ekterya.com

फ्रेंच बुलडॉग को प्रशिक्षित कैसे करें

अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह दौड़ क्या है यदि आपके पास एक फ्रेंच बुलडॉग है, तो प्रशिक्षण एक जटिल कार्य हो सकता है। उदाहरण के लिए, ये कुत्ते स्मार्ट हैं, इसलिए प्रशिक्षण सरल होना चाहिए। हालांकि, वे भी काफी हठी हो सकता है। सौभाग्य से, थोड़ा धैर्य, प्रेम और अभ्यास के साथ, आपका कुत्ता बहुत अच्छी तरह से प्रशिक्षित साथी बन सकता है।

चरणों

भाग 1
उसे बाथरूम में जाने के लिए ट्रेन करें जहां वह चाहिए

छवि का शीर्षक फ्रांसीसी बुलडॉग ट्रेन चरण 1
1
अपने कुत्ते को स्वयं को राहत देने के लिए एक जगह चुनें यदि आपका इरादा बाहर होना है, तो उसे घर के भीतर करने के लिए इस्तेमाल करने से बचें। यदि आपके पास बगीचे में एक विशिष्ट जगह है जहां आप बाथरूम जाना चाहते हैं, तो उसे वहां तुरंत ले जाएं फिर से प्रवेश करने से पहले, उसे उस स्थान पर गंध करने की अनुमति दें जब तक वह पेशाब या शौच न करे।
  • एक बार जब आप अपना व्यवसाय पूरा कर लें, तो उसे सकारात्मक शब्दों के साथ बधाइयां करें और उस पर ध्यान दें ताकि वह पुरस्कार प्राप्त करने के साथ बाथरूम में जा सकें।
  • इमेज का शीर्षक ट्रेन फ्रांसीसी बुलडॉग्स चरण 2
    2
    तुरंत प्रशिक्षण शुरू करें अपने फ्रांसीसी बुलडॉग को एक सुशिक्षित परिवार के सदस्य बनाने के लिए, सुनिश्चित करें कि जैसे ही आप उसे घर ले आएँगे, आप उसे बाथरूम में जाने के लिए प्रशिक्षण देना शुरू कर देंगे। अगर आपको शुरू करने के लिए कुछ समय लगता है और आप इसे पिल्ला पैड पर करने की अनुमति देते हैं, तो यह सीखने में अधिक समय लगेगा और जब आप यह सिखाने की कोशिश करेंगे कि यह कहां से करना है।
  • आपको प्रशिक्षण के दौरान बहुत सुसंगत और प्रेरित करना होगा
  • छवि का शीर्षक फ्रांसीसी बुलडॉग ट्रेन चरण 3
    3
    उन संकेतों पर ध्यान दें, जिन्हें आप बाथरूम में जाना चाहते हैं। अधिकांश कुत्ते आपको यह दिखाने की कोशिश करते हैं कि वे खुद को राहत देना चाहते हैं, इसलिए अपने पालतू जानवरों के विशिष्ट संकेतों पर नज़र रखें। इसके अलावा, आपको उसे अक्सर बाथरूम जाने का मौका देने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए संभव संकेतों में से कुछ हैं:
  • व्हीज़
  • एक स्थान से दूसरे स्थान पर चलना या घर को सूंघना
  • छाल
  • एक अकेला और दूरस्थ क्षेत्र में जाएं
  • फ्रांसीसी बुलडॉग ट्रेन 4 शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    तुरंत कचरे को साफ करें यदि आप संकेतों की सूचना नहीं देते हैं या आपके कुत्ते के घर के अंदर एक दुर्घटना है, तो साफ करें कि गंदी क्या है। आपको विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पाद या पशु मूत्र के लिए एंजाइमिक क्लीनर का उपयोग करना होगा। यह कुत्ते के मूत्र की गंध को पूरी तरह से हटा देगा, ताकि बाद में स्नान के रूप में उपयोग करने के लिए वह उसी स्थान पर वापस न आए।
  • दुर्घटना होने के लिए अपने कुत्ते को डांटते या मारो मत। जानवर एक विशेष कार्रवाई (घर के अंदर बाथरूम में जा रहा है) के साथ सजा को संबद्ध नहीं कर सकता है और आप पर भरोसा करना बंद कर देगा।
  • भाग 2
    उसे एक पिंजरे में सिखाओ

    फ्रांसीसी बुलडॉग ट्रेन चरण 4 के शीर्षक चित्र
    1
    एक पिंजरे जाओ एक पिंजरे चुनें जो आपके फ्रेंच बुलडॉग के लिए काफी बड़ा है अपने पालतू जानवरों को झुकाव की आवश्यकता के बिना अभी भी खड़ा होना चाहिए। यदि जानवर अभी तक बढ़ नहीं रहा है, तो वह एक पिंजरे की तलाश करें जहां वह एक वयस्क हो जाने के बाद वह प्रवेश कर सकता है। यह भी विचार करें कि आपको समस्या के बिना चारों ओर घूमने में सक्षम होना चाहिए।
    • अपने पालतू जानवर को घर के अंदर चुप रहने के लिए सिखाने का सबसे अच्छा तरीका पिंजरे के साथ है। इसके अलावा, यह एक सुरक्षित जगह के रूप में काम कर सकता है जहां आप आराम कर सकते हैं या रहने के लिए अगर आपको इसे एक पल के लिए अकेला छोड़ना है
  • फ्रांसीसी बुलडॉग ट्रेन चरण 6 के शीर्षक चित्र
    2
    पिंजरे तैयार करें। पिंजरे को बांधा (यदि आवश्यक हो) और एक गद्देदार फर्श या नरम कंबल के अंदर रखें। अपने पालतू को प्रेरित करने के लिए प्रेरित करें, अंदर कुछ पुरस्कार डालें, लेकिन पानी या भोजन न रखें। विचार यह है कि कुत्ते को आरामदायक और सुरक्षित लगता है
  • पिंजरे को शांत स्थान पर रखना सबसे अच्छा है, लेकिन बहुत दूर नहीं है, ताकि यह लोगों के साथ बातचीत कर सके। विचार यह नहीं है कि आपको अलग या दंडित महसूस होता है
  • फ्रांसीसी बुलडॉग ट्रेन 7 शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    अपने कुत्ते को पिंजरे का परिचय दरवाजा खोलो और उसे अपने दम पर प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित करें। कई दिनों तक व्यायाम दोहराएं और फिर अंदर के दरवाजे बंद करें। वहां लगभग 10 मिनट के लिए उसे छोड़ दें लेकिन अपने पक्ष में रहें। इसे शांत होने पर इसे बाहर आने दें।
  • अपने कुत्ते को कभी बाहर न दें यदि वह शिकायत कर रहा है या अपने पैर के साथ दरवाजा खटखटाया।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग ट्रेन 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    कुत्ते को पिंजरे में खर्च करने का समय बढ़ाता है। थोड़ा सा करके, इसे लंबे समय तक छोड़ दें एक बार जब आप 30 मिनट के लिए हो सकते हैं, तो आप फिर से समय कम कर सकते हैं। एक वयस्क कुत्ते एक पंक्ति में 4 घंटे तक (जो सबसे लंबे समय तक मूत्र पकड़ सकता है) के अंदर हो सकता है।
  • कभी भी अपने कुत्ते को सजा के रूप में लंबे समय तक नहीं छोड़ें अन्यथा, आपका पालतू प्रवेश करने से इनकार कर सकता है
  • छवि शीर्षक फ्रेंच बुल्सडॉग ट्रेन 9 शीर्षक
    5
    रात में पिंजरे में रहने के लिए अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करें सुनिश्चित करें कि पिंजरे एक शांत जगह में हैं, बिना लोग लगातार बढ़ते हुए इसे आराम देने के लिए, आपको पहले दिन में इसके साथ खेलना होगा ताकि वह बाहर निकल सके। प्रवेश के लिए पिंजरे में एक पुरस्कार रखें, दरवाजा बंद करें और कमरे से बाहर निकलें। रोने या शिकायत करते वक्त फिर से मत जाओ
  • याद रखें कि आप इसे किसी भी तरह से हटाना चाहिए ताकि आप रात में बाथरूम जा सकें। यदि आपकी पिल्ला 4 महीने से कम उम्र का है, तो आपको इसे हर 2 से 3 घंटे तक देना चाहिए। यदि यह अधिक है, तो प्रत्येक 4 घंटे के अंतराल में वृद्धि करें।
  • भाग 3
    अपने कुत्ते को सामाजिक बनाना

    फ्रांसीसी बुलडॉग ट्रेन 10 शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    इसे अपने घर में दिखाएं जैसे ही आप अपने फ्रेंच बुलडॉग घर लाएंगे, उसे परिवार का एक हिस्सा बना लेंगे विचार करें कि आपको उसे शोर से या सबसे ऊर्जावान लोगों से नहीं बचा जाना चाहिए बस सुनिश्चित करें कि कुछ भी खतरे के रूप में नहीं माना जा सकता है
    • उदाहरण के लिए, झाडू या वैक्यूम क्लीनर के साथ अपने पालतू जानवर का पीछा न करें, क्योंकि आप केवल उसे शोर या आपसे डरेंगे
  • छवि का शीर्षक फ्रेंच बुल्सडॉग ट्रेन चरण 11



    2
    एक कार में अपने कुत्ते को चलो आदर्श रूप से, वाहन को मोटर वाहनों में आरामदायक महसूस करना चाहिए। इस तरह, अगर आपको इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना है, तो यह एक दर्दनाक अनुभव नहीं होगा। इसके अलावा, कार में चलने से आपको खिड़की के आराम से शहर की जगहों और ध्वनियों से परिचित होने का अवसर मिलेगा। दोनों सुरक्षित होने के लिए, अपने पालतू जानवर को दोहन या एक टोकरी या पिंजरे में रखना सुनिश्चित करें।
  • एक बहुत गर्म या आर्द्र दिन का चयन नहीं याद रखें ये जानवर एक गर्म कार में रह सकते हैं, भले ही यह कुछ मिनटों के लिए ही हो।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग ट्रेन 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने फ्रेंच बुलडॉग को पार्क में ले जाएं एक कुत्ता पार्क में जाने की कोशिश करें जहां आप अन्य कुत्तों के साथ खेल सकते हैं और लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं। एक अतिरिक्त लाभ यह है कि आप निश्चित रूप से आपके पास ऊर्जा का हिस्सा खर्च करेंगे। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते ने व्यथा के खिलाफ पहले दो टीके प्राप्त किए हैं।
  • झगड़े से बचने के लिए पट्टा का प्रयोग करें और अपने पालतू जानवरों को नियंत्रण में रखें।
  • छवि का शीर्षक फ्रेंच बुल्सॉग्स चरण 13
    4
    यह नए अनुभवों को बढ़ावा देता है आदर्श आपके पालतू जानवरों को संभवतः जितने कुत्तों, लोगों, जगहों और ध्वनियों के रूप में सामने लाता है अगर आपको लगता है कि आपको अधिक मिलनसार होने की आवश्यकता है, तो उसे समाजीकरण या आज्ञाकारिता वर्ग में दाखिला लें। इस तरह, आपके पास अन्य लोगों और कुत्तों के साथ बातचीत करने का समय होगा जब आप आवश्यक प्रशिक्षण पढ़ेंगे।
  • आप इसके बारे में जानकारी अपने इलाके के पालतू स्टोरों में और कुछ पशु चिकित्सा में पूछ सकते हैं।
  • भाग 4
    बुनियादी आज्ञाओं को सिखाओ

    फ्रांसीसी बुलडॉग ट्रेन 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    सबकुछ को कम और प्रभावी रखें यदि आपका कुत्ता अभी भी एक पिल्ला है, तो लगभग 5 मिनट के लिए सबक बनाने का प्रयास करें और धीरे-धीरे समय बढ़ाएं यदि यह लंबा हो 3 से 5 सत्र प्रति दिन व्यवस्थित करें। ऐसे समयों का चयन करें जब आप भूखे या थक नहीं होते हैं, तो आप सीखने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अपने पालतू जानवर के साथ निरंतर और धैर्य रखें
    • सीखना प्रगतिशील है, इसलिए उसे अधिक जटिल चीजें सिखाने की कोशिश करने से पहले सरल आदेशों से शुरु करें।
  • छवि का शीर्षक फ्रेंच ब्रल्डोग्स ट्रेन चरण 15
    2
    उसे आदेश दिखाओ "नहीं" या "के लिए" यह तब उपयोगी होगा जब आप उसे शिकंजा देना नहीं चाहेंगे, न चाटना या चबाएं (जो कि पिल्लों के सामान्य व्यवहार हैं)। यदि आपका पालतू काटता है या आप नाइबल्स या यदि आप कुछ चबाते हैं, तो इसे थूथन पर एक कोमल पैट दें और बताएं "काटने मत" या "यह काटने नहीं है"। अपने हाथ से अपने कुत्ते के मुंह से निकालें और इसे खिलौने के लिए बदलें।
  • उसे काटने के लिए एक उपयुक्त खिलौना देकर उसे विचलित कर लेना चाहिए और उसे सिखाया जाएगा कि वह क्या कर सकता है और वह क्या नहीं कर सकता।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन फ्रेंच बुलडॉग्स चरण 16
    3
    अपने कुत्ते को नीचे बैठने के लिए सिखाओ अपने कुत्ते के सामने खड़े रहो और उसे दिखाओ कि आपके पास हाथ की हथेली में एक पुरस्कार है आवाज की फर्म टोन के साथ, "बैठो" या "बैठो" कहें, तो इसे महसूस करने के लिए अपने शरीर के पीछे धकेलना। जैसे ही आप महसूस करते हैं, उसे पुरस्कार दें और उसे एक अच्छा काम पर बधाई दें। प्रक्रिया दोहराएँ: एक कदम पीछे ले जाओ और एक बार फिर से, चेहरे के सामने, उसे बताने के लिए नीचे बैठो
  • जब तक वह अपने दम पर ऐसा नहीं कर सकता तब तक उसे मदद करने और उसे बधाई देने के लिए जारी रखें
  • छवि का शीर्षक ट्रेन फ्रेंच बुलडॉग चरण 17
    4
    उसे आदेश दिखाओ "नीचे" या "डाली" अपने कुत्ते को महसूस करें और उसे दिखाएं कि आपके पास हाथ में एक पुरस्कार है सुनिश्चित करें कि आप पुरस्कार देख रहे हैं और अपने हाथों को अपने नाक में ले आओ "नीचे" या "बाहर निकल" कहकर फर्श पर उस हाथ लाओ आपका पालतू हाथ के रास्ते का पालन करेगा और झूठ बोलना शुरू करेगा जैसे ही आप इसे करने के लिए प्रबंधन (या कोशिश), उसे पुरस्कार दे और उसे बधाई देता हूं जब तक वह लगातार झूठ नहीं बोलती तब तक उसका अभ्यास करें
  • यदि आप बहुत सक्रिय हैं और अपना ध्यान आकर्षित करने या खेलने के लिए कूदते हैं, तो इसे सुधारने के लिए पट्टा पर डाल दें। जैसे ही वह कूदना शुरू कर देता है, उसे बताने के लिए बैठकर उसे पुरस्कार प्रदान करें इस तरह आप अन्य लोगों पर कूदने नहीं सीखेंगे
  • इमेज का शीर्षक ट्रेन फ्रांसीसी बुलडॉग्स स्टेप 18
    5
    अपने फ्रांसीसी बुलडॉग को अभी भी रहने के लिए प्रशिक्षित करें उसे बताने के लिए कहें और जब वह करता है तो उसे बधाई। अपने चेहरे के सामने अपना हाथ रखकर "स्टॉप" साइन करें। एक दृढ़ आवाज के साथ, "अभी भी" कहें और धीरे-धीरे बैक अप शुरू करें। यदि वह आपका अनुसरण करना शुरू कर देता है, तो शुरू करें और उसे बताने के लिए कहें उसे अपनी जगह पर रहने के लिए और वापस नीचे शुरू करने का आदेश दें। इसे दोहराएं जब तक कि आप लगातार पालन न करें।
  • जब तक वह इस आज्ञा को लगातार पालन न करना सीखें, तब तक उसे पट्टा के बिना चलना न दें।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन फ्रेंच बुलडॉग चरण 1 9
    6
    उसे आदेश दिखाओ "देखना"। जब आप एक बंद क्षेत्र खेल रहे हों या सूँघने पर पाठ शुरू करें बतख, अपने पैरों को पॅट करें और एक मजेदार टोन में "आओ" कहें इस तरह, आप सोचेंगे कि आप खेलना चाहते हैं और एनिमेटेड के पास पहुंचेंगे एक बार पहुंचने के बाद, उसे एक पुरस्कार दें और उसे बधाई दें।
  • इस आदेश का उपयोग अपने पालतू जानवर को फोन करने के लिए करें यदि वह कुछ कर रहा है जो खतरनाक हो सकता है
  • अलग-अलग समय पर अभ्यास करें जब कुत्ते विचलित हो जाते हैं आपकी प्रतिक्रिया का एहसास करने का यह एक अच्छा तरीका है
  • छवि का शीर्षक फ्रांसीसी बुलडॉग ट्रेन चरण 20
    7
    उसे आदेश दिखाओ "मौन"। यदि आपका कुत्ता भौंकना शुरू हो जाता है और आप चुप रहना चाहते हैं, तो हाथ में पुरस्कार के साथ एक पैकेज है जब भी आप छाल करते हैं, तो एक पुरस्कार लें और उसे बताएं "मौन" या "शांत" पुरस्कार पर आपका ध्यान कॉल करें और जब आप भौंकने से रोकते हैं, तो उसे एक दें
  • पुरस्कार देने से तुरंत अपने कुत्ते को आदेश के साथ पुरस्कार को सहयोग करने में मदद मिलती है "मौन"। इसे समझने में थोड़ी देर लग सकती है, लेकिन समय के साथ आपको पता चल जाएगा कि जब आप पूछेंगे तो आपको चुप रहना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक ट्रेन फ्रांसीसी बुलडॉग्स चरण 21

    Video: Going on Patrol Detective Career | The Sims 4 Episode 3

    8
    क्लिकर के साथ प्रशिक्षण पर विचार करें ऑर्डर देने के लिए तारीफ के रूप में एक क्लिकर की आवाज़ में अपने कुत्ते को सत्कार करें। ऐसा करने के लिए, पहले क्लिक करें ध्वनि दें और फिर इसे पुरस्कार दें। हमेशा की तरह प्रशिक्षण करें, लेकिन हर बार जब आप मानते हैं, तो क्लिक करें और पुरस्कार दें। समय के साथ, आपका कुत्ता उचित व्यवहार के साथ ध्वनि संबद्ध करेगा
  • एक बार जब आप क्लिकर के लिए इस्तेमाल करते हैं, आप उत्तरोत्तर पुरस्कार देने से रोक सकते हैं और केवल ऑर्डर और ध्वनि का उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी जेब या पर्स में एक पुरस्कार पैकेज रखें ताकि आप किसी भी समय अपने पिल्ला को प्रशिक्षित कर सकें।
    • कभी भी उस पर चिल्लाना मत करो, उसे मारो या अपने कुत्ते के सामने बेसब्री से काम करें। यदि आप एक सत्र के बीच में हैं और जानवर प्रतिक्रिया नहीं देता है या समझ में नहीं आता है, तो अधीर न हो और अपना ध्यान कहें। इसके बजाय, थोड़ी देर के लिए बंद करो और दूर रहें आप बाद में फिर से कोशिश कर सकते हैं।
    • यदि आपका कुत्ता थका हुआ या निराश (घबराहट शुरू होता है या रोना शुरू होता है) होता है, तो प्रशिक्षण सत्र समाप्त हो जाता है और थोड़ी देर के लिए उसके साथ खेलें तो वह फिर से आपके साथ खुश रहेंगे।
    • अपने फ्रांसीसी बुलडॉग (या किसी शॉर्ट-नोस्ड कुत्ते) को सड़क पर गर्म या बहुत ही नम दिन पर प्रशिक्षित न करें। इन प्रकार के जलवायु में आपके स्वास्थ्य से समझौता किया जा सकता है क्योंकि उनके पास श्वसन समस्याओं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com