ekterya.com

कैसे डाकुशों को बढ़ाने के लिए

डाकुशुंड छोटे कुत्ते हैं जो लंबे समय तक शरीर और छोटे पैरों होते हैं जिन्हें अक्सर डाचशंड्स कहा जाता है। मूल रूप से वे शिकार कुत्तों के रूप में उठाए गए थे जो काफी छोटे थे जो कि फॉक्सहोल या बेजर्स के बिलों में जाते थे और उन्हें बाहर निकलते थे किसी भी प्रकार के कुत्ते को ऊपर उठाने के लिए डाकुशों को बढ़ाने के लिए, दीर्घकालिक प्रतिबद्धता और नस्ल सुधार के लिए समर्पण की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर, आपको मज़े के लिए या पैसे कमाने के लिए कुत्ते को नहीं बढ़ाया जाना चाहिए। यदि आप कुत्तों को पसंद करते हैं, खासकर डेशंड नस्ल, तो आपके पास कई कुत्तों की देखभाल के लिए संभावित उच्च चिकित्सा लागतों के साथ वित्तीय संसाधन हैं और आपके पास प्रत्येक पिल्ला के लिए सर्वोत्तम संभव घरों को पाने का समय है, आप शुरू करने के लिए एक अच्छी स्थिति में हो सकते हैं उठाना

चरणों

भाग 1
एक ब्रीडर तैयार करें

बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 1 नामक छवि

Video: HIFAZAT HASID Zalim | हिंदी | उर्दू | अमल सबके लिये

1
वर्तमान सॉसेज कुत्ते प्रजनकों से बात करें प्रजनन के उतार-चढ़ाव के बारे में बात करने के लिए किसी भी तरह के प्रजनन योग्य प्रजनकों के बारे में अधिक जानकारी होगी। अपने भौगोलिक क्षेत्र में कम-से-कम कुछ डाशेशन्ड प्रजनक खोजें और उनसे सीधे बात करें और उनसे संबंधित बातों के बारे में बताएं जो उन्होंने डाशेशुंड को बढ़ाने में किया था।
  • ध्यान दें कि यह "भौगोलिक क्षेत्र" यह काफी बड़ा हो सकता है क्योंकि यह एक छोटे से क्षेत्र में एक ही कुत्ते की नस्ल के कई प्रजनकों के लिए सामान्य नहीं है।
  • आपके क्षेत्र में डाशेशुंड पिल्लों के लिए बाजार के बारे में प्रजनकों से पूछें।
  • सबसे अच्छा मामला एक अच्छा संरक्षक होगा जो आपको महीनों या वर्षों से इस प्रक्रिया में मार्गदर्शन करने में सहायता कर सकता है। ध्यान रखें कि इस गुरु को आपके पास रहने नहीं है
  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    नस्ल और प्रजनन के बारे में अनुसंधान स्वास्थ्य की समस्याओं सहित नस्ल के बारे में, और सामान्य रूप से प्रजनन वाले कुत्तों के बारे में जो कुछ भी आप पा सकते हैं, उसके बारे में सब कुछ जानने के लिए समय निकालें। नस्ल की विशिष्ट विशेषताओं की समीक्षा करने के लिए अपना समय ले लो।
  • उन प्रजनकों से पूछें जिनके साथ आप एक या एक से अधिक पुस्तकों की सलाह देते हैं, जो आपके अनुसंधान के लिए अच्छा हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ अच्छे विकल्प पाने के लिए अपने स्थानीय केनेल क्लब में उपलब्ध पुस्तकों पर नज़र डालें।
  • अन्य सॉसेज कुत्ते के प्रजनकों की वेबसाइटों की जांच करें और यदि आपके पास है तो प्रश्न पूछें।
  • कुत्ते संघों और केनेल क्लब की वेबसाइटों की जांच करें
  • दुर्शिदों दुर्भाग्य से उनके शरीर की लंबाई के कारण रीढ़ की हड्डी की समस्या के लिए जाना जाता है। फर्नीचर पर कूद या कार पर आने पर आपके कशेरुकाओं में डिस्क पर असर पड़ सकता है। इसके अलावा, जब आपकी बाहों में एक डाकुशन्ड ले जाना है, तो सामने और पीछे दोनों को उठाना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपनी रीढ़ पर दबाव न डालें।
  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं UU।, अमेरिका के डेशशुंड क्लब में शामिल हों ("अमेरिकन डाचशुंड क्लब")। यह डाचशंड नस्ल के लिए राष्ट्रीय क्लब है। सदस्यता उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो दौड़ को गंभीरता से लेते हैं और अमेरिकन केनेल क्लब (एकेसी) के साथ अच्छी स्थिति में हैं।
  • अगर आपके पास कभी भी पहले कभी नहीं था या यदि आपने पहले एसीसी का सदस्य नहीं किया है, तो आपको यह पहली बार करना होगा।
  • क्लब वेबसाइट में कई महान संसाधन हैं, जिससे आपको डैशशंड्स के बारे में सब कुछ जानने में मदद मिलेगी।
  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    कुत्ते शो में शामिल हों प्रजनन व्यवसाय की बेहतर समझ पाने के लिए कुत्ते शो में भाग लेने का एक शानदार तरीका है। प्रतिस्पर्धात्मक प्रयोजनों के लिए नस्लों में न्यायाधीशों की खोज करने वाले मानकों और विशेषताओं के बेहतर विचार पाने के लिए आप डेशशंड्स के बीच प्रतियोगिताओं का भी पालन कर सकते हैं।
  • संपर्क बनाने के लिए डॉग शो एक बेहतरीन स्थान है न केवल आप अन्य प्रजनकों से मिलेंगे, बल्कि क्षेत्र में भी प्रशिक्षक, मालिक और अन्य लोग जो आपको अच्छी सलाह प्रदान कर सकते हैं
  • गपशप के बारे में जानने के लिए कुत्ते शो भी बहुत अच्छी जगह हैं। आपको पता चल जाएगा कि व्यापार में कौन सा प्रतिष्ठा है और कौन नहीं, उद्योग क्या पसंद करता है और क्या बचा है।
  • बर्ड डोचशुंड्स चरण 5 नाम की छवि
    5
    अपने व्यक्तिगत अभिभावक मानकों और लक्ष्यों को दस्तावेज़ करें कुत्तों को बढ़ाने के बारे में कुत्तों की संख्या को बढ़ाना ही नहीं है और फिर उन्हें सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले को बेचना है। स्वस्थ और समस्या रहित कुत्तों के उत्पादन के लिए कुत्तों को बढ़ाने के लिए अच्छी प्रतिष्ठा प्राप्त करना है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे सही कारणों के लिए दर्ज करें, अपने स्वयं के पैरेंटिंग लक्ष्यों को दस्तावेज़ करें और जो मानदंड आप लक्षित करेंगे या जिन्हें आप बेहतर करेंगे
  • इन उद्देश्यों और मानकों को पेशेवर अभिभावकों का अपना दर्शन होना चाहिए। यह दर्शन कुछ ऐसा होना चाहिए जिसे आप हर बार विचार करने के लिए निर्णय लेना चाहते हैं ताकि आप अपने सामान्य उद्देश्यों को पूरा कर सकें और अपने दीर्घकालिक प्रतिष्ठा को विकसित कर सकें।
  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 6 नामक छवि
    6
    बजट और लागत अनुमानों का विकास कुत्तों को बढ़ाने का एक महंगा प्रयास है इसमें कोई गारंटी नहीं है कि सभी लिटर लाभप्रद के लिए बेचा जा सकने योग्य हैं और जब भविष्य में गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं तो भविष्यवाणी करने का कोई उपाय नहीं है कि आपको पशुचिकित्सा बिलों में हजारों डॉलर खर्च होंगे। इसलिए, आपके शोध का एक हिस्सा लागत के बारे में होना चाहिए, जिसे आपको एक पेरेंटिंग व्यवसाय के लिए कवर करना होगा।
  • अन्य प्रजनकों से अपने व्यवसाय में निवेश की लागतों और उनसे सलाह के बारे में पूछें, यदि संभव हो तो वे लागतों को कहाँ से बचा सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी स्टार्ट-अप लागत भी निर्धारित करते हैं, साथ ही साथ आपके आवर्ती लागत भी। आपको अपने पेरेंटिंग व्यवसाय को शुरू करने के लिए एक महत्वपूर्ण राशि जमा करनी पड़ सकती है और आप पा सकते हैं कि लाभ के रूप में उन लागतों को ठीक करने के लिए आपको वर्षों से लेना होगा (यदि सभी में)।
  • जब तक आप सुनिश्चित न हो कि आप सभी संभावित लागतों को कवर कर सकते हैं तब तक एक पेरेंटिंग व्यवसाय शुरू न करें
  • समझे कि एक सॉसेज कुत्ता ब्रीडर होने का पूर्णकालिक कार्य है और आपको उस खाते में रखना होगा जहां आपकी आय उस व्यवसाय के बाहर से आएगी।
  • बर्ड डोचशुंड्स चरण 7 नामक छवि
    7
    डाशेशुंड की वंशावली अनुसंधान करें जब समय आ जाता है, तब जितना आप कर सकते हैं, उतने जितना भी सीख सकते हैं जैसे आप डैशसंड्स के वंशज जिन्हें आप प्रजनन उद्देश्यों के लिए खरीदना चाहते हैं। आप जिस डिशशूंड पर विचार कर रहे हैं उसके वंश के बारे में केनेल, प्रजनकों और मालिकों से बात करें। वंश के अन्य सदस्यों को व्यक्तिगत रूप से देखने के लिए और अपने पुरस्कार, आदि के बारे में पूछें।
  • एक सफल ब्रीडर बनने के लिए, आपको चार पीढ़ियों से अधिक वंश के सभी कुत्तों के बारे में पता होना चाहिए।
  • ध्यान दें कि पेडीगरीज केवल पुष्टि करते हैं कि केनेल क्लब में विशिष्ट कुत्ते को पंजीकृत किया गया है एक वंशावली का गुणवत्ता या मानकों के साथ कुछ नहीं करना है
  • भाग 2
    अपने प्रजनन केनेल चलाएं

    बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 8 नामक छवि
    1

    Video: व्यापार बढ़ाने के उपाय/नौकरी में आ रही परेशानी हटाने के उपाय/business ko badhane ke upay/in hindi

    अपने केनेल के स्थान के लिए ज़ोनिंग विधियां समझें अधिकांश नगरपालिका क्षेत्रीय नियमों के अनुसार एक समय में कितने कुत्तों या बिल्लियों की अनुमति दी जाती है। यदि आप एक आधिकारिक प्रजनन केनेल को चलाने के लिए जा रहे हैं, तो आप इन नियमों को अपनी सुविधा में अनुकूलित नहीं कर पाएंगे। सुनिश्चित करें कि आप को अपनी संपत्ति पर फोस्टर घर की अनुमति है या आप किस परमिट या लाइसेंस की आवश्यकता है, यह सुनिश्चित करने के लिए नगर पालिका से जांचना सुनिश्चित करें।
  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 9 नाम वाली छवि
    2
    एक पशुचिकित्सा के साथ व्यवस्था करें डाच्शुंड प्रजनकों की विशिष्ट पशु चिकित्सा आवश्यकताएं होंगी जो अन्य मालिकों के पास नहीं होगी। आपको अपने इलाके में एक पशुचिकित्सा को खोजने के लिए अनुसंधान करना पड़ सकता है, जो न केवल कुत्ते के प्रजनन व्यवसायों के साथ अनुभव है बल्कि नस्ल के साथ अनुभव भी हो सकता है। Dachshund।
  • आप केनेल के शुरू होने से पहले अपने पशुचिकित्सा के साथ मिलना चाह सकते हैं क्योंकि इससे आपको कुछ अच्छी सलाह मिल सकती है
  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 10 नामक छवि
    3
    प्रदर्शनी गुणवत्ता के एक सॉसेज कुत्ते खरीदें। पहला और सबसे महत्वपूर्ण सॉसेज कुत्ता जिसे आपको प्राप्त करना होगा, बिल्कुल बेहतर गुणवत्ता वाली महिला है। यह महिला एक गुणवत्ता का होनी चाहिए जो प्रदर्शन पर हो सकती है या पहले ही हो चुकी है और जीती है। संभावना है कि इस महिला को खरीदने के लिए, आपको एक महत्वपूर्ण राशि खर्च करना होगा
  • ध्यान रखें कि प्रजनन के लिए प्रयुक्त मादा कहा जाता है "मां" या "कुतिया"। एक प्रजनन के लिए प्रयुक्त पुरुष कहा जाता है "पिता" या "पूर्वपुस्र्ष"।
  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 11 नामक छवि
    4
    अपनी मादा के साथ एक नर डाशेशुंड को पार करने की व्यवस्था करें कई तरह से आप अपने कुत्ते सॉसेज को पार कर सकते हैं। आप एक अक्षत पुरुष खरीद सकते हैं जो आपके द्वारा खरीदा जाने वाली महिला के साथ पार करने के लिए अच्छी गुणवत्ता का भी है या फिर आप दूसरे ब्रीडर से एक पुरुष को किराए के लिए व्यवस्था कर सकते हैं। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि के बावजूद, एक पुरुष चुनें जो आपकी महिला का पूरक है।
  • दो महत्वपूर्ण कारक हैं जिन्हें आप पुरुषों और महिलाओं दोनों को चुनने पर विचार करना चाहिए स्वभाव और स्वास्थ्य हैं दोनों कारक मुख्य रूप से आनुवंशिक हैं, इसलिए माता-पिता के स्वभाव और स्वास्थ्य स्वभाव और पिल्लों के स्वास्थ्य की भविष्यवाणी करेंगे।
  • जब आप किसी अन्य ब्रीडर से एक पुरुष को किराये पर लेते हैं, तो आप एक ब्रीडर के साथ एक सौदा करते हैं, जिसमें एक नर सॉसेज कुत्ता रहता है और क्रॉस करने के लिए तैयार है। आप और दूसरे ब्रीडर एक सौदा करते हैं कि कब और कहाँ दो कुत्तों को नकद या किसी प्रकार की तरह भुगतान करने के लिए मिलेंगे (उदाहरण के लिए, पिल्लों के साथ)।
  • महिलाओं को आमतौर पर जहां पुरुष उन्हें पार करने के लिए स्थित है वहां ले जाया जाता है। एक महिला सॉसेज कुतिया के साथ एक ब्रीडर होने के नाते, यह एक अतिरिक्त व्यय हो सकता है जिसे आपको विचार करना चाहिए।
  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 12 नाम की छवि
    5
    पार करने से पहले अपनी मादा पर स्वास्थ्य जांच करें नर और मादा दोनों के पास उन्हें पार करने से पहले उत्कृष्ट शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि दोनों में नियमित पशु चिकित्सा जांच, रक्त परीक्षण, व्यायाम और उत्कृष्ट पोषण होना चाहिए। अपनी मादा को पार करने की योजना के लगभग एक महीने पहले, आपको उसे एक पूर्ण पशु चिकित्सा जांच लेनी चाहिए।
  • चेक-अप के दौरान, पशुचिकित्सक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि महिला अपने सभी टीके के साथ अद्यतित होनी चाहिए। उन्हें देखने के लिए भी जांच करनी चाहिए कि क्या उनके पास परजीवी हैं और यदि वे मौजूद हैं तो उनका इलाज करें।
  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 13 नामक छवि
    6
    पता है कि जब महिला को पार करने के लिए तैयार है मादाओं को एस्ट्रास नाम से कुछ अनुभव होता है, जिसे गर्मी में भी जाना जाता है, जब वे प्रजनन के लिए तैयार होते हैं। यहां तक ​​कि सिर्फ छह महीने की उम्र में भी नस्लों के लिए बिचियाँ तैयार हो सकती हैं और आमतौर पर प्रत्येक वर्ष दो विशिष्ट चक्र होते हैं। हालांकि, उसके अंतिम मस्तिष्क में एक महिला को पार करने के लिए यह बहुत ही असामान्य है लगातार सीज़न के दौरान एक महिला को पार करना भी असामान्य है।
  • एक सामान्य चक्र छह महीने proestrus (जो 4 से 9 दिनों से रहता है), मद (जो 4 से 13 दिनों तक रहता है) और metestrus और anoestrus (जो एक साथ शेष छह महीने पिछले शामिल )।
  • आकलन के प्रयोजनों के लिए, यह संभावना है कि महिला 21 दिन तक गर्मी में है: गर्मी में जाने के लिए 7 दिन, गर्मी में 7 दिन और गर्मी छोड़ने के लिए 7 दिन।
  • अवधारणा की अवधि के भीतर होना चाहिए "उत्साह" या "गोमक्खी" चक्र का हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए, महिला को 21 दिन (या 3 सप्ताह) के लिए तैयार माना जाना चाहिए जिसमें वह गर्मी में है
  • ध्यान दें कि यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं तो अमेरिका में, एसीसी पिल्लों को पंजीकृत करने की इजाजत नहीं देगी, अगर महिला 8 महीने से कम या 12 वर्ष से अधिक या यदि पुरुष 7 महीने से कम या 12 साल से अधिक की उम्र से कम हो तो



  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 14 नामक छवि
    7
    एक जांच के लिए पशुचिकित्सा के लिए गर्भवती महिला को ले लो गर्भवती होने के दो सप्ताह के अंतराल में, महिला बड़े निपल्स विकसित करने के लिए शुरू हो जाएगी जब आप यह नोटिस करते हैं, तो आपको इसे जांच के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। इस बिंदु तक, पशुचिकित्सक यह पुष्टि कर सकता है कि आप गर्भवती हैं और सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ हैं।
  • इस पहली जांच के दौरान, अपने गर्भधारण के दौरान गर्भवती महिला के लिए एक परीक्षण शेड्यूल के बारे में अपने पशुचिकित्सा के साथ चर्चा करें।
  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 15 नाम की छवि
    8
    यह गर्भवती मादा को अधिक फ़ीड करता है। डेशशुंड का गर्भावस्था (औसत पर) 63 और 65 दिन (या लगभग 9 सप्ताह) के बीच खत्म हो जाएगा। गर्भावस्था के छठे सप्ताह के आसपास, आपको सामान्य से 50% अधिक भोजन के साथ महिलाओं को भोजन करना शुरू करना चाहिए।
  • एक गर्भवती महिला की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को उसकी गर्भावस्था के दौरान संतुलित किया जाना चाहिए। सर्वोत्तम संभव पोषण सुनिश्चित करने के लिए, अपने पशु चिकित्सक के साथ एक आहार विकसित करें
  • ध्यान दें कि कुछ महिला गर्भवती होने के लिए पिछले हफ्ते तक शुरू नहीं होगी।
  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 16 नाम की छवि
    9
    जब वह श्रम में है तो महिला का ख्याल रखना। कुत्तों के पैदा होने से लगभग 24 घंटे पहले, महिला भोजन में रुचि खो सकती है। लंबे समय में, आप हर 30 मिनट में संकुचन कर लेते हैं और फेंक देंगे "पानी का बैग" यह एक पारदर्शी तरल से भर जाएगा एक बार इस थैले को छोड़ दिया गया, एक घंटे के दौरान पिल्ले का जन्म होना चाहिए।
  • एक बार जब महिलाएं श्रम में चली जाती हैं, तो उसे अपने पशुचिकित्सा को पता करें
  • पहले पिल्ला हमेशा जन्म देने के लिए सबसे मुश्किल हो जाएगा। अगर महिला ने कड़ी मेहनत की है और थोड़ी देर के लिए घबड़ाता है तो आतंक न करें।
  • यदि पिल्ला बाहर आने के बाद एक घंटे के अंतरिक्ष में पिल्ला नहीं पैदा होता है, तो निम्न चरणों पर सलाह के लिए अपने पशुचिकित्सा से पूछें। यह संभव है कि आपके पशुचिकित्सा ने आपको सिजेरियन सेक्शन के लिए महिला को कार्यालय में लेने की सलाह दी।
  • मादाएं, अधिकांश अन्य जानवरों की तरह, सहज जानती हैं कि उनके पिल्ले पैदा होने पर क्या करना चाहिए। ज्यादातर समय, आप उसे सब कुछ का ख्याल रख सकते हैं हालांकि, यदि आप एक नवजात पिल्ला अपेक्षाकृत जल्दी साफ नहीं करते (कुछ सेकंड की जगह), तो आप उसे उसके लिए करना होगा ताकि पिल्ला सांस ले सकें।
  • यदि आपको नाभि को काटने की जरूरत है, तो उसे पिल्ले के 2.5 सेमी (1 इंच) में काट लें। कटौती करने के लिए तेज और साफ कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें, यदि आपके पास है तो अधिमानतः मेडिकल कैंची।
  • मादाओं को प्रत्येक पिल्ला के नाल खाने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए आप इसे हटा सकते हैं और जब जरूरत पड़ जाए तो उसे त्याग दें।
  • प्रत्येक पिल्ला के जन्म के बीच कुछ ही मिनटों से कुछ घंटों तक खर्च करना असामान्य नहीं है। जब तक महिला पीड़ित नहीं होती तब तक चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती है
  • सुनिश्चित करें कि मादा के पास पूरे परिश्रम में उसके निपटान में पानी और भोजन दोनों हैं ताकि उन्हें अपनी ऊर्जा की भरपाई करने के लिए दूर जाने की जरूरत न हो।
  • प्रत्येक पिल्ला के जन्म का समय रिकॉर्ड करें और जन्म के तुरंत बाद प्रत्येक को तौलना और वजन का रिकॉर्ड करें।
  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 17 नामक छवि
    10
    स्थानीय केनेल क्लब में अपने पिल्लों को पंजीकृत करें एक बार जब पिल्ले पैदा होते हैं, तो आप स्थानीय केनेल क्लब में लिटर को पंजीकृत कर सकते हैं। अधिकांश भाग के लिए, ये क्लब अपनी वेबसाइट के माध्यम से एक ऑनलाइन पंजीकरण प्रदान करते हैं या आप मेल द्वारा एक भौतिक आवेदन भेज सकते हैं एक बार पंजीकृत होने के बाद, आपको बाद में केनेल क्लब से लिटर किट मिल जाएगी।
  • एक ब्रीडर के रूप में, यह महत्वपूर्ण है कि आप स्थानीय केनेल क्लब में अपने पिल्लों को पंजीकृत करें। यह रिकॉर्ड दिखाता है कि आप एक जिम्मेदार और विवेकपूर्ण ब्रीडर हैं।
  • भाग 3
    अपने कुत्तों और पिल्लों की देखभाल करें

    बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 18 नामक छवि
    1
    कुत्तों पिल्ला पिल्ले आम तौर पर लगभग 2 से 4 सप्ताह की उम्र के लिए छुटकारा शुरू कर देते हैं। अपने पशुचिकित्सा के साथ एक दुग्ध योजना विकसित करना बेहतर है, खासकर यदि यह आपके पहले लिटरों में से एक है सामान्य तौर पर, पिल्लों को पिल्लों के लिए फार्मूला दिया जाता है, कभी-कभी पिल्ले के भोजन या चावल अनाज के साथ मिठाई जाती है ताकि उनकी मां पर भोजन करने से ज्यादा फायदा हो। उन लोगों को दिया गया पिल्लू भोजन की मात्रा और प्रकार धीरे-धीरे बढ़ जाती है, जब तक कि वे अपनी मां को खाना न दें।
    • दूध पिलाने की प्रक्रिया को धीमा करना है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पिल्ले किसी भी परेशान पेट या पाचन समस्याओं का अनुभव न करें।
  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    बिक्री के लिए अपने पिल्लों का विज्ञापन करें संभावना है कि आप अपने इलाके में अधिकांश पिल्लों को नहीं बेच सकते हैं किसी भी प्रकार के शुद्ध पेय वाले पिल्लों के लिए बाजार अधिकांश स्थानों में सीमित होगा, जिसका मतलब है कि आपको देश भर से खरीदारों की खोज करना होगा और संभवत: अन्य देशों में भी।
  • लोगों को यह पता करने के लिए कि आपके पास बिक्री के लिए एक या अधिक पिल्ले हैं, आपको इसे सक्रिय रूप से विज्ञापन देना होगा ताकि आप एक बड़े क्षेत्र को कवर कर सकें।
  • व्यापक रूप से विज्ञापन के अलावा, आपको दूरी पर पिल्लों के लिए सबसे अच्छा घर खोजने की प्रक्रिया के माध्यम से जाने के लिए तैयार रहना होगा। इसका मतलब यह हो सकता है कि कई लंबी दूरी की फोन कॉल या संभावित खरीदारों की यात्रा भी कर सकते हैं।
  • एक अच्छी वेबसाइट बनाने और बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है, निकट और दूर विज्ञापन करने के लिए जब तक आपको वेबसाइटों को बनाए रखने में बहुत अधिक अनुभव न हो, आपको वेबसाइट बनाने और बनाए रखने के लिए किसी को भी किराए पर लेना पड़ सकता है।
  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 20 नामक छवि
    3
    अपने पिल्लों के संभावित खरीदारों को फ़िल्टर करें एक जिम्मेदार ब्रीडर केवल एक नए मालिक को पिल्ला नहीं बेचता है, क्योंकि मालिक के पास इसे खरीदने के लिए पैसा है। एक जिम्मेदार ब्रीडर यह सुनिश्चित करेगा कि नए मालिक को सभी प्रकार के पेशेवरों के बारे में पता होना चाहिए और एक कुंद होने के बारे में पता है और कुत्ते की दीर्घकालिक जिम्मेदारी के लिए तैयार है। स्क्रीनिंग प्रक्रिया में मालिकों के साथ एक साक्षात्कार, संभव घरेलू यात्रा और संदर्भ जांच शामिल होने चाहिए। कुछ संभावित फ़िल्टर प्रश्नों में शामिल हो सकते हैं:
  • आपको कुत्ते क्यों चाहिए? आप एक डाकुशुंड क्यों चाहते हैं?
  • कुत्ते के लिए मुख्य जिम्मेदारी किसके पास होगी? कुत्तों के साथ इस व्यक्ति का कैसा अनुभव है?
  • आप कुत्ते के साथ कितने समय बिताने की योजना बना रहे हैं? कितना प्रशिक्षण (और किस तरह) तुम कुत्ते को देने की योजना है? कितनी बार आप इसे व्यायाम करने की योजना है?
  • क्या आपके घर में बच्चे या अन्य पालतू जानवर हैं? क्या बच्चे कुत्ते की देखभाल में भाग लेंगे?
  • क्या आप कुत्ते के मालिक होने के साथ जुड़े वित्तीय जिम्मेदारियों को समझते हैं? क्या आपको आवश्यक वित्तीय संसाधनों को आसान बनाने में लग रहा है?
  • क्या आप मुझसे (ब्रीडर) को तुरंत फोन करने का वादा करते हैं यदि आपके पास कोई सवाल या चिंताएं हैं, खासकर यदि आप अपने घर से कुत्ते को लेने पर विचार कर रहे हैं?
  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 21 नाम की छवि
    4
    प्रजनन पशुओं के अपने कूड़े से कुछ कुत्तों को पाने के लिए तैयार हो जाओ। ये डैचशुंड हैं जो उत्कृष्ट गुण दिखाते हैं और प्रजनन के मानकों को पूरा करते हैं कि आप पुन: उत्पन्न करना जारी रखेंगे। आदर्श रूप से, इस कूड़े में किसी भी डाकुशों को शामिल नहीं करना चाहिए जो मानक से नीचे हैं या समस्याएं हैं। जब आप समस्याओं की समस्याओं के लिए एक डेशंड की पहचान करते हैं, तो आपको इसे प्रजनन पशुओं से निकालने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • इसका आम तौर पर इसका अर्थ है कि आपको विशिष्ट डेशशंड को स्पै या नपुंसक करना होगा ताकि वह पुन: उत्पन्न न करे।
  • आप वीनर कुत्ता spayed या neutered पालतू रखने के लिए तय कर सकते हैं या आप कोई है जो स्तर को ऊपर उठाने और कुत्तों के प्रजनन के लिए नहीं करना चाहते हैं के बारे में ज्यादा चिंता नहीं है करने के लिए इसे बेचने के लिए तय कर सकते हैं।
  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 22 नामक छवि
    5
    यह केवल अच्छी गुणवत्ता के पिल्ले जानवरों को प्रजनन करने की अनुमति देता है। अधिकांश प्रजनक बहुत सख्त नियम उसके शावक के बारे में जो भविष्य में पार किया जाता है और जो spayed किया जाना चाहिए या अपनाए जाने वाले neutered है। ये नियम नस्ल के लिए जारी रखा गुणवत्ता सुनिश्चित करने में मदद करने कार्यान्वित किया जाता है। आप एक पिल्ला है कि काफी अच्छा विचार किया जाना एक प्रजनन पशु नहीं है बेचते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप नए मालिकों जो विशेष रूप से कहा है कि कुत्ते निष्फल या समय की एक निश्चित अवधि के भीतर बधिया किया जाना चाहिए के साथ एक अनुबंध किया हुआ है।
  • आदर्श रूप से, आप इसे बेचने से पहले पिल्ला को मज़बूत कर सकते हैं या नपुंसक हो सकते हैं लेकिन यह आपके व्यक्तिगत खर्चों में जोड़ सकता है।
  • दूसरी ओर, आपके पास उन मालिकों के लिए अनुबंध भी हो सकते हैं जो कुत्ते के प्रजनन को खरीदने के लिए सुनिश्चित करते हैं कि वे आपके नियमों का पालन करते हैं जब पिल्ला पार कर सकते हैं या ऐसा किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि पिल्ला अस्वास्थ्यकर हो जाती है या एक समस्या विकसित होती है जैसे यह बढ़ती है, तो संविदा को कुत्ते को प्रजनन में इस्तेमाल होने से रोकना चाहिए।
  • बर्ड डोचशुंड स्टेप 23 नामक छवि
    6
    अपने पिल्लों की निगरानी करें आपको लंबे समय तक अपने प्रजनन व्यवसाय के माध्यम से उत्पादित सभी पिल्लों की निगरानी करनी होगी। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर उन कुत्तों में से कोई अंततः एक प्रदर्शनी कुत्ते बन जाता है यह कहने में सक्षम होने के नाते कि आपके एक या अधिक संतानों ने कुछ पुरस्कारों और प्रदर्शनों को जीत लिया है, आपकी प्रतिष्ठा गुणवत्ता ब्रीडर के रूप में मदद करेगा।
  • आप इसे गोद लेने के अनुबंध का एक हिस्सा भी बना सकते हैं कि नए मालिकों को इतनी जल्दी हर बार अद्यतन प्रदान करना चाहिए ताकि आप देख सकें कि प्रत्येक कुत्ते ने क्या किया है या क्या किया है।
  • बर्ड डोचशुंड स्टेप 24 नामक छवि
    7
    डेशशुंड्स के बचाव संगठनों में भाग लेना। आपको खुद को निर्देशित करने की ज़रूरत नहीं है, हालांकि यह संभवतः संभावनाओं के दायरे से बाहर नहीं है बहुत कम से कम, आप कुछ सॉसेज बचाव संगठनों के साथ शामिल होना चाहिए। याद रखें: आप प्रजनन व्यवसाय में हैं क्योंकि आप डैशसैंड नस्ल से प्यार करते हैं और आप अपने निरंतर सुधार के लिए समर्पित हैं। इसमें यह सुनिश्चित करना शामिल है कि आप कम-सम्मानजनक प्रजनकों या कुत्ते के प्रजनन से आने वाले डाकुशों का ख्याल रखें और आपको ऐसे अच्छे घर मिल जाए जहां वे निष्फल हो या डाली जाए।
  • बर्ड डोचशुंड्स स्टेप 25 नामक छवि
    8
    रिटर्न के लिए तैयार करें चाहे नया मालिक पिल्ला वापस करना चाहता है या ऐसा कुछ करना जो अनुबंध में सहमत नहीं था, आपको बेची जाने वाली किसी भी पिल्ला को ठीक करने के लिए तैयार रहना होगा। एक बार जब आप डैशशन्ड उठाते हैं, तो ये आपकी जिम्मेदारी हमेशा के लिए होते हैं। आप खुद को जिम्मेदारी से दूर नहीं कर सकते क्योंकि आपने इसे किसी और को बेच दिया है।
  • अनुबंध की शर्तों के उल्लंघन के कारण पिल्ला पुनः प्राप्त करना नए मालिक को फोन करने और उसे बता रहा है कि आप पिल्ला को पुनः प्राप्त करने जा रहे हैं, लेकिन यह इतना मुश्किल भी हो सकता है कि आपको वकील शामिल करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • संयुक्त राज्य अमेरिका में यूएस में, डाचशूंड मानक (7 किग्रा या 16 पाउंड) या लघु (5 किलो या 11 पाउंड से कम) मानक हो सकते हैं। जर्मनी में, जहां डेशंड्स उत्पन्न हुए, वे मानक हो सकते हैं, लघु (छाती के आसपास 35.5 सेंटीमीटर या 14 इंच तक) या खरगोश (छाती के आसपास 30.5 सेमी या 12 इंच)
    • डेशंड्स में चिकनी या छोटा, मोटा या लंबा कोट हो सकते हैं।
    • जब 3 से 4 सप्ताह के बीच हो, तब पिल्ले को अपनी आधिकारिक प्रशिक्षण शुरू करना चाहिए। इस समय के बारे में जागरूक होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पिल्ले को परेशान या परेशान कर सकता है इन प्रकार की घटनाओं में आपके पिल्ले की कुछ ध्वनियां या आंदोलनों को संभालने की क्षमता पर दीर्घकालिक प्रभाव हो सकते हैं।
    • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं यूयू।, डेशशंड क्लब ऑफ अमेरिका ने प्रजनकों की एक निर्देशिका के साथ जनता प्रदान की है यहां. यह अन्य प्रजनकों को ढूंढने के लिए शोध शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है और यदि आपके पास प्रश्न हैं

    Video: Dushman ko gayab karne wala asan totka || sirf kagaz se || kisi ko apne zindagi se nikalne ka totka

    चेतावनी

    • डाचशुंड्स को अज्ञात लोगों या कुत्तों पर संदेह हो सकता है। वे अन्य कुत्तों के साथ झगड़े की तलाश के लिए भी जाना जाता है। इन विशेषताओं को व्यापक प्रशिक्षण से बचा जा सकता है।
    • डेचुंड्स को खुद को राहत देने के लिए प्रशिक्षित करना मुश्किल हो सकता है, संभवतः वे अपने पिछवाड़े में अन्य जानवरों या पक्षियों को मारते हैं, वे छेद खोना पसंद करते हैं और वे किसी भी चीज पर छालने से डरते नहीं हैं।
    • यदि गर्भ के 65 वें दिन तक पिल्ले पैदा नहीं होते हैं, तो अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें क्योंकि संभवत: एक समस्या है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com