ekterya.com

इस तथ्य से निपटने के लिए कि आपको अपने बच्चे को डेकेयर के लिए भेजना होगा

अपने बच्चे को डेकेयर पर भेजना, दोनों बच्चे और आप के लिए एक भावनात्मक अनुभव हो सकता है, क्योंकि इसका मतलब है कि आपका बच्चा बढ़ रहा है। यह पहली बार हो सकता है जब आप दो घंटे से अधिक समय से उससे अलग हो। यह एक कठिन बदलाव हो सकता है, लेकिन सही नर्सरी खोजना, बड़े दिन के लिए अभ्यास करना और भावनात्मक रूप से तैयार करना प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद कर सकता है

चरणों

विधि 1
सही नर्सरी चुनें

1
आपके बच्चे में भाग लेने के लिए तैयार होने से पहले डेकेयर की तलाश शुरू करें यदि आप पहले से जानते हैं कि आप अपने बच्चे को डेकेयर पर भेज देंगे, तो पहले के उपस्थिति के पहले कई जगहों पर विचार करना शुरू करना एक अच्छा विचार होगा। इससे आप और बच्चे को नई स्थिति को समायोजित करने के लिए थोड़ा अतिरिक्त समय मिलेगा।
  • 2
    यह कुछ प्रमुख पहलुओं की खोज करके संक्रमण की सुविधा प्रदान करता है जो एक गुणवत्ता नर्सरी है। यह महत्वपूर्ण है कि आप डेकेयर चुनने के लिए आवश्यक समय ले लें, क्योंकि आपके दोनों बेटे और आपको इस तथ्य के साथ सहज महसूस करने की जरूरत है कि वे घर पर नहीं रहेंगे और घर पर नहीं। संक्रमण को आसान बनाने के लिए, अपने घर या ऑफिस के करीब एक डेकेयर केंद्र का पता लगाने की कोशिश करें ताकि आपके बच्चे को छोड़ना और उसे चुनना आसान हो। आपको निम्नलिखित विशेषताओं के साथ एक डेकेअर केंद्र भी मिलना चाहिए:
  • यह साफ और संगठित होना चाहिए और इसमें नामांकित सभी बच्चों की जरूरतों के लिए पर्याप्त स्टाफ होना चाहिए।
  • बच्चों के लिए स्वतंत्र स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त आंतरिक स्थान होना चाहिए और बच्चों के पहुंच के भीतर कई प्रकार के खिलौने होंगे।
  • वहाँ एक आउटडोर खेल क्षेत्र भी होना चाहिए, जो फैंसी, अच्छी तरह से बनाए रखा गया है और बगीचे के खिलौने के अच्छे चयन के साथ।
  • 3

    Video: डेकेयर शुरू: नहीं-रो पृथक्करण चिंता समाधान

    एक निर्धारित कार्यक्रम ढूँढें जिसमें एक स्थापित कार्यक्रम है। दैनिक कार्यक्रम का पालन करने वाले डेकेयर का चयन संक्रमण को आसान बना देगा, क्योंकि एक बार जब आपका बच्चा कुछ दिनों तक चलेगा, तो उसे पता चल जाएगा कि क्या उम्मीद है और यह उसे उपस्थित होने में कम अनिच्छा महसूस करेगा।
  • भोजन, स्नैक्स और नप के अलावा, डेकेयर प्रोग्राम को मुफ्त गेम, शिक्षक-आधारित खेल और शैक्षिक गतिविधियों के लिए समय देना चाहिए।
  • 4
    कर्मचारियों को मिलने के लिए समय निकालें दफ्तर देखभाल केंद्र में स्थापित दिन-प्रतिदिन के कार्यक्रमों से कर्मचारियों और बच्चों के बीच बातचीत और भी महत्वपूर्ण है, और कम डिग्री के लिए, माता-पिता और कर्मचारियों के बीच बातचीत भी महत्वपूर्ण है। कर्मचारी अपने बच्चे के साथ चौकस और दयालु होना चाहिए और माता-पिता को सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए।
  • एक अच्छी तरह से आप इस तरह के इंटरैक्शन को निर्धारित कर सकते हैं कि वह समय निर्दिष्ट करना है जब आप और आपका बच्चा डेकेयर पर कुछ घंटे खर्च कर सकते हैं यह देखने के लिए कि यह कैसा है। इससे आपके बच्चे को दूसरे बच्चों को मिलने का अवसर भी मिलेगा जिनके बारे में वह रोज़ाना देखेगा।
  • 5

    Video: माता-पिता का 74 प्रतिशत डेकेयर से बच्चों को दूर होता अगर अन्य बच्चों unvaccinated हैं

    अन्य माता-पिता से बात करें जो अपने बच्चों को नर्सरी में भेजते हैं जहां आप अपने बच्चे को दाखिला लेने का विचार कर रहे हैं। यद्यपि अनुसूचित यात्रा आमतौर पर नर्सरी कैसे काम करती है इसका अच्छा संकेतक है, निश्चित रूप से ऐसे स्थान होंगे जहां कर्मचारी अपने सर्वश्रेष्ठ व्यवहार को दिखाते हैं जब वे जानते हैं कि आगंतुक हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि डेकेयर आपके परिवार के लिए सही है, कुछ ऐसे अन्य माता-पिता से बात करने की कोशिश करें जो अपने बच्चों को वहां ले जाते हैं।
  • आप पहले नोटिस के बिना यात्रा करने के लिए नर्सरी में लौटने पर विचार कर सकते हैं। हालांकि, एक ही समय में वापस आना सुनिश्चित करें, जैसे कि दिन की शुरुआत में, ताकि शिष्ट समय या किसी अन्य गतिविधि को बाधित न करें।
  • विधि 2
    अभ्यास करें "महान दिन" और अपनी भावनाओं को कैसे संभालना है

    1
    अभ्यास के कुछ दिन निर्धारित करें यदि आपका बच्चा कभी कुछ घंटे से अधिक समय तक आपके से अलग नहीं हुआ है, तो कुछ अभ्यास दिनों को पूरे दिन के लिए डेकेयर में भेजने के विचार को समायोजित करने के लिए सेट करें, बहुत मददगार हो सकता है।
    • हालांकि कुछ दिन देखभाल केंद्र परीक्षण के आधार पर नए बच्चों को स्वीकार करेंगे, लेकिन यह हमेशा एक विकल्प नहीं है। इसके बजाय, एक रिश्तेदार या नानी के घर में सिम्युलेटेड डेकेयर का आयोजन करें जहां आप पूरे दिन अपने बच्चे को छोड़ सकते हैं।
  • 2

    Video: डेकेयर के लिए एक बेबी तैयार कर रहा है | डेकेयर दिन | डेकेयर सलाह + टिप्स

    अपने लिए एक नियति स्थापित करें अभ्यास के दिनों के दौरान, आपको दिनचर्या में रहने की कोशिश करनी चाहिए, जब आप वास्तव में डेकेयर में रहते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको बच्चा तैयार करना होगा और उसे नर्सरी में लेने के लिए पर्याप्त समय के साथ घर छोड़ना होगा और काम करने के लिए जाना होगा या कोई अन्य नियुक्ति जिसे आपको जाना होगा नियोजित दिनचर्या का पालन करके आप बाद में उत्पन्न होने वाली किसी भी समस्या का पता लगा सकते हैं और उसे हल कर सकते हैं।
  • 3



    समझें कि दुखी महसूस करना ठीक है। संभावना है कि सभी आवश्यक योजनाएं बनाने और दिनचर्या का अभ्यास पहले से आपको आश्वासन देता है, लेकिन आपको लगता है कि यह आपके दुःख से लड़ने में आपकी मदद नहीं करता है जब आपको लगता है कि आपको अपने बच्चे से खुद को अलग करना चाहिए। ये भावनाएं बहुत मजबूत हैं और समय के साथ अक्सर शांत हो जाती हैं।
  • 4
    विस्तृत तस्वीर को ध्यान में रखें यदि आप अपने बच्चे को डेकेयर पर ले जाने के बारे में उदास या दोषी महसूस करते हैं, तो बड़ी तस्वीर के बारे में सोचें: आपको अपने बच्चे के समर्थन के लिए काम करना होगा या स्कूल जाना होगा। जब आप डेयकेयर में रहते हैं, तो आप क्या कर सकेंगे, आपको बेहतर भविष्य देने में मदद मिलेगी।
  • कभी-कभी, जब आप अपने बच्चे को डेकेयर में छोड़ रहे हैं तो आपको बड़ी तस्वीर देखने में मुश्किल होगी, लेकिन यह एक बयान को दोहराने में मदद कर सकता है जब एक सकारात्मक प्रतिज्ञान बार-बार दोहराया जाता है, यह एक शांत प्रभाव होता है जो आपकी नकारात्मक भावनाओं को आश्वस्त कर सकता है। अपने आप को याद दिलाएं कि आप सही काम कर रहे हैं और अपने लिए दोहराएं: "मेरे बेटे को नर्सरी में जाना चाहिए ताकि मैं उसे एक बेहतर भविष्य देने के लिए कर सकता हूं"।
  • 5
    खुले रहो और अपने बच्चे के साथ ईमानदार रहो क्योंकि वे डेकेयर में क्यों जाएंगे। कुछ अभिभावकों को यह चिंता है कि उनके बच्चे उन्हें दिनचर्या भेजने के लिए परेशान कर रहे हैं। हालांकि, यदि आप अपने बच्चे के साथ खुलेआम और ईमानदारी से बोलते हैं कि वे डेकेयर क्यों जाएंगे, तो वह नकारात्मक भावनाओं को बंद नहीं करेगा।
  • अपने बच्चे को यह याद रखने में सहायता के लिए कि आप उसे प्यार करते हैं, अपनी तस्वीर को लटकन पर रखें या उसे आपकी देखभाल के लिए दिनचर्या में ले जाने के लिए चित्र दें। उसके बाद उसे दिखाएं कि आपके पास उस की एक तस्वीर भी है जो आप हर समय अपने साथ ले जाते हैं।
  • जब आप अपने बेटे को उठाते हैं और घर ले जाते हैं, तो वह उस समय के बारे में बात कर रहे थे कि वह दिन कैसे चला गया और एक साथ कुछ मज़ा कर रहे थे।
  • 6
    सकारात्मक पर ध्यान दें सकारात्मक विचार रखने से चिंता या अपराध की भावनाओं पर काबू पाने का सबसे अच्छा तरीका है। उन सभी अच्छी चीजों के बारे में सोचने की कोशिश करें, जो आपके बच्चे को डेकेयर में होने का परिणाम देगा:
  • आप काम या स्कूल जा सकते हैं, आपका बच्चा मित्र बना देगा और नई चीजें सीख सकता है और आप पूरी तरह से नया वातावरण भी देख सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि लाभ भी है जो आपका बच्चा ऐसी चीजों को वर्णमाला के रूप में सीखता है, गिनती करने के लिए और अन्य अवधारणाओं को जिन्हें आप बाद में आवश्यकता होगी, जब आप स्कूल जाते हैं।
  • विधि 3
    नर्सरी की कठिनाइयों पर विजय

    1
    लेने और अपने बेटे की तलाश करने के लिए जा रहे हैं जब कुछ समस्याओं को तैयार है। नर्सरी को अपने दैनिक कार्यक्रम में डालना एक चुनौती हो सकती है। हर दिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि क्या यह एक माँ या पिता होगा जो इसे लेता है या इसके लिए देखता है। यदि आपके पार्टनर या खुद को देर हो चुकी है और समय पर डेकेयर तक नहीं पहुंचा सकते तो आपको बैकअप योजना भी करनी होगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप यातायात में फंस जाते हैं और आपका पार्टनर एक मीटिंग में है, तो उनके पास एक और व्यक्ति होनी चाहिए, जैसे कि एक परिवार के सदस्य, जिसे वे कॉल कर सकते हैं और बच्चे को लेने के लिए कह सकते हैं।
  • 2
    ध्यान रखें कि इस अवसर पर आपको अपने बच्चे को थोड़ा पहले ही उठाया जा सकता है। ऐसे दिन हो सकते हैं जब आप अपने घुटने की यात्रा और खरोंच लेंगे या किसी अन्य चोट से पीड़ित होंगे। उन मौकों पर, यदि चोट काफी गंभीर है या बच्चा दुखी है, तो आपको बर्खास्त समय से पहले डेकेयर केंद्र पर जाना पड़ सकता है।
  • हालांकि, इस बात पर विचार करें कि डेकेयर स्टाफ के सदस्यों को आम तौर पर प्रथम चिकित्सा और सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिसास्किटेशन) में प्रमाणित किया जाता है, इसलिए वे किसी भी आपात स्थिति को संभालने में सक्षम होंगे।
  • 3
    यदि आपके बच्चे की विशिष्ट ज़रूरतें हैं, तो भोजन मेनू की जांच करें कि किंडरगार्टन प्रशासक के साथ कार्य करता है। ज्यादातर नर्सरी बिल्डिंग के प्रवेश द्वार के निकट मेनू पेस्ट करते हैं। यदि आप भोजन के पोषण संबंधी मूल्य के बारे में चिंतित हैं, या यदि आपके बच्चे को विशेष आहार की जरूरत है, तो आप आमतौर पर व्यवस्थापक से अपनी चिंताओं के बारे में बात कर सकते हैं।
  • शिशुओं को स्वीकार करने वाले डे केयर सेंटर आम तौर पर माता-पिता को व्यक्त किए गए स्तनपान या फार्मूले के लिए, साथ ही साथ शिशु के आहार के विवरण, जैसे कि कितनी बार और कितनी बार खाती हैं, पूछेंगे व्यक्त स्तन दूध या सूत्र को अलग से संग्रहीत किया जाता है और प्रत्येक बच्चे के नाम के साथ लेबल किया जाता है, इसलिए भ्रम की संभावना नहीं है जिसके परिणामस्वरूप अनुचित उपयोग हो।
  • 4
    ध्यान रखें कि आपके बच्चे को अलग चिंता हो सकती है अपने बच्चों को डेकेयर में भेजते समय माता-पिता की सबसे बड़ी चुनौती एक दूसरे की चिंता है। सीधे शब्दों में कहें, कुछ बच्चों को अपने माता-पिता से दूर होने में कठिनाई होती है। अपने बच्चे से जब वह रो रही है और आप को हथियाने से दूर हो रहा है, तो आप नहीं छोड़ सकते विनाशकारी हो सकता है यदि यह आपके साथ हो रहा है, तो समझाने के लिए, फिर से, क्या हो रहा है और अपने प्रेम को व्यक्त करने के लिए कुछ समय निकालें। उसे बताओ कि जब आप लौट आएंगे और जब आप निकल जाएं तो आप क्या करेंगे, तो अलविदा कहें और डेयरकेयर को शांति से छोड़ दें।
  • स्टाफ को अच्छी तरह से अपने बच्चे की मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए और आप इस कठिनाई को दूर करते हैं। आपके सदस्य अपने बच्चे को आराम करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, वे करेंगे और दिन देखभाल में होने के लिए उन्हें समायोजित करने में सहायता करेंगे। अक्सर आप उस दिन बाद में किसी को फोन करेंगे कि आपको सूचित करना है कि आपका बच्चा ठीक है
  • कभी-कभी एक कर्मचारी का सदस्य बच्चा तब तक रहेगा जब तक वह शांत न हो और समूह गतिविधियों में खेलने और भाग लेने के लिए तैयार हो।
  • आप एक प्लेमेट नामित भी कर सकते हैं, इसलिए आपका बच्चा अकेला महसूस नहीं करेगा।
  • युक्तियाँ

    • यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के डेकेयर के बारे में एक सकारात्मक रवैया प्रदर्शित करें।
    • अपने बच्चे को अपने पसंदीदा खिलौनों में से एक ले जाने की संभावना के बारे में सोचो, इससे डेकेयर में सुरक्षित महसूस करने में उसे मदद मिलेगी।
    • एक सुबह की दिनचर्या बनाने पर विचार करें, जिसमें आप एक ही रास्ते में नर्सरी पर जाते हैं और उसी तरह अलविदा कहें। इससे आपके बच्चे को डेकेयर में रहना आसान हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com