम समझा। कभी नहीं आपको ऐसे वाक्यांशों को बताया जाना चाहिए: "आप समझ नहीं पाते हैं कि आप ध्यान क्यों नहीं देते", "आप कुछ नहीं के लिए सेवा नहीं करेंगे", आदि। बहुत कम मांग उत्कृष्टता और / या पूर्णता.
  • अब, अगर यह खाने के समय दिया जाता है तो यह एक संकेत है कि कुछ खाना है जो आपको नाखुश कर सकता है। इस मामले में इसे खाने के लिए मजबूर करने और उसे लेबल करने के बजाय आपको अप्रिय लगता है, इसे हटाने के लिए सबसे अच्छा है "मैं remilgoso" पहले अच्छे में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम वाले कुछ लोगों के पास स्वाद का भाव होता है और बहुत ही संवेदनशील होता है, जो भोजन के प्रति अतिसक्रियता को बढ़ावा देता है।
  • इन बच्चों को कभी भी मजबूर न करें "सब कुछ खा लो"। यह अज्ञानी माता-पिता के समान है
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि पिछले सुझाव काम करते हैं, लेकिन आपके बच्चे की विशिष्ट जरूरतों के मुताबिक भिन्न हो सकते हैं

    चेतावनी

    • तकनीक का उल्लेख को लागू करने में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, यह है कि आप अपने डॉक्टर से बात एक अच्छा चिकित्सक है जो आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम विकार के साथ कुछ बच्चों में व्यवहार में माहिर सिफारिश करने के लिए सिफारिश की है।
    • एक ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम वाले बच्चों को मजबूर करना, केवल खराब व्यवहार को मजबूत करता है। जैसे ही किसी भी खतरे से लागू होता है "मैं तुम्हें हरा दूंगा", "मैं आपको अपने कमरे में बंद कर दूंगा", "मैं आपको एक बोर्डिंग स्कूल में भेजूंगा", आदि।
    • कभी नहीं बहाना है कि आत्मकेंद्रित के साथ एक बच्चे को अनुशासित "न्यूरोटाइपिक हो जाता है"। यह यह असंभव है.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com