ekterya.com

साइबरबुलिंग से पीड़ित होने से आपके बच्चे को कैसे रोकें

बदमाशी की अवधारणा परिचित है: यह दर्शाता है कि जब बच्चे अक्सर कमजोर या अलग-अलग विचार करते हैं, तो उनकी अपनी असुरक्षा और आक्रामकता डालते हैं। लेकिन, तकनीकी प्रगति के रूप में, यह उत्पीड़न भी आभासी दुनिया में भी हो सकता है, कभी-कभी दुखद परिणामों के साथ। इंटरनेट उत्पीड़न, या "साइबर धमकी", तब होता है जब युवा प्रौद्योगिकी का उपयोग किसी दूसरे व्यक्ति को उत्पीड़न, धमकी, शर्मिंदा करने या दुरुपयोग करने के लिए करते हैं। अपने बच्चों को साइबर धमकी के शिकार होने से रोकने के लिए माता-पिता को शामिल करने की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1
आभासी दुनिया के बारे में अपने बच्चों से बात करें

बुरी तरह धोखाधड़ी का शिकार होने के कारण बचाव के चरण 18
1
अपने बच्चे के साथ आभासी दुनिया के संभावित खतरों के बारे में बात करें कभी-कभी बच्चे सोचते हैं कि इंटरनेट एक तरह का "काल्पनिक" वास्तविक जीवन में परिणामों से मुक्त है। जैसे ही आपके बच्चों को ऑनलाइन कनेक्ट करने के लिए काफी पुरानी हो, आपको इन गलत धारणाओं को ठीक करना होगा साइबर-धमकी के खतरे का उल्लेख है, इसके अलावा में, अपने बच्चों को पता अजनबियों ऑनलाइन या लोग हैं, जो इंटरनेट के माध्यम से पता खोजने की कोशिश कर के साथ संवाद करने के लिए नहीं सुनिश्चित करें।
  • धमाकेदार के शिकार होने के कारण रोकें चरण 15
    2
    आपके बच्चे इंटरनेट पर मौजूद जानकारी की जगह की सीमाएं उन्हें अपने पूरे नाम, पते, या अन्य जानकारी रखने से उन्हें निरुपित करना जो वेबसाइटों पर उनकी पहचान करता है ये वाला खुद को पहले से ही महत्वपूर्ण सुरक्षा उपाय कर रहे हैं लेकिन यह भी मदद धारणा है कि आभासी दुनिया और भौतिक दुनिया से जुड़े हुए हैं और वे क्या ऑनलाइन कर असली दुनिया में परिणाम हो सकते हैं फैल गया।
  • बुरी तरह धोखाधड़ी का शिकार होने का शीर्षक छः 16
    3
    इंटरनेट पर कुछ प्रकार की तस्वीरों को प्रकाशित करने के खतरों को बताता है। बच्चों और किशोरावस्था में कभी-कभी यह ध्यान देने में नाकाम हो जाता है कि ऑनलाइन पोस्ट करने वाली किसी भी छवि को निजी तौर पर नहीं रहना पड़ता है - वे इसे नियंत्रित कर सकते हैं कि इसे कौन देख सकता है और शिकारियों को इससे पहले कमजोर पड़ जाते हैं सुनिश्चित करें कि आपके बच्चों को यह पता चलता है कि शर्मनाक, कामुक चित्र या किसी भी छवि जो उनके नग्न निकायों का खुलासा करती है उन्हें ऑनलाइन साझा नहीं करना चाहिए।
  • अपने कंप्यूटर पर रोकते हुए अश्लील को देखें
    4
    उसे याद रखें कि अपना पासवर्ड साझा न करें अपने बच्चे को बताएं कि उन्हें किसी के साथ अपना पासवर्ड साझा नहीं करना चाहिए, जिसमें उसके निकटतम मित्र भी शामिल हैं। पासवर्ड साझा करना आपके व्यक्तिगत खातों के माध्यम से प्रकाशित होने वाले नियंत्रण को नियंत्रित करने की आपकी क्षमता को समाप्त करता है।
  • हालांकि, यह आप के साथ अपना पासवर्ड साझा करने के लिए अपने बच्चे को पूछने के लिए अच्छा है, खासकर अगर यह अभी भी बहुत अपरिपक्व है और / या आभासी दुनिया के साथ गैर जिम्मेदार साबित हो गया है। अपने बच्चे के पासवर्ड को जानने से आप उनकी ऑनलाइन गतिविधियों की निगरानी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक अनुशासन एक प्रभावी बिना चंचल चरण 4
    5
    जैसे ही आपका बच्चा इसे उपयोग करना शुरू करता है, उतना ही इंटरनेट पर शिष्टाचार की अवधारणा को विकसित करें इंटरनेट का उपयोग कई तरह से, वास्तविक दुनिया में बातचीत के समान है: आपके बच्चों को शिक्षित किया जाना चाहिए और अन्य लोगों की भावनाओं पर विचार करना चाहिए।
  • विशेष रूप से, अपने बच्चों को इसे रोकने के बारे में सोचना और सोचें कि वे ऑनलाइन पोस्ट करने से पहले क्या कहना चाहते हैं सोशल दूरी का अनुभव है और ऑनलाइन गतिविधियों से संबंधित कई बार बच्चों और किशोरों को उन चीजों को कहने का कारण बन सकता है जो वे कभी किसी व्यक्ति को कभी नहीं बताएंगे। उन्हें याद दिलाएं कि इंटरनेट पर जो कुछ वे करते हैं वे "वास्तविक" हैं। अनुशंसा करते हैं कि वे गुस्सा या परेशान होने पर संदेशों को भेजने से बचाते हैं।
  • छवि शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) चरण 6
    6
    खुली वार्ता को खोलें अपने बच्चों को बताएं कि यदि उन्हें ऑनलाइन समस्याएं हैं तो आप उन्हें आना चाहते हैं यदि आप इंटरनेट पर उत्पीड़न से पीड़ित हैं, तो आप इसके बारे में जानना चाहेंगे।
  • भाग 2
    साइबरबुलिंग की पहचान करने के लिए अपने बच्चों को सिखाओ

    मुसीबत में प्राप्त किए बिना धमकाने के खिलाफ खड़े हो जाओ छवि शीर्षक 7
    1
    बताएं कि दुर्भावनापूर्ण टेक्स्ट संदेश या ईमेल साइबरबुलिंग के रूप में योग्य हैं। आपके बच्चे कुछ व्यवहार को "उत्पीड़न" के रूप में नहीं समझ सकते, जब तक कि आप उन्हें उनसे समझा नहीं देते। उन्हें बताएं कि पाठ संदेश या दुर्भावनापूर्ण ईमेल भेजने, चाहे सामग्री सच है या गलत है, साइबर धमकी का एक रूप है।
  • T9Word चरण 5 का उपयोग कर पाठ संदेश शीर्षक वाला छवि
    2
    जोर दें कि किसी को ऑनलाइन शर्मिंदा करने की कोशिश करना अस्वीकार्य है साइबर दुर्व्यवहार संदेश, ईमेल या सामाजिक मीडिया के माध्यम से शर्मनाक सामग्री पोस्ट कर सकते हैं - वे कभी भी लैंगिक प्रकृति की शर्मनाक फ़ोटो या वीडियो पोस्ट कर सकते हैं। ये क्रियाएं बिल्कुल अस्वीकार्य हैं
  • छवि शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) चरण 4
    3
    अपने बच्चे को दिखाने के लिए अपने बच्चों एकमात्र उद्देश्य, परेशान शर्मिंदा या नकारात्मक बात एक व्यक्ति साइबर धमकी का एक रूप है के बारे में करने के लिए के लिए वेब पृष्ठों या संदेश बोर्ड बनाने के लिए। परेशान करने, शर्मनाक या धमकी देने के उद्देश्य से इंटरनेट पर रिक्त स्थान बनाना, बर्दाश्त नहीं करना चाहिए।
  • स्मार्टफ़ोन चरण 14 में आपका स्वागत करने के लिए अपने माता-पिता को पराजित करने वाला चित्र
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे जानते हैं कि साइबर दुर्व्यवहार अन्य पहचान का उपयोग कर सकते हैं। किसी व्यक्ति के लिए झूठी प्रोफाइल बनाना या किसी दूसरे व्यक्ति की तरफ से संभावित शर्मनाक या आक्रामक सामग्री को प्रकाशित करना साइबरबुलिंग के रूप में माना जाना चाहिए।



  • भाग 3
    साइबर धमकी का पता लगाएं

    छवि शीर्षक शीर्षक से अपने माता पिता के साथ डील शीर्षक 14 कदम
    1
    यह बुनियादी नियम स्थापित करता है शुरू करने के लिए, आपको अपने बच्चे से यह बताने के लिए कहना चाहिए कि क्या वह (या किसी और को पता है) ऑनलाइन उत्पीड़न से पीड़ित है
    • अपने बच्चे को आश्वस्त करने का यह एक अच्छा विचार है कि आप उसे अपनी समस्याओं के बारे में बताने के लिए उसे दंडित नहीं करेंगे। यदि, उदाहरण के लिए, आप उन्हें अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से अलग करके प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप केवल यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आपका बच्चा कभी भी आपके पास कभी नहीं आएगा
  • छवि शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) कदम 9
    2

    Video: साइबर क्राइम का शातिर अपराधी बच्चा जो बगैर एटीएम बगैर पासबुक के निकाल सकता है बैंक से रुपए

    साइबर धमकी के सबूत गंभीरता से ले लो। अगर आपके बच्चे को ऑनलाइन दुरुपयोग किया जा रहा है, तो आपको इसमें शामिल होना जरूरी है। इस समस्या को कम मत समझें या जब तक कार्रवाई करने से पहले खराब न हो जाए
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 17 चालू करें
    3
    अन्य माता-पिता या स्कूल के अधिकारियों के साथ संवाद करें यदि आपको पता है कि आपके बच्चे को ऑनलाइन परेशान कर रहा है, तो उस व्यक्ति या स्कूल के अधिकारियों के माता-पिता से संपर्क करने पर विचार करें। लेकिन अपने बच्चे के साथ इन कार्यों पर चर्चा करना सुनिश्चित करें
  • अधिक से अधिक विद्यालयों में साइबरबुलिंग के लिए स्पष्ट नीतियां हैं। देखो और देखें कि आपके बच्चे के स्कूल में उन्हें क्या है।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 42 चालू करें
    4
    अपने बच्चे को आग में ईंधन जोड़ने से हतोत्साहित करना चाहे आपके बच्चे को परेशान किया गया हो या नहीं, उसे साइबर धमकी के रूप में उत्तीर्ण होने वाले किसी भी संदेश का खुलासा नहीं करना चाहिए। जोर देकर कहें कि आपका बच्चा इन संदेशों का जवाब नहीं देता है या "मुठभेड़" करने की कोशिश करता है, क्योंकि यह केवल स्थिति को बढ़ाएगा।
  • धमकी देकर हत्या के शिकार होने के कारण रोकें 13
    5
    रक्षात्मक उपाय करें यदि आपके बच्चे को साइबरनेटिक रूप से परेशान किया जा रहा है, तो उन्हें ब्लॉक कर दें या "यदि संभव हो तो अपने मित्रों की सूची से दुश्मनों को हटा दें अपने संदेशों को विशिष्ट फ़ोल्डरों को डायरेक्ट करें - उन्हें न पढ़ें और उनको जवाब न दें यदि संभव हो, तो दुर्व्यवहारियों के इंटरनेट पते और सेल फ़ोन नंबरों को ब्लॉक करें।
  • बुरी तरह से शिकार के शिकार होने के कारण रोकें 14
    6
    साइबरबुलिंग के सबूतों को दस्तावेज दें संदेश, फोटो और टेक्स्ट संदेश सहित सभी साक्ष्य सहेजें।
  • धमकी देकर हत्या के शिकार होने का शिकार होने वाला शीर्षक छवि 11
    7

    Video: आपके बच्चे के डिप्रेशन की वजह बुलिंग भी हो सकती है . बच्चा बहुत रोता है .बच्चा तनाव में रहता है .

    अपने बेटे को दोष मत दो। अपने बच्चे को बताएं कि ऑनलाइन पीड़ित होने पर उनकी गलती नहीं है निर्णय के बिना अपने समर्थन की पेशकश करें और अपने बच्चे में भावनात्मक तनाव के संकेतों को ढूंढें। यदि आवश्यक हो तो सहायता प्राप्त करें
  • धमकी देकर हत्या के शिकार होने के कारण रोकें चरण 17
    8
    साइबर बदमाशी की रिपोर्ट करें अगर आपके बच्चे को परेशान किया जा रहा है, तो आपको इंटरनेट सेवा प्रदाता, आपकी फोन कंपनी और साइबर धमकी में शामिल किसी भी इंटरनेट साइट की सहायता टीमों को इसकी रिपोर्ट करनी चाहिए।
  • धमकी देकर हत्या के शिकार होने के कारण रोकें चरण 10
    9
    औपचारिक कार्यों का मूल्यांकन करें उचित कानूनी सलाह प्राप्त करें और साइबर धमकी के किसी भी दस्तावेज सबूत का उपयोग करें। वह पुलिस के पास जाने का फैसला करता है। पुलिस से संपर्क करना विशेष रूप से उचित है यदि साइबर धमकी में यौन सामग्री, धोखाधड़ी, धमकियों या जबरन वसूली शामिल है।
  • युक्तियाँ

    • शब्द "साइबरबुलिंग" बच्चों और किशोरों के लिए विशिष्ट है इस प्रकार के व्यवहार में संलग्न वयस्क जो साइबर धमकी या साइबर धोखाधड़ी का दोषी हो सकता है, अपराध है जो उत्पीड़न और जेल का कारण बन सकता है
    • समझें कि अगर साइबर स्टॉलर्स के शिकार हैं तो बच्चों और किशोरों को गंभीर भावनात्मक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। कुछ आप परीक्षा हो सकती है के रूप में "बच्चों के बच्चों को किया जा रहा है" अपने बच्चे पर गहरा प्रभाव हो सकता है इलाज किया खारिज करने के लिए यह चिंता और अवसाद के लक्षण के लिए लग रहा है, और अपने बच्चे के लिए चिकित्सा की तलाश यदि आवश्यक हो तो।

    चेतावनी

    • साइबरबुलियिंग बहुत गंभीर है और केवल इसलिए कि इसे ऑनलाइन और व्यक्ति में नहीं होता है, खारिज नहीं किया जाना चाहिए। वास्तव में, युवा लोगों को शर्म की बात है, अकेलापन, भय और वीरानी है कि वे का सामना की उन भावनाओं से निपटने के लिए जब वे साइबर धमकी विशेष रूप से शातिर के शिकार होते सक्षम नहीं होने के लिए आत्महत्या कर ली है। यदि आपका बच्चा साइबरनेटिक रूप से दुर्व्यवहार कर रहा है, तो आपको तुरंत शामिल करना होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com